सातामात्तामात्कासभीपाटी

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

 

 

 

आमने - सामने

 

 

 

 

वॉली

केन फ्लैच द्वारा लो वॉली पर अधिक पंच प्राप्त करें एम. डेविड लीड्स द्वारा फोटो/ गेटी इमेजेज टेनिस पत्रिका के अक्टूबर 2004 के अंक से

संकट . आप कम फर्स्ट वॉली के साथ कुछ नहीं कर सकते आप या तो इसे पॉप अप करते हैं, अपने प्रतिद्वंद्वी को पासिंग शॉट पर आसानी से नज़र डालते हैं, या आप गेंद को नेट में डालते हैं। आमतौर पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके पास रैकेट की उचित तैयारी और स्विंग नहीं होती है। आप आने वाली गेंद के ऊपर रैकेट के सिर से शुरू करते हैं, रैकेट का चेहरा कोर्ट के लंबवत होता है, इसलिए आपको नीचे की ओर स्विंग करना होगा और गेंद को ऊपर उठाना होगा। (गति सी की तरह दिखती है।) एक अच्छा संकेतक अपने रैकेट को सुनना है - यदि आप इसे कम वॉली पर कोर्ट पर बजते हुए सुनते हैं, तो आप जानते हैं कि आपके पास सही स्विंग नहीं है।

(फोटो के ऊपर कैप्शन: लो वॉली पर, अपने रैकेट को गेंद के ऊपर वापस न लाएं।)

समाधान . वॉली पर, हमें रैकेट के सिर को कलाई के ऊपर रखना सिखाया जाता है। लेकिन लो वॉली पर, आपका पहला कदम रैकेट के सिर को उस स्थान पर गिराना होना चाहिए जहां आप अनुमान लगाते हैं कि गेंद होगी। इस तत्काल तैयारी के साथ, अपने वॉली स्विंग को शुरू करने से पहले रैकेट को स्थिर करने के लिए एक विराम का समय होना चाहिए।

मान लीजिए कि गेंद आपके टखनों पर होगी। आपको अपना रैकेट उस स्तर पर एक खुले रैकेट चेहरे के साथ तैयार करना चाहिए ताकि आप इसे गेंद की उड़ान के अनुरूप प्राप्त कर सकें। इस तरह आप गेंद के पिछले हिस्से को मारेंगे (उसके ऊपर नहीं) और अपने रैकेट को एक विकर्ण रेखा पर नीचे से ऊपर की ओर ले जाएँगे। जब आप गेंद को उसी पथ और कोण पर नेट पर उठाते हैं तो आपका फॉलो-थ्रू ऊपर की ओर बढ़ना चाहिए। बहुत अधिक अंडरस्पिन के साथ गेंद को ऊपर उठाने के बजाय, अब आप गेंद को टेप के ऊपर से चला रहे हैं और अपनी कम वॉली के साथ आक्रामक हो रहे हैं।

(फोटो 2 पर कैप्शन: इसके बजाय, इसे तैयार करें जहां आपको लगता है कि गेंद होगी।)

तोड़ दो

लो वॉली तकनीक का मतलब रैकेट के चेहरे और हाथ दोनों के साथ गेंद की ऊंचाई तक नीचे उतरना है, या तो रैकेट के सिर को कलाई से ऊपर रखना या रैकेट और कलाई के बीच किसी प्रकार का "वी" बनाए रखना।

के रूप में दिखाया गयाचरण 10, अब प्रतिष्ठान का मत है, "रैकेट हेड को आपकी कलाई के नीचे भी उसी कलाई कोण के साथ रखा जा सकता है, जब आपकी कलाई के ऊपर रखा जाता है," जोक्रांतिकारी टेनिस हास्यास्पद दिखाता है। जब फ्लैच लिखते हैं, "आपका पहला कदम रैकेट के सिर को उस स्थान पर गिराना चाहिए जहां आप अनुमान लगाते हैं कि गेंद होगी," यह अच्छा है, लेकिन दुर्भाग्य से फ्लैच के लेख के साथ की तस्वीरें अभी भी उसी कलाई के कोण को रखने की कोशिश करने के मूर्खतापूर्ण विचार को बढ़ावा देती हैं। जब गेंद अधिक होती है। मॉडल रैकेट के चेहरे के साथ अपना हाथ नीचे करती है, यहां तक ​​कि एक ही विमान पर भी। के रूप में दिखाया गयाचरण 10यह तकनीक शॉट के लिए उपलब्ध ताकत (हाथ और बांह में) को कम कर देती है, और आपके लिए "गेंद को टेप के ऊपर से चलाना" का एकमात्र तरीका पंच के बजाय उस पर वार करना है।

यहाँ जो नया है वह "निम्न से उच्च तक" लो वॉली से टकराने का उल्लेख है।

वास्तव में, आप कम वॉली ड्राइव नहीं करते हैं क्योंकि आप नहीं कर सकते हैं, नेट को साफ़ करने के लिए आवश्यक ऊपर की ओर कोण आपके लिए गेंद को जोर से हिट करने और इसे लंबे समय तक जाने से रोकने के लिए बहुत अधिक है। आप इसे पॉप अप नहीं करना चाहते हैं और फिर भी आप अपने प्रतिद्वंद्वी को एक आसान पास प्रयास या लॉब से इनकार करना चाहते हैं। आप गेंद को चलाने के बजाय "स्थिति" या "स्थान" सोचेंगे, और अपने दूसरे के लिए तैयार हो जाएंगे, और उम्मीद है कि आखिरी, शॉट।