पीसीकेलिएजीवितक्रिकेटअनुप्रयोगडाउनलोडकरें

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

चरण 12

टेनिस सेवाभाग 4: ऊपर की ओर स्विंग:

टेनिस रैकेट की उड़ान

बीइससे पहले कि हम उड़ सकें, हमें पहले हाथी के बारे में बात करनी होगी कमरे में। जब आप किसी सर्व पर बैक स्क्रैच के बारे में सुनते या पढ़ते हैं, तो इसका क्या मतलब होता है? क्या यह सच है, या यह एक मिथक है?

यदि आप अपने सिर के ऊपर एक पेंसिल रखते हैं और मैं दो शब्दों का उल्लेख करता हूंपीछे खरोंच मुझे यकीन है कि आप पेंसिल के साथ अपनी पीठ के पीछे पहुंचेंगे। अब इसी पेंसिल से अपनी पीठ के पीछे, अगर मैं शब्दों का उल्लेख वापस खरोंच कर दूं तो क्या आप पेंसिल को छत तक फेंक देंगे?

दुर्भाग्य से छात्र इस सरल कैसे-कैसे रूपक के बारे में भ्रमित हैं, और भ्रमित छात्र खेल छोड़ देते हैं। इस भ्रम के पीछे की आवाज एक लाइसेंस प्राप्त मनोवैज्ञानिक, स्वघोषित टेनिस वैज्ञानिक और हमारे सबसे सम्मानित सेलिब्रिटी टेनिस शिक्षकों में से एक है।

विक ब्रैडेन हमसे कहते रहते हैं: "पिछली खरोंच को भूल जाओ ... सबसे बुरी बात जो आप एक खिलाड़ी को बता सकते हैं कि वह सेवा करना सीख रहा है, "अपने रैकेट को अपने पीछे ले जाओ और अपनी पीठ खुजलाओ," "..." आपको कोशिश नहीं करनी चाहिए अपनी पीठ खुजाने के प्रयास में इसे [रैकेट] नीचे करने के लिए।" (सभी टेनिस पत्रिका में, 1989)। 2001 में टेनिस वीक पत्रिका (tennisweek.com) में उनका मानना ​​है कि यह "टेनिस सर्वर के लिए एक "मिथक" है ... रैकेट नीचे करें और अपनी पीठ को खुजलाएं, रैकेट के साथ ऊपर पहुंचते हुए अपनी पीठ को खुजलाएं... भ्रमित करने वाली, और फिर पूरी किट और कैबूडल को "एक मिथक" घोषित करना? आग और गंधक! [यदि आप इस पर और अधिक चाहते हैंटोन्टर韆कृपयायहां क्लिक करें।]

 

 

कोई भ्रम नहीं

रैकेट को गिराने में आपकी मदद करने के लिए बैक स्क्रैच रूपक विकसित किया गयानीचे रैकेट को खूंखार वेटर की ट्रे की स्थिति में रखने से बचने के लिए आंसू ड्रॉप फैशन में पीठ के पीछे, फोटो सही। रैकेट "नीचे और ऊपर" करने के बाद भी अक्सर हाथ लेट जाता हैपीछे, रैकेट के चेहरे को वेटर ट्रे की तरह ऊपर की ओर छोड़ते हुए, रैकेट को अपनी पीठ के पीछे रखने के बजाय (अधिक बाद में)।

रैकेट नीचे या ऊपर के रास्ते में कभी भी पीठ को नहीं छूता है। और यह रूपक आपको सर्व पर स्विंग करने में मदद करने के लिए बिल्कुल विकसित नहीं हुआ है क्योंकि हर कोई जानता है कि स्विंग करना गेंद को फेंकने के समान है। यही रूपक हम ऊपर की ओर स्ट्रोक के लिए उपयोग करते हैं, यूपी एक गेंद फेंकने की तरह। वेटर की ट्रे की समस्या से बचने के लिए आप छात्र से क्या कहेंगे, रैकेट से "सलाम"? मुझे एक और मौका दें।

महान टेनिस जगत में कब और कहां और क्यों सर्विस के लिए बैक स्क्रैच पर कोई लड़ाई या गलतफहमी नहीं है। यह रैकेट दोनों को पीछे करने के लिए है औरनीचेपीठ

जेम्स डीन एक अभिनेता थे, जिमी डीन एक सॉसेज हैं। बुह-अलविदा हाथी।

रैकेट आर्म बैले

जब हम सेवा करते हैं तो हमारे टेनिस हथियार अजीब या अजीब लगते हैं, क्या आपको नहीं लगता? इसमें कलाई का झुकना, हाथ को शिथिल करना, दोनों भुजाओं का समन्वित बूँद और उठाना, छाती को फैलाना, भुजाओं को अलग करना, उन्हें एक साथ रखना है। ऐसा लगता है कि रैकेट को एक समर्थक के हाथ में हल्के ढंग से रखा गया है और फिर भी यह बिली द किड की बंदूक की तुलना में अपने होल्स्टर को छोड़कर गेंद की ओर तेजी से आगे बढ़ता है। यह बैलेस्टिक है, और इसमें एक कोरियोग्राफी है, लेकिन पहले इस रूप का कारण है।

वायुगतिकी > त्वरण > शक्ति

त्वरण शक्ति है, और पेशेवर टेनिस रैकेट को हवा में घुमाकर सर्व करते हैंइसके किनारे पर ई ड्रैग को कम करने के लिए गेंद को मारने से पहले जितना संभव हो सके। संपर्क से ठीक पहले रैकेट का चेहरा वास्तव में गेंद का सामना करने के लिए मुड़ता है। खूंखार वेटर का ट्रे परिदृश्य इस प्रक्रिया को शॉर्ट-सर्किट कर देगा और अचानक स्ट्रोक को रोक देगा। ध्यान दें, अन्य सभी स्ट्रोक अपने सेटअप और फॉरवर्ड स्ट्रोक के दौरान हवा के प्रतिरोध का सामना करते हैं, जिससे रैकेट को तेजी से स्थानांतरित करने के लिए एक निश्चित डिग्री की ताकत की आवश्यकता होती है। सर्व करने पर हमें ब्रेक मिलता है, हम रैकेट को उसकी तरफ घुमाकर हवा में से स्लाइस बना सकते हैं। यही कारण है कि सर्व सेट-अप सहज लगता है।

नीचे के असेंबल में मेरे पास मेरे स्ट्रिंग बेड के एक तरफ कागज का एक सफेद टुकड़ा है, जो आपके सामने है, और कागज का एक लाल टुकड़ा दूसरी तरफ, हिटिंग साइड है। बाएं से दाएं पढ़ते हुए, मैं रैकेट को पेंडुलम की तरह नीचे खींचता हूं, रैकेट हवा के माध्यम से स्लाइस करता है (एंडी रॉडिक के बावजूद)। मैं रैकेट वापस लाता हूं औरइसके किनारे पर जितना संभव हो सके और अब आप स्ट्रिंग बेड के दूसरी तरफ कागज का लाल टुकड़ा देखते हैं, मैंने हाथ में एक छोटा सा मोड़ निष्पादित किया जो रैकेट का चेहरा बदल देता है। हाथ का यह मोड़ न्यूनतम होता है और रैकेट छोड़ देता हैइसके किनारे पर फिर से तो यह आकाश की ओर इशारा करता है - या आप हाथ घुमाते रह सकते हैं और (गलत तरीके से) रैकेट को वेटर की ट्रे की स्थिति में वापस रख सकते हैं। यदि आप इसे वापस रखते हैं तो भविष्य में त्वरण खो जाता है, साथ ही साथ गेंद को सर्विस बॉक्स में नीचे गोता लगाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई स्पिन को प्रभावित करने की आपकी क्षमता भी खो जाती है।

 

 

 

 

यदि आप वेटर की ट्रे से बचते हैं तो रैकेट बैक स्क्रैच स्थिति में चला जाता है। रैकेट का चेहरा मेरे सिर के पीछे खिसक जाता है, मेरे रैकेट के हाथ के पोर मेरे कान और सिर की ओर बढ़ते हैं, रैकेट का चेहरा मुड़ता या खुला नहीं रहता है (आप लाल कागज की तरफ देखते हैं)। रैकेट मेरी पीठ के पीछे एक आंसू की बूंद के रूप में नीचे गिरता है और यह यहाँ है, एक बार और, कि खूंखार वेटर की ट्रे चाल से बचा जाना चाहिए। सफल होने के लिए रैकेट अपने किनारे पर पीछे से ऊपर आता है, अब आप रैकेट के नॉन हिटिंग साइड पर सफेद कागज का टुकड़ा देखते हैं, आपको लाल नहीं दिखाई देता है। यह केवल अंत में है रैकेट गेंद को हिट करने के लिए खुलता है/चेहरे (लाल पक्ष) (मेरे उदाहरण में उदाहरण, रैकेट जल्द ही बदल जाता है, नीचे ग्राफ देखें)।

वेटर की ट्रे बैक स्क्रैच पोजीशन से बाहर भी हो सकती है अगर हाथ रैकेट के चेहरे को पहले खोलता है और फिर आप उसे ऊपर उठाते हैं, फोटो सही। इसके बजाय, पहले इसके किनारे पर उठाएं।

 

 

 

 

मैं पेशेवरों की कुछ तस्वीरें शामिल करता हूं जहां आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि रैकेट कैसे रहता हैकिनाराजा रहा हैयूपी गेंद को सचमुच संपर्क से ठीक पहले तक। एमर्सन, रॉकेट रोडिक, शारापोवा। दाएं से दूसरे स्थान पर रहने वाले ग्राफ ने रैकेट के चेहरे को गेंद में बदलना शुरू कर दिया है।

 

 

 

यह ऐसा है जैसे आपका रैकेट कुल्हाड़ी या टोमहॉक था और आप किनारे को गेंद में धकेलने जा रहे हैं, लेकिन अंतिम समय में आप अपना विचार बदलते हैं और इसे सपाट चेहरे से मारते हैं। वास्तव में पहले रैकेट के किनारे से गेंद को हिट करने की कोशिश करने का अभ्यास करें, थोड़ा टॉमहॉक स्टाइल, और फिर बाद में ऐसा ही करें लेकिन आखिरी मिनट में इसे खोलें।

द वेव

झूले के दौरान रैकेट को किनारे पर रखने के लिए हाथ लहराते हुए पैंतरेबाज़ी करता है। रैकेट चेहरे को गेंद पर शूट करने के लिए बास्केटबाल की शूटिंग की तरह हाथ पीछे नहीं रहता है, अगर ऐसा होता है तो आप वेटर की ट्रे चीज कर रहे हैं। इसके बजाय हाथ आगे-पीछे लहराता है और फिर रैकेट को उसी तरह फेंकता है जैसे कि बेसबॉल पिच कर रहा हो। अधिकांश टेनिस प्रेमियों के लिए सर्व की कमजोरी का तीसरा स्रोत, पहला आपके शरीर के वजन को पीछे की ओर ले जाना जब बाहें एक साथ नीचे और ऊपर जाती हैं, दूसरा रैकेट हाथ को बहुत जल्द झुकाना, रैकेट का चेहरा जल्दी खोलना है। आपको रैकेट को यथासंभव लंबे समय तक किनारे पर रखने की आवश्यकता है, और आप रैकेट का चेहरा केवल अंत में खोलते हैं।

रैकेट को इसके किनारे पर, पीठ के पीछे इसके किनारे पर, और फिर इसके किनारे पर ऊपर की ओर सोचें।

यद्यपि एक समर्थक ने गर्भ में अपनी सर्विंग गति विकसित करने की सबसे अधिक संभावना है, यदि आप चाहते हैं कि रैकेट उड़ जाए तो आपके हाथ को इस लहराते हुए युद्धाभ्यास को करने की आवश्यकता है। एक ऐतिहासिक नोट के रूप में, शायद यही मुख्य कारण है कि टेनिस का खेल हमेशा अभिजात वर्ग के साथ जुड़ा रहा है। यह लहराता हुआ युद्धाभ्यास अनिवार्य रूप से शाही लहर है जैसा कि ब्रिटेन के हाउस ऑफ विंडसर के सदस्यों द्वारा इतनी शानदार ढंग से किया गया है। कौन सा सवाल पूछता है, जो पहले आया, टेनिस लहर या शाही लहर?

वेटर की ट्रे से बचना सीखें

बाड़ से 6 इंच दूर खड़े हो जाओ और अपनी पीठ के साथ जैसे कि मैं नीचे फोटो अनुक्रम में दिखा रहा हूं। बाहों के साथ "नीचे एक साथ, ऊपर एक साथ" करें और ध्यान दें कि आपका रैकेट आपके पीछे की बाड़ में कैसे टकराता है (फोटो 3 बाएं से दाएं), यह आपके रैकेट को आपके हाथ में वापस रखने से रोकने के लिए एक लंबवत विमान के रूप में कार्य कर रहा है (वेटर की ट्रे स्थान)। मांसपेशियों की पहचान विकसित करने के लिए इसका अभ्यास करें, कभी-कभी रैकेट को अपने सिर के पीछे और अपने पीछे पीछे की ओर खिसकाएं।

 

 

 

 

 

 

विचार यह है कि रैकेट की गति को अपने पीछे (बाड़ में) रखने से दूर अपने शरीर के साथ (बाड़ से दूर) रखने के लिए नियंत्रित और पुनर्निर्देशित किया जाए। यह ऐसा है जैसे आपका इरादा रैकेट आर्म (दाएं दो फोटो) के साथ आपके शरीर के सामने एक गोलाकार गति करना था, लेकिन निश्चित रूप से यह आपकी पीठ के पीछे चला जाता है।

इस रूप को सीखने का एक अन्य चर सामान्यतः ज्ञात हैकीड़ा जो अपने अगले पैर को इस तरह जोड़े रहता है मानो प्रार्थना कर रहा हो रैकेट हाथ की स्थिति बढ़ रही है। यहां कलाई मुड़ी हुई है इसलिए रैकेट हाथ में पीछे की ओर (संवेग का क्यूज़) और हाथ खुलने की संभावना को प्रभावी ढंग से मारने के लिए रैकेट विपरीत दिशा में थोड़ा सा लटकता है। यह मुड़ी हुई कलाई की स्थिति हर जगह स्पष्ट है। यदि आप रैकेट को हिलाने के बजाय अपने हाथ को नीचे और ऊपर ले जाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप मुड़ी हुई कलाई की स्थिति प्राप्त कर सकते हैं। अपने हाथ/कलाई को एक तार द्वारा खींचे जाने के बारे में सोचें जैसे कि एक कठपुतली पर, यह आपकी कलाई को ढीला और लचीला रखने में मदद करता है ताकि वेटर की ट्रे से बचा जा सके और रैकेट को किनारे पर रखा जा सके।

जहां रैकेट जा रहा है, उसके नियंत्रण में आपका हाथ और हाथ है, रैकेट आपके हाथ और बांह के नियंत्रण में नहीं है। कृपया यहाँ डॉ. स्ट्रेंजेलोव टेनिस रैकेट नहीं हैं।

ओवरकिल

मेरी पीढ़ी को सर्विसिंग गति विकसित करने के लिए पुराने, भारी लकड़ी के टेनिस रैकेट को नेट पर फेंकना सिखाया गया था। जब आप बच्चे होते हैं तो बेसलाइन से नेट पर 14 औंस लॉन्च करना आसान नहीं होता है, लेकिन यदि आप रैकेट को उसके किनारे पर घुमाते हैं, कलाई तोड़ते हैं, और फेंक देते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। फेंकना, और ऊपर, ऊपर की ओर स्विंग के लिए सादृश्य है।

मुझे लगता है कि अक्सर छात्र नेट पर हल्की और छोटी गेंद को पाने के लिए केवल पर्याप्त त्वरण के साथ रैकेट को घुमाते हैं। स्ट्रोक के प्रति आपके दृष्टिकोण में कुछ कमी है। एक बच्चे के रूप में नेट पर एक भारी रैकेट फेंकना मुझे सिखाया कि रैकेट से नरक को बाहर निकालना प्राथमिक था, गेंद को मारना माध्यमिक था। सर्व करने के लिए पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती सभी गेट-आउट के रूप में झूल रही है।

ओवरकिल। गेंद को मारने के लिए हाथी बंदूक लाओ। गेंद को नेट पर और सर्विस बॉक्स में एक अच्छी गति से लाने के लिए जितना लगता है, उससे अधिक स्विंग करें, पुह-लीज़! चिंता न करें, जब आप स्विंग प्रक्षेपवक्र बदलते हैं, पकड़ बदलते हैं, और संपर्क (आगामी) के दौरान अपनी कलाई और हाथ का बेहतर उपयोग करते हैं तो गेंद अंदर जाएगी। लेकिन-तुम-जरूरत-से-स्विंग! एट-द-डॉड-गैम्ड बॉल! चलो भी!

एक बार जब मैं आसानी से नेट पर लकड़ी का रैकेट फेंक सकता था और अपेक्षाकृत कठिन सेवा कर सकता था तो मेरे टेनिस कोच फ्रैंसिस सैवी ने मुझे सिखायारैकेट त्वरण ड्रिलकि वास्तव मेंआपको पंप करता है।

लूप: 2 बीट्स

ठीक उसी तरह जैसे फोरहैंड ग्राउंडस्ट्रोक के साथ सर्व स्ट्रोक एक लूप का उपयोग करता है जब स्ट्रोक तैयार होता है और फिर गेंद पर स्विंग (नीचे और ऊपर) होता है। इसका मतलब स्ट्रोक के लिए दो बीट्स भी है, यह सभी एक निरंतर गति नहीं हैउसी गति से . एक ग्राउंडी लूप "रैकेट अप" शुरू करता है और रैकेट आपके पीछे चलता रहता है जबकि अभी भी पकड़ में है; एक सर्व अपना लूप "रैकेट डाउन एंड अप" (फोटो में # 1) शुरू करता है और रैकेट आपके सिर के पीछे रेंगता है लेकिन हाथ पूरी तरह से झुकता नहीं है या फेंकने के लिए मुर्गा नहीं होता है। एक ग्राउंडी ने दूसरी बीट को गिराकर मारानीचेतुम्हारे पीछेऔर तुरंतगेंद को हिट करने के लिए ऊपर जाकर, एक सर्व रैकेट गिरा देता हैनीचेपीठ के पीछेऔर तुरंतगेंद तक जाता है (फोटो में #2 सही)।

यहाँ एक सर्व पर दूसरा क्विकसैंड ट्रैप है। पहला है वेट शिफ्ट, दूसरा है हाथ को बहुत जल्दी मोड़ना, तीसरा है वेटर की ट्रे वाली चीज।

बहुत बार टेनिस प्रेमियों की बाहें "नीचे एक साथ, एक साथ ऊपर" होती हैं, लेकिन फिरतुरंत पूरी तरह से झुकें रैकेट हाथ। आप (टॉस और) हाथ को पूरी तरह से कॉक करते हैं जबकि गेंद अभी भी ऊपर जा रही है, जिससे हाथ गतिहीन हो जाता है। प्रभावी रूप से आपने हाथ की स्प्रिंगिंग क्षमता खो दी है, बहुत कुछ ग्राउंडस्ट्रोक की तरह यदि आप रैकेट को बहुत जल्दी छोड़ देते हैं और हाथ "रैकेट बैक" के साथ मृत भारित प्रतीक्षा करता है।

जबकि रैकेट आर्म की निरंतर गति होती है, निरंतर गति समान गति से नहीं होती है। लूप पर सर्व के दो बीट्स के बीच के इस अंतर का अर्थ है त्वरण। अक्सर यह अंतर ऐसा लगता है कि सेवा गति में एक विराम या एक पड़ाव है, लेकिन ऐसा नहीं है। एक विराम तभी होता है जब टॉस बहुत अधिक होता है। सभी पेशेवरों के पास रैकेट आर्म के साथ निरंतर गति होती है, अपवाद कुछ ही होते हैं, लेकिन कोई भी समान गति को समान गति नहीं रखता है।

मौलिक रूप से दिमाग वाले लोगों के लिए, जब रैकेट पीठ के पीछे नीचे जाता है और फिर गेंद तक रैकेट पीठ के पीछे एक तरह की लूपिंग गति बनाता है, जैसे संख्या 8 लेकिन शीर्ष सर्कल का आधा हिस्सा गायब है। यह सचमुच सीधे नीचे नहीं जाता है और फिर सीधे ऊपर जाता है जैसे कि यह एक लिफ्ट था, लेकिन छात्रों को इस छोटी अर्ध लूपिंग गति का वर्णन करना उन्हें सकारात्मक तरीके से प्रभावित नहीं करता है। यह गति कोई सिखाने वाली बात नहीं है, यह बहुत स्वाभाविक रूप से आती है और यदि आप इसे इंगित करते हैं तो यह भ्रमित हो जाता है। सर्व की समग्र लय की बड़ी तस्वीर को फोरहैंड के समान दो बीट्स के साथ एक लूप के रूप में वर्णित करना फायदेमंद साबित होता है।

बट्स यूपी

पीछे रैकेट के साथ, यह गेंद तक कैसे जाता है? पहले बट टोपी। और रॉकेट की तरह उड़ान भर रहा है। शरीर रॉकेट की तरह ऊपर नहीं जाता, रैकेट करता है। निश्चित रूप से, कट्टरपंथी व्याख्या यह कहेगी कि यह एक मिथक है कि रैकेट पहले बट कैप ऊपर जाता है क्योंकि आप बट कैप से गेंद को नहीं मारते हैं और तस्वीरें दिखाती हैं कि बट कैप गेंद तक रैकेट के रास्ते पर मुड़ रही है। लेकिन सख्ती से सही होने पर मैं पहले रैकेट के चेहरे को गेंद तक फ़्लिप करने पर ध्यान केंद्रित नहीं करता, मैं बट कैप पर ध्यान केंद्रित करता हूं और रैकेट किनारे पर जाता है।

ये लो। लूप, वेव, बैकस्क्रैच, बट कैप और ओवरकिल, ये सभी रैकेट त्वरण को अधिकतम करने के लिए यथासंभव वायुगतिकीय रूप से गेंद पर रैकेट को ऊपर फेंकने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसलिए हम रैकेट आर्म से उस अजीब बैले वाली चीज को करते हैं, यह रैकेट को किनारे पर रखता है।

दो चीजों से बचना चाहिए: वेटर की ट्रे और हाथ को बहुत जल्दी मोड़ना। अगर आप कर सकते हैं तो आपकी टाइमिंग और स्विंग अपने आप बढ़ जाएगी। टॉस आर्म धीरे से ऊपर जाता है, पूरी तरह से, रैकेट आर्म को रैकेट को ऊपर उठाना होता है, फिर पीछे की ओर और गेंद को तेज करना होता है। यह कैसे करना सबसे अच्छा है? इसके लिए पर्याप्त समय देने के लिए गेंद को ऊंचा उछालें, जिसका अर्थ है कि आप पर्याप्त टॉस से बचें। देखें कि यह सब कैसे जुड़ता है? गीज़, वहाँ वह फिर से चला जाता है ...

अगला:संपर्क की अविश्वसनीय क्षमता: गेंद को बेहतर तरीके से हिट करने के लिए शरीर का उपयोग करना . धन्यवाद।

[फोटो क्रेडिट: बैकस्क्रैच: स्टिच, टेनिस पत्रिका, 11/93, स्टीफन ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका; फेडरर, यूएसटीए न्यूजलेटर, वॉल्यूम। 7, नहीं। 1/2005; सेरेना, एलए टाइम्स, 08/27/02, एजेंस फ्रांस-प्रेस। एज: एमर्सन, वेब साइट से बिना श्रेय; रोडिक, इनसाइड टेनिस, 07/05, गेटी इमेजेज; शारापोवा, वेब साइट से बिना श्रेय; ग्राफ, टेनिस पत्रिका, 05/97, स्टीफन ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका। लूप: इवानिसेविक, टेनिस पत्रिका, सितंबर 1996, स्टीफन ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका। प्रार्थना मंटिस: रोडिक, एलए टाइम्स, 1/18/05, ग्रेग वुड, एजेंस फ्रांस-प्रेस, गेट्टी छवियां; वीनस, टेनिस वीक, 6/27/02, आर्ट सेट्ज़; सम्प्रास, यूएसटीए न्यूजलेटर, वॉल्यूम। 7, नहीं। 1/2005; अगासी, वेब साइट से बिना श्रेय के। बट कैप: सेरेना, टेनिस पत्रिका, 06/99, मैरी शिलप/सीएलपी; रुसेद्स्की, रियोस, इवानसेविक, यूएसटीए न्यूजलेटर, वॉल्यूम। 4, नहीं। 1/2002.]