राज्यलंडनपूर्वावलोकनमिले

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

संपर्क के लिए हाथ का उपयोग:

    कोई घुमा नहीं। कोई मिस-हिट नहीं।

जान - बूझकर।

 

 

2008, मार्क पापास

आंद्रे अगासी

"मैं गेंद को ऊपर उठाता हूं और बहुत कलाई से खेलता हूं।"

इनसाइड टेनिस, अक्टूबर/नवंबर, 2001।

रोजर फ़ेडरर

सर्व करें: "आप अपनी कलाई को घुमाने और गति वगैरह देने के लिए कितना मोड़ते हैं।"

स्ट्रोक: "[मैं इस्तेमाल करता हूं] अलग-अलग शॉट्स के लिए अलग-अलग ग्रिप।"

2004 यूएस ओपन जीतने के बाद पीबीएस साक्षात्कारकर्ता चार्ली रोज को।

पंचो गोंजालेज

"जब आप गेंद से संपर्क करते हैं तो रैकेट पर आपकी मजबूत पकड़ होनी चाहिए।"

विश्व टेनिस पत्रिका, जून, 1987।

टी दो तथ्य जो आप संपर्क में जानते हैं: आपको मिस-हिट मिलते हैं, और आपका रैकेट चेहरा अक्सर आपके हाथ में मुड़ जाता है। पेशेवरों के साथ भी ऐसा ही होता है, लेकिन पेशेवर इस घुमाव को कम करते हैं और मिस-हिट को कम करते हैं। यदि आप ऐसा ही कर सकते हैं तो शायद यह अधिक शक्ति और निरंतरता का सबसे सीधा रास्ता है।

रैकेट संपर्क में मुड़ जाता है, या दोलन करता है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि पकड़, स्ट्रोक, पथपाकर शैली या आपकी शारीरिक शक्ति, और आप अक्सर सोचते हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि आप या तो देर से थे, कमजोर थे, आपका हाथ फिसल गया था, आप केंद्र से टकरा गए थे या आपके पास एक था अपने प्रतिद्वंद्वी के चिल्लाने वाले के खिलाफ बुरा स्ट्रोक। आप अपनी सोच में गलत नहीं होंगे लेकिन यहां एक मुख्य मुद्दा है क्योंकि यह नियमित शॉट्स और फ्लोटर्स के खिलाफ भी होता है - आप जानते हैं, आसान सीटर या हाई वॉली आपको जीतने के लिए झटका देना चाहिए, और फिर भी ... दृष्टि के अलावा आवश्यकताएं आपको खुद से पूछनी होंगी:

संपर्क पर:

मैं संपर्क क्षेत्र के माध्यम से घुमाव को कैसे रोकूं और सही रहूं?

एक अवचेतन स्तर पर आप जानते हैं कि आपका स्विंग रैकेट के खिलाफ गेंद के प्रतिरोध का मुकाबला करेगा (न्यूटन का तीसरा नियम, प्रत्येक क्रिया के लिए एक समान और विपरीत प्रतिक्रिया होती है), और भले ही गेंद का विपरीत बल सचमुच भारी न हो, यह वास्तविकता आपके पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है स्विंग पैटर्न। यद्यपि आप भौतिकी को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, आपको यह जानने की जरूरत है कि घुमा को कम करने और सर्वोत्तम संभव शॉट प्राप्त करने के लिए अपने स्विंग पैटर्न की अखंडता को कैसे बनाए रखा जाए। इसे एक समर्थक की तरह करने का अर्थ है अपने का उपयोग करना जाननाहाथ के लिए, और दौरान, संपर्क करें। यह कैसे करना है?

आप हैंडल से एक टेनिस रैकेट पकड़ते हैं और गेंद को हिट करने के लिए हैंडल से लगभग 20 इंच दूर एक क्षेत्र को घुमाते हैं। क्या होता है कि आप गेंद को "हिट" करने के लिए हाथ/हथेली को आगे बढ़ाते हैं जैसे कि आप हैंडबॉल खेल रहे थे, संपर्क से पहले गेंद के पीछे हाथ/हैंडल ले जाएं, या रैकेट का चेहरा कमजोर होने पर हाथ/हैंडल आगे बढ़ता रहता है ( "पीछे की ओर जाता है") गेंद को हिट करने वाले पहले मिलीसेकंड में। जब रैकेट का निचला भाग (हैंडल) तेजी से, या उल्लेखनीय रूप से आगे बढ़ता है, तो संपर्क में शीर्ष (रैकेट चेहरा) घुमा बढ़ जाता है क्योंकि हाथ अब रैकेट चेहरे का समर्थन या नियंत्रण नहीं करता है।

 

 

 

संपर्क क्षण का प्रतिनिधित्व करने वाले सफेद टेप को मारने के मेरे दाईं ओर दो तस्वीरें रीयल-टाइम स्टिल हैं जिन्हें क्विकटाइम मूवी से हटा दिया गया है। जब मैं टेप से टकराता हूं तो बाईं ओर गेंद के खिलाफ संपर्क होता है, और दाईं ओर जब हाथ टेप से आगे बढ़ता है तो रैकेट का चेहरा संपर्क क्षेत्र के भीतर सही नहीं रह सकता है।

एक शीर्ष खिलाड़ी रैकेट के चेहरे के इस घुमाव से बचने का प्रबंधन करता हैअधिक से अधिक , और जब कभी-कभी वे ऐसा नहीं करते हैं तो यह आपके जैसे ही एक ही कारण से होता है क्योंकि यह सब बहुत आसानी से हो जाता है। वह कारण खेल में निर्विवाद भौतिकी से इतना अधिक सीधे संबंधित नहीं है, इसका कारण यह है कि समर्थक का हाथ रैकेट के चेहरे से पहले या संपर्क क्षण के दौरान आगे की यात्रा करता हैएस . मैं कहता हूं संपर्क क्षणएसक्योंकि कहने के लिए मोमेंट से संपर्क करेंटी तात्पर्य है लेकिन एक क्षण। गेंद 4 मिलीसेकंड के लिए तार पर होती है, कभी-कभी अधिक। यह कम से कम 4 संपर्क क्षण हैं, और गेंद के तार छोड़ने के बाद आप उस कुल में कुछ और मिलीसेकंड जोड़ सकते हैं क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया और/या संपर्क की भौतिकी पर प्रतिक्रिया अभी भी आपके अनुसरण के लिए रैकेट के आगे के पथ को प्रभावित करती है।

पेशेवरों की हाई स्पीड कॉन्टैक्ट तस्वीरें लगातार हाथों को मजबूती से पकड़े हुए दिखाती हैं जबकि रैकेट का चेहरा संपर्क के माध्यम से आगे बढ़ता है, हाई स्पीड फोटो हाई स्पीड वीडियो की तुलना में हाथ, कलाई, आंखों जैसे विस्तार से काम करता है। यहां तक ​​​​कि समर्थक, हाथ और रैकेट चेहरे के क्षेत्र के मुद्दों की गहराई में मामूली अंतर को ध्यान में रखते हुए, इस प्रकार की तस्वीरों में वे जो दिखाते हैं उसमें प्रचुर मात्रा में और सुसंगत दोनों होते हैं। वे हाथ को हैंडल के चारों ओर मजबूती से दिखाते हैं और गेंद या रैकेट के चेहरे की तुलना में अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, आप इस समय हाथ को शॉट के माध्यम से या आगे की ओर आगे बढ़ते हुए नहीं देखते हैं, और आपको हैंडल से कोई उंगली नहीं दिखती है ; बाहें लचीली हैं, चेहरे पर मुस्कराहट (फेडरर को छोड़कर), एक या दोनों भुजाओं में मजबूत मांसपेशियों के संकुचन दिखाई दे रहे हैं।

स्पष्ट रूप से शॉट देने के लिए बहुत अधिक मानसिक और शारीरिक प्रयास किए जा रहे हैं। हर कोई घुरघुराना!

मुड़ने से बचें: संपर्क के लिए अपना हाथ तैयार करें

संपर्क में गेंद को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने के लिए आप नहीं चाहते कि संपर्क क्षणों के दौरान आपका हाथ आगे बढ़े, आप चाहते हैं कि हाथ रैकेट के चेहरे का समर्थन करे। कैसे? संपर्क के दौरान/के दौरान हैंडल को पकड़कर या हाथ को मजबूती से पकड़कर। इसके अतिरिक्त यह संपर्क के मंदी के दौरान गेंद में जितना संभव हो सके रैकेट गति को बरकरार रखता है, संपर्क क्षणों के दौरान संपर्क क्षेत्र में रैकेट सिर को सही रखता है, और यह आपका ध्यान रखता है जहां यह होना चाहिए: संपर्क पर और अनुवर्ती पर नहीं या बॉल प्लेसमेंट। इसे संपर्क के लिए पकड़ मजबूत करने के रूप में भी जाना जाता है, और अब आप समझ सकते हैं कि क्यों।

इस मजबूती का मतलब यह नहीं है कि आप तैयार स्थिति में रैकेट को एक मजबूत पकड़ के साथ पकड़ना शुरू कर देते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप रैकेट को गेंद की ओर बढ़ते समय डेथ ग्रिप में पकड़ते हैं, इसका मतलब लॉक करना या कठोर रखना भी नहीं है। , या तो हाथ या कलाई। मजबूती का मतलब यह नहीं है कि आप एक लचीला, या ढीला, हाथ या कलाई खो देंगे। मजबूती को मजबूत पकड़, मजबूत पकड़, हाथ को मजबूत करना, कलाई को मजबूत करना, निचोड़ना, विरोध करना भी कहा जाता है - आपको चित्र मिलता है। मजबूती से हाथ को रैकेट के चेहरे की तुलना में तेजी से और आगे संपर्क स्थान से आगे बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।

उदाहरण के लिए, निम्नलिखित चित्र मुझे उस टेप में जितना कठिन हो सके झूलते हुए दिखाते हैं जो संपर्क क्षण या संपर्क स्थान का प्रतिनिधित्व करता है। रैकेट का चेहरा टेप से टकराता है लेकिन मेरा हाथ टेप से छोटा हो जाता है और एक अंतर बना रहता है (चित्रण के रूप में)। संपर्क के दौरान रैकेट की गति और स्थिरता बनाए रखने के लिए मेरा हाथ प्रभाव के लिए तैयार है, या प्रतिरोध करता है, मेरा हाथ रैकेट से आगे नहीं बढ़ता है। [आखिरी फोटो बैकहैंड बायीं ओर हाथ को ताल्लुक नहीं बल्कि जारी रखते हुए दिखाता है।]

संपर्क के लिए अपने हाथ को बांधना प्रभाव के क्षणों के दौरान हाथ को जाल की ओर बढ़ने से रोकता है, जब स्ट्रिंग बेड धीमा हो जाता है, इसके बिना हाथ/हैंडल चालू रहता है (और रैकेट का चेहरा खुलता है)। इसका मतलब यह नहीं है कि आपका हाथ/हैंडल अपनी पटरियों पर रुक जाता है, नहीं, स्ट्रोक जारी रहता है, हाथ/हैंडल चलता रहता है, यह लापरवाही से रैकेट के चेहरे से आगे नहीं बढ़ता है।

टेप को इस तरह से मारने का अभ्यास करें ताकि आप सीख सकें कि प्रभाव के लिए कैसे बांधना है, लेकिन कृपया टेप पर एक छोटा तौलिये लपेट दें ताकि आप इसे झटका देते समय इसे सुरक्षित रख सकें। मुझे पता है कि यह एक सरल उदाहरण है, लेकिन यह दिखाता है कि प्रभाव के लिए समर्थक के हाथ से क्या हो रहा है। यह सरल समझ अक्सर शोर में खो जाती है, संपर्क के दौरान पकड़ ढीली होनी चाहिए क्योंकि कलाई और हाथ दोनों संपर्क में लचीले/ढीले होते हैं। और ये नोइसमेकर ग्रिप फर्मों को संपर्क में "स्वाभाविक रूप से" या "अनैच्छिक रूप से" समझाते हैं ताकि आप संपर्क में ढीले-ढाले रैकेट को न खोएं। उनकी थीसिस एक ढीली, लचीली कलाई के साथ एक मजबूत पकड़ मौजूद नहीं हो सकती है। बेशक यह कर सकता है। और बाद में।

अधिक पश्चिमी पकड़ का उपयोग करते हुए, या जब विपरीत कोर्ट या लाइन के अंदर-बाहर से टकराते हैं, तो संपर्क के क्षणों के दौरान हाथ को देखा जा सकता है, और एक ही क्षैतिज तल पर या रैकेट से भी आगे होता है . ये उदाहरण हाथ के लिए बहुत तेज़ी से आगे बढ़ना आसान बनाते हैं और शॉट को नियंत्रित करने में मदद के लिए प्रभाव के लिए ब्रेस की अधिक आवश्यकता को रेखांकित करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि आप अंदरूनी शॉट पर नियंत्रण खो देते हैं, कोई आश्चर्य नहीं कि उद्देश्य पर देर से मारने पर आप नियंत्रण खो देते हैं।

यदि आप संपर्क के लिए अपना हाथ बांधते हैं तो आपका शॉट गुणवत्ता, ध्वनि और शक्ति में तुरंत सुधार करेगा। यदि आप ब्रेस करना जानते हैं, तो आप इसे संपर्क से पहले आसानी से कर लेंगे, आपका हाथ ऊपर उठता है, निचोड़ता है, प्रभाव के लिए मजबूत होता है, और साथ ही आपकी कलाई और हाथ दोनों ढीले, लचीले और मजबूत रहेंगे। संपर्क के बाद पकड़ ढीली हो जाती है, हाथ और उंगलियां आराम करती हैं (किसी को भी रैकेट घुमाती हैं?), और जब गेंद वापस आती है तो आप फिर से इसके माध्यम से जाते हैं। यदि गेंद आप पर चढ़ती है या आप मिस-हिट करते हैं, तो याद करने की कोशिश करें कि आपने प्रभाव के लिए तैयार किया है या नहीं, क्या आपका हाथ बहुत आगे की ओर चला गया है या नहीं।

इस सब में एक और छोटी सी बात यह है कि कैसे रैकेट का चेहरा निष्पादन के दौरान हाथ से अधिक ऊंचा या ऊपर उठता है। यहां दो तस्वीरें रैकेट के चेहरे को पहले संपर्क स्थान के नीचे दर्शाती हैं और यह कैसे उठती है, या लिफ्ट करती है, निम्न से उच्च। लेकिन रैकेट का सिर हाथ से ज्यादा ऊपर उठता है, हाथ समान रूप से या रैकेट के चेहरे के साथ समान रूप से नहीं उठाता है। यह ऐसा है जैसे कि हाथ कुछ हद तक घड़ी के चेहरे के बीच में था और रैकेट का चेहरा घड़ी की सुइयों में से एक था जो दक्षिणावर्त या वामावर्त ऊपर जा रहा था।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

हाई वॉली

हाई वॉली की कठिनाई को अब समझा जा सकता है। हम या तो गेंद को नेट में मारते हैं या गेंद पाल जाती है। यदि हम बहुत जल्दी हिट करते हैं, तो गेंद नीचे चली जाएगी, या तो क्योंकि हम बहुत जल्दी रुक जाते हैं, या "विस्तार" करते हैं और सामने से बहुत शाब्दिक रूप से (और बहुत जल्दी) हिट करते हैं, या रैकेट चेहरे के पीछे से संपर्क की तलाश नहीं करते हैं। समाधान: हिट करने के लिए प्रतीक्षा करें, धैर्य रखें, गेंद को थोड़ा और अंदर आने दें।

जब गेंद तैरती है तो रैकेट का चेहरा पीछे की ओर झुका होता है क्योंकि रैकेट के चेहरे की कीमत पर हाथ/हैंडल आगे की ओर धकेला जाता है। उस हाई वॉली को स्मैक करने के हमारे उत्साह में हमारा हाथ सिर्फ संपर्क में रैकेट के चेहरे की तुलना में तेजी से आगे बढ़ना पसंद करता है। समाधान: गेंद पर "पंच" न करें, "पंच" के दौरान हाथ को आगे बढ़ने से रोकें।

और अब उलझन शुरू होती है, यहीं से यह छोटा सा कागज खुलता है। ऊपर उल्लिखित लाभ प्राप्त करने के लिए आपको पढ़ना जारी रखने की आवश्यकता नहीं है।

एक फर्म पकड़? एक ढीली कलाई? स्वैच्छिक या स्वैच्छिक?

टेनिस के फंडामेंटल्स के लेखक डॉ. स्टेनली प्लागेनहोफ, 1970, और जे. पार्मली पारेट के बाद हमारे दूसरे टेनिस वैज्ञानिक, अपनी पुस्तक के पहले वाक्य में कहते हैं: "प्रभाव पर पकड़ की दृढ़ता एक हिट करने में एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कारक है। टेनिस बॉल।" वास्तव में उन्होंने 1960 के दशक में बल-ट्रांसड्यूसर परीक्षणों के साथ ग्राउंडीज़ पर प्रभाव से पहले, दौरान, और थोड़ी देर बाद और सर्व पर प्रभाव पर प्रभाव दिखाया (लेकिन मेरे पास वह पेपर नहीं है, बस इसका एक संदर्भ है)।

प्लेगेनहोफ के बाद से बहुत से अध्ययन किए गए हैं जो पुष्टि करते हैं कि पकड़ की मजबूती उच्च वेग के साथ रैकेट से गेंद रिबाउंड में तब्दील हो जाती है। एक पकड़ जो कम दृढ़ होती है। कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, है ना?

समस्या या तो प्लागेनहोफ है या किसी और ने इस विचार में खरीदा है कि हाथ की पकड़ को मजबूत करना एक अनैच्छिक कार्य था। दूसरे शब्दों में, जैसे आपका दिल धड़क रहा है या आपके फेफड़े सांस ले रहे हैं (जिसे आप रोक सकते हैं, लेकिन फिर से उपयोग करने की आवश्यकता है) पकड़ की दृढ़ता को अनैच्छिक के रूप में देखा जाता है। तब से टेनिस वैज्ञानिकों और वीडियो विश्लेषकों ने टेनिस को सार्वजनिक पकड़ की दृढ़ता "स्वाभाविक रूप से" होने की सूचना दी।

हर कोई जानता है कि पकड़ ढीली-ढीली है या नहीं, रैकेट आपके हाथ से उड़ सकता है या संपर्क में बहुत अधिक मुड़ सकता है। आपके टेनिस रैकेट के अत्याचारपूर्ण घुमाव या विनाशकारी विनाश से बचने के लिए आज के वैज्ञानिक और विश्लेषक बताते हैं कि अनैच्छिक रूप से संपर्क के लिए पकड़ मजबूत होती है।

लेकिन स्वैच्छिक लोगों के क्षेत्र में इस विलक्षण अनैच्छिक कृत्य के साथ एक बड़ी समस्या है।

ये वही वैज्ञानिक और विश्लेषक पेशेवरों के वीडियो को देखते हैं और आपको वीडियो पर दिखाई देने वाली चीज़ों से मेल खाने के लिए कुछ आंदोलनों को करने के लिए कहते हैं (उदाहरण के लिए कंधों को मोड़ें, कोहनी को अंदर करें, बट की टोपी या हथेली को गेंद तक फैलाएं, कोहनी बढ़ाएं या मोड़ें) हाथ या ट्राइसेप्स को गेंद तक उठाएं)। जब आपको स्वैच्छिक आंदोलनों के इस सागर में तैरने के लिए कहा जाता है, तो पकड़ का कसना अनैच्छिक है?

अभी और चक्कर है। फोरहैंड पर देखा गया उच्चारण या तो ए है), संपर्क के बाद समर्थक द्वारा किया गया एक स्वैच्छिक विकल्प, या बी), प्राकृतिक बलों की रिहाई के रूप में एक अनैच्छिक। सेवा पर आपको बताया जाता है कि समर्थक की ढीली पकड़ स्वैच्छिक है और उच्चारण भी स्वैच्छिक है (क्योंकि यह आवश्यक है)।

तो मेरे पास मेरे ग्राउंडस्ट्रोक पर स्वैच्छिक या अनैच्छिक प्रभाव और मेरी सेवा पर स्वैच्छिक प्रभाव के लिए स्वैच्छिक पकड़ के लिए अनैच्छिक पकड़ दृढ़ता है? क्या मैं अकेला हूं जो कहता है कि इस तर्क में कुछ गड़बड़ है?

जो लोग संपर्क के लिए एक ढीली पकड़ का दावा करते हैं, वे संपर्क से पहले और बाद में जो देखते हैं उससे मेल खाने के लिए ऐसा करते हैं, जो एक ढीली कलाई और एक लचीली भुजा है (विस्तार और विचलन के लिए तटस्थ स्थिति में विस्तार, या विस्तार और विचलन के लिए झुकाव)। वे थाह नहीं पा सकते हैं कि पकड़ मजबूत हो सकती है और समर्थक अभी भी एक लचीली बांह और एक ढीली कलाई को बरकरार रखता है। यह उनके अनुभव की कमी है।

सेपंचो गोंजालेज, विश्व टेनिस पत्रिका, 6/1987:

"अपने रैकेट को इतनी मजबूती से पकड़िये कि कोई उसे आपके हाथ से न खींच सके...

हाथ धीरे-धीरे प्रभाव के बिंदु तक और उसके माध्यम से फर्म करता है ...

शॉट लेने के बाद आराम करो ....

याद रखें: जब आप गेंद से संपर्क करते हैं तो रैकेट पर आपकी मजबूत पकड़ होनी चाहिए।"

सर्व करें: "पूरे स्विंग के दौरान काफी ढीला... थोड़ा सख्त [के लिए] बॉल कॉन्टैक्ट और धीरे-धीरे बढ़ाएं

रैकेट पकड़ने का दबाव।"

वापसी: "बेसलाइन के अंदर से लौटते समय रैकेट को अधिक मजबूती से पकड़ना चाहिए।"

वॉली: "अधिक मजबूती से क्योंकि यह एक छोटा स्ट्रोक है।"

यह निचले कौशल स्तर पर पकड़ की दृढ़ता अनैच्छिक हो सकती है जब आप आम तौर पर इस बात से अनजान होते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, लेकिन जैसे-जैसे आप सुधार करते हैं और आप इसके बारे में जागरूक होकर सुधार करते हैं, यह अधिक स्वैच्छिक हो जाता है। जैसे-जैसे आप सुधार करते हैं आप इसके लाभ सीखते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह आप में ड्रिल किया गया है और आपने मांग के कारण सीखा है।

YouTube पर टेनिस पेशेवरों के अनगिनत सुपर स्लो मोशन वीडियो में हम क्या देखेंगे यदि संपर्क क्षणों के दौरान और बाद में हाथ शक्तिहीन होते? हम या तो देखेंगे:
- संपर्क क्षणों के माध्यम से हाथ और कलाई मोड़ (विस्तार या फ्लेक्स);
- रैकेट का चेहरा बहुत मुड़ जाता है या तेजी से गिरता है;
- खिलाड़ी अपनी पकड़ खो देता है या रैकेट खो देता है, या
- गेंद पाल।

धीमी गति के वीडियो में हम ऐसा कुछ नहीं देखते हैं। हाथ पूरे दोलनों के दौरान मजबूती से रहता है, रैकेट का चेहरा जारी रहता है, गेंद नहीं चलती है। कटौती हाथ में ताकत है।

ग्रिप फर्म है। कलाई ढीली है।

संपर्क के बाद रैकेट का सिर धुंधला रहता है जबकि हाथ नहीं दिखता, जैसा कि अगासी और रोडिक यहां दिखाते हैं, क्योंकि रैकेट का सिर हाथ से तेज गति से यात्रा कर रहा है। और अगर हाथ बिल्कुल मजबूती से नहीं पकड़ रहा है तो जाहिर है कि रैकेट वहां से उड़ जाता है और एक लाइन जज से टकराता है। (मैक ऐसा चाहेगा।)

प्रश्न तो यह है: क्या हमारे पास पकड़ की मजबूती और एक ढीली कलाई, पकड़ की मजबूती और एक लचीली भुजा हो सकती है? बेशक। और यह स्वैच्छिक है। विश्लेषकों ने यह मानकर अपनी गलती की है कि "रैकेट को नियंत्रित करने के लिए न्यूनतम मात्रा में पकड़ दबाव" एक ढीली कलाई और एक हाथ दोनों से मेल खाने के लिए आवश्यक है जो "कठोर या बंद" नहीं है। शीर्ष खिलाड़ी या आप के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं है। संपर्क में आप "आराम से हाथ" और एक कलाई दोनों के साथ एक मजबूत पकड़ रख सकते हैं, हालांकि आपको पसंद है। इस तरह एक समर्थक इसे करता है।

दाईं ओर फेडरर दिखाता है कि रैकेट के हैंडल पर एक ढीली पकड़ कैसी दिखती है, फोटो में उसे एक गेंद को जीत का जश्न मनाने के लिए गेंद को हिट करने के लिए अपनी पकड़ बदलते हुए पकड़ा गया है। अंगूठा सीधा है और चारों ओर लिपटा नहीं है, उसकी निचली दो अंगुलियों के सिरे हैंडल से दूर हैं।

कई टेनिस वैज्ञानिक और पर्यवेक्षक स्वैच्छिक फर्म ग्रिप के विचार को पसंद नहीं करते हैं क्योंकि वे संपर्क के क्षणों के दौरान हाथ या कलाई को कुछ करते हुए नहीं देख सकते हैं जैसा कि पेशेवरों का दावा है। वीडियो देखने वाले एक ऐसे माध्यम से दिव्य विवरण देखते हैं जो इस तरह के विवरण को न तो साबित कर सकता है और न ही खंडन कर सकता है, फिर भी इसके विपरीत पवित्र भूमि अनुपस्थित प्रमाण का दावा करता है।

आंद्रे अगासी का कहना है कि वह अपने स्ट्रोक पर "कई कलाई" का उपयोग करते हैं, और यदि वह स्वेच्छा से अपनी कलाई का उपयोग करते हैं तो वे स्वेच्छा से अपनी पकड़ मजबूत करते हैं। अफसोस की बात है कि, हमारे आधुनिक टेनिस वैज्ञानिक यह समझाने में आपकी मदद नहीं करते हैं कि वह यह कैसे करता है, इसके बजाय वे उसे झूठा कहते हैं, यह प्रचार करते हुए कि अगासी के पास धीमी गति वाले वीडियो के आधार पर फॉरवर्ड स्ट्रोक पर कलाई विस्थापन की शून्य डिग्री है, जिसका वे विश्लेषण करते हैं और फिर वे अपनी सच्चाई पेश करें कि वह इसे कैसे करता है। मुझे लगता है कि आंद्रे को नहीं पता कि वह किस बारे में बात कर रहा है या खुद के बारे में नहीं जानता ...?

आप इसे अपने लिए आजमा सकते हैं। रैकेट के हैंडल को अपने फोरहैंड ग्रिप से पकड़ें, ग्रिप को निचोड़ें और रैकेट के चेहरे को जमीन पर सीधा रखें। सबसे पहले आप अपने हाथ को फ्लेक्स कर सकते हैं, यह लचीला रहता है। अगला फ्लेक्स/कलाई को पीछे की ओर फिर आगे की ओर मोड़ें। आप नहीं कर सकते, वास्तव में। निचोड़ते समय लचीलापन और विस्तार मुश्किल होता है। अब रैकेट के किनारे को हवा को घुमते हुए ऊपर-नीचे करें। यह आप कर सकते हैं, यह कलाई में रेडियल और उलनार विचलन है। इसके बाद रैकेट के चेहरे को खोलने और बंद करने के लिए बोलने के लिए हाथ का उच्चारण करें और ऊपर की ओर झुकें। यह आप भी कर सकते हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं कि पकड़ की मजबूती हाथ के लचीलेपन और कलाई की गति के साथ-साथ उच्चारण / सुपारी, उलनार / रेडियल विचलन प्रकार के साथ सह-अस्तित्व में है।

 

 

 

 

 

 

 

 

क्या यह सोचना संभव है कि नडाल के ऊपर के हाथ हैंडल को निचोड़ नहीं रहे हैं, कि केवल उसके हाथ फ्लेक्स और उसके हाथ दृढ़ नहीं हैं? यहां तक ​​कि जब उसकी छोटी उंगली तनाव दिखाती है? क्या यह सोचना संभव है कि यह कृत्य उसकी ओर से अनैच्छिक है? न तो स्वस्थ दिमाग और न ही अनुभवी खिलाड़ी ऐसा सोचेंगे। शांत होने पर उसके बाएं हाथ की तुलना करें और ट्रॉफी पकड़े हुए, ऊपर दाएं।

जब हम रैकेट को वापस ले जाते हैं तो हम हैंडल को निचोड़ते नहीं हैं क्योंकि हम रैकेट के चेहरे को फॉरवर्ड स्विंग में छोड़ने से पहले अपनी कलाई को किसी बिंदु पर पीछे की ओर बढ़ाएंगे। रैकेट को गिराते समय हम हैंडल को निचोड़ रहे हैं और हालांकि हमारी कलाई फ्लेक्स (या फैली हुई) इस बिंदु पर थोड़ा आगे बढ़ती है, हम ज्यादातर उच्चारण करने, झुकने, विचलित करने की क्षमता को संलग्न करते हैं।

अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें, टेनिस आपको जो बताया गया है उससे कहीं ज्यादा आसान है। मैं आपको मानता हूं कि ऐसा करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसके लिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के परिश्रम की आवश्यकता होती है और आप बदलती परिस्थितियों में चीजों को बार-बार दोहराते हैं, लेकिन जो आपको बताया गया है, उससे करना आसान है।

टेनिस कोई रॉकेट साइंस नहीं है।

वीडियो बस आपको एक नज़र दिखाता है।

यह कैसे किया गया या क्यों नहीं किया गया।

वीडियो विश्लेषक रूप या प्रभाव की नकल करते हैं।

और सिद्धांत नहीं।

[फोटो क्रेडिट: फेडरर, टेनिस पत्रिका, 7/05, एपी फोटो/मार्क जे. टेरिल; कैप्रियाती, टेनिस पत्रिका, 1-2/04, टोरू यामानाका/एएफपी/गेटी इमेज; शारापोवा, एलए टाइम्स, 6/04/07, फ्रेंकोइस मोरी/एपी; नडाल, टेनिस पत्रिका, 11-12/06, क्लाइव ब्रुनस्किल/गेटी इमेजेज; गोंजालेज, टेनिस के अंदर, 3/07, गेट्टी छवियां; रोडिक टेनिस पत्रिका, 5/07, गेट्टी छवियां; अगासी, टेनिस पत्रिका, 5/94, स्टीफन ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका; फेडरर ढीली पकड़, यूएसटीए पत्रिका, सितम्बर/अक्टूबर। 07, मैरी शिलप, गेटी इमेजेज़।]