जीवितहैडककेनीचे

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

 

 

 

आमने - सामने

 

 

 

 

फोरहैंड: ओपन स्टांस और हिप रोटेशन

टेनिस पत्रिका के दो लेख यहां बता रहे हैं कि कैसे एक उच्च फोरहैंड और सीटर को बेहतर ढंग से मारा जाए। स्थापना मूल रूप के रूप में एक खुला रुख फोरहैंड और बॉडी रोटेशन सिखाती है, और सभी शिक्षण लेख उन विश्वासों से निर्मित होते हैं। आइए देखें कि क्या हम देख रहे हैं कि वे क्या कह रहे हैं।

पहले टेनिस पत्रिका के मार्च, 2004 के अंक का एक छोटा अंश: मुश्किल से संभालना: उच्च फोरहैंड, ऊंचे फोरहैंड्स को मारना एक लंबा आदेश हो सकता है। यहाँ पाँच समायोजन हैं जो कर्ली डेविस द्वारा मदद करेंगे। पांच में से केवल एक समायोजन शरीर की संरचना और फुटवर्क को संबोधित करता है। [क्रिस ट्रॉटमैन / गेटी इमेज द्वारा तस्वीरें।]

#2. खुला रुख अपनाएं

"एक खुला रुख शरीर के गैर-रैकेट पक्ष को एक अप्रतिबंधित फिनिश के लिए स्विंग के दौरान साफ़ करने की अनुमति देता है। आपके कूल्हे और निचला शरीर भी आसानी से शॉट में घुमा सकते हैं, जिससे इसे और अधिक शक्ति मिलती है। यह अतिरिक्त हाथ स्वतंत्रता आपको संभालने में मदद करेगी अपने कंधों पर एक शॉट। एक खुले रुख में आने के लिए, अपने पिछले पैर के साथ गेंद को ऊपर उठाएं ताकि वह, न कि आपका लीड पैर, संपर्क के बिंदु के करीब हो। अपना वजन पिछले पैर पर लोड करें ताकि आप फायर कर सकें शॉट में आपका बैक हिप।" अंत उद्धरण।

 

 

 

 

 

 

 

ताल, दृष्टि और समय के कारणों के लिए उच्च फोरहैंड को संबोधित करते हुए खुले रुख में रहना बेहतर होता है। लेकिन लड़की के फॉरवर्ड स्विंग के दौरान तस्वीरें दिखाती हैं कि वह खुले स्टांस में नहीं रहती है। वह गेंद को फ्रंट फुट से हिट करती है।

एक खुला रुख क्या है? एक खुला रुख पूर्व-संपर्क चरण के दौरान पिछले पैर को गेंद के सबसे करीब पाता है, हां, और सामने वाला पैर कोर्ट में थोड़ा आगे निकल जाता है। इस स्थिति से आप अपने शरीर के वजन को या तो ए) अपने पिछले पैर पर घुमाकर, बी) सामने के पैर पर घुमाकर, या सी) अपने सामने के पैर को आगे बढ़ाकर स्थानांतरित कर सकते हैं। ए) एक सच्चा खुला रुख है, यानी शरीर का वजन आगे के झूले के दौरान पिछले पैर पर रहता है, शरीर के वजन को केवल गोल्फर की तरह घुमाकर स्थानांतरित किया जा सकता है और सामने वाला पैर लिफ्ट करता है लेकिन आगे नहीं बढ़ता है, कभी-कभी यह हवा हो जाता है पीछे जा रहा है। बी के साथ) अगला पैर एक धुरी पैर के रूप में कार्य करता है, यह लगाया रहता है और आप उस पर घूमते हैं ताकि पिछला पैर ऊपर उठकर आगे और आगे आ जाए। फिर से घूमना। सी) सामने के पैर से संपर्क है, अब खुला रुख नहीं है।

पुराने दिनों में आपको कहा जाता था कि आप बग़ल में खड़े हों, शाब्दिक रूप से, और गेंद पर केकड़े की तरह कदम उठाएं (लेकिन क्या वास्तव में कुछ बदल गया है?) पिछला पैर आपके पीछे घसीटेगा, यह कभी भी गेंद के सबसे करीब पैर नहीं था, सामने वाला पैर था।

फॉरवर्ड स्विंग से पहले पिछले पैर को गेंद के सबसे करीब रखने का विचार इसे अपने पीछे खींचने के बजाय एक अच्छा विचार है, यह द्विपाद फुटवर्क पैटर्न में देखा गया है।चरण दो और सर्व को छोड़कर सभी स्ट्रोक पर लागू होता है। इस कथित रूप से "खुली" स्थिति से, हालांकि, आप सामने के पैर के साथ गेंद में एक कदम आगे ले जा सकते हैं और इस तरह सामने वाले पैर से टकरा सकते हैं। और यह वही है जो तस्वीरें दोनों लेखों में दिखाती हैं, हालांकि लेखक इसका उल्लेख नहीं करते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

पहली तस्वीर में लड़की खुली मुद्रा में है लेकिन आगे की तस्वीरों में उसका अगला पैर हवा में ऊपर की ओर है। वह दोनों पैरों पर जगह-जगह घूमने के बजाय आगे के पैर से एक कदम आगे बढ़ाकर गेंद को टाइम कर रही है। इसके अलावा, यहां रैखिक गति उसकी शक्ति संरचना का दादा है, न कि घूर्णन। हाँ वहाँ कोणीय गति है, लेकिनक्रांतिकारी टेनिसकहते हैं कि रैखिक गति न केवल पहले आती है बल्कि कोणीय गति के बजाय शरीर की बिजली वितरण प्रणाली का वेल-हाउस है, जो स्ट्रोक से संबंधित है।

पुराने ज़माने में यह खिलाड़ी इस ऊंचे फोरहैंड को मारते हुए खुले स्टांस में रहता या सामने के पैर से गेंद में कदम रखते हुए मैदान से बाहर नहीं जाता था। निश्चित रूप से यह लड़की अपने पिछले पैर पर अपना वजन लोड कर रही है, दुह!, और वह संपर्क के दौरान खुले रुख में रह सकती है लेकिन वह नहीं चुनती है क्योंकि आने वाली तस्वीरें स्पष्ट रूप से दिखाती हैं। वह गेंद में आगे कदम रखती है और सामने के पैर से समय निकालती है - उसका अगला पैर नहीं उठा रहा है और संपर्क के दौरान पीछे की ओर बढ़ रहा है, उसका पिछला पैर संपर्क के दौरान इधर-उधर नहीं घूम रहा है, जिसका मतलब होगा और एक खुला रुख संपर्क दिखाएगा।

अंत में मैं बोर्ग के खुले रुख की एक तस्वीर और आगे स्पष्टीकरण के लिए नवरातिलोवा द्वारा एक अनुक्रम दिखाऊंगा।

जुआन नुज़ का दूसरा लेख, मई 2004, एक सीटर को दूर रखने के बारे में उत्कृष्ट सलाह देता है [फ़्रेड मुलेन/कैमरावर्क, यूएसए द्वारा तस्वीरें], और हालांकि वह फुटवर्क के बारे में बात करता है, लेकिन उसकी तस्वीरें बिना चर्चा के छोड़े गए फुटवर्क की एक बड़ी तस्वीर दिखाती हैं। यह पढ़ता है:

"जब आप एक छोटी गेंद तक जाते हैं और आप उससे सही दूरी पर होते हैं (1) अपने दाहिने पैर के साथ आगे बढ़ें (बाएं यदि आप बाएं हैं)। सुनिश्चित करें कि आप थोड़ा सा पिवट करें, या अपने रोपण पैर को मोड़ें ताकि कि आपके पैर की उंगलियां इशारा करती हैं। यह आपके ऊपरी शरीर को बैकस्विंग पर घुमाने की सुविधा देता है जब आप अपना वजन अपने रोपण पैर पर लोड करते हैं। अपने रैकेट को अपने शरीर के किनारे पर कंधे के स्तर पर रखें, सिर को अपनी कॉक्ड हिटिंग कलाई के ऊपर रखें। आप चाहते हैं अपने टेक-बैक के समान स्तर पर गेंद को प्रहार करें; उसी समय, आपका रोपण पैर आपके शरीर को गेंद की ओर धकेलना चाहिए। रैकेट को तेज करने के लिए अपनी कलाई का उपयोग करें और (2) विजेता के लिए गेंद को अपने लक्ष्य की ओर ले जाएं ।" अंत उद्धरण।

उनकी पहली तस्वीर बताती है कि आप संपर्क से पहले पिछले पैर के साथ कैसे आगे बढ़ते हैं और पिछले पैर को अपने शरीर को गेंद की तरफ धक्का देते हैं। सब ठीक है और अच्छा है लेकिन फिर से, दूसरी तस्वीर से पता चलता है कि यह फ्रंट फुट कॉन्टैक्ट है न कि ओपन स्टांस कॉन्टैक्ट।

जुआन का पिछला पैर उसे गेंद की ओर आगे की ओर धकेलता है और वह आगे के पैर से टकराता है, पिछले पैर से नहीं। यह फ्रंट-फ़ुट कॉन्टैक्ट है और ओपन स्टांस नहीं है जैसा कि निहित या अनुमान लगाया जा सकता है। यह हमारा (एक हिटर का) फ्रंट फुट से टाइमिंग और पावर का पसंदीदा तरीका है। यदि आगे का पैर अधिक पारंपरिक अर्थों में संपर्क करने से पहले कोर्ट पर स्पर्श नहीं करता है, तो ठीक है, जब तक कि यह रास्ते में था, जो वॉली के समान है जहां आप अक्सर अपने सामने के पैर के चरणों से पहले गेंद को मारते हैं, या नीचे छूता है, कोर्ट पर।

इन दोनों उदाहरणों में खो गया फुटवर्क क्या है इसकी बड़ी तस्वीर है। स्ट्राइकिंग रूटीन के दौरान प्रत्येक खिलाड़ी पिछले पैर से एक कदम उठाता है और फिर दूसरा सामने वाले पैर से। यह 1-2 पैटर्न है जो किसी भी प्रयास के लिए मानव फुटवर्क को परिभाषित करता है जैसा कि क्रांतिकारी टेनिस रूपरेखा में हैचरण दो.

चित्र में 1, या पिछला पैर, अपने पैर की उंगलियों को बदल दिया है (जैसा कि भविष्यवाणी की गई हैचरण दो और इसका सबूत नीचे दिया गया है) भले ही जुआन लिखते हैं "अपने पैर को इस तरह से लगाएं कि पैर की उंगलियां इशारा करें।" ऊपर की लड़की ने बेसलाइन पर प्रतीक्षा करते हुए अपने पैर की उंगलियों को इंगित किया है, फिर भी उसके दूसरे फ्रेम से पैर की उंगलियों को अंदर की ओर इशारा किया गया है, जैसे उसके दाहिने घुटने और दाहिने कूल्हे की हड्डी। अपने पैर की उंगलियों को बाहर करना वह है जो शिक्षण संगठन अपने शिक्षकों को आपको सिखाना सिखाते हैं, लेकिन अपने पैर की उंगलियों को बाहर निकालना बैले नर्तकियों के लिए है।टूटूटेनिस खिलाड़ियों के लिए?

 

आगे यह सलाह दिए बिना कि पिछले पैर के साथ आगे बढ़ना 1-और-फिर-टू-फुटवर्क योजना का हिस्सा है, जो सभी की छत्रछाया में आता है कि फुटवर्क लय में कैसे आगे बढ़ना है, हर जगह छात्र सोचेंगे कि उपरोक्त सलाह सभी के बारे में है पिछले पैर से टकराने और (पीछे) कूल्हे (कूल्हों) को घुमाने के प्रतिकूल विचार। जबकि इन दो खिलाड़ियों के कूल्हे घूमते हैं (सीधी रेखा में चलने पर भी हमारे कूल्हे घूमते हैं), दोनों खिलाड़ी एक सीधी रेखा में गेंद पर और गेंद में खुद को लॉन्च कर रहे हैं। स्ट्रोक कोणीय है और रोटेशन का कारण बनता है, हां, लेकिन ये खिलाड़ी स्ट्रोक से इस कोणीयता से पहले अपने निचले शरीर को सीधे गेंद में और गेंद में ले जाते हैं। रैखिक गति से उनके निचले शरीर के इनपुट के बिना ऊपरी शरीर का "रोटेशन" बेकार होगा . बस स्थिर खड़े रहने का प्रयास करें और अपने ऊपरी शरीर को कुछ "शक्ति" के लिए घुमाएं।

हर जगह, टेनिस कोर्ट पर और पत्रिकाओं में, और हर स्तर पर, सफलता के लिए फुटवर्क, लय और आंदोलन की दिशा के बारे में इस तरह के सबूत देखे जा सकते हैं। इस सफलता का यूनिट-टर्न, ओपन स्टांस, रोटेशन से कोई लेना-देना नहीं है। जैसा कि भर में दोहराया गया हैक्रांतिकारी टेनिस , दुख की बात है कि इन विवरणों को जो बड़ी तस्वीर को स्पष्ट करने में मदद करते हैं, अनदेखी कर दी जाती है जो बदले में आपके लिए खेल खेलना आसान बना देगा। जबकि लेटन हेविट प्रारंभिक प्रतिक्रिया के रूप में अपने पिछले पैर को साइड में कर देगा, देखें कि गेंद के बाद जाने के बाद वह क्या करता है। उनकी शुरुआती चाल एक आउटफील्डर से अलग नहीं है, जो एक बार अपनी बेयरिंग को सीधा करने के बाद गेंद को आगे बढ़ने से पहले एक-दो कदम पीछे ले जाता है। क्या बेसबॉल आउटफील्डर्स को पहले वापस जाने का निर्देश दिया गया है? बिल्कुल नहीं, लेकिन उनके पास समय है और रियल एस्टेट टेनिस खिलाड़ी नहीं हैं।

मैं मार्टिना नवरातिलोवा के विश्व टेनिस पत्रिका से फोरहैंड वापसी करते हुए एक फोटो अनुक्रम शामिल करता हूं। जैसा कि टेनिस पत्रिका में ऊपर बताया गया है, उसका पिछला पैर आगे की तुलना में आगे और गेंद के करीब कदम रखता है, और ठीक उसी तरह जैसे अन्य तस्वीरें वह आगे की ओर लॉन्च करती हैं और गेंद को सामने के पैर से बाहर निकालती हैं। उससे पूछें कि क्या यह एक खुले रुख की स्थिति है या सामने के पैर का संपर्क है। वहाँ कोई उसे जानता है? उससे पूछो।

 

 

 

 

 

 

 

 

बोर्ग की यह तस्वीर एक खुला रुख दिखाती है। वह अपना वजन अपने पिछले पैर पर लोड कर रहा है, हां, लेकिन जब वह गेंद को हिट करता है तो उसका पिछला पैर वापस वहीं रहता है जहां यह अब अधिकांश भाग के लिए है। कभी-कभी वह एकओपन फॉरवर्ड स्टांस, वह सामने के पैर के साथ गेंद में एक छोटा कदम उठा रहा है, लेकिन ज्यादातर वह जगह पर रहेगा और चारों ओर घूमेगा।