हिंदूमेंअशुद्धजोक

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

 

 

आमने - सामने

 

 

 

 

 

विक ब्रैडेन द्वारा एंडी मरे की सेवा का एक विश्लेषण यहां देख रहा है। सबसे पहले विक ने क्या लिखा।

विक ब्रैडेन द्वारा एंडी मरे की सेवा, टॉमी हिंडले/प्रोफेशनल स्पोर्ट द्वारा तस्वीरें, टेनिस पत्रिका में, अक्टूबर 2006

स्कॉटलैंड के उन्नीस वर्षीय उभरते सितारे एंडी मरे ने पिछले दो वर्षों में रैंकिंग पर हमला किया है, शीर्ष 40 के अंदर अपनी वर्तमान स्थिति में लगभग 500 स्थान आगे बढ़ रहे हैं। अपने खेल के हर पहलू में ठोस, मरे खेलने के अधिकार को निर्देशित करने के लिए अपनी सेवा का उपयोग करते हैं मिल जाने से। और कुछ छोटे बदलावों के साथ, वह इसे और बेहतर बना सकता था।

1 . अधिकांश खिलाड़ियों के लिए यह एक विशिष्ट रुख है। रैकेट त्वरण और शक्ति के रूप में इसका कोई महत्व नहीं है- प्रत्येक खिलाड़ी के पास सेवा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शुरुआत का अपना तरीका होता है। एक नोट: जब मेरे साथी, डॉ. गिदोन एरियल, और मैंने उन विषयों का विश्लेषण किया जिन्होंने इस रुख का इस्तेमाल किया, रैकेट के विस्तार के साथ, उनकी ट्रेपेज़ियस (गर्दन और कंधे) की मांसपेशियों में गतिविधि में वृद्धि हुई। कुछ खिलाड़ी वास्तव में इस पद्धति का उपयोग करके थोड़े कठोर हो गए। इसलिए बेसबॉल पिचर अपने कंधों को सिकोड़ते हैं और फेंकने से पहले मांसपेशियों को आराम देने के लिए साँस छोड़ते हैं।

2 . ध्यान दें कि मरे का उछालने वाला हाथ अपने प्रतिद्वंद्वी की ओर बढ़ने के बजाय आधार रेखा के लगभग समानांतर है। इससे उसका शरीर कुंडलित हो जाता है [पिछला कंधा अपने आप कुंडलित हो जाता है, शरीर का छोटा हिस्सा, हाथ को उछालने से बड़ा कोई हिलता नहीं है; आधार रेखा के समानांतर उछालने से शरीर का तार नहीं बनता है], और यह जमीन से ऊपर तक एक विशेष क्रम में शरीर का अनकॉइलिंग है जो रैकेट की गति उत्पन्न करता है[तो विक के एक कोच ने अपने पुराने टेनिस कॉलेज में घुटनों से 124 मील प्रति घंटे की सेवा क्यों की - इस पर और बाद में] . उस क्रम को "गतिज श्रृंखला" कहा जाता है। यह भी ध्यान दें कि मरे का प्रमुख हाथ पीछे की ओर बढ़ा हुआ है। कई खिलाड़ियों को लगता है कि उन्हें क्लासिक सर्विंग ट्रॉफी की तरह दिखना चाहिए, जिसमें कोहनी से टकराने का रास्ता उनके पीछे टिका हो। लेकिन उस ट्रॉफी डिज़ाइनर ने एक दयनीय सेवा की होगी[जिस ट्राफी की स्थिति के बारे में वह बात करता है वह फोटो #3 में है, #2 में नहीं, लेकिन कोहनी क्लासिक सर्विंग ट्रॉफी पर भी मॉडल के पीछे "टकरा हुआ रास्ता" नहीं है].

3 . इस बिंदु पर, मरे अपने पिछले पैर को अपने सामने की ओर लाता है, जो क्षण भर के लिए उसे अपने शरीर को खोलने से रोकता है। वह एक पूर्ण गतिज श्रृंखला बनाने के बजाय अपने ऊपरी शरीर में मांसपेशियों को लोड करने पर निर्भर करता है। उसके घुटने आगे और ऊपर की ओर गति को सक्रिय करने के लिए मुड़े हुए हैं। जबकि घुटने का मोड़ गतिज श्रृंखला का एक आरंभकर्ता है, हमारे शोध में हमने पाया कि अकेले घुटने का मोड़ सेवा की गति का एक बड़ा कारक नहीं था और अधिकांश विषयों के लिए 10 मील प्रति घंटे से कम उत्पन्न करता था।

4 . यहीं पर मरे अपने रैकेट-सिर की गति को अधिकतम करने में विफल रहते हैं। उसका शरीर उतना आगे और ऊपर नहीं जा रहा है जितना हो सकता है। एंडी रोडिक की तुलना में वह गेंद को पीछे की ओर उछालता है। हमारे शोध केंद्र में, हमने पाया कि सबसे बड़ी रैकेट गति तब उत्पन्न हुई जब खिलाड़ी की ऊपरी भुजा ऊपर जा रही थी और नेट की तरफ आगे बढ़ रही थी, जैसे बेसबॉल पिच में। मरे की ऊपरी भुजा आगे की तुलना में अधिक ऊपर की ओर यात्रा कर रही है, जिससे उसकी गति सीमित हो जाएगी[हाथ मेरे लिए बहुत आगे दिखता है, लेकिन वास्तव में ब्रैडन अपने कम गेंद टॉस के विचार के लिए बहस कर रहा है, यानी कम टॉस आपको अपनी बात को "साबित" करने के लिए आगे बढ़ाता है जबकि एक उच्च टॉस का मानना ​​​​है कि आप आगे की तुलना में ऊपर की ओर पहुंचते हैं ].

5 . मरे टॉस के चरम पर गेंद के साथ संपर्क बनाते हैं, जिसका प्रतिशत की सेवा करने में प्रमुख फायदे हैं। एक या दो इंच की ऊंचाई का मतलब अक्सर एक इक्का या टेप से टकराने वाली गेंद के बीच का अंतर हो सकता है। एंडी अपने शरीर को खोलना जारी रखता है, जो रैकेट-सिर की गति को बढ़ाने में मदद करता है। ध्यान दें कि मरे के पैर जमीन से निकल गए हैं। यदि आप ऊपरी बांह की अधिकतम गति प्राप्त करने से पहले गेंद को हिट करने के लिए कूदते हैं, तो आप शक्ति खो देंगे। यह सच नहीं है यदि गेंद को सामने उछाला जाता है और जब वह इसके लिए पहुंचता है तो सर्वर को जमीन से खींच लिया जाता है।

6 . मरे जब उतरते हैं तो बेसलाइन से एक फुट पीछे होते हैं। (रॉडिक बेसलाइन के अंदर 2 फीट से अधिक लैंड करता है।) टॉस को जितना हो सके सामने लाना महत्वपूर्ण है। जैसा कि मरे के खेल में सुधार जारी है, मुझे लगता है कि आप उसे रैकेट-हेड गति को अधिकतम करने के लिए गेंद को नेट की ओर आगे उछालते हुए देखेंगे, जबकि एक के लिए ठीक से संतुलित रहते हुएनेट पर हमला करें या बेसलाइन से प्वाइंट आउट खेलें।

यह मरे की सेवा पर एक बहुत ही उद्देश्यपूर्ण नज़र नहीं रहा है। विक ब्रैडेन इस विश्लेषण पर एक बेसबॉल खिलाड़ी की तरह शरीर को कुंडलित करने के लिए समानांतर टॉस आर्म के अपने प्रचार को बढ़ावा देने की कोशिश करता है, कम टॉस, घुटनों पर कथित विज्ञान के निष्कर्ष 10 मील प्रति घंटे की सेवा में जोड़ते हैं, उनका शोध केंद्र, और उनके स्वयं में से एक ट्रॉफी के "मिथकों" का वर्णन किया गया है, वह इतनी स्पष्ट रूप से गलत समझता है (देखेंचरण 12 ट्रॉफी यहाँ ) एंडी मरे या टेनिस पत्रिका के पाठक के लिए कुछ भी बहुत उपयोगी नहीं रहा है, यह सब विक ब्रैडेन के बारे में है।

अब आइए वास्तव में तुलना करें कि यहां क्या हो रहा है
ब्रैडेन के शब्दों और रोडिक की तस्वीरों के साथ

फोटो #4 में विक का दावा है कि मरे "एंडी रॉडिक की तुलना में गेंद को आगे पीछे उछालता है" और "मुरे की ऊपरी भुजा आगे की तुलना में अधिक ऊपर की ओर यात्रा कर रही है।" टेनिसोन डॉट कॉम पर हर आदमी के संसाधन से साधारण मूवी क्लिप से ली गई इन तस्वीरों में आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि यह किसी भी दावे में मामला नहीं है, और मैं रॉडिक के निष्पक्ष होने के दो विचारों को शामिल करता हूं (पहला संपर्क में है, दूसरा बाद में)। मरे गेंद को सामने अच्छी तरह से उछाल रहे हैं और रॉडिक के संपर्क तस्वीर के साथ तुलना करने पर उनकी ऊपरी भुजा ऊपर की ओर से अधिक आगे बढ़ती है, न कि दूसरी तरफ।

संपर्क बिंदु पर ऊपरी शरीर की स्थिति की तुलना मरे के लिए सहायक होगी। रॉडिक इस बिंदु पर निश्चित रूप से अधिक मुड़ा हुआ रहता है, उसकी सामने की भुजा शरीर के करीब अच्छी तरह से टिकी हुई है, जबकि मरे की छाती जाल के लिए अधिक खुली है। संपर्क के माध्यम से यथासंभव लंबे समय तक बने रहने की कोशिश करने के बजाय, मरे सेवा पर गधा ढो रहे हैं, जो आज आम है।

अंत में, यह अचेतन है कि ब्रैडेन ने आपको यह बताते हुए कि क्या हुआ था, मरे के लैंडिंग की तस्वीर को छोड़ दिया, और फिर रॉडिक से उसकी अपनी तस्वीर के बिना उसकी तुलना की। किसी भी वास्तविक टेनिस खिलाड़ी, समर्थक या शौकिया, के लिए यह स्पष्ट है कि मरे के पास "जब वह उतरता है तो आधार रेखा से एक फुट पीछे नहीं होगा। (रॉडिक आधार रेखा के अंदर 2 फीट से अधिक भूमि।)" यदि मरे आधार रेखा से एक फुट पीछे उतरता है। इस सेवा का मुझे प्रमाण देखना अच्छा लगेगा, यह मेरे लिए समाचार होगा। क्या ब्रैडेन कह रहे थे कि मरे के पास उतरते समय बेसलाइन के अंदर एक पैर है जबकि रॉडिक के पास दो हैं और यह टेनिस मैग के हिस्से पर टाइपो की एक श्रृंखला है? यह और भी टेढ़ा होगा। फिर भी, मुरैना आधार रेखा के अंदर 2 के साथ भूमि, हालांकि शायद दूसरा रोडिक के दूसरे पैर के अंदर तक नहीं उतरता है। और अगर यह टाइपो की एक श्रृंखला नहीं है, तो क्या रोडिक वास्तव में "बेसलाइन के अंदर 2 फीट से अधिक" है जब वह उतरता है?

इन तस्वीरों में रॉडिक के बॉडी फॉर्म के बारे में बताया जा रहा हैचरण 12, भाग 5संपर्क की अविश्वसनीय क्षमता . मरे की सेवा अच्छी लग रही है, वह किसी भी बिंदु पर अतिरंजित या अधिकतम करने की कोशिश नहीं कर रहा है जहां वास्तव में कुछ भी नहीं है। उनका रुख बहुत चौड़ा दिखता है, जो पैरों की सटीक चाल को प्रोत्साहित करता है, जो तब ऊपर की ओर के विपरीत सेवा के दौरान पूरे शरीर की अधिक आगे की गति को जन्म दे सकता है। कहा गया कि उसके संपर्क बिंदु पर उसके धड़ के साथ जाल का सामना करना पड़ रहा है। यही बात है।