नीलाफ्लाममेन्यू

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

चरण 10

वॉली(प्यारी बात)

पहले मुड़ें? नहीं   यह एक तथ्य है   रैक्स विरूपण   पहले ले जाएँ   स्ट्रोक की तैयारी
नहीं "वी" और 90 डिग्री   आसन शक्ति है   कोई उच्च से निम्न नहीं   मनोविज्ञान      कला

समय और स्थान, अंतिम सीमा ये हैं टेनिस वॉली की यात्राएं

स्थापित वॉली तकनीक कट्टरता से कम नहीं है। और मूर्खता।

आप कंधों को मोड़ते हैं, आप रैकेट के सिर को हाथ के ऊपर या कलाई से 90 डिग्री के कोण पर रखते हैं, आप एक कदम उठाते हैं, कलाई को लॉक करते हैं, सामने से हिट करते हैं और गेंद को काटते हैं। मूर्खता, यह सब।

इस तीन भाग फोटो में तैयार स्थिति लें। बाईं ओर की तस्वीर नेट पर तीन विकल्पों को दिखाती है, आप गेंद को कंधे से ऊंचा, कमर को ऊंचा, कमर के नीचे की ऊंचाई पर हिट कर सकते हैं। अपने विकल्पों को तीनों के बीच में रखना और खुद को सीमित नहीं रखना समझ में आता है। बीच में फोटो इस सामान्य ज्ञान की तैयार स्थिति को ध्यान में रखता है। रैकेट के चेहरे को कमर से ऊंचा रखा जाता है, और आप एक स्टेप अप (हाई बॉल) या एक स्टेप डाउन (लो बॉल) को एडजस्ट करते हैं।

स्थापित तैयार स्थिति सबसे दाईं ओर है, रैकेट का चेहरा हाथ के ऊपर और आपके चेहरे के सामने उठा हुआ है। यहां से आप मध्यम गेंद प्राप्त करने के लिए एक कदम नीचे समायोजित कर सकते हैं, हां, लेकिन निचली गेंद प्राप्त करने के लिए दो कदम। चूंकि अधिकांश गेंदें इस तैयार स्थिति में रैकेट के चेहरे से नीचे हिट होने वाली हैं, इसलिए इसके साथ इतनी ऊंची शुरुआत क्यों करें? इसके अलावा, यह आंख के स्तर पर रैकेट से ध्यान भंग कर सकता है। और अगर आप सोच रहे हैं कि आपको इस तरह से शुरू करना चाहिए क्योंकि वॉली को "वी" या 90 डिग्री कोण बनाने के लिए आपकी कलाई के ऊपर रैकेट के सिर से टकराने की जरूरत है, तो आपको यह दिखाने के लिए और भी बहुत कुछ आ रहा है कि यह मूर्खता क्यों है।

कहो "बुह-अलविदा!" अक्षर "V," को 90 डिग्री के कोण पर, लो वॉली पर नीचे जाने के लिए, उच्च से निम्न में पथपाकर करने के लिए, अपनी कलाई को लॉक करने के लिए, सामने की ओर मारना, फैलाना, और कंधों को मोड़ना।

आप तैयार स्थिति में हैं। आप सबसे पहले क्या करते हैं, स्ट्रोक तैयार करें या पहले आगे बढ़ें? आप पहले चलते हैं। यदि आप पहले आगे बढ़ते हैं तो आपकी वृत्ति आपके स्थान और समय की गणना करना शुरू कर देगी और आपके लिए संपर्क मुद्दों से बेहतर होगा यदि आप अभी भी "रैकेट को वापस ले रहे हैं" और कोई भी रैकेट को पहले वापस लेने के आधार पर खड़ा नहीं है। आप पहले स्ट्रोक तैयार नहीं करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप पहले कंधों को नहीं मोड़ते हैं। हिलना होगा।

सौभाग्य से नेट पर ऊपर जब आप चलते हैं तो आप दूरी को कवर करने के लिए नहीं बढ़ रहे हैं जैसा कि आप ग्राउंडस्ट्रोक पर करते हैं। जब आप नेट पर हों:

तथ्य सबसे महत्वपूर्ण: गेंद हमेशा करीब होती है

जब आप नेट पर होते हैं तो गेंद कभी भी आपसे (बाएं या दाएं) उतनी चौड़ी नहीं होगी जितनी कि ग्राउंडस्ट्रोक करते समय हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको कुछ भी चौड़ा करने की ज़रूरत नहीं है; जो आपके सामने है उसका आपको वास्तव में जवाब देना होगा; आप अपने शरीर से स्ट्रोक को बिल्कुल भी तैयार नहीं करते हैं क्योंकि यह ऐसा नहीं होने वाला है।

आपके दिमाग में दूसरी बात है: आप 2 कदम उठाने जा रहे हैं। यदि आप (धुरी और) गेंद को हिट करने के लिए एक कदम उठाते हैं तो आपको लकड़ी के पैर के साथ एक समुद्री डाकू होना चाहिए, यो हो! या आपका समर्थक है।

आंदोलन आपके मस्तिष्क की यह पता लगाने की प्रक्रिया शुरू करता है कि आप गेंद को कहाँ, कब और कैसे हिट करने जा रहे हैं, जब तक आप गोल्फ नहीं खेलते हैं, तब तक आप खड़े रहकर इसका पता नहीं लगा सकते हैं, और गोल्फरों को बहुत मदद की ज़रूरत है। 2 कदम मस्तिष्क को सर्वोत्तम गणना करने देता है।

  • आप जितना सोचते हैं, उससे कहीं ज्यादा गेंद के करीब पहुंचें।
  • उठो, नीचे मत उतरो।
  • स्ट्रोक तैयार करते समय कलाई को आराम दें।
  • हाथ को लॉक करें, कलाई को नहीं।
  • रैकेट के सिर को गेंद की ऊंचाई तक कम करें, हाथ को नीचे न करें।
  • हाथ को हमेशा शरीर के पास, दोनों तरफ रखें।
  • गेंद को अंदर आने दो, गेंद को बाहर मत खींचो।
  • स्ट्रोक पैटर्न निम्न से उच्च, या स्तर है, और उच्च से निम्न नहीं है।
  • गेंद को देखने के लिए अपना सिर मत मोड़ो, सिर्फ आंखें।
  • गेंद को अपने आगे मारो, लेकिन सामने नहीं, जैसा कि कहा जाता है।
  • गेंद को स्ट्रिंग्स से उछाल दें।
  • नेट पर यह मिठास से मौत है, आप अपने प्रतिद्वंद्वी पर द बिग वन को नहीं छोड़ रहे हैं।
  • आपके पास प्रतिक्रिया करने के लिए पर्याप्त समय है, और काम करने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • और अंत में, कलाई का उपयोग करें। ओह, कृपया, यह एक मजाक है।

वॉली के तीन भाग हैं, मनोविज्ञान, तकनीक और कला। इसके बारे में बात करते समय हम पहले दो कसाई। कला?

तथ्य सबसे महत्वपूर्ण भी: रैकेट विरूपण

संपर्क में रैकेट का चेहरा खुल जाता है और नीचे गिर जाता है, या लड़खड़ाता है, जैसे ग्राउंडस्ट्रोक पर, सेवा करता है, बाकी सब कुछ। रैकेट का चेहरा विकृत हो जाता है, इसे रैकेट पर गेंद की समान और विपरीत प्रतिक्रिया कहा जाता है। अन्य सभी स्ट्रोक में एक (बैकस्विंग और ए) फॉरवर्ड स्विंग होता है जो इस विकृति का मुकाबला करने के लिए गति बनाता है (लेकिन दूर नहीं) लेकिन वॉली में यह काउंटर गति नहीं होती है क्योंकि यह पीछे या आगे स्विंग नहीं करता है। एक वॉली में यह काउंटर गति कभी नहीं होती है, लेकिन दुख की बात है कि टेनिस प्रतिष्ठान कुछ काउंटर गति विकसित करने के लिए उच्च-से-निम्न वॉली स्ट्रोक सिखाता है। यह हाईवे चलाने वाले दोनों हाथों से स्टीयरिंग व्हील पर हो-ओल्ड कहने जैसा है क्योंकि आपकी कार का फ्रंट एंड अलाइनमेंट बंद है। अपनी कार के पहियों को संरेखित करें, रैकेट के फॉरवर्ड स्ट्रोक को गेंद में बेहतर तरीके से संरेखित करें (अधिक आगामी)।

उदाहरण:

आपका टेनिस शिक्षक यह दिखाना चाहता है कि गेंद को नेट पर जाने के लिए आपको वॉली पर स्विंग करने की ज़रूरत नहीं है। आप नेट पर खड़े होकर एक वॉली कॉन्टैक्ट स्पॉट का अनुकरण कर रहे हैं जिसमें आपके सामने रैकेट है और शिक्षक आपके रैकेट के चेहरे पर एक गेंद को जोर से फेंकता है और आपको स्विंग न करने के लिए कहता है। क्या होता है? गेंद रैकेट से और नेट के ऊपर से उछलती है और रैकेट गेंद में नहीं जाता है। इस परिचित उदाहरण में खो गया है कि कैसे रैकेट का चेहरा पीछे और नीचे उछलता है। भले ही तुमधीरेरैकेट के चेहरे पर गेंद को गिराना वही होता है - रैकेट का चेहरा पीछे और नीचे उछलता है - हालांकि उतना स्पष्ट नहीं है।

रैकेट के चेहरे पर यह विकृति सभी स्ट्रोक में निर्विवाद है, लेकिन यह समझने की कुंजी है कि वॉली को कैसे मारा जाए। आपकी प्राथमिकता इस वास्तविकता के साथ काम करने की होगी और गेंद को "हिट" करने के बारे में नहीं सोचना होगा जैसा कि आप अन्य सभी स्ट्रोक के लिए करते हैं।

तथ्य: समय और स्थान

मुझे पता है कि आपको लगता है कि जब आप नेट पर होते हैं तो आपके पास गेंद पर प्रतिक्रिया करने के लिए कम समय होता है और आपके पास कोर्ट में कम जगह होती है जिसमें आप अपनी वापसी कर सकते हैं, फिर भी यह सचमुच सच हो सकता है, यह वास्तविकता नहीं है। आपके पास अपना काम करने के लिए पर्याप्त समय और स्थान है। समय से पहले घबराएं नहीं। यह हर चीज की तरह है, एक बार जब आप सीख लेते हैं, या इसे करना जानते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि यह करना इतना कठिन नहीं है।

तथ्य: वॉली एक अनाथ है

एक प्रतिद्वंद्वी के ग्राउंडस्ट्रोक के जवाब में एक ग्राउंडस्ट्रोक मारा जाता है, आप जो भी आ रहे हैं उसे लेते हैं और उसी तरह वापस भेजते हैं। एक वापसी एक सेवा के लिए एक प्रतिक्रिया है, एक लोब के लिए एक उपरि। एक दृष्टिकोण शॉट एक कमजोर ग्राउंडस्ट्रोक की प्रतिक्रिया है, लेकिन एक वॉली दूसरे वॉली की प्रतिक्रिया नहीं है। एक वॉली ग्राउंडस्ट्रोक का जवाब देता है, हां, लेकिन वॉली फिर से व्याख्या करता है कि उस पर क्या हुआ। यह ग्राउंडस्ट्रोक लेता है और इसे किसी और चीज़ में बदल देता है: वॉली ऐज़ आर्ट आइडिया की शुरुआत, वह है पुनर्व्याख्या। यह समझाने में मदद करता है कि आपको युगल में नेट पर वॉली का आदान-प्रदान करने में परेशानी क्यों है, आप उम्मीद कर रहे हैं, चाहते हैं, एक ग्राउंडस्ट्रोक के खिलाफ हिट करने के लिए, और जब यह एक वॉली आपके पास आ रहा है तो बदले में वॉली हिट करना मुश्किल है (आप या तो इसे मारते हैं या एक अच्छा हिट करने में विफल)।

पकड़

कई अन्य साइटें वॉली ग्रिप की व्याख्या करती हैं और मैं यहां नहीं करूंगा। यह मूल रूप से फोरहैंड और बैकहैंड ग्राउंडस्ट्रोक ग्रिप के बीच में होता है, यह गेंद को उठाने के लिए दोनों तरफ एक खुला चेहरा होता है, और आप एक ग्रिप का उपयोग करते हैं। यदि आप पकड़ बदल रहे हैं और आप सुधार करना चाहते हैं, तो स्नातक करें और एक पकड़ का उपयोग करें। उसी टोकन से आप अभी भी खेल सकते हैं यदि आपको केवल पकड़ बदलनी है, लेकिन कोई शिकायत नहीं, कृपया।

पहले ले जाएँ, पुह-पट्टा

यदि आप अपने स्ट्रोक को पहले कंधों को मोड़कर और किनारे तक पहुंचकर "तैयार" करते हैं, तो आप अपनी सहजता को बता रहे हैं कि आप इस पार्श्व पहुंच के साथ गेंद को हिट करने के लिए तैयार हैं। या तो आप गेंद के लिए फिर से दर्द करने के लिए पर्याप्त रूप से आगे बढ़ेंगे, या आप उस पार्श्व पहुंच को बनाए रखने के लिए गेंद से पीछे हट जाएंगे जिसके लिए आप तैयार हैं। अपने स्ट्रोक को संतुष्ट करने के लिए अपने शरीर को फिर से न लगाएं, यह एक सामान्य विषय हैक्रांतिकारी टेनिस, और याद रखें पहला वॉली तथ्य यह है कि गेंद आपसे वाइड नहीं होगी, इसलिए इसके लिए प्रत्येक को वाई-डी से फिर से करने की अपेक्षा न करें।

आंदोलन की हकीकत

वॉली को हिट करने के लिए 2 कदम उठाएं, न कि सामने वाले पैर से गेंद में 1 कदम, जो लय की कमी है।क्रांतिकारी टेनिसयह बताता है कि शरीर और पैरों से ताल कैसे खिलाती है और अच्छे स्ट्रोक उत्पादन की ओर ले जाती है, जिसका अर्थ है कि इसके लिए न्यूनतम चरणों की संख्या 2 है। और आगे, कभी भी नेट के समानांतर नहीं।

आप पहले पिछले पैर को हिलाते हैं, फिर सामने वाले पैर से खत्म करते हैं। हां, ऐसा करने के लिए पर्याप्त समय है, और आप इसे तब तक कर रहे हैं जब तक आप एक अच्छे छात्र बनने की कोशिश नहीं करते और अपने सामने वाले पैर के साथ केवल एक कदम उठाते हैं - यही कारण है कि आपकी वॉली अच्छी नहीं है। कभी-कभी यहां छोटे कदम।

संपर्क करने से पहले आपको उस दूसरे चरण को नीचे रखने की आवश्यकता नहीं है। आप संपर्क के बाद दूसरे चरण के साथ पद छोड़ सकते हैं, जब तक कि दूसरा चरण अपने रास्ते पर था। इस क्षेत्र को अंततः टेनिस प्रतिष्ठान द्वारा स्वीकार किया जा रहा है, जो कि स्टेप-हिट-स्टेप है, फिर भी बड़ी तस्वीर यह है कि यह दो चरण हैं जो इस वास्तविकता को बनाते हैं, उनके टेनिस मस्तिष्क से गायब है - या क्या वे चाहते हैं कि आप गेंद में कदम रखें सामने वाला पैर और फिर दूसरा चरण (स्टेप-हिट-स्टेप) पिछले पैर से करें? मुझे शक है।

स्ट्रोक की तैयारी ... मांसपेशी स्मृति

आप पहले आगे बढ़ने वाले हैं, याद रखें, लेकिन स्ट्रोक की तैयारी के लिए सही प्रकार की मांसपेशी मेमोरी विकसित करने के लिए, आइए तैयार स्थिति पर वापस जाएं।

इस तथ्य के कारण कि गेंद हमेशा आपके करीब होती है, किसी भी समय की तुलना में, स्ट्रोक की तैयारी छोटी और न्यूनतम होती है क्योंकि गेंद आपके करीब होने वाली है। यदि गेंद थोड़ी दूर है, तो स्ट्रोक आसानी से फैल सकता है, लेकिन दूसरी तरफ नहीं।

निकटतम ज्वालामुखी हिट करने के लिए सबसे कठिन हैं, है ना? और बैकहैंड्स में कोई ताकत नहीं है? यह सब बकवास खत्म करने का समय आ गया है।

एफ / एच तैयारी

एक फोरहैंड वॉली टेनिस का एक अप्राकृतिक स्ट्रोक है। इसके लिए एक खुले रैकेट चेहरे की आवश्यकता होती है, कोई कलाई नहीं, और कोई उच्चारण नहीं।

यदि आप रैकेट को नहीं घुमाते हैं और बाजू को साइड में नहीं रखते हैं, या कंधों को मोड़ते हैं, तो आप कैसे तैयारी करते हैं? केवल हाथ ही रैकेट के चेहरे को बगल की तरफ, या तो ऊपर, कमर को ऊंचा, या नीचे ले जाता है, जो अंतिम संपर्क स्थान पर निर्भर करता है। हाथ नहीं है, नहीं करना चाहिए, पक्ष की ओर बढ़ना चाहिए। आप पहले स्ट्रोक तैयार करते हैं, आप अभी तक गेंद को हिट करने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। इस तरह आप रैकेट चेहरे के साथ सबसे छोटी पार्श्व चाल बनाते हैं ताकि आप गेंद तक पहुंच सकें (याद रखें कि गेंद हमेशा ग्राउंडस्ट्रोक की तुलना में बाद में आपके करीब होगी)। यदि आप रैकेट को अपनी तरफ फैलाकर तैयार करते हैं, तो हाथ को अंदर खींचने (या पीछे कदम, या धीमा, या हिलना बंद करने) की तुलना में गेंद तक पहुंचने के लिए स्ट्रोक का विस्तार करना बहुत आसान और सरल है। शुरू से ही अपने हाथ को ओवरप्ले न करें।

दाईं ओर का फोटो अनुक्रम दिखाता है कि यह कैसे काम करता है बनाम प्रतिष्ठान का तरीका। अग्रभाग हिलता नहीं है। यदि प्रकोष्ठ चलता है तो आप एक व्यापक शॉट के लिए गणना कर रहे हैं।

कोहनी शरीर के सामने रहने की कोशिश करती है जैसे कि वह आपके शरीर/कूल्हे के सामने एक टेनिस बॉल पकड़ रही हो। यह अजीब है, लेकिन यह विचार कि कोहनी शरीर/कूल्हे के संपर्क के लिए सामने है, फोरहैंड ग्राउंडस्ट्रोक के लिए समान है। ग्राउंडस्ट्रोक पर यह आसान है क्योंकि आप स्विंग करते हैं, वॉली पर कोहनी और बांह को इस स्थिति में गेट-गो से रखना कठिन होता है।

[बेशक एक समर्थक की धीमी गति के रीप्ले पर आप देखेंगे कि उसका रैकेट चेहरा वापस चला गया है, लेकिन हम सभी कोशिश कर रहे हैं कि "ऐसा न करें" और इसके बजाय कोहनी के साथ संपर्क हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और हाथ मुड़ा हुआ है लचीलेपन और उत्तोलन के लिए।]

मैकेनरो की तस्वीर इस विचार को सबसे अच्छी तरह दर्शाती है। उसकी कोहनी शरीर के करीब है, और उसके शरीर के सामने/आगे (जाल की दिशा में)। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उसकी कलाई रैकेट से 90 डिग्री का कोण नहीं बनाती है, यह एक स्पर्श झुकी हुई प्रतीत होती है क्योंकि रैकेट का सिर हाथ से नीचे होता है क्योंकि गेंद कमर के नीचे से टकराती है। रैकेट का सिर हाथ से नीचे हो सकता है, यह विचार हाल ही में प्रतिष्ठान द्वारा अपनाया गया है, विशेष रूप से डॉ। जैक ग्रोपेल, लेकिन वह, दूसरों के साथ, अभी भी कलाई और रैकेट के बीच 90 डिग्री के कोण के बारे में कुछ प्रेत एकरूपता पर जोर देते हैं। मध्यम और निम्न शॉट्स।

यदि आपका हाथ इस सिकुड़े हुए रूप को प्राप्त नहीं करता है, या ऐसा महसूस करता है, तो आप न केवल लीवरेज खो देते हैं बल्कि संपर्क के लिए आपके हाथ में ताकत भी होती है। आपको बस इसे जितना आप सोचते हैं, उससे कहीं अधिक कड़ा खेलना है, जो विडंबना नहीं है, यह ठीक उसी तरह है जैसे यह af/h ग्राउंडस्ट्रोक पर है। संपर्क स्थान का सामना करने के लिए आपकी छाती को थोड़ा मुड़ने की जरूरत है। जैसा कि पहले कहा गया हैक्रांतिकारी टेनिस , जब आप चलते हैं तो आप स्वचालित रूप से मुड़ जाते हैं। लेकिन वॉली पर, जहां आप 4 के बजाय 2 कदम उठा रहे हैं, आपको अपने आप को थोड़ा "टर्न" करने के लिए याद दिलाना होगा (वैसे, रिटर्न के लिए भी)। और यहाँ आप छाती को मोड़ रहे हैं, कंधों को इतना नहीं।

 

कलाई AF/H . पर वापस लेट जाती है

वॉली को AF/h पर तैयार करने का मतलब है कि कलाई पीछे की ओर लेट गई है। और प्रिय पुराने विक ब्रैडेन को शांत करने के लिए, सिर्फ इसलिए कि कलाई वापस लेट जाती है इसका मतलब यह नहीं है कि आप ऐसा कर रहे हैं "कलाई को गेंद में स्नैप करने के लिए।" आकाश नहीं गिर रहा है, विक, इस युद्धाभ्यास के साथ। आप कलाई को पीछे रखेंगे और यह अपेक्षाकृत स्थिर रहेगी। यद्यपि आप जानते हैं कि प्रभाव को अवशोषित करने और उसका मुकाबला करने के लिए कलाई अभी भी वॉली पर चलती है ... अरे, ही ... अन्यथा रैकेट का चेहरा वास्तव में पीछे की ओर उड़ जाएगा। लेकिन मैं इस बारे में बात नहीं करने का वादा करता हूं।

यह विचार कि कलाई ईंट की दीवार की तरह बंद और स्थिर रहती है, भ्रामक है कि क्या ताला और ईंट की दीवार की तरह स्थिर और अचल रहता है ... रैकेट के हैंडल पर आपका हाथ। आपकी उंगलियां, आपकी हथेली, एक बैकहैंड पर हाथ और उंगलियों के पीछे। आपके पास हैंडल पर डेथ ग्रिप नहीं है, नहीं, लेकिन आपकी हथेली, और उंगलियां, और हाथ को प्रभाव का विरोध करने की आवश्यकता है, कलाई प्रभाव के साथ काम करती है।

कलाई हाथ की ताकत का स्रोत है, यह हाथ को सहारा देती है। रैकेट कलाई से जुड़ा नहीं है। प्रभाव के दौरान हाथ तभी मजबूत हो सकता है जब कलाई अपनी मांसपेशियों को फ्लेक्स करे, और अगर यह फ्लेक्स कर रहा है तो यह सचमुच स्थिर या लॉक नहीं है। कलाई एक सदमे अवशोषक के रूप में कार्य करती है न कि ईंट की दीवार।

बी / एच तैयारी

बैकहैंड के लिए तैयार करना आसान होता है, जब आप रैकेट को अपनी तरफ तैयार करते हैं तो प्रकोष्ठ बाधित नहीं होता है (अपनी तरफ बढ़ते हुए)।

रैकेट के भार को ऑफ हैंड में ले जाएं और ऑफ हैंड को रैकेट फेस कमर को हाई तैयार करने दें। संपर्क स्थान का सामना करने के लिए छाती को अपने एक तरफ थोड़ा मोड़ें, और सामने वाले कंधे को पहले अपने ऊपरी बांह को अधिक ताकत देने के लिए (फिर अग्रसर, कलाई और हाथ) देने का प्रयास करें। बेशक, वॉली के दौरान कंधा गतिहीन रहता है।

याद रखें कि गेंद में हलचल (और समय पर हिट करने से) स्ट्रोक की ताकत पैदा होती है, हाथ की ताकत ऐसा नहीं करती है। यदि आप बैकहैंड वॉली के लिए एक या दोनों कंधों को "मोड़" देते हैं तो आप पहले नहीं चल रहे हैं।

कलाई को मजबूत करें और इसे लचीला रहने दें। संपर्क के दौरान कलाई ab/h पर और भी अधिक विक्षेपित होने वाली है इसलिए इसे अनुमति दें। यही है, इसके साथ काम करें, इसे पूरी तरह से बंद करने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपकी बांह को बंद कर देगा और फिर आप कठोर हो जाएंगे, लीवरेज खो देंगे, और यह बदसूरत हो जाएगा। आपकी कलाई या मेरी कलाई को वॉली, विशेष रूप से बैकहैंड पर ठोस रूप से बंद करने का कोई तरीका नहीं है। फोरहैंड के पास बेहतर मौका है, हालांकि यह 100% नहीं होगा।

बैकहैंड ग्राउंडस्ट्रोक पर गेंद आपके हिट करने से पहले उछलती है और शक्ति खो देती है, आपको दूरी के लिए गेंद को हिट करने के लिए अधिकतम उत्तोलन के लिए हाथ को अपने (साइड फेंस) से और अपने सामने (नेट) को सामने लाना होगा (फोटो दूर) सही)। वॉली के लिए ये पैरामीटर नहीं हैं: आप गेंद को उछालने से पहले हिट करते हैं, दूरी के लिए नहीं, और यह आपके जितना चौड़ा नहीं है। इसके बजाय, एक छोटी सी स्थिति में हाथ की ताकत का लाभ उठाने के लिए यहां कोहनी को शरीर के करीब रखा जाता है (फोटो बाईं ओर), और उन्हीं कारणों से संपर्क आपके सामने उतना नहीं है जितना कि एक ग्राउंडस्ट्रोक के लिए।

सामने की कोहनी को बाहर की ओर उठाने या मारने से पहले, दौरान या बाद में जाल की ओर इशारा करने से रोकें।

"वी" जीत के लिए है, वॉली नहीं

प्रसिद्ध "वी" आकार या 90 डिग्री कोण जिसे सेलिब्रिटी शिक्षक इंगित करते हैं वह मूर्खता है।

आपके हाथ के किनारे (अंगूठे का आधार) और आपके अग्रभाग के बीच का "V" कोण लीवरेज्ड आर्म और तीन संपर्क ऊंचाइयों के बारे में पहले बताई गई वॉली वास्तविकताओं के कारण तय नहीं होता है। इसके अलावा, कलाई के पीछे (हाथ के पीछे) और आपके अग्रभाग के बाहरी सपाट हिस्से के बीच एक और, दूसरा, "वी" कोण बनता है। न तो "V" स्थिर रहता है।

यह सच है कि एक "वी" मौजूद है, स्थापनावादी, लेकिन यह एक लचीला मामला है, तय नहीं है, और उनमें से दो हैं, एक नहीं।

डॉ. जैक ग्रोपेल, एक स्व-वर्णित खेल वैज्ञानिक, जो टेनिस नहीं बल्कि लिटिल लीग खेलकर बड़े हुए, अपनी "हाई टेक टेनिस" पुस्तक में लिखते हैं कि "वी" रखने के पहले के "मिथक" की तुलना में वॉली सफलता की उनकी अधिक व्यावहारिक मान्यता है। वॉलीइंग करते समय रैकेट का सिर आपकी कलाई के ऊपर उठा हुआ होता है। वह लिखते हैं, "रैकेट हेड को आपकी कलाई के नीचे भी उसी कलाई के कोण के साथ रखा जा सकता है, जब आपकी कलाई के ऊपर रखा जाता है। इसलिए, अपने खेल को कलाई के कोण पर रखें और जरूरी नहीं कि रैकेट के सिर की स्थिति पर हो।" एक ही बात कहने का एक और तरीका लगता है।

लेकिन क्या ये सच है? क्या "रैकेट का सिर...आपकी कलाई के नीचे उसी कलाई कोण के साथ रखा जा सकता है जब आपकी कलाई के ऊपर रखा जाता है"? आप ही फैन्सला करें।

तस्वीरें वॉली पर "वी" को दर्शाती हैं यदि रैकेट सिर आपकी कलाई के नीचे उसी कलाई कोण के साथ स्थित है, "लगभग 90 डिग्री" जैसे ग्रोपेल ओपिन, जब आपकी कलाई के ऊपर रखा जाता है। मैंने ग्रोपेल के शब्दों में, "कलाई और रैकेट शाफ्ट के बीच एक सुसंगत कोण बनाए रखना, जो भी गेंद का स्तर हो" को बनाए रखने और स्पष्ट करने के लिए अपने रैकेट पर एक शासक को टेप किया, वास्तव में विभिन्न प्रकार के शॉट्स पर कैसा दिखेगा।

बाईं ओर की पहली तस्वीर f/h और b/h दोनों संस्करणों में ठीक है, लेकिन हाथ की लीवरेज वास्तविकता प्रत्येक क्रमिक फोटो के साथ बिगड़ती है जहां मैं रैकेट शाफ्ट और कलाई के बीच एक सुसंगत कोण बनाए रखने का प्रयास करता हूं।

क्या यह कोई आश्चर्य की बात है कि ब्रायन शेल्टन जैसे खिलाड़ियों को अपने खेल से इतनी परेशानी है? उस संपर्क स्थान पर उसका हाथ इतना कम नहीं है, उसे और अधिक खड़े होने और रैकेट को नीचे पहुंचने की अनुमति देने की आवश्यकता है, जैसा कि मैं दाईं ओर दिखाता हूं, हालांकि मैं सीधे ब्रायन से संबंधित नहीं था। मुझे और नीचे गिरना चाहिए, मैं बस खड़ा हूं, लेकिन रैकेट सही ढंग से काम कर रहा है। ब्रायन के पास अपने संपर्क स्थान के लिए कोई ताकत नहीं है, एक तथ्य स्पष्ट हो गया है अगर मैं धीरे से उसके रैकेट चेहरे पर धक्का दे सकता हूं। दूसरी ओर, यदि वह खड़ा हो जाता और रैकेट को नीचे कर देता, जबकि मैं उसके रैकेट के चेहरे पर धीरे से धक्का देता, तो वह मजबूत महसूस करता।

 

हमारी गलतफहमी की उत्पत्ति इस तथ्य में निहित है कि आरामदायक और मजबूत छाती-उच्च वॉली पर कलाई और रैकेट शाफ्ट के बीच "लगभग 90 डिग्री" का कोण बनता है। समस्या तब आती है जब आप इस अवलोकन को इस एक उदाहरण से लेते हैं और इसे छाती की ऊंचाई से नीचे हिट वॉली पर लागू करते हैं। ऐसा करने में आप मनमाने ढंग से आवश्यकता को पूरा करने के लिए फॉर्म को फिर से तैयार कर रहे हैं और आप हाथ से रैकेट से संपर्क स्थान तक लीवरेज की अवधारणाओं को अनदेखा कर देते हैं।

 

वॉली के लिए पैट कैश जितना नीचे उतरना असंभव है, और इसीलिए उसने विंबलडन नहीं जीता। तथ्य यह है कि यह एक व्यक्ति को पैट के रूप में "सही ढंग से" स्थापित करने वालों के अनुसार वॉली के रूप में लेता है, यह एक संकेत होना चाहिए कि शायद उनकी समझ और अवधारणाएं थोड़ी मध्ययुगीन हैं।

 

स्टेन स्मिथ की निम्न हाउ-टू तस्वीर स्पष्ट रूप से कलाई से रैकेट शाफ्ट कोण को "लगभग 90 डिग्री" के करीब नहीं दिखाती है और नेट पर सबसे बड़ी प्रतिभा मैकेनरो भी इसे दिखाती है। फोटो सही है कि मैं रैकेट के सिर को बेहतर तरीके से नीचे कर रहा हूं, शासक शिक्षाविदों के अनुसार "वी" नहीं दिखाता है।

 

 

 

 

 

बेशक जब आप इस नए तरीके से वॉली करना सीखते हैं, यानी आप अपने हाथ/कलाई को आराम करने देते हैं, रैकेट के सिर को गिरने देते हैं, गेंद स्ट्रिंग्स से ऊपर उठती है और बाहर जाती है, यह मानते हुए कि आपका आसन अच्छा है। आपको ब्रेक लगाने के साथ-साथ गैस पेडल पर कदम नहीं रखने की आदत डालनी होगी, जो कि सब कुछ लॉक करने का पुराना तरीका है लेकिन गेंद पर जोर से विस्तार और मुक्का मारना। एक बार जब आप अपने हाथ की लीवरेज तकनीक का बेहतर उपयोग करके अपने स्ट्रोक के उत्तोलन को बढ़ाने का हैंग हो जाते हैं तो आप अपने परिणाम के लिए कम काम करेंगे: गेंद बेहतर ऊपर आती है और कम प्रयास के साथ गहराई तक जाती है।

शॉर्टस्टॉप दस्ताने की बद्धी को अपनी कलाई के ऊपर एक बॉल चेस्ट को ऊंचा रखने के लिए रखता है, उसे अपनी तरफ और निचली गेंदों के लिए अपनी कलाई के नीचे झुकाता है। शॉर्टस्टॉप नीचे नहीं उतरते हैं और कम गेंद पर बद्धी को ऊपर रखते हैं। हमारा रैकेट चेहरा हमारा दस्ताना है, रैकेट का हैंडल नहीं।

मैंने कलाई से रैकेट तक की इस 90 डिग्री की मूर्खता पर ग्रोपेल के पहले के लेखों में से एक को शामिल किया है। पहले यह "वी" था, जो सभी वॉली पर रैकेट के सिर को कलाई के ऊपर रखता है, और अब ऐसा नहीं है, नहीं, यह है, यह है... चीजों को 90 डिग्री के कोण पर रखें। यह मुझे याद दिलाता है कि कैसे मध्ययुगीन खगोलविदों ने अपने मुख्य सिद्धांत में उप-क्षेत्रों को जोड़ा कि कैसे ब्रह्मांड एक स्थिर पृथ्वी के चारों ओर घूमता है ताकि विसंगतियों को सुलझाने में मदद मिल सके, वे पहली जगह में एक त्रुटिपूर्ण सिद्धांत का श्रेय देने के इच्छुक नहीं थे।

मिडवेस्ट से ग्रोपेल एक अच्छा लड़का है, लेकिन वन्यजीव जीव विज्ञान (और बाद में फिज एड और बायोमैकेनिक्स डिग्री) में स्नातक की डिग्री के साथ यह स्पष्ट है कि टेनिस उसकी प्रतिभा नहीं थी, और नहीं है।

कलाई और रैकेट के बीच एक निश्चित संबंध का यह पूरा विचार हास्यास्पद है, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे जूनियर्स पेपर बैग से अपना रास्ता नहीं निकाल सकते हैं, वे ग्रोपेल, आदि की पसंद से प्रभावित टेनिस अकादमियों में भाग लेते हैं। अल।, जो इस हठधर्मिता का प्रचार करते हैं। केवल एक गैर-लाभकारी टेनिस अकादमी गायब है और उन्हें कर मुक्त किया जाएगा। ये कथित "टेनिस वैज्ञानिक" टेनिस शिक्षण को क्यों संभाल रहे हैं? उनमें से कोई भी हाई स्कूल युगल खिलाड़ी से बेहतर नहीं खेलता है, किसी ने भी जूनियर के रूप में दौरा नहीं किया है। हमने "टेनिस वैज्ञानिकों" को खेल को हाईजैक करने की अनुमति क्यों दी है? मेरे साबुन के डिब्बे से बाहर निकलने का समय।

कलाई

रैकेट को वापस लेटते समय ऊपर, मध्यम या कम तैयार करने के लिए कलाई पहले आराम करती है। फिर तुरंत आराम करना बंद कर देता है और आपके हाथ में ताकत लोड करने के लिए फर्म करता है। कलाई यहां एक सदमे अवशोषक की तरह काम करती है और हाथ को ताकत प्रदान करने के लिए पीछे हटती है और चलती है ताकि हाथ (और कलाई नहीं) ईंट की दीवार की तरह दृढ़ हो सके। कलाई को किसी भी पारंपरिक या गैर-पारंपरिक तरीके से नहीं तोड़ना चाहिए, यह अभी भी f/h के बाद एक कॉक्ड स्थिति में रहता है, ग्रोपेल के कपटी संस्करण के आने के विपरीत। बैकहैंड पर कलाई को पीछे या आगे नहीं जाना चाहिए।

एफ/एच और बी/एच दोनों में आप देखेंगे कि कलाई को संपर्क के बाद भी हिलना नहीं चाहिए, लेकिन वास्तव में आप, सचेत रूप से या अवचेतन रूप से, रैकेट के खिलाफ गेंद को मारने के विपरीत प्रभाव का मुकाबला करने के लिए इसे स्थानांतरित करेंगे। आप इसे f/h पर तोड़ते हैं, इसे b/h पर फ्लिक करते हैं। बड़ा नहीं-नहीं। शायद यही कारण है कि स्थापनावादी ड्राइविंग वॉली सिखाने की कोशिश करते हैं, यह स्विंग जैसी वॉली कलाई को तोड़ती या फड़फड़ाती है। इसका समाधान यह है कि आप अपने हाथ को मजबूती से रखें - संपर्क से पहले, संपर्क के माध्यम से, और संपर्क के बाद - अपने हाथ को दृढ़ रखें।

गेंद के लिए खड़े हो जाओ

आसन शक्ति है। यदि आप गेंद से बहुत दूर हैं (गेंद आपकी तरफ या आपके आगे है), और/या गेंद को नीचे झुकें तो आप अपना आसन खो देंगे और इस प्रकार आपकी ताकत। तो गेंद के करीब उठो और उसके पास खड़े हो जाओ।

अच्छी तरह से खड़े हो जाओ, अच्छी तरह से संतुलन रखो, अपने धड़ को पीछे रखो। भरोसा करें, या सीखें, कि आपका शरीर आपके स्ट्रोक का समर्थन कैसे करता है और कैसे दृष्टि और आपके शरीर के संवेदन तंत्र, सचेत विचार नहीं, समय के लिए जिम्मेदार हैं। स्ट्रोक यह सब नहीं करता है, इसका आधा भी नहीं। आपका शरीर करता है, आपका शरीर पूरी तरह से गतिज रूप से डेटा प्रदान करता है जिसे आपके मस्तिष्क को निष्पादन सेट की गणना करने की आवश्यकता होती है जो इसे व्याख्या और कार्य करने के लिए आपके शरीर को वापस भेजता है।

 

 

यहाँ आता है दा फ़ूज़

गेंद को ट्रैक करने के लिए अपने सिर को बाद में न हिलाएं, बस आंखों को किसी भी पार्श्व गति को ट्रैक करने दें। यह आपके सिर को स्थिर रखता है, आपके धड़ को पीछे रखता है, और आपको गेंद को समय देने में मदद करता है। क्यों? फिर से, नेट पर उठने के बारे में पहला तथ्य: गेंद आप से बहुत चौड़ी नहीं होने वाली है।

नेट पर खिलाड़ी भी अक्सर अपना सिर तुरंत साइड में कर लेते हैं और तुरंत वे अपने दिमाग को बता रहे होते हैं कि वे गेंद को बाद में हिट करने जा रहे हैं, या वे बहुत आक्रामक हैं और झुक जाते हैं, इसी तरह अपना मस्तिष्क गलत संपर्क निर्देशांक। चूंकि वॉली में अधिक समय की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको सभी प्रकार के कम स्थूल शरीर की गति की आवश्यकता होती है।

काउंटर रैकेट विरूपण

गेंद आपके रैकेट के चेहरे को विकृत करने वाली है, याद रखें। इस विकृति की अपेक्षा करें और इसके साथ काम करें, इसके माध्यम से काम करें। अपने हाथ को मजबूत करें, कलाई को मजबूत करें, और हिट के दौरान कलाई के लचीलेपन की अनुमति दें। रैकेट को ऊपर रखने/रैकेट को नीचे जाने से रोकने के लिए हिट के माध्यम से काम करना जारी रखें। केवल नियंत्रण शैतान ही संपर्क के दौरान अपनी कलाई को ईंट की दीवार की तरह ठोस होने की उम्मीद करते हैं, इसलिए यदि आप एक नहीं हैं तो इस विचार को जाने दें।

संपर्क स्थान - स्तर, या निम्न से उच्च

आप संपर्क स्थान लेते हैं जैसे आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, उच्च, मध्यम, निम्न, तंग, बाहर चौड़ा, तेज, धीमा, जल्दी, बाद में, केंद्र से बाहर, संतुलन से बाहर, भ्रमित, जो भी हो। आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि रैकेट हमेशा एक ही ऊंचाई पर हाथ के संबंध में और बाहर उसी तरह हर समय एक ही स्पिन के साथ हिट करने के लिए समान हो। आप नेट पर गुदा नहीं हो सकते।

ग्राउंडस्ट्रोक की तरह, रैकेट का सिर प्रत्येक शॉट पर हाथ के सापेक्ष एक अलग ऊंचाई पर होगा: कभी-कभी हाथ से भी, कभी-कभी हाथ के नीचे, कभी-कभी हाथ के ऊपर। कल्पना करें, यदि आप करेंगे, तो एक कम ग्राउंडस्ट्रोक जहां आप अपने हाथ और रैकेट दोनों को गेंद के नीचे तक ले जाते हैं, या एक ऊंची गेंद जहां आप कलाई और रैकेट को एक दूसरे से एक विशेष कोण पर रखते हैं। यह हास्यास्पद है, लेकिन इस तरह से वॉली सिखाया जाता है, साथ ही अर्ध-वॉली भी।

रैकेट और बॉल फ़्लाइट छवि पर माउस को रोल करें।

गेंद को उठाने के लिए स्तर को हिट करें, या बहुत कोमल निम्न से उच्च तक। इसमें क्या दिक्कत है? आप नेट पर हैं, गेंद के नीचे एक खुला रैकेट चेहरा रखें और इसे स्ट्रिंग्स से यूपी उछाल दें। रैकेट के चेहरे को संपर्क में आने से रोकें, गेंद को उसके संपर्क स्थान से ऊपर उठाएं। प्रत्येक स्ट्रोक गेंद को उसके संपर्क स्थान से ऊपर उठाता है, वॉली अलग नहीं होते हैं।

हाई-टू-लो मोशन गेंद पर बहुत अधिक बैक स्पिन प्रदान करता है और गेंद को पानी के खतरे से ऊपर और ऊपर उठा सकता है - यह टेनिस है! लकड़ी या घास के टेनिस कोर्ट पर किए गए बहुत सारे बैक स्पिन, जहां टेनिस शुरू हुआ, गेंद को उछाल पर घुमाता है। लेकिन आज की सतह पर वह गेंद ऊपर बैठती है, उछाल पर ज्यादा आगे नहीं बढ़ती। निश्चित रूप से पेशेवर एथलीट कभी-कभी अपनी वॉली पर गेंद को काट सकते हैं और गेंद नीचे रहती है, लेकिन आजकल कितने खिलाड़ियों के पास अच्छी वॉली है?

गेंद के माध्यम से धीरे से कम से उच्च, या कम से कम हिट स्तर।

स्ट्रोक पथ

जैसा कि ग्राउंडस्ट्रोक के साथ संपर्क पथ रेखा बाहर होती है, हाथ संकुचित हो जाता है और शरीर के करीब पहुंच जाता है (जब तक कि आप अंदर से बाहर हिट करना नहीं चुनते)। मुझे पता है कि आपको बाहर जाने के लिए कहा गया है और रैकेट को आप से दूर या तो नेट की तरफ या हाथ से बाहर की तरफ बढ़ाएं, लेकिन फिर, आपकी वॉली अच्छी नहीं है, है ना?

सामने से बाहर

सामने देर से हिट करने वालों के लिए एक शिक्षण उपकरण है। आपको "सामने बाहर" हिट करना चाहिए ताकि आप गेंद को अपने पास न आने दें, लेकिन खिलाड़ी इस अर्थ को बहुत शाब्दिक रूप से लेते हैं और आगे बढ़ने के लिए अपनी बांह को बढ़ाते हैं, या सीधा करते हैं। हाथ एक लीवरेजिंग डिवाइस है और संपर्क के दौरान झुकना, या फ्लेक्स करना आवश्यक है, न कि सीधा।

हाथ एक लीवरेजिंग डिवाइस है, यह एक स्प्रिंग के रूप में कार्य करता है, यदि आप करेंगे। यदि आप गेंद को हिट करने के लिए अपना हाथ सीधा करते हैं तो आप सचमुच अपने वसंत को उछाल देंगे और वॉली नपुंसक है। बैकहैंड वॉली पर हाथ को सीधा करने की वकालत करने वाली पत्रिका या वेब साइट को ढूंढना आम बात है। यीच। ग्राउंडस्ट्रोक के समान, हाथ मुड़ा हुआ है और संपर्क के लिए अनबेंड है, हालांकि न्यूनतम तरीके से।

 

 

 

बाईं ओर जैक ग्रोपेल की बाईं तस्वीर में एक सफल वॉली के लिए हाथ को बहुत सीधा दिखाया गया है और बाद में उसके शरीर से बहुत आगे और दूर मारा गया है।

 

ग्रोपेल यहां यूएसपीटीए पत्रिका में एक प्रश्न का उत्तर दे रहा है कि क्या वॉली का रैकेट सिर प्रभाव से पहले घूमता है। वे कहते हैं, "कोई रैकेट हेड रोटेशन [हाई-स्पीड फिल्म पर] प्रभाव से ठीक पहले या उसके दौरान नहीं होता है। हालांकि, गेंद को हिट करने के बाद, रैकेट हेड को अक्सर अधिक झुकी हुई स्थिति [यानी, खुले] की ओर घूमते हुए देखा जाता है।" वह निश्चित रूप से दूसरी तस्वीर में अपने सीधे हाथ और कलाई के फ्लेक्स के साथ नहीं दिखाता है। यह इस बात का एक प्रमुख उदाहरण है कि कैसे स्व-वर्णित संज्ञानात्मक ज्ञान के पेड़ पर जानकारी को देखेगा, लेकिन यह सब एक साथ रखने में असमर्थ हैं क्योंकि उनके पास या तो वास्तविक टेनिस खेलने का अनुभव नहीं है या उन्हें बताया नहीं गया है या पढ़ने में सक्षम नहीं है। यह सब एक साथ डालें। उन्होंने यहां उजागर किए गए दो प्रमुख तथ्यों में से एक पर प्रकाश डालाक्रांतिकारी टेनिस यह समझाने में मदद करता है कि कैसे वॉली करना है, अर्थात् रैकेट प्रभाव पर विरूपण का सामना करता है। रैकेट का चेहरा खुलता है और पीछे की ओर जाता है, जैसा कि ऊपर बताया गया हैतथ्य सबसे महत्वपूर्ण भी: रैकेट विरूपण . इस अनिवार्यता को समझना और इसके खिलाफ काम करने के बजाय इसके साथ काम करना ग्रोपेल को अपने वॉली पर एक अलग और बेहतर दिखने वाला फिनिश देगा, और एक अधिक प्रभावी परिणाम: रैकेट को एक कोण पर रखा जाएगा और नेट के लंबवत नहीं, हाथ सीधा नहीं होगा।

वॉली मनोविज्ञान

जब आप नेट पर हों तो आपको अपने अहंकार को वश में करना होगा। आपको कुल्हाड़ी के बजाय स्केलपेल के साथ बिंदु जीतने के लिए तैयार रहना होगा।

पुट-अवे वॉली जैसी कोई चीज नहीं होती, केवल प्वाइंट जीतने का मौका होता है। और यदि अवसर नहीं है, तो आप बिंदु को नियंत्रित करते हैं और अवसर को अपने प्रतिद्वंद्वी से दूर ले जाते हैं ताकि आप दूसरी वॉली मार सकें।

ड्राइविंग वॉली जैसी कोई चीज नहीं है, केवल एक ठोस रूप से हिट करने का दुर्लभ अवसर है क्योंकि यह नेट से ऊपर है - वॉली के लिए कोई स्विंग नहीं है।

बिग बैंग के बिना जीतें, नेट पर उठने से न डरें, प्रतिद्वंद्वी को आप पर प्रहार करने के लिए आमंत्रित करें। जब आप नेट पर होते हैं तो आप अंक खोने, या खराब दिखने, या पास होने, या टेनिस बॉल से हिट होने से नहीं डर सकते। यह आम है। यदि आप नेट पर हैं तो आप चाहते हैं कि गेंद आप पर लगे क्योंकि आपके पास उस तक पहुंचने का बेहतर मौका होगा। इसके बारे में सोचो। जो है सामने रखो!

उपरोक्त तस्वीरें टेनिस पत्रिका के "कंप्लीट गाइड टू द बेसिक्स ऑफ द गेम" सप्लीमेंट, कैरीन लेवी द्वारा फोटो से आई हैं। प्रत्येक तस्वीर, जिसे आप अब देख सकते हैं, गंभीर रूप से त्रुटिपूर्ण है। आंतरिक तस्वीरें नेट पर पहले आंदोलन का प्रतिनिधित्व करती हैं। इतना बुरा नहीं है कि वह चल रही है, लेकिन वह जाल के समानांतर चल रही है, उसने अपने शरीर को गेंद से दूर कर दिया है - यह देखते हुए कि वह आगे बढ़ने की कोशिश करेगी। वह स्ट्रोक को अपने शरीर से बहुत दूर तक खोलती है, स्ट्रोक के साथ बाहर की ओर फैलते हुए f/h पर स्पष्ट रूप से आगे बढ़ती है, और b/h पर चौड़ा कदम नहीं रखते हुए f/h पर वह अपनी बांह को सीधा कर रही है नीचे की ओर भी फैला हुआ है। उसके हाथ का दोनों तरफ कोई लीवरेज नहीं है। दोनों संपर्क स्थानों के लिए उसका सिर बहुत अधिक मुड़ा हुआ है। पत्रिका आपसे अतिरिक्त प्रतियों के लिए $1.00 चार्ज करना चाहती थी। कोई आश्चर्य नहीं कि आपकी वॉली अच्छी नहीं है और खिलाड़ियों के लिए टेनिस की भूख है।

वॉलीकला के रूप में - मीठी चीज

वॉली हिट करने के लिए "कैसे करें" में लापता घटक यह समझने में निहित है कि वॉली कला है। स्ट्रोक एक ग्राउंडस्ट्रोक की पुनर्व्याख्या है। वॉली के निष्पादन का वर्णन करने के लिए पंचिंग बहुत हिंसक और सक्रिय शब्द है। आप गेंद को आईना पकड़े हुए हैं और उसे प्रतिबिंबित कर रहे हैं। चरण 7 के अनुसार प्लेसमेंट कार्य करता है, अर्थात यदि आप समय पर क्रॉसकोर्ट जाते हैं, यदि बाद में लाइन से नीचे, अधिकांश भाग के लिए। अगर गेंद ऊपर बैठती है, जोर से नहीं मारा जाता है, और आप नेट के करीब हैं, तो आप इसे वहीं रख सकते हैं जहां आप चाहते हैं।

जॉन मैकेनरो इस बिंदु को सबसे अच्छा व्यक्त करते हैं, और रॉड लेवर एक करीबी दूसरे स्थान पर है। पंचो गोंजालेज शैली के साथ एक मजबूत स्टड थे, जैक क्रेमर मजबूत लेकिन सुस्त थे, डॉन बडगे की एक बहने वाली कृपा थी। ग्रेग रुडज़ेस्की के पास एक गियर है, टिम हेनमैन का दिल सही जगह पर है लेकिन कुछ गायब है। मुझे संदेह है कि बिल टिल्डेन के पास एक अद्भुत वॉली थी, भले ही वह "नीचे उतर गया" जैसे उसे नहीं करना था। वॉली खिलाड़ी के व्यक्तित्व को दर्शाता है। मैकेनरो को कलाकार कहा जाता है, और लेवर में प्रतिभा थी, साथ ही एक अद्भुत अग्रभाग और कलाई भी थी।

जबकि पैट कैश और स्टीफन एडबर्ग दोनों ने हाथ से ऊपर उठा हुआ रैकेट चेहरे के साथ गेंद को कम करने की स्थापित तकनीक का इस्तेमाल किया और अच्छी तरह से वॉली किया, यह उनकी शैलियों से स्पष्ट है कि कौन अधिक संवेदनशील व्यक्ति है। स्पष्ट रूप से एडबर्ग अधिक सुरुचिपूर्ण और अभिव्यंजक दिखाई दिए जबकि पैट अधिक काम करने वाले थे। एडबर्ग ने हमेशा महान मुद्रा बनाए रखी। मार्गरेट कोर्ट की तुलना मार्टिना नवरातिलोवा या स्टेफी ग्राफ से करें।

यहां टेलर डेंट, बाईं ओर काले और सफेद रंग में, जो उसे सिखाया गया है, उसके अनुसार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहा है। हाथ नीचे है, रैकेट सिर ऊपर है, या आप कह सकते हैं कि कलाई रैकेट शाफ्ट से लगभग 90 डिग्री पर है, और इन आवश्यकताओं के लिए हाथ को सीधा करने की आवश्यकता है। चूंकि गेंद उसकी नाभि से थोड़ी ऊपर है, इसलिए यह स्पष्ट है कि यह हाथ/बांह के लिए सबसे मजबूत विन्यास नहीं है जिसमें 27 इंच का विस्तार होता है जिसे टेनिस रैकेट कहा जाता है। टेलर एक मजबूत लड़का है और वह यह काम करता है, हालांकि वह सबसे पहले आपको बताएगा कि वह उस बी/एच वॉली के साथ बहुत संगत नहीं है।

बीच में रंगीन फोटो डेंट के शॉट की एक उचित प्रति है। रैकेट के हैंडल पर टेप किया गया रूलर इंगित करता है कि मैं 90 डिग्री बनाए रख रहा हूं। रैकेट के पीछे का सफेद जाल टेप दाईं ओर की तस्वीर के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है, वस्तुतः समान संपर्क ऊंचाई दिखाने के लिए। दूर दाईं ओर मैं उतना नीचे नहीं उतर रहा हूं, बल्कि बेहतर मुद्रा के लिए खड़े होने का विकल्प चुनता हूं, इस प्रकार मेरे हाथ और हाथ में बेहतर ताकत आती है। मेरी कलाई मुड़ी हुई स्थिति में नहीं है और रैकेट का चेहरा वास्तव में मेरे हाथ (और उसकी ताकत) का विस्तार बन जाता है। आपने McEnroe की b/h वॉली की तस्वीरें देखी होंगी, जिसमें उनका हाथ इस तरह मुड़ा हुआ था। एक बेहतर रास्ता है।

अच्छी तरह से चलने के लिए आपको एक कलाकार के व्यक्तित्व की आवश्यकता नहीं है। लेकिन जब आप नेट पर हों तो आपको विनम्र और शांत रहने की जरूरत है, आपको अपने प्रयास से अपने चेहरे पर सपाट पड़ने के लिए तैयार रहने की जरूरत है और फिर भी अपने बारे में शांत महसूस करने की जरूरत है। और आप बस वहां किसी को प्रभावित करने की कोशिश नहीं कर सकते। नहीं चार्ली टूना यहाँ है, कृपया।

मैं उदाहरण के तौर पर बहुत से पुराने खिलाड़ियों का उपयोग करता हूं क्योंकि आज के खिलाड़ी यह नहीं जानते कि नेट पर क्या करना है। और क्या यह संयोग है कि टेनिस समीक्षकों का कहना है कि आज के खिलाड़ियों में व्यक्तित्व की कमी है?

विन्सेंट वैन गॉग ने परिदृश्य को देखा और इसे अपने स्वयं के डिजाइन में प्रतिबिंबित किया, उनके अंदर कुछ बहुत ही खास था। आप वैन गॉग की तरह एक महान कलाकार नहीं बनने जा रहे हैं, या आप उतने मूल नहीं हैं। यह जरूरी नहीं है, यह टेनिस आखिर है।

याद रखें कि आर्ट क्लास लेना और ड्रॉ करना, या पेंट करना कितना मुश्किल था? और शिक्षक ने आपको धीमा करने के लिए कहा, अपना समय लेने के लिए, और इसे अंदर से प्राप्त करने का प्रयास करने के लिए? वॉली के लिए वही। यदि आप अपनी बांह को बाहर रखते हैं, यदि आप गेंद को पेश करते हैं, यदि आप इसे जोर से मारने की कोशिश करते हैं, या यदि आप अपने आप को उस पर थोपने की कोशिश करते हैं, तो आपके पास उस तरह की वॉली नहीं होगी जो आप चाहते हैं। यह कहना सुरक्षित है कि सीईओ और पूर्व राष्ट्रपति जो टेनिस खेलते हैं, उनके पास घटिया वॉली हैं।

वॉली अपनी छोटी सी दुनिया में है। यह बेसलाइन की तरह बैशबॉल नहीं है, यह सेवा की वापसी के लिए "क्वियन एस मास माचो" नहीं है। वॉली कला है, और यह दुखद है कि इन नए रैकेट का उपयोग करके हम सचमुच कला को खेल से बाहर कर रहे हैं। यदि किसी समर्थक का टेनिस रैकेट 95 वर्ग इंच से अधिक नहीं था और इसकी संरचना सीमित थी, तो पेशेवरों को अंक खत्म करने के लिए नेट पर आने के लिए मजबूर किया जाएगा और वॉली की कला फिर से प्रकट होगी - स्थापनावादियों के बावजूद। और दर्शकों को सभी को फायदा होगा।

वॉली टेनिस की स्वीट थिंग है। मम्म.

 

सहेजे जाने पर फ़ोटो क्रेडिट: नकद f/h, स्टीफ़न ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका, 10/87; कैश बी / एच, ऑलस्पोर्ट / रोजर गोल्ड, टेनिस पत्रिका, 10/87। स्टेन स्मिथ, टेनिस, 7/89। एडबर्ग, माइकल बाज, टेनिस वीक, 3/23/95। मैकेनरो, विश्व टेनिस पत्रिका। डेंट, रॉयटर्स, लॉस एंजिल्स टाइम्स, 1/19/04।

  • तैयार स्थिति: रक्स अप
  • फर्स्ट टर्न शोल्डर
  • कलाई बंद करें
  • हाथ की तरफ
  • सामने से बाहर
  • कलाई से रक्स कोण बनाए रखें
  • 1 कदम
  • कदम पार
  • ऊॅंचा से नीचा
  • नीचे उतरना
  • नीचे जाना
  • अपना सिर हिलाओ
  • तैयार स्थिति: रैक्स स्तर
  • सबसे पहले आप चलते हैं
  • फ्लेक्स कलाई
  • हाथ तैयार करता है रक्स
  • आप के करीब
  • कलाई को रक्स कोण में समायोजित करें
  • 2 कदम
  • गेंद में कदम, आगे
  • स्तर, या निम्न से उच्च
  • खड़े हो जाओ
  • ड्रॉप रैक्स हेड
  • अपना सिर स्थिर रखें