spinexchcom

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

स्टेप 1

टेनिस की ज्यामितीय वास्तविकता

एम ओवमेंट शरीर के साथ एक मजबूत नींव स्थापित करने में पहला कदम इस खेल के बारे में निर्विवाद सत्य का सामना करना है। एक टेनिस खिलाड़ी को संभावनाओं के कोण का सामना करना पड़ता है, जिसका अर्थ है कि गेंद का कोण, या चाल, आपसे दूर आपके दाएं या आपके बाएं (1 ए)। गेंद आप पर नहीं लगी है। (अदालत को बड़े पैमाने पर खींचा जाता है।)

गेंद आपसे दूर जा रही है। जब आप इसे रोकने के लिए अलग-अलग दिशाएँ ले सकते हैं, तो आप गेंद को कुछ शक्ति के साथ वापस हिट करना चाहते हैं, न कि केवल दौड़ें और इसे स्पर्श करें या इसे रोकें।

आपने बहुत बार सुना होगा कि गेंद में जाने से आपको शक्ति मिलती है, जो आपके शरीर की गति को स्ट्रोक के पीछे और गेंद में बराबर शक्ति प्रदान करती है। ऐसा अक्सर आपके लिए पर्याप्त क्यों नहीं होता? क्योंकि यदि आप या तो आधार रेखा के समानांतर चलते हैं, बग़ल में मुड़ते हैं, या एक पैर को किनारे की ओर घुमाते हैं, तो आप गेंद से दूर जा रहे हैं, उसमें नहीं। यह सरल ज्यामिति है।

 

 

इसे देखने के लिए, कल्पना करें कि आप एक दोस्त की कार पर टेनिस बॉल फेंकने के लिए तैयार हैं, जो आपके बगल में खड़े फुटपाथ के समानांतर है (1B)। यदि आप गेंद को कार के अपनी स्थिति के समकोण पर फेंकने से पहले फेंकते हैं, तो आप गेंद को कार में फेंक रहे हैं और यह जोर से टकराती है। यदि आप कार के समकोण के निशान को पार करने के बाद फेंकते हैं, तो गेंद कार के साथ दूर जाती है और बाद में कम प्रभाव के साथ टकराती है।

आइए इसे टेनिस पर लागू करें। आप बेसलाइन के पीछे तैयार स्थिति में हैं और एक गेंद आपकी बाईं ओर (1C) पर लगी है। गेंद की उड़ान रेखा पर समकोण बनाने के लिए अपनी स्थिति से एक रेखा खींचें। यदि आपका आंदोलन पैटर्न आपको उस समकोण चिह्न के अंदर ले जाता है, जो कि जाल की दिशा में है, तो आप आगे बढ़ रहे हैं और गेंद में प्रवेश कर रहे हैं। और आपकी हमेशा महत्वपूर्ण गति गेंद में जा रही है, जिसका अर्थ है शक्ति।

 

आरेख 1C से पता चलता है कि आधार रेखा के समानांतर चलते हुए आप गेंद के साथ दूर जा रहे हैं, बाद में उसे पकड़ रहे हैं। परिणामस्वरूप आपका संवेग पार्श्व बाड़ की ओर जा रहा है न कि गेंद में, इसे पहुंचने में अधिक समय लगता है, और इस बात की बहुत कम संभावना है कि आपका शरीर आपके संपर्क स्थान का समर्थन करने के लिए खुद को संरचित कर सके क्योंकि गेंद आपके पास से गुजरी है।

मुझे पता है कि आपको लगता है कि आपके पास गेंद को हिट करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, लेकिन आप इसे हिट करने के लिए और अधिक समय नहीं दे सकते क्योंकि गेंद आपसे दूर जा रही है और नीचे हो रही है।

दिशा-निर्देश

आगे किस दिशा में है? एक तरफ? गेंद में? आरेख 1D बताता है। आप गेंद में जाना चाहते हैं, आप गेंद में अपनी गति चाहते हैं।

गेंद की उड़ान रेखा के सापेक्ष आपके आंदोलन का कोण आपको समय पर गेंद तक पहुंचने में मदद करता है,चरण दो, एक मजबूत हिट के लिए शरीर की संरचना करें,चरण 3, और आपको एक सरल तरीके से शक्ति विकसित करने में मदद करता है, न कि उस तरीके से जिसे आप उपयोग करते हैं जो सफलता के लिए प्रतिकूल है,चरण 4.

बेसलाइन से तीन से पांच फीट पीछे अपनी तैयार स्थिति के साथ, गेंद में आगे बढ़ने का मतलब है आगे बढ़ना। लेकिन आगे बढ़ने का यह विचार तब नहीं होगा जब आप पहली बार जमीन के खिलाफ एक पैर पिवट करते हैं, बग़ल में मुड़ते हैं, या पीछे की ओर कदम रखते हैं जैसा कि चित्र 1E से पता चलता है, क्योंकि निश्चित रूप से, गेंद आपसे दूर जा रही है। थोड़ा ही काफी है।प्रत्येक के लिए प्रारंभिक स्थिति देखने के लिए माउस को 1E पर रोल करें।

 

 

 

 

 

 

 

निम्नलिखित तस्वीरें जो मैंने यूसीएलए में उनकी एक मुलाकात के दौरान ली थीं, यह दर्शाती हैं कि गेंद कैसे हर खिलाड़ी से दूर होती है, और कितनी बार अच्छे खिलाड़ी भी गेंद में आगे बढ़ने में असफल होते हैं।

संभावनाओं का कोण निम्नलिखित दो तस्वीरों में दिखाया गया है। बैकग्राउंड प्लेयर अपने कोर्ट के दाईं ओर से मुश्किल से फोरहैंड पर प्रहार करता है, और फोरग्राउंड खिलाड़ी अपने केंद्र के दाईं ओर होता है। रेखा गेंद के अंतिम पथ को दर्शाती है कि यह अग्रभूमि खिलाड़ी से कैसे दूर होगी।

 

दूसरी तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे अग्रभूमि खिलाड़ी ने अपने पिछले पैर के साथ एक कदम बहुत पीछे की ओर ले लिया है, भले ही वह बेसलाइन के अंदर शॉट मारने के लिए आगे बढ़ता है। वह पहले क्यों पीछे हटे? प्रशिक्षण।

यह स्पष्ट है कि आपको आगे बढ़ने की जरूरत है, गेंद में, और समय या अवसर को जमीन के खिलाफ या बग़ल में मोड़कर बर्बाद नहीं करना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए पैरों को कैसे चलना चाहिए? पहले कौन सा?चरण दोबताते हैं।

 

  • यदि गेंद छोटी है तो पैर ए को पहले ले जाएं
  • अगर गेंद गहरी है तो पैर बी ले जाएँ
  • गेंद दूर होने पर विपरीत पैर को पहले ले जाएं
  • अगर गेंद करीब है तो सबसे पहले पैर को पहले ले जाएं
  • छोटे कदम, फिर बड़े वाले
  • हकलाना कदम, बगल के कदम, केकड़े के कदम, या एक पैर को अपने पीछे खींचें
  • दाहिना पैर पहले दाहिनी ओर, छोटी या गहरी गेंद
  • बाएं पैर पहले बाएं, छोटी या गहरी गेंद
  • बड़े कदमों से आगे बढ़ें
  • 4 कदम ग्राउंडी, 2 वॉली पर