नेटवेस्टटी२०ब्लॉस्ट२०१२परिणाम

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

चरण 12

द टेनिस सर्व पार्ट 3: 3ts: टॉस, ट्रॉफी और ट्विस्ट

टॉस   ट्रॉफी   मोड़

एफ पहली चीजें पहले: हथियार वास्तव में एक साथ नीचे और एक साथ सेवा के दौरान ऊपर जाते हैं। "एक साथ नीचे, एक साथ ऊपर" होता है। कोई नहीं कहता "एक साथ ऊपर"के बराबर. "दोनों हाथ एक ही क्लिप पर ऊपर नहीं उठते या एक ही समय में एक ही ऊंचाई तक नहीं पहुंचते, दुह, लेकिन वे सिंक में नीचे जाने लगते हैं और सिंक में वे ऊपर जाने लगते हैं। यदि नहीं तो पीछे की कोहनी बहुत नीचे रहती है और/ या आप रैकेट की भुजा को बहुत जल्दी मोड़ देते हैं। बाहें दो ट्रेनों की तरह होती हैं जो एक ही समय में ट्रेन स्टेशन से निकलती हैं, एक ही समय में अपने अलग-अलग तरीकों से शाखाएं निकलती हैं और फिर अलग-अलग गति से यात्रा करती हैं क्योंकि वे समान रूप से तैयार नहीं होती हैं। कहने के लिए "एक साथ ऊपर" नहीं होता है, यह कहना है कि एक हाथ 6 बजे गतिहीन हो जाता है जबकि दूसरा उठ जाता है। पॉपीकॉक।

टॉस आर्म

टॉस आर्म कैसे काम करता है? सीधे नीचे और सीधे ऊपर? नीचे और पीछे रैकेट आर्म की ओर और फिर ऊपर और आगे की ओर एक गोलाकार गति बनाते हुए?

टॉस आर्म पानी के पंप पर हैंड लीवर की तरह काम करता है, यह सीधे नीचे जाता है और फिर दोनों दिशाओं में एक ही रास्ते पर वापस जाता है। सीधे नीचे, सीधे ऊपर। सरल। उबाऊ। टॉस आर्म गेंद को पकड़ने के लिए मुड़ा हुआ है, फिर पूरी यूनिट के रूप में सीधे ऊपर उठाने से पहले खुद को सीधा करने के लिए कम करता है। [यहाँ हाथ निष्पादन के लिए सीधा करने के लिए अनबेंड होता है, बैकहैंड के विपरीत जहां स्ट्रोक आर्म के लिए मंत्र सीधा नहीं होता है जब वह झुकता/अनबेंड, या फोल्ड/प्रकट होता है।]

टेनिस हस्तियों विक ब्रैडेन और जैक ग्रोपेल का दावा है कि सर्व के लिए "शोल्डर रोटेशन" टॉस आर्म को नीचे गिराकर और इसे आपके शरीर के सामने से रैकेट आर्म की ओर घुमाकर हासिल किया जाता है और फिर इसे वापस ऊपर और गेंद को टॉस करने के लिए आगे बढ़ाया जाता है, एक गोल चक्कर गोलाकार गति बनाना। कोई सबूत नहीं है कि कंधे का घुमाव एक गोल चक्कर गति के बिना खो जाता है, बस पीट सम्प्रास, गोंजालेज, या वस्तुतः किसी अन्य महान सर्वर को देखें। तथ्य यह है कि गेंद टॉस पर वापस सर्वर पर या आगे की ओर झुकती है, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि टॉसिंग आर्म की एक पिछड़ी, गोल चक्कर गति रही है। "उचित" शोल्डर रोटेशन इस बात के लिए जिम्मेदार है कि टॉस आर्म क्यों चलता है और यह दूसरी तरफ नहीं है। स्टीफन एडबर्ग एक उल्लेखनीय अपवाद हैं, उनका टॉस आर्म वास्तव में वापस जाता है, लेकिन एक उदाहरण नियम नहीं बनाता है।क्रांतिकारी टेनिस दिखाता है कि भ्रमित गोल चक्कर सर्कुलर टॉसिंग गति के बिना उचित कंधे रोटेशन कैसे प्राप्त किया जाता है, आपके प्रयासों को सरल बनाता है, और विक के बेसबॉल खिलाड़ी के क्षेत्ररक्षण/फेंकने की गति को "साबित" करने के लिए अपनी बात को परिष्कृत करने का प्रयास परिष्कृत है। यदि आप इस पर और अधिक चाहते हैंटोन्टर韆कृपया यहां क्लिक करें.

आप गेंद को कैसे पकड़ते हैं? मुझे इसे त्रिकोणीय पेपर कप की तरह पकड़ना सिखाया गया था जहां गेंद आपकी तर्जनी और अंगूठे के बीच से निकलती है, लेकिन आजकल कोई भी पुराना तरीका काम करता है और आपको इस पर कहीं और पर्याप्त जानकारी मिल जाएगी। लेकिन जोड़ने के लिए, हाथ गेंद को ऊपर नहीं फेंकता है, आप उंगलियां खोलते हैं और गेंद को छोड़ दिया जाता है। टॉस आर्म की गति ऊपर जा रही है और आपके शरीर की गति है कि आप गेंद को "टॉस" कैसे करते हैं।

टॉस आर्म ही पूरी तरह से काम करता है। निरंतरता, तरलता और पूर्णता होनी चाहिए। एक साधारणटॉस ड्रिलयह आप में स्थापित करता है।

आपने सुना है कि किसी वस्तु को स्थानांतरित करने का सबसे प्रभावी तरीका वस्तु के केंद्र को स्थानांतरित करना है। टॉस आर्म के बीच में मोटे तौर पर कोहनी होती है, और मैं हमेशा अपने टॉस आर्म को अपनी कोहनी के अंदर से एक स्ट्रिंग द्वारा एक कठपुतली की तरह खींचे जाने की तस्वीर देता हूं। इस तरह मेरी बांह शिथिल, सीधी और बड़े द्रव्यमान, ऊपरी बांह/बाइसेप्स से ऊपर उठती है। या आप कल्पना कर सकते हैं कि आपके टॉस आर्म कोहनी को नीचे से एक हाथ मिला रहा है और यह उस बिंदु से टॉस आर्म को ऊपर उठाता है।

बहुत बार आप टॉस आर्म को हाथ और कलाई से ऐसे उठाएंगे मानो ऊपर से किसी ने आपकी कलाई को लहूलुहान कर दिया हो और उसे ऊपर खींच रहा हो। यह आपके टॉस को खराब कर सकता है क्योंकि टॉस आर्म टूट जाता है, या ऊपर की ओर झुक जाता है।

 

टॉस फॉलो-थ्रू:

क्या आप जानते हैं कि गेंद को रिलीज करने के बाद भी आपके टॉस आर्म को ऊपर की ओर बढ़ते रहने की जरूरत है? मुझे इसे दोहराने दो। गेंद छोड़ने के बाद हाथ/हाथ ऊपर उठते रहते हैं। मुचो महत्वपूर्ण।

गेंद आपके हाथ से निकल जाती है और हाथ/हाथ उठाने की प्रक्रिया के दोनों भाग के रूप में ऊपर की ओर बढ़ते रहते हैं और खुद को आपके धनुष पर ऊपरी अंग के रूप में तैयार करते हैं। आप गेंद को जाने नहीं देते हैं और हाथ/हाथ को रोकते हैं, आप इसे जाने देते हैं और आगे बढ़ते हैं और गेंद को स्विंग करने से पहले आप इसे ऐसे ही पकड़ेंगे। आपने "टॉस आर्म अप" शब्द सुना है, है ना? ज़रूर, संतुलन, दिशा, नियंत्रण, समय के लिए। लेकिन वहाँ और भी है, यह धनुष को स्थापित करना है। जितना अधिक आप इसे अपने निचले शरीर के साथ मिलकर काम करने के लिए रखेंगे, आपकी सेवा उतनी ही बेहतर हो सकती है। ऐसा करने के लिए यह कैसे काम करता है कि मैं सेवा के लिए अंतिम खंड में समझाऊंगा।

हां, आप गेंद को तेजी से उछाल सकते हैं और वास्तव में फॉलो थ्रू के लिए हाथ को ऊपर नहीं उठा सकते हैं, लेकिन अगर आप सुधार करना चाहते हैं तो आपको या तो टॉस आर्म को ऊपर उठाना होगा या कम से कम गेंद को मूल प्रमुख मांगों में से एक को पूरा करने के लिए ऊपर उछालना होगा। : (अधिक) टॉस और हिट के बीच का समय।

आप (एक दाहिने हाथ वाले) गेंद को सर्विस बॉक्स के दाईं ओर टॉस करें जिसमें आप सेवा कर रहे हैं। उसी तरफ नेट पोस्ट का उपयोग करना एक अच्छा संदर्भ है, एक बजे टॉस करना भी अच्छा है, जहां 12 बजे सर्विस बॉक्स का बैकहैंड कॉर्नर है जिसमें आप सेवा कर रहे हैं। मुद्दा यह है कि यह थोड़ा सा साइड से बाहर है ताकि आप अपने सिर के पीछे से सचमुच के बजाय थोड़ा घूम सकें। बेशक आप गेंद को अपने पीछे और दूसरी तरफ टॉस कर सकते हैं और इसे कुछ हद तक काम कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपनी सेवा में सुधार करना चाहते हैं तो इसे सरल रखें।

यदि आप अपने टॉस आर्म और अपने शरीर के किनारे के बीच एक स्प्रिंग की कल्पना करते हैं तो आपको यह आपके टॉस में मददगार हो सकता है। मुझे यकीन है कि यह इमेजरी कहीं और पाई जाती है। जब आप धीरे-धीरे टॉस आर्म को अपने सामने वाले पैर पर गिराते हैं तो स्प्रिंग संकुचित हो जाता है और इसकी रिहाई आपके टॉस आर्म को "उछाल" करने और गिरने की तुलना में तेज़ी से ऊपर की ओर बढ़ने की अनुमति देती है। एक बार जब आप टॉस क्रम शुरू कर देते हैं, यानी एक बार टॉस आर्म गिरना शुरू हो जाता है, तो कोई पीछे मुड़कर नहीं आता है, और कोई सोच नहीं है, कोई अधिक सावधानी या सावधानी नहीं है। घोड़ा खलिहान से बाहर है। टॉस आर्म को पूरी तरह से गिराएं और इसे तुरंत उठाएं क्योंकि सौदा यह है कि आप गेंद को हवा में ऊपर रख रहे हैं, यह "कैसे" टॉस आर्म नीचे और ऊपर जाता है (जो बताता है कि इतने सारे अलग-अलग क्यों हैं अपने टॉस हथियारों के साथ पेशेवरों में दिखता है)।

आप पीट सम्प्रास नहीं हैं, आपके पास वह रवैया नहीं है जो वह सर्व करने जा रहा है इसलिए उसकी तरह टॉस न करें। टॉस करना सीखें कि आप कैसे टॉस करने वाले हैं। यदि आप सम्प्रास की तरह बनना चाहते हैं, तो आपको उस रूप में विकसित होना होगा जैसे उसने किया था, आप उस तरह से शुरू नहीं कर सकते। यदि आप एक युवा जूनियर हैं, तो उम्मीद है कि आपके पास एक शिक्षक होगा जो आपके सेवा के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए आपके लिए नए दरवाजे खोलना जानता है। यदि आप एक वयस्क हैं तो आप एक निश्चित दक्षता तक अपने तरीके से काम करने का मूल्य जानते हैं, इसमें लगने वाला समय और आनुवंशिकी और भाग्य की भूमिकाएं। "एक आदमी को अपनी सीमाओं का पता चल गया है," क्लिंट ईस्टवुड ने इसी नाम से फिल्म में डर्टी हैरी के चरित्र के रूप में कहा। मुझे लगता है कि वह अपने बॉस के जुनून के बारे में बात कर रहा था कि वह अपनी टेनिस सेवा में सुधार करने की कोशिश कर रहा है।

मैंने टॉस आर्म की शाब्दिक क्रिया का वर्णन किया है, लेकिन चूंकि सर्व शरीर के अंगों की एक सिम्फनी है, इसलिए टॉस को स्थिर करने के लिए और अधिक शामिल है।

सबसे पहले, अपने टॉस की दिशा में देखें, अपने हाथ में गेंद को न देखें और गेंद को नीचे देखें / देखें क्योंकि टॉस आर्म नीचे जाता है और फिर उसका अनुसरण करता है।

दूसरा, प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने पेट पर ध्यान केंद्रित करें, आप अपनी सेवा के लिए किसी भी अन्य मांसपेशी समूह की तुलना में पेट की मांसपेशियों का अधिक उपयोग करने जा रहे हैं। जबकि आप अपने शरीर के केंद्र (कमर) पर ध्यान केंद्रित करेंगे और इसे कुशल और संतुलित बनाने के लिए स्थानांतरित करेंगे, यह विशेष रूप से आपका पेट होगा जो सेवा के लिए नींव बनाता है। ग्राउंडस्ट्रोक के विपरीत आपके शरीर का केंद्र आपको स्थिर रूप से संतुलित रखने के लिए काम करता है क्योंकि आप कदम नहीं उठा रहे हैं, यह आपको स्ट्रोक पर अधिक विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र छोड़ देता है (ग्राउंडियों के विपरीत जहां आपको गेंद के करीब पहुंचने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना पड़ता है, सक्रिय रूप से संतुलन बनाना, समय के लिए स्ट्रोक को समायोजित करना)।

तीसरा, छोटे मांसपेशी समूह को नियंत्रित करने के लिए बड़े मांसपेशी समूहों को स्थानांतरित करें जो आपका टॉस आर्म है। अपने शरीर के सिर को पैर की अंगुली तक ले जाने से पहले (पेट और कमर की मांसपेशियों का उपयोग करके) आपको टॉस आर्म को काफी हद तक नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। ऐसा नहीं है कि आप अभी भी घोड़े की नाल पिच कर खड़े हैं। आप अपने शरीर के वजन को बदलने जा रहे हैं और अपने टॉस गति में जा रहे हैं। टॉस आर्म को अपने आप अलग करके टॉस को स्थिर करना बहुत कठिन है, हम टॉस नहीं करते हैं और फिर वेट को शिफ्ट करते हैं। टॉस आर्म मूविंग बॉडी के साथ और उसके बाहर काम करता है।

मैंने देखा है कि टॉस पर सलाह कुछ इस तरह से है: टेनिसोन डॉट कॉम से: "दोनों खिलाड़ी (रॉडिक और फेडरर) अपने वजन के साथ गेंद को बैक फुट पर छोड़ते हैं ..." [टेनिसोन डॉट कॉम से फोटो]

 

निकट दाईं ओर, यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग से, वॉल्यूम। 7, नंबर 1/2005: "चित्र 1: यहाँ हम देखते हैं कि तीनों खिलाड़ी अपने सर्विस मोशन की शुरुआत करते हैं, उनका वजन पिछले पैर में स्थानांतरित हो जाता है और टॉसिंग आर्म शरीर के दाईं ओर ऊपर की ओर बढ़ता है।"

दूर दाईं ओर, यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग से, वॉल्यूम। 4, नंबर 1/2002: "जैसे ही खिलाड़ी अपना एक्शन शुरू करते हैं और गेंद को ऊपर उछालते हैं, उनका वजन मुख्य रूप से बैक फुट पर होता है।"

 

 

 

वे सभी कहते हैं कि आप हाथ को ऊपर की ओर ले जाते हैं या शरीर के भार के साथ गेंद को पिछले पैर पर छोड़ते हैं।

नमस्ते! वास्तविकता की जांच! शरीर का भार अधिकांश भाग के लिए आगे बढ़ रहा है जब टॉस आर्म नीचे जाने लगता है और बहुत कम से कम जब यह ऊपर जाने लगता है। आप अपने वजन के साथ गेंद को बैक फुट पर 100% नहीं छोड़ते - ओह! - इस प्रक्रिया के दौरान वजन को आगे के पैर पर स्थानांतरित किया जा रहा है जैसा कि आप इवानसेविक को दाईं ओर प्रदर्शित करते हुए देखते हैं, उसका सामने वाला पैर का अंगूठा नीचे जा रहा है। इवानिसेविक की दूसरी तस्वीर में विश्लेषण से पता चलता है कि वह "गेंद को ऊपर उछालता है" उसका "वजन मुख्य रूप से पिछले पैर पर होता है" नीचे के बड़े अनुक्रम द्वारा सीधे खंडन किया जाता है।

कुछ पेशेवर, जैसे टिम हेनमैन, उदाहरण के लिए, गेंद के रिलीज होने के बाद अपना वजन आगे बढ़ाना जारी रखते हैं, लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि शरीर का वजन रिलीज बिंदु पर पिछले पैर पर है क्योंकि शरीर का वजन सामने के पैर पर 100% स्थानांतरित नहीं होता है। उस समय? नो सीयर। क्या आप कहते हैं कि एक घोड़ा हवा में तैर रहा है क्योंकि एक ही तस्वीर में चारों खुर जमीन से दूर हैं? नो सीयर। और बीच में एक इंसान की तस्वीर के बारे में, क्या आप कहते हैं कि इंसान एक समय में एक पैर पर चलता है? ऐ सेर।

विकसित

टॉस आर्म उठ जाता है और धनुष का अगला अंग बन जाता है, जहां निचला अंग सामने वाला पैर होता है। समग्र रूप से उनकी कठोरता बॉलस्ट्रिंग (रैकेट आर्म) के गुलेल प्रभाव को सशक्त करेगी, अर्थात टॉस आर्म को ऊपर रखें। जाहिर है कि हाथ का मांसपेशी समूह सामने के पैर की तरह मजबूत और मोटा नहीं होता है, इसलिए रैकेट की बांह को तनाव से लाभ प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए इसे थोड़ा और काम करना पड़ता है क्योंकि यह रैकेट को वापस "खींचता" है। टॉस आर्म को ऊपर रखना संतुलन और दिशा के लिए निष्क्रिय काम नहीं है, यह आपको तेजी से स्विंग करने और गेंद को ऊपर उठाने में मदद करता है। इस पर मेरे पिछले खंड में।

ट्रॉफी

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कम टॉस या उच्च टॉस है, आप अनुक्रम के दौरान एक बिंदु तक पहुंचते हैं जिसे "ट्रॉफी सर्व" कहा जाता है: सामने टॉस हाथ ऊपर है और पिछला हाथ नीचे है, रैकेट आयोजित किया गया है। आप इसे हेनिन-हार्डेन, पंचो गोंजालेज, फेडरर, सम्प्रास, इवानसेविक के साथ दाईं ओर असेंबल में देख सकते हैं।

विक ब्रैडेन, अगस्त, 1989 में, टेनिस पत्रिका के सर्व पर कवर पीस, "ब्रैडेन शैटर्स सर्विंग मिथ्स", हमें यह विश्वास दिलाने की पूरी कोशिश करता है कि ट्रॉफी सर्व एक "मिथक" है (विक स्माल फोटो राइट)। उनका कहना है कि हम सभी गलत तरीके से हमारी सेवा पर इस नज़र की नकल करते हैं कि "आप सेवा पर लगातार स्विंग को नष्ट कर देते हैं।" उनका दावा है कि टेनिस ट्रॉफी के मूर्तिकार "एक निश्चित रूप चाहते थे, उन्होंने अपने रैकेट हाथ की कोहनी को गिराते हुए सर्वर को टॉस आर्म उठाया था।"

बेशक विक अपनी बात को साबित करने की कोशिश करते समय अतिरंजना करते हैं, जैसा कि उनकी तस्वीर में देखा गया है कि उनकी कोहनी वास्तव में कम हो गई है। जिस असली टेनिस ट्राफी के खिलाफ वह दौड़ता है वह बिल्कुल भी ऐसा नहीं दिखता है। और ऊपर के असेंबल में कुछ पेशेवरों की कोहनी कम है और उनका टॉस आर्म ऊपर है ...? हम्म। हो सकता है कि वह कह रहा हो कि टेनिस ट्रॉफी गलत है क्योंकि टॉस हाथ में गेंद होती है न कि किसी खिलाड़ी के हाथ में जब टॉस हाथ ऊपर होता है। रुको, वह दूसरी गेंद है...

 

 

विक के लिए उच्च टॉस के साथ ट्रॉफी सर्व एक नहीं-नहीं है। एक उच्च टॉस इंगित करता है कि एक खिलाड़ी को इसे हिट करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है क्योंकि "उनकी सेवा गति में अड़चनें जो उनके स्विंग में देरी करती हैं।"

विक ने जॉन न्यूकॉम्ब को एक उचित सेवा के उदाहरण के रूप में आमंत्रित किया, लेकिन बाईं ओर की तस्वीर न्यूक को ट्रॉफी की सेवा में दिखाती है। और उसकी पीठ की कोहनी हड़ताल करने से पहले इस बिंदु से गिर जाएगी, ठीक उसी तरह जैसे राफ्टर या रॉडिक के साथ।

ट्रॉफी की सेवा अपरिहार्य है, यहां तक ​​​​कि विक के लिए भी, जिसका फॉर्म उसी लेख से मैं भी दाईं ओर शामिल करता हूं: उसकी टॉसिंग आर्म को उसके रैकेट आर्म के स्तर से ऊपर उठाया जाता है, पीछे की कोहनी को गिरा दिया जाता है। हेक, अपने विज्ञापन में भी, वह ट्रॉफी लुक दिखाता है।

 

 

विक का मानना ​​है कि ट्रॉफी सर्व करने से रैकेट की कोहनी गिर जाती है और निरंतर गति नष्ट हो जाती है। ओह, शुरुआत नहीं की। यदि आप अपने रैकेट आर्म को गेट से बहुत जल्दी बाहर निकाल देते हैं, तो आपकी कोहनी तेजी से गिरती है, यानी आपको आर्म को कॉक करने से पहले रैकेट को ऊपर उठाते हुए गेंद को थोड़ा ऊपर उठने देना चाहिए। एक साथ नीचे, एक साथ ऊपर, आप देखते हैं। आप कम कोहनी या निरंतर गति की कमी या ट्रॉफी की सेवा पर अड़चनों को दोष नहीं दे सकते हैं, यदि आप पेशेवरों को देखते हैं तो यह नहीं जुड़ता है। ट्राफी को एक "मिथक" कहना और यह कि इसने "अधिक सेवा को बर्बाद कर दिया है" सभी छात्रों को नुकसान पहुंचाना और खेल को नुकसान पहुंचाना है।

सवाल यह है कि गेंद को रिलीज करने और संपर्क के बीच आपको कितना समय चाहिए। क्या आप आउटस्ट्रेच्ड रैकेट की ऊंचाई तक टॉस करते हैं और गेंद को कुछ इंच गिरने के बाद हिट करते हैं, या आप इसे हिट करने से पहले उससे अधिक उछालते हैं? एक हाथ को ध्यान में रखते हुए गेंद को आपके सामने छोड़ने के लिए सीधे ऊपर उठती है, जिसमें थोड़ा समय लगता है, जबकि दूसरा गिरता है और वापस जाता है और ऊपर उठता है और झुकता है और झुकता है और गेंद से मिलने के लिए ऊपर और आगे पहुंचता है, जिसमें अधिक समय लगता है। , मुझे लगता है कि उत्तर स्वाभाविक है। इसे अपने फैले हुए रैकेट की पहुंच से ऊपर उछालें।

मुझे टॉस के शीर्ष पर गेंद को हिट करना सिखाया गया था लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं वास्तव में ऐसा करता हूं। मुझे पता है कि अगर मैं उतरते समय इसे हिट करता हूं तो मुझे इस पर और अधिक कार्रवाई मिलती है। जिमी कॉनर्स के दिमाग में एक कम टॉस वाले समर्थक और कुछ अन्य लोगों के दिमाग में आता है, लेकिन मुझे उसकी गेंद पर टॉस की ऊंचाई की गणना करने के लिए टेनिसोन डॉट कॉम पर एक अच्छी क्लिप मिली। थोड़ा ऊपर से लेकिन कोर्ट के समानांतर देखने पर हम उसकी गेंद को सफेद बेसबॉल टोपी के साथ बाईं ओर एक बैठे वयस्क पुरुष दर्शक के सिर के ऊपर उठते हुए देखते हैं और गेंद उसकी ठुड्डी के नीचे गिरती है। संपर्क Ajay करें। मेरा अनुमान 12 से 18 इंच की गिरावट है।

कम टॉस का मतलब है कि यह मुश्किल से काफी ऊंचा है और आपके स्विंग को उस पर लगाए गए समय को पकड़ना है। जब टेनिस के सबसे कठिन स्ट्रोक की बात आती है तो रशिंग एक अच्छा विचार नहीं है, स्विंग को विकसित होने के लिए समय की आवश्यकता होती है क्योंकि इसमें टॉसिंग आर्म की तुलना में अधिक करना होता है। यदि आप अधिकांश खिलाड़ियों की तरह हैं तो आप वास्तव में गेंद को उतना हिट नहीं कर रहे हैं जितना आप चाहते हैं क्योंकि आपका टॉस कम है, प्रत्येक छात्र हमेशा टॉस से शुरू होता है जो बहुत कम होता है और शिक्षकों को उन पर काम करना होता है। अधिक उछालना। इसलिए टॉस "कम" नहीं हो सकता है यदि आप अपनी सेवा में सुधार करना चाहते हैं, तो उच्च टॉस करें।

यदि आप गेंद को बहुत अधिक उछालते हैं तो ट्रॉफी सर्व करने की स्थिति में एक विराम होगा, रैकेट वास्तव में रुक जाता है, कुछ ऐसा जो आप कभी-कभी पेशेवरों में देखते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि यह करना एक बुरी बात है, पेशेवर इसके साथ सफल होते हैं, लेकिन इसके साथ काम करना अधिक कठिन होता है। क्या इसे बहुत अधिक उछालना बेहतर है? नहीं। क्या इसे कम उछालना बेहतर है? नहीं। क्या इसे ऊंचा उछालना बेहतर है? हां।

एक उच्च टॉस के खिलाफ विक के विज्ञान तथ्य का कहना है कि प्रभाव स्थान से 6 फीट ऊपर उछाली गई गेंद टाइमिंग विंडो के माध्यम से रैकेट-हाई लो टॉस की गति से 4 गुना तेज हो जाती है और इस प्रकार हिट करना कठिन हो जाता है। वास्तविक दुनिया में तकनीकी रूप से सटीक होने पर भी यह विशिष्ट है। एक छात्र को संपर्क स्थल से 6 फीट ऊंचा उछालने के लिए कौन कहता है? और हालांकि गेंद एक आउटस्ट्रेच्ड रैकेट की तुलना में किसी भी टॉस से टाइमिंग विंडो के भीतर कम समय बिताती है, लेकिन यह आपको इसे हिट करने के लिए अधिक समय देती है। समय निकालें, लेकिन ढिलाई न बरतें।

यह टॉस की ऊंचाई नहीं है जो मायने रखता है लेकिन गेंद और संपर्क के बीच का समय, वह समय जब आपके स्विंग और शरीर को विकसित होने की आवश्यकता होती है। अरे, अगर आपके पास तेज स्ट्राइक है तो निचले टॉस के लिए जाएं, आप अपवाद होंगे। लेकिन अगर आप फ़्रीवे पर 40 मील प्रति घंटे के बराबर से अधिक तेज़ी से जाना चाहते हैं, तो आपको टॉस और हिट के बीच अधिक समय की आवश्यकता होगी।

मोड़

चलो बेबी, ट्विस्ट करते हैं। आओ बा-एबी... गलत मोड़।

यहां बड़ा रहस्य है, लेकिन यह आसान है। आप गेंद को टॉस करते हैं, टॉस आर्म नीचे और ऊपर जाता है; रैकेट की भुजा गिरती है और ऊपर उठती है। आप यह जानते हैं। अब पीछे के कंधे को और अधिक मोड़ें - और उस टॉस आर्म को सामने रखें जहाँ उसे होना चाहिए। वोइला, अब आपके पास "उचित" शोल्डर रोटेशन सेट किया जा रहा है और आपको जटिल शुरुआत नहीं करनी है और टॉस आर्म को पीछे, नीचे और ऊपर ले जाना है।

 

 

 

 

कूल्हे अधिक बग़ल में नहीं मुड़ते, केवल कंधे, जैसा कि दाईं ओर बोरिस बेकर द्वारा दिखाया गया है। कूल्हे अपनी स्थिति बनाए रखते हैं जबकि कंधे उनके ऊपर "हवा-अप" करते हैं, और उनकी स्थिति को पकड़कर आप कंधों को अपने विंड-अप को सबसे अच्छा छोड़ने की अनुमति देते हैं। यहां कोई हिप रोटेशन नहीं है, उनका योगदान अधिक लंबवत है। कूल्हे सभी आक्रामकता के बारे में हैं, रोटेशन के बारे में नहीं।

यदि आप साधारण सर्विस स्टांस से शुरू करते हैं तो आपके कंधों की तटस्थ स्थिति का मतलब है कि वे आपके शरीर के बाकी हिस्सों से मेल खाने के लिए पहले से ही मुड़े हुए हैं जो कि बगल की ओर है। लेकिन कंधों को शुरू करने के लिए चालू नहीं किया जाएगा यदि आप स्टांस इन-कॉन्फ्लिक्ट से शुरू करते हैं, तो वे खुले रहेंगे, और इसका मतलब है कि आपको उन्हें वापस लाने (उन्हें फिर से मोड़ने) को टॉस करने से पहले एक तटस्थ स्थिति में लाना होगा। वह सब अतिरिक्त सामान आपकी सेवा को करना कठिन बना देता है।

हर स्तर पर कंधों को बंद करना चाहिए, या बग़ल में दिशा में मुड़ना चाहिए,दौरान टॉस, लेकिन यह दोनों कंधों को हिलाने के बारे में नहीं है, या "टर्न" करने में आपकी मदद करने के लिए टॉस आर्म को वापस स्विंग करने के बारे में नहीं है। यह पिछला कंधा है जो अधिक बंद हो जाता है। ज़रूर, आप दोनों कंधों को बंद करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन इससे आपका टॉस आर्म बहुत आसानी से गड़बड़ा सकता है, भले ही यह तब होगा जब आप पहली बार बैक शोल्डर को बंद करने का अभ्यास करेंगे। यहां विपरीत दिशाएं, हाथ को एक तरफ टॉस करें, रैकेट आर्म और बैक शोल्डर दूसरे। यह पूरे पेक्स में फैलने की शुरुआत है, जिसके बारे में दूसरों ने बात की है और यह सही है।

टॉस आर्म की एक साधारण डाउन और स्ट्रेट अप मोशन के साथ गेंद को अपने आगे टॉस करने के बारे में सोचें, साथ ही साथ आप बैक शोल्डर को बंद/मोड़ते हैं। सिंपल सर्विस स्टांस से आसानी से हासिल किया जा सकता है।

झूला

सीधे शब्दों में कहें, चूंकि सामने वाला हाथ ऊपर की ओर जाता है और पिछली भुजा की तुलना में जल्दी आप कंधों में एक सीसॉ प्रभाव अपनाते हैं, जहां पीछे का कंधा सामने की तुलना में कम होता है। सीसॉ दूसरी तरफ जाता है जब रैकेट आर्म रैकेट को गेंद तक पहुंचाता है - लेकिन केवल कंधे, फ्रंट टॉस आर्म जितना हो सके उतना ऊपर रहता है, और जब यह गिरता है तो यह आपकी तरफ लटकने के लिए नहीं गिरता है, अग्रभाग ऊपर रहता है।

अगला:ऊपर की ओर स्विंग(और कृपया यहां क्लिक करें).

तस्वीरें: ट्रॉफी असेंबल: सम्प्रास, फेडर, हेनिन-हार्डेन, यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग, वॉल्यूम। 7, नंबर 1/2005। इवानसेविक, टेनिस पत्रिका, सितंबर 1996, स्टीफ़न ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका द्वारा फोटो। पंचो गोंजालेज, इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम, टैनिसफ़ेम डॉट कॉम, और उन पर बायो बड कॉलिन्स के टेनिस इनसाइक्लोपीडिया के सौजन्य से है, जो हमारे प्रसिद्ध टेनिस बीट ओरिजिनल हैं। विक ब्रैडेन: टेनिस पत्रिका, अगस्त, 1989, डोम फुरोर/टेनिस पत्रिका द्वारा फोटो। जॉन न्यूकॉम्ब: फेम से, टेनिस वीक के यूजीन एल. स्कॉट द्वारा संपादित टेनिस के महान खिलाड़ियों का एक हार्डकवर संकलन; इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम द्वारा प्रदान की गई तस्वीरें, रॉन एंगल, पेट्रीसिया बैरी, माइकल बाज, जीन चेरी, माइकल कोल और ले रॉय प्रोडक्शंस, अर्नशिल के आरटी कॉम्बे, मेलचियर डिगियाकोमो, आर्ट सेट्ज़ और द विंबलडन लॉन टेनिस संग्रहालय द्वारा अतिरिक्त तस्वीरें। . बेकर, टेनिस पत्रिका, जुलाई, 2005, पॉल ज़िमर द्वारा फोटो।