ड्रैगनटिगरट्रिक्स

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

 

"आधुनिक" टेनिस?

 

 

 

 

 

आधुनिक टेनिस क्या है?

मैं यह कहा गया है कि आधुनिक टेनिस का संबंध टॉपस्पिन से हिट करने, खुले स्टांस से हिट करने और फॉलो थ्रू को चारों ओर लपेटने से है। लेकिन जैसा कि गीत जाता है, "सब कुछ पुराना फिर से नया है।"

 

 

 

1926 से इस बात के स्पष्ट प्रमाण मिलते हैं कि उस समय खेल में टॉपस्पिन, एक खुले रुख से मारना, और विपरीत कंधे के चारों ओर से फॉलो को लपेटना बहुत अधिक था। लेखक जे. पार्मली पारेट की श्रृंखला के निर्देशात्मक पुस्तकों में से एक, जिसका शीर्षक मैकेनिक्स ऑफ़ द गेम ऑफ़ लॉन टेनिस है, से पता चलता है।

 

जे. पार्मली पारेट ने यूनाइटेड स्टेट्स लॉन टेनिस एसोसिएशन द्वारा प्रदान की गई उच्च गति वाली तस्वीरों का उपयोग करके अपने दिन के शीर्ष पेशेवरों के यांत्रिकी का विश्लेषण किया, जिसे उन्होंने अपनी पुस्तक में शामिल किया है। 9 फोरहैंड सीक्वेंस में से 5 रैकेट के ऊपर से लुढ़कते हैं, और 4 ओपन स्टांस से हिट होते हैं। परेट पहले टेनिस बायोमैकेनिस्ट हैं, और आज अपने सहयोगियों के रूप में, वह उत्सुकता से घोषणा करते हैं कि ये तस्वीरें छिपी सच्चाई और मिथकों को तोड़ती हैं। मेरा पसंदीदा उनका निष्कर्ष है कि पेशेवर गेंद को हिट होने से पहले अपनी आँखें बंद कर लेते हैं क्योंकि उनकी तस्वीरें दिखाती हैं कि कई पेशेवरों की नज़र गेंद पर संपर्क में नहीं है।

 

कुछ "नया" माना जाता है जो शरीर के वजन को बाहरी पैर पर लोड कर रहा है और शॉट में विस्फोट कर रहा है। नीचे दी गई तीन तस्वीरें दिखाती हैं कि यह "नया" विचार 100 से अधिक वर्षों से चल रहा है। बाईं ओर 1908 में आर्थर वेंटवर्थ गोर है, जो स्पष्ट रूप से अपने बाहरी पैर पर लोड हो रहा है और मैं शर्त लगा सकता हूं कि वह गेंद से जीवित दिन के उजाले को थप्पड़ मारने जा रहा है। इसके बाद हमारे पास मिस एम. कोल्स, 1910, फिर से, एक खुला रुख है और गेंद में "विस्फोट" करने के लिए तैयार है, हालांकि हम विस्फोट की डिग्री नहीं जानते हैं। वह गेंद को आसानी से हिट भी कर सकती थी, लेकिन संरचना वहां है। सबसे दायीं ओर आधुनिक खिलाड़ी मैनुएल सैन्टाना हैं, जिनकी बेल्ट के नीचे 4 स्लैम हैं, 2 फ्रेंच, 1961, 1964, 1 यूएस, 1965, 1 विंबलडन, 1966। वह मैदान से बाहर हैं। फेडरर की तरह लग रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

[टेनिस से तस्वीरें, लांस टिंगे द्वारा एक सचित्र इतिहास, पब। 1973; अज्ञात द्वारा वेंटवर्थ; रेडियो टाइम्स हिल्टन पिक्चर लाइब्रेरी द्वारा कोल्स; टेनिस डी फ्रांस द्वारा सैन्टाना।]

तो इसमें पतला क्या है? दो चीजें, पर्यवेक्षकों को पहचानने में धीमी गति होती है, और टेनिस का व्यवसाय हमेशा आपको कुछ नई चीज बेचना चाहता है। टेनिस हमेशा एक जैसा रहा है क्योंकि जिस तरह से हम आगे बढ़ते हैं और खुद को सशक्त बनाते हैं, खेल की ज्यामितीय वास्तविकता गेंद को दूर फेंकती है, और एथलेटिसवाद नहीं बदला है। क्या बदल गया है उपकरण, एथलीटों के लिए प्रशिक्षण व्यवस्था, स्ट्रोक चयन में विकल्प, व्यक्तिगत स्वतंत्रता और खेलते समय कामचलाऊ व्यवस्था, और इसमें शामिल पैसा।

1926 से अधिक विचार!

आँखें

"मास्टर हमेशा गेंद को हिट करते समय अपनी नज़र उस पर नहीं रखते हैं, लेकिन उनके तरीकों को तब तक सुरक्षित रूप से कॉपी नहीं किया जा सकता है जब तक कि काफी हद तक कौशल हासिल न हो जाए।" "सामान्य लक्षण ... तीसरा, गेंद को हिट करने से पहले उसकी आँखें बंद करने की लगभग सर्वसम्मत आदत है .... इनमें से किसी भी आदत को छोड़ने का मतलब विशेषज्ञ के कौशल को एक निश्चित डिग्री तक सीमित करना है।" "लेकिन विशेषज्ञ ... रैकेट से टकराने से पहले गेंद को अंतिम कुछ फीट ऊपर देखे बिना अपना स्ट्रोक पूरा करना सीखता है। वह इसे तब तक देखता है जब तक उसे यह सुनिश्चित न हो जाए कि उसके पास उड़ान का उचित अनुमान है और इसे अपने रैकेट पर केंद्रित कर सकता है, और फिर वह अपना असर पाने के लिए ऊपर देखता है, और अपनी अंतिम दिशा का चयन करता है।"[और यह सब संपर्क में गेंद से अपनी आंखों के साथ खिलाड़ियों की कई तस्वीरों के कारण है।]

बॉडी रोटेशन

"प्रत्येक मामले (गोल्फ और टेनिस) में, शरीर के अपने आधार पर ही एक घुमाव होता है और कूल्हों, ट्रंक और कंधों के इस मोड़ को आगे के स्विंग में जितना अधिक जोड़ा जा सकता है, स्ट्रोक में उतनी ही अधिक शक्ति होगी। " "किसी भी स्थिति में,रोटेशन की एक निश्चित मात्रा आवश्यक है, और यहजितना अधिक इसका उपयोग किया जाता है, उतना ही बेहतर.

स्ट्रेट आर्म स्विंग

"टेनिस स्ट्रोक को मुड़ी हुई कोहनी के रूप में कोई भी चीज तंग नहीं कर सकती है, और यह दोगुना महत्वपूर्ण है कि सभी ग्राउंड-स्ट्रोक में, कम से कम, इसका कोण अधिक होना चाहिए, कभी भी एक तीव्र कोण नहीं होना चाहिए, यदि वास्तव में हाथ नहीं हो सकता हैपूरी तरह से सीधा।" "लेकिन अगर किसी को चुनना ही है, तो बेहतर हैदूर रहोजितना वह सुरक्षित समझता है, उससे कहीं अधिक निकट है, क्योंकि यह हैगेंद तक पहुंचने के लिए झुकना आसानलेकिन इससे पीछे हटना एक घातक कमजोरी है।" "आपके पूरे शरीर को गेंद से जितना संभव हो सके दूर रखा जाना चाहिए, और जब आपउस तक पहुँचने के लिए झुकें, वह निष्क्रिय हाथ संतुलन बनाए रखने में बहुत मदद करेगा।" "प्लेइंग आर्म को भी सीधा करें और दूर तक पहुंचें, गेंद के खिलाफ उस व्हिपिंग स्लैश को बनाने में इस्तेमाल होने वाला लीवर जितना लंबा होगा, उसकी ड्राइविंग शक्ति उतनी ही अधिक होगी।"

वजन स्थानांतरण

"वजन उस दिशा में होना चाहिए जिस दिशा में आप गेंद को जाना चाहते हैं जब स्ट्रोक किया जाता है या शक्ति खो जाती है। गेंद से मिलने के लिए बाहर झुककर [अर्थात, हाथ को फैलाते हुए] और वजन को आगे की ओर घुमाते हुए [यानी, जिस दिशा में आप गेंद को जाना चाहते हैं] जैसे ही गेंद हिट होती है, आप स्ट्रोक के साथ शरीर के वजन की सारी शक्ति ले जाते हैं। "

फोरहैंड स्ट्रोक

"आइए हम एक पल के लिए सूची पर नज़र डालें: 1) एक लंबा बैक-स्विंग; 2) फॉरवर्ड स्विंग में रैकेट की गति बढ़ाना; 3) रैकेट के साथ गेंद को उसके अधिकतम वेग से यात्रा करना; 4) जोड़ना शक्तिकलाई तड़कने से संपर्क करने से ठीक पहले; 5)रैकेट की गति बढ़ाने के लिए शरीर को घुमाकर घुमाना ; और 6)स्ट्रोक में अपना वजन जोड़ने के लिए शरीर की आगे की गति के साथ चलना..."

रुख

"हालांकि, हम सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से दो अलग-अलग समूह पाते हैं, जो स्ट्रोक बनाने के लिए खुद को एक निश्चित स्थिति [यानी, खुले रुख] में स्थापित करते हैं और जो स्ट्रोक में" कदम "या इसे रन पर बनाते हैं।"

तैयार स्थिति

"त्वरित कार्रवाई के लिए अधिक व्यापक अक्षांश एक विकर्ण रुख द्वारा पेश किया जाता है, जिसमें दाहिना पैर बाएं से जाल से कुछ दूर होता है। इस स्थिति से कुछ दिशाओं में नेट के समानांतर पैरों की तुलना में कुछ दिशाओं में बहुत तेज शुरुआत की जा सकती है। "

1926 से रेडी पोजिशन के अलावा वास्तव में क्या बदल गया है? शक्ति बढ़ाने के लिए शरीर का घुमाव और आगे की गति ठीक उसी तरह है जैसे यूएसपीटीए "आधुनिक टेनिस" के रूप में प्रचारित करता है, साथ ही साथ उस मामले के लिए हर कोई। "लोड, एक्सप्लोड, और लैंड" इस नए सामान के लिए शब्द है, जो कि फोरहैंड स्ट्रोक के अंक 5 और 6 की ओर ले जाता है। स्ट्रोक पर विस्तार करना अभी भी बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि आपका वजन नेट के दूसरी तरफ स्थानांतरित हो रहा है। और विक ब्रैडेन के अनुसार आपको किसी पर भी विश्वास नहीं करना चाहिए जो कहता है कि वे गेंद को हिट करते समय देखते हैं।

ध्यान दें, हालांकि, का उल्लेख हैकलाई तोड़नाफोरहैंड स्ट्रोक परशक्ति जोड़ें हिट करने के लिए। यह एकमात्र उदाहरण है जिसे मैंने पाया है जहां कलाई गति का वर्णन करने के लिए "स्नैप" का उपयोग किया जाता है। मैं कभी भी "स्नैप" शब्द का उपयोग यह बताने के लिए नहीं करूंगा कि फोरहैंड ग्राउंडस्ट्रोक पर कलाई का उपयोग कैसे किया जाता है, और मुझे पंचो सेगुरा और वेल्बी वैन हॉर्न सहित किसी भी शिक्षक द्वारा "स्नैप" कहा जाना याद नहीं है। बेशक मैंने सभी पुरानी टेनिस किताबें नहीं देखी हैं, लेकिन ग्लेडिस हेल्डमैन और वेल्बी वैन हॉर्न की हाल की पुरानी किताबें भी मुझे संदेह है कि कलाई की भूमिका का वर्णन करने के लिए "स्नैप" शब्द का इस्तेमाल कभी नहीं किया। जब विक ब्रैडेन इस बारे में सोचते हैं कि फोरहैंड स्ट्रोक पर आपकी कलाई को "स्नैप" करना कितना गलत है, क्योंकि उनका कहना है कि यह बिल्कुल भी फ्लेक्स नहीं करता है, तो मैं निश्चित रूप से न केवल यह जानना चाहूंगा कि शिक्षण समुदाय में उस शब्द का उपयोग किसने किया है (इसे करना है) कोई प्रसिद्ध और प्रभावशाली व्यक्ति हो, कोई स्थानीय व्यक्ति नहीं) लेकिन किस शिक्षण पुस्तक में यह पाया जा सकता है कि विक का गुस्सा बढ़ता है। बिंदु यह प्राचीन इतिहास है, शीघ्र ही जीवित है।