लोटोराजाअनुप्रयोग

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

भव्य एकीकरण सिद्धांत:

टेनिस रुख

 

 

 

 

 

टेनिस रुख"बस सही"कोणीय परिप्रेक्ष्य

भव्य एकीकरण सिद्धांतएक्सट्रीम शॉट्सअभ्यास, क्लिनिक, शिविर

टी यहाँ सही टेनिस फॉर्म की अवधारणा मौजूद है, और यह तब होता है जब आप गेंद को "बिल्कुल सही" मारते हैं। संपर्क करने से पहले अधिकांश भाग के लिए आप गेंद में आगे बढ़े, ठीक है,स्टेप 1, संपर्क में आने पर आपके पैर एक दूसरे से और गेंद की उड़ान रेखा के बिल्कुल ठीक थे,चरण दो, आप न तो बग़ल में थे और न ही संपर्क में गेंद के लिए खुले थे और शरीर से रैखिक गति ने स्विंग को सशक्त किया, कोणीय गति को नहीं,चरण 4 . (और आप समय पर गेंद को हिट करते हैं।) चीजों को ठीक से करना, फिर, आप टेनिस स्टांस में पाते हैं, पैरों और शरीर का एक निश्चित संबंध और वजन संपर्क में गेंद में स्थानांतरित हो जाता है।

संपर्क में भुजा के विन्यास पर चर्चा की गई हैकदमस्ट्रोक से संबंधित है और यहां नहीं, और शरीर के वजन में बदलाव पाया जाता हैचरण 4 . यहां बड़ी तस्वीर पैरों, शरीर और गेंद के कोण से उनका संबंध है जो आपसे दूर जाती है।

टेनिस स्टांस को समझकर आप अपने सबसे कमजोर स्ट्रोक को मजबूत करने में सक्षम होंगे। आप यह समझने में सक्षम होंगे कि क्यों कुछ ठीक से काम नहीं कर रहा है और आप इसके बारे में कुछ ऐसा करने में सक्षम होंगे जो अन्य में चर्चा की गई हैकदम.क्रांतिकारी टेनिसनई जमीन तोड़ता हैयहां।

टेनिस रुख

गेंद की उड़ान रेखा के आने वाले कोण का टेनिस स्टांस प्राप्त करने के साथ सब कुछ है क्योंकि यह उस दिशा को पूर्व निर्धारित करता है जिसमें आगे बढ़ना है और पैर, शरीर और रैकेट कैसे पंक्तिबद्ध होंगे। आरेख G-1 टेनिस रुख को दर्शाता है। इस उदाहरण में गेंद को प्रतिद्वंद्वी की आधार रेखा के बीच से पीछे से मारा गया है, और खिलाड़ी आसानी से आगे बढ़ने में सक्षम था। दोनों पैर गेंद की ओर इशारा कर रहे हैं और आप सामने के पैर के संपर्क में आने के लिए इसमें कदम रखते हैं,चरण दो, रैकेट गेंद के मध्य से हिट करने के लिए गेंद की उड़ान रेखा के समकोण पर होता है,चरण 6, और पैरों की चौड़ाई के बीच हिटिंग ज़ोन को पैरों से फैली बिंदीदार रेखाओं द्वारा परिभाषित किया जाता है,चरण 3.

यदि यह आपको परिचित लगता है, तो इसका कारण यह है कि पैर आगे की स्थिति में हैं,चरण 3 , और यह टेनिस स्टांस की नींव बनाता है। टेनिस स्टांस एक विशेष कोण पर गेंद के कोण से जुड़ा हुआ फॉरवर्ड स्टांस है: आप स्ट्रेचिंग नहीं कर रहे हैं, आप बहुत करीब नहीं हैं, आप "बिल्कुल सही हैं।"

वह विशेष कोण जिस पर गेंद के कोण के साथ आगे का रुख जुड़ा होता है, चित्र G-2 में दिखाया गया है। G-2 दाहिने हाथ के फोरहैंड पैरों के संबंध की एक दूसरे से तुलना करता है, और गेंद के कोण से उनके संबंध की तुलना करता है। बैकहैंड संस्करण के लिए, माउस को G-2 पर रोल करें। निचला आधा शीर्ष आधे का केवल एक फ़्लिप किया गया संस्करण है, और मैंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि आप अक्सर इस दृष्टिकोण से पेशेवरों को देखते हैं। लाल क्षेत्र शामिल कोणों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और बिंदीदार रेखा प्रतिद्वंद्वी के संपर्क स्थान तक जाती है, जो शून्य डिग्री आधार रेखा का प्रतिनिधित्व करती है।

फॉरवर्ड स्टांस में, G-2 बायें ऊपर, दोनों पैर गेंद के कोण पर घूम रहे हैंस्टेप 1 . यहाँ पैर ऊपर से देखने पर एक दूसरे से इतनी दूर नहीं फैले हैं।

हालांकि, अगर आप जी-2 में दाएं, ऊपर और नीचे दिखाए गए कदम पार करते हैं, तो पैर अब गेंद के कोण में नहीं जा रहे हैं। यहां पैर बहुत ज्यादा फैल जाते हैं और आगे के रुख से समझौता हो जाता है।

 

 

"बस सही"

जब गेंद का कोण बदलता है, तो गेंद के संबंध में टेनिस स्टांस वही रहता है लेकिन कोर्ट के साथ आपका नजरिया बदल जाता है। यह परिवर्तन किसी भी परिस्थिति में "जस्ट राइट" हिट करने में सक्षम होने के लिए ज़िम्मेदार है: गहरी गेंदों को अपने कोने में वापस करना, लाइन के नीचे, अंदर से मारना, वापसी करना, वॉली। मैं आपको दिखाता हूं कि यह कैसे काम करता है।

G-3, "ठीक है" हिट करने के लिए G-1 का पूर्ण न्यायालय दृष्टिकोण है। कोर्ट को स्केल करने के लिए तैयार किया गया है, लेकिन खिलाड़ी ऐसा नहीं है जिससे आप चीजों को बेहतर तरीके से देख सकें। मुझे संपर्क के लिए छोटे खिलाड़ी को केंद्र के करीब रखना चाहिए था, लेकिन मैं एक आरेख में बैकहैंड और फोरहैंड दोनों को फिट नहीं कर पाता।

G-3 में गेंद का कोण एक "सरल" रैली का प्रतिनिधित्व करता है जो आपके लिए परिचित है। यह एक आसान गेंद है जो प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट के बीच से शुरू होती है, कोर्ट सीधे आपके आगे होता है, आप गेंद में आगे बढ़ते हैं, और संपर्क तब किया जाता है जब यह न तो बहुत करीब हो और न ही बहुत दूर। बस सही।

लेकिन निश्चित रूप से हर रैली आसान, सामान्य प्रकार की नहीं होती है। अधिक बार आप अपने खिलाफ या अपने किनारे के नीचे गेंद हिट क्रॉसकोर्ट से निपट रहे हैं। तो फिर, टेनिस स्टांस को बनाए रखने के लिए आप कोर्ट पर अपना नजरिया कैसे बदलते हैं?

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कोणीय परिप्रेक्ष्य

आरेख G-4, G-3 से भिन्न है। यहां गेंद प्रतिद्वंद्वी के कोने से लगती है, बीच से नहीं, और फिर यह क्रॉसकोर्ट से आपके अपने कोने में जाती है, आपके अपने मध्य के करीब नहीं। लेकिन जब G-4 में आने वाली गेंद का कोण G-3 से भिन्न होता है, तो खिलाड़ी कोर्ट के संबंध में G-3 की तरह ही रहता है।

G-4 टेनिस स्टांस (G-1 और G-3) की नकल नहीं करता है क्योंकि गेंद की उड़ान रेखा के सापेक्ष पैर और शरीर बहुत अधिक साइड की ओर मुड़ जाते हैं (और रैकेट का चेहरा गेंद के समकोण पर नहीं होता है) उड़ान लाइन)। अंतर मामूली है और देखने में आसान नहीं है, लेकिन मैं जल्द ही दोनों को ओवरलैप कर दूंगा। हाँ, यह सच है कि आप फ़्लाइट लाइन के समकोण पर होने के लिए पहले संपर्क कर सकते थे, और इससे बहुत मदद मिलेगी, लेकिन यहाँ बात यह है कि आपका शरीर गेंद (टेनिस स्टांस) के साथ बेहतर रूप से संरेखित नहीं है जैसा कि मारते समय किया गया था। पिछले उदाहरणों में "सरल" रैली में "बस सही"।

मैं n आरेख G-4 के लिए "जस्ट राइट" टेनिस स्टांस को पुन: पेश करने के लिए, हम आरेख G-5 पर जाते हैं। G-5 में गेंद की उड़ान रेखा के साथ खिलाड़ी का संरेखण अब G-1 और G-3 में जो था उससे मेल खाता है। मैंने G-1 और G-3 से टेनिस स्टांस को पुन: पेश करने के लिए खिलाड़ी को थोड़ा दक्षिणावर्त (और दाएं काउंटर क्लॉकवाइज पर खिलाड़ी) को बाईं ओर घुमाया क्योंकि गेंद का कोण बदल गया था। पुन: समायोजन खिलाड़ी को पहले की तुलना में नेट पर अधिक "खुला" छोड़ देता है, फिर भी वह जी-1,3 की तरह "सामान्य" रैली के तहत "ठीक" गेंद के साथ हिट और लाइनिंग कर रहा है। कोर्ट पर खिलाड़ी का नजरिया बदल गया है।

जी -5 के नीचे मैंने जी -4 रुख पर पुन: समायोजित टेनिस रुख (लाल रंग में) लगाया जो कि एक तरफ (काले रंग में) में बदल गया है।

 

बैटर अप

बेसबॉल एक स्पष्ट परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है। मान लें कि आप होम प्लेट पर हैं, चित्र G-6-A, बैटर के रुख में, बग़ल में, दूसरे से एक फुट आगे, और घड़ा सीधे आपके शरीर के बाईं ओर है। बल्लेबाजी का रुख खिलाड़ी की घरेलू प्लेट पर फेंके गए बेसबॉल को हिट करने के लिए संरेखण है। लेकिन क्या होगा अगर घड़ा आपको पिच करने से पहले तीसरे आधार पर जाने का फैसला करता है, तो आप क्या करेंगे? क्या आप अपने रुख में बने रहेंगे, जी-6-बी, और गेंद को अच्छी तरह से संभालने के लिए पक्ष की ओर मुड़े रहेंगे, या आप जी-6-सी पर फेंकी गई गेंद के साथ अपने संरेखण को बनाए रखने के लिए अपने रुख को फिर से समायोजित करेंगे? जवाब यह है कि आप फिर से समायोजित करेंगे।

 

हां, कुछ बेसबॉल खिलाड़ी अपना रुख खोलते या बंद करते हैं, लेकिन यह कहना सुरक्षित है कि बल्लेबाजी का रुख आने वाली गेंद के उड़ान पथ के संबंध में पैरों और शरीर के एक विशेष कोण को दर्शाता है।

 

भव्य एकीकरण सिद्धांत

आरेख G-7 और G-8 आपके खेल में छिपी समृद्धि को अनलॉक करते हैं। वे दिखाते हैं कि टेनिस स्टांस को बनाए रखने के लिए कोर्ट पर अपना दृष्टिकोण कैसे बदला जाए क्योंकि गेंद का कोण बदलता है।

आइए पहले हमारे असर को सीधे यहां लाएं। विवरण "अधिक खुला, नियमित, मुड़ा हुआ, अधिक बदल गया, वास्तव में बदल गया" अदालत के संबंध में आपके दृष्टिकोण के चित्रण हैं। गेंद कहां से आ रही है, इस पर निर्भर करते हुए, टेनिस स्टांस को निष्पादित करने के लिए आप कोर्ट के संबंध में वास्तव में मुड़ने का सरगम ​​​​चलाते हैं, स्थिति संख्या 5, इसके लिए अधिक खुला होने के लिए, नंबर 1।

G-7 और G-8 यह समझाने में मदद करते हैं कि अपने बैकहैंड कॉर्नर में क्रॉसकोर्ट हिट गेंदों को वापस करने के लिए खुद को कैसे पोजिशन करें, अपने बैकहैंड के चारों ओर दौड़ते समय खुद को कैसे पोजिशन करें, सिंगल या डबल्स के लिए सर्विस करते समय खुद को कैसे पोजिशन करें। भले ही सभी स्थितियाँ गेंद के साथ समान रूप से संरेखित हों और "बिल्कुल सही" हों, आप स्थिति संख्या 2, "नियमित" के साथ सबसे अधिक सहज हैं, क्योंकि आप अपने आगे के कोर्ट के संबंध में न तो बहुत अधिक मुड़े हैं और न ही बहुत कम हैं। आपको अधिक मुड़ने और कम मुड़ने की आदत डालनी होगी।

G-7 और G-8 समस्या निवारण आरेख के रूप में कार्य करते हैं। एक उदाहरण के रूप में, आप अपने बैकहैंड कॉर्नर पर अपने खिलाफ गेंद हिट क्रॉसकोर्ट के लिए टेनिस स्टांस कैसे प्राप्त करते हैं? G-8, पोजीशन नंबर 1, कोर्ट के संबंध में टेनिस स्टांस की स्थिति को दर्शाता है। यह "अधिक खुली" स्थिति है। दुर्भाग्य से, टेनिस प्रतिष्ठान अक्सर आपको अपने बैकहैंड कोने में गेंद क्रॉसकोर्ट से निपटने के लिए "टर्न" या "मोर टर्न" की सलाह देते हैं, जी -8 में नंबर 3 या जी -8 ए में नंबर 4 की स्थिति। यह जी-6-बी उदाहरण में हमारे बेसबॉल बल्लेबाज की तरह है, जब पिचर पिच करने के लिए तीसरे आधार पर चले गए तो समायोजित नहीं हो रहा था। आपका संरेखण इतना बेकार है कि आपको एक अच्छा शॉट प्राप्त करने का एकमात्र मौका भाग्यशाली है।

जब कोई गेंद क्रॉसकोर्ट से उनके बैकहैंड में जाती है, और समय-समय पर परिणामी शॉट कमजोर होता है, तो समय और समय फिर से छात्र लगन से "टर्न" करते हैं। "आप ओवर-टर्न हो गए हैं," मैं छात्र से कहता हूं। "नेट के संबंध में खोलें और आप गेंद के साथ ठीक से संरेखित होंगे।" मुझे उस मुस्कान को देखना अच्छा लगता है जो उनके ठोस क्रॉसकोर्ट के बाद मेरे अपने बैकहैंड पर लौट आती है।

यहाँ से वहाँ कैसे पहुँचें

यदि गेंद का कोण हर बार अलग होता है तो आप टेनिस स्टांस में कैसे वाइंड अप करते हैं?

फुटवर्क। बेहतर अभी तक, टेनिस स्टांस की तरह, कोर्ट के संबंध में आपका फुटवर्क बदल जाता है। यह फिर से दृष्टिकोण है।

आरेख G-9 में G-3 दिखाया गया है, लेकिन केवल पैरों के साथ, जहां प्रतिद्वंद्वी का संपर्क आधार रेखा के बीच में था। प्रतिस्टेप 1 , 90 डिग्री का निशान यह निर्धारित करता है कि आप गेंद में जा रहे हैं या गेंद के साथ दूर जा रहे हैं, और घुमावदार तीर गेंद में गति की दिशा को व्यापक और सामान्य रूप में दर्शाते हैं। यहां पैरों की वास्तविक दिशा महत्वहीन है, वे केवल एक उद्देश्य की पूर्ति के लिए उदाहरण हैं, और उनके पैमाने और स्थान निश्चित रूप से सटीक हैं।

सेचरण दो आप जानते हैं कि संभावनाओं के उस कोण के बीच में रहने के लिए आपको अपने आप को केंद्र हैशमार्क के दाएं या बाएं स्थान पर रखना होगा। यह अत्यंत दुर्लभ है कि गेंद आपके प्रतिद्वंद्वी की आधार रेखा के बीच से सचमुच आप पर हिट हो।

यह देखने के लिए कि आपके फुटवर्क का गेंद में आगे बढ़ने का परिप्रेक्ष्य कोर्ट के संबंध में कैसे बदलता है, प्रतिद्वंद्वी के संपर्क स्थान को जी-9 से कोने तक ले जाएं। आपके पास आरेख G-10 और G-11 रह गए हैं।

 

 

गति। अब आप आयताकार कोर्ट हेड का सामना नहीं कर रहे हैं, इसलिए कोर्ट में समान उपायों में आगे बढ़ने के बजाय या तो बाईं या दाईं ओर यह एकतरफा होने वाला है।

गेंद को आपके खिलाफ क्रॉसकोर्ट से टकराने के जवाब में, आपको गेंद में आगे बढ़ना सुनिश्चित करने के लिए बेसलाइन (और कई बार इसके अंदर) की ओर अधिक अंदर की ओर बढ़ने की आवश्यकता होती है।

जब गेंद पूरी तरह से गहरी हो, तो यहां आधार रेखा की ओर बढ़ना मुश्किल होता है, हां, लेकिन यह तब संभव है जब आपकी तैयार स्थिति आधार रेखा से पांच फीट पीछे शुरू हो (पेशेवर करते हैं)। G-10 और G-11 (ढाई फीट) में दिखाए गए की तुलना में एक गहरी तैयार स्थिति उस समकोण चिह्न को आधार रेखा के पीछे और पीछे खींचती है, जिससे आपको गेंद में जाने के लिए अधिक जगह मिलती है। हो सकता है कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि विपरीत कोने में गहरी हिट करने से आपके प्रतिद्वंद्वी के लिए गेंद में आगे बढ़ना कितना मुश्किल हो जाता है।

 

 

खिलाड़ी अक्सर कोर्ट और नेट के संबंध में मुड़कर और बेसलाइन के समानांतर चलते हुए प्रतिद्वंद्वी के क्रॉसकोर्ट शॉट का जवाब देते हैं, लेकिन ज्यामिति इस दिशा में स्पष्ट रूप से दिखाती है कि आप बहुत अधिक साइड में मुड़ रहे हैं और गेंद में नहीं जा रहे हैं। यहां मुड़ना और समानांतर चलना केवल आपके लिए गेंद के साथ अपने पैरों और शरीर को सही ढंग से संरेखित करना असंभव नहीं तो और अधिक कठिन बना देता है। एक कमजोर शॉट पीछा करता है।

गेंद के जवाब में आप के खिलाफ दूर के किनारे पर मारा, गेंद में आगे बढ़ने का मतलब आधार रेखा के पीछे या उसके समानांतर भी आगे बढ़ना है। अक्सर खिलाड़ी बेसलाइन के अंदर जाने के साथ गेंद में जाने की तुलना करते हैं, लेकिन यहां ऐसा नहीं है जब तक कि गेंद वास्तव में छोटी न हो। चूंकि आपके प्रतिद्वंद्वी द्वारा किया गया यह शॉट आपके द्वारा तेजी से प्राप्त किया जा सकता है (यह कम दूरी की यात्रा करता है), इसका लाभ यह है कि आप इससे निपटने के लिए अपने आप को अधिक समय दे रहे हैं, बजाय इसके अंदर के आधार रेखा के पीछे जाकर।

यह कोणीय परिप्रेक्ष्य परिभाषित करता है कि गेंद को वॉली और सर्विस के रिटर्न पर कैसे ले जाया जाए, और उनके संबंधित में उल्लिखित किया जाएगाकदम.

 

चरम शॉट्स

अब तक आरेखों में शामिल कोण एक उचित कोण रहा है, न कि चरम कोण जो आपको कभी-कभी मिल सकता है। एक चरम कोण का मतलब है कि गेंद अधिक तेजी से क्रॉसकोर्ट जाती है, या साइडलाइन को और अधिक गले लगाती है (निम्नलिखित आरेखों में साइडलाइन से 2 फीट)। यदि आप इन चरम शॉट्स के साथ ग्राउंडस्ट्रोक पर 4 कदम उठाने की कोशिश करते हैं तो आप गेंद में जाने के बजाय गेंद को बग़ल में घुमाते हैं। और फिर आप सोचते हैं, "यदि केवल मैं गेंद के करीब शुरू कर सकता था तो शायद मैं बग़ल में मुड़ने के बजाय उसमें जा सकता था।" आप सही कह रहे हैं, आप अपने 4 कदम फुटवर्क पैटर्न को क्रियान्वित करने से पहले अपनी तैयार स्थिति को एक तरफ थोड़ा सा अनुवादित करते हैं। ऐसे।

अपनी तैयार स्थिति को एक तरफ अनुवाद करने के लिए आप एक त्वरित 2 कदम साइडस्टेप लेते हैं। आरेख G-12 और G-13 इस प्रभाव को दर्शाते हैं। पैरों के साथ सर्कल आपकी प्रारंभिक तैयार स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है, और पैरों के साथ दूसरी तैयार स्थिति यह दर्शाती है कि 2 कदम एक तरफ या दूसरी तरफ ले जाने के बाद क्या हुआ है। एक बार पूरा करने के बाद, आप अपने 4 कदम फुटवर्क पैटर्न के साथ गेंद में जा सकते हैं या कम से कम बग़ल में मुड़ने से बच सकते हैं। बेशक, आप जानते हैं कि इसमें अतिरिक्त मेहनत लगती है।

गेंद की ओर आपके आंदोलन के हिस्से के रूप में यह एकमात्र समय है जब गेंद के संबंध में अपनी तैयार स्थिति को थोड़ा सा प्राप्त करने के लिए आवश्यक है ताकि आप इसमें चाप लगा सकें। यह चरम स्थिति के कारण क्रांतिकारी टेनिस के 4-चरण सामान्य आंदोलन पैटर्न का अपवाद है, हालांकि यह अभी भी चरणों की एक समान संख्या है। याद रखें, टेनिस प्रतिष्ठान चाहता है कि आप साइडस्टेप करें, साइडस्टेप करें, आगे बढ़ें (नेट या लक्ष्य पर) और अपने सामान्य आंदोलन पैटर्न के रूप में हिट करें। फुटवर्क पैटर्न का यह पुलाव न केवल भाग में अपवाद को नियम के रूप में बढ़ावा देने की कोशिश करता है, बल्कि जैसा कि चरण 2 में दिखाया गया है, यह पैटर्न अतालता है, जमीन को अक्षम रूप से कवर करता है, असंतुलन को बढ़ावा देता है, एक खुले रुख को बढ़ावा देता है, और आपको और आपकी गति को भेजता है गेंद के बजाय पक्ष।

आपने यह भी सुना और पढ़ा है कि आपके बैकहैंड पर आपका अगला पैर उसी तरफ नेट पोस्ट की ओर बढ़ना चाहिए। यह सलाह तभी काम करती है जब गेंद एक विशेष कोण पर आ रही हो, लेकिन चूंकि टेनिस की वास्तविकता यह पाती है कि गेंद लगातार एक अलग कोण पर कोर्ट के पार उड़ती रहती है, इसलिए फ्रंट फुट हमेशा कोर्ट पर अलग तरह से कदम रखता है। सामने वाला पैर हमेशा बदलते कोण वाली गेंद पर कदम रखता है। इस प्रकार कोर्ट पर एक संदर्भ बिंदु खेल के किसी भी पहलू के लिए काम नहीं कर सकता क्योंकि वे एक डांस फ्लोर की तरह तय होते हैं, जबकि गेंद और आप लगातार एक साथ नृत्य करते हैं।

अभ्यास, क्लीनिक, शिविर

शिविरों और क्लीनिकों में सबसे लोकप्रिय ड्रिल वह है जहां फीडर नेट पर खड़ा होता है और बेसलाइन पर एक छात्र को गेंदों की एक श्रृंखला खिलाता है जो कोर्ट के पार दौड़ता है। अफसोस की बात है कि इस तरह की व्यवस्था जहां छात्र आधार रेखा के समानांतर चलता है, इस विचार को सुदृढ़ नहीं करता है कि छात्र के साथ गेंद के उड़ान कोण के संबंध में गेंद के दृष्टिकोण के कोण के बीच संबंध है। नतीजा यह है कि आप टेनिस स्टांस का अभ्यास नहीं कर रहे हैं, आप सफलता के लिए जिम्मेदार आधारभूत स्तर पर मांसपेशियों की याददाश्त को मजबूत नहीं कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

आरेख G-14 और G-15 बताते हैं कि जब कोई खिलाड़ी आपको कोर्ट के बीच से नेट पर (या उस मामले के लिए कहीं से भी) गेंद खिलाता है, तो आपके रुख को गेंद के कोण के अनुसार समायोजित करने की आवश्यकता होती है। जैसा कि आप देख सकते हैं, यह निश्चित रूप से आधार रेखा के समानांतर चलने का मामला नहीं है, या तीनों गेंदों के लिए एक ही तरीके से मुड़ने और कदम रखने का मामला नहीं है। यदि आप इस ड्रिल से पूरी तरह से बच नहीं सकते हैं, तो समाधान यह है कि लाइन से पांच फीट पीछे एक अच्छा शुरू करें और पहली गेंद के लिए वास्तव में मुड़ें, दूसरी के लिए बेसलाइन के अंदर अंदर की ओर बढ़ें, और फिर तीसरी गेंद के लिए अंदर की ओर बढ़ते रहें। बेशक फीडर को सहयोग करना होगा, प्रत्येक गेंद को सफलतापूर्वक छोटा किया जा रहा है।

यदि फीडर आपके कोने में आखिरी गेंद को हिट करता है, तो आपको रन पर हिट करने के लिए कहा जा रहा है, जो कि आपके पीछे भागना ठीक है। लेकिन अगर आप सीखना चाहते हैं कि वास्तविक रैली में उस कठिन गेंद को कैसे संभालना है, तो आपको ऊपर चित्र 7 और 8 की "अधिक खुली" स्थिति से शरीर और पैरों के कोण को ग्रहण करना होगा, जो कि इसमें करना मूल रूप से असंभव है तब तक ड्रिल करें जब तक कि फीडर आपके द्वारा गेंद को खिलाने से पहले चौकोर होने और केंद्र के निशान को पार करने की प्रतीक्षा न करे और फिर आपको इसमें उचित रूप से आगे बढ़ने के लिए कहे।

अज्ञात टेनिस बम द्वारा "इट्स द बॉल, स्टूपिड,"

आप इसके साथ रिपोजिशन करते हैं, आप आगे बढ़ते हैं, आप इसके साथ कोण बनाते हैं, आप अपना वजन इसमें शिफ्ट करते हैं, आप हेड-ऑन, द बॉल में स्विंग करते हैं।

और यह न भूलें कि गेंद को किस तरह से देखा जाता हैचरण 7 . जिस कोण से आपका सिर गेंद को ट्रैक करने के लिए मुड़ता है और जिस दिशा में आंखें गेंद को संपर्क में देखने के लिए देखती हैं, वह भी कोर्ट के दृष्टिकोण के संबंध में समायोजित होती है, चित्र G-16। आपका सिर और संपर्क स्थान आपके द्वारा उपयोग किए जाने की तुलना में अधिक मुड़ा हुआ, या कोर्ट के लिए अधिक खुला हो सकता है, लेकिन आप गेंद पर उसकी उड़ान रेखा के कोण के अनुसार कुंजी लगा रहे हैं।

 

 

 

ग्रैंड यूनिफिकेशन थ्योरी पहले से ही सुरुचिपूर्ण खेल में और अधिक लालित्य जोड़ती है। इस लालित्य के भीतर खेलें और आपके टेनिस मित्र ईर्ष्या करेंगे।