रूमीदुनिया

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

2008, मार्क पापास

 

आधुनिक टेनिस नोट

भाग 1: सेमी-ओपन और ओपन स्टांस के साथ आगे बढ़ें, स्टेप-हिट करें

भाग 2: "टर्न-स्टेप-हिट" का झूठा अवलोकन

भाग3: पतला और भ्रमित: टेनिस विज्ञान, वीडियो विश्लेषण।

भाग4: मैदानी जगह पर छुपना

भाग 1

आगे बढ़ो और कदम-और-हिट

अर्ध-खुले और खुले रुख के साथ

टी वह खुला रुख युग अब पेशेवर टेनिस और टेनिस शिक्षण दुनिया में गहराई से अंतर्निहित है। "आधुनिक" खेल के समर्थक चाहते हैं कि आप "गतिज श्रृंखला" के माध्यम से पहले शरीर को "लोड" करने के लिए शरीर को कुंडलित करें और फिर शक्ति के लिए कूल्हों और कंधों को घुमाकर इसे अनकॉइल या अनलोड करें। विक्रय शब्द हैं "लोड, एक्सप्लोड, और लैंड," "आधुनिक टेनिस," "शक्ति के लिए अधिक रैकेट त्वरण," "पेशेवरों की तरह खेलें।" यह अब गेंद में आगे नहीं बढ़ रहा है, स्टेप-एंड-हिट, है ना?

आप में से कितने लोग, "आधुनिक" फोरहैंड की कोशिश करते समय महसूस करते हैं कि आपको जो शॉट मिल रहा है, उसके लिए आप बहुत मेहनत कर रहे हैं? या आश्चर्य है कि आप एक भारी गेंद को क्यों नहीं मार रहे हैं या कुछ बंद क्यों है लेकिन आप नहीं जानते कि यह क्या है? या, विडंबना यह है कि आप शक्ति की कमी महसूस करते हैं? इसका मतलब यह हुआ कि कहीं न कहीं एक बुनियादी मौलिकता गायब है।

एकवचन मौलिक: खुले रुख में नहीं?

आपको किसी भी खेल में "अपने बुनियादी सिद्धांतों पर काम" करने के लिए कहा जाता है जब आपका समय और लय बंद हो, जिसके लक्षण आपके खेल के फ्लैट हैं, चीजें बंद हैं, यह सही नहीं लगता है। अपने अनुभव को वापस पाने के लिए आप कुछ बुनियादी पर लौटते हैं, कुछ बहुत ही सरल जिसे आपने पहले दिन से सीखा है: समय और लय के लिए एक विलक्षण मौलिक। ज्यादातर खेलों में समय के लिए मौलिक है कदम और उचित पैर से निष्पादित - कदम और फेंक, कदम और गोली मार, कदम और पंच, कदम और किक, कदम और कूद।

टेनिस में "मौलिक" क्या है? कदम? यूनिट टर्न? बग़ल में? भार? रैकेट वापस? के माध्यम से आएं? घुमाएँ? इनमे से कोई भी नहीं। टेनिस के लिए हमारा एकमात्र मौलिक आधार कदम और हिट है।

बेसबॉल के साथ एक आदर्श सादृश्य है। वे छोटे लीगर्स को फेंकना कैसे सिखाते हैं? मुड़ने के लिए, सामने के पैर के साथ आगे बढ़ें, और फेंकें। टेनिस अलग नहीं है। हम कम से कम धड़ को मोड़ते हैं या शरीर को कोण देते हैं, आगे के पैर के साथ आगे बढ़ते हैं, और स्विंग करते हैं। हमारा समय आगे के पैर से एक कदम उठाने से आता है, मुड़ने से नहीं, और स्ट्रोक के लिए लय शरीर के वजन को बदलने से आती है।

यह सवाल पूछता है, खुले रुख लोड/अनलोड परिदृश्य में कदम-और-हिट का मूल सिद्धांत कहां है? यदि यह है तो इसे क्यों नहीं पढ़ाया जाता है, लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो क्या खुला रुख हमारे खेल के लिए एक नया "मौलिक" प्रदान करता है?

यह कोई संयोग नहीं है कि हम राफेल नडाल और उनके साथी डर्टबॉलर्स पर फेडरर और सम्प्रास की खेल शैली को महत्व देते हैं, और अनुग्रह देखते हैं, और यह कोई संयोग नहीं है कि यह खेल शैली बहुत ऊपर तक बढ़ जाती है (नाटकीय रूप से खुलेपन को बदनाम करने के लिए नहीं) रुख खिलाड़ी)। सामान्य ज्ञान कहता है कि एक "मौलिक" वह जड़ है जिस पर युग की परवाह किए बिना अन्य परतों को व्यवस्थित रूप से जोड़ा जा सकता है। यदि यह सच है तो खुले रुख को स्टेप-एंड-हिट का उपयोग करना चाहिए, है ना?

टेनिस शिक्षण जगत स्टेप-एंड-हिट को आगे के पैर के साथ आगे बढ़ने के रूप में समझता है, या यहां तक ​​​​कि कभी-कभी, स्विंग करने से पहले अपने शरीर के वजन/गति को सामने के पैर पर स्थानांतरित करने के लिए, और यह कि आप सचमुच सटीक कदम नहीं उठाते हैं जिस क्षण रैकेट गेंद को हिट करता है। लेकिन शिक्षण जगत ने कभी जो पेशकश नहीं की है वह यह है कि कदम और हिट मुख्य रूप से एक समय कदम है और शक्ति के लिए एक कदम नहीं है: सामने का पैर नीचे छूता है और स्ट्रोक, या बेसबॉल की तरह फेंक होता है।

गैरेट, एक्रांतिकारी टेनिस नॉर्वे में पाठक (!), ने मुझे "आधुनिक फोरहैंड" के बारे में पूछने के लिए YouTube पर कुछ फेडरर फोरहैंड भेजे क्योंकि यह फॉरवर्ड स्टांस से संबंधित है। उनकी एक क्लिप में फेडरर को अर्ध-खुले रुख में स्टेप-एंड-हिट के विलक्षण मूल का उपयोग करते हुए दिखाया गया था, और मुझे उनकी एक और क्लिप एक खुले रुख से दिखा रही थी। इसलिए यह श्वेत पत्र गैरेट के स्मार्ट ईमेल के कारण है, मैंने कुछ ऐसा देखा जो बाहर कूद गया और उल्लेख की आवश्यकता थी।

आज का खुला रुख फ्रंट फुट के साथ टाइमिंग के लिए स्टेप-एंड-हिट का उपयोग करेगा यदि यह वास्तव में एक मौलिक है, लेकिन क्या यह करता है? अपने लिए जज। फेडरर के अर्ध-खुले रुख के साथ फोरहैंड वापसी के साथ उसका पिछला पैर पहले जमीन पर नीचे होता है, "लोड हो रहा है," और उसका अगला पैर हवा में है। फिर सामने का पैर कोर्ट पर उतरता है - टाइमिंग स्टेप - और स्ट्रोक शुरू होता है। यह अर्ध-खुले रुख से कदम-और-हिट है, और वह इसके साथ आगे बढ़ता है। फेडरर हमें यह दिखाने में अकेले नहीं हैं कि खुले रुख के साथ काम करने के लिए एकवचन मौलिक कैसे अनुकूलित हुआ है, वह इसके साथ सबसे अच्छा है।

स्टेप-एंड-हिट एक मौलिक सटीक है क्योंकि यह एथलेटिसवाद के दो मूलभूत मुद्दों में से पहले से संबंधित है: समय (ताल दूसरी है)। टाइमिंग स्टेप के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पैर फ्रंट फुट है। अपवाद में बैक फुट को टाइमिंग स्टेप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन लय और फॉरवर्ड मोमेंटम उतनी शानदार या आसानी से डिलीवर नहीं होगी और स्ट्रोक ज्यादातर अकेले काम करता है।

पहले टेनिस के फ़्रंट-फ़ुट "स्टेप" में सामने वाले पैर को पार और बग़ल में (बंद रुख) रखें, फिर अधिक आगे और सीधे स्टिल-साइडवेज़ बैक फ़ुट (न्यूट्रल/स्क्वायर स्टांस) से आगे। आज दोनों पैर समान रूप से कोण हैं, या तो सामने वाले पैर के साथ एक दूसरे के साथ थोड़ा आगे या पीछे के पैर के साथ (खुले/अर्ध-खुले आगे की स्थिति), या वे सामने वाले पैर आगे (आगे की स्थिति) के साथ इन-लाइन हैं। रुख के बावजूद, कदम और हिट बहुत मौजूद है।

फेडरर अपने अधिकांश फोरहैंड्स में फ्रंट फुट का उपयोग टाइमिंग स्टेप के रूप में करते हैं, वह अक्सर स्ट्रोक से पहले कदम रखते हैं, भले ही उन्होंने पिछले पैर को इधर-उधर घुमाया हो। वह सामने के पैर को हवा में ऊपर उठा सकता है और आगे बढ़ा सकता है या दूसरों की तरह पैरों को स्थानांतरित कर सकता है, लेकिन आप उसके खेल में लगातार इस समय के कदम को पा सकते हैं।

एक बड़े, अधिक कट्टरपंथी सिद्धांत के रूप में पाया गयाक्रांतिकारी टेनिस' पृष्ठ, सामने के पैर के साथ यह कदम-और-हिट रैखिक गति का लाभ उठाता है, एक टेनिस खिलाड़ी के लिए शरीर-शक्ति की आधारशिला। जैसा कि फेडरर ने दिखाया है कि स्ट्रोक को सशक्त बनाने के लिए बहुत कुछ आवश्यक नहीं है, पुराने स्कूल के अर्थों में यह एक लंबा कदम नहीं है, लेकिन यह स्पष्ट है कि उनका शरीर शॉट में आगे बढ़ रहा है। कोणीय गति, रोटेशन से, हमेशा मौजूद रहेगी, लेकिन यह हमारे सशक्तिकरण का स्रोत नहीं है और स्वयं को अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए रैखिक गति की आवश्यकता होती है। अकेले घूमने से फेडरर का शरीर आगे नहीं बढ़ेगा (बाद में नडाल/कुएर्टन के साथ देखा गया)।

एक दूसरा फेडरर फोरहैंड उसी घटना को दिखाता है लेकिन इस बार एक पूर्ण खुले रुख से। लोड हो रहा है, जैसा कि यह था, पिछले पैर पर और जमीन से सामने के पैर के साथ, फेडरर फिर सामने वाले पैर के साथ नीचे उतरता है और स्ट्रोक को बचाता है जबकि हिट से पहले / हिट में आगे बढ़ता है जैसा कि उसके पीछे के साइनेज से पता चलता है। वह हमें शॉट में आगे बढ़ते हुए खुले रुख में काम पर सामने के पैर (फिर हिट) का मौलिक समय कदम दिखा रहा है।

इन दो फेडरर दृश्यों में से बहुत कुछ है। सामने वाला हाथ सबसे पहले गेंद की ओर खुलने के लिए बहुत ही मुड़ा हुआ होता है क्योंकि सामने वाला पैर कदम रखता है, धड़ अपने उसी तल पर रहता है, शरीर आगे बढ़ता है। पिछला पैर आगे के पैर की तुलना में गेंद में आगे की ओर धकेलता है, जिसकी एड़ी हवा में होने पर पीछे की तुलना में नीचे रहती है। संपर्क का क्षण और पूर्व पक्ष से देखने पर सामने वाले पैर को पिछले पैर के सामने अधिक पाता है। शरीर करता है लेकिन शॉट में एक चौथाई घूर्णी मोड़, खुले रुख से बहुत कम भक्त निर्देश देते हैं, क्योंकि फेडरर गेंद में आगे बढ़ रहे हैं.

गेंद को ले जाएँ, फिर लोड, स्टेप, पुश, लैंड, सेमी या ओपन स्टांस में। पापास पद्धति या "नया" नहीं, आगे और कदम-हिट टेनिस की मां का दूध है।

 

 

नडाल या कुएर्टन के ओपन स्टांस की तुलना फेडरर के फोरहैंड से करना एक बड़ा अंतर दिखाता है। उनके साथ या तो आगे का पैर मारते समय हवा में उछलता है और/या पैर जगह-जगह स्थानांतरित हो जाते हैं (कुएर्टन, ऊपर, नडाल, दाएं)। टाइमिंग स्टेप के रूप में न तो सामने वाले पैर से नीचे उतरते हैं और न ही शॉट में आगे बढ़ते हैं। इसके बजाय वे अपने शरीर के वजन को अपने पिछले पैर और कूल्हे पर लोड करते हैं और इसे "अक्ष के रूप में उपयोग करते हैं जिसके चारों ओर कोर और हाथ घूमते हैं"। वे वजन/गति को ऊपर की ओर ले जाते हैं और अपने पिछले पैर को आगे भेजते हैं जबकि आगे का पैर पीछे की ओर जाता है। यह संभव है क्योंकि टेनिस खेलना ब्रेन सर्जरी नहीं है, लेकिन यह बहुत अधिक काम है और उनके फोरहैंड फेडरर की तरह नहीं गुनगुनाते हैं।

मुझे नडाल का फोरहैंड या कुएर्टन का फोरहैंड नहीं चाहिए, लेकिन मैं फेडरर का फोरहैंड लूंगा। मैं सोंगा के खुले रुख को भी लूंगा, जिस तरह से उन्होंने 2008 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में नडाल को ध्वस्त करते हुए गेंद में आगे बढ़ते हुए किया था। नडाल के फोरहैंड में बहुत अधिक स्पिन है, वह भारी हिट करता है, वह एक महान खिलाड़ी है, लेकिन वह गेंद में आगे नहीं बढ़ता है और न ही अपने फ्रंट फुट से समय निकालता है। इसके बजाय वह अपने रैकेट को आगे बढ़ाने के लिए अपने शरीर को घुमाता है और उसका अगला पैर पीछे की ओर जाता है (उसकी तस्वीर के नीचे ग्राफिक)।

यह कहा गया है कि ओपन स्टांस समय/पकड़/गेंद की ऊंचाई और गति/बग़ल में मुद्दों से बढ़ गया है, जो आज भी सच है, और 1926 में भी कहा गया था। लेकिन प्राथमिक कारण को अनदेखा कर दिया गया है: चोट से बचाव, जैसा कि इस पेपर में बाद में बताया गया है। इन सभी वास्तविकताओं को फेडरर द्वारा इस्तेमाल किए गए कदम-और-हिट के साथ मिलाएं और जो आपको मिलता है वह वास्तव में एक अद्यतन फोरहैंड है। स्तर-उपयुक्त खिलाड़ी ऐसा कर सकते हैं और सुधार कर सकते हैं, जो सीखने वाले बाद में इसका उपयोग कर सकते हैं, यह मानते हुए कि दोनों ने आगे के पैर से कदम-और-हिट करना सीखा।

हम "आधुनिक" के रूप में पढ़ाते हैं:

इसके बजाय हमें अपडेटेड के रूप में पढ़ाना चाहिए:

भारपिछले पैर पर

भारपिछले पैर पर

विस्फोटहिट करने के लिए, बैक फुट ड्राइविंग अप

कदमसामने के पैर पर

और भूमिपीछे या सामने के पैर पर

विस्फोटमारना, बैक फुट ड्राइविंग आगे

और भूमिसामने का पैरपहला

स्टेप-एंड-हिट के माध्यम से सीखना किसी की प्रोप्रियोसेप्शन के लिए कुछ करता है, यह एथलेटिसवाद, समय, लय से बात करता है। यह एक छात्र के खेल को बढ़ने और परिपक्व होने की अनुमति देता है क्योंकि समायोजन और विविधताएं आसानी से हमारी रोटी और मक्खन से निकलती हैं।

पिछले पैर से फेडरर का आगे का धक्का यह है कि यह अतीत में कैसे किया गया है, यह वजन को स्ट्रोक/संपर्क स्थान में स्थानांतरित करता है। रैखिक गति पिछले पैर को धक्का देने से दी जाती है, न कि सामने वाले पैर को आगे बढ़ाने या खींचने के लिए पहुंचने से, इस तरह फेडरर लंबे कदम उठाए बिना आगे बढ़ने के सदियों पुराने ज्ञान का सम्मान करते हैं। बहुत सी चीजों के लिए अंतिम चरण हमेशा जिम्मेदार होता है: निकटता के लिए, भार भार-सह-स्थानांतरण / गति के लिए, पथपाकर प्रयास का समर्थन करने के लिए स्थिरता और ताकत के लिए। फेडरर ने इसे बडगे, क्रेमर, गोंजालेज, सेगुरा, लेवर और बोर्ग के रूप में शामिल किया, नाम के लिए, लेकिन कुछ, हालांकि अब हम एक नए वातावरण के भीतर एक अनुकूलन देख रहे हैं, अर्थात् एक तेज खेल। प्रश्न बन जाता है, क्या यह गेंद को हिट करने का "आधुनिक" या "नया" तरीका है, या कोई अपडेट है?

मैं आपको यूएसपीटीए के प्लेयर डेवलपमेंट इंसर्ट से कुछ उद्धरण देता हूं जो वे अपने सदस्य पेशेवरों को भेजते हैं [वॉल्यूम। 1, #6, 2005, वैकल्पिक, वॉल्यूम। 2, #4, 2005]:

"लोड हो रहा है चरण: लोडिंग चरण समायोजन का अंतिम चरण है

स्ट्राइक-ज़ोन सेटअप का, और हर शॉट पर होना चाहिए।"

जैसा कि फेडरर के उदाहरणों से देखा जा सकता है कि "लोड" चरण अंतिम चरण नहीं है, बल्कि अंतिम चरण है जब तक कि हिट करने के लिए बाहरी पैर पर ब्रेक न लगाया जाए। सामने वाला पैर "समायोजन में अंतिम चरण" होता है, भले ही उसे निष्क्रिय रूप से रास्ते से बाहर रखा जाता है या हवा में लंगड़ा रखा जाता है (सक्रिय समायोजन उपाय)।

"इसे [टर्न-स्टेप-हिट] सिखाना खिलाड़ियों के लिए उनका उपयोग करने का प्राथमिक तरीका है

फोरहैंड मारने के दौर में पैर छात्रों के साथ अन्याय कर रहे हैं।"

शायद पहिया को फिर से शुरू करने की कोशिश छात्रों के साथ अन्याय कर रही है। लेकिन यूएसटीए इसके विपरीत कहता है, उनके उच्च प्रदर्शन कोचिंग न्यूजलेटर वॉल्यूम से। 6, नंबर 4/2004:

"इसलिए, जैसा कि हम अपने खिलाड़ियों को आधुनिक फोरहैंड सिखाते हैं, आइए नज़रअंदाज़ न करें

चौकोर रुख की मूल बातें [टर्न-स्टेप-हिट]। वास्तव में, अभी भी सिखाना समझदारी हो सकती है

यह स्ट्रोक पहले, खासकर छोटे बच्चों के साथ।"

 

 

 

 

स्टेन स्मिथ और उनके साथियों ने लंबे अंतिम चरण, फोटो लेफ्ट, ग्राफिक सेंटर का इस्तेमाल किया, क्योंकि इस तरह उन्होंने वजन/गति को स्थानांतरित करने के बारे में सोचा। ग्राफिक दूर दाईं ओर स्मिथ के सामने के पैर के शीर्ष को चिह्नित करता है और इसकी तुलना फेडरर के सामने के पैर के शीर्ष पर "2 स्टेप" लेबल वाले ग्राफिक का उपयोग करके करता है। पिछले पैर का निशान पिछले पैर का शीर्ष है, जो दोनों के लिए सामान्य है। उनके बीच के सामने के पैर की समग्र चरण लंबाई में बहुत अंतर है।

फेडरर ने इस कदम को छोटा क्यों किया, समय की कमी के कारण उनके खिलाफ शक्ति, पकड़ बदल जाती है? शायद इन सब कारणों से। छोटे कदम को आगे क्यों बनाए रखें, क्योंकि यह हमारा एकमात्र मौलिक सिद्धांत है? क्या थोड़ी मात्रा में रैखिक गति सामग्री है, या क्या शरीर का घूमना पसंद की गति पैदा करने वाला बल बन गया है और फेडरर का छोटा मोर्चा और आगे का शरीर आंदोलन इस रोटेशन के लिए एक शर्त है?

शिक्षण संगठन सलाह देते हैं कि रैखिक गति अभी भी हमारे शॉटमेकिंग में है लेकिन वह कोणीय गति "नया" टेनिस है क्योंकि यह "गतिज श्रृंखला [वह] का लाभ उठाती है जो शरीर के खंडों (पैर, पैर, कूल्हे, धड़, कंधे) का अनुक्रमिक समन्वय है। , हाथ और कलाई) से अधिक बल प्राप्त करना संभव होगा यदि खिलाड़ी किसी भी खंड को छोड़ देता है।" मुझे लगता है कि वे कह रहे हैं कि पुराने खिलाड़ियों ने कभी भी अपने शरीर के खंडों का समन्वय नहीं किया।

भ्रम रैखिक गति के साथ "रैखिक स्ट्रोक" और कोणीय गति के साथ "कोणीय स्ट्रोक" शब्द को जोड़ने में निहित है। किसी भी तरह से स्ट्रोक हमेशा प्रकृति में कोणीय होते हैं, रैखिक नहीं जैसे "8 बॉल, कॉर्नर पॉकेट।" चूंकि रैखिक गति प्रदान करने के साधनों को गलत समझा गया है, इसलिए कोई आश्चर्य नहीं कि आज के टेनिस में इसके उपयोग की अनदेखी की जाती है। वास्तव में लंबा कदम समय के साथ गति को समाप्त करने का कारण बनता है और फेडरर और अन्य द्वारा उपयोग किए जाने वाले आज के संस्करण, एक गति शिखर का कारण बनते हैं जैसे तटरेखा समुद्र की लहर को उठने या तोड़ने का कारण बनती है।

ये विचार और बहुत कुछ भाग 2 के उद्गम हैं। आइए वापस लौटते हैं कि खुले रुख में एकवचन मौलिक क्यों छूट गया है और यह ज्ञान आपके सुधार के मार्ग को अव्यवस्थित करके आपके खेल में कैसे मदद कर सकता है।

यदि आप अपने बेटे या बेटी को बेसबॉल फेंकना सिखाते हैं, तो आप उन्हें आगे के पैर के साथ आगे बढ़ना और ऊपर से फेंकना सिखाएंगे, जैसा कि छोटे लड़के के पास दाईं ओर देखा जाता है, न कि पिछले पैर को फेंकने से, पिछले पैर के साथ एक अतिरिक्त कदम, या साइडआर्म फेंकना।

छोटे को टेनिस खेलने का तरीका सिखाने के लिए भी, जैसा कि सबसे दाईं ओर दिखाया गया है। बच्चा एक वयस्क रैकेट पर घुट रहा है, स्टेप-एंड-हिट, या फ्रंट फुट-कॉन्टैक्ट के विलक्षण मूल का उपयोग कर रहा है, और उसके सिर को किनारे की तरफ कर दिया गया है ... वह फेडरर है, वैसे, 3 साल की उम्र से, रेन स्टॉफ़र की पुस्तक "द रोजर फेडरर स्टोरी"। अच्छा पढ़ा।

 

 

स्टेप-एंड-हिट आज के ओपन स्टांस फोरहैंड में देखा जाता है, हालांकि इसकी शिक्षा अनुपस्थित है, और आपको आश्चर्य है कि क्यों। बेसबॉल समझाने में मदद करता है।

 

 

दायीं ओर के डेरेक जेटर ने इस तरह से फेंकना नहीं सीखा, वह समायोजन कर रहा है। बेसबॉल में आप गेंद को ग्लव करते हैं और अगर आपके पास पर्याप्त समय है तो खुद को सेट करना और उसे फेंकना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन जब परिस्थितियों के कारण समय कम हो जाता है, जो अक्सर होता है, तो आप गेंद को अपने दस्ताने से निकाल कर बैग में डाल देते हैं, चाहे आप कैसे भी हों, आप कहां हैं, या आपको किस चीज से निपटना है। आपके प्रशिक्षण के कारण दबाव में समायोजन और बदलाव होते हैं।

बेसबॉल में आप आगे के पैर के साथ कदम आगे बढ़ाना सीखते हैं। बार-बार जब तक यह स्वचालित न हो जाए, और फिर बदलती परिस्थितियों के अनुरूप समायोजन, अनुकूलन और विविधताएं हो सकती हैं। जब फिल रिज़ुटो या ओज़ी स्मिथ ने अपना पिछला पैर फेंक दिया, या अपने पिछले पैर को इधर-उधर फेंक दिया, या साइडआर्म फेंक दिया, बेसबॉल विश्लेषकों ने बेसबॉल फेंकने के "आधुनिक" तरीके के बारे में झपट्टा नहीं मारा (वेनेजुएला के हॉट कॉर्नर मैन मार्को स्कुटारो , ऊपर बाईं ओर, जिसमें बेसबॉल फेंकने का आधुनिक तरीका नहीं है)।

लेकिन टेनिस के लिए समायोजन और विविधताओं को "नया," या "आधुनिक," या "नई गुप्त विधि" कहा जाता है और आपको इसका सीधे अनुकरण करना सिखाया जाता है। हमें इससे ज्यादा होशियार होना चाहिए। यदि कोई पेशेवर समायोजन या क्षतिपूर्ति कर रहा है तो हमें इसे बस इतना ही कहना होगा।

टेनिस और बेसबॉल से फोटोग्राफिक समानताएं। बेसबॉल कोच पिछले पैर को फेंकने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते क्योंकि यह अशुद्धि फेंकता है और कम ताकत प्रदान करता है (कुछ बाएं ऊपरी बाएं, 4 कुछ दाएं ऊपरी बाएं)। फिर, टेनिस को क्यों लगता है कि यह "आधुनिक" है जब पेशेवर इसे करते हैं? डिमेंटिएवा (ऊपरी बाएं कुछ बाएं) से श्रीचफन से रॉडिक से क्लब के खिलाड़ियों (4 कुछ दाएं) तक, पिछले पैर को जमीन से आगे के पैर से मारना कम प्रभावी होता है, ठीक उसी तरह जैसे जब बेसबॉल को पिछले पैर से पीछे के पैर से फेंकना होता है जमीं से ऊपर। एक बेहतर रास्ता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बेसबॉल खिलाड़ी (4 कुछ बाएं) जितनी बार संभव हो थ्रो से पहले सामने के पैर को नीचे रखें, और हवा में उड़ने पर भी कमर से थोड़ा नीचे रहेंगे। फेडरर भी इस फॉर्म के लिए प्रयासरत हैं। फ्रंट-फुट स्ट्राइक, स्टेप-एंड-हिट। के लिए एक मौलिकउम्र।

यदि आप समय / लय की समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो किसी भी रुख से कदम और हिट करने का प्रयास करें। यदि आप अपनी शक्ति में सुधार करना चाहते हैं, तो कदम से कदम मिलाकर प्रयास करें। जैसा कि इसमें दिखाया गया है, आपको पैरों को लाइन में नहीं रखना हैआगे का रुख , लेकिन स्विंग से पहले सामने वाले पैर के साथ कदम रखते हुए आप एक समयबद्ध कदम बनाते हैं जो आपके एथलेटिसवाद को खिलाता है। बवाल.

सच कहा जाए तो यह स्टेप एंड हिट नहीं, यह स्टेप, शिफ्ट-एंड-हिट है। आप आगे के पैर के साथ कदम रख सकते हैं फिर भी अपने शरीर के वजन को पिछले पैर पर रख सकते हैं लेकिन जब आप इसे आगे बढ़ाते हैं और स्विंग करते हैं तो यह अजीब लगता है। फिर भी अंतिम चरण एक समय का कदम है क्योंकि यह शरीर को स्थानांतरित करने के लिए हरी बत्ती दे रहा है। आपको आश्चर्य है कि फ्लोटर की प्रतीक्षा करने के बाद कुछ झूले वास्तव में अजीब क्यों लगते हैं? चूँकि आपने अपने झूले से ठीक पहले एक कदम भी नहीं उठाया है, आप चारों ओर खड़े हैं और आपका अंतिम कदम कुछ सेकंड पहले था।

 

 

 

 

 

 

 

 

भाग 2: आधुनिक टेनिस नोट

"टर्न-स्टेप-हिट" का झूठा अवलोकन

नहाने के पानी के साथ बच्चे को बाहर फेंकना

कोर्ट पर हाथी "टर्न-स्टेप-हिट" है क्योंकि इसे हमेशा बेसलाइन मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया जाता है ताकि तुलना की जा सके कि क्या नया है और क्या अलग है। इसे "आधुनिक टेनिस/वर्तमान खेल" नामक वर्तमान तकनीक के विरुद्ध "पारंपरिक/शास्त्रीय/आधारभूत" लेबल किया गया है। लेकिन "टर्न-स्टेप-हिट" की समझ ही त्रुटिपूर्ण है, यह शुरुआती लोगों के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक है और आधारभूत मॉडल नहीं है। इसलिए तुलना तर्कों में "टर्न-स्टेप-हिट" का उपयोग करके बनाई गई राय खोखली होगी। इस पुराने ढोंग को बेनकाब करें और युग की परवाह किए बिना एक एकीकृत रूप प्रकट होता है।

टेनिस मैगज़ीन के "द टेनिस मैगज़ीन प्राइमर, ए कम्प्लीट गाइड टू द बेसिक्स ऑफ़ द गेम" से "टर्न-स्टेप-हिट" की पहली परिभाषा:

मोड़

तैयार स्थिति से,अपनी सूंड को कुंडलित करेंकूल्हों से कंधों तक जैसे ही आप ले जाते हैं

रैकेट वापस। अपने पैरों को पिवट करें औरअपना वजन वापस शिफ्ट करें[संपूर्ण उद्धरण]

कदम.... आगे कदम [लक्षित करने के लिए। अपना जाने दोआगे वजन-शिफ्टअपने फॉरवर्ड स्विंग को ट्रिगर करें ...

मारो ।..जैसे तुमअपनी सूंड को खोलनाऔर आगे बढ़ो....

दूसरा, यूएसपीटीए के प्लेयर डेवलपमेंट प्रोग्राम से "लोड-विस्फोट-भूमि" की परिभाषा, खंड 1, संख्या 6/205:

"लोडिंग ["मुख्य रूप से अंदर के वजन पर"] बाहरी पैर ["कंधों और कूल्हों के रोटेशन और घुटने के मोड़ से सुगम"], शॉट का विस्फोट (विशेषकर जब बेहद आक्रामक तरीके से मारा जाता है), और लैंडिंग संतुलन और त्वरित वसूली में सहायता के लिए उपयुक्त पैर पर, मारने की एक अधिक कोणीय शैली के लक्षण हैं। कोणीय हिटिंग शैली में कई फुटवर्क पैटर्न शामिल हैं जो विभिन्न स्थितियों में काम करते हैं।"

एक त्वरित नज़र कोई अंतर नहीं दिखाती है। "कॉइल योर ट्रंक" है "लोडिंग शोल्डर और हिप्स के रोटेशन से सुगम होती है।" "अपनी सूंड को खोलना और आगे की ओर झूलना" शॉट के माध्यम से "विस्फोट" है। लेकिन पहले "टर्न-स्टेप-हिट" देखें।

एक शुरुआत के रूप में मुझे तैयार स्थिति से "टर्न, पिवट, स्टेप और हिट" सिखाया गया था। मैं अपने ऊपरी शरीर को "मोड़" दूंगा, (बाहर) पिछले पैर को "पिवट" करूंगा, अपना वजन वहां रखूंगा और अपनी पीठ के कूल्हे को मोड़ दूंगा, फिर एक कोण वाले सामने वाले पैर के साथ "कदम" आगे बढ़ाऊंगा और "हिट" करूंगा। दाईं ओर टर्न-स्टेप-हिट का 6 फोटो उदाहरण है जिसे यूएसपीटीए लोड-विस्फोट-भूमि के साथ तुलना के आधार के रूप में उपयोग करता है। (विडंबना यह है कि "पुरानी" तकनीक की ऊपरी दाहिनी तस्वीर "आधुनिक" नामकरण, "इकाई मोड़" का हिस्सा है।)

एक जूनियर के रूप में मैंने देखा कि वास्तविक समय में खिलाड़ी तैयार स्थिति से टर्न-पिवट नहीं करते थे क्योंकि वे पहले गेंद पर चले गए थे, और इससे पहले कि वे गेंद में अपने पिछले पैर को मारने के लिए "पिवट" स्थिति में थे। अगला-से-अंतिम चरण "धुरी," अंतिम एक "चरण" था। मुझे लगा कि टेनिस शिक्षण ने शुरुआती दो चरणों को पढ़ाने के लिए इन अंतिम दो चरणों - पिवट/स्टेप के साथ कट-एंड-पेस्ट का काम किया है क्योंकि यह स्पष्ट था कि "टर्न, पिवट, स्टेप और हिट" रीयल-टाइम तकनीक का मंत्र नहीं था।

रीयल-टाइम तकनीक का मंत्र "कदम और हिट" था। आप गेंद की ओर दौड़ते थे, आप मुड़ जाते थे, आपका पिछला पैर मुड़ जाता था और आपके शरीर का वजन बढ़ जाता था, और फिर यह सब कदम और हिट के बारे में था। "स्टेप-हिट" टेनिस के लिए आधारभूत मॉडल है कि कैसे फॉर्म करें, कोई छोटा हिस्सा नहीं है क्योंकि यह एकवचन मौलिक है। "टर्न-स्टेप-हिट" शुरुआती लोगों के लिए है। जब "नए/आधुनिक" टेनिस विचारों को "टर्न-स्टेप-हिट" से बेहतर या बेहतर माना जाता है, तो यह एक साइकिल कंपनी की तरह है, जो अपने आधुनिक दोपहिया वाहनों को प्रशिक्षण पहियों के साथ साइकिल से बेहतर मानते हैं।

 

 

 

 

 

 

दाईं ओर की तस्वीरें उसी यूएसपीटीए के प्लेयर डेवलपमेंट प्रोग्राम की हैं जिनका इस्तेमाल पुराने और नए के अंतर को दिखाने के लिए किया जाता है, लेकिन वे समान हैं। "नया" (दायां कॉलम) एक समर्थक द्वारा कार्रवाई में दिखाया गया है जबकि "पुराना" (बाएं कॉलम) को एक मॉडल के साथ दिखाया गया है, जैसा कि हमेशा होता है।

रॉडिक के साथ "लोड" दोनों में देखा जाता है, ऊपर बाएं "टर्न-स्टेप-हिट," शीर्ष दाएं "आधुनिक"। दोनों धड़ में कुंडलित है, वजन पिछले पैर पर है, आगे का पैर पैर के अंगूठे पर है, सामने वाला हाथ बगल की ओर है। ऊर्जा को "टर्न-स्टेप-हिट" में नाटकीय रूप से संग्रहीत किया जाता है। बीच की तस्वीरें स्टेप-हिट दिखाती हैं, सामने वाले पैर की एड़ी नीचे छू गई है, हालांकि मॉडल आगे बढ़ता है और रॉडिक नहीं करता है। "विस्फोट" तब होता है जब पिछला पैर गेंद में गति को धक्का देता है, यह तब देखा जाता है जब पिछले पैर की एड़ी जमीन से दूर होती है, नीचे की दो तस्वीरें।

यदि "कदम" आगे है तो गति शॉट में आगे बढ़ती है, यहां तक ​​​​कि एक कदम के साथ भी। जब आप धक्का देते हैं और शरीर बगल की ओर जाता है, या अपनी धुरी पर घूमता है और आगे पीछे जाता है और पीछे आगे की ओर जाता है, तो गति आगे नहीं बढ़ रही है। हम चाहते हैं कि गति शॉट में आगे बढ़े, है ना?

 

 

 

 

 

कथन:

"रैखिक गति एक स्क्वायर स्टांस फोरहैंड में आगे के कदम से बनाई गई है"

कई मोर्चों पर झूठ है(कोचों के लिए यूएसटीए हाई परफॉर्मेंस कोचिंग न्यूजलेटर, 2004).

यदि "रैखिक गति एक वर्ग रुख से आगे के कदम से [केवल] बनाई गई है" तो यह मान रहा है कि आगे का कदम पीछे के पैर के सामने या आगे बहुत अधिक है। यह माना जा रहा है कि लंबे आगे कदम वाला खिलाड़ी बहुत अधिक रैखिक गति पैदा करता है (ऊपर स्मिथ देखें) लेकिन हमने कभी भी सबसे कठिन हिटिंग प्रो की तुलना हिट करने से पहले सबसे लंबा कदम उठाने के साथ नहीं की है।

यदि "रैखिक गति बनाई जाती है [केवल] ... एक वर्ग रुख से" तो फेडरर इसे अर्ध और खुले दोनों रुखों से बनाते हुए शामिल करने की आवश्यकता है।

रेखीय संवेग "" फॉरवर्ड स्टेप द्वारा निर्मित होता है? आगे का कदम एक समय का कदम है, न कि गति पैदा करने वाला कदम। रेखीय संवेग कई चरणों में से पिछले पैर से आगे की ओर धकेलने से बनता है, जिसे आगे के पैर के साथ "ए" आगे के कदम से आसान बना दिया जाता है, चाहे उसकी लंबाई कुछ भी हो।

इसलिए, रैखिक गति किसी भी प्रकार के रुख से सामने के पैर के साथ आगे के कदम की किसी भी लंबाई द्वारा बनाई गई है (और संभवतः यदि केवल पिछले पैर के साथ आगे बढ़ना है)।

वास्तव में रॉडिक की वापसी खराब फॉर्म को दिखाती है, वह गेंद से अपनी बाईं ओर धक्का दे रहा है और इसके लिए आधार रेखा के पीछे समाप्त होता है। उनका उदाहरण हमें दिखाता है कि हमें क्या नहीं करना चाहिए, हालांकि इसे यूएसपीटीए और इसकी शिक्षा समिति और खिलाड़ी विकास सलाहकार परिषद द्वारा पेशेवरों के सीखने के लिए दिखाया गया है। फेडरर की विज्ञापन अदालत में वापसी स्पष्ट रूप से दिखाती है कि वह विपरीत दिशा का सामना करने के लिए धुरी पर घूमने के बजाय आगे बढ़ गया है। रॉडिक का उदाहरण उसके बहुत पास गेंद का नहीं है, उसने लोड करने के लिए एक बड़ा बाहरी कदम उठाया है क्योंकि उसे लगता है कि यह सबसे अच्छा है, और हालांकि उसका अगला पैर पीछे की ओर है, वह इसके साथ आगे नहीं बढ़ने का विकल्प चुनता है क्योंकि वह रहा है इस बड़े पैमाने पर रोटेशन की बात करने के लिए प्रशिक्षित। दूसरी ओर फेडरर की वापसी उनके करीब है लेकिन वह गेंद में आगे बढ़ना पसंद करेंगे। आप किसके उदाहरण का अनुसरण करेंगे?

स्टेप-हिट में यह छोटा कदम कैसे काम करता है?

एक परिकल्पना

क्या आपने कभी अपने पैर के अंगूठे को फुटपाथ पर चलते हुए पकड़ा है? आप जानते हैं कि क्या होता है, आप आगे बढ़ते हैं, कभी ऊपर और फिर आगे। आपकी आगे की गति, या गति, जमीनी स्तर पर होने वाली घटनाओं से बाधित हो जाती है, और, एक आम आदमी के दृष्टिकोण से, आप शीर्ष पर भारी हो जाते हैं। अब इसे नियंत्रित तरीके से आजमाएं। चलने के लिए कुछ सामान्य कदम उठाएं और फिर आधा कदम यह मानकर चलें कि आप एक और कदम उठाएंगे। गति का सिलसिला जारी है।

चलना तरंगों की एक श्रृंखला के रूप में प्रतिरूपित किया जा सकता है जहां दो चरण एक तरंग दैर्ध्य के दो शिखरों का प्रतिनिधित्व करते हैं, एक गर्त और आयाम के साथ। यदि आप तेजी से चलते हैं तो दाईं ओर की लहर अधिक संकुचित हो जाती है, यानी शिखाओं के बीच की दूरी कम होती है क्योंकि वे अधिक बार होती हैं। दौड़ने से शिखा की ऊंचाई या आयाम बढ़ता है।

सुनामी लहरों की एक श्रंखला है जो समुद्र तल पर बहुत अधिक ऊर्जा और लंबी तरंग दैर्ध्य के साथ चलती है। यह समुद्र की सतह से कई फीट ऊपर उठने वाली हत्यारा लहर नहीं बन जाती, जब तक कि इसकी लंबी तरंग दैर्ध्य को धीमा, बाधित और जमीन से संकुचित न कर दिया जाए।

जब टेनिस खिलाड़ी अंतिम पैर पर "लोड" करते हैं तो यह लहर का एक शिखर होता है, दूसरा चरण सामने वाले पैर के साथ दूसरा शिखर होता है जो तरंगदैर्ध्य को परिभाषित करता है। जब स्टेन स्मिथ लंबी तरंग दैर्ध्य की तरह दिखने वाली गेंद की ओर एक लंबा कदम आगे बढ़ाते हैं; फेडरर का छोटा आगे का कदम एक छोटी तरंग दैर्ध्य है। स्मिथ की लंबी तरंग दैर्ध्य में "X" आयाम है; फेडरर की छोटी तरंगदैर्घ्य का आयाम "X" से अधिक बढ़ा हुआ आयाम है क्योंकि वह ऊपर/आगे चला गया है। रॉडिक के पास दूसरे चरण और आगे की गति की कमी के कारण गति उत्पन्न करने के लिए जगह-जगह घूमने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा है। वह मूल रूप से गेंद को ऊपर की ओर खींचता है, जिससे बहुत काम होता है।

सभी सही कारणों से सामने वाले पैर के साथ फेडरर का छोटा कदम आज (कल का) "गेंद में कदम रखें और आगे की गति का उपयोग करें" का संस्करण बन जाता है। लघु चरण, लघु तरंग दैर्ध्य को परिभाषित करने के लिए दूसरी शिखा के रूप में, चाल को बाधित करता है और गति में स्पाइक का कारण बनता है। लेकिन वह इस आगे-गति-क्षण के दौरान अपना संतुलन बनाए रखता है क्योंकि उसने इसके लिए योजना बनाई है और इस तरंग दैर्ध्य को समग्र रूप से आयाम बढ़ाने के लिए पीछे के पैर से कड़ी मेहनत करता है। आज के तेज खेल में अर्ध-खुले या खुले रुख का उपयोग करके ऊर्जा कहां और कैसे आगे बढ़ती है।

छोटा कदम क्यों? a . का उपयोग करके गेंद में आगे बढ़नाआगे या अर्ध और/या पश्चिमी पकड़ के साथ वर्गाकार रुख उत्पादक या प्रभावी होने के लिए बहुत असहज है। यदि यह पेशेवर नहीं होता तो वे ऐसा करते और वे नहीं करते, वे शरीर को उचित सहारा (चोट से बचने) पाने के लिए अपने शरीर को खोलते हैं और समय पर हिट करते हैं। यह इस तरह काम करता है।

दाईं ओर की तस्वीरें रैकेट के चेहरे, संपर्क बिंदु, शरीर और पैरों पर एक पूर्वी बनाम एक अर्ध पश्चिमी पकड़ के अंतर को दर्शाती हैं। # 1 एक पूर्वी पकड़ है, आगे बढ़ना, एक आगे का रुख, और नेट पोस्ट पर रैकेट के साथ संपर्क बिंदु के रूप में सामने (अधिक या कम)। यह सब अच्छा लगता है। मैं #2 में ग्रिप को सेमी वेस्टर्न पर स्विच करता हूं, और कुछ नहीं, और रैकेट का सिर अपने आप वापस आ जाता है। इस तरह संपर्क बनाने में मुझे देर हो रही है, मुझे रैकेट का चेहरा आगे बढ़ाना है, #3।

#3 में मैं # 1 की तरह स्टांस, फॉरवर्ड स्टेप, सेमी वेस्टर्न ग्रिप और कॉन्टैक्ट पॉइंट रखता हूं। लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि मैं अपनी स्थिति के लिए बहुत आगे की ओर मार रहा हूं, और मेरी पीठ के कूल्हे और कंधे से टकराने में असहजता महसूस होती है, जैसा कि आपका होगा। इस पोजीशन में मेरे बाइसेप्स मेरी छाती के किनारे पर जकड़ा हुआ महसूस करते हैं, #5 जहां मेरी शर्ट पर क्षैतिज पट्टी मेरी शर्ट की आस्तीन से मिलती है। मैं केवल अपना रुख बदलता हूं, # 4, सामने से बहुत दूर महसूस किए बिना सामने हिट करने के लिए। यह पोजीशन, #6, बैक हिप और हिटिंग शोल्डर दोनों में पिंच की भावना को खत्म करती है। मुझे संदेह है कि यह चोट की रोकथाम भी है।

मुझे अपने पैरों के बीच की छाया रेखा पसंद है, यह एक मार्कर के रूप में कार्य करता है जो यह दर्शाता है कि कैसे अर्ध-खुला रुख पिछले पैर और कूल्हे दोनों को चारों ओर और आगे लाता है, और यह मेरे रैकेट हैंड प्लेसमेंट को चिह्नित करता है। जहां मैं 6 बजे (बैक फुट) और 12 (फ्रंट फुट) पर खड़ा होता हूं, वहां अर्ध-खुला रुख 3 बजे और 10 बजे होता है। और यदि आप मेरे शरीर के मध्य से नीचे मेरे ग्रोइन के माध्यम से एक लंबवत धुरी खींचते हैं नीचे का कोर्ट ऐसा लगता है कि मैं अपने पैरों को समायोजित करते समय इस धुरी पर केवल घूम रहा हूं। यह वह धुरी है जिसे घुमाते समय शरीर सबसे अच्छी तरह से मुड़ता है, न कि बाहरी पिछले पैर और कूल्हे के माध्यम से, जैसा कि यूएसपीटीए में निर्मित होता हैउनका विश्लेषणकुएर्टन के खुले रुख का फोरहैंड।

यह अनुमान लगाना मजेदार है कि अगर स्टेन स्मिथ गेंद में एक छोटा आखिरी कदम उठाते तो वह इसके लिए गेंद को जोर से मारते। [इसके अलावा वह थोड़ा और भी घुमाते, हालांकि अभी भी पहले गेंद में आगे बढ़ते हुए, एक पूर्वापेक्षा, और दूसरी तरफ नहीं।]

अंत में एक छोटा कदम उठाना अधिक शक्ति की गारंटी नहीं देता है, यह केवल यह बताता है कि स्टेप-हिट खुले रुख में कैसे काम करता है। यह इस तरह काम करता है क्योंकि ऊर्जा पेशेवरों ने उस छोटे कदम को बाधित करने से पहले पल में लाया, वे गेंद को मारने से पहले अपनी स्थिति में विद्युत हैं, ऊर्जा के बंडल जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

संपर्क मूल्य

यह केवल मुड़ने, कुंडलित, "लोड" होने का सवाल नहीं है, ये स्थिर शब्द हैं। चरण-हिट पेशेवरों से पहले सुनामी लहर समुद्र के तल के साथ तेजी से आगे बढ़ रही है, जिसमें उड़ान में एक विस्तृत जेटलाइनर की ऊर्जा होती है। वे संपर्क मूल्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, या कम से कम को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए था, लोडिंग के साथ प्रतिक्रिया करने के बजाय, घूर्णी gobbledegook। टेनिस गेंद को हिट करने के बारे में है, हां, लेकिन उस संपर्क के मूल्य के बारे में और अधिक।

संपर्क मूल्य सभी के बारे में है कि संपर्क कितना साफ था, कार्य-परिणाम अनुपात खिलाड़ी के लिए कितना अनुकूल था। विस्फोटक संपर्क करने के प्रयास में हिट से पहले विंड-अप पर ध्यान केंद्रित करना केवल इसके मूल्य को कम करता है। अगली बार जब आपका समर्थक आपको सभी "आधुनिक" टेनिस सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहे, तो उसे बताएं,

"मुझे आपको कोई बदबूदार दिखाने की ज़रूरत नहीं है 'का पालन करें!

मैं आपको शानदार संपर्क दिखाऊंगा!"

यूएसपीटीए "आधुनिक" तकनीक प्रदान करता है जो एक "कोणीय हिटिंग शैली" है जो "रैखिक" स्ट्रोक (और इस प्रकार अधिक शक्तिशाली शॉट्स) के बजाय "कोणीय" स्ट्रोक उत्पन्न करने के लिए "गतिज श्रृंखला" का उपयोग करती है। उनके लिए एक "रैखिक स्ट्रोक" एक सीधी रेखा मारने वाला पथ है, मुझे लगता है कि इसे नेट पर रखकर और इसे पकड़कर रखना है, और "कोणीय" चारों ओर लपेटना है-आश का पालन करें। जैसा कि 1926 की तस्वीरों से देखा गया है, रैप अराउंड-ईश "कोणीय" हिटिंग शैली बहुत अधिक मौजूद थी क्योंकि सभी स्ट्रोक कोणीय होते हैं, कुछ अधिक या दूसरों की तुलना में बहुत अधिक, यहां तक ​​​​कि फ्लैट और सीधे मारते समय भी। यह भी देखा गया: पश्चिमी पकड़ (शीर्ष दो पैनल, एक ही खिलाड़ी), "लोडिंग" (तीनों), अर्ध और खुले रुख (नीचे दो), लो-ओंग स्टेप-हिट (शीर्ष), कुएर्टन (मध्य) की तरह सामने वाले पैर को ऊपर उठाना , लेग ब्रेकिंग के बाहर हिट करने के लिए (नीचे)।

हम वास्तव में यहां नहाने के पानी के साथ बच्चे को बाहर फेंक रहे हैं। रुकने का समय। निहितार्थ यह है कि रैखिक गति शरीर के घूर्णन के माध्यम से हमारी शक्ति को कोणीय गति के रूप में बनाने के लिए भौतिक रूप से महत्वपूर्ण नहीं है, और कुछ चीजों को "नई" जोड़ने की आवश्यकता है।

हम मुख्य रूप से खुले रुख वाले वातावरण और तेज खेल में लंबे समय से स्थापित रूप और संरचनात्मक तरीकों को देख रहे हैं। सभी नए सामानों और विशिष्टताओं के साथ इसे नया कहना और विश्लेषण और ब्रेकडाउन के दायरे के साथ-साथ हमें जागरूक होना चाहिए, टेनिस खेलना और भी मुश्किल हो जाता है, यहां तक ​​​​कि लोगों को भी बंद कर देता है। गवाह: "कोणीय मार शैली में शामिल हैंकई फुटवर्क पैटर्नउस काम मेंअलग-अलग स्थितियां[इटैलिक मेरा]।" "छह सामान्य प्रदर्शन घटक... फुटवर्क 43 उप-घटकों में से केवल एक है।" अय!

बेहतर हिट करना चाहते हैं? थोड़ा सा रुख खोलें, फिर भी पिछले पैर को धक्का दें, फिर भी अपने कदम-और-हिट का उपयोग करें लेकिन एक छोटा कदम। याद रखें कि गेंद का एंगल आप से दूर है इसलिए इससे दूर न हटें।

समय-समय पर अपना रुख खोलने की जरूरत है, लेकिन यह किसी भी तरह से "आधुनिक" नहीं है। आप इसे पहले से ही अपने दम पर करते हैं, हो सकता है कि आप इससे अनजान हों। आप अपने मांसपेशी समूहों को समय-समय पर अधिक ओम्फ के लिए अधिक फैलाते हैं, लेकिन आप पहले से ही मुड़ते हैं और समय-समय पर "लोड" करते हैं और इससे अनजान भी हो सकते हैं। आपके टेनिस शिक्षक को आपकी ओर इशारा करना चाहिए कि आप समय-समय पर इन अंकों को स्वाभाविक रूप से कैसे मारते हैं क्योंकि वह आपको आत्म-जागरूकता की राह पर ले जाता है। आप पहले से ही ऐसा कर चुके हैं, यह हमेशा से वहीं रहा है। मामलों को उलझाएं नहीं।

टेनिस कोई रॉकेट साइंस नहीं है,
न ही किसी प्रकार का विज्ञान।
गेंद में आगे बढ़ें और स्टेप हिट करें,
या स्टेप-हिट और आगे बढ़ें।

और अब हमारे भ्रम को दूर करने का समय आ गया है। परभाग 3, पतला और भ्रमित: टेनिस विज्ञान, वीडियो विश्लेषण, भाग 4, सादे दृष्टि में छिपाना.