आजiplटासपरिणाम

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

 

 

टेनिस का मिथक "मिथक"

 

 

 

मैं हमेशा ऐसा लगता है कि कोई टेनिस शिक्षक के निर्देश के किसी बिंदु को "मिथक" घोषित कर रहा है, क्योंकि रैकेट को वापस लेने या गेंद को देखने के लिए यह एक मिथक है, या कोई समर्थक आपको एक खिलाड़ी की एक तस्वीर दिखाता है जो उसे "साबित" करने के लिए कार्रवाई करता है राय एक तरह से या किसी अन्य। ध्यान देने की मांग करने वाले बार्कर सर्कस, लास वेगास या एमस्टर्सडैम के आरएलडी से संबंधित हैं, लेकिन टेनिस से नहीं। और इन "मिथक" बस्टर्स पर शर्म आती है, कुछ जिनके पास उन्नत डिग्री है, क्योंकि उनकी आत्म-बधाई और मूर्खतापूर्ण बयानबाजी न केवल लोगों को परेशान करती है, बल्कि इसका मतलब है कि टेनिस अपरिष्कृत है और शायद किसी के समय के योग्य नहीं है।

क्रांतिकारी टेनिस यह दिखाएगा कि इनमें से कितने "मिथकों" का मूल्य है और उनके लिए तर्क या तो "मिथक", बहुत सरल, या परिष्कार को आकर्षित करने के लिए बहुत संकीर्ण हैं। मुझे यकीन है कि आपने इनमें से कुछ को देखा है और बस यह सोचकर अपना सिर हिला दिया है कि टेनिस की दुनिया उन्हें क्यों बर्दाश्त करती है (डोंट टेक द रैकेट बैक, डोंट लुक द बॉल, डोंट हाई टॉस ऑन द सर्व, डॉन गेंद में कदम न रखें, क्षमा करने वाला रैकेट न खरीदें, सर्व पर अपनी कलाई को स्नैप न करें, और भी बहुत कुछ)।

मिथ बस्टर्स: रैकेट बैक

"एक टेनिस मिथक इस मजाक में पहले निर्देश के साथ शुरू हुआ -" रैकेट बैक, "जिसने ... सचमुच लाखों टेनिस खिलाड़ियों में स्ट्रोक की कई सीमाएं पैदा की हैं।"

"... मिथक बस्टर के साथ-साथ पावर और टॉपस्पिन के बारे में इतना अधिक क्यों कि "रैकेट बैक" आदर्श निर्देश नहीं हो सकता है? सरल। ग्राउंडस्ट्रोक पर प्रभावी शक्ति और टॉपस्पिन उत्पन्न करने के लिए, औरअपने रैकेट को वापस लेने के लोकप्रिय निर्देश के विपरीत, तुमअपने रैकेट को वापस नहीं लेना चाहते हैं और आगे की स्विंग शुरू करने की प्रतीक्षा में इसे पीछे की स्थिति में रोकना चाहते हैं[फोटो राइट, टॉप]।"

 

 

 

 

 

""रैकेट बैक" निर्देश का विकल्प क्या है? "रैकेट सेट" के बारे में कैसा है [फोटो दाएं, नीचे]?अंतरदोनों के बीच हैजहां विराम होता है . अपने रैकेट को वापस ले जाने में, आप अपने रैकेट के साथ पीछे की ओर सबसे पीछे की स्थिति में वापस आ जाते हैं। जब आप अपना रैकेट सेट करते हैं,आंशिक बैकस्विंग के बाद आपके पास थोड़ा विराम है , मूल रूप से बस इतनी दूर कि आपका रैकेट सीधे किनारे की ओर इंगित करता है, लगभग नेट के समानांतर। फिर, वहां से, जब आपका अक्षर C लूप स्विंग शुरू करने का समय आता है, तब तक आप रैकेट के साथ निरंतर गति में समाप्त होते हैं जब तक कि आप गेंद पर प्रहार नहीं करते। याद रखें कि आप अभी भी उसी तरह के बैकस्विंग के साथ समाप्त होंगे जो आप आदी हैं, यह सिर्फ इतना है कि आप स्विंग में एक अलग समय पर रुकते हैं।"

[ऊपर दिए गए वेब साइट के उद्धरण का उपयोग करते हुए, आप रैकेट को वापस ले जाते हैं, लेकिन "इसे आगे की ओर स्विंग शुरू करने की प्रतीक्षा में पीछे की स्थिति में नहीं रोकना चाहिए" बल्कि इसके बजाय "आंशिक बैकस्विंग के बाद थोड़ा विराम लें।" दूसरे शब्दों में, रैकेट को अभी भी "वापस जाने" की आवश्यकता है, है ना? "मिथक" कहाँ है?

उसका वास्तव में मतलब यह है कि रैकेट को बहुत जल्दी नीचे नहीं गिरना चाहिए और आगे और ऊपर की ओर झूलने से पहले खुद को गतिहीन छोड़ देना चाहिए। इसका रैकेट को वापस लेने से कोई लेना-देना नहीं है और यह अपने आप में एक अलग प्रमुख मुद्दा है। रैकेट को बहुत जल्द नीचे गिराना संभवत: अप्राप्त फोरहैंड क्षमता के लिए किसी भी अन्य कारण से अधिक एक कारण है। मैं इसे खिलाड़ियों में, छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों में देखता हूं। छात्र अच्छी तरह से लूप शुरू करता है लेकिन गेंद में आगे बढ़ने से पहले रैकेट को बहुत जल्दी छोड़ देता है।

"रैकेट को वापस ले लो" आपको, छात्र को याद दिलाने के बारे में है, ताकि देर से होने से बचने के लिए रैकेट को जल्दी वापस लेने की प्रक्रिया शुरू की जा सके। एक शिक्षक के रूप में मुझे लगता है कि छात्र अक्सर रैकेट को जल्दी वापस पाने की प्रक्रिया (प्रक्रिया) शुरू नहीं करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे लूप शुरू नहीं करते हैं बल्कि रैकेट को दोनों हाथों से पकड़ते हैं।

मुझे ऐसे छात्र मिलते हैं जो रैकेट को दोनों हाथों से पकड़कर किनारे की ओर मुड़ते हैं, ऊपर की दूसरी तस्वीर, उनके अंतर की गलत गणना करते हैं। वे इस तरह से देखते हुए 2 या 3 कदम उठाते हैं (या बस प्रतीक्षा करें) और गेंद को मिस-टाइम करते हैं, क्योंकि मुझे लगता है, उनके दिमाग को सही जानकारी नहीं मिल रही है (फोरहैंड) रैकेट पर अभी भी दो हाथ हैं। जब छात्र ऑफ हैंड हटा देता है तो रिक्ति और समय के मुद्दे गायब हो जाते हैं। आप अभी भी रैकेट के गले को "मोड़" सकते हैं, लेकिन आपको अपने स्ट्रोक को सफलता का सबसे अच्छा मौका देने के लिए तुरंत जाने देना होगा।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कैसे काटते हैं "रैकेट वापस ले लो" मान्य है। व्यक्तिगत रूप से मैं फोरहैंड लूप पर "रैकेट अप" का उपयोग करता हूं, और फिर यदि आवश्यक हो तो जोड़ें, "सभी तरह से वापस (रेस)केट सिर अभी भी हाथ से ऊपर है), इसे ऊपर रखें, ड्रॉप-एंड-हिट (अंत में)।"

और आइए उन लोगों को न भूलें जो कहते हैं कि "रैकेट को वापस लेना" एक "मिथक" है क्योंकि यह कभी भी सीधे आपके पीछे की बाड़ की ओर इशारा नहीं करता है जब आप एक गेंद पर दौड़ते हैं। एक आदमी इस "मिथक" को "सैद्धांतिक ज्ञान" बनाम "अनुप्रयोग ज्ञान" के रूप में अलग करता है क्योंकि पेशेवर ऐसा नहीं करते हैं (जो सचमुच सच है, लगभग कोई नहीं करता है)। निश्चित रूप से हम भूल जाएंगे कि कैसे प्रो ने रैकेट की तैयारी के बारे में शुरुआत में सीखा।]"

मिथक: अपनी नजर बॉल पर रखें

"सबसे अधिक संभावना है, पाठों में सबसे अधिक सुनी जाने वाली टिप्पणी है, "गेंद पर तब तक नज़र रखें जब तक कि वह तार से न टकरा जाए। यदि यह इतना महत्वपूर्ण है, तो हमारे पास हजारों प्रसिद्ध खिलाड़ियों के शॉट क्यों हैं जो गेंद को नेट पर देख रहे हैं, जबकि गेंद है। मारा जा रहा है? सरल उत्तर है, किसी भी इंसान ने कभी भी गेंद को तारों से टकराते नहीं देखा है क्योंकि (1) गेंद लगभग चार मिलीसेकंड पर है, और (2) मानव आंख चार मिलीसेकंड की घटना को रिकॉर्ड नहीं कर सकती है। [शायद मानव आंख .004 घटना को रिकॉर्ड नहीं कर सकती क्योंकि यह पूर्ण फोकस में होती है लेकिन हमारे पास संपर्क में स्ट्रिंग्स पर गेंद को "देख" रहे खिलाड़ियों की बहुत सारी तस्वीरें हैं। चित्र जहां वे नहीं हैं, यह दिखाने के लिए कार्य करता है कि यह करना कितना कठिन है और यह नहीं है कि यह नहीं किया जा सकता है, या नहीं किया जाना चाहिए। घटना की आशंका से संपर्क में गेंद के धुंधलेपन को देखने में मदद मिलती है। और क्या यह सच है "किसी भी इंसान ने कभी गेंद को तार से टकराते नहीं देखा"?]

"आप जो स्विंग करते हैं वह मस्तिष्क से मांसपेशियों को भेजे गए कुछ विद्युत संकेतों का एक उत्पाद है। संकेत बहुत देर से भेजें, और आप गहरी परेशानी में हैं। मांसपेशियों के लिए संदेश आमतौर पर मस्तिष्क से लगभग उसी समय भेजा जाता है जब गेंद उछलती है। आपके प्रतिद्वंद्वी के शॉट की गति के आधार पर, यह अक्सर गेंद को प्रभावित करने से पहले लगभग 150 से 200 मिलीसेकंड होता है। इस प्रकार, आपकी आंखें गेंद को स्ट्रिंग्स में फॉलो करने की कोशिश करना बेकार है क्योंकि स्विंग की प्रकृति पहले ही निर्धारित की जा चुकी है। डॉन 'क्या आपको याद नहीं है कि आप एक बार कितने मूर्ख दिखते थे जब आपने आखिरी मिनट में अपनी स्विंग को बदलने की कोशिश की और गेंद अगले कोर्ट पर खिलाड़ियों के सिर के ऊपर से निकल गई। [मांसपेशियों के लिए संदेश केवल मस्तिष्क से नहीं आना है जैसा कि यहां माना गया है, 1994 के अखबार के लेख में लिखा गया शोध रीढ़ के साथ एक लूप बैक को इंगित करता है जो तेजी से प्रतिक्रिया समय की व्याख्या करता है। और यह गणित केवल एक चरम उदाहरण के लिए है, अधिकांश खिलाड़ियों के पास इससे अधिक समय होता है।]

"मामले को और भी बदतर बनाने के लिए, ज्यादातर लोग अचानक अंतिम 5.5 पर कानूनी रूप से अंधे हो जाते हैं। आने वाली गेंद की उड़ान के लिए क्योंकि तेजी से आंख की गति गेंद को ट्रैक करने की कोशिश कर रही है, सामान्य रूप से धुंधली दृष्टि उत्पन्न होती है। डॉ बर्नी स्लैट, कुछ पोस्ट डॉक्टरेट अध्ययन करने के बाद नेत्र विस्थापन, "हिटिंग ब्लाइंड" शीर्षक से एक पुस्तक लिखी। विजन विशेषज्ञों ने पिछले बीस वर्षों से इस मुद्दे पर गौर किया है, लेकिन मिथक जारी है।[आप गेंद को खो देते हैं यदि आप गेंद को सचमुच हर समय देखने की कोशिश करते हैं जैसे कि एक मूवी कैमरा क्षितिज को पैन कर रहा है, लेकिन यहां संदर्भित "रैपिड आई मूवमेंट" को सैकेड कहा जाता है और यह दावा करने के लिए कि यह छह आंखों की गति में से एक है। संपर्क में गेंद जानबूझकर पाठक को गुमराह करती है।]

"लेकिन रुकिए, आपके कोच के दिमाग में कुछ और हो सकता है। अगर आप ऐसा दिखावा करते हैं जैसे आप गेंद को स्ट्रिंग्स में देख रहे हैं, तो आपका सिर शांत रहेगा और आपके स्विंग पैटर्न को परेशान नहीं करेगा। बायोमेकेनिकल स्टडीज में ... शुरुआती दिनों में 80 के दशक में, डॉ ए और मैं लगातार स्विंग पैटर्न को बदलते हुए देखेंगे जब एक खिलाड़ी का सिर अचानक बदल जाता है। यह आंशिक रूप से है क्योंकि आपके सिर का वजन आपके शरीर के किसी भी अन्य खंड की तुलना में अधिक इंच प्रति इंच होता है। इस प्रकार, भले ही आपका दिमाग नीचे चला गया हो एक सही स्ट्रोक के लिए एक संकेत, इसने आपके सिर को स्थानांतरित करने के लिए एक संदेश भी भेजा है, और स्ट्रोक पैटर्न नष्ट हो गया है। अधिकांश कोच इसे कहते हैं, "गेंद को बहुत जल्दी खींचना। एक पेशेवर खिलाड़ी को ऐसा करते देखना असामान्य नहीं है और गेंद को स्टैंड में मारा। [आंखें उड़ान में गेंद के प्रारंभिक और प्राथमिक ट्रैकर्स हैं और मस्तिष्क रैकेट को "स्विंग" करता है, जो आंखों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर होता है, द्वितीयक सूचना स्रोत संपर्क से पहले मिलीसेकंड शामिल होते हैं और इसमें / से संकेत शामिल नहीं होते हैं। दिमाग। झूलने से पहले एक स्थिर सिर दृष्टि की तीक्ष्णता को बढ़ाता है क्योंकि सिर की गति आँखों को हिलाती है। अंतिम मिनट में सिर की गति आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र की योजनाओं में बदलाव का संकेत देती है, इस प्रकार इस अध्ययन में स्विंग पैटर्न में बदलाव। इसके अलावा किसी भी अंतिम मिनट में सिर की गति शरीर की गति और झूले के परिणामस्वरूप होती है। जैसा कि लेखक कहता है, होशपूर्वक या अवचेतन रूप से आपका मस्तिष्क आपको अपना सिर हिलाने का संकेत नहीं दे रहा है। यह क्यों होगा? लेकिन एक स्थिर सिर आपको तब तक अच्छा नहीं करेगा जब तक आप गेंद को देखने और देखने की कोशिश नहीं करते, क्या आपको नहीं लगता?]

"खिलाड़ियों को यह विश्वास दिलाना वाकई मुश्किल है कि वे गेंद को तारों से टकराते नहीं देख सकते हैं। "आपका गलत, ..., मेरे अगले दरवाजे पड़ोसी, हेलेन का कहना है कि वह विल्सन लोगो को घंटी के रूप में स्पष्ट रूप से देख सकती है जब यह है स्ट्रिंग्स"। वह एक बयान जो मैंने बहुत बार सुना है और मेरी प्रतिक्रिया हमेशा एक ही होती है; "आप बस एक झूठे के करीब रहते हैं"।[टेनिस खिलाड़ियों के प्रति अनादर दिखाता है, और यह विश्वास करता है कि वह अकेले ही सही है।]

[यहाँ की बड़ी तस्वीर यह है। एक पेशेवर ने 6 या 7 साल की उम्र से गेंद को स्ट्रिंग बेड में देखना सीखा है और एक क्रमिक और प्रगतिशील प्रक्रिया द्वारा लाए गए हाथ-आंख समन्वय की तीव्र भावना विकसित की है। यह सीखा समन्वय उन्हें शक्तिशाली शॉट्स वापस करने की अनुमति देता है जब तस्वीरें दिखाती हैं कि वे गेंद को सचमुच स्ट्रिंग बेड में नहीं देख रहे हैं।]

मिथक: गेंद को सर्व के ऊपर उछालें

बालो पर प्रहार करने के लिए और अधिक समय प्राप्त करने के लिएली

 

"...समस्या यह है कि गेंद गुरुत्वाकर्षण की दर से [टॉस से, जब ऊपर] गिरती है, 32 फीट प्रति सेकंड/प्रति सेकंड। इसका मतलब है कि सर्वर को गेंद को नीचे की ओर मारना चाहिए। के आधार पर रैकेट के सिर का आकार और रैकेट के चेहरे पर स्वीकार्य क्षेत्र जहां गेंद को मारा जा सकता है, एक गेंद केवल अपनी पहुंच के शिखर तक फेंकी जाती है और शीर्ष पर हिट होती है, सर्वर को गेंद को मारने के लिए 10 से 15 गुना अधिक समय प्रदान करेगी। उच्च टॉस एक सर्वर को रैकेट की खिड़की में कम समय वाली गेंद को मारने के लिए तैयार करने के लिए अधिक समय प्रदान करेगा।

[यह एक "मिथक" नहीं है कि उच्च सर्व टॉस गेंद को मारने के लिए अधिक समय प्राप्त करता है, अंतिम वाक्य इसे स्वीकार करता है: "उच्च टॉस एक गेंद को मारने के लिए तैयार करने के लिए सर्वर को अधिक समय प्रदान करेगा।" लेखक का असली सवाल यह है कि क्या गेंद को हिट करने के लिए तैयार होने के लिए अधिक समय देना बेहतर है या गेंद को हिट करने के लिए जब गेंद रैकेट के चेहरे की खिड़की में अधिक समय के लिए हो।

आपके रैकेट की पहुंच के शिखर तक एक उछाल धीरे-धीरे ऊपर उठता है, रुकता है, रैकेट के चेहरे की खिड़की के भीतर हर समय रहता है, इससे पहले कि वह थोड़ा त्वरण के साथ खिड़की से नीचे गिर जाए। एक उच्च टॉस उसी रैकेट विंडो के माध्यम से तेजी से ऊपर उठता है और उसके ऊपर जाता है, और जब यह वापस नीचे गिरता है तो यह रैकेट विंडो के माध्यम से कम टॉस की तुलना में तेज़ी से जाता है। एक में गेंद ज्यादा देर तक हवा में नहीं रहती, दूसरे में यह रहती है।

जब निरपेक्ष रूप से मापा जाता है तो रैकेट विंडो में कम टॉस एक से अधिक समय तक रहता है, लेकिन दावा "गेंद को मारने के लिए 10 से 15 गुना अधिक समय" का दावा विशिष्ट है। कम टॉस आपके स्ट्रोक को गेंद को हिट करने में कम समय देता है क्योंकि गेंद हवा में कम समय के लिए ऊपर होती है, और कम टॉस का मतलब है कि आपको अपने स्विंग को तेज करना होगा।

अंतत: वह "समय" क्या है जिसे हम यहाँ हासिल करना चाहते हैं? क्या हम अपने स्विंग को तेज करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि गेंद को हिट करने के लिए और अधिक समय है, या क्या हम खुद को गेंद पर स्विंग करने के लिए और अधिक समय देते हैं?]

यह सुनिश्चित करने के लिए, अधिकांश खिलाड़ी उच्च टॉस का उपयोग करते हैं क्योंकि उन्हें यही सिखाया जाता है[उसी तरह खिलाड़ियों ने खुले रुख को विकसित किया क्योंकि उन्हें सिखाया नहीं गया था, लेकिन आवश्यकता के कारण हम पेशेवरों में अधिक शीर्ष-ऊंचाई कम टॉस देखेंगे लेकिन नहीं] . टेनिस विज्ञान में एक महान योगदानकर्ता, डॉ बी ने गणना की कि अगर गेंद को नीचे की ओर मारा जाता है, तो सर्विस पर कुछ और टॉपस्पिन क्रांतियां मिल सकती हैं, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि प्राप्त क्रांतियों की संख्या पृथ्वी बिखरने वाली नहीं थी[120 मील प्रति घंटे की सेवा पर कोई भी अतिरिक्त क्रांति गेंद की गति और सफलता को प्रभावित करती है] . उन्होंने यह भी कहा कि उनकी गणना रैकेट स्विंग पैटर्न के प्रभाव और एक ड्रॉप बॉल के समय के मुद्दे को मापने के लिए नहीं थी।

कुछ जर्मन और अमेरिकी वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि उच्च टॉस ऊपरी शरीर को इस तरह से कुंडल करने का मौका देता है कि यह मांसपेशियों को लोड करता है और बहुत तेज स्विंग की सुविधा देता है [अधिक समय शरीर को कुंडल करने या कुछ भी "अधिक" करने का मौका देता है, क्योंकि एक उच्च टॉस आपको गेंद पर प्रहार करने के लिए अधिक समय देता है, लेकिन क्या यह सीधे रैकेट त्वरण के बराबर है? अगर यह सबसे तेज़ सर्वर करता तो सबसे बड़ा कॉइल या घुटने का मोड़ प्रदर्शित करता।] ...अनुसंधान केंद्र में, डॉ. ए और मैं एक रैकेट जैसे हल्के उपकरण के उपयोग के लिए एक ही निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे। हालाँकि, हम डॉ। ई के शोध से सहमत थे कि ऊपरी बांह के उचित आंतरिक घुमाव ने रैकेट के सिर की सबसे बड़ी गति प्रदान की।

पीट सम्प्रास बाएं हाथ से नेतृत्व करते हैं। स्टेफी ग्राफ ने बाएं हाथ से नेतृत्व किया और उनकी सर्विस को पहली बालकनी से ऊपर उठते हुए देखा जा सकता है, लेकिन वरिष्ठ खिलाड़ी, रोस्को टान्नर ने गेंद को शीर्ष पर मारा और अभी भी आज के ओपन टूर्नामेंट में सक्रिय कई खिलाड़ियों की तुलना में कड़ी मेहनत कर रही है। [रोस्को भी सामने वाले हाथ से आगे बढ़ता है, और शायद अगर वह वास्तव में सटीक शीर्ष पर फेंक दिया गया है और ऐसा करने में मूल रूप से अकेला है तो किसी को इसकी विशिष्टता और दुर्लभता पर विचार करना चाहिए क्योंकि दूसरों ने आसानी से उसका अनुकरण नहीं किया है। यह सम्मानपूर्वक माना जाना चाहिए, कि शायद शीर्ष पर एक गेंद की तुलना में गिरने वाली गेंद को समय देना वास्तव में आसान है।]

मिथक: अधिक शक्ति के लिए गेंद में कदम रखें

"एक दिन, मैंने अपने शरीर पर एक रैकेट बांधा, बॉल मशीन को चालू किया, गेंद में कदम रखा और अपने फोरहैंड शॉट पर लगभग छह मील प्रति घंटे अधिक गति प्राप्त करने में कामयाब रहा, बजाय इसके कि गेंद को मेरे स्थिर रैकेट से उछाल दिया जाए ...

"तो, मुझे केवल छह मील प्रति घंटे की गति क्यों मिली जब मैंने गेंद में बिना हाथ के झूले के साथ कदम रखा? डॉ। बी ने पाया, आपके शॉट की गति आपके रैकेटहेड की गति का लगभग 1.5 गुना, साथ ही आधे से अधिक प्राप्त करके निर्धारित की जाती है। आने वाली गेंद की गति। यह नियम ग्राउंड स्ट्रोक और सर्व दोनों पर लागू होता है। इसका मतलब है कि मैं लगभग 4 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद में कदम रख रहा था और 1.5 गुना 4 ने मुझे एक अद्भुत 6 मील प्रति घंटे की गति दी।

"एक बायोमेकेनिकल अध्ययन में डॉ। ए, वी और मैंने आंद्रे अगासी पर किया, हमने पाया कि वह अग्र-भुजाओं की मांसपेशियों और भौतिक सिद्धांतों का उपयोग करता है, जो कि अधिकांश टूर खिलाड़ियों की तुलना में थोड़ा अलग है। अधिकांश खिलाड़ी बॉडी लिंक कोइलिंग और समन्वय करके रैकेटहेड गति उत्पन्न करते हैं। अनकॉइलिंग, जिसे अक्सर "द काइनेटिक चेन" कहा जाता है। एक तर्क यह है कि जब कोई गेंद में कदम रखता है, तो अधिक से अधिक बॉडी कोइलिंग और अनकॉइलिंग की क्षमता होती है। यह एक मिथक भी होता है, जिस पर किसी अन्य मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

[टेनिस में शक्ति, सभी सहमत हैं, रैकेट त्वरण है। यहां सवाल यह है कि यदि आप गेंद में कदम रखते हैं तो क्या आपको रैकेट त्वरण अधिक मिलता है यदि आप नहीं करते हैं? लेखक ने अपने ही प्रश्न का उत्तर दिया, और उत्तर हां था।

लेखक अपराध करता है कि यह केवल 6 मील प्रति घंटे का अंतर था और फिर यह अनुमान लगाने के लिए भौतिकी का उपयोग करता है कि रैकेट को 41.66 मील प्रति घंटे (उसी गति से 90 मील प्रति घंटे की गति वापस करने के लिए) प्राप्त करने का एक और तरीका होना चाहिए। लेकिन किसी के शरीर पर रैकेट बांधना और बिना हाथ के एक कदम उठाना एक प्रयोग कैसे साबित होता है या अधिक शक्ति के लिए गेंद में कदम रखना एक मिथक है? आप गंभीर नहीं हो सकते।

यह देखने का सबसे आसान तरीका है कि एथलेटिक्स में एक कदम कैसे काम करता है जब एक मुक्केबाज अपने सामने के पैर पर कदम रखता है, अपने शरीर के वजन को बदलता है, और जैब को पकड़ लेता है। एथलेटिक प्रयास में एथलीट (एथलीट के अंगों) को सशक्त बनाने के लिए शरीर के वजन को एक या दूसरे रूप में बदलना शामिल है। टेनिस में हम स्ट्रोक से पहले शरीर के वजन को बदलते हैं, भले ही हम पिछले पैर या सामने के पैर से टकराते हों, रैखिक या कोणीय गति का उपयोग करें। हम सिर्फ शरीर को हिला नहीं सकते और हिट नहीं कर सकते, भले ही हम कदम न उठाएं। और जैसा कि अन्य एथलेटिक प्रयासों के साथ होता है, डिलीवरी (स्विंग) से पहले का कदम समय, समन्वय और लय से संबंधित होता है। आप इसे तब देखते हैं जब आप कदम रखते हैं और एक बेसबॉल फेंकते हैं, कदम रखते हैं और एक बास्केटबॉल शूट करते हैं, या एक सॉकर बॉल को स्टेप और किक करते हैं।

कोई भी खेल खेलना सीखते समय आप एथलेटिक क्षमता विकसित करना सीखते हैं। टेनिस में आप सीखते हैं कि एथलेटिक प्रयास, कदम और फिर क्रियान्वित करने के लिए रोटी और मक्खन क्या है, यानी गेंद में कदम रखना और फिर हमारे मामले में स्विंग करना। बेशक यह कदम नुकसान से भरा है, क्योंकि आपको बग़ल में कदम नहीं रखना चाहिए या बंद रुख कहा जाता है, आपको नेट पर कदम नहीं रखना चाहिए या जहां आप गेंद को हिट करना चाहते हैं, आपको एक नहीं लेना चाहिए मनमाने ढंग से लंबा कदम। इन नुकसानों और झूठी विचारधाराओं के कारण अतीत और वर्तमान दोनों के खिलाड़ियों ने जरूरत से बाहर एक अधिक खुला रुख और बड़े शरीर के रोटेशन का विकास किया।

लब्बोलुआब यह है कि गेंद में कदम रखना कोई मिथक नहीं है, वास्तव में आपको अपना खुद का एथलेटिसवाद विकसित करने के लिए यही करना है।

"अधिक शक्ति के लिए" कैसे मारा जाए, इसका सवाल किस रुख से अधिक शक्ति, खुला या सामने वाला पैर पैदा करता है। अध्ययन सामने के पैर को एक मामूली अंतर से पसंद करते हैं, और मैं सहमत हूं, लेकिन मुझे यह भी पता है कि ये अध्ययन इतने स्मार्ट नहीं हैं। मैं इस बारे में बात नहीं कर रहा हूं कि किसी भी टेनिस अध्ययन में शामिल कई चरों को अलग करना कितना कठिन है, मैं सेट-अप के बारे में बात कर रहा हूं। "ट्रंक मसल एक्टिवेशन इन ओपन स्टांस एंड स्क्वायर स्टांस टेनिस फोरहैंड्स" में उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "स्टांस के बीच मांसपेशियों की सक्रियता में गैर-महत्वपूर्ण अंतर टेनिस विशेषज्ञों के विश्वास का समर्थन नहीं करते हैं कि ओपन स्टांस फोरहैंड को स्क्वायर स्टांस फोरहैंड की तुलना में अधिक ट्रंक सक्रियण की आवश्यकता होती है।"

मैंने लोगों को उनकी खोज विधियों से संबंधित प्रश्नों की एक श्रृंखला ईमेल की। खिलाड़ी सचमुच खड़े थे और झूल रहे थे, या तो खुले रुख से या सचमुच एक कदम उठाकर गेंद को मारते हुए, वे स्थिति में नहीं गए; गेंद एक कालीन वर्ग से उछल रही थी; वे इस बात की परवाह नहीं करते थे कि खुले रुख के साथ भार का स्थानांतरण कैसे किया जाता है (दो तरीके हैं); खिलाड़ियों को मैदान छोड़ने के संदर्भ में जो कुछ भी वे चाहते थे, करने की अनुमति थी (कुछ कूद गए, अन्य ने पिछले पैर को आगे के पैर में स्थानांतरित कर दिया); खिलाड़ियों को नेट की ओर आगे बढ़ने के लिए कहा गया जहां सामने का पैर का अंगूठा नेट (गेंद के बजाय) की ओर इशारा कर रहा था।

तो यहां हमारे पास "विज्ञान" "विशेषज्ञ" हैं जो हमें बता रहे हैं कि अध्ययन "टेनिस विशेषज्ञों के विश्वास का समर्थन नहीं करता" ... एक खिलाड़ी के रूप में मुझे पता है कि मेरी सूंड की मांसपेशियों पर न केवल कर लगाया जाता है, बल्कि एक वर्ग की तुलना में खुले रुख में बहुत अधिक सक्रिय किया जाता है। रुख, और आप भी ऐसा करते हैं।]

कलाई का मिथक: सेवा

"उन्नत टेनिस हाई स्पीड डिजिटल वीडियो से पता चलता है कि "कलाई स्नैप" एक मिथक है। वास्तव में कलाई की भूमिका "निष्क्रिय" है।

"संपर्क में कोई कलाई "स्नैप" नहीं है। कलाई की कोई भी आगे की गति गेंद के रैकेट से दूर होने के लंबे समय बाद होती है।"

"ऐसा भी प्रतीत होता है कि कलाई की ये विभिन्न गतिविधियां कुछ खिलाड़ी नहीं हैं जो जानबूझकर या विशिष्ट मांसपेशियों के संकुचन के माध्यम से कर रहे हैं। इसके बजाय वे गति में अन्य मुख्य तत्वों का प्राकृतिक परिणाम प्रतीत होते हैं।"

[लेखक के विश्वासों का पूरी तरह से खंडन किया गया है, जो उनकी अपनी वेब साइट पर प्रकाशित होने वाले पत्रों की एक श्रृंखला के भीतर एक सर्व पर शक्ति का विवरण देता है। कलाई का स्नैप, या यदि आप कलाई की गति को पसंद करते हैं, तो एक सचेत मांसपेशी चालित टोक़ है, जो जानबूझकर अपने आप किया जाता है, न कि गति पर निर्भर टोक़। इस प्रकार सेवा पर कलाई के स्नैप के लिए कोई "मिथक" नहीं है, यह बहुत वास्तविक है। को पढ़िएयहाँ सबूत।]

मिथक: एक ऐसा रैकेट खरीदें जो "क्षमा करने वाला" हो

"ऐसे लोग हैं जो महसूस करते हैं कि रैकेट वास्तव में सुधार करेगा जब गेंद को गलत तरीके से मारा जाएगा।" [लेखक का कहना है कि आपको लगता है कि "क्षमा करना" का अर्थ है कि रैकेट आप सभी के लिए अपने आप ही अच्छे शॉट मार देगा। मुझे यकीन है कि आपको "क्षमा" करने का मतलब है कि जब आप केंद्र से टकराते हैं तो रैकेट आपके हाथ में बहुत अधिक कंपन या ट्विस्ट नहीं करता है और यदि आप इसे पूरी तरह से हिट नहीं करते हैं तो गेंद वास्तव में नहीं चलती है। "क्षमा करना" का अर्थ हाथ पर क्षमा करना भी है, क्योंकि फ्रेम में आपके लिए बहुत कठोर या बहुत लचीला नहीं है और हाथ को मरोड़ता नहीं है। टेनिस खिलाड़ियों की बुद्धिमत्ता को कम करके आंकने का एक और उदाहरण।]

मिथक - अपने रैकेट की प्यारी जगह पर हिट करने के लिए गेंद पर नजर रखना

[मुझे नहीं पता कि गेंद पर नजर रखने की गारंटी है कि आप अपने रैकेट के मीठे स्थान पर हिट करेंगे, लेकिन मुझे पता है कि आपको गेंद पर अपनी नजर रखने की जरूरत है ताकि मिठाई के स्थान को मारने का सबसे अच्छा मौका मिल सके। आपका रैकेट। तो मिथक कहाँ है?]

मिथक - आपको हर शॉट को हिट करने के लिए स्थिर और संतुलित रहना चाहिए

[कोई भी इसकी वकालत नहीं करता है, यह सीखने में आपकी सहायता करने के लिए एक शिक्षण पद्धति है, अर्थात फ्रीज। आपको अच्छी तरह से हिट करने के लिए स्थिर होना चाहिए, अब क्या इसका मतलब स्थिर और संतुलित है? मैं स्थिर भाग के बारे में नहीं जानता लेकिन शेष राशि हाँ, इसे गतिशील संतुलन कहा जाता है, शाब्दिक रूप से स्थिर नहीं होना। और हर शॉट? यह अतिशयोक्ति है, गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया, एक बिंदु की कमी को साबित करने के लिए।]

मिथक - आपको अपने शरीर का वजन बढ़ाना चाहिए

अपने सभी शॉट्स पर गेंद में

[ऐसा इसलिए है क्योंकि लेखक बताते हैं कि कभी-कभी अपने शॉट्स मारते समय पेशेवर पीछे हट जाते हैं। मुझे लगता है कि उसका मतलब है जब एक लॉब नीचे चल रहा है। यहां तक ​​​​कि जब ग्राउंड स्ट्रोक पर गलत तरीके से पीछे की ओर जाने पर पेशेवर रुक जाते हैं और किसी भी तरह से अपने शरीर के वजन को गेंद में ले जाते हैं, इसे एथलेटिक निष्पादन कहा जाता है। ऊपरी शरीर का घूमना अकेले शरीर के वजन को गेंद में घुमा रहा है।]

भ्रांति - आपको अपने आधार पर एक बंद स्थिति के साथ हिट करना चाहिए

[बंद रुख से उनका मतलब है कि सामने वाला पैर सचमुच बग़ल में कदम रखता है। बंद (चौकोर सहित) रुख का उपयोग खुले रुख को जोड़ने के लिए किया जाता है, लेकिन संपर्क से पहले सामने के पैर के साथ कदम उठाना कोई मिथक नहीं है, यह अच्छी सलाह है। सामने के पैर के साथ बग़ल में कदम रखना कोई मिथक नहीं है, यह टेनिस पाठ्यपुस्तकों में एक वास्तविकता थी और आज भी प्रिंट में मौजूद है। तथ्य यह है कि आपको खुले रुख या क्रांतिकारी टेनिस के आगे के रुख के पक्ष में एक बंद रुख कहा जाता है, जिसमें सामने वाला पैर गेंद पर कदम रखता है (सख्ती से एक बंद रुख के रूप में परिभाषित किया जाता है क्योंकि यह खुला नहीं है), इसका मतलब है यह बंद रुख व्यवसाय टेनिस में एथलेटिसवाद के संबंध में पहले के टेनिस शिक्षकों की ओर से पूरी तरह से गलतफहमी थी, मिथक नहीं। एक मिथक यह था कि समतल पृथ्वी के किनारों पर राक्षस नाविकों का इंतजार करेंगे और उन्हें जिंदा खा जाएंगे।]

मिथक - टेनिस सिखाने के पारंपरिक तरीके आधारित नहीं हैं

पेशेवरों के खेलने के प्राकृतिक और सहज रास्ते पर

[बस पेशेवर कैसे स्वाभाविक और सहज बनना सीखते हैं, उन्होंने बच्चों के रूप में क्या अभ्यास किया? सहजता और सहजता? नहीं, सम्मेलन। दुनिया का सबसे अच्छा पेशेवर शॉर्टस्टॉप एक पैर से डांस कर सकता है और थ्रो को पहले बेस ऑफ बैलेंस पर ठीक से जिप कर सकता है क्योंकि उसने गेंद को दो हाथों से स्कूप करने, अपने शरीर को मोड़ने, पिछले पैर को लगाने, अपने साथ थ्रो में कदम रखने का अभ्यास किया था। सामने का पैर, अपने लक्ष्य का पीछा करते हुए, 3/4 डिलीवरी कोण पर जारी।]

मिथक - आपको अपने सभी स्ट्रोक पर अपने घुटनों को मोड़ना चाहिए।

[उनका मतलब है हर समय नहीं, और गहरी घुटने मोड़ शैली नहीं। तो मिथक कहाँ है?]

मिथक - आपको सटीक जटिल फुटवर्क का अभ्यास करना चाहिए

टेनिस कोर्ट पर जाने के लिए और अच्छी तरह से टेनिस खेलने के लिए

[वह एक विशेष पैर से टकराने, समायोजन कदम उठाने और "स्ट्रैडल" कदम उठाने की (पेचीदाओं) को स्वीकार करता है, तो "मिथक" कहां है? लेकिन वह यह कहकर फुटवर्क कौशल पर प्रकाश डालने की कोशिश करता है कि यह सब एक साथ आता है "स्वाभाविक रूप से बेहतर समय और गेंद के निर्णय के साथ। वास्तव में !!!" कदम उन छात्रों को सिखाए जाते हैं जो जल्दी से देखते हैं कि यह स्वाभाविक रूप से आता है यदि आप या तो सही ढंग से शुरू या समाप्त करते हैं। टेनिस बॉलरूम नृत्य नहीं है, एक ऐसा अनुशासन जिसमें वास्तव में सटीक, जटिल फुटवर्क शामिल है।]

मिथक - आपको जमीन पर टिके रहना चाहिए

जब आप अपने अधिकांश शॉट मारते हैं

... पेशेवर अपने अधिकांश ग्राउंडस्ट्रोक, विशेष रूप से अपने पावर टॉपस्पिन शॉट्स पर जमीन से कूद जाते हैं। जमीन से कूदना जाने देने का एक स्वाभाविक परिणाम है और तीन महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है। 1. अधिक शक्ति 2. बेहतर प्रवाह 3. बेहतर संतुलन... यहाँ नीचे की रेखा है। पेशेवर जमीन से कूद जाते हैं क्योंकि वे सहज रूप से जानते हैं कि यह फायदेमंद है। आपको भी ऐसा ही करना चाहिए। अपने आप को जमीन पर रहने के लिए मजबूर किए बिना खेलें और परिणामस्वरूप कूदना स्वाभाविक और सहज रूप से होगा। आप एक समर्थक की तरह खेलेंगे और सोचेंगे! [एंकर यहां संशोधक है, और यह स्वयं के लाभ के लिए योग्य सलाह के "मिथक" को स्पिन करने का प्रयास करता है। टेनिस में एकमात्र "एंकर" पिछला पैर रहा है, शरीर नहीं, दोनों पैर नहीं। शिक्षक जानते हैं कि संपर्क के दौरान आप सचमुच लंगर नहीं डालेंगे, लेकिन न ही वे आपसे कूदने की उम्मीद करते हैं क्योंकि फोरहैंड जंपस्ट्रोक नहीं है। हम तनाव और संघर्षों को दूर करने के लिए कूदते हैं, हम गेंद में कदम रखने में असमर्थ होने के कारण शरीर के वजन को बदलने के लिए कूदते हैं क्योंकि हम समय से पहले हैं, हम कूदते हैं क्योंकि हम बस अधिक आगे बढ़ रहे हैं और कठिन स्विंग कर रहे हैं। लेकिन कूदना कभी भी किसी शिक्षक की तकनीक का हिस्सा नहीं रहा है जो आपको अच्छी तरह से हिट करने में मदद करता है, ध्वनि तकनीक को सुदृढ़ करने के लिए जिसे आप स्विंग के दौरान स्थिर करते हैं। जब वे वार्म अप करते हैं, जब वे अभ्यास करते हैं, और जब वे खेलते हैं तो वे क्या करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अक्सर ऐसा नहीं हो सकता है क्योंकि गेंद इतनी तेजी से जा रही है और उन्हें दौड़ना है और वहां पहुंचना है और जोर से मारना है और ... अक्सर जमीन छोड़ देते हैं। यह एक मिथक नहीं है, बल्कि एक ध्वनि शिक्षण स्वयंसिद्ध है, और यदि आप स्टेबलाइजर्स में किक खेलते समय नियंत्रण खो रहे हैं।]

मिथक - गेंद को अपने सिर के ऊपर रखने के लिए आपको चाहिए

इससे पहले कि आप इसे हिट करें, आने वाली गेंद पर अपनी उंगली ऊपर उठाएं.

इसके बारे में सोचने के लिए बस एक और चर आवश्यक नहीं है ... कुछ पेशेवर गेंद की ओर इशारा करते हैं, कुछ पेशेवरों की कोहनी ऊपर होती है, और कुछ पेशेवरों का हाथ ऊपर होता है। [यह कैसे एक "मिथक" है क्योंकि वह मानते हैं कि पेशेवर ऐसा करते हैं? मुझे लगता है कि उनका मतलब गेंद को लाइन अप करने का एकमात्र तरीका नहीं है।]