greenexchकम

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

 

 

 

आमने - सामने

 

 

 

 

फुटवर्क

यह कथित "फुटवर्क" विचारधारा बार-बार दोहराई जाती है, और यहाँ यह फिर से है। यदि आप इस सलाह पर ध्यान देते हैं तो आपके फुटवर्क पर असर पड़ता है। मुझे लगता है कि यह टेनिस पत्रिका के साथ आने वाले पूरक में दिखाई दिया, मुझे याद नहीं है, मैंने अपना फेंक दिया।

सप्ताह की सलाह: बेहतर फुटवर्क के लिए बेबी स्टेप्स

टोनी लांस द्वारा, टेनिस पत्रिका, 1/26/04

कुछ कोचों का मानना ​​​​है कि एक खिलाड़ी का फुटवर्क - कोर्ट के चारों ओर घूमने और गेंद के लिए स्थिति में आने की क्षमता - टेनिस कोर्ट पर सफलता का सबसे बड़ा निर्धारक है। वे सही हो सकते हैं। शायद ही कोई ऐसा खिलाड़ी हो जिसने कोर्ट को अच्छी तरह से कवर नहीं किया हो, जो प्रो रैंक के शीर्ष पर पहुंचा हो। और यह मनोरंजक स्तर पर उतना ही महत्वपूर्ण है। हालांकि सफल कोर्ट कवरेज में एक आनुवंशिक घटक होता है - हम में से कुछ स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में तेज होते हैं - एक चीज है जो हर कोई कर सकता है, एक तरफ अधिक फिट होने के अलावा, जो तुरंत उनके फुटवर्क में सुधार करेगा: छोटे कदम उठाना सीखें।

कई खिलाड़ी कोर्ट के चारों ओर ऐसे घूमते हैं जैसे वे किसी ट्रैक पर दौड़ रहे हों। वे आगे-पीछे और अगल-बगल जाने के लिए बड़े, झुके हुए कदमों का उपयोग करते हैं। यह ठीक है अगर आप 10K दौड़ रहे हैं, लेकिन यह टेनिस के लिए इतना अच्छा नहीं है। इसके बजाय, बहुत सारे छोटे कदम उठाने की कोशिश करें, खासकर अंतिम क्षणों में गेंद को हिट करने से पहले। समायोजन कदम उठाना, जैसा कि उन्हें कभी-कभी कहा जाता है, विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है जब आप मिट्टी पर या हवा में खेल रहे होते हैं, जहां गेंद की उछाल और गति कम अनुमानित होती है। और सबूत चाहिए कि टेनिस में छोटे कदम महत्वपूर्ण हैं? इस हफ्ते टीवी पर ऑस्ट्रेलियन ओपन देखते समय अपनी आंखें बंद कर लें और खिलाड़ी के जूतों से निकलने वाली आवाजें सुनें। आपको अंदाजा हो जाएगा।

तोड़ दो

इम्प्रूवमेंट = फुटवर्क = "छोटे कदम उठाना सीखो।" कितने? "...बहुत..." किस तरह के कदम? "...छोटे कदम..." कब? "विशेषकर अंतिम क्षणों में जब आप गेंद को हिट करते हैं।" इन्हें "समायोजन चरण" भी कहा जाता है। "सबूत... इन समायोजन चरणों का = "...खिलाड़ी के जूतों द्वारा की गई आवाज़ों को सुनें।"

मेरे पास शायद ही कोई एकल छात्र हो जो "अदालत के चारों ओर घूमता हो जैसे कि वे एक ट्रैक पर दौड़ रहे हों" "बड़े, लोपिंग स्ट्राइड्स को आगे-पीछे और बगल में" का उपयोग करते हुए। बहुत खूब! अगल-बगल आगे बढ़ते हुए! वही देखना होगा। शायद किसी चिड़ियाघर में।

मैं जो सही करता हूं वह वह कोण है जिसका उपयोग छात्र गेंद में आगे बढ़ने के लिए करता है। कहा गया कोण अक्सर थोड़ा हटकर होता है, और सुधार यह है कि छात्र को साइड फेंस के विपरीत आगे की दिशा में अधिक कदम रखने के लिए कहा जाए। परिणामी परिवर्तन आंदोलन के कोण को सही करता है लेकिन इसे "एक छोटा कदम उठाने" के रूप में देखा जाएगा। क्या मैं छात्र को उनके आगे बढ़ने के कारण एक छोटा कदम उठाने के लिए कह रहा हूँ? बिलकुल नहीं।

समायोजन कदम पहले कदम हैं, छोटे कदम नहीं। जैसा कि में बताया गया हैचरण दो , समायोजन कदम एक द्विपाद फुटवर्क पैटर्न पर आधारित होते हैं, वे बस नियमित रूप से छोटे किए गए कदम होते हैं, वे अपने आप में मौजूद नहीं होते हैं। आपके पास नियमित चरणों का नियमित फुटवर्क पैटर्न और फिर छोटे समायोजन चरणों का दूसरा पैटर्न नहीं हो सकता है। एक जनक है।

आप किसी एथलीट को गेंद पर जाने के लिए नहीं कह सकते हैं या समायोजन कदम उठाने के लिए लक्ष्य नहीं बना सकते हैं। एक एथलीट विस्फोटक रूप से चलता है और दिनचर्या के अंत में वह धीमा हो जाता है और आवश्यकतानुसार अपने नियमित चलने के पैटर्न को समायोजित करता है। आप "गेंद को हिट करने से पहले विशेष रूप से अंतिम क्षणों में" बहुत से छोटे कदम नहीं उठा सकते हैं और सफल या संतुलित नहीं हो सकते हैं। "लॉट्स" का तात्पर्य तीन या अधिक चरणों से है, और गेंद को हिट करने से पहले किसी को भी आपको तीन छोटे या समायोजन कदम उठाने के लिए नहीं कहना चाहिए। जी, न केवल आपके पास सोचने के लिए पर्याप्त है बल्कि आपकी खुद की गतिज भावना इसे संभाल सकती है। यदि आपका समय थोड़ा हटकर है तो उस अंतिम चरण को एक या दूसरे तरीके से समायोजित करें। बस आखिरी कदम।

स्नीकर शोर के बारे में एक शब्द और यह कैसे फुटवर्क के बारे में टोनी लांस की थीसिस को "साबित" नहीं करता है। जितना अधिक मैं आगे बढ़ता हूं, मुझे एक बार में रुकने के लिए धीमा करने की आवश्यकता होती है, जितनी तेजी से मैं दौड़ता हूं, यह करना उतना ही कठिन होता जाता है। इसलिए स्नीकर का शोर, हमने ब्रेक लगा दिया! स्क्री-ईच! मैं अपने फुटवर्क में एडजस्टमेंट स्टेप्स में काम करने के बारे में नहीं सोच रहा हूं और न ही आपको। गेंद को उछालने के अंत में मैं अपना संतुलन बनाए रखने के बारे में सोचता हूं न कि अपने कदमों को समायोजित करने के बारे में। समायोजन कदम बड़ी चिंताओं के कारण होते हैं।

आपके पास लंबी, लंबी छलांग नहीं है, और यदि आपका फुटवर्क मॉडल ऐसा बन जाता है जहां आप बहुत से छोटे समायोजन कदम उठाते हैं तो आपको गेंद तक पहुंचने में देर हो जाएगी और आपका पूरा खेल प्रभावित होगा। मैं आपको चुनौती देता हूं कि आप गेंद को तेजी से, बेहतर तरीके से आगे बढ़ाएं। कैसे? शुरू करने के लिए लंबी प्रगति करके, लयबद्ध पैटर्न का उपयोग करना जैसा कि में उल्लिखित हैचरण दो . फिर इसे हिट करने से पहले धीमा करें ताकि आप गेंद में न दौड़ें और आप अपने आप को एक अच्छा शॉट मारने का सबसे अच्छा मौका दे रहे हों।