indlvswilजीवित

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

बॉडी रोटेशन के बारे में सब कुछ

 

 

 

 

चरण 4 आपकी शक्तिचरण 6 स्ट्रोक समानताएंचरण 8 फोरहैंड

टीयह शरीर के घूर्णन पर एक प्रगति है जिसे से संकलित किया गया हैचरण 4,6, तथा8 यह उस अद्वितीय प्रस्ताव को स्पष्ट करने में मदद करता है कि एक टेनिस खिलाड़ी के लिए शरीर का घूमना सफलता के प्रतिकूल है। यह दर्शाता है कि रैकेट त्वरण की प्रक्रिया शुरू करने में मदद करने के लिए ऊपरी शरीर के रोटेशन की एक बहुत ही सीमित मात्रा मौजूद हो सकती है, शरीर का घूमना किसी भी तरह से त्वरण या शक्ति के लिए पूरी तरह जिम्मेदार नहीं है। और यह दिखाता है कि अगर आपको ऐसा करने की ज़रूरत है तो अपने शरीर को सही तरीके से कैसे और क्यों घुमाना है। हमेशा की तरह, यह पता चला है कि कम अधिक है।

चरण 4 से। अपने शरीर के वजन को बदलना आपके शरीर की शक्ति का स्रोत है, शरीर के वजन को बदलना आपके अंगों को काम के लिए सशक्त बनाता है।चरण 4तर्क है कि शरीर के वजन को स्थानांतरित करने के लिए रैखिक गति कोणीय गति की तुलना में एक सरल और अधिक सुसंगत विधि है, और उन्नत खिलाड़ियों के लिए अवधारणा के साथ समाप्त होती है कि स्विंग शुरू करने के लिए बहुत सीमित ऊपरी शरीर आगे रोटेशन संभव है।

यदि आप शुरू करने के लिए वस्तु में नहीं जा रहे हैं, या यदि आप संपर्क करने से पहले स्थिर खड़े हैं तो बॉडी रोटेशन वजन को स्थानांतरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन एक टेनिस खिलाड़ी को हिलना-डुलना पड़ता है, और उसे साइड फेंस की बजाय गेंद में जाकर इस विशाल लाभ का लाभ उठाना चाहिए।

परिभाषा के अनुसार शरीर के घूमने का मतलब है कि शरीर संपर्क स्थान से अंदर की ओर घूमता है, चाहे खेल कोई भी हो। ओवरहेड से, टेनिस बॉल का प्रक्षेपवक्र एक स्पर्शरेखा रेखा है, जो खिलाड़ी से दूर कोण पर होती है, और यह संपर्क में दूर होती रहती है। यहां शरीर के घूमने की दिशा स्पर्श रेखा से अंदर की ओर, संपर्क स्थान (4C) से अंदर की ओर है।

या इसे इस तरह से देखें। अपने कंप्यूटर मॉनीटर के सामने खड़े हों और उसका सामना करें। अपने शरीर के केंद्र से उस पर लंबवत एक काल्पनिक रेखा खींचिए। इस रेखा की एक निश्चित लंबाई होती है। अपने शरीर को एक तरफ घुमाएं और देखें कि आपकी काल्पनिक रेखा मॉनिटर से अंदर की ओर कैसे झुकती है।

एक टेनिस खिलाड़ी के रूप में आप अपने से दूर एक गेंद के कोण की वास्तविकता का सामना करते हैं। यदि आप स्विंग के दौरान अपने शरीर को घुमाते हैं, तो इसका मतलब है कि आप जिस समय गेंद से दूर जा रहे हैं, उसी समय आप उससे दूर जा रहे हैं।

रैखिक गति कोणीय गति की तुलना में शक्ति का एक आसान और अधिक विश्वसनीय स्रोत है। इसका गणितीय समीकरण भी सरल है। जब एक टेनिस खिलाड़ी घूमता है, तो यह ओवरकिल, उल्टा होता है, और सब कुछ अधिक जटिल हो जाता है। क्या होता है जब कोई गोल्फर या बल्लेबाज गेंद को जोर से मारने की कोशिश करता है? वे अधिक घूमते हैं, और उनकी सटीकता प्रभावित होती है।

लीनियर बॉडी वेट शिफ्ट

आपके शरीर के वजन के रैखिक स्थानांतरण की लंबाई छोटी है। यह मुख्य लाभ है, बहुत कम "स्थानांतरण" करना है क्योंकि आप गेंद में आगे बढ़ रहे हैं। फोटो 4डी में मेरे शरीर के केंद्र के नीचे रखी टेनिस गेंदें इस लंबाई का प्रतिनिधित्व करती हैं, और तीर शिफ्ट की दिशा दिखाता है। आक्रामक खिलाड़ी लंबी छलांग लगाकर इस पारी को और लंबा कर देंगे।

आइए मैं दिखाता हूं कि आपका वजन किस दिशा में बढ़ना चाहिए। 4E आपके वजन को गेंद में आगे की ओर स्थानांतरित करने, या इसे आपके स्ट्रोक की दिशा में प्रतिद्वंद्वी की ओर "आगे" स्थानांतरित करने के बीच का अंतर दिखाता है, जो गेंद में आगे नहीं है। आप गेंद में शिफ्ट हो जाते हैं, और उसके लिए केवल एक ही दिशा होती है।

 

यदि आप अधिकांश खिलाड़ियों को पसंद करते हैं, तो अक्सर आपकी गति किनारे की ओर जाती रही है। आप बग़ल में हैं, और क्षतिपूर्ति करने के लिए आप अपनी गति को गेंद में अधिक पुनर्निर्देशित करने के लिए अपने शरीर को घुमाएंगे। अनिवार्य रूप से, यह घुमाव आपके स्ट्रोक पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

या, आप खुले रुख से गति उत्पन्न करने के लिए अपने शरीर को घुमाएंगे क्योंकि आपने हिलना बंद कर दिया है, आप गेंद में कदम नहीं रखेंगे। विडंबना यह है कि रोटेशन से यह गति गेंद में नहीं जाएगी बल्कि इससे दूर होगी, पेशेवरों में अप्रत्याशित फोरहैंड त्रुटियों का सबसे बड़ा एकल स्रोत। समर्थक द्वारा आसान फोरहैंड को नेट करने के बाद एक रीप्ले पर, ध्यान दें कि उसने कोर्ट के प्रतिद्वंद्वी की तरफ, जो कि गेंद से दूर है, संपर्क स्थान से शरीर को कितनी गंभीरता से घुमाया।

मुझे पता है कि बिना शरीर के घूमने का विचार अलग है। यह स्थापित पद्धति के विपरीत चलता है। ठीक है, यदि आप दोनों पैरों से गेंद में सही ढंग से चलते हैं, सामने वाले पैर से उसमें कदम रखते हैं, गेंद में अपना वजन रैखिक रूप से स्थानांतरित करते हैं, और स्विंग के दौरान शरीर को घुमाते नहीं हैं, तो आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपका संपर्क कितना मजबूत है एक शक्ति स्रोत के रूप में रैखिक गति के साथ है। बड़े मांसपेशी समूह अभी भी वजन स्थानांतरित करने के लिए जिम्मेदार हैं, केवल अब उनका योगदान रैखिक है, घूर्णी नहीं है। यह एक नया विचार है।क्रांतिकारी.

कम अधिक सरल है सबसे अच्छा

चलो शरीर को मोड़ने के बारे में बात करते हैं, क्योंकि मुझे पता है कि जब आप रैकेट को वापस लेते हैं तो लोकप्रिय विचार शरीर को "मोड़ना" होता है। सबसे पहले, जब आप चलते हैं तो आप स्वचालित रूप से कूल्हों और कंधों को घुमाते हैं, यह दूसरे तरीके से काम नहीं करता है, जैसा कि चित्र 4F में दिखाया गया है। आंदोलन = मोड़, जैसा कि कोर्ट में आगे-पीछे मारते समय सचित्र है। बहुत कम छात्र नेट के समानांतर अपने कंधों के साथ कोर्ट के पार जाते हैं।

दूसरा, यदि आप पहले मुड़ते हैं, तो आपने शरीर और उसकी गति को गेंद से दूर कर दिया है। इस ओवर-टर्न के साथ, आपको संपर्क में स्ट्रोक का समर्थन करने के लिए शरीर को गेंद में फिर से मोड़ना होगा। वह सब समायोजन, विशेष रूप से इतने कम समय में, किसी भी स्विंग पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। प्रतिपूरक तकनीक को एक मॉडल के रूप में पेश नहीं किया जाना चाहिए।

तीसरा, और आखिरी, रोटेशन के माध्यम से स्ट्रोक को और तेज करने के लिए, ऊपरी शरीर को बहुत पहले मोड़ने, इसे घुमाने के लोकप्रिय विचार के बारे में क्या?चरण 6 विस्तार से बताता है कि यह काम क्यों नहीं करता है, लेकिन यहाँ मैं आपको आरेख 4G के बारे में बताता हूँ। जब तक आपके पैर और कूल्हे (आपके शरीर का केंद्र) आपको गेंद में ले जाते हैं, तब तक शरीर के ऊपरी हिस्से के घूमने, या ऊपर उठने की एक सीमा होगी। यदि, हालांकि, आप अपने कूल्हों (बॉडी सेंटर) को और अधिक मुड़ने देते हैं क्योंकि ऊपरी शरीर ऊपर की ओर हवा करता है, तो आप पाएंगे कि आप और आपकी गति अब गेंद में नहीं बल्कि उससे दूर जा रही है। आपके स्ट्रोक को गेंद में लाइन अप करने के लिए अपने तरीके से घुमाने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि समय पर हिट करना अधिक कठिन हो जाता है (इस पर और अधिक मेंचरण 7)





उन्नत खिलाड़ियों के लिए...और जो बनने की ख्वाहिश रखते हैं

मुझे फोरहैंड पर ऊपरी शरीर के घूमने के बारे में बहुत सारी प्रतिक्रियाएँ मिली हैं। उन्नत खिलाड़ियों के लिए उत्तर हां है, कुछ है, यदि आप इसे रोटेशन कहना चाहते हैं। लेकिन जब मैंने अपनी एक छात्रा से पूछा कि वकील कौन है या नहीं, तो उसने जवाब दिया, "वास्तव में नहीं, क्योंकि मैं एक बिंदु के बाद अपने धड़ को बंद करने की कोशिश कर रहा हूं।" मुझे समझाने दो। निम्नलिखित दो हाथ वाले बैकहैंड पर भी लागू होता है।

आरेख 4H शुरू होता है, जैसे पहले 4G, गेंद में आगे बढ़ते समय ऊपरी शरीर के कोइलिंग, या मोड़ की सीमा दिखाता है। इसके बाद, आगे की ओर स्विंग के दौरान, धड़ उसके नीचे कूल्हों के कोण से मेल खाने के लिए फिर से मुड़ता है, कुछ ऐसा जो वह काफी स्वाभाविक रूप से करना चाहता है। और अगर धड़ उस कोण से मेल खाने पर रुक जाता है तो यह रैकेट को आगे बढ़ाने के लिए बढ़ावा देने का काम करता है। अपने सीमित रोटरी मूवमेंट को रोककर, धड़ रैकेट को अपने आप तेज करने में मदद करता है। यह एक चाबुक को फोड़ने के समान है, जहां हैंडल बंद हो जाता है और बाकी कोड़ा तेज हो जाता है और इसके आगे जारी रहता है, या एक हथौड़ा फेंकने के समान होता है, जहां रिलीज से पहले शरीर अपने रोटरी आंदोलन को रोकता है ताकि हथियारों को फेंकने में मदद मिल सके।

स्ट्रोक उतना तेज नहीं होता जितना ऊपर बताया गया है यदि कंधे स्विंग की दिशा में (और कूल्हों) घूमते रहें और नेट का सामना करें। टेनिस में एक बिंदु है जहां रोटरी आंदोलन स्ट्रोक गति और संपर्क नियंत्रण के प्रतिकूल हो जाता है, एक बिंदु आसानी से भंग हो जाता है जब स्विंग को तेज करने के प्रयास में कूल्हे या कंधे नेट का सामना करने के लिए घूमते हैं। टेनिस गोल्फ या बेसबॉल नहीं है। हमें हिलने-डुलने, अपनी गति और गेंद के साथ निकटता को समायोजित करने, स्ट्रोक को समायोजित करने, हिट पर अधिक नियंत्रण रखने, इसे एक छोटे से खेल क्षेत्र में रखने और एक बिंदु के लिए इसे फिर से कुछ और बार करने के लिए तैयार होने की आवश्यकता है।

मैं यहाँ 4H में आंदोलन को चित्रित करने के लिए महान स्टेन स्मिथ की एक तस्वीर शामिल कर रहा हूँ। स्टेन इन दो तस्वीरों के साथ लाइन को हिट करने के बारे में कुछ समझा रहे हैं, लेकिन कुछ चीजें प्रमुख हैंक्रांतिकारी टेनिस भले ही लेख में इनका उल्लेख नहीं किया गया हो। यह स्पष्ट है कि संपर्क से पहले 2 कदम उठाए गए हैं और दोनों पैर समान हैं, या गेंद की ओर इशारा कर रहे हैं (चरण दो ) स्टेन के कंधे उसके निचले शरीर (फोटो बाएं) से अधिक मुड़े हुए हैं, और फिर उसके कंधे हिपलाइन (दाएं) प्रति आरेख 4H से मेल खाने के लिए फिर से मुड़ते हैं। उसका संपर्क स्थान उसके पैरों की चौड़ाई के बीच स्थित है(चरण 3), और उसका समग्र आसन अच्छा है(चरण 5)फ्रेड मुलेन की यह तस्वीर टेनिस पत्रिका में छपी है.

आप 4H में वर्णित गति को कैसे सीख सकते हैं? सबसे पहले, गेंद में आगे बढ़ें और रैकेट को वापस लेना शुरू करते समय ऊपरी शरीर को कुंडल न करें। आपका धड़ आपके निचले शरीर की तरह थोड़ा मुड़ा हुआ होगा। फिर सामने के पैर के साथ गेंद में कदम रखें, अपना वजन रैखिक रूप से बदलें, और अपने धड़ या कूल्हों को हिलाए बिना स्विंग करें। संपर्क के बाद फ्रीज करना एक सामान्य शिक्षण उपकरण है, जो कि फॉलो थ्रू और फ्रीज है। "फ्रीज" शरीर के घूमने को रोकता है और एक मजबूत हिट पैदा करता है।

एक शिक्षक के रूप में मुझे लगता है कि रैकेट को वापस लेते समय छात्र स्वाभाविक रूप से धड़ को फोरहैंड (अच्छा) पर थोड़ा मोड़ते हैं, लेकिन वे स्वाभाविक रूप से कंधों को स्विंग के साथ आगे (खराब) घुमाते हैं। मुझे लगता है कि आपके पास सब कुछ नहीं हो सकता। तो मेरा काम उन्हें अपने स्ट्रोक में सुधार करने के लिए आगे बढ़ने से रोकना है।

कुछ खिलाड़ी बेसलाइन के समानांतर चलने और शरीर को घुमाने के बाद सफलतापूर्वक हिट करते हैं। यह समय-समय पर काफी अच्छा है, लेकिन इस शैली को सुसंगत बनाना कठिन है क्योंकि रोटेशन शुरू करने के लिए गेंद में ठीक से लाइनिंग नहीं करने के लिए क्षतिपूर्ति करता है। जब एक कठिन या चौड़ी गेंद का सामना किया जाता है, तो इस शैली की कमजोरी उजागर हो जाती है। इसके अलावा, इस तरह के खिलाड़ी अधिक शक्ति चाहते हैं फिर भी गेंद को अंदर रखें। कैसे करें? रोटेशन पर कटौती करें, और शुरू करने के लिए गेंद में जाने का प्रयास करें।

संपर्क, किसी भी खेल के लिए, शरीर के वजन को संपर्क क्षेत्र में स्थानांतरित करने से पहले होता है, आप शिफ्ट और हिट करते हैं। टेनिस खिलाड़ियों के लिए यह कहा गया है कि गेंद पर रैकेट के झूलने के साथ शरीर के घूमने (शरीर के वजन में बदलाव) का समय सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। गलत खेल। टेनिस खिलाड़ियों को गोल्फर या बेसबॉल बल्लेबाजों की तरह घूमने की जरूरत नहीं है। न ही उन्हें चाहिए। और यदि आपकी शक्ति वह नहीं है जो आप चाहते हैं, भले ही आप गेंद में आगे बढ़ रहे हों और अपने वजन हस्तांतरण के लिए रैखिक गति का उपयोग कर रहे हों,चरण 5आपकी सहायता करेगा।

एक रूपक का उपयोग करते हुए, सही स्विंग उतनी ही आसानी से काम करती है जितनी कि एक बच्चे का झूला झूले के सेट के पैरों के बीच आगे और पीछे झूलता है। लेकिन अगर मिस्टर बुली ने स्विंग सेट के पैरों को उठाया और उन्हें घुमा दिया, तो स्विंग अब सुचारू रूप से नहीं चलेगी, यह साइड की तरफ उड़ जाएगी। ऐसा तब होता है जब आप रैकेट को घुमाते हुए शरीर को घुमाते हैं, रैकेट आसानी से गेंद में नहीं जुड़ पाता है।

 

सेचरण 6 . स्विंग को तेज करने के लिए अद्वितीय नो-रोटेशन प्रस्ताव को आगे बढ़ाता है, जो स्वयं गेंद की स्पर्शरेखा रेखा के लिए एक चाप है, और त्वरण को आगे बढ़ाने के लिए हाथ के उत्तोलन यांत्रिकी के विचार को शुरू करता है।

स्विंग के दौरान बॉडी रोटेशन के बारे में क्या?

झूले में शरीर की नींव और सहारे को बर्बाद करने की क्षमता होती है,चरण 5 . इसकी कोणीय गति और त्वरण संपर्क से पहले और दौरान शरीर को गेंद से दूर खींच सकता है क्योंकि यह शरीर के फोकस (गेंद/संपर्क में) से अलग दिशा में जाता है।

स्विंग का प्रक्षेपवक्र मूल रूप से एक चाप है। आर्क अपने प्रक्षेपवक्र से आवक दिशा में एक सामान्य मूल से गति करते हैं। शुरू करने के लिए सामान्य मूल हमारा कंधा है, और अंदर की दिशा का मतलब संपर्क स्थान, 6D से अंदर की ओर है, यही वजह है कि 6B की हेड-ऑन स्ट्रोकिंग दिशा ठोस और मजबूत लगती है। संपर्क स्थान से अंदर की ओर यह दिशा गेंद को उसी दिशा में वापस भेजती है, अक्सर उस एक तरफ अधिक।

ऐसे समय होते हैं जब आप गेंद को संपर्क स्थान से बाहर की ओर भेजते हैं। यहां शॉट कमजोर होता है और नियंत्रण खोने का जोखिम अधिक होता है: अंदर-बाहर मारना, गेंद की दिशा बदलना (हालांकि .)चरण 7 बताते हैं कि गेंद की दिशा बदलने पर स्ट्रोक की ताकत के अनुसार खेलता है), या एक तेज क्रॉसकोर्ट गेंद का जवाब देता है (जब तक कि आप इसे और भी तेज क्रॉसकोर्ट नहीं मारते)। सामान्यतया, गेंद के बीच से अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट मारें। यदि आप नहीं करना चुनते हैं, तो इसमें शामिल जोखिम को समझें और पूरी तरह से बाहर न जाएं।

अगर संपर्क के बाद शरीर घूमता है तो ठीक है। ऐसा होता है, शरीर मूर्ति की तरह स्थिर नहीं रहता, आघात आपको अपनी ओर खींचता है। हालाँकि, यदि शरीर झूले के दौरान घूमता है, तो शक्ति के लिए झूले के हिस्से के रूप में संपर्क के दौरान, शक्ति और नियंत्रण दोनों का त्याग किया जाता है। आपको सशक्तिकरण संरचना को वितरण संरचना से अलग करने की आवश्यकता है।

रैकेट त्वरण

चरण 5ने कहा: "स्विंग को तेज करने और शरीर से सबसे अधिक ताकत और समर्थन का आनंद लेने में मदद करने के लिए, शरीर हिलता नहीं है। झूलते हुए हाथ को छोड़कर, बिल्कुल। संपर्क के माध्यम से आपका सामने वाला कंधा अभी भी ऊपर रहता है,5जे , इसे तेज करने के लिए स्ट्रोक के बल के खिलाफ ब्रेक के रूप में कार्य करना। रोटेशन, आपको गेंद से दूर ले जाने और टेनिस के लिए अनावश्यक एक जटिल शक्ति स्रोत होने के अलावा, स्विंग के दौरान घर्षण पैदा करता है और इसे धीमा कर देता है।"

अब हमने यहां जो सीखा है उसे जोड़ेंगेचरण 6 . एक स्ट्रोक का त्वरण संपर्क स्थान, 6D से अंदर की दिशा में होता है, और सबसे बड़ा होता है जब हमारे मामले में एक सामान्य उत्पत्ति, हमारे कंधे और फिर कोहनी होती है। [अपने हाथ को सीधे अपने शरीर से आगे बढ़ाएं, अपने कंधे को स्थिर रखें, और हाथ को एक तरफ घुमाएं। इसके बाद, अपने कंधे को एक तरफ ले जाएं और हाथ को घुमाएं। दो गति की तुलना करें। जब सामान्य बिंदु, कंधा, स्थिर होता है, तो हाथ अधिक गति करता है। इसके अलावा, हाथ इस सामान्य बिंदु के चारों ओर घूमता है।]

जब आप रैकेट को घुमाते हैं और कंधे को अपने चारों ओर घुमाते हैं तो आप त्वरण खो देते हैं क्योंकि सामान्य बिंदु चलता है। ऐसा ही तब होता है जब आप गेंद की उड़ान रेखा के साथ अपना वजन बदलते हैं, या जब आप घुमाते हैं, तो सामान्य बिंदु चलता है। मैंने इसे पहले कहा है, और मैं इसे फिर से कहूंगा: टेनिस खिलाड़ियों के लिए रोटेशन सफलता के प्रतिकूल है।

एक स्ट्रोक गुज्जर मत बनो

स्ट्रोक गूजर मत बनो। विचार एक प्राकृतिक संसाधन को बर्बाद करने का नहीं है, हाथ, जैसे एक अक्षम ऑटोमोबाइल इंजन गैसोलीन को बर्बाद करता है। जब हाथ पूरी तरह से बहुत अधिक हिलता है, या जब हाथ एक इकाई के रूप में जुड़ा होता है और स्विंग के दौरान फ्लेक्स नहीं होता है, तो आप स्ट्रोक गेजलर बन जाते हैं।

आइए ऊपर दिए गए उसी उदाहरण का उपयोग करें जहां आपने सीधे अपने से हाथ बढ़ाया और कंधे को स्थिर रखते हुए इसे एक तरफ ले जाया। इसे फिर से करें और ध्यान दें कि आपका हाथ किस गति से चलता है। रुकें, फिर कोहनी को अपने पेट को छूने के लिए अंदर लाएं और केवल अग्र-भुजाओं को बगल की ओर ले जाएं। हाथ तेजी से चलता है, है ना?

टेनिस स्ट्रोक के दौरान कंधा पहला सामान्य बिंदु होता है लेकिन आप रैकेट को पूरी तरह से विस्तारित या सीधे हाथ से स्विंग नहीं कर सकते हैं और अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। यह बहुत धीमा है, साथ ही इस तरह हाथ के साथ कोई उत्तोलन नहीं है। आप सीधे अपनी बाहों के साथ एक बॉक्स नहीं उठाते हैं, है ना? 6F में तस्वीरों का क्रम स्विंग के दौरान आपके हाथ को आपसे दूर फैला हुआ दिखाता है।

तब कोहनी आपके झूले के दौरान दूसरा सामान्य बिंदु या धुरी बिंदु बन जाती है। जैसे ही आप अपनी आगे की ओर झूलना शुरू करते हैं, हाथ कोहनी पर मुड़ने के लिए झुकता है, कोहनी को आपके शरीर के किनारे के करीब लाता है, और बाइसेप्स धीमा हो जाता है। यहां कंधा सामान्य बिंदु के रूप में अपनी भूमिका को त्याग देता है और मशाल को कोहनी तक पहुंचाता है, जिसकी मंदी रैकेट को और तेज करने में मदद करती है। फोरहैंड्स पर कोहनी मशाल को कलाई तक पहुंचाती है, लेकिन बैकहैंड पर नहीं। 6G में फोटो सीक्वेंस फॉरवर्ड स्विंग के दौरान हाथ को शरीर के करीब आते हुए दिखाता है।

अधिक त्वरण

हाथ और शरीर के चारों ओर रैकेट के चेहरे को गेंद के सिर पर मारने के लिए जितनी जल्दी हो सके कोड़ा मारने के प्रयास में हाथ के सभी हिस्सों में (स्ट्रोक के कोणीय गति को बढ़ाने के लिए जड़ता के अपने क्षणों को कम करने के लिए) शरीर में संपीड़ित होता है। इतने छोटे तरीके से नहीं, यह एक आइस स्केटर के समान है जो एक सर्कल में अपनी बाहों को फैलाकर घूमता है जो फिर उन्हें तेजी से स्पिन करने के लिए लाता है। बेशक हम इधर-उधर नहीं घूमते हैं, लेकिन आगे के झूले के छोटे से क्षण के लिए, हमारे रैकेट के आगे के त्वरण को बढ़ाने के लिए बाहें शरीर के करीब आती हैं।

6F, बाईं ओर की तस्वीर, रैकेट के पीछे की ओर बढ़ाए गए हाथ को दिखाती है। 6F टॉप फोटो लीवरेज डायनेमिक्स के लिए फॉरवर्ड स्विंग के दौरान हाथ को शरीर के करीब आते हुए दिखाती है, जो आप चाहते हैं। 6F तल से पता चलता है कि आगे की ओर झूलने के दौरान हाथ आपके शरीर से दूर जाने से बचने के लिए क्या करना चाहिए। 6G हाथ को मुड़ा हुआ दिखाता है, फिर लीवरेज डायनामिक्स को बनाए रखने के लिए बैकहैंड के लिए स्विंग के दौरान सामने आया, आप हाथ को सीधे अपने से बाहर स्विंग नहीं करना चाहते हैं। यह दो हाथों वाले बैकहैंड के लिए समान है, भले ही ऐसी शैलियाँ हैं जहाँ बाहें सीधी होती हैं और कलाई (कोहनी नहीं) धुरी बिंदु के रूप में कार्य करती हैं।

पेशेवरों के बारे में क्या?

फ़ोटो 6H, बाईं ओर, रैकेट को वापस फोरहैंड पर ले जाते समय एक समर्थक द्वारा अक्सर उपयोग किए जाने वाले आर्म प्लेसमेंट को दर्शाता है। कोहनी ऊपर की ओर है, हाथ को अतिरंजित रूप में वापस खींचा गया है, शरीर का कोइलिंग, रुख खुला है। लेकिन उन्हें भी, इस स्थिति से, हाथ के उत्तोलन की गतिशीलता का पालन करना चाहिए। यदि वे नहीं करते हैं, और उनमें से बहुत से नहीं करते हैं, तो उनके फोरहैंड वे नहीं हैं जो वे चाहते हैं। एक समर्थक के झूले के दौरान हाथ का अतिरंजित उपयोग अक्षमता का एक लक्षण है, जो एक बड़े ऑटोमोबाइल इंजन के लिए कम गैस माइलेज की तरह है।

दाईं ओर 6H फोटो आर्म के लीवरेज डायनेमिक का पालन दिखाता है: कोहनी गिरती है और आर्म लीवरेज और गति के लिए शरीर के करीब आता है, और फॉरवर्ड स्विंग के दौरान 6F टॉप फोटो जैसा दिखता है। हालांकि कुछ पेशेवर अपने फोरहैंड पर बाद में विस्तार करते हैं, यह निश्चित रूप से नियम से अधिक अपवाद है। फोरहैंड्स पर आपको गेंद के करीब पहुंचना पड़ता है, क्योंकि आप अभ्यस्त हैं क्योंकि स्ट्रेचिंग, या एक्सटेंडिंग, लीवरेज लॉस के बराबर है। और बैकहैंड्स पर आपको स्ट्रोक के उद्देश्य के हिस्से के रूप में हाथ को सीधा करने का विरोध करना पड़ता है क्योंकि वह भी लीवरेज लॉस के बराबर होता है।

सेचरण 8 , जहां पेशेवरों की तस्वीरें इस विचार को घर लाती हैं। और अगर आपको घुमाना है, तो यह आपको दिखाता है कि यह कैसे करना है और क्यों।

रोटेशन... रोटेशन...

चरण 4 ने समझाया कि शरीर के घूमने से टेनिस स्विंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, और स्विंग को चालू करने या यहां तक ​​कि इसे बढ़ावा देने के लिए पीछे के कंधे से थोड़ा रोटरी आंदोलन आवश्यक है। और अगर इससे थोड़ा कम कूल्हों से आता है, तो इसे नियंत्रित किया जा सकता है, कम से कम। दुर्भाग्य से, हालांकि, यह विचार कि यदि थोड़ा सा अच्छा है, तो बहुत कुछ बेहतर होना चाहिए। नहीं।

यदि कंधे और कूल्हे बिना रुके घूमते हैं, तो क्या अधिक शक्ति होती है? हो सकता है कि खेल वैज्ञानिकों की दुनिया में, जो उस अधिक "शक्ति" परिणामों की गणना करते हैं जब आप शरीर के अंगों की सबसे बड़ी संख्या को घुमाते हैं और शरीर से बहुत दूर चाप में स्विंग करते हैं। लेकिन गोल्फर कितनी दूर घूमते हैं, या बेसबॉल खिलाड़ी? क्या उनका उद्देश्य संपर्क में अपने खेल के मैदान का सामना करना है? यदि बेसबॉल खिलाड़ियों को लगता है कि वे नेट के सामने एक टेनिस समर्थक की तरह पिचर का सामना करने से अधिक शक्ति प्राप्त करेंगे, तो क्या आपको नहीं लगता कि वे ऐसा करेंगे? लेकिन वे ऐसा नहीं करते हैं और न ही टेनिस खिलाड़ियों को करना चाहिए।

चरण 6 दिखाया गया है कि कैसे चाप (स्ट्रोक) का त्वरण सबसे बड़ा होता है जब चाप का उभयनिष्ठ बिंदु स्थिर रहता है। टेनिस में, यह दो तरीकों में से एक में हासिल किया जाता है। या तो सामान्य बिंदु (फोरहैंड पर पिछला कंधा) एक निश्चित बिंदु के बाद भी सुंदर बना रहता है, या सामने वाला कंधा इसके खिलाफ एक ब्रेक के रूप में कार्य करता है ताकि इसे बहुत अधिक हिलने से रोका जा सके (सामान्य पर काम करता है)। जब उभयनिष्ठ बिंदु बेरोकटोक घूमता है, तो यह त्वरण सिद्धांत खो जाता है।

आज फॉरवर्ड स्विंग पर काफी रोटरी मूवमेंट की मांग की जाती है। बहुत ज्यादा। न केवल संपर्क सटीकता और गुणवत्ता को नुकसान होता है (क्योंकि गेंद रोटरी गति की दिशा से दूर होती है), लेकिन रैकेट त्वरण भी प्रभावित होता है। कम से कम खुले रुख और चरम पकड़ वाले खिलाड़ियों को स्विंग के दौरान दोनों कंधों को इधर-उधर न फेंकने का प्रयास करना चाहिए, उन्हें कम से कम सामने के कंधे और हाथ को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। निम्नलिखित तस्वीरें समझाती हैं।

वेन ब्लैक का फोरहैंड संपर्क बोलेटिएरी अकादमी के छात्र (दाएं) के साथ मेल खाता है। वेन का फ्रंट आर्म स्विंग को तेज करने में मदद करने के लिए बैक शोल्डर के खिलाफ एक ब्रेकिंग एक्शन के रूप में कार्य करता है, यही वजह है कि आप फ्रंट आर्म, हैंड और शोल्डर को देख सकते हैं, जबकि NBTA स्टूडेंट पर आप नहीं देख सकते हैं। वेन के सामने वाले हाथ का मोड़ और उसके शरीर के आगे या आगे दोनों हाथों का व्यवहार, हाथ की ब्रेकिंग क्रिया की व्याख्या करता है, यदि नहीं तो हाथ एनबीटीए छात्र की तरह, वेन की बाईं ओर और चित्र के बाहर अनजाने में घूम गया होता। NBTA के छात्र ने दोनों कंधों को बहुत ज्यादा घुमाया है, जैसे कोई बॉक्सर झूला झूल रहा हो, जिसने उसके सामने वाले हाथ और कंधे को तस्वीर से बाहर खींच लिया हो। हां, यह कैमरा एंगल हो सकता है, लेकिन मुझे इसमें संदेह है।(वेन की फोटो टेनिस पत्रिका, 5/00, रिक स्टीवंस/एपी/वाइडवर्ल्ड तस्वीरें। एनबीटीए छात्र, 1/00, कैरीन लेवी।)

ये है एनबीटीए के कातिल फोरहैंड का पूरा सीक्वेंस। यह स्पष्ट रूप से देखा गया है कि रोटेशन के विचार "यदि थोड़ा अच्छा है, तो अधिक बेहतर होना चाहिए" पर जोर दिया गया है। घुमाव को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है क्योंकि छात्र गेंद में किसी तरह आगे बढ़ने के बजाय संपर्क से पहले स्थिर रहता है, यहां तक ​​कि पिछले पैर से भी। इस खुले रुख के लिए वेब साइट का निर्देश "संपर्क के बाद तक अपना वजन बाहरी पैर पर रखना" है, जिसे मैं यहां नहीं देख रहा हूं। अतिशयोक्तिपूर्ण रोटेशन के परिणामस्वरूप, अनुवर्ती विचार समान रूप से अतिरंजित हो जाता है।

आगे और भी संघर्ष है। ओपन स्टांस में युवा लड़की विज्ञापन कोर्ट में सेवा प्राप्त कर रही है, जो आपके कूल्हों को शॉट में छोड़ने (टर्निस पत्रिका के 101 टिप्स अंक, 10/99, कैरिन लेवी द्वारा फोटो) के मूल्य को स्पष्ट करने के लिए है। मैंने उसके पैरों से जो दो तीर जोड़े हैं, वे "टेनिस कैसे खेलें" की ऐतिहासिक असंगति को दर्शाते हैं। बाईं ओर का तीर गेंद को उससे दूर, यानी उसकी दाईं ओर, और दाईं ओर का तीर उसके शरीर के वजन में बदलाव की दिशा को दर्शाता है, जो कि उसके बाईं ओर, नेट के लंबवत, साइडलाइन का अनुसरण करता है। तीरों की असंगति बहुत कुछ बयां करती है। दो तीरों को प्रतिच्छेद करने की आवश्यकता है, शरीर के वजन में बदलाव को गेंद पर और संपर्क में निर्देशित करने की आवश्यकता है (प्रति .)चरण दो,3, तथा4 ) दाईं ओर का फोटो ऐसा होता हुआ दिखाता है, मेरे पैर (और इस तरह शरीर का केंद्र) संपर्क की दिशा में इंगित किए गए हैं, जिसका अर्थ है कि मैं अपने शरीर के वजन को भी वहीं स्थानांतरित कर रहा हूं। (एक प्रकटीकरण के रूप में यह एक एक्शन शॉट नहीं है, मैंने गेंद को अपने रैकेट पर कॉपी और पेस्ट किया है। लेकिन दोनों पैरों और शरीर की दिशा और प्लेसमेंट के संबंध में यह फॉर्म संपर्क में सफलता के बराबर है, जो कि अगासी इतनी अच्छी तरह से करता है सेवा की वापसी (बाद में आने वाली)कदम)

कैसे घुमाएं... सही तरीका

ठीक है, मैं अंदर देता हूँ। आप कहना चाहते हैं कि आप घुमाना चाहते हैं? आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे करना है और कैसे नहीं।

यदि आप आज के खिलाड़ियों में से एक हैं, तो आप गेंद को हिट करने से पहले एक खुले या अर्ध-खुले रुख में खड़े होते हैं। आप सामने के पैर के साथ इसमें कदम नहीं रखने जा रहे हैं, आप अपने शरीर को अपने शॉट की दिशा में घुमाने जा रहे हैं, जो नेट की ओर है जैसे ऊपर एनबीटीए हत्यारा फोरहैंड या खुले रुख में लड़की। या आप घुमाने जा रहे हैं ताकि आप अपने पिछले पैर (और कूल्हे) को जाल की तरफ लाएं जैसे आप अपने पिछले कंधे को जाल के चारों ओर लाएंगे।

यदि आप घुमाने जा रहे हैं, तो गेंद में घुमाएं जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है लड़की के बगल में और नेट की ओर नहीं। यदि आप अपना पिछला पैर चारों ओर लाने जा रहे हैं, तो इसे गेंद में लाएं, जाल की ओर नहीं। यदि आप अपने आप को नेट की ओर ले जाते हैं, तो आप अपना वजन गेंद से दूर कर रहे हैं क्योंकि यह आपसे दूर जा रहा है।

आरेख 8E दिखाता है कि पिछले पैर को बग़ल में और खुले रुख की स्थिति से बाहर लाना कैसा है। आज उस पिछले पैर या कूल्हे को गेंद की बजाय जाल (लाल घेरे वाले तीर) की दिशा में घुमाना बहुत आम है। आप इसे सभी विकासशील खिलाड़ियों में देखते हैं, उनके पिछले पैर जाल की ओर झूलते हैं और उनके फोरहैंड में दर्द होता है। यदि आपको घुमाने की आवश्यकता है तो कृपया संपर्क स्थान की दिशा में घुमाएँ न कि उसके अंदर जाल की ओर। याद रखें, रोटेशन परिभाषा के अनुसार संपर्क स्थान से आवक है। संपर्क स्थान से अंदर की ओर घूमने से शॉट को सशक्त बनाने का उद्देश्य विफल हो जाता है।

अपने आप में घूमने से रैकेट में तेजी नहीं आती है। रैकेट त्वरण के लिए रोटेशन एक प्रारंभिक दहन एजेंट, या पहले चरण के रूप में अधिक कार्य करता है। मैंने पहले के बारे में उल्लेख किया हैकंधों का हल्का सा फिर से मुड़ना उन्नत खिलाड़ियों और जो बनना चाहते हैं, उनके लिए फॉरवर्ड स्विंग शुरू करना। निचले शरीर को "घूर्णन" करने के लिए भी यही बात लागू होती है यदि आप अपने आप को या तो बग़ल में या खुली स्थिति में पाते हैं। दोनों ही मामलों में समाधान थोड़ा लंबा रास्ता तय करता है। जाहिर है कि अगर आप बग़ल में हैं तो आप खुले होने की तुलना में अधिक घूम सकते हैं, लेकिन फिर अधिक करते समय आप हमेशा नियंत्रण खो देते हैं।

जब आप गेंद को घेरने के लिए संपर्क की दिशा में घुमाते हैं (हालांकि परिभाषा के अनुसार असंगत) तो शक्ति बहुत बढ़िया होती है और हिट को सही समय पर किया जाता है। और फिर अधिक पाने के लिए और अधिक घुमाने के लिए यह मोहक है। अधिक के लिए अधिक मौजूद नहीं है, इतने अलग-अलग रूपों में। यदि ऐसा है, तो हमारी सेना के शस्त्रागार में सबसे खराब बम वास्तव में बहुत बड़ा होगा।

अंतिम बिंदु यह है कि आपको वास्तव में अपने रैकेट को और तेज करने के लिए कम रोटेशन करने की आवश्यकता है। यह विडंबना नहीं है, यह अनुमानित है। रोटेशन की प्राथमिक जिम्मेदारी संपर्क स्थान को सशक्त बनाना है। दूसरे, रोटेशन रैकेट त्वरण के लिए एक बूस्टिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। यदि आप इस बूस्टिंग पार्ट को ज़्यादा करते हैं तो इसका घर्षण रैकेट को धीमा कर देता है। अंततः यह वह हाथ है जिसे त्वरण को महसूस करने के लिए अपने भीतर कुशलता से काम करने की आवश्यकता है, और मुझे आशा है कि मैंने इसे स्पष्ट रूप से पर्याप्त रूप से रेखांकित किया हैके ऊपर यह वर्णन करते समय कि हाथ शरीर के चारों ओर पार्श्व रूप से स्विंग करने के लिए कैसे काम करता है। यही कारण है कि आप महान फोरहैंड वाले खिलाड़ियों को हिट के बाद नेट का सामना करने के लिए "खुले" देखते हैं। यह स्ट्रोक (हाथ) का ही त्वरण रहा है जिसने शरीर को इस तरह चारों ओर खींचा है न कि दूसरी तरफ। यह शरीर के चारों ओर घूमने (घूमने) के बारे में नहीं है "और रैकेट की भुजा को साथ खींच रहा है," जिसे अक्सर कहा जाता है।