rcbvsmidream11prediction

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

चरण 12

टेनिस सेवा     भाग 2: समग्र

टी एनिस शरीर के अंगों की "गतिज श्रृंखला" के बारे में बात करता है "लोड हो रहा है" और एक दूसरे से बिजली, या रैकेट त्वरण का उत्पादन करने के लिए न केवल सेवा के लिए बल्कि ग्राउंडस्ट्रोक भी खिलाता है। सेवा के लिए यह इस तरह से काम करता है: पैर झुकते हैं और कूल्हों को लोड करते हैं और खिलाते हैं; कूल्हे लोड करते हैं और पीठ और धड़ को खिलाते हैं; पीठ/धड़ मेहराब और कंधों के लिए भार; हाथ को खिलाने के लिए कंधे घूमते हैं (आंतरिक / बाहरी रूप से, टर्नस्टाइल की तरह नहीं), हाथ घूमता है और कलाई टूट जाती है।

एक गतिज श्रृंखला की अवधारणा एक रेखीय है, जो कि भाग ए फ़ीड भाग बी, बी फ़ीड सी, सी से डी, और इसी तरह जब तक प्रभाव का क्षण नहीं होता है। भाग ए भाग सी को नहीं खिला सकता है, इसलिए सोच यह है कि यदि आप श्रृंखला में एक लिंक को याद करते हैं या छोड़ते हैं तो आपकी सेवा प्रभावित होती है। सर्व के लिए आप कमर के नीचे के बड़े मांसपेशी समूहों में गतिज ऊर्जा को स्टोर या लोड करते हैं और फिर इसे श्रृंखला में एक लिंक से अगले तक, पीठ, कंधों तक और सर्व आर्म तक पास करते हैं जो अंततः रैकेट को ऊपर ले जाता है। गेंद को।

जबकि एक रैखिक गतिज श्रृंखला का विचार मान्य है और जैव यांत्रिकी में एक आधारशिला है यदि यह सब कुछ है तो अधिक खिलाड़ियों के पास शानदार सेवा और शानदार दिखने वाली सेवा होगी, लेकिन यह वास्तविकता नहीं है। कुछ याद आ रही है। टेनिस के बाकी स्ट्रोक के लिए तर्कसंगत रूप से रैखिकता भी है, लेकिन टेनिस सेवा के लिए नहीं।

क्रांतिकारी: समग्र

टेनिस सर्व के लिए जिस तरह से शरीर खुद को शक्ति (वेट शिफ्ट और लोडिंग) के लिए विकसित करता है, उसे घटनाओं की एक श्रृंखला के रूप में नहीं बल्कि एक के रूप में देखा जाना चाहिए।पूर्णता . समग्र, रैखिक नहीं। वास्तव में शरीर के दोनों सिरे (सामने पैर और हाथ) एक ही समय (@ बॉल टॉस) स्विंग को सशक्त बनाने के लिए शरीर के केंद्र (कमर/मध्य भाग) के साथ काम करते हैं (हाथ शरीर के पीछे फैला हुआ है)। एक समग्र व्याख्या और न केवल कंधे का लचीलापन या लोडिंग और विस्फोटकता बताती है कि फुटबॉल और बेसबॉल खेलने वाले बड़े लोगों के पास बड़े सर्व क्यों नहीं होते हैं और इवानसेविक, सम्प्रास और रोडिक जैसे पतले लोग क्यों करते हैं। होलिस्टिक समझा सकता है कि अच्छे सर्वर अपने कंधों में लचीले क्यों होते हैं, वे इतने सुंदर क्यों दिखते हैं, वे ऐसा क्यों नहीं दिखते कि वे गेंद को उछाल रहे हैं, लोड कर रहे हैं और ज्वालामुखी की तरह उछल रहे हैं। होलिस्टिक बताते हैं कि क्यों कोई 180 पाउंड प्रति घंटे 150 मील प्रति घंटे 60 फीट से कम दूरी पर एक बॉक्स में सेवा कर सकता है।

समग्र। क्यों? क्योंकि एक बड़ी गतिज श्रृंखला कभी इसका उत्तर नहीं रही है। सबसे गहरे घुटने के मोड़ वाला खिलाड़ी, सबसे गहरा बैक आर्च, सबसे मजबूत/सबसे तेज़ शोल्डर एक्सटेंसर या सबसे ऊंची छलांग वाला खिलाड़ी सबसे तेज़ सर्व नहीं करता है। कई अन्य खिलाड़ी एंडी रोडिक की तुलना में अधिक झुकते और झुकते हैं, उदाहरण के लिए जोआचिम जोहानसन दाईं ओर, फिर भी वे तेज़ सर्व नहीं करते हैं।

परिभाषा:साकल्यवाद: यह विचार कि एक जैविक या एकीकृत संपूर्ण की एक स्वतंत्र वास्तविकता होती है जिसे केवल उसके भागों की समझ के माध्यम से नहीं समझा जा सकता है।

बॉडी-एज़-स्प्रिंग या पोल वाल्टर का पोल एक सामान्य रूपक है जब यह दर्शाता है कि शरीर एक मजबूत सेवा के लिए कैसे काम करता है। आप जानते हैं, आपका समर्थक आपको अपने घुटनों को मोड़ने और गेंद को स्मैक करने के लिए ऊपर उठने के लिए कहता है, लेकिन एक समर्थक खेल को देखते हुए यह बहुत स्पष्ट है कि जब गेंद ऊपर होती है तो उनके शरीर का हिस्सा बाहर चिपक जाता है। निक बोललेटिएरी ने इस हिप मूवमेंट का वर्णन करने के लिए अपने सोनिक सर्व वीडियो में "हिप स्ट्रेच" शब्द गढ़ा है। शायद कूल्हे का विस्तार या साइड थ्रस्ट छात्रों के लिए बेहतर होता क्योंकि अपने कूल्हे को किनारे से चिपकाना आपके कूल्हों को फैलाने का तरीका नहीं है.. यह शब्दार्थ की बात नहीं है, हालांकि, "हिप स्ट्रेच" अभी भी रैखिक गतिज को उद्घाटित करता है श्रृंखला और एक समग्र दृष्टिकोण नहीं है।

टेनिसोन डॉट कॉम ने टॉस के दौरान घुटनों को मोड़ने और कूल्हे के किनारे को नेट की ओर फैलाने के लिए "सिंक एंड उभार" वाक्यांश का सिक्का दिया। संपादक जिम मैक्लेनन वर्णन करते हैं: "जैसा कि स्पष्ट है कि रॉडिक फेडरर की तुलना में बहुत अधिक डूबता और उभारता है। उभार या मेहराब की तुलना तीर चलाने के लिए धनुष में रखी गई ऊर्जा से की जा सकती है। एंडी के रैकेट के सिर की गति इससे उतनी ही अधिक प्रवाहित होती है जितनी कि किसी भी पहलू से। उसकी सेवा का।" जिम एक धनुष और तीर के आवेदन के साथ सही है लेकिन दुर्भाग्य से वह बिना किसी सूचना के विचार को पारित कर देता है क्योंकि रैखिक गतिज श्रृंखला विचार दो आयामी फ्लैटलैंड में स्थित हैं जबकि एक समग्र दृष्टिकोण एक नए तीसरे आयाम का प्रतिनिधित्व करता है।

यह तब तक नहीं था जब तक मैंने इसे तैयार नहीं किया थाकदम कि मुझे एक रूपक मिला जो स्ट्रोक को लॉन्च करने के लिए शरीर क्या कर रहा है, इसका अधिक प्रतिनिधित्व करता है। यह रूपक समग्र विचार को स्वीकार करता है और अधिक व्यवस्थित रूप से बताता है कि कूल्हे का पक्ष बाहर क्यों चिपक जाता है। और जैसे ही महत्वपूर्ण छात्र इसे आसानी से पकड़ लेते हैं और यह हर जगह देखा जाता है, चाहे कोई भी स्तर हो। आर्चर के धनुष में आपका स्वागत है।

आर्चर का धनुष

एक तीरंदाज के धनुष में एक शीर्ष अंग और निचला अंग होता है जिससे धनुष जुड़ा होता है, और बीच में उनके बीच पकड़ होती है। आप पकड़ को मजबूती से पकड़ें और अपने से दूर रखें, धनुष को पीछे की ओर खींचें, और दोनों अंग पीछे और नीचे झुकें। विशिष्ट झुकी हुई स्थिति धनुषाकार अंगों के आगे पकड़ को ढूंढती है, और धनुष को पीछे की ओर खींचा जाता है और पकड़ को सामने से स्थिर रखा जाता है, तीर उड़ने के लिए तैयार होता है।

यह हम एक टेनिस सर्व पर करते हैं, शरीर के दोनों सिरों (टॉस आर्म और फ्रंट लेग) एक साथ कार्य करते हैं और एक दूसरे के साथ स्ट्रोक को लॉन्च करने के लिए बल बनाते हैं जो उनके बीच होता है। क्यों? कम दूरी में गेंद को हिट करने के लिए कम समय सीमा में बहुत अधिक गति उत्पन्न करना। यदि टेनिस सर्व का उद्देश्य गेंद को जितना संभव हो, शॉट पुट या भाला फेंकना होता है, जबकि मैं अभी भी एक भाला फेंकने वाले की तरह गेंदबाजी गति का उपयोग करता हूं, तो मैं दोनों शरीर के ऊपर की ओर घुमाव और स्प्रिंगिंग पर जोर देता हूं। और शॉट पुटर की तरह स्ट्रोक। हालांकि, हमें गेंद को 60 फीट दूर एक बॉक्स में मारना है, इसलिए हमारे फॉर्म का आवेदन अलग है।

मैं इस आर्चर बो को करने वाले पेशेवरों की तस्वीरें शामिल करता हूं। यदि आप कमर, या कूल्हे की तरफ देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि यह क्षेत्र कैसे बाहर निकलता है और टॉस आर्म और फ्रंट लेग धनुष के अंगों के प्रभाव की नकल करते हैं। रॉसेट की तस्वीरें स्पष्ट हैं, और मैकेनरो समाप्त रूप दिखाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि घुटने एक साथ हैं या खुले हुए हैं, या यदि रुख मंच या पिनपॉइंट है, तो झुकने का प्रभाव इसके चारों ओर बड़ी तस्वीर है। इवानसेविक की तस्वीरों में आधार रेखा मार्कर के रूप में कार्य करती है, आप पहली तस्वीर में देख सकते हैं कि उसका सामने का कूल्हा आधार रेखा के साथ भी है और दूसरे में इससे आगे बढ़ता है।मूवमेंट देखने के लिए माउस को सिंगल फोटो पर दाईं ओर घुमाएं.

 

 

 

 

 

 

 

यह झुकने वाला प्रभाव देखना मुश्किल है क्योंकि अधिकांश सेवा तस्वीरें पक्ष से नहीं ली जाती हैं। मैं यहां इवानसेविक का एक असेंबल शामिल करता हूं ताकि आप देख सकें कि उसका स्पष्ट धनुष 2 अलग-अलग कोणों से कैसा दिखता है।

यह समझना कि इवानसेविक के कई विचारों से आर्चर का धनुष कैसा दिखता है, आपको बो को उस असेंबल में देखने में मदद करेगा जिसमें फेडरर, सम्प्रास, हेनिन-हार्डेन, रोडिक और यंग अप और कॉमरेड डोनाल्ड यंग शामिल हैं। कभी-कभी इन विभिन्न कोणों से धनुष को देखना मुश्किल होता है, लेकिन यह वहां है।

आर्चर बो के परिणामस्वरूप घुटने मुड़ जाते हैं और पीछे की ओर झुक जाती है, जिससे झुकना/मेहराब करना आसान हो जाता है। मैं आसानी से कुछ ऐसा कह सकता था, "घुटनों को मोड़ना एक मिथक है! पीठ दर्द करना एक मिथक है!" लेकिन यह मूर्खतापूर्ण, सतही और गैर-जिम्मेदाराना होगा। अकेले "झुकना" और "आर्किंग" करना मुश्किल है और मैं खुद को अकेले मददगार नहीं समझता, लेकिन झुकना और आर्च करना आर्चर बो का एक सबसेट है।

 

आप देखते हैं कि सम्प्रास, या कोई बहुत अच्छा सर्वर, ढीला, आराम से, लचीला दिखाई देता है। शायद अब यह देखा जा सकता है कि कैसे विश्राम और लचीलेपन ने रैखिक गतिज श्रृंखला के लिए तालिका निर्धारित करने के बजाय आर्चर के धनुष को प्राप्त करने की नींव रखी।

खिलाड़ी अक्सर गेंद को उछालते हैं, हाथ ऊपर उठाते हैं, घुटनों को मोड़ते हैं, पीठ को झुकाते हैं, कंधों को मोड़ते हैं, रैकेट को आग लगाते हैं, आदि, और फिर भी कुछ गायब है। आप पेड़ों में खो सकते हैं और जंगल की दृष्टि खो सकते हैं। यदि आप एक चीज के बारे में सोचते हैं, आर्चर का धनुष, तो बाकी सब कुछ अधिक सरल और स्वाभाविक रूप से अनुसरण कर सकता है। इसे आज़माएं और मुझे बताएं।

 

 

 

आर्चर का धनुष कैसे प्राप्त करें?

सबसे पहले अपने टॉस आर्म को सीधे अपने सिर के ऊपर रखें, और अपने रैकेट आर्म को अपनी तरफ से नीचे करें। फिर अपनी कमर, या कूल्हे के किनारे को बाहर की ओर धकेलें। अपने टॉस आर्म को सीधा और ऊंचा रखने, अपने सामने के पैर को मजबूत रखने के विचार और महसूस करने की आदत डालें।

दूसरा, इसे पूरे स्ट्रोक के साथ शामिल करें। अपने शरीर के वजन से पिछले पैर पर शुरुआत करें। जैसे ही आप अपने शरीर के वजन को अपने पिछले पैर से सामने वाले पैर की ओर ले जाते हैं, आपके शरीर के किनारे झुक जाते हैं, साथ ही साथ हथियार "एक साथ नीचे" जाते हैं। मांसपेशियों की याददाश्त विकसित करने के लिए स्थिति को पकड़ें, हाथ ऊपर उठाएं, सामने के पैर पर वजन, मध्य दिशा में आगे झुकें। आर्चर बो करते हुए मेरी 3 तस्वीरें देखने के लिए इस पैराग्राफ के नीचे के फोटो पर 3 बार क्लिक करें, और रुकने के लिए क्लिक करें। यह कैमरे की लगातार शूटिंग के साथ लिया गया था, हालांकि मैं गेंद को टॉस और हिट नहीं कर रहा हूं। आपके लिए अनुसरण करने, कूल्हे के किनारे को बाहर की ओर ले जाने और नीचे की ओर आराम करने के लिए यह एक सरल व्याख्या है।

जब आप शिफ्ट करते हैं और झुकते हैं और बाजुओं को उठाते हैं तो आपकी चिंता आपकी कमर की रेखा से आपकी छाती तक बढ़ने वाली होती है, लेकिन इसे विपरीत दिशा में जाने की जरूरत होती है, जो आपके पेट और निचले शरीर में होती है। जैसे ही आपकी टॉस आर्म ऊपर उठती है, इसे नीचे आने दें।

अपने कूल्हे के किनारे को हिलाने से ज्यादा आप आर्चर के धनुष को करने के लिए अपने कमर क्षेत्र, या शरीर के केंद्र को आगे बढ़ा रहे हैं। इसे देखने का दूसरा तरीका यह है कि आप अपनी कमर की रेखा को आगे बढ़ा रहे हैं। यह भार परिवर्तन एक छोटा सा आंदोलन है जो बाद में होने वाले बड़े आंदोलनों के साथ खो जाता है और सारा श्रेय लेता है, लेकिन ज्यादातर चीजों की तरह यह छोटी घटना इसके बाद के लिए एक सेट-अप है।

अगर मुझे आपकी सेवा को बढ़ाने के लिए अभ्यास करने के लिए एक चीज़ चुननी हो, तो वह क्या होगी? अभ्यास करने के लिए बहुत कुछ है, नहीं है, और इसमें से कुछ का अभ्यास करने के लिए कभी भी पर्याप्त समय नहीं है, यह सब तो छोड़ दें। एक बात का अभ्यास कैसे करें? कैसे सिर से पैर की अंगुली की कृपा के बारे में। ग्रेसफुलनेस एक सहज वजन बदलाव और धनुष, टॉस आर्म की एक अधिक सुसंगत और पूर्ण लिफ्ट, एक अधिक समर्पित दृष्टिकोण, संपर्क से पहले अधिक आत्मविश्वास पैदा करता है। मैं एक शामिल करता हूँग्रेसफुलनेस ड्रिल l मेरे कोच ने मुझे सिखाया। 2 महीने तक इस एक चीज़ का अभ्यास करें और अपने परिणामों के बारे में मुझसे संपर्क करें।

मैं देखने के लिए अच्छे लड़के टिम हेनमैन की सेवा शामिल करता हूं। उनका सिंगल फोटो बो उनके घुटनों को बहुत मोड़े हुए दिखाता है, पिंडली का पिछला हिस्सा जमीन के लगभग समानांतर है। वह एक अच्छा छात्र है, गेंद को टॉस करो और उन घुटनों को मोड़ो। हम सभी जानते हैं कि टिम की सर्विस अच्छी है लेकिन असाधारण नहीं है। अगर वह होता तो विंबलडन जीत लेता, अपने बड़े दिल, फुटवर्क, बेरहमी से क्या। वह वास्तव में एक तीरंदाज के धनुष की तरह नहीं झुक रहा है। यदि आप उसकी तुलना मैकेनरो से करते हैं तो आप देख सकते हैं कि मैक अधिक झुक रहा है जबकि हेनमैन घुटनों को अधिक झुका रहा है। मैक का सर्व अधिक प्रभावशाली था।

 

 

एक हेनमैन श्रृंखला दर्शाती है कि उसकी सेवा की कमजोरी क्या रही होगी। वह पहले गेंद को उछालता है और फिर धनुष से उसे पकड़ लेता है। रॉसेट इसे वैसे ही करता है, फिर भी उसकी एक बड़ी सर्विस होती है क्योंकि वह अधिक झुकने के बजाय अधिक झुकता है। टेनिस पत्रिकाएं लिखती हैं कि जब आप टॉस कर रहे हों तो शरीर का वजन पिछले पैर पर होना कितना उचित है, लेकिन इस पर आने वाला खंड दिखाएगा कि यह विचार कितना अदूरदर्शी है। टिम की प्राथमिकता गेंद को हाथ से उछालना है। फिर वह अपना वजन, धनुष, मेहराब, झुकता है। यह समग्र या समकालिक नहीं है, यह भद्दा है। यह रैखिक है, अलग-अलग वर्गों में किया जाता है।

सेवा. यह आपके घुटनों को मोड़ने के बारे में नहीं है। यह पीठ थपथपाने के बारे में नहीं है। यह गेंद को उछालने के बारे में नहीं है। यह कुछ और के बारे में है, एक बड़ी तस्वीर, जहां नीची गेंद का टॉस भी गेंद को हिट करने के लिए नहीं बल्कि सर्व के लिए पावर सेट-अप का एक सक्रिय हिस्सा है।

आर्चर का धनुष . एक बार हासिल करने के बाद आप झुकेंगे, आप झुकेंगे, आप झुकेंगे। आपके पास और होगा। आर्चर का धनुष तभी काम करता है जब आप सेवा करते समय इसे अपनी जगह पर रख सकें। एक बार शामिल होने के बाद इसकी बिजली वितरण को घुमाकर बढ़ाया जा सकता है। ऐसा करना इतना महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन अगर आप गहराई में उतरना चाहते हैं ....

अगला:3 टी: टॉस, ट्रॉफी, ट्विस्ट(और कृपया यहां क्लिक करें).

[फोटो क्रेडिट: जोआचिम जोहानसन इनसाइड टेनिस, मार्च, 2005, GETTY IMAGES. इवानसेविक धनुष: टेनिस पत्रिका, सितंबर 1996, स्टीफ़न ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका द्वारा फोटो। इवानिसेविक असेंबल: सेंटर, टेनिस पत्रिका, अप्रैल, 1993, मैं स्टीफन ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका द्वारा फोटो का अनुमान लगा रहा हूँ; अभी तक सही; यूएसटीए हाई परफॉर्मेंस न्यूजलेटर, वॉल्यूम। 4, संख्या 1/2002। मैकेनरो: हाई टेक टेनिस से, जैक ग्रोपेल, 1992, अज्ञात द्वारा फोटो। रॉसेट: टेनिस पत्रिका, दिसंबर 1994, स्टीफेन ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका द्वारा फोटो। लार्ज असेंबल: फेडरर: टेनिस पत्रिका, अक्टूबर 2004, फिलिप मिलरो/डीपीपीआई/आइसीओएन एसएमआई द्वारा फोटो; सम्प्रास: यूएसटीए हाई परफॉर्मेंस न्यूजलेटर, वॉल्यूम। 7, नंबर 1/2005; हेनिन-हार्डेन: यूएसटीए हाई परफॉर्मेंस न्यूजलेटर, वॉल्यूम। 7, नंबर 1/2005; रोडिक: टेनिस वीक, 22 मार्च, 2005, फोटो रॉन एंगल; यंग: टेनिस वीक, 22 मार्च, 2005, फोटो रॉन एंगल। हेनमैन धनुष पीछे से, दक्षिणी कैलिफोर्निया टेनिस और गोल्फ, मई / जून 2005, टोनी चांग द्वारा फोटो। हेनमैन श्रृंखला टेनिस पत्रिका, नवंबर 1997, स्टीफ़न ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका द्वारा फोटो।]