अंग्रेजीअंग्रेजीबीफName

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

 

 

 

आमने - सामने

 

 

 

 

देखने वाले कांच के माध्यम से -- एफ/एच खुला रुख = चोट

यूएसपीटीए (यूनाइटेड स्टेट्स प्रोफेशनल टेनिस एसोसिएशन, एक शिक्षण संगठन) खुले रुख को बढ़ावा देता है और इसे "आधुनिक टेनिस" कहता है। लेकिन यूएसटीए (यूनाइटेड स्टेट्स टेनिस एसोसिएशन, खेल के लिए राष्ट्रीय शासी निकाय) ने चेतावनी दी है कि खुले रुख से कूल्हे में चोट लग सकती है। और भी बहुत कुछ है।

लेकिन पहले टेनिस-शिक्षण यूएसपीटीए अपनी सदस्यता के लिए "आधुनिक" फोरहैंड को बढ़ावा देता है और निर्देश देता है। अपने प्लेयर डेवलपमेंट प्रोग्राम न्यूज़लेटर वॉल्यूम 3, नंबर 1, फरवरी 2006 में, "एनाटॉमी ऑफ़ ए मॉडर्न शॉट," वे लिखते हैं, " ...हम बार-बार "लोड-विस्फोट- और लैंड" शब्द का प्रयोग अनुभवी खिलाड़ियों द्वारा हिट किए गए आधुनिक ग्राउंडस्ट्रोक के बुनियादी यांत्रिकी को समझाने के लिए करते हैं। ग्राउंडस्ट्रोक के लिए बाहरी पैर को लोड करने से वह धुरी मिलती है जिसके चारों ओर कोर और आर्म घूमते हैं, जिससे कोणीय गति उत्पन्न होती है (प्रदर्शन II देखें)।" [बोल्ड टाइप इज माई।] एक्ज़िबिट II में गुस्तावो कुएर्टन को एक कठोर कोर्ट पर बेसलाइन के अंदर एक खुले रुख में दिखाया गया है। रोटेशन की धुरी का प्रतिनिधित्व करने वाला एक ऊर्ध्वाधर ध्रुव उसके पिछले कूल्हे के माध्यम से खींचा जाता है और उसकी कमर के चारों ओर एक चक्र रोटेशन को दर्शाता है।

इसके बाद हमारे पास यूएसटीए का हाई परफॉर्मेंस कोचिंग न्यूजलेटर वॉल्यूम है। 8, नंबर 2/2006 जो चेतावनी देता है कि खुले रुख से कूल्हे में चोट लगती है और गुस्तावो कुएर्टन की इसी तरह की तस्वीरों का उपयोग करता है।

यूएसटीए से।"हिप इंजरी और ओपन स्टांस फोरहैंड"

संभावित समस्या

जब गुस्तावो कुएर्टन एक खुला स्टांस फोरहैंड करते हैं, तो 2-4 चित्रों पर ध्यान दें क्योंकि वह लोड करता है और बाद में दाहिने पैर और कूल्हे से टकराता है। ओपन स्टांस फोरहैंड में, दाहिने कूल्हे में फैली मांसपेशियों और संरचनाओं को बड़ी ताकतों को अवशोषित करने की आवश्यकता होती है (चित्र 1-2)। इसके बाद समान मांसपेशियों (चित्र 3 और 4) का विस्फोटक संकेंद्रित संकुचन होता है, जो गतिज श्रृंखला के पहले लिंक से आवश्यक शक्ति का उत्पादन करता है। पैरों और ट्रंक द्वारा उत्पन्न बलों को अंततः गतिज श्रृंखला के माध्यम से ऊपरी में स्थानांतरित किया जाता है। तन। दिलचस्प बात यह है कि अधिकांश लोग तर्क देंगे कि यह ठीक से निष्पादित स्ट्रोक है। हालांकि, यहां तक ​​​​कि जब ठीक से प्रदर्शन किया जाता है, तब भी प्रमुख पक्ष कूल्हे का भार खुले रुख वाले फोरहैंड की एक अंतर्निहित विशेषता है और निचले शरीर में चोटों को रोकने और / या इलाज करते समय इस पर विचार किया जाना चाहिए।

 

चोट के लिए निहितार्थ

दाएं हाथ के खिलाड़ी में दाहिने कूल्हे के बार-बार लोड होने से कूल्हे के जोड़ के साथ-साथ कूल्हे की स्थिर संरचनाओं में चोट लग सकती है: संयुक्त कैप्सूल, लैब्रम, और मांसपेशियों और स्नायुबंधन जो इस जोड़ का समर्थन करते हैं। खिलाड़ी जो कूल्हे को बार-बार लोड करते हैं, इन संरचनाओं में चोट लग सकती है, खासकर जब इस क्षेत्र में ताकत असंतुलन और खराब लचीलापन मौजूद हो। शोध से पता चला है कि बार-बार टेनिस खेलने से कूल्हे के जोड़ में गति का नुकसान हो सकता है। इस शॉट को ठीक से निष्पादित करने के लिए खिलाड़ियों को कूल्हे में उत्कृष्ट शक्ति और लचीलेपन की आवश्यकता होती है। इस न्यूजलेटर में विस्तृत अभ्यास और स्ट्रेच खिलाड़ी को कूल्हे की चोट के जोखिम को कम करते हुए भार को संभालने के लिए तैयार करने में मदद कर सकते हैं [मॉन्स्टर वॉक, फिगर 4 स्ट्रेच डॉक्टर में दिखाया गया है]।समाप्त

असंगति क्यों? क्या हम आपको दिखाते हैं कि एक दिन स्ट्रोक कैसे मारा जाता है और कौन जानता है-कब बाद में कहता है कि यह विधि कूल्हे की चोट का कारण बन सकती है जब तक कि आप पर्याप्त मजबूत और लचीले न हों? यूएसटीए कथित तौर पर आपको "पेशेवर क्या कर रहे हैं" और फिर अपने गधे को कवर करने के लिए बैकपेडल दिखाता है। क्या वे स्टेरॉयड का उपयोग करने की सलाह देंगे लेकिन सावधानी बरतें कि वे स्वास्थ्य के लिए खतरा हो सकते हैं? यूएसटीए को खुले रुख पर एक स्टैंड लेना चाहिए। वे ऐसा नहीं करते हैं क्योंकि उनका साहित्य स्पष्ट रूप से दिखाता है कि वे इसे नहीं समझते हैं, वे सब कुछ आप पर और रसोई के सिंक पर फेंक देते हैं और बाद में आपको डक करने के लिए कहते हैं।

अगली बार जब कोई "प्रमाणित" टेनिस शिक्षक "आपके खेल को एक स्तर तक उठाने" के लिए खुले रुख के साथ अधिक शक्ति के लिए "लोडिंग" पर आपको बेचने की कोशिश करता है, तो पूछें कि क्या उसका सदस्य संगठन उक्त तकनीक के बहिष्करण के आसपास पहुंच गया है / वह उस सप्ताह आपको बेच रहा है, अर्थात संभावित चोटें, प्रतिबंध, कमियां।

अंत में, आपको यूएसटीए में कोजोन की कमी और प्रमुख सेलिब्रिटी शिक्षण आवाजों में दिखाने के लिए, मैं आपको टेनिस पत्रिका के एलियट टेल्त्शर से नवीनतम हाउ-टू की ओर इशारा करता हूं जब वह शीर्ष दस टूरिंग प्रो निकोले डेविडेंको के फोरहैंड को देखता है। इलियट, एक पूर्व शीर्ष दस खिलाड़ी खुद और अब यूएसटीए में प्लेयर डेवलपमेंट के पूर्व निदेशक, इस विश्लेषण के बाद, निको के फोरहैंड को बिल्कुल पसंद करते हैं क्योंकि वह सामने के पैर से टकराता है।

 

 

 

 

 

फोटो 1:"... गेंद उनके पास आ रही है, कोई कारण नहीं है कि इस फोरहैंड को खुले रुख से मारा जाना चाहिए।"

फोटो 2:"... डेविडेन्को का वजन उसके पिछले पैर से हटकर उसके सामने की तरफ हो गया है..."

फोटो 3:"इस तस्वीर में आप और भी सबूत देख सकते हैं कि डेविडेंको इस शॉट में विस्फोट कर रहा है और आगे बढ़ रहा है ..."

फोटो 4:"... और जब डेविडेंको मैदान से बाहर है, यह उसकी गति का परिणाम है, इसलिए नहीं कि वह गेंद पर कूद गया, जो कुछ ऐसा है जो मैं देखता हूं कि बहुत से खिलाड़ी अधिक गति प्राप्त करने के लिए गुमराह करने के प्रयास में करते हैं।"[डेविडेंको तस्वीरें, टेनिस पत्रिका अगस्त 2006, टॉमी हिंडले / प्रोफेशनल स्पोर्ट।]

अब मुझे पता है कि एलियट के कोजोन हैं, लेकिन वह अकेला यूएसटीए को बदल नहीं सकता/नहीं बदल सकता।

विशेष ध्यान देने योग्य बात यह है कि यूएसटीए कैसे गूगा को एक क्ले कोर्ट पर और आधार रेखा के पीछे दिखाता है जहां वह सबसे अधिक आरामदायक है और निश्चित रूप से उसका अनुकरण किया जाना है, लेकिन टेनिस-शिक्षण यूएसपीटीए क्ले कोर्ट मास्टर को न केवल एक हार्ड कोर्ट पर बल्कि बेसलाइन के अंदर दिखाता है जहां वह आराम से बीमार है। अनजान।

अब यहाँ "अधिक" भाग आता है। सिर हिलाना होगा।

यूएसपीटीए द्वारा अपने उदाहरण में उपयोग की जाने वाली तस्वीरों को उनकी थीसिस को संतुष्ट करने के लिए बदल दिया गया है। रोटेशन की लंबवत धुरी फोटो 1 और 2 (बाएं से दाएं पढ़ना) दोनों में केंद्र हैशमार्क से समान दूरी रखती है, लेकिन फोटो 3 में अक्ष को हैशमार्क के करीब ले जाया गया है ताकि उसके रोटेशन के बाद कुएर्टन के पिछले कूल्हे के साथ लाइन हो सके और इस प्रकार उनकी थीसिस के साथ मेल खाता है।

 

 

 

 

 

आप फोटो 1 और 2 में कुएर्टन के बाएं घुटने और फिर बाएं बछड़े की मांसपेशी के अंदर केंद्र हैशमार्क देख सकते हैं। नीचे दी गई तस्वीर में एक संदर्भ चिह्न बेसलाइन, लंबवत अक्ष और हैशमार्क को जोड़ता है और तीनों तस्वीरों पर समान रूप से दिखाया जाता है। यदि यूएसपीटीए की थीसिस सटीक होती तो फोटो 3 में स्पष्ट परिवर्तन नहीं होता। फोटो को डॉक्टरेट करने के लिए उन पर शर्म आती है।

 

 

 

 

ठगना क्यों? क्योंकि यूएसपीटीए का बैक हिप पर घूमने का विचार गलत है। यूएसपीटीए अनुक्रम में बाहरी पैर एक धुरी बिंदु के रूप में कार्य करता है, रोटेशन की धुरी नहीं, जैसा कि जमीन पर उसके दो पैर दिखाते हैं। यह आगे की तस्वीरों से पता चलता है जहां कुएर्टन के केंद्र के माध्यम से रोटेशन की धुरी रखी जाती है, और इसकी नियुक्ति अंतिम तस्वीर के लिए सही होती है।

 

 

 

 

 

यदि आर्म और कोर यूएसपीटीए और यूएसटीए दोनों के अनुसार पिछले पैर द्वारा परिभाषित अक्ष के चारों ओर "घुमाते हैं" तो यह रोटेशन परिभाषा के अनुसार असंतुलित है, और असंतुलन चोटों का कारण बनता है। क्यों? पिछले पैर द्वारा परिभाषित इस अशुद्ध धुरी के एक तरफ आपके हाथ में रैकेट के साथ स्विंग के दौरान गति में हाथ होता है जबकि धुरी के दूसरी तरफ आपके पास शरीर के द्रव्यमान और वजन का कम से कम दो-तिहाई हिस्सा होता है, यदि अधिक नहीं, तो नीचे की ओर खींचना। तथ्य यह है कि कुएर्टन चारों ओर घूमता है और दोनों पैरों पर भूमि यूएसपीटीए को इंगित करना चाहिए जहां रोटेशन की धुरी निहित है।

यदि पिछला पैर वास्तव में रोटेशन की धुरी के रूप में कार्य करता है तो सामने वाला पैर लंबे समय तक हवा में रहेगा और खिलाड़ी पिछले पैर पर उतरेगा, जैसा कि ऊपर यूएसटीए की तस्वीरें विडंबना दर्शाती हैं। एक अच्छा उदाहरण जहां कोई एक पैर/अक्ष के चारों ओर घूमता है वह है फोटो में देखी गई फिगर स्केटिंग में ऊंट स्पिन (कैप्शन पढ़ता है: कार्ला कॉर्टे / फ्लिंट 4 सीजन्स एफएससी), लेकिन टेनिस खिलाड़ी वास्तव में कभी भी इस तरह नहीं दिखते हैं।

शायद बाहरी पैर को लोड करने या रोटेशन की धुरी के रूप में उपयोग करने के विचार को और अधिक सावधानी से देखा जाना चाहिए। यह देखने की बात हैक्रांतिकारी टेनिसकि रोटेशन की धुरी, जब खुले रुख में फोरहैंड में मौजूद होती है, तो पिछले पैर/कूल्हे के माध्यम से नहीं बल्कि शरीर के केंद्र के माध्यम से स्थित होती है।

यदि खिलाड़ी पिछले पैर पर "लोड" करता है तो पीठ के कूल्हे की चोटों से बचने के लिए एक पुन: संतुलन तंत्र की आवश्यकता होती है। पुन: संतुलन तंत्र सरल है, शरीर के वजन को सामने के पैर पर स्थानांतरित करने की जरूरत है। इसके लिए फुटवर्क फॉर्म हैओपन फॉरवर्ड स्टांस इस वेब साइट पर प्रचारित। इसके मुख्य अधिवक्ता रोजर फेडरर (और अगासी, सम्प्रास, और अन्य) हैं।

फेडरर की तस्वीरें यूएसटीए के हाई-परफॉर्मेंस न्यूजलेटर वॉल्यूम से हैं। 6, नंबर 4/2004। पहली श्रृंखला एक सेवा वापसी है, अन्य दो मैदान खेल में हैं। कुएर्टन के उदाहरण की तरह एक पैर पर स्पिन न करने या घुमाने के लिए एक ठोस प्रयास है। फेडरर के पास अधिक फुटवर्क लुक है: वह अपने पिछले पैर पर घूमता है और अपने पिछले पैर पर जमीन लेता है, वह एक चौथाई सर्कल में घूमता है और पीछे के पैर को सामने की ओर स्थानांतरित करता है और इसके विपरीत। लेकिन अपने अधिकांश फोरहैंड के लिए वह किसी भी तरह सामने के पैर को वहां रखना चाहता है, वह उस पर उतरता है।

 

जब यूएसटीए कहता है: "हालांकि, जब ठीक से प्रदर्शन किया जाता है, तब भी प्रमुख पक्ष कूल्हे का भार खुले रुख के फोरहैंड की एक अंतर्निहित विशेषता है और निचले शरीर में चोटों को रोकने और / या इलाज करते समय इस पर विचार किया जाना चाहिए," यह नहीं है लोड हो रहा है जिसे माना जाना चाहिए लेकिनइसका रिलीज फॉर्म . केवल शॉट और लैंड में विस्फोट करने के लिए पिछले पैर पर लोड करने या पिछले पैर पर बने रहने के लिए जैसा कि ऊपर कुएर्टन दोनों उदाहरणों में दिखाया गया है, कूल्हे की चोट होती है। लचीलेपन या ताकत की कोई भी मात्रा इस वास्तविकता को निरस्त नहीं करेगी। सामने के पैर पर किसी न किसी तरीके से विस्फोट करना इस चिंता को कम करता है। एक हमेशा लोड होता है, यह यूएसटीए की अनलोडिंग प्रक्रिया है और दूसरों को चोट को रोकने में मदद करने के लिए सबसे पहले देखने की जरूरत है और टेनिस को बेहतर तरीके से खेलने में आपकी मदद करनी चाहिए, न कि ओपन स्टांस। कितना लोड करना आवश्यक या यथार्थवादी माना जाता है, यह विच्छेद करने के लिए एक और क्षेत्र है। और क्या अधिक महत्वपूर्ण है, लोडिंग या अनलोडिंग? और क्या हम गेंद की ओर बढ़ते समय पहले से ही लोड नहीं कर रहे हैं?

यह मुझे याद दिलाता है कि कैसे सभी टेनिस पुस्तकों ने शक्ति बढ़ाने के लिए शरीर से जितना संभव हो सके पथपाकर हाथ को बाहर निकालने की वकालत की, क्योंकि भौतिकी में आपके स्ट्रोक में अधिक शक्ति के लिए लीवर जितना अधिक टॉर्क होगा। दो हाथ वाले बैकहैंड के लिए भी। इसे धीरे-धीरे वापस लिया जा रहा है क्योंकि यह टेनिस पर लागू नहीं होता है। हम त्वरण, गति, दोहराव चाहते हैं। वही जागरूकता अंततः इस लोडिंग, विस्फोट, शरीर के घूमने की चीज के साथ होगी। जबकि सिद्धांत रूप में शरीर को घुमाने और गतिज श्रृंखला को खोलने से अधिकांश शक्ति प्राप्त होती है, इसका उपयोग प्रभावी रूप से वास्तविकता टेनिस के लिए अनुवाद नहीं करता है।

इस संभावित कूल्हे की चोट से बचने का सबसे अच्छा तरीका सामने के पैर को मारना है। अब यह कहना इतना मुश्किल क्यों है, हम इसे बढ़िया टेनिस तकनीक के लिए रोटी और मक्खन के रूप में क्यों नहीं सिखाते? खुला रुख व्यापक तकनीक नहीं है जो भयानक टेनिस की ओर ले जाती है। यह एक साइडबार है।

सलाह

फोरहैंड ओपन स्टांस जहां आप पूरी तरह से पिछले पैर पर घूमते हैं और संपर्क के बाद पहले पैर पर कदम रखने में असमर्थ हैं, टेनिस खिलाड़ी के शस्त्रागार में आवश्यक काउंटर माप स्ट्रोक है। यह स्ट्रोक एक रक्षात्मक स्ट्रोक है, हालांकि इसे शक्ति से मारा जा सकता है। लेकिन स्पष्ट शक्ति के साथ भ्रमित न हों, इस बैक-लेग-ओनली शॉट का बार-बार उपयोग कूल्हे के जोड़ को बर्बाद कर देता है और गेंद को बेहतर रचना के साथ मारने के पक्ष में बचा जाना चाहिए जो चोट की कम संभावना प्रदान करता है। गेंद को सेट करने, लोड करने और विस्फोट करने के लिए जल्दी पहुंचना, जबकि केवल बैक लेग पर एक अच्छा प्रयास व्यर्थ है। इसके बजाय हर तरह से बेहतर शॉट के लिए अपने सामने के पैर का उपयोग करने की योजना बनाएं।

यदि आप गेंद तक पहुँचने में देर कर रहे हैं या जल्दी से दौड़ पड़े हैं, यदि आपको गेंद की उड़ान रेखा के पार जाने की आदत है, यदि आपको गेंद को अच्छी तरह से देखने में कठिनाई होती है या कुछ समय खरीदने की आवश्यकता होती है, या यदि आप बस सामने वाले पैर से गेंद में आसानी से कदम रखने का हैंग नहीं हो सकता। लेकिन बिजली के लिए लोड और अनलोड करने के लिए खुले रुख का उपयोग न करें,फॉरवर्ड स्टांस और ओपन फॉरवर्ड स्टांसपहले से ही इसके लिए अनुमति दें और कम सिरदर्द के साथ।

थोड़ा ही काफी है। हालांकि अक्सर मेरे शब्दशः के साथ नहीं, मेरी माफ़ी।

एफवाईआई: यूएसपीटीए प्लेयर डेवलपमेंट एडवाइजरी काउंसिल के दो सदस्यों को इस यूएसपीटीए न्यूजलेटर, श्री डेविड टी। पोर्टर, एड।, और श्री पॉल रोएर्ट, पीएच.डी. श्री पोर्टर, यूएसपीटीए शिक्षा समिति के अध्यक्ष, कुएर्टन चित्रण को चुना; यूएसटीए के लिए प्लेयर डेवलपमेंट के प्रबंध निदेशक मिस्टर रोएटर्ट और जो यूएसटीए हाई परफॉर्मेंस कोचिंग प्रोग्राम का भी प्रतिनिधित्व करते हैं, ने प्रकाशन से पहले यूएसपीटीए न्यूजलेटर की जांच की।

पीडीएफ डाउनलोड करेंयूएसपीटीए न्यूज़लेटर, दयूएसटीए हिप इंजरी न्यूजलेटरतथायूएसटीए फेडरर फोरहैंड्स न्यूजलेटरऔर उन्हें अपने लिए गहराई से जांचें।