बेटअनुप्रयोगजीता

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

रोजर फेडरर की तरह गेंद को कैसे देखें

 

मैंअप्रैल 2007, मार्क पापासो

विजन तकनीक    कैसे    फ़ायदे     क्या उसने यह सीखा?     खंडन दृष्टि तकनीक     नई दृष्टि

 

वू आप सभी ने देखा है कि रोजर फेडरर गेंद को हिट करते हुए कैसा दिखता है: उसका सिर पीछे की ओर मुड़ जाता है और थोड़ा झुक जाता है, उसकी आँखें नरम दिखती हैं, उसका सिर नहीं हिलता। और हम सभी जानते हैं कि उसकी स्विंग कभी तेज नहीं होती, वह गेंद को अच्छी तरह देखता है और असाधारण संतुलन बनाए रखता है, वह ओवर स्विंग नहीं करता है, और लड़का क्या वह अपना सिर और आंखें स्थिर रखता है।

टिम हेनमैन कहते हैं, "मैं देख सकता हूं कि जब मैं उसे खेल रहा हूं और कुछ निश्चित समय हैं जहां मैं एक शॉट मारूंगा, मैं नेट पर रहूंगा और ऐसा लगता है कि वह अन्य खिलाड़ियों की तुलना में दूसरे स्थान पर है ... कभी-कभी वह एक बैकहैंड पास हिट करने के लिए सामने आता है जब आपको लगता है कि आपने एक अच्छा दृष्टिकोण मारा है और ऐसा लगता है कि उसे इसे हिट करने में थोड़ा और समय मिल गया है [टेनिस न्यूज, 15 जनवरी, 2005]।" फेडरर की हिटिंग विधि पर प्रेक्षक ध्यान दें कि वह गेंद को सामने से हिट करता है, और जब एक हाथ से दो से अधिक हाथ करने वाले ऐसा करते हैं, तो वे ध्यान देते हैं कि उनका फोरहैंड समय सबसे अधिक सामने लगता है।

जबकि फुटवर्क और संतुलन को विच्छेदित किया जा सकता है और उनके मुख्य बिंदुओं को रोजर के रूप में नोट किया गया है, उनकी दृष्टि तकनीक अस्पष्ट बनी हुई है। और शायद यह उनकी दूरदृष्टि तकनीक है जो अन्य क्षेत्रों में उनके द्वारा दिखाई गई प्रतिभा के लिए जिम्मेदार है।

विजन तकनीक

दृष्टि कैसे-कैसे टुकड़े पेशेवरों की कई तस्वीरों को इंगित करते हैं, उनकी आंखों के साथ संपर्क में आगे की ओर या तो सबूत के रूप में:

  • प्रतिद्वंद्वी की स्थिति को देखने के लिए समर्थक जानबूझकर आखिरी मिनट में गेंद से नजरें हटा लेता है।
  • गेंद के अंतिम कुछ फीट की उड़ान के लिए समर्थक कानूनी रूप से अंधा है और इस प्रकार इसे कभी नहीं देख सकता है।
  • प्रो में सही दृष्टि जागरूकता तकनीकों का अभाव है कि संपर्क के लिए गेंद को कैसे देखा जाए।

इसे सरल रखने के लिए हम जानते हैं कि हमें सिर को स्थिर रखना चाहिए, गेंद को नहीं बल्कि संपर्क को देखना चाहिए, और गेंद को नियंत्रण में रखने के बजाय नियंत्रण में रहने का प्रयास करना चाहिए। अगर हम अतिरिक्त सामान से निपटने के बिना इसे व्यवस्थित रूप से कर सकते हैं तो यह सही होगा। पर कैसे?

जब मैंने पहली बार फेडरर के सिर को संपर्क के दौरान पीछे की ओर जाते हुए देखा तो मुझे लगा कि वह गेंद को देखने में आपकी मदद करने के लिए बैकहैंड्स के लिए इस्तेमाल किया गया एक पुराना टेनिस स्वयंसिद्ध शामिल कर रहा है, अर्थात् आपके सिर को संपर्क में रैकेट से दूर करने के लिए ताकि आप पीछे खाली जगह देख रहे हों नीचे कोर्ट की सतह पर रैकेट या नीचे। सलाह का मतलब सिर को स्थिर रखने में मदद करना था और संपर्क में गेंद से आंखें नहीं उठाना था। कुछ लोगों ने वास्तव में यह बहुत अच्छा किया, लेकिन किसी ने इसे फोरहैंड पर नहीं किया। फेडरर फोरहैंड पर ऐसा क्यों कर रहे थे? मुझे यह नहीं मिला।

हम सभी को किसी न किसी तरह से गेंद को स्ट्रिंग बेड में "देखना" या "देखना" सिखाया जाता है। अधिकांश समय यह "गेंद को तारों से टकराते हुए देखो," "सामने बाहर," कभी-कभी कुछ भी विशिष्ट नहीं होता है कि कहाँ देखना है, या "धुंधला देखना।" मैं गेंद को "देखना" सिखाता हूं जब वह संपर्क में रैकेट के सामने होती है, अन्य पेशेवर अन्य संकेत दे सकते हैं। कुछ खिलाड़ियों के लिए यह सिर्फ सहज है लेकिन निश्चित रूप से दृष्टि विज्ञान शब्दावली का उपयोग करके इसकी व्याख्या करने योग्य संरचना है। लेकिन मुख्य रूप से हम गेंद को तब "देखते" हैं जब गेंद रैकेट के सामने होती है। या तो हम इसके लिए रैकेट के किनारे या आगे की ओर देख रहे हैं, या हम आगे देखते हैं। शायद स्ट्रिंग बेड के बजाय संपर्क की ओर देख रहे पेशेवरों की आंखें दिखाने वाली बड़ी संख्या में तस्वीरें इस प्रक्रिया का प्रमाण प्रस्तुत करती हैं।

तो वह यह कैसे करता है?

फेडरर रैकेट के सामने संपर्क की तलाश नहीं करता है, वह रैकेट के पीछे से इसकी तलाश करता है जैसा कि तस्वीरों से पता चलता है। रैकेट का पिछला भाग उसकी आंखों और गेंद के संपर्क के बीच होता है, संपर्क के लिए उसका दृश्य फोकस रैकेट के पीछे जाता है, न कि सामने वाला जैसा कि हर कोई करता है। हालांकि कभी-कभी गेंद पीछे से स्ट्रिंग बेड के माध्यम से संपर्क के दौरान दिखाई दे सकती है यदि गेंद काफी ऊंची है तो यह वास्तव में रैकेट के पीछे से देख रही है जो इस तकनीक को प्रभावित करती है और वास्तव में गेंद को तारों को हिट करने की इच्छा नहीं है। फेडरर गेंद को तारों से टकराते हुए देखने की कोशिश नहीं कर रहा है, वह वास्तव में रैकेट को गेंद से टकराते हुए देख रहा है, विशेष रूप से रैकेट के पिछले हिस्से को चमकते हुए देख रहा है।

मेरे लिए ऐसा लगता है कि फेडरर जानबूझकर रैकेट के पीछे से, स्ट्रिंग बेड के पीछे से संपर्क स्थान का संदर्भ देता है, भले ही वह इसे इस तरह से चित्रित न करे। उसका सिर पीछे की ओर खाली स्थान की ओर नहीं देखता, उसकी आँखें संपर्क स्थल से नीचे के कोर्ट तक नीचे की ओर नहीं देखतीं। वह अनजान हो सकता है ऐसा लगता है लेकिन जब मैंने संपर्क को इस तरह से देखने का फैसला किया...! यह संतुलन, स्थिरता और समय की उत्पत्ति हो सकती है।

वास्तव में जिज्ञासु। परिणाम चौंकाने वाले थे। बिना सोचे-समझे मेरी टाइमिंग में सुधार हुआ, बिना सोचे-समझे मेरा बैलेंस और स्पेसिंग बेहतर हो गया, मैंने जो कुछ भी मारा वह अच्छा लगा और नेट क्लियर किया, मेरे शॉट ऊपर गए लेकिन फिर और अधिक टॉप के साथ नीचे आ गए, मैं बस इतना अधिक नियंत्रण में लग रहा था। यह इतना आसान नहीं हो सकता था, लेकिन कम से कम मेरे लिए तो यह था।

यह आखिरी मिनट में होता है जब सिर पीछे की ओर झुकता है, या रैकेट के पिछले हिस्से को पकड़ने के लिए देखता है। मेरी आँखें बहुत नरम हो गईं, मेरा संतुलन बहुत बढ़ गया, और किसी कारण से मेरी कलाई का उपयोग कम हो गया। मैंने फोरहैंड को आगे की ओर मारा जितना मैं आमतौर पर करता हूं लेकिन अजीब तरह से मैं जल्दी नहीं कर रहा था; मेरे एक हाथ के बैकहैंड पर इस तकनीक ने सुदृढ़ करने में मदद कीसामने मारना और इसे करना बहुत आसान बना दिया।

तुलना तस्वीरें अच्छी तरह से समझाती हैं। अगासी का समय उत्कृष्ट है और आप उसका सिर झुका हुआ देख सकते हैं, लेकिन फेडरर के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि वह स्ट्रिंग बेड के सामने गेंद को संदर्भित करता है, या रजिस्टर करता है, या "देखने" की अपेक्षा करता है, जबकि फेडरर के लिए यह स्पष्ट रूप से पीछे से। मैं आपको सभी फोरहैंड संपर्क की समीक्षा करने के लिए आमंत्रित करता हूंचरण 8, मेरा सहित, और ध्यान दें कि हम सभी रैकेट के सामने कैसे "देखते हैं" - आगे देखना अंतिम बिंदु होने के बारे में नहीं है जिसे हम गेंद को उसकी उड़ान रेखा के साथ देखते हैं (नीचे खंडन में अधिक)।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बैकहैंड तुलना एक ही खोज उत्पन्न करती है। मुझे पता है कि कैमरा एंगल का इससे कुछ लेना-देना है, लेकिन फेडरर की बाईं ओर की सिंगल फोटो, उनके और बॉल कॉन्टैक्ट के बीच रैकेट के पिछले हिस्से को पकड़ने के लिए आंखों को अच्छी तरह से दिखाती है। यह बिल्कुल स्पष्ट है कि दाईं ओर असेंबल में, हेनमैन, निचला बायां, और हेनिन, निचला दायां, स्पष्ट रूप से अपने संपर्क के लिए रैकेट से आगे देखता है। और वे अकेले नहीं हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

फेडरर और स्टीफन एडबर्ग की कंधे से कंधा मिलाकर तुलना भी दिलचस्प है। स्टीफ़न का सिर गेंद और उसके रैकेट दोनों के ऊपर उसकी तस्वीर में फेडरर के सिर से अधिक है। फेडरर का सिर पीछे नहीं बल्कि रैकेट से काफी पीछे है। दोनों तस्वीरों के बीच संपर्क का समय अलग है, फेडरर का अधिक सामने है लेकिन यह इस प्रक्रिया का हिस्सा है।

 

 

 

सभी दो हाथ वाली बैकहैंड छवियां स्पष्ट रूप से स्ट्रिंग बेड के सामने गेंद को देखने का संकेत देती हैं। दी गई दो हाथियों ने एक हाथ से बाद में मारा, लेकिन मुझे लगता है कि यह अभी भी दो हाथ वाले बैकहैंड के साथ करने योग्य है।

 

 

 

 

 

 

नीचे आपको बेसलाइन के पीछे से दो ग्राउंडी मिलते हैं, फेडरर टॉप, कुएर्टन बॉटम। संपर्क में फेडरर रैकेट के पीछे देख रहे हैं, दूसरी तस्वीर स्पष्ट रूप से इस धारणा की पुष्टि करती है। कुएर्टन की दूसरी तस्वीर से साफ पता चलता है कि वह आगे कहां और कैसे देख रहा था। अगली तस्वीर, बेसलाइन पर फेडरर द्वारा एक लो बॉल और वह अभी भी संपर्क में और बाद में फ्रेम के पीछे देखता है। उसके नीचे डेविडेंको के साथ तुलना करें, जिनकी आंखें आगे हैं, भले ही उनका सिर संपर्क के पीछे है (और सिर झुका हुआ नहीं है)।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कैसे

मैंने इस अवधारणा को अपनी बॉल बास्केट के साथ संपर्क स्थान के रूप में चित्रित करने का प्रयास किया है। लाल रेखा उस क्षेत्र को इंगित करती है जहां आंखें संपर्क स्थान की तलाश करती हैं - रैकेट या स्ट्रिंग बेड के सामने (फोटो ऊपर और नीचे बाएं) - रैकेट के पीछे से (फोटो दाएं ऊपर और नीचे)।

छात्रों का कहना है कि संपर्क के लिए रैकेट के पीछे देखने का मतलब है कि आपको जल्दी हिट करना होगा और ऐसा करने के लिए गेंद को लंबे समय तक देखना होगा। आप अब गेंद को ट्रैक नहीं कर रहे हैं, यह गेंद के संपर्क के लिए रैकेट के पीछे की ओर देखने की प्रक्रिया है, न कि सामने की ओर जो इसे लंबी लगती है। यह प्रक्रिया स्पष्ट रूप से संपर्क से पहले सिर और आंखों को लंबे समय तक रखती है और स्विंग के दौरान सिर को आगे बढ़ने से रोकने के लिए आपके लिए आसान बनाती है। और हाँ आप जल्दी हिट करते हैं, जिसका मतलब समय पर अधिक हिट करना हो सकता है।

हम सभी शिकायत करते हैं कि हम या तो गेंद को अच्छी तरह से नहीं देख पाते हैं, गेंद को हिट करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, या हिट करते समय हमारे सिर और आंखों को नीचे रखना मुश्किल है। ये शिकायतें अब प्राचीन इतिहास हो सकती हैं।

"गेंद देखो"

रैकेट के पीछे से, सामने से नहीं

वास्तव में गेंद को हिट होते हुए देखने की कोशिश न करें

संपर्क के पीछे सिर झुकाएं

चमकते हुए रैकेट के पिछले हिस्से की तलाश करें

यह सब सिर्फ शीर्षकों के अंतर्गत आ सकता है, "जब आप स्विंग करते हैं तो अपना सिर न हिलाएं," या, "सामने हिट करें", जैसे पीढ़ियों ने पहले किया था। यदि ऐसा है तो हो सकता है कि यह तकनीक आज के तेज खेल, अधिक गंभीर पकड़ और बाज़ूका रैकेट के साथ सिर को स्थिर रखने में मदद करती है और सामने बेहतर तरीके से हिट करती है। शुरुआती लोगों को अक्सर सामने से हिट करने के लिए सीखने के तरीके के रूप में पीछे से स्ट्रिंग बेड के माध्यम से गेंद को देखकर वॉली करना सिखाया जाता है, लेकिन इस विचार को कभी भी अन्य स्ट्रोक पर नहीं ले जाया जाता है।

रैकेट से टकराने वाली गेंद पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अब आपका मानसिक ध्यान गेंद को मारने वाले रैकेट में बदल जाता है। दाईं ओर रैकेट-ओनली छवियों के दो जोड़े - शीर्ष (कोर्ट के ऊपर रैकेट), और नीचे (नेट पोस्ट पर रैकेट) - गेंद को हिट करते समय मेरे दृश्य फोकस में अंतर दिखाने का प्रयास करें सामने संपर्क की तलाश में रैकेट (बाईं ओर, ऊपर और नीचे की तस्वीरें), और रैकेट के पीछे से संपर्क की तलाश में मेरा दृष्टिकोण (फोटो दाएं, ऊपर और नीचे)। संपर्क का धुंधलापन अब रैकेट का पूरा पिछला चेहरा होगा जो गेंद में आगे आने के बजाय रैकेट के किनारे के सामने से मिलने वाली गेंद के मिलीसेकंड संपर्क क्षण के बजाय होगा।

 

यह सब कहने के बाद भी संपर्क स्थल को संदर्भित करना आवश्यक है जैसा कि में उल्लिखित हैचरण 7 . फेडरर स्लो मोशन वीडियो में वास्तविक संपर्क से पहले अपने सिर को थोड़ा और पीछे मुड़ते देखना संभव है। ऐसा लगता है कि वह रैकेट के पीछे से (और स्ट्रिंग बेड के माध्यम से) स्पॉट को पहले से संदर्भित करता है। यह दृष्टि विज्ञान (अधिक नीचे) के परिष्कृत "कूद सैकेड" से सहमत है।

फिर भी... फिर भी... आपको संपर्क के दौरान सिर को स्थिर रखना चाहिए, जब तक कि फॉलो-थ्रू अधिकतर नहीं हो जाता, लेकिन सौभाग्य से यह दो कारणों से इस तरह से आसान है: 1. सिर को पीछे की ओर झुकाकर एक काउंटर दिशा में भारित किया जाता है, 2. हिट में अब इतनी प्यारी होने की क्षमता है कि इसके साथ खिलवाड़ करना मूर्खतापूर्ण है। झाँक कर मत देखो!

लाभ

बेहतर संतुलन, बेहतर समय, बेहतर स्थिरता। संपर्क के लिए रैकेट के पीछे देखने से सिर पीछे रहता है, जो बदले में ये लाभ प्रदान करता है।

  • सिर के पीछे संतुलन में सुधार होता है, धड़ झुकता नहीं है या गेंद में नहीं होता है।
  • संतुलन में सुधार होने पर स्विंग गति और ताकत के लिए स्थिरता में सुधार होता है।
  • समय में सुधार होता है जब सिर और आंखें शरीर से आगे नहीं झुकती हैं या झूलती नहीं हैं।
  • इस दृष्टि तकनीक का उपयोग करते समय आपको इन मुद्दों से अलग से निपटने की ज़रूरत नहीं है, वे क्षेत्र के साथ आते हैं।
  • अधिक सामने मारा।
  • अभी भी सिर, और आंखों में मदद करता है।
  • गेंद नेट को साफ करती है, गारंटी है।
  • आत्मविश्वास और जल्दी तैयारी करने की इच्छा में वृद्धि।

रैकेट के पीछे से संपर्क क्षण ("गेंद को देखकर") का अनुभव करने का मतलब था कि मुझे और अधिक हिट करना था, लेकिन मुझे किसी भी तरह से जल्दबाजी नहीं हुई और मुझे इसके बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं थी (आप शायद , आप शायद करेंगे, लेकिन कब तक?) मैं फेडरर के आई-नो-व्हेयर-इट्स-गोइंग-टू-गो-सो-आई एम-नॉट-गोइंग-टू-लुक-एट-व्हेयर-इट्स-गोइंग लुक के साथ गेंद को एक विशेष स्थान पर रखने में सक्षम था उसके पास। मैंने कोशिश की थी कि रैकेट के सामने संपर्क स्थान को संदर्भित करते समय लेकिन फ्लैट-आउट ऐसा नहीं कर सका।

शॉट्स तक पहुंचने के लिए दौड़ना, कोई फर्क नहीं पड़ता, जब मैंने रैकेट के पीछे से गेंद को "देखने" की योजना बनाई, तो मैं स्वचालित रूप से धीमा हो गया और अपनी दूरी को साफ रखा। मेरी आँखें शांति से स्ट्रोक के लिए बेहतर समय निर्धारित कर रही थीं, मैं लय और समय के मामले में कभी भी गेंद से आगे नहीं था। वॉली और रिटर्न के लिए समान।

क्या फेडरर ने यह तरीका सीखा या इसे अपनाया?

आज का खेल अधिक शक्तिशाली रैकेट और स्ट्रिंग्स का उपयोग करता है, ज्यादातर पश्चिमी पकड़ (अर्ध, लगभग, पूर्ण), और तेज एथलीटों द्वारा खेला जाता है। यह सब एक खुले रुख (समय खरीदने के लिए) के साथ हिट करने के लिए जोड़ता है, अधिक शरीर रोटेशन (खिलाड़ी गेंद में आगे नहीं बढ़ रहा है लेकिन स्थिर खड़ा है, लोड हो रहा है), गेंद के माध्यम से ड्राइविंग के बजाय अधिक स्पिन (गेंद को अंदर रखने के लिए) बड़े झूलों के साथ), गेंद को संपर्क के लिए थोड़ा और आने दें (खिलाड़ी गेंद में कदम नहीं रखते हैं), और फॉलो थ्रू के चारों ओर लपेटें (दोनों गेंद को उठाएं और इसे बंद करें)। बैकहैंड अधिक चरम पकड़ का भी उपयोग करते हैं। लकड़ी के रैकेट या मिश्र धातु रैकेट के आगमन के साथ काम करने वाली दृष्टि तकनीक आज के मतभेदों के अनुरूप नहीं हो सकती है।

फेडरर कई तरह के पश्चिमी ग्रिप का उपयोग करते हैं और फिर भी वह सामने के पैर या बार-बार उस पर उतरकर उसे हवा में झुकाए रखने के बजाय खुले रुख वाले हिटर करते हैं, बेतहाशा घुमाते नहीं हैं, गेंद के माध्यम से ड्राइव करते हैं और हिट करते हैं अपने साथियों के विपरीत सामने। इसके लिए उनकी दृष्टि तकनीक जिम्मेदार है, यह उन्हें समय, समय, दक्षता देती है। जस्टिन हेनिन अपने बैकहैंड पर सामने से हिट करती है, लेकिन एक त्वरित Google छवि खोज उसकी आँखें प्रतिद्वंद्वी की ओर तब भी दिखाती है, जब उसका सिर स्पष्ट रूप से रैकेट के पीछे होता है।

तो सबसे पहले क्या आया, एक शिक्षक ने रोजर को "सामने बाहर," "समय पर," "गेंद को देखें," "कोर्ट की ओर देखो," और उसने अनुकूलित किया, या उसे गेंद को पीछे से देखने के लिए कहा गया रैकेट? उससे पूछो। क्या रोजर आज के तेज खेल, अधिक स्पिन दरों और पश्चिमी पकड़ के भीतर वास्तव में क्लीनर हिट विकसित करने वाला पहला व्यक्ति है क्योंकि वह सामने के बजाय रैकेट के पीछे संपर्क की तलाश करता है? शिक्षण संगठन अपने शिक्षण ब्रोशर में निम्न मानक स्ट्रोक मॉडल क्यों डालते हैं जबकि हमें केवल फेडरर, या अगासी, या सम्प्रास से सीखना होता है? वास्तव में फोरहैंड की क्षमता कम हो जाती है जब फोरहैंड का जोर विपरीत कंधे पर खत्म होता है, जोर साफ हिट पर होना चाहिए।

खंडन: दृष्टि तकनीक

टेनिस खिलाड़ियों के लिए दृष्टि जागरूकता तकनीकों का वर्णन करने का एक बड़ा प्रयास गेंद से अपनी आंखों के साथ पेशेवरों की तस्वीरों का उपयोग करता है और सबूत के रूप में आगे देख रहा है कि उनकी आंखें "अंतिम बिंदु पर केंद्रित हैं [संपर्क पर नहीं बल्कि] वास्तव में गेंद थी, " और, "[द] आंखें अंतिम बिंदु पर केंद्रित हैं [उन्होंने] गेंद को उसकी उड़ान रेखा के साथ देखा। और अंतिम बिंदु [उन्होंने] देखा कि गेंद संपर्क बिंदु नहीं है।" हम इन तस्वीरों से परिचित हैं, जब गेंद रैकेट पर होती है तो पेशेवर की आंखें सीधे नेट की ओर देखती हैं।

तस्वीरों की यह व्याख्या मानती है कि आंखें दिनचर्या के माध्यम से आगे बनी हुई हैं और इस संभावना को बाहर करती हैं कि आंखें पहले ही गेंद को स्ट्रिंग बेड में देख चुकी थीं और अब विभिन्न कारणों से आगे की ओर देख रही हैं। इस परिकल्पना की संभावना के रूप में इसे बाहर करने के लिए हमें सभी पूर्व-संपर्क फ़ोटो भी देखने की आवश्यकता है। यह शिक्षकों को अच्छी तरह से पता है कि उनके छात्रों के सिर और आंखें गेंद का अनुसरण करेंगे, लेकिन फिर संपर्क से पहले फॉरवर्ड स्विंग के दौरान आगे की ओर झटका देंगे तो पेशेवर खिलाड़ियों के साथ क्यों नहीं?

यह प्रमुख प्रयास फोकस पैटर्न की परिवर्तनीय और निश्चित गहराई के बारे में बात करता है और तर्क देता है कि "संपर्क घटना" एक निश्चित, सटीक स्थान है। लेकिन ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि "संपर्क घटना" हमेशा कोर्ट के ऊपर ऊंचाई में बदलती है, शरीर से चौड़ाई में परिवर्तन, और शरीर और जाल के बीच गहराई में परिवर्तन होता है। फेडरर के तीन फोरहैंड इसे सबसे अच्छा दिखाते हैं, तीनों गेंदें अलग-अलग ऊंचाई पर हैं, शरीर से अलग चौड़ाई और शरीर और जाल के बीच अलग-अलग गहराई है।

यदि "संपर्क घटना" बदल जाती है, तो आपके शरीर के सामने के क्षेत्र के संबंध में संपर्क के लिए कोई दृश्य स्थिरांक नहीं है, कहा गया क्षेत्र खाली जगह होने के कारण आंखें रैकेट से टकराती हुई गेंद को "देखने" पर ध्यान केंद्रित करेंगी। इस प्रयास की "प्राथमिक संपर्क बिंदु" परिकल्पना "आपके संपर्क क्षेत्र के एक निश्चित फोकल स्थान के साथ" स्थित है, टेनिस खिलाड़ियों के लिए बेहतर दृष्टि तकनीक का सुराग नहीं देती है। यदि कोई दृश्य स्थिरांक मौजूद है, तो उसे खोजने की आवश्यकता हैकहीं

मानव आंख कैसे देखती है, इस बारे में बहुत सारे विज्ञान को हमारे खेल में पेश किया गया है, लेकिन जैसा कि पहले बायोमैकेनिक्स के साथ होता है, हमें इसे दूसरे तरीके से अनुकूलित करने के लिए कहा जाता है क्योंकि पीएचडी जो टेनिस खेलते हैं वे मनोरंजक तरीके से बताते हैं कि उनका विज्ञान कैसे प्रभावित करता है खेल जैसा कि वे इसे समझते हैं। हमने शक्ति (हाथ के लीवर को लंबा करना) के बारे में कुछ बायोमैकेनिक "सच्चाई" से दूर कर दिया है और निश्चित रूप से अधिक का पालन करेंगे। और अब विचार कुशल दृश्य ट्रैकिंग का मतलब है कि सिर और आंखें समतल होनी चाहिए, सिर गुरुत्वाकर्षण के केंद्र से ऊपर रहना चाहिए और हर समय अपेक्षाकृत स्थिर रहना चाहिए, आंखें बड़ी हैं, और संपर्क के लिए एक निश्चित फोकल विमान का यहां दृढ़ता से खंडन किया जा रहा है।

इसके अलावा, एक नेत्र रोग विशेषज्ञ का मानना ​​है कि फेडरर का "दृश्य फोकस गेंद के आने से पहले संपर्क क्षेत्र में वापस कूद गया है, जिसे "जंप सैकेड" कहा जाता है, और वह गेंद के प्रवेश करते ही संपर्क बिंदु का पता लगाने के लिए अपनी आंखों का उपयोग कर रहा है। उसका संपर्क क्षेत्र। [अनुवाद: फेडरर की आंखें आगे बढ़ती हैं, जैसे आप पढ़ते समय करते हैं।]" यह सरल व्याख्या से अलग नहीं हैचरण 7संपर्क स्थान को संदर्भित करने के लिए, और जैसा कि इसमें उल्लेख किया गया है, यह करना मुश्किल है लेकिन इसे करना फेडरर का तरीका हम सभी को ऐसा करने की अनुमति देता है क्योंकि यह इसे इतना आसान बनाता है (कारण अनुसरण करते हैं)।

फेडरर की दृष्टि तकनीक उसके सिर को स्थिर रखती है, लेकिन जरूरी नहीं कि वह सीधा या गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के ऊपर हो, जैसा कि अगासी के ऊपर भी है। अगासी की आंखें बड़ी हैं, लेकिन फेडरर की नहीं। बेसबॉल में दृष्टि निर्देश भी जटिल है। वे चाहते हैं कि आपका "सिर नीचे ... आंखें यथासंभव स्तर ... माथा नीचे होना चाहिए, आपका कान नहीं ..." [न्यूयॉर्क मेट्स हिटिंग इंस्ट्रक्टर से] एंड्रेस गैलरागा और पीट रोज के रिकॉर्ड तोड़ने वाले हिट की तस्वीरें स्पष्ट रूप से दिखाती हैं सिर झुका हुआ है, फेडरर की तरह, आँखें झुकी हुई, सिर वापस संपर्क स्थल के पीछे, पिछला कान नीचे। हां, सिर को बहुत ज्यादा झुकाने से दृष्टि खराब होती है, इसलिए शायद वैज्ञानिक यह देख सकें कि झुकाव कितना ज्यादा है। लेकिन सीधे, स्तर? नहीं। यहाँ बेसबॉल के लिए हमेशा हमारे साथ सादृश्य बनाने के बजाय हमसे सीखने का मौका है।

 

नई दृष्टि

टेनिस खिलाड़ियों के लिए विजन तरल है। हम स्थिर नहीं रह सकते हैं और अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, न ही हमारा लक्ष्य इसकी अनुमति देता है क्योंकि यह हमसे दूर जा रहा है और हमारी पहुंच बदल जाती है। समायोजन करने की आवश्यकता है, गणना निर्धारित की जाती है, और मिलीसेकंड शेष के साथ हम बंदूक से फायर करते हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि टेनिस खिलाड़ियों के लिए विजन तकनीक जटिल है।

हम जानते हैं हमारासंपर्क Ajay करेंसुधार होता है जब हम:

  • अधिक समय हो।
  • मानसिक फोकस में सुधार करें।
  • गेंद नियंत्रण में होने के बजाय नियंत्रण में हैं।
  • गेंद को पूरे रास्ते में असंभव रूप से देखने की कोशिश करने के बजाय संपर्क के लिए देखें।
  • फॉलो थ्रू के लिए सिर को स्थिर रखें।

हमारी आंखों पर ध्यान देने की जरूरत है:

  • कुछ ऐसा जो उनसे दूर नहीं जा रहा है।
  • टेनिस बॉल से कुछ बड़ा।
  • मानसिक फोकस में सुधार के लिए टेनिस बॉल के अलावा कुछ और।
  • अंतरिक्ष में एक संदर्भ बिंदु ("जंप सैकेड") जो समायोजन के लिए अंतर्निहित लचीलेपन के साथ वास्तविक, काल्पनिक नहीं है।

गेंद को देखकरसंपर्क के लिएरैकेट के पीछे से पूरी गतिशीलता बदल जाती है।

  • यह आपको अधिक समय खरीदता है।
  • इससे सिर को स्थिर रखना आसान हो जाता है।
  • अंतरिक्ष में संदर्भ बिंदु वास्तविक है, यह गेंद को हिट करने के लिए आगे आने वाला रैकेट है। यह अपने आप में एक निश्चित बिंदु है, एक दृश्य स्थिरांक है, लेकिन स्थिति के आधार पर समायोज्य है।
  • ब्लर को देखना आसान है क्योंकि इसमें देखने के लिए और भी बहुत कुछ है, यहां ब्लर रैकेट के चेहरे का पिछला हिस्सा है।
  • आंखें रैकेट के चेहरे के (बड़े) पिछले हिस्से को देखती हैं जो आपकी दृष्टि के खिलाफ छोटी गेंद के बजाय आपकी दृष्टि से आ रहा है और दिशा में आगे बढ़ रहा है।
  • संपर्क की गुणवत्ता अब आपके नियंत्रण में है (रैकेट का पिछला हिस्सा आपके हाथ में है) आपके नियंत्रण से बाहर (गेंद आपसे दूर जा रही है) के बजाय।
  • मानसिक फोकस केंद्र स्तर पर होता है, दृश्य फोकस नहीं, क्योंकि अब आप गेंद को रैकेट में आने और फिर मारा जाने की कोशिश करने के बजाय संपर्क के लिए देखते हैं।

इस दृष्टि तकनीक का उपयोग करते हुए सिर शरीर के गुरुत्वाकर्षण केंद्र के ऊपर नहीं है और न ही यह सीधा है, आंखों का स्तर है। यह गेंद को देखने का एक नया तरीका है, जिसे टिल्डेन, वाइन और बज जैसे खिलाड़ियों ने भी पसंद किया होगा। जे. पार्म्ले पारेट की 1926 की किताब से जमीनी संपर्क की तस्वीरें स्पष्ट रूप से सिर को आगे की ओर देखती हैं, कभी-कभी तो रैकेट से भी आगे।

 

 

 

ब्योर्न बोर्ग "हिटिंग ब्लाइंड" (स्टीन/स्लैट) पुस्तक में उद्धृत एकमात्र समर्थक हैं जो गेंद को स्ट्रिंग बेड में देखता है। मजे की बात यह है कि ऐसा प्रतीत होता है कि वह गेंद को सामने की बजाय रैकेट के पीछे से देख रहा है, उसका सिर पीछे है और उसकी आंखें आगे नहीं देख रही हैं। अपने लिए जज करें, लेकिन उनका प्रतिनिधि यह था कि उन्होंने हम में से बाकी लोगों की तुलना में अपना सिर "नीचे" रखा।

नई दृश्य जागरूकता कैसे-कैसे विचारों में वास्तविकता पर आधारित एक सरल, जैविक केंद्र बिंदु का अभाव है जो सब कुछ एक साथ जोड़ता है और आसानी से सभी को इसे करने की अनुमति देता है। रैकेट के पीछे से देखना वह सरल केंद्र बिंदु है, और साथ ही यह वह ढांचा है जिस पर दृष्टि विज्ञान अपने सभी ज्ञान की खोज कर सकता है।

आप नेत्रहीन आगे कूदते हैं (सैकेड कूदते हैं) लेकिन आप रैकेट के पिछले हिस्से को अपने लैंडिंग पैड के रूप में उपयोग करते हैं, न कि खाली जगह में एक काल्पनिक स्थान के रूप में। इस प्रकार यह आवश्यकता करना बहुत आसान हो जाता है और सभी के लिए सुलभ हो जाता है। अंतिम परिणाम? आपका मानसिक ध्यान तेजी से सुधरता है क्योंकि अब आप वास्तव में रैकेट को गेंद को हिट करते हुए देखते हैं बजाय इसके कि गेंद को रैकेट में आते हुए देखने की कोशिश की जाए।

शीर्ष खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा खेला है, है ना, ये पिछली दो शताब्दियां संपर्क के लिए रैकेट में सबसे आगे दिख रही हैं (या कोशिश कर रही हैं)। यह सिर्फ दिखाता है कि यदि आप पर्याप्त एथलेटिक हैं तो आप इससे क्या प्राप्त कर सकते हैं, दृष्टि की आवश्यकताएं यह नहीं हो सकती हैं कि आखिर करो या मरो। कॉनर्स की नजर गेंद से है लेकिन आपके और मेरे विपरीत उनकी गतिज जागरूकता और हाथ से आँख के समन्वय ने अंतराल को भरने का बेहतर काम किया।

लेकिन क्या होगा अगर हमने एक नई समझ सीखी?

अब मैं अपने दोस्त विक ब्रैडेन को रैकेट के सामने संपर्क में गेंद (धुंधला) देखने की कठिनाई - वह असंभव कहता है - को स्वीकार करूंगा और कोशिश करना बंद कर दूंगा। इसे करने का एक बेहतर तरीका है, गेंद को "देखने" का एक आसान तरीका है। मैं रैकेट के पिछले हिस्से को हिट में आगे आते हुए देखता हूं... और कभी-कभी थोड़ा धुंधला हरा।

रोजर फेडरर हमें एक ऐसा तरीका दिखाते हैं जिसका हम सभी अपने लाभ के लिए अनुकरण कर सकते हैं। निश्चित रूप से हम कोर्ट के आसपास उतने तेज नहीं होंगे, जितना कि हमारी हिट में मजबूत है, या कुल मिलाकर वह उतना ही ग्रेसफुल है, लेकिन हम गेंद को उसकी तरह देख सकते हैं और बेहतर टाइमिंग, बेहतर हिटिंग क्वालिटी, बेहतर परिणाम का आनंद ले सकते हैं। जब आप गेंद को बेहतर ढंग से देखते हैं, तो आप खेलने के लिए पूरी तरह से नए दिखते हैं, और यह बहुत अधिक मजेदार होता है। तो बाहर जाओ और और मज़े करो, और रोजर को कभी-कभी धन्यवाद कार्ड भेजें। वह इसे पसंद करेंगे।

आर. फेडरर
पोस्टफैच
4103 बॉटमिंगेन
स्विट्ज़रलैंड
या ईमेल:webteam@rogerfederer.com

इसलिए यह अब आपके पास है।

इसे अपने लिए आजमाएं और मुझे बताएं। बस याद रखें कि आपने इसे पहले यहां सुना था।

क्रांतिकारी टेनिस.कॉम

पीएस मैं इसे पढ़ाने और प्रतिक्रिया के आधार पर अनुवर्ती कार्रवाई की आशा करता हूं। कुछ त्वरित प्रतिक्रिया के लिए, इस पर एक साधारण प्रश्नोत्तर के लिए यहां क्लिक करेंयहां क्लिक करें.

क्रेडिट दिए जाने पर फ़ोटो क्रेडिट, क्रम में: फेडरर f/h सोलो, tvnz_images/sports/tennis; फेडरर बी/एच सोलो, फ्रेमशॉट डॉट कॉम; फेडरर f/h सोलो #2, फोरम साइट; अगासी f/h लेफ्ट, गेटी इमेजेज; अगासी f/h राइट, bobmansour.com; फेडरर लार्ज सोलो b/h, tvnz_images/sports/tennis; बैकहैंड असेंबल: अगासी, रॉयटर्स; हेनमैन, टेनिसप्रो.कॉम; हेनिन, डैरेन इंग्लैंड/ऑलस्पोर्ट, टेनिस पत्रिका, 10/96; एडबर्ग बी/एच, मेल डिगियाकोमो, टेनिस पत्रिका, 10/96; एडबर्ग, रॉयटर्स के साथ फेडरर; दो हाथ वाले बैकहैंड: हिंगिस, रॉन एंगल, टेनिस पत्रिका, 11/99; मोया, रॉन एंगल, टेनिस पत्रिका, 9/99; सेलेस, मैरी शिलप/सीएलपी, टेनिस पत्रिका, 04/00; रोडिक, एज्रा शॉ/ऑलस्पोर्ट, टेनिस पत्रिका, 07/01; डेवनपोर्ट, यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग न्यूजलेटर, वॉल्यूम। 3, नंबर 2/2001; फेडरर और कुएर्टन: फेडरर, यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग न्यूजलेटर वॉल्यूम। 6, संख्या 4/2004; कुएर्टन, यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग न्यूजलेटर वॉल्यूम। 8, नंबर 2/2006; डेविडेंको, टॉमी हिंडले / प्रोफेशनल स्पोर्ट, टेनिस पत्रिका, 8/06; गलारागा, एपी, एलए टाइम्स; रोज़, एलए टाइम्स, 9.12.85; बोर्ग, "हिटिंग ब्लाइंड," स्टीन/स्लैट, ब्यूफोर्ट बुक्स, इंक. से, और मुझे लगता है कि सभी तस्वीरें रस एडम्स की हैं।