लियामविस्तृतजीवितस्कोर

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

चरण 12

टेनिस सेवा    भाग 5: अतुल्य यूपीसंपर्क की स्थिति

उरोस्थि लिफ्ट   फ्रंट बॉडी हाफ   फ़नल   रहने के लिए बदल गया   उच्चारण और/या कलाई स्नैप?
कलाई की हरकत   विज्ञान कलाई स्नैप साबित करता है   रैकेट टर्न आउट समझाया गया   एक प्रकार की रोटी   दूसरी सेवा

ठीक है। धनुष को डायल किया जाता है, टॉस आर्म अच्छी तरह से ऊपर होता है, गेंद उतरना शुरू होती है, रैकेट को तेज करने में मदद करने के लिए शरीर अपना वजन बदलना शुरू कर देता है। अब तुम क्या बकवास करते हो?

वहाँ पक्षी को मत देखो।

यहां कठिन हिस्सा है, आपको गेंद का इंतजार करना होगा और उस पर जाना होगा। लय अनुपस्थित है क्योंकि आप अभी भी खड़े हैं, आपको कदम उठाने या पैर हिलाने की सुविधा नहीं है। यह गोल्फ खेलने जैसा है, लेकिन आपके पास दुनिया में हर समय नहीं है। बमर।

गेंद को बेहतर तरीके से मारने के लिए शरीर का उपयोग करें

पतला यह है।

1. स्विंग के दौरान बैक शोल्डर और आर्ममेंढक कूद सामने कंधे और बांह के ऊपर, कंधे गेंद फेंकते समय घूमते नहीं हैं। मैं इस प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए "कार्टव्हील" के बजाय लीपफ्रॉग को पसंद करता हूं क्योंकि एक कार्टव्हील पर, जो गोल होता है, जब इसका एक हिस्सा दूसरे भाग को नीचे की ओर उठाता है, जैसे कि सीसॉ। एक सर्व पर शरीर के दोनों किनारों को ऊपर रहने की जरूरत होती है, और सामने वाले हाथ और कंधे को यह जानने की जरूरत है कि उनके लिए "ऊपर" क्या है।
 
2. Theतन, झूले की तरह,ऊपर चला जाता है गेंद के लिए जो आसमान में है और कोर्ट में आगे नहीं है। यहां तक ​​​​कि नेट रशर्स भी पहले ऊपर जाते हैं, वे बेसलाइन के करीब उतरते हैं, फिर नेट पर फिर से फोकस करते हैं। लेकिन ऊपर जाना लेग ड्राइव से कहीं ज्यादा है।
 
3. टॉस-साइडसामने आधाकाआपका ऊपरी शरीर - आपके हाथ, कंधे, और छाती पर का कवच पेशी - करने की जरूरत हैऊपर रहना . हाँ, वे गिरेंगे, दुह, लेकिन अगर वे अपने आप छोड़े गए तो वे तेज़ी से गिरेंगे। आपका एब्स यहां मदद करेगा।
 
4. शरीर पूरी तरह से झुक जाता है और कुछ हद तक कंधों और धड़ को खोल देता है (भले ही कंधे छलांग लगा लें)। खुले (बेसबॉल पिचर) को घुमाना या कंधों (डिस्कस थ्रोअर, क्रिकेट बॉलर, जय अलाई खिलाड़ी) को बाहर निकालना और बहुत अधिक हवा पकड़ना (रैकेट आर्म को धीमा करना) और शरीर को ओवरकमिट करना (रैकेट प्रक्षेपवक्र के साथ गड़बड़) करना बहुत आसान है। . हम वास्तव मेंबग़ल में ऊपर जाओ और गेंद में, यह पूल के उथले छोर में पानी के नीचे होने जैसा है और जब आप हवा के लिए पानी की सतह को तोड़ते हैं तो आपका आधा शरीर पानी से "बग़ल में" होता है। या शायद आप सिक्का स्लॉट रूपक को बेहतर पसंद करते हैं, जहां आप गेंद के नीचे एक काल्पनिक सिक्का स्लॉट के माध्यम से अपने कंधे की रेखा और धड़ को ऊपर धकेल रहे हैं। यह एक निर्देशात्मक रूपक है, पेशेवर इसे थोड़ा आगे ले जाते हैं और शाब्दिक रूप से नहीं।
 
5. Yकहांऊपर झूलना एक बास्केटबॉल खिलाड़ी की तरह नेट पर हिट करना एक शॉट बनाने के लिए रिम की ऊंचाई पर शूट करता है। स्विंग कोर्ट में एक लाइन ड्राइव डाउन नहीं है। विचार यह है कि आपके ऊपर ऊपर की ओर एक फ़नल की तरह कुछ है जहां आपका स्विंग फ़नल के चौड़े मुंह के भीतर अपना काम करता है ताकि अंततः अपना ध्यान ऊपर और गेंद में सीमित कर सके। एक साधारणऊपर मारने के लिए ड्रिलदिखाता है।
 
6. अपने शरीर से संपर्क करने के लिएबना रहता है और बेसबॉल पिचर की तरह नेट का सामना नहीं करना चाहिए (खोलना और) जो बेसबॉल जारी करते समय पकड़ने वाले का सामना करता है। सेवा के दौरान आप खुलने की प्रक्रिया में हैं और संपर्क के बाद पूरी तरह से खुल जाएंगे, हां, लेकिन संपर्क के लिए आप नेट हेड ऑन का सामना नहीं कर रहे हैं। जितना हो सके उस पोजीशन को पकड़ने की कोशिश करें क्योंकि कम से कम प्रतिरोध का रास्ता समय से पहले खुल जाना है। गेंद पर प्रहार करते समय आप वस्तुतः बग़ल में नहीं होते हैं, यह अजीब और असंभव है (टेनिस निरंकुशवादियों के लिए टिप्पणी), लेकिन आपको बात समझ में आती है।
 
7. हम गेंद को स्विंग कर रहे हैं लेकिन हम गेंद को सर्विस बॉक्स में नीचे लाएंगे और इसे बादलों तक नहीं मारेंगे। इसे हासिल करने के लिए फॉर्म रैकेट की भुजा को टेढ़ी स्थिति में छोड़ देता है और सीधे प्रतिद्वंद्वी के सर्विस बॉक्स की ओर नहीं बढ़ाया जाता है। हां, यह हिट के दौरान सीधा/विस्तारित होता है लेकिन हम हाथ को प्रतिद्वंद्वी की ओर नहीं ले जा रहे हैं जैसे बेसबॉल पिचर बल्लेबाज की तरफ अपना हाथ ले जाता है क्योंकि हमारे हाथ में एक लंबी छड़ी के साथ गेंद तक जाती है। हाथ की तरह a . में बदल जाता हैएक प्रकार की रोटी क्योंकि आप दोनों अग्रभाग और कलाई दोनों को स्नैप और उच्चारण करेंगे। कलाई स्नैप पर जोर।

सुपीरियर सर्विस रोड का पालन करें

सेवा के लिए समन्वय बहुत कठिन है, छात्र अक्सर कहते हैं कि वे तार के एक गुच्छा पर एक कठपुतली की तरह महसूस करते हैं। सच है, लेकिन आप कठपुतली भी हैं। यह मानते हुए कि धनुष को डायल किया गया है और पेक्स अच्छी तरह से फैले हुए हैं, एक मास्टर स्ट्रिंग है जो आप में से बाकी को कम या ज्यादा जगह पर गिरने की अनुमति देती है। इस मास्टर स्ट्रिंग के साथ संचार में आना आपको सुपीरियर सर्व रोड पर ले जाता है।

इस काल्पनिक कठपुतली डोरी का एक सिरा आपकी नाभि के नीचे, आपके केंद्र से जुड़ा हुआ है। यह पेट की संरचना और आपके धड़ के बीच से होकर ऊपर की ओर जाता है और आपके शरीर को आपके उरोस्थि से बाहर निकालता है। कठपुतली (आप) इसी काल्पनिक डोरी को ऊपर खींचती है। क्या होता है कि आपका उरोस्थि बढ़ जाता है और आप ऐसे दिखते हैं जैसे आपको यूएस कोस्ट गार्ड हेलीकॉप्टर की बचाव चरखी पर खींचा जा रहा हो। बैले और अन्य कूदने वाले विषयों की तरह यह इतना अधिक नहीं है कि पैर शरीर को ऊपर की ओर धकेलते हैं, बल्कि शरीर का केंद्र और मध्य भाग पहले निचले शरीर को उठाते हैं और फिर ऊपर वाले को धक्का देते हैं।

यह बेहतर सेवा देने वाले पेशेवरों में स्पष्ट रूप से देखा जाता है। एंडी रोडिक और पीट सम्प्रास की तस्वीरें इसे सबसे अच्छा दर्शाती हैं। जबकि बाकी सभी लोग पैरों को जमीन के खिलाफ धकेलते हुए शरीर को एक महान सेवा के लिए ऊपर उठाते हैं, यह हर किसी के लिए समान काम नहीं करता है जो इस तरह से "इसे करता है"।क्रांतिकारी टेनिससुपीरियर सर्व: एब्स-टू-स्टर्नम लिफ्ट ऑफ देने में मदद करने के लिए एक लापता लिंक भरता है।

स्टर्नम लिफ्ट

नीचे दिया गया सम्प्रास क्रम इस उरोस्थि को उसकी शर्ट की क्षैतिज पट्टी और उसके पीछे के किनारे के कारण अच्छी तरह से उठा हुआ दिखाता है। पहले उसकी शर्ट के बीच में ध्यान केंद्रित करें, स्ट्राइप में गैप पर, यह सिंगल साइडलाइन के साथ भी शुरू होता है और फिर इसके ऊपर स्पष्ट रूप से ऊपर उठता है, यह एक सीसॉ के बीच की जगह पर नहीं रहता है और आप नहीं देखते हैं पट्टी केवल देखता है। [हाँ, मुझे पता है कि उसके पैर ऊपर जा रहे हैं, लेकिन अभी और आना बाकी है, और हाँ, कोहनी ऊपर उठती है, या ट्राइसेप्स, लेकिन यह मौत के लिए समाप्त हो गया है और एक मुख्य इंजन नहीं है।]

कूरियर, नीचे बाईं ओर, और रॉडिक इस उरोस्थि लिफ्ट-ऑफ विचार को जारी रखते हैं। अकेले लेग ड्राइव कभी नहीं बताता कि एथलेटिक्स में शरीर कैसे काम करता है, प्रदर्शन के लिए प्रमुख घटक शरीर केंद्र और पेट हैं। फुटबॉल में भी, लाइनमैन के लिए पैरों से गाड़ी चलाना कभी भी पर्याप्त नहीं होता है, अपने केंद्र और पेट की मांसपेशियों से ड्राइव करना सीखना शरीर को अधिक सशक्त बनाता है (यानी, बेहतर मुद्रा)। टेनिसोन डॉट कॉम सेवा करते समय एंडी को दोनों पैरों से कूदने की पेशकश करता है, जिसे वे "डुअल लेग ड्राइव" कहते हैं। एंडी, अन्य सभी सर्वरों की तरह, मुख्य रूप से अपनी सेवा पर एक पैर से कूदता है, सामने वाला, वह दोनों का समान रूप से उपयोग नहीं करता है क्योंकि वह न तो बास्केटबॉल खिलाड़ी है और न ही 'रू, मेट (हालांकि मैं शर्त लगाता हूं कि वह वास्तव में अच्छी तरह से बॉक्स करता है)। पिछला पैर अतिरिक्त सहायता के लिए सामने वाले को धक्का देगा, लेकिन सामने वाला इसमें मुख्य इंजन है।

अकेले पैर नहीं चलते, शरीर का केंद्र भी ऊपर उठता है। इसमें एक ऊपर की ओर स्विंग जोड़ें और लिफ्टिंग पॉइंट चेस्ट के माध्यम से ऊपर उठता है और सुपीरियर सर्व्स के साथ टेनिस पेशेवरों को मारने से पहले उनके उरोस्थि से स्पष्ट रूप से ऊपर उठता है। सुपीरियर सर्व के बिना पेशेवर गेंद को अधिक "ओम्फ" करने में मदद करने के लिए एक पथभ्रष्ट प्रयास में धड़ को नेट की ओर ले जाते हैं, वे कार्टव्हील, या सीसॉ, अपने कंधे, हाथ में स्कूप के साथ जय अलाई खिलाड़ी की तरह दिखते हैं। सुपीरियर सर्व्स के बिना पेशेवर ज्यादा ऊपर नहीं उठते हैं, और अक्सर उनका टॉस आर्म बहुत ज्यादा गिर जाता है।

दाईं ओर टिम हेनमैन, शीर्ष, गोरान इवानसेविक नीचे है, जिसे तुलना के लिए अपने प्राकृतिक लेफ्टी के बजाय दाएं हाथ में बदल दिया गया है। आप देख सकते हैं कि गोरान वास्तव में अपने उरोस्थि से ऊपर उठता है जबकि टिम हेनमैन अपने उरोस्थि का उपयोग एक धुरी बिंदु के रूप में करता है जिसके चारों ओर कंधे और हाथ घड़ी पर हाथों की तरह चलते हैं। हेनमैन ऊपर आता है लेकिन वह स्पष्ट रूप से एक कार्टव्हील (या सीसॉ) की तरह आगे और ऊपर बढ़ रहा है, जबकि गोरान कहीं और नहीं बल्कि ऊपर जा रहा है। हेनमैन का अगला हाथ पहले से ही नीचे की ओर है जबकि गोरान को ऊपर की ओर रखा गया है, वास्तव में, संपर्क की अविश्वसनीय क्षमता का और अधिक प्रकटीकरण। [गोरान की स्विंग टाइमिंग हेनमैन के पीछे मिलीसेकंड है, लेकिन इस बात की कोई संभावना नहीं है कि गोरान बाद में हेनमैन मिलीसेकंड की तरह दिखाई देगा।]

मेजर लीग पिचर जेरेड वीवर का स्टर्नम उसकी रिहाई की दिशा में बाहर निकलता है, उसके सामने बल्लेबाज, हमारी रिहाई की दिशा में हमारा बाहर निकलता है, संपर्क ओवरहेड। बुनकर की उरोस्थि बल्लेबाज की ओर आगे बढ़ती है, हमारी गेंद ऊपर जाती है। हां, पीईसी मांसपेशियों में फैलाव इसके लिए नींव रखता है, और इसे हर जगह कवर किया गया है। लेकिन एक बार फैल जाने के बाद आपको शरीर के किस अंग पर ध्यान देना चाहिए? हाथ नहीं।

 

 

रियोस, ऊपर, और गोरान, नीचे के लिए यहां की पृष्ठभूमि प्रदर्शित करती है कि प्रत्येक व्यक्ति कैसे "ऊपर" मिलता है, कैसे प्रत्येक व्यक्ति या तो कंधे को ऊपर उठाता है या ऊपर उठता है, और सामने वाला हाथ और हाथ कितनी अच्छी तरह ऊपर रहता है। पृष्ठभूमि में "O" अक्षर को देखते हुए Rios फोटो # 1 से # 2 तक बढ़ जाता है, लेकिन फोटो # 3 में वह समान ऊंचाई पर रहता है। गोरान के लिए ऐसा नहीं है, जो #3 में ऊपर उठता रहता है। #3 में रियोस पहले से ही नीचे आ रहा है, भले ही उसका सिर एक ही ऊंचाई पर रहता है, संभव है क्योंकि उसके कंधे कार्टव्हील हो गए हैं, या उसके स्टर्नम के साथ धुरी क्षेत्र के रूप में देखा गया है और उसे लगता है कि वह नेट की तरफ तैर रहा है। गोरान, इसके विपरीत #3 में, कोई कार्टव्हील धुरी नहीं दिखाता है, बल्कि, फिर से, मुख्य रूप से अपने उरोस्थि में ऊपर है। #3 में रियोस का टॉस आर्म बहुत नीचे आ गया है, यह गोरान की तुलना में उसकी कमर से नीचे है। #4 तस्वीरों में सामने वाला हाथ ऊपर रहता है, जो कि रियोस की बचत की कृपा हो सकती है।

मार्क फिलिपोसिस यहां (समाप्त होता है) और टिम हेनमैन (मध्य दो) कार्टव्हील स्टर्नम-पिवट भेद और संपर्क के दौरान सामने की भुजा के साथ फिर से दो दृष्टिकोण दिखाते हैं। मार्क ऊपर है जबकि टिम आगे और ऊपर जाता है, टिम का टॉस हाथ संपर्क से पहले और संपर्क में बहुत अधिक गिर जाता है।

ऊपर जाने और ऊपर बने रहने में आपकी मदद करने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है कि इसे प्राप्त करने के लिए शरीर के सामने के आधे हिस्से का उपयोग करें। मुझे यकीन है कि वैज्ञानिक बेहतर तरीके से समझा सकते हैं कि काउंटरफोर्स गुलेल या तीर वितरण विचारधारा को कैसे बढ़ाता है, लेकिन आपकी छाती, पेट और पीछे के कंधे में बड़े मांसपेशी समूहों का उपयोग करके सुपीरियर सर्व का उत्पादन करने में मदद मिलती है।

उपरोक्त सभी तस्वीरों का उपयोग इस अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए किया जा सकता है। रियोस और हेनमैन अपने शरीर के सामने के आधे हिस्से को ऊपर और कार्रवाई में उतना नहीं रख रहे हैं जितना कि इवानसेविक और फिलिपोसिस। मेरा मानना ​​​​है कि फिलिपोसिस इसे प्रतिभा और अपनी समग्र शक्ति, इवानसेविक के माध्यम से अलौकिक प्रतिभा के माध्यम से प्राप्त करता है। सम्प्रास और रोडिक संपर्क की इस अविश्वसनीय क्षमता में इस दुनिया से समान रूप से बाहर हैं।

शरीर का अगला भाग

सम्प्रास अपने शरीर के बाएं आधे हिस्से को पूरे सेवा के दौरान ऊपर रखता है, न केवल आप इसे क्रिया में देख सकते हैं बल्कि उसका फ्रंट टॉस आर्म, इतना ऊपर रहकर, एक मृत उपहार है। ध्यान रखें कि स्विंग सामने वाले कंधे और बांह को गिराने के लिए मजबूर करती है। यदि आप अपनी क्षमता के अनुसार कम से कम प्रतिरोध के रास्ते में नहीं आते हैं तो आपकी सेवा में सुधार होता है।

शरीर का अगला आधा भाग यह है: अपनी गर्दन के पीछे से अपनी रीढ़ की हड्डी के नीचे अपनी कमर तक एक काल्पनिक रेखा खींचें, फिर अपनी कमर के चारों ओर अपने टॉस आर्म की तरफ और अपने पेट बटन के सामने, फिर अपनी छाती के बीच में अपनी कॉलरबोन यह शरीर का अगला भाग है जो ऊपर रहने का काम करता है,स्वतंत्र रूप से, आप में से बाकी लोगों से झूले के दौरान (संप्रास और रॉसेट के नीचे की तस्वीरों में उल्लिखित)।

 

 

 

 

बेशक इस सब में टॉस हाथ ऊपर रखना न भूलें, इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जैसा कि रियोस ऊपर दिखाता है कि टॉस आर्म को ऊपर रखने से मदद मिलती है, भले ही आप स्विंग के दौरान स्टर्नम को ऊपर नहीं रख रहे हों।

 

गहरी विश्लेषणात्मक $ किल्स वाली एक लोकप्रिय वेबसाइट रॉडिक और फेडरर (दाएं) का उपयोग यह दिखाने के लिए करती है कि "लेफ्ट साइड" आपकी सेवा पर कैसे काम करता है: "झूलने वाला बायां हाथ सेवा वितरण की लय, शक्ति और संतुलन में योगदान देता है (साथ ही साथ) एक पिचर की बेसबॉल डिलीवरी)। जब लय में, कोहनी से कोहनी तक कमोबेश एक सीधी रेखा होती है जैसा कि दाईं ओर फेडरर के मामले में होता है और जैसा कि हम सम्प्रास या मैकेनरो की डिलीवरी में भी देखेंगे।"

एक "स्विंगिंग लेफ्ट आर्म" अविश्वसनीय uPness के लिए ज़िप्पो करता है, और "ताल, शक्ति, और सेवा वितरण के संतुलन" के संबंध में पेक्स, कंधे और एब्स बड़े मांसपेशी समूह हैं जो इसे "स्विंगिंग" की तुलना में प्राप्त करने के लिए अधिक से अधिक योगदान देंगे। बायां हाथ।" हालांकि असमान महत्व के कारण टॉस आर्म शरीर के बाकी हिस्सों को भटका सकता है, जैसे एक खराब सेब पूरे गुच्छा को खराब कर देता है।

अगली तस्वीर, वही $ite, एक पीले तीर का उपयोग करके दिखाती है कि हिटिंग एल्बो गेंद को "खींचता है" स्ट्रोक के एक प्रमुख घटक के रूप में। इस छोटे से शरीर के अंग का प्रदर्शन करने का एकमात्र तरीका यह है कि यदि कोई बड़ा रास्ता आगे बढ़ता है और उसका समर्थन करता है, जैसा कि उनके द्वारा पेश किए गए बड़े तीरों द्वारा दिखाया गया है।क्रांतिकारी टेनिस . आप उरोस्थि के माध्यम से कमर से उठाते हैं, और संपर्क के लिए मुड़े रहते हैं, और फिर स्ट्रोक उन सामान्य मार्करों को हिट कर सकता है जो इतने सारे लोगों द्वारा इंगित किए गए हैं। बस इतना ही समझ में आता है।

फेडरर और रोडिक कोहनी से कोहनी तक कुछ आवश्यक सीधी रेखा के बारे में नहीं सोच रहे हैं - एक मिलीसेकंड में जो कोहनी की सेवा करता है, तो क्यों? आपको भी नहीं चाहिए। वे जिस चीज के बारे में सोच रहे हैं वह है "करो," और उन्हें "करने" के लिए जो प्रशिक्षित किया गया है, वह है गेंद तक उठना, शरीर और स्ट्रोक दोनों। और यह आप भी कर सकते हैं: टॉस आर्म यूपी, यूपी स्टर्नम से, बाएं तरफ यूपी, बट कैप यूपी यूपी, हेड यूपी, स्नैप यूपी तक पहुंचने के लिए। यूपी।

फ़नल

टेनिस सर्वर एक टेनिस बॉल को रैकेट से विभाजित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं जैसे नारियल एक माचे के साथ। यदि ऐसा है तो हमारा स्विंग अलग दिखाई देगा, यह एक बहुत बड़ा चाप पेंट करेगा और रैकेट हाथ और हाथ के अनुरूप अधिक रहेगा। हम गति, त्वरण, शीघ्रता चाहते हैं। एक त्वरित हड़ताल। ननचुक्स की एक जोड़ी की तरह रैकेट गेंद तक पहुंच जाता है: प्रकोष्ठ ननचुक्स का एक हैंडल बन जाता है, रैकेट दूसरा हैंडल, कलाई उनके बीच की श्रृंखला। लेकिन हमारी कलाई इस श्रृंखला की तरह एक निष्क्रिय धुरी बिंदु नहीं है, यह सक्रिय है, हमारा अग्रभाग रैकेट को स्नैप नहीं करता है। [nunchuks nunchaku.org से दाईं ओर]

 

 

 

 

 

एंडी रोडिक की सेवा पर लाल रेखा "फ़नल" इस अवधारणा को दर्शाती है। हाथ शरीर से दूर बाहर नहीं झूलता है, बल्कि गेंद की ओर उल्लेखनीय रूप से ऊपर और अंदर जाता है। रैकेट बैकस्क्रैच से शरीर से दूर झूलता है और अग्रभाग करीब आता है, लेकिन रैकेट को ऊपर खींचने का पहले उल्लेख किया गया थाबट कैप पहले गेंद के लिए इस निष्पादन का आधार बनता है। एंडी का ध्यान रैकेट को गेंद तक पहुँचाने पर होता है और उसकी "चौड़ी" बैकस्विंग ऊपर जाने पर संकरी हो जाती है, एक विस्तृत प्रोफ़ाइल से एक संकीर्ण प्रोफ़ाइल में जा रही है जैसे कि उसके ऊपर एक उल्टा फ़नल हो। उसकी बांह तेजी से उठती है और शरीर के करीब होती है (यदि आप इसे ऊपर से देखते हैं), तो हाथ की मांसपेशियां रैकेट को ऊपर उठाती हैं और कलाई, पूरी तरह से ढीले से पकड़ी जाती है, लेकिन इसके विस्फोट के लिए तैयार होकर अब रैकेट को गेंद तक भेजने के लिए भेज दिया जाता है। नेट पर गेंद और बॉक्स में नीचे।

वाह। यह बहुत काम है बस इसे समझाने की कोशिश करना, अकेले इसे करने की कोशिश करना।

बने रहें 4 संपर्क

सबसे बड़े आश्चर्यों में से एक संपर्क के दौरान बने रहने का विचार है। जब आप गेंद की तरफ स्विंग करते हैं (देने और) डिलीवरी के दौरान प्रतिद्वंद्वी का सामना करने के बजाय धड़ को चालू रहने के लिए लड़ने की जरूरत होती है, जैसे बेसबॉल पिचर अपनी डिलीवरी के दौरान बल्लेबाज का सामना करते हैं। हम अपने खेल की वास्तविकता के कारण पिचर्स या वॉलीबॉल खिलाड़ियों की तुलना में "टर्न" (उद्धरणों में आपके दिमाग में) लंबे समय तक रहने के लिए लड़ते हैं, यानी 100 मील प्रति घंटे से अधिक की एक छोटी रबर बॉल की ओवरहेड स्ट्राइक के लिए हमारे हाथ में 27 इंच की छड़ी। बायोमैकेनिक्स में लोग इसे शरीर द्रव्यमान, प्रतिबंध, त्वरण, आदि से संबंधित उबाऊ समझा सकते हैं, लेकिन प्राथमिक उद्देश्य में सुधार करना या तो मुड़े रहना है या बहुत आसानी से नहीं खोलना है।

दायीं ओर रोजर क्लेमेंस रिलीज से पहले और उसके दौरान बल्लेबाज का सामना करते हैं। उसका धड़ घर की थाली के लिए चौकोर है, उसके निचले शरीर को छोड़ने के बाद, उसके शरीर का सामंजस्य होता है, चारों ओर आता है, और घर की प्लेट का सामना करना पड़ता है। वॉलीबॉल खिलाड़ी गेंद को स्पाइक करता है, वह नेट का सामना करती है, हालांकि उसका अगला हाथ झुकता है और हमारी तरह दिखता है (त्वरण के लिए)।

दूसरी ओर, टेनिस खिलाड़ी टर्न बने रहने के लिए संघर्ष करते हैं। समूह में, बाएं से दाएं, शीर्ष पंक्ति, ब्रेंडा शुल्त्स-मैककार्थी, लिंडसे डेवनपोर्ट, नोवाक जोकोविच, निचली पंक्ति सम्प्रास, रोजर फेडरर, और एक स्वास्थ्य पत्रिका में एक अज्ञात शौकिया, आप स्पष्ट रूप से प्रभाव के दौरान अपने लिए स्पष्ट रूप से देख सकते हैं। बेसबॉल पिचर या वॉलीबॉल खिलाड़ी की तरह। पेशेवर ऐसे दिखते हैं जैसे वे ठीक करते हैं क्योंकि वे अभी भी "बदले हुए" हैं।

सीधे विपरीत में शौकिया निचला दाहिना हिस्सा है जिसने न केवल संपर्क के लिए जाल का सामना किया है (पीछे का कंधा पहले से ही बहुत अधिक आ गया है) बल्कि नाटकीय रूप से उसके धड़ में झुक रहा है। बहुत बार खिलाड़ी गेंद को थपथपाने के अपने जोश में इस तरह दिखते हैं। इसके बजाय, अगर उन्हें संपर्क की अविश्वसनीय क्षमता पर भरोसा करना होता, तो वे सुपीरियर सर्व के लिए उड़ान पथ पर होते।

अपने धड़ को एक आयत की तरह देखें, और संपर्क के दौरान यह जाल का सामना नहीं कर रहा है, बल्कि किनारे की तरफ है, कम या ज्यादा नेट पोस्ट का सामना कर रहा है। हां आपका धड़ तेजी से घूमेगा और नेट का सामना करेगा, मूल रूप से संपर्क के ठीक बाद, लेकिन संपर्क की अविश्वसनीय क्षमता यह है कि आप जितना हो सके उतना बेहतर बने रहें। यूपी के बिना आपको मनचाही गेंद पर स्मैक नहीं मिलेगी, टर्न के बिना आपको यूपी नहीं मिलेगा।

यह कैसे करना है? यह पहले जो हो चुका है उसका उपोत्पाद है। यदि आपका उरोस्थि ऊपर जाता है, यदि आप अपने शरीर के सामने के आधे हिस्से को ऊपर रखते हैं, और यदि आप झूले में ऊपर पहुँचते हैं तो यह संभावना से अधिक है - लेकिन इसकी गारंटी नहीं है - आप समय से पहले नहीं खुलेंगे।

आपको अभी भी मुड़े रहने के लिए लड़ना होगा। और जब आप ऐसा करते हैं तो आप खुद को ठगा हुआ महसूस करते हैं। और फिर उस बिग वन की प्रशंसा न करें जिसे आपने वहां छोड़ा था बल्कि तैयार हो जाओ और अपने प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाए रखें।

मैं दायीं ओर हिट के लिए शेष टर्न का चित्रण करता हूं। अगर मैं बीच-बीच में रुक सकता हूं तो यह कमोबेश ऐसा लगेगा, हालांकि मैं यहां हवा में नहीं उड़ रहा हूं। विचार यह है कि आप अभी तक खुले नहीं हैं और नेट का सामना कर रहे हैं। बहुत बार इस बिंदु पर आप नीचे दिए गए प्रत्येक क्रम में दूसरी तस्वीरों की तरह नेट का सामना कर रहे हैं।

 

 

 

 

एक के लिए इस्तेमाल की गई एक तस्वीरपहले खंडन देंडिलीवरी के दौरान एंडी मरे और एंडी रोडिक के अलग-अलग लुक को नोट करता है, और अब इस सर्व के लिएकदमइसका उपयोग यह भेद करने के लिए किया जा रहा है कि प्रत्येक अवशेष संपर्क के लिए कितना मुड़ा हुआ है या नहीं।

मुरे, शीर्ष पंक्ति, स्पष्ट रूप से रॉडिक की तुलना में संपर्क में बहुत अधिक नेट का सामना करती है, नीचे की दो पंक्तियाँ। वास्तव में उसका धड़ उससे चौकोर है। रोडिक संपर्क में अधिक मुड़ा हुआ दिखता है और बड़ा सर्व करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या मरे की तरह "आउट फ्रंट" में टॉस कर रहा है और आपने इसे फ्लैट मारा, आपको बने रहने के लिए लड़ने की जरूरत है। सुपीरियर सर्व के कई भेदों में से एक।

शीर्ष तोपों में उनके बेहतर लचीलेपन और प्रतिभा के कारण उनके शस्त्रागार में थोड़ा जोड़ा हुआ सामान होता है, और जब आप फिल्म पर यहां और वहां कुछ मोड़ देख सकते हैं जो शायद यहां कवर नहीं किए गए हैं, तो ये बदलाव उनके लिए जैविक हैं और इन्हें ग्राफ्ट नहीं किया जाना चाहिए। आपकी सेवा। इस पर और अधिक इस एक के बाद अंतिम सेवा चरण में।

गुप्त

इस सभी अविश्वसनीय यूपीनेस का सरल रहस्य आपके एब्स में है। जब रैकेट आपके पीछे जा रहा हो तो आपका एब्स सिकुड़ जाता है और आपको उठने, रहने, झूलने, मुड़े रहने और अपनी कलाई (आगामी) को स्नैप करने में मदद करता है। बहुत बार खिलाड़ी इस स्ट्रोक को चलाने में मदद करने के लिए अपने हाथ, कंधे, पीठ या पैरों की मांसलता का उपयोग करने का प्रयास करते हैं। लेकिन एक बार जब हम सेंसर के साथ एक समर्थक के शरीर को तार देते हैं तो मैं शर्त लगा सकता हूं कि पेट की संरचना सेवा पर किसी भी अन्य बड़े मांसपेशी समूह की तुलना में अधिक आग लगती है। हाथ और कलाई, निश्चित रूप से, सबसे बड़े स्पाइक को मापेंगे, लेकिन अवधि और भार की लंबाई के लिए एब्स स्टार होगा।

इसका क्या मतलब है? हेक, वे सिटअप जो आप कर रहे हैं या नहीं कर रहे हैं, वे केवल तेज दिखने के लिए नहीं हैं! सेवा के लिए साइटअप! हू-हाँ! सेवा के लिए योग! सेवा के लिए पिलेट्स! कोई भी मुख्य कसरत आपकी सेवा के लिए है! [और निश्चित रूप से आपके सभी अन्य स्ट्रोक के लिए, लेकिन यह सेवा पर अविश्वसनीय महत्व का है क्योंकि आपको शरीर को स्थानांतरित करने के लिए नहीं मिलता है।]

 

उच्चारण... या कलाई स्नैप?

प्रोनेशन गेंद को फेंकते समय हाथ और हाथ दोनों को बाहर की ओर घुमाने का वर्णन करता है। टेनिस में आखिरी मिनट में हाथ और बांह की कलाई गेंद को तार पेश करने के लिए खुली, या उच्चारण की जाती है, यदि नहीं तो आप इसे फ्रेम करेंगे क्योंकि रैकेट अपने किनारे पर आता है क्योंकि आप महाद्वीपीय पकड़ का उपयोग कर रहे हैं।

लेकिन कलाई क्या करती है? पेशेवरों ने कलाई स्नैप की बात की, वैज्ञानिकों/अवलोकनविदों का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं होता है। वैज्ञानिक यह कहना पसंद करते हैं, "अक्सर वे जो [पेशेवर] कहते हैं वह वे नहीं करते जो वे करते हैं।" क्या पेशेवर गलत हैं?

 

250 फ्रेम प्रति सेकंड पर फिल्म साक्ष्य हाथ को संपर्क के ठीक बाद उच्चारण करते हुए दिखाता है, रैकेट और हाथ बहुत बाहर की ओर मुड़ते हैं जैसे कि एक अंदर-बाहर स्क्रूबॉल (फोटो रॉडिक के पास दाईं ओर) से टकराते हैं। और सबूत यह भी दिखाते हैं कि रैकेट का चेहरा और हाथ बहुत अधिक बाहर की ओर नहीं मुड़ते हैं, लेकिन प्रतिद्वंद्वी के सामने आगे की ओर बने रहते हैं (फोटो रॉडिक के समान दूर)।

लेकिन हाथ इस चरम उच्चारण के साथ या तो पालन नहीं करता है या नहीं रहता है, गेंद अंदर-बाहर विस्तृत उच्चारण का सुझाव नहीं देती है। रैकेट का चेहरा सर्वर के शरीर की ओर मुड़ जाता है, कलाई स्पष्ट रूप से झुक जाती है (यानी, फ्लेक्सन + उलनार विचलन) और हाथ मुड़ जाता है जैसा कि सम्प्रास, अगासी, रोडिक तस्वीरों में देखा गया है।

 

हाथ केवल कलाई पर नहीं झुकता। छात्र के लिए प्रश्न बन जाता है:

क्या मैं अपनी कलाई को स्नैप करता हूं या केवल उच्चारण करता हूं?

कई स्वयंभू टेनिस वैज्ञानिक फिल्म के साक्ष्य को देखते हैं और कहते हैं, "आह! कुंजी अग्र-भुजाओं और हाथ/कलाई का उच्चारण करना है!" लेकिन सबसे तेज आवाज कहती है कि तुम अपनी कलाई को मत तोड़ो। वास्तव में, विक ब्रैडेन कहते हैं कि उनके "अध्ययनों से पता चलता है कि सर्व पर कलाई का कोई स्नैप नहीं है; शारीरिक रूप से ऐसा नहीं होता है .... उच्च गति की फोटोग्राफी में, केवल जब हम सेवा के दौरान कलाई को मोड़ते हुए पाते हैं, वह बीच में होता है लूप, प्रभाव पर नहीं ... [क्योंकि] हाथ बिल्कुल सीधा है, कलाई का कोई विस्थापन प्रभाव में नहीं है।" विक इसे एक जिज्ञासु तथ्य के रूप में पेश नहीं करता है, लेकिन अपने दावे का समर्थन करने के लिए कलाई की तस्वीर "एक मिथक" है।

दाईं ओर विक को "थिंक प्रोनेशन, नॉट रिस्ट स्नैप" [टेनिस पत्रिका, अगस्त, 1989, डोम फुरोर द्वारा फोटो] का चित्रण करते हुए कैप्शन दिया गया है, इसके नीचे विक की सर्व स्विंग इन स्ट्रोब-लाइक इफेक्ट (उनकी 1977 की किताब टेनिस फॉर द फ्यूचर से) है। जो रैकेट के वापस लौटने से पहले दो छवियों के लिए संपर्क के ठीक बाद (कलाई मोड़ के कारण, लेकिन अधिक बाद में) उसके उच्चारण के टर्न-आउट को दर्शाता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

विक और अन्य क्या कहते हैं उच्च गति वाली तस्वीरें (क्रांतिकारी टेनिस कुछ देखा है) दिखाते हैं कि प्रभाव पर, और ठीक बाद में, कलाई आगे बढ़ना या झुकना जारी नहीं रखती है (फ्लेक्सन) बल्कि इसके बजाय उच्चारण, या बाहर निकलती है। बेसबॉल पिच के बारे में भी यही कहा जा सकता है और फिर भी "कलाई को स्नैप करें" उनके निर्देश का हिस्सा है।

दाईं ओर का समूह कलाई को ऊपर की ओर झूलने से पहले वापस लेटा हुआ दिखाता है। शारापोवा दूर दाईं ओर कलाई को सीधे संपर्क में दिखाती हैं। विक कहते हैं, "कलाई लूप के बीच में झुकती है, प्रभाव पर नहीं," जिसका अर्थ है कि रखी हुई कलाई चलती है, या झुकती है, ऊपर और आगे की ओर संपर्क की स्थिति में, जैसा कि विक कहते हैं, "बिल्कुल सीधे बाहर, प्रभाव में कलाई का कोई विस्थापन नहीं है।"

ऊपर कर्ट शिलिंग पिचों की एक श्रृंखला डिलीवरी के दौरान कलाई के विभिन्न चरणों को दिखाती है, रिलीज के समय मुड़े हुए से "बिल्कुल सीधे" तक। रिलीज होने पर ऐसा लगता है कि यह आगे की ओर झुकता नहीं है।

 

 

 

रिलीज के समय और उसके तुरंत बाद एक घड़े के हाथ के और अधिक रूप। बेसबॉल फोरसम ग्रुप में, एरोन सेले, ऊपर बाईं ओर, कलाई आगे की ओर झुकी हुई प्रतीत होती है; उच्चारण को विभिन्न डिग्री में जेक पीवी, शीर्ष दाएं, एरिक गैग्ने के साथ देखा जाता है। नीचे दाएं, रैंडी जॉनसन, नीचे बाएं। प्वाइंट बेसबॉल में है, लुक की परवाह किए बिना, इसे रिस्ट स्नैप कहा जाता है।

घड़े के हाथ हमारे जैसे मुड़ते हैं। पीवी की भुजा, ऊपर दाईं ओर, अपने समूह के पिछले पृष्ठ में सम्प्रास की तीसरी भुजा की तरह दिखती है।

भ्रम क्यों? टेनिस वैज्ञानिक लोगों के लिए "कलाई स्नैप" का अर्थ है कलाई का टूटना / आगे बढ़ना जैसे कि हम बास्केटबॉल की शूटिंग के दौरान फॉलो थ्रू देखते हैं। आप जानते हैं कि एक टेनिस समर्थक की कलाई एक सर्व पर बास्केटबॉल की शूटिंग की तरह फ्लॉप नहीं होती है, और न ही बेसबॉल पिचर की है, तो ये लोग कहां से आ रहे हैं? वे केवल हाई स्पीड फिल्म में जो देखते हैं उसकी व्याख्या करने और सूचित करने की कोशिश कर रहे हैं, और वैज्ञानिकों की यह मानने की प्रवृत्ति है कि वे जो देख सकते हैं वह सब कुछ देखना है।

 

अगर मैं आपसे अपनी कलाई को कॉन्टिनेंटल ग्रिप से स्नैप करने के लिए कहूं तो आप #23 की तरह नहीं दिखते। वैज्ञानिकों की शिकायत है कि स्विंग के दौरान जो होता है उसमें पेशेवर अक्सर गलत होते हैं, पेशेवरों की शिकायत है कि वैज्ञानिक वह नहीं कर सकते जो वे देख रहे हैं तो वे कैसे जान सकते हैं कि क्या हो रहा है? संपर्क में कोई भी मोड़ विपरीत बल का मुकाबला करने के लिए उपयोग किया जाता है, भले ही वह हल्का हो, क्या वह कलाई का स्नैप है? एक कलाई मोड़? यदि हम कहें कि पृथ्वी गोल है, तो हमें कौन बताएगा कि यह वास्तव में एक चपटा गोलाकार है? मूल रूप से फिर गोल? गोल-ईश? घोड़ा खलिहान से बाहर है।

 

 

उच्चारण या ढीली कलाई की पेशकश पेशेवर की कलाई के सभी रूप और स्वरूप की व्याख्या नहीं करती है, बहुत सारे प्रश्न बने रहते हैं। नीचे दी गई श्रृंखला दिखाती है कि रैकेट और हाथ पहले केवल उच्चारण के लिए कड़े हाथ/कलाई के साथ बाहर की ओर मुड़ते हुए दिखते हैं (बाएं फोटो), और फिर कलाई के लचीलेपन + विचलन (मध्य) के साथ उच्चारण के लिए मेरे हाथ/कलाई को ढीला करते हैं। हालांकि मैं गेंद को हिट नहीं कर रहा हूं, पहली तस्वीर, केवल उच्चारण, थोड़ा विचलन दिखाती है। बीच की तस्वीर कलाई के लचीलेपन को जोड़ती है + झूले के दौरान विचलन और काल्पनिक संपर्क के ठीक बाद नहीं। रैकेट वापस अंदर की ओर मुड़ जाता है, यह बाहर की ओर नहीं रहता है। विक की ब्लैक एंड व्हाइट फोटो, बहुत दूर, कलाई के लचीलेपन की उपस्थिति के कारण बीच की तस्वीर से मिलती-जुलती है + उसके झूले के दौरान विचलन, भले ही वह यह दावा करके स्पष्ट रूप से इनकार करता है कि यह स्वेच्छा से संपर्क के बाद होता है या नहीं।

आपको रैकेट का यह विशिष्ट रूप मिलता है और एक समर्थक की सेवा में हाथ जल्दी या बाद में पीछे की ओर मुड़ जाता है। अगला प्रश्न बन जाता है: क्या कलाई के विस्थापन को हाथ के चारों ओर झूलने, आराम से कलाई, "प्राकृतिक शक्तियों की रिहाई" के कारण संपर्क के बाद देखा जाता है, या ऐसा इसलिए है क्योंकि पेशेवर संपर्क से पहले कलाई के साथ कुछ कर रहा है?

यह नहीं जोड़ता है

यदि टेनिस वैज्ञानिक हाई स्पीड फिल्म पर प्रभाव के दौरान कलाई को आगे झुकते हुए नहीं देखते हैं तो क्या यह "सबूत" नहीं है? बिलकुल नहीं। लेकिन वे क्या देखते हैं? वे रैकेट को गेंद की ओर बढ़ते हुए देखते हैं और फिर गेंद के आर-पार बाएं से दाएं, वे हाथ के अंदर संपर्क देखते हैं और रैकेट पीछे की ओर नहीं बल्कि आगे और बगल में जाता है, वे हाथ को बाहर की ओर मुड़ते हुए देखते हैं और फिर अंदर की ओर मुड़ते हैं और आगे बढ़ते हैं। नीचे और पूरे शरीर में।

बाड़ पर #11 के दाईं ओर की तस्वीर से पता चलता है कि संपर्क के दौरान गेंद हाथ के अंदर है। गेंद के पार बाएं से दाएं की गति दिखाने के लिए रैकेट बाड़ के विमान में स्लाइड करता है, हर कोई स्वीकार करता है, भले ही गेंद को किनारे पर नहीं मारा गया हो।

कलाई के एक सिंगल फॉरवर्ड-ओनली मूवमेंट का मतलब होगा कि टेनिस बॉल एक दिशा में सीधे सिर पर लगी है, जैसे कि बंदूक पकड़ना और सर्विस बॉक्स में गोली चलाना। ऐसा नहीं होता है क्योंकि हम जानते हैं कि हम गेंद को हिट करते हैं। हम यह भी जानते हैं कि हम गेंद को हिट करते हैं, लेकिन चूंकि गेंद सर्विस बॉक्स की तरफ नहीं जाती है, इसलिए गेंद को दूसरी तरफ सर्विस बॉक्स में घुमाना चाहिए। यह क्लिपबोर्ड के लिए यह स्वीकार करने का समय है कि वे एक टेनिस खिलाड़ी की कलाई की हाई स्पीड फिल्म पर क्या देख रहे हैं, यह देखने के लिए नहीं है और वे इसकी व्याख्या कैसे करते हैं, यह अधिक गहराई के लिए भीख माँगता है।

 

3-डी . में कलाई की गति

एक टेनिस समर्थक की कलाई पहले गेंद को नेट पर मारने के लिए ऊपर झुकती है, कभी भी आंख के स्तर को आगे नहीं। दूसरी बात यह है कि हमारी कलाई गेंद (पश्चिम-पूर्व) के आर-पार जाती है क्योंकि संपर्क हाथ के अंदर होता है। तीसरा चूंकि गेंद नेट के दूसरी ओर सर्विस बॉक्स में जाती है और नीचे इसका मतलब स्पिन के लिए केंद्र से टकराने के साथ-साथ आगे का प्रक्षेपण है। यूपी। आर-पार। ऊपर। यह हमारा स्नैप है, और कलाई तीन आंदोलनों, या विमानों में काम करती है। हमारा एक ऊपर की ओर फ्लेक्सिंग गति है जो उलनार विचलन के साथ संयोजन के रूप में किया जाता है ताकि अंततः गेंद को हमारे पक्ष में बॉक्स में भेज दिया जा सके।

इन तीन आंदोलनों को गति में रखें और जो सामने आता है वह उन तस्वीरों और उच्च गति वाले वीडियो जैसा दिखता है जो हम देखते हैं। मजेदार बात यह है कि सफेद कोट में लोग इन हरकतों से सहमत हैं। लेकिन वे इसे एक स्नैप नहीं कहते हैं।

पहली सेवा के लिए प्राथमिकताएं
दूसरी सेवा के लिए प्राथमिकताएं
  • पहला आंदोलन: ऊपर
  • पहला आंदोलन: ऊपर
  • दूसरा आंदोलन: ओवर
  • दूसरा आंदोलन: उस पार
  • तीसरा आंदोलन: उस पार
  • तीसरा आंदोलन: ओवर

टेनिस वैज्ञानिक दो बातें सही बताते हैं: 1. एक कलाई स्नैप (उनके लिए एक आगे कलाई स्नैप), शक्ति के लिए ज़िम्मेदार नहीं है, और 2., # 1 की वजह से, उचित स्ट्रोक यांत्रिकी पर प्राथमिकता दी जानी चाहिए जो आप चाहते हैं कि शक्ति का उत्पादन करने के लिए संपर्क (एक उच्चारण हाथ) से पहले।

टेनिस वैज्ञानिक (और अधिकांश शिक्षक) भी सही ढंग से बताते हैं कि हाथ का उच्चारण करने में विफल रहने से भद्दा सेवा होती है। हाथ का उच्चारण करने में विफल होने का मतलब है कि हाथ खूंखार वेटर की ट्रे की स्थिति में वापस लेटा हुआ है। बहुत सारे 4.0 और उससे ऊपर के खिलाड़ी हैं जो गेंद को टॉस करते हैं और बास्केटबॉल खिलाड़ी की तरह ही अपनी कलाई को आगे बढ़ाने और अपनी कलाई को स्नैप करने के लिए सीधे हाथ वापस रखते हैं। बेशक यह कुछ हद तक काम करता है, लेकिन खिलाड़ी के पास हमेशा सुपीरियर सर्व की कमी होगी।

यह लगता हैक्रांतिकारी टेनिस कि कलाई स्नैप पर उच्चारण पर जोर देने के लिए "आकाश गिर रहा है" चिल्लाने के बजाय वैज्ञानिकों को खतरनाक वेटर ट्रे स्थिति से बचने पर जोर देना चाहिए, वही घटक जो शुरुआत में उच्चारण की कमी की ओर जाता है। तब आप अधिक आराम से उच्चारण कर सकते हैं और, हे भगवान, आप कलाई की हरकत कर सकते हैं! हाँ!

कलाई की गति: सक्रिय या निष्क्रिय?

अगला टेनिस जो वैज्ञानिक लात मार रहे हैं वह यह है कि क्या कोई समर्थक कलाई की गति को सक्रिय करता है या क्या कलाई आगे झुकती है क्योंकि हाथ का उच्चारण होता है। दूसरे शब्दों में कलाई सक्रिय या निष्क्रिय है। वे दावा करते हैं कि कलाई "सवारी के लिए साथ है," पेशेवर अन्यथा कहते हैं।

हालांकि बिना किसी स्वैच्छिक कलाई आंदोलन के बेसबॉल फेंकना और बास्केटबॉल को शूट करना दोनों संभव है, हम सभी परिणाम की गुणवत्ता जानते हैं। एक कठोर कलाई एक घटिया बेईमानी का कारण बनती है, बिग अरस्तू से पूछें।

यदि कलाई एक सेवा पर सवारी के लिए साथ थी और अग्रभाग एक दीवार से टकराता है तो कलाई आगे की ओर टूट जाती है जैसे दुर्घटना परीक्षण डमी विंडशील्ड के माध्यम से टकराने पर सिर में टकराती है यदि सुरक्षा बेल्ट नहीं पहनी है। लेकिन ऐसा नहीं है, रैकेट का चेहरा गेंद को प्रभावित करता है। और अगर वास्तव में कलाई सवारी के लिए थी तो हम हाई स्पीड फिल्म के संपर्क में देखेंगे या तो रैकेट का चेहरा पीछे की ओर उछलता हुआ या कलाई पीछे की ओर। इसके बजाय, रैकेट का चेहरा और कलाई/हाथ दोनों आगे बढ़ते हैं क्योंकि कलाई के जोड़ में ताकत/प्रतिरोध होता है।

तीन आंदोलनों, या विमानों में एक कलाई की क्रिया, जिसे एक विशेष तरीके से गेंद को किसी विशेष स्थान पर भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मेरे लिए एक सक्रिय कलाई की तरह लगता है। और अनुभव से बोलते हुए, यह परमाणु है।

परमाणु आईटी

सर्व स्ट्रोक में प्रमुख घोड़ा, अन्य सभी की तरह, हाथ है, लेकिन यहां कलाई की गति परमाणु से कम नहीं है।परमाणु! आप कह सकते हैं कि आपको कलाई से "स्नैप" की आवश्यकता है, या इसे "स्नैप" करें जैसे कि कल नहीं है, लेकिन यह घटना के साथ न्याय नहीं करता है। सर्व पर कलाई "स्नैप" खेल में एकल, सबसे विस्फोटक घटना है। यह कमाल है, यह एक समर्थक की सेवा में अब-तो-परमाणु है। यह ऐसा है जैसे आप अपनी कलाई खोने को तैयार हैं यह इतना नाटकीय है, ऐसा लगता है जैसे आपकी कलाई आप में से बाकी लोगों से उड़ने जा रही है।

इसे हासिल करने के लिए कलाई बनी रहती हैअप्रभावितहाथ के नीचे और ऊपर की गति से, यह निष्क्रिय और पूरी तरह से झूठ बोलती हैस्वतंत्र जबकि हाथ रैकेट को घुमाता है, दोनों हाथ चलते हैं, शरीर झुकता है। कलाई काम करती हैशिथिल जैसे कि जाइरोस्कोप पर, जैसे कि उंगलियां उत्तरोत्तर संभाल पर कसती हैं, और अपने शिकार पर छलाँग लगाने वाले छलावरण वाले पेड़ सांप की तरह कार्रवाई में छलांग लगाने के लिए तैयार हैं। जब रैकेट पूरी तरह से बैकस्क्रैच की स्थिति में आ जाता है, तो यह जीवन में आ जाता है, यह कराटे चॉप (किनारे पर) की तरह बग़ल में रहता है क्योंकि हाथ रैकेट को ऊपर खींचता है और फिर, अंतिम क्षण में, यह सचमुच मूर्खतापूर्ण रूप से खुद को झकझोर देता है। यह सब कुछ देता है, यह पूरी तरह से प्रदर्शन करता है, और यह या तो गेंद को वितरित करने में सफल होता है या नहीं। सौभाग्य से मोचन केवल एक सेवा दूर है।

पूर्ववर्ती पैराग्राफ वैज्ञानिकों द्वारा पेश किए गए विचार "कलाई सवारी के लिए साथ है" की व्याख्या करता है। एक ढीली कलाई परिभाषा के अनुसार स्वतंत्र और स्वतंत्र होती है, लेकिन अंतिम समय में यहफट . जानबूझकर।

आप अंतिम मिनट तक कलाई का उपयोग करने के बारे में नहीं सोचते हैं, जब इसकी आवश्यकता होती है, यदि आप इसके बारे में पहले स्विंग के दौरान सोचते हैं तो आप सफलता के लिए आवश्यक स्विंग यांत्रिकी को छोटा कर देते हैं। कलाई के साथ परमाणु जाने में सक्षम होने के लिए आपको पहले सुपीरियर सर्व में अन्य बिंदुओं को हिट करना होगा। इस समझ के साथ आप देख सकते हैं कि टेनिस वैज्ञानिकों के अवलोकन अपने तरीके से सही हैं - स्नैप के लिए उच्चारण को न छोड़ें, एक ढीली पकड़ वाली कलाई, सवारी के लिए एक कलाई - लेकिन वे यह साबित नहीं कर सकते कि कलाई कैसे फिट होती है इसलिए वे इसे निष्क्रिय कहते हैं। शायद अगर वे घटना को बेहतर ढंग से समझते तो वे इसे साबित करने में बेहतर होते।

अधिक आरआर-उब्बिश

प्रोनेशनिस्ट यह बताना पसंद करते हैं कि पहले सर्व की तुलना में दूसरे सर्व पर "अधिक" उच्चारण होता है, यानी फिल्म पर वे अधिक स्पष्ट टर्न-आउट देखते हैं और दूसरे पर निष्कर्ष निकालते हैं कि आप अधिक उच्चारण करते हैं! इसलिए जब आप उद्देश्य से हाथ को अंदर-बाहर करने के लिए वास्तव में गेंद को बम से उड़ा सकते हैं, तो आप टॉपस्पिन, स्लाइस या अधिक स्पिन कैसे करते हैं? दूसरे सर्व पर हाथ को अंदर-बाहर करके, जैसे "एक प्रकाश बल्ब को खोलना," "एंडोरोटेशन," "कोहनी का विस्तार करना"? क्विक्सोटिक, कम से कम कहने के लिए।

एक मजबूत पहली सेवा पर उच्चारण प्रभाव कम देखा जाता है क्योंकि कलाई पार की तुलना में अधिक आगे की ओर काम करती है और मजबूत होती है। पहली बार में कलाई के लिए बहुत अधिक आगे का कोण और दिशा होती है और इसके परिणामस्वरूप रैकेट उतना मुड़ नहीं सकता है, अर्थात हाथ हाथ की उच्चारण शक्ति (अधिक नीचे) से इतना अभिभूत नहीं होता है।

दूसरे पर कलाई के हमले का कोण कम आगे और अधिक ऊपर और पार है, और संपर्क अधिक ऑफ-सेंटर-ऑफ-बॉल स्पिन का पक्षधर है और गेंद पर अधिक हो सकता है। एक पेशेवर की कलाई अब पहले पाओ की तरह गेंद के माध्यम से ड्राइविंग के विपरीत स्पिन के लिए अधिक स्पष्ट रूप से काम करती है। हाथ अब आसानी से हाथ के उच्चारण-घूर्णन गति से अभिभूत हो जाता है और संपर्क के बाद आसानी से निकल जाता है। एक सेकंड की सेवा में हाथ पहले की तरह ही तेज हो जाता है, और शायद इससे भी ज्यादा (गेंद के पार)।

यह सोचना हास्यास्पद है कि आप एक सख्त फ्लैट की तुलना में एक विस्तृत स्लाइस पर "अधिक उच्चारण" करते हैं, पहले बीच में सेवा करते हैं। जब मैं विस्तृत स्लाइस के लिए "गेंद के बाहर ब्रश करता हूं" तो मैं उलटा नहीं कर रहा हूं, या उच्चारण नहीं कर रहा हूं। अगर मैं पहली बार में बम बरसाऊं तो मैं कलाई को अधिक कर्लिंग कर रहा हूं।

ऊपर रॉडिक की तस्वीरें, दोनों ड्यूस कोर्ट में सेवा कर रहे हैं, बहुत अच्छी तरह से मेल खाते हैं, भले ही निचला सेट समय में थोड़ा आगे है (# 2 शीर्ष पूर्व संपर्क है, # 2 नीचे संपर्क में है या पोस्ट करें)। श्रृंखला में आप स्पष्ट रूप से # 1 किनारे पर रैकेट देखते हैं, # 2 यह खुलता है, # 3 यह गेंद को हिट करता है और बाहर निकलता है, # 4 यह पूरी तरह से निकलता है, # 5 यह अंदर की ओर मुड़ता है, # 6 यह पूरी तरह से मुड़ जाता है। ध्यान दें #3 है, और ध्यान रखें कि संपर्क समय में नीचे की पंक्ति शीर्ष पंक्ति से आगे है। #3 शीर्ष पर हम रैकेट को बाहर की ओर मुड़ते हुए देखते हैं लेकिन #3 तल में रैकेट हमारे पक्ष के दृष्टिकोण से बग़ल में दिखाई देता है, यह अभी तक बाहर की ओर नहीं निकला है। मैं नीचे शर्त लगाने के लिए तैयार हूं # 3 उपरोक्त पैराग्राफ में बताए गए कारणों के लिए पहली सेवा है।

शायद यह सबसे अच्छा है कि इसे बायोमैकेनिक्स में पीएचडी के लिए छोड़ दिया जाए ताकि जिज्ञासु प्रभाव की पुष्टि की जा सके कि उच्चारण ऐसा क्यों दिखता है जैसे यह टेनिस की सेवा पर होता है, जब तक कि वे ध्यान देते हैं कि हम क्या कहते हैं कि हम हमें खारिज करने के बजाय क्या कर रहे हैं। बिल्कुल नहीं हम जो कुछ भी कहते हैं वह गलत हो सकता है, है ना? इस तरह हम एक संवाद कर सकते हैं और वास्तव में भविष्य में टेनिस को आगे बढ़ा सकते हैं।

सबूत: विज्ञान साबितES कलाई तस्वीर

विज्ञान के अपने आंकड़ों का उपयोग करते हुए, पढ़ें कि कैसे कलाई का स्नैप वास्तव में उद्देश्य पर किया जाता है, पूरे झूले में प्रचलित है, रैकेट सिर की गति के लिए जिम्मेदार है।यह एक अलग पेज है.

रैकेट क्यों निकला?

रैकेट अधिक बार संपर्कों पर निकलता है और टेनिस खिलाड़ी संपर्क मास्क के समान और विपरीत प्रभाव की पेशकश करते हैं, रुकते हैं, या कलाई को आगे झुकने से रोकते हैं। लेकिन सफेद कोट वाले लोगों का कहना है कि ऐसा नहीं होना चाहिए। और जबकि संभावना से अधिक सही है, वास्तव में कुछ है, और यह स्वैच्छिक और अनैच्छिक दोनों है।

फिर हाथ क्यों निकलता है? यह कमजोर सर्विंग्स पर होता है, और यह बेसबॉल में होता है जहां हाथ के खिलाफ काम पर कोई समान-विपरीत संपर्क बल नहीं होता है। हाथ बाहर निकलता है क्योंकि उच्चारण करने वाला हाथ मजबूत होता है और कमजोर हाथ को अपने साथ खींचता है।

किसी भी कलाई की गति (फ्लेक्सन, विचलन, विस्तार) की तुलना में हाथ का उच्चारण-रोटेशन एक अलग विमान, या कोण पर काम करता है, और उनके एजेंडा और ताकत के मूल्य अलग-अलग होते हैं। उच्चारण (अंदर की ओर) पूरे हाथ की श्रेष्ठ शक्ति, या बल, कलाई के ऊपर/ऊपर/आंदोलनों से आगे निकल जाता है और इसे आंदोलन के अपने (विपरीत) विमान में खींच लेता है। कलाई आसानी से अभिभूत हो जाती है और अंदर की ओर मुड़ने वाले हाथ, अंगूठे को नीचे करती है। हाथ बॉक्स से दूर हो जाता है लेकिन जल्द ही हमें यह दिखाने के लिए फिर से मुड़ता है कि वह क्या कर रहा था।

वह अनैच्छिक था। स्वैच्छिक कार्य जो टर्न-आउट की ओर ले जाता है वह स्पिन है। गेंद को लंबे समय तक उड़ने से रोकने के लिए रैकेट गेंद से बाहर आ जाता है, जिससे हाथ कमजोर हो जाता है और उच्चारण हाथ की आवक खींचने के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है।

 

 

 

 

 

 

यह बास्केटबॉल शूटिंग अनुक्रम दिखाता है कि "कलाई स्नैप" तब होता है जब गेंद खिलाड़ी के हाथ से निकल जाती है और फिर भी बास्केटबॉल बायोमैकेनिस्ट "कलाई स्नैप" का निर्देश देते हैं। बास्केटबॉल और बेसबॉल में कल्पना करना और देखना आसान है, लेकिन फिर टेनिस बायोमैकेनिस्ट टेनिस सर्व में "कलाई स्नैप" से इनकार क्यों करते हैं? क्योंकि जिस गति से यह होता है वह उन्हें अंधा कर देता है और हाथ में टेनिस रैकेट उसे उलझा देता है। यह मान लेना कि कोई जो देख सकता है, वह सब कुछ है जो देखना है, वैज्ञानिक नहीं है।

अब शब्दार्थ के लिए

कलाई आगे झुकती है (फ्लेक्सन), पीछे की ओर (विस्तार), और पक्षों (विचलन) की ओर झुकती है। विचलन कलाई की गति में डिग्री और आयाम जोड़ता है। आप इसे स्थानांतरित करने के लिए कलाई को ढीला करते हैं और यदि आप इसे जल्दी या तेजी से हिलाते हैं तो यह एक तस्वीर है। ऊपर बताए गए तीन कलाई आंदोलनों वास्तव में एक कलाई "स्नैप" हैं क्योंकि वे जोर और ऊर्जा के साथ किए जाते हैं, और यह सुपीरियर सर्व पर चढ़ता है।

असली सवाल यह है कि क्या "स्नैप" अकर्मक है (कलाई में तेज, तेज गति), या सकर्मक (कलाई के स्नैप के साथ प्रक्षेपित रैकेट है)। जो हमें वापस लाता है: कलाई निष्क्रिय है या सक्रिय? टोनी ट्रैबर्ट (कई बार), टिम गुलिकसन (10/91), यहां तक ​​​​कि पीटर बर्वाश (9/01) सभी टेनिस पत्रिका में "स्नैप द रिस्ट" शब्द का इस्तेमाल करते हैं, जब एक समर्थक की सेवा का वर्णन करते हैं या आप कैसे बेहतर सेवा कर सकते हैं। अनुवाद में कुछ स्पष्ट रूप से गायब है। या तो यह वास्तव में एक टेनिस खिलाड़ी की सेवा के लिए एक कलाई की तस्वीर है, या यह नहीं है। या तो कलाई सक्रिय है, या नहीं। कोई ग्रे क्षेत्र नहीं है।

विज्ञान में काम करने वाले सिद्धांतों को "सुरुचिपूर्ण" कहा जाता है क्योंकि उनका एकल, सरल समाधान बड़ी और छोटी दोनों समस्याओं की व्याख्या करता है। जब किसी की परिकल्पना चलती रहती है, वास्तव में, "यह इतना आसान नहीं हो सकता है, यह वास्तव में अधिक जटिल है और इन सभी अतिरिक्त प्रणालियों को शामिल करता है ..." तो शायद एक लाल झंडा ऊपर जाना चाहिए। विज्ञान में ग्रे क्षेत्रों को अक्सर वैकल्पिक दृष्टिकोण से दूर रखने के लिए धक्का दिया जाता है क्योंकि इससे या तो स्थापना, यथास्थिति, या किसी की नौकरी को खतरा होता है। उदाहरण खगोल विज्ञान, भौतिकी, जीवन विज्ञान, आनुवंशिकी, वस्तुतः हर क्षेत्र से सूचीबद्ध करने के लिए बहुत अधिक हैं। और प्रत्येक मामले में एक ही सच्चाई सामने आई जिसने बड़ी मात्रा में स्पष्टीकरण को विस्थापित कर दिया।

यह हमारे अस्तित्व के छोटे से कोने में अलग नहीं है। "कलाई को स्नैप करें" एक ऐसा सरल प्रस्ताव है और फिर भी इसे बदनाम करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला लॉगोरिया चौंका देने वाला है।

ब्रैडेन की रक्षा में, ईटी। अल.

मुझे सूचित किया गया है कि जाने-माने कोच और क्लब शिक्षक हैं जो सर्विस पर कलाई को आगे तोड़ने की वकालत करते हैं और यांत्रिकी की कीमत पर स्नैप पर ध्यान केंद्रित करते हैं। भविष्य का विज्ञान वास्तव में यह निर्धारित कर सकता है कि कलाई के ऊपर या पार की तुलना में अधिक आगे की ओर झुकना है, लेकिन अभी के लिए कलाई को केवल दो दिशाओं के संदर्भ में रखने के बजाय आगे की ओर तोड़ने की वकालत करना सीमित है, और कोच जो उस पर ध्यान केंद्रित करता है पहलू विशेष रूप से एक अवरोधक है।

विक ब्रैडेन और अन्य अच्छे इरादे वाले पुरुष और महिलाएं जो उच्चारण पर जोर देते हैं और कहते हैं कि कलाई को स्नैप न करें, मुझे विश्वास है, उन अवरोधों का खंडन करने के लिए। यह एक अच्छी बात है। इस तरह विक, एट। अल।, हिटिंग आर्म के यांत्रिकी को याद रखने के लिए आपसे विनती कर रहे हैं, और यह इंगित करने में सही हैं कि ऐसा लगता है कि हम बास्केटबॉल शॉट की तरह आगे नहीं बढ़ते हैं।

लेकिन यह नियमित खिलाड़ियों का भी अनादर करता है, और कम से कम कहने में भ्रमित हो सकता है।

टेनिस शिक्षण समुदाय में जो लोग इन बातों पर बहस करते हैं, वे टेनिस खिलाड़ियों की बुद्धिमत्ता को कम आंकते हैं। यह कहना कि कुछ नहीं हो रहा है और एक स्पष्टीकरण की पेशकश करना जो सभी आधारों को सुरुचिपूर्ण ढंग से कवर नहीं करता है, टेनिस खिलाड़ियों को बताता है कि शिक्षण समुदाय या तो उनका सम्मान नहीं करता है, गति के लिए नहीं है, या इसकी अपनी समस्याएं हैं।

वैज्ञानिकों को पूरी कहानी बतानी चाहिए और अवरोधों को नजरअंदाज करना चाहिए, उन्हें अपनी जानकारी साझा करनी चाहिए, भले ही वह पहले के दृष्टिकोण के विपरीत हो। अच्छे वैज्ञानिक लचीले, खुले विचारों वाले और आगे की ओर देखने वाले होते हैं क्योंकि उनका अनुशासन इसकी मांग करता है। बुरे लोग अतीत से चिपके रहते हैं।

एथलीट अक्सर यह पता लगाने में मदद करने में बहुत अहंकारी और अनम्य होते हैं कि वास्तव में उनके निष्पादन के साथ क्या होता है ("मुझे इस तरह से सिखाया गया था, मैंने इसे हमेशा इस तरह से किया है, इस तरह मैं इसे करता हूं")। अच्छे एथलीट आत्म-सुधार के लिए अपनी जिद और आत्मकेंद्रितता को विराम दे सकते हैं। बुरे लोग सोचते हैं कि वे यह सब जानते हैं।

कलाई के उपयोग को साबित या अस्वीकार करने के लिए किसी भी समर्थक के हाथ को एक परिष्कृत पर्याप्त उपकरण के साथ तार-तार नहीं किया गया है, जो इस विषय पर पूरी बहस को समाप्त कर देता है। जब वह समय आएगा तो हम आज की कल्पना से कहीं अधिक देख सकते हैं, और शायद यहां पेश किए गए विचारों को अस्वीकार कर दिया जाएगा। उस समय तक, और उम्मीद है कि बाद में जल्द से जल्द।

एक प्रकार की रोटी

संपर्क के बाद सुपीरियर सर्व पर हाथ का हस्ताक्षर प्रेट्ज़ेल लुक, न्यूक्लियर रिस्ट स्नैप की पुष्टि और स्विंग पैटर्न की अविश्वसनीय uPness पर होता है, जबकि गेंद को 60 फीट से कम दूरी पर सर्विस बॉक्स में नीचे ले जाता है। आप इस बिंदु तक निर्माण नहीं कर सकते हैं और हाथ की तरह दिखने की उम्मीद कर सकते हैं, यह केवल परमाणु कलाई स्नैप द्वारा आपके लिए लाया जाता है। करो या मरो है।

 

 

 

 

सम्प्रास की तस्वीरें यह प्रभाव दिखाती हैं। मिलीसेकंड के लिए हाथ इस तरह दिखता है, आप गेंद को हिट नहीं करते हैं और इस तरह दिखने के लिए हाथ को रोकते हैं। हाथ संपर्क पर "सीधा" है, लेकिन चूंकि बाइसेप्स की मांसपेशी प्रकोष्ठ, हाथ को तेज करने में मदद करने के लिए धीमी हो जाती है, और अंततः एक परमाणु कलाई स्नैप के माध्यम से रैकेट पूरे परिदृश्य को भारी हो जाता है और परिणामस्वरूप हाथ प्रेट्ज़ेल हो जाता है।

एक और छवि जो काम करती है वह है रैकेट एक पोल वाल्टर की तरह काम करता है जो बार के ऊपर और ऊपर जाता है। रैकेट का चेहरा ऊपर की ओर मुड़ता है और ऊपर जाता है (वाल्टर ऊपर जाने के लिए पैरों को ऊपर उठाता है), रैकेट हैंडल पर इस तरह घूमता है जैसे कि उसे बार को साफ करना है और पोल वाल्टर की तरह नाटकीय रूप से नीचे की ओर मुड़ता है। दूसरे शब्दों में रैकेट की भुजा भाला फेंकने वाले की भुजा की तरह नहीं दिखती क्योंकि रैकेट को यथासंभव अधिक दूरी तक नहीं फेंका जा रहा है। [पोल वॉल्ट की तस्वीरें: हंटर पेरेस]

बेसबॉल पिचिंग में आप इस प्रेट्ज़ेल प्रभाव को भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन मुझे संदेह है कि हमारा अधिक स्पष्ट है क्योंकि हम कलाई को और अधिक स्नैप करते हैं जबकि हमारे हाथ में एक लंबी छड़ी भी होती है और ओवरहेड टी को मारती हैओ एक गेंद नीचे लाओ।

एक ही रास्ता इसे हासिल करने के लिए इसमें विकसित होना है। वहां एक हैकलाई स्नैप ड्रिल यह आपके लिए उस मार्ग का नेतृत्व करने में मदद कर सकता है जिससे आप सीखते हैं कि पहले कलाई को कैसे अनुशासित किया जाए। कलाई को तड़कना इस प्रेट्ज़ेल का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है, न कि हाथ को झुकाना या हाथ का उपयोग करना। जब गेंद के लिए सबसे प्रसिद्ध स्विंग यूपी के दौरान प्रदर्शन किया जाता है तो आपको प्रेट्ज़ेल प्रभाव मिलना शुरू हो जाएगा। बेशक यह केवल मिलीसेकंड तक रहता है, इसलिए इसकी तलाश न करें। जिस तरह से आप देख सकते हैं कि क्या आपने इसे हासिल किया है, यह सेवा की गुणवत्ता में है, एक सहज अनुभव और उछाल के लिए अच्छी आशा है।

एक लोकप्रिय साइट पर वे "कोहनी ऊपर और रैकेट नीचे रखकर" इस ​​प्रेट्ज़ेल लुक को प्राप्त करने की वकालत करते हैं। क्या आपको परमाणु स्नैप के बाद कोहनी को ऊपर रखने के लिए हाथ को एक सर्व पर रोकना चाहिए? मैंने छात्रों को एक विशेष स्थिति में हाथ पकड़ने के लिए कहने की कोशिश की है, लेकिन यह काम नहीं करता है, वे एक नज़र को संतुष्ट करने के लिए स्ट्रोक को धीमा कर देते हैं और बदले में स्नैप प्राप्त नहीं करते हैं। जब मैं स्नैप पर जोर देता हूं तो प्रेट्ज़ेल लुक होता है, लेकिन निश्चित रूप से तभी जब स्नैप प्रथम श्रेणी का हो। पहले सोचें स्नैप और फिर कोहनी-ऊपर-और-रैकेट-डाउन होगा। यदि आपको यह नहीं मिलता है, तो चिंता न करें, कलाई को जितना हो सके उतना अच्छा और जितना हो सके तड़कने के बजाय चिंता करें।

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि शीर्ष तोपों ने टेनिस खेलना शुरू किया जब उनकी उम्र के साथ केवल एक नंबर जुड़ा था। जब हम युवावस्था में सीखते हैं, तो हम ओवरबोर्ड जाते हैं, हम बहुत प्रयोग करते हैं और अक्सर परेशानी में पड़ जाते हैं, वयस्कों के रूप में सीखने के विपरीत। मैं विंड स्क्रीन को नेल करने, बाड़ को नेल करने, गेंद को बाड़ के माध्यम से डालने का अभ्यास करता था, यह देखता था कि मैं गेंद को कितने कोर्ट में हिट कर सकता हूं। मैं यह देखने के लिए कि क्या मेरी गेंद उनके साथ पकड़ सकती है - मैं ऑटोमोबाइल को घुमाने के बाद गेंदों की सेवा करता हूं - क्या टेनिस बम है!

मुद्दा यह है कि यदि आप वास्तव में अपनी सेवा में वास्तव में सुधार करना चाहते हैं तो आपको इस मार्ग पर जाना होगा। नहीं, कारों को हिलाने या विंड स्क्रीन में पटकने के बाद टेनिस गेंदों को मारना नहीं, बल्कि हजारों गेंदों को परोसना हाँ। इसके आसपास कोई रास्ता नहीं है। माफ़ करना।

दूसरी सेवा

दूसरी सर्विस को हिट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे हिट करें, आपको बस गेंद को जोर से हिट करना है। इस्तेमाल किए गए शब्द हैं "इस पर हैक करें," "इसे काटें," "कलाई को कर्ल करें।" इस तरह आपके हाथ को टेनिस बॉल का सिर हटाने की आदत हो जाती है। [पता नहीं गेंद का सिर था, है ना? की तरह।]

पहली सर्व को दूसरे सर्व और "चापलूसी" की तुलना में अधिक आगे मारा जाता है, यानी कम गेंद रोटेशन। एक दूसरी सेवा में अधिक रोटेशन, या क्रांतियां होती हैं। कुछ गति के साथ दूसरी सर्व हिट करने के लिए और पहले सर्व की तुलना में अधिक रोटेशन के साथ, लेकिन आगे की तरह नहीं, आपको अधिक रैकेट त्वरण की आवश्यकता है। मुझे नहीं पता कि यह अभी तक एक यथार्थवादी प्रयोग में पुष्टि की गई है, लेकिन पहले की तुलना में दूसरे सर्व के साथ कुछ "अधिक" चल रहा है। अगर मैं अधिक त्वरण के साथ सही नहीं हूं तो दूसरी सेवा के लिए जाने पर कलाई और हाथ का काम चल रहा है। शायद यह कलाई का अधिक विचलन है।

लेकिन दूसरी सेवा पर अधिक। कुछ गेंदें लें, सीरस, सेरिटास, य सेरेस । वाई एम醩 उन्हें दूसरी सेवा पर।

घुमाना

स्पिन लगभग हर टेनिस साइट पर अच्छी तरह से कवर होता है, यानी रैकेट गेंद के ऊपर, गेंद के ऊपर, गेंद के ऊपर, गेंद के चारों ओर घूमता है। लेकिन दो बातों को और समझाने की जरूरत है।

सबसे पहले, ध्यान रखें कि सर्व करते समय गेंद को हवा में उछाला जाता है और रैकेट के चढ़ते ही वह नीचे उतरती है। दूसरे शब्दों में, हमारे यहां एक पारंपरिक लो-टू-हाई मॉडल है, जैसे ग्राउंडस्ट्रोक पर, रैकेट गेंद के नीचे से ऊपर तक टॉपस्पिन या अधिकांश स्पिन के लिए यात्रा करता है। टेनिस रैकेट का चेहरा ऊपर की ओर मुड़ जाता है, जैसे पोल वाल्टर अपने पैरों को ऊपर कर लेता है, जैसे गेंद नीचे आ रही है, रैकेट का चेहरा गिरती हुई गेंद के खिलाफ ऊपर उठ जाता है। स्पिन का उत्पादन करने के लिए दो परिदृश्य विलय और तालमेल करते हैं।

आप बिना अवरोही गेंद के स्पिन प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन नीचे आने वाली गेंद से आपको अधिक स्पिन मिलेगी। इसका मतलब है कि आप इसे हिट करने से पहले जितना अधिक ऊंचाई में गिरते हैं, उतनी ही अधिक स्पिन आप प्राप्त कर सकते हैं (दाहिनी पकड़ और कलाई की क्रिया के साथ)। लेकिन निश्चित रूप से कारण के भीतर, गेंद को प्रकाश मानक जितना ऊंचा न उछालें।

दूसरा, रैकेट के चेहरे को गेंद के ऊपर और सर्विस बॉक्स की ओर ले जाएं, केवल गेंद को न काटें और अपना स्ट्रोक समाप्त करें। उस दूसरी सेवा के लिए इरादा और कारण है। आप गेंद को बॉक्स में नीचे गिराने जा रहे हैं (इसे पहले सर्व के रूप में बमबारी करने के बजाय), आप इसे बॉक्स के एक विशेष क्षेत्र में भेज रहे हैं, और विशेष रूप से आप बॉल हॉप को एक तरह से बना रहे हैं या अन्य। यह सब उद्देश्य पर किया गया है और इसे केवल तभी महसूस किया जा सकता है जब आप गेंद को पॉप अप/स्पिन अप करने और इसे नीचे देखने के बजाय पथ रेखा पर भेजते हैं।

बहुत से खिलाड़ी गेंद को दूसरे सर्व पर अच्छी तरह घुमाते हैं, लेकिन इसे (नीचे और अंदर) बॉक्स में प्रोजेक्ट करने में विफल रहते हैं जैसे वे पहली बार में करते हैं। भारी दूसरी सेवा का रहस्य है, फिर से, ojones!

एक सेवा हमेशा एक सेवा है

बेशक आप 100 मील प्रति घंटे की रफ्तार से टकराए बिना या न्यूक्लियर रिस्ट स्नैप किए बिना अपनी सेवा में सुधार कर सकते हैं। लेकिन सभी के लिए कार्य करता है:

सर्व को हिट करने का केवल एक ही तरीका है। और इसे हिट करना है। 100 मील प्रति घंटे, 100 किलोमीटर प्रति घंटे, 100 फीट प्रति सेकंड या 100 सेंटीमीटर प्रति सेकंड पर। लानत गेंद को हर बार नेल करें। यह कोई ग्राउंडस्ट्रोक नहीं है। इस पर मारो। और दूसरी सर्व भी करें।

कोई शक नहीं होगा। नो हेल मैरी। आप अपने पहले जन्म की पेशकश नहीं कर सकते हैं या अच्छी सेवा के लिए शैतान के साथ समझौता नहीं कर सकते हैं। आशा मौजूद नहीं है। केवल निष्पादन होता है। आपका अपना। निश्चय के साथ अमल करें। यदि आप चूक जाते हैं तो आप अपना सिर ऊंचा रखेंगे और अगली बार बेहतर प्रदर्शन करेंगे। जिसका अर्थ है अगली सेवा।

आपको सेवा के बारे में हास्यास्पद बातें बताई जाती हैं। छत में डार्ट्स फेंकने या लाइटबल्ब को खोलने की तरह स्विंग अप के रूप में; सर्व के दौरान अपने पिछले पैर को पीछे की ओर लात मारने के उद्देश्य से... रैकेट को तेज करने में मदद करें; रैकेट हाथ को संकुचित करने के लिए टॉस आर्म को नीचे और अंदर रखें; ऐसे झूले जैसे आप गिलास से वाइन घुमा रहे हों; हाथ के साथ डबल पंप या दोहरी लेग ड्राइव का उपयोग करें; अपनी टोपी को पीछे की ओर पहनें... ये सब कुछ ऐसा लगता है जैसे कोई सांप के तेल सेल्समैन आपको कुछ बेचने की कोशिश कर रहा हो। अपनी प्रकृति पर विश्वास रखें।

सेवा एक स्ट्रोक है, यहां तक ​​​​कि पेशेवर भी मास्टर नहीं करते हैं। जबकि सभी खिलाड़ियों के पास अच्छी सर्विस होती है, उनमें से बहुत से अपने परिणाम के लिए बहुत मेहनत करते हैं और अन्य अपने हथियार होने का दावा नहीं कर सकते। एक सुपीरियर सर्व ग्रेसफुल, स्मूद (रॉडिक के बावजूद) दिखता है, और एक हथियार हो सकता है। कुछ इसे हासिल करते हैं फिर भी सभी इसकी आकांक्षा करते हैं।

मुझे नहीं पता कि सैमप्रास, फेडरर, इवानसेविक, शुल्ट्ज़-मैककार्थी, डेवनपोर्ट इतनी अच्छी सेवा क्यों करते हैं, उनके पास ऐसा क्या है कि वे इसे वैसे ही कर सकते हैं जैसे वे करते हैं और इसे हवा देते हैं। यह एक आशीर्वाद है, निश्चित रूप से। एथलेटिकवाद निश्चित रूप से इसका हिस्सा है, अन्य खेल खेलना इसका एक हिस्सा है, प्रभावशाली शिक्षक और पेशेवर मूर्तियाँ इसका एक हिस्सा हैं। पेशेवरों को करीब से देखना और व्यक्तिगत होना इसका एक हिस्सा है। बेशक यह एक लचीला, तेज और लचीला शरीर, एक साहसी या ठंडा दिल, और एक आराम से, केंद्रित, दिमाग रखने में कोई दिक्कत नहीं करता है। और फिर अंदर वह अतिरिक्त कुछ है...

लेकिन अच्छी सेवा के लिए आपको सुपीरियर सर्व की आवश्यकता नहीं है। आपको जो चाहिए वह आपके प्रयास के योग्य और योग्य दोनों तरह की सेवा है। एक स्थिर सेवा एक अच्छी सेवा है। एक अच्छी दूसरी सेवा का मतलब है कि आपकी अच्छी सेवा है। एक अच्छी तरह से रखी गई सेवा का मतलब है कि यह एक अच्छी सेवा है। एक ऐसी सेवा जो आपके प्रतिद्वंद्वी को आपके गले में वापस लौटने की अनुमति नहीं देती है, एक अच्छी सेवा है।

सर्व के साथ समग्र रूप से सोचें। यदि आप अपनी सेवा में सुधार करना चाहते हैं तो आपको समय का बजट करना होगा, आवेदन ढूंढना होगा, और सुधार के लिए "वैक्स ऑन, वैक्स ऑफ" दर्शन का पालन करना होगा। यदि आप नहीं जानते कि दर्शनशास्त्र फिल्म द कराटे किड पार्ट 1 किराए पर लें। पुराने स्कूल में सुधार करने का तरीका है, यहां सूरज के नीचे कुछ भी नया नहीं है।

ये लो। इस पृष्ठ पर वे प्रमुख घटक हैं जो निस्संदेह आपने कहीं और पढ़े हैं। मेरी विनम्र राय में वे कोहनी और ट्राइसेप्स अप, आर्म, लेग ड्राइव के एंडोरोटेशन की तुलना में सफलता की सेवा के लिए अधिक जिम्मेदार हैं, क्योंकि वे प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं, क्रमिक रूप से, जो उन व्यक्तिगत घटकों में से प्रत्येक का समर्थन करते हैं। जब बड़े घटक अपने निशानों पर आते हैं तो बहुत सारे "कैसे सेवा करें" का ध्यान रखा जाता है। एक उदाहरण के रूप में, हाथ को उठाने और स्थिति में काम करने की कीमत पर हाथ को तेज करने पर काम करना और चलती भुजा को कूदने के लिए सबसे मजबूत मंच प्रदान करने के लिए शरीर को ऊपर उठाना, बस ऐसा नहीं करेगा।

सेवा के लिए अंतिम भागकदम "अधिक" शीर्षक है। आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।

बीटीडब्ल्यू, स्ट्रोक के संबंध में "अप" शब्द का लगभग 100 बार उल्लेख किया गया है।

के लिए जाओटेनिसऑन.कॉमतथाटेनिसप्लेयर.नेट उनकी फिल्म देखने के लिए, न केवल सेवा की बल्कि अन्य स्ट्रोक की भी। ध्यान रखें कि वे इसे देखने के लिए आपसे वार्षिक सदस्यता शुल्क लेंगे।

फ़ोटो क्रेडिट:उरास्थि : सम्प्रास: अनक्रेडिटेड फिल्म टेनिसोन डॉट कॉम से; कूरियर: अनक्रेडिटेड फिल्म टेनिसोन डॉट कॉम से; रोडिक: अनक्रेडिटेड फिल्म टेनिसोन डॉट कॉम से; हेनमैन: टेनिस पत्रिका, सितंबर 1997, स्टीफन ज़ुरलेज; इवानसेविक: टेनिस पत्रिका, सितंबर 1996, स्टीफ़न ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका द्वारा फोटो; वीवर: एलए टाइम्स, 12/3/06, जेई सी होंग; रियोस / इवानसेविक तुलना: यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग, वॉल्यूम। 4, नंबर 1/2002; फिलिपोसिस: टेनिस पत्रिका, दिसंबर, 1996, स्टीफन ज़ुरलेज;सामने आधा : सम्प्रास असेंबल: अनक्रेडिटेड फिल्म टेनिसोन डॉट कॉम से; सम्प्रास रूपरेखा: यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग, वॉल्यूम। 7, नंबर 1/2005; रॉसेट की रूपरेखा: टेनिस पत्रिका, दिसंबर 1994, स्टीफन ज़ुरलेज;फ़नल: रोडिक: अनक्रेडिटेड फिल्म टेनिसोन डॉट कॉम से;रहने के लिए बदल गया : वॉलीबॉल खिलाड़ी: एलए टाइम्स, 12/2/06, एलेक्स गैलार्डो; क्लेमेंस पिच: एलए टाइम्स, 6/14/03, एसोसिएटेड प्रेस; असेंबल: शुल्त्स-मैकार्थी: टेनिस पत्रिका, मार्च 2005, मैनुएला डेविस, प्रोपिक्स; डेवनपोर्ट: गेट्टी छवियां, यूएसटीए पूरक, टेनिस पत्रिका, जुलाई/अगस्त, 2006; जोकोविच: टेनिस वीक, जुलाई 2006, पॉल ज़िमर; सम्प्रास: यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग, वॉल्यूम। 7, नंबर 1/2005; फेडरर: यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग, वॉल्यूम। 7, नंबर 1/2005; शौकिया लड़की: दक्षिणी कैलिफोर्निया टेनिस और गोल्फ पत्रिका, मई / जून 2005; मरे: टेनिस पत्रिका, अक्टूबर 2006, टॉमी हिंडले / प्रोफेशनल स्पोर्ट; रॉडिक सर्व की तुलना करें: अनक्रेडिटेड फिल्म से टैनिसोन डॉट कॉमऔंधी स्थिति : रोडिक बी एंड डब्ल्यू: टेनिस के अंदर, 07/05, गेट्टी छवियां; ग्राफ: टेनिस पत्रिका, 05/97, स्टीफन ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका; शारापोवा: वेब साइट से बिना श्रेय; रॉडिक फिनिश: मैथ्यू स्टॉकमैन, गेट्टी छवियां; रोडिक सर्व रंग: अनक्रेडिटेड टेनिसोन डॉट कॉम फिल्म; सम्प्रास 1: टेनिस पत्रिका, सितम्बर 1999, गैरी एम. प्रायर, ऑलस्पोर्ट; सम्प्रास 2: टेनिस पत्रिका, सितम्बर 1994, केरीन लेवी; सम्प्रास 3: टेनिस पत्रिका, जनवरी 1994, विज्ञापन; अगासी कलाई तस्वीर: एलए टाइम्स, 09/06/05, शॉन बेस्ट, रॉयटर्स; लेबैक असेंबल: रुसेडस्की: यूएसटीए हाई परफॉर्मेंस न्यूजलेटर, वॉल्यूम। 4, संख्या 1/2002; फेडरर यूएसटीए हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग, वॉल्यूम। 7, नंबर 1/2005; सम्प्रास: अनक्रेडिटेड टेनिसोन डॉट कॉम फिल्म से; मार्टिन: टेनिस पत्रिका, मार्च, 1996, स्टीफन ज़ुरलेज/टेनिस पत्रिका; बेसबॉल तस्वीरें: कर्ट शिलिंग 1: एलए टाइम्स, 8.11.01, एजेंसी फ्रांस-प्रेस; 2: एलए टाइम्स, 6.07.01, एसोसिएटेड प्रेस; 3: एलए टाइम्स, 4.08.02, रॉयटर्स; 4: एलए टाइम्स, 8.17.02, एसोसिएटेड प्रेस; 5: एलए टाइम्स, 6.09.02, एसोसिएटेड प्रेस; हारून सेले: एलए टाइम्स, 3.12.06, एलन जे। शाबेन, एलए टाइम्स; जेक पीवी: एलए टाइम्स, 9.19.06, जीना फ़राज़ी, एलए टाइम्स; एरिक गैग्ने: एलए टाइम्स, 6.22.02, वैली स्कालिज, एलए टाइम्स; रैंडी जॉनसन: एलए टाइम्स, 3.07.05, टोनी गुटिरेज़ एसोसिएटेड प्रेस;जोड़ें: रोडिक, टेनिस पत्रिका, ग्रीष्म 2006, माइक हेविट/गेटी इमेजेज;एक प्रकार की रोटी : सम्प्रास 1: टेनिस पत्रिका, जनवरी 1994, विज्ञापन: सम्प्रास 2: टेनिस पत्रिका, मई 2000, विंसेंट लाफोरेट, ऑलस्पोर्ट; सम्प्रास 3: टेनिस पत्रिका, सितंबर 1994, कैरीन लेवी; सम्प्रास प्रेट्ज़ेल सीक्वेंस: अनक्रेडिटेड फिल्म टेनिसोन डॉट कॉम से।

इस चरण को डाउनलोड करें.

कदम