बुटानटीरसूची

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

चरण दो

पैर कैसे काम करते हैं

ताल 4 कदम पुराना फुटवर्कसाइडस्टेपिंगपुनर्प्राप्ति चरणगुरुत्वाकर्षण चरणपुनः स्थितिबैकहैंड की मदद करें

एफ ऊटवर्क चरण 1 से पता चलता है कि आप से दूर एक गेंद में जाने का मतलब है कि गेंद की उड़ान रेखा (2A) से 90 डिग्री से कम कोण पर आगे बढ़ना। जैसा कि चित्र 2क में दर्शाया गया है, आप सचमुच एक सीधी रेखा पर नहीं चलते हैं, लेकिन विचार 90 डिग्री के निशान से आगे बढ़ने का नहीं है। मूल रूप से, गति पैटर्न एक चाप (2B) है।

 

पैर कैसे चलना चाहिए, पहले कौन सा? पैर हिलाने के अलग-अलग तरीके और दिशाएं हैं, लेकिन दो बातें दिमाग में आती हैं। सबसे पहले, आप बिंदु ए, तैयार स्थिति पर स्थिर खड़े होकर शुरू करते हैं, और बिना अनिवार्य कदम, प्रतिबंध, या अदालत में बाधाओं से बचने के बिना बिंदु बी पर संपर्क स्थान पर आगे बढ़ेंगे।

दूसरा, मनुष्य द्विपाद हैं। इसका मतलब है कि मानव गति, हमारी चाल, दो में, जोड़े में काम करती है।

बाल विकास साहित्य सॉकर बॉल को किक करना सीखते समय शामिल मोटर कौशल की प्रगति की व्याख्या करता है। सबसे पहले, एक बच्चा स्थिर खड़ा रहता है और गेंद को किक करने के लिए 1 फुट स्विंग करता है। कुछ समय बाद, बच्चा 1 कदम उठाता है और लात मारता है। इस कौशल को पूरी तरह से विकसित माना जाता है जब बच्चा 2 कदम उठाता है और गेंद को किक करता है। निष्पादन से पहले की यह 2-चरणीय विधि निष्पादन से पहले प्राकृतिक मानव लय पद्धति का आधार बनाती है जो प्राकृतिक मानव लय का आधार बनती है।

ताल

यदि आप अन्य खेलों से परिचित हैं जिनमें बास्केटबॉल, सॉकर, या बेसबॉल क्षेत्ररक्षण जैसे आंदोलन शामिल हैं, तो आप जानते हैं कि आप गेंद को शूट करने, लात मारने या फेंकने से पहले कम से कम 2 कदम उठाते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि दृष्टिकोण में कितने कदम उठाए गए हैं, पैर अधिनियम को अंजाम देने से पहले 1-2 अंतिम करते हैं: 1-2 थ्रो, 1-2 शूट, 1-2 किक। एक अपवाद बास्केटबॉल में गलत शॉट मारना है, जहां आप स्थिर रहते हैं।

आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आपके 2 पैर एक दूसरे के पूरक हैं, चाहे आप स्थिर खड़े हों और एक पैर आपके वजन को स्थानांतरित करने के लिए चलता है (दूसरा अनुसरण करता है), या चल रहा है। पैर चलाते समय जोड़े में काम करें: 1-2, 1-2, 1-2। यानी चरण 1 और 2 उठाए जाते हैं, फिर 3-4, 5-6, और इसी तरह।

टेनिस आंदोलन का खेल है। द्विपाद ताल इंगित करता है कि निष्पादन से पहले 2 कदम होने चाहिए, जिसका अर्थ है कि आप चरण संख्या 1, चरण संख्या 2 लेते हैं, और फिर गेंद को हिट करते हैं, न कि धुरी, कदम और हिट।

संपर्क करने से पहले 2 कदम, 1-2 और हिट

जब एक पैर पिवट करता है, और दूसरा एक हिट से पहले कदम रखता है, तो वह संपर्क से केवल 1 कदम पहले होता है और 2 नहीं। ऐसा ही अगर एक पैर खींचता है, या अन्य चरणों के दौरान स्लाइड करता है। यह सॉकर बॉल को किक करने से पहले 1 कदम उठाने जैसा है, यह अतालता और अविकसित दोनों है।

उस गेंद पर कदम रखना या न कदम उठाना जो प्रश्न है

बहस यह है कि जब आप खुले रुख से हिट करते हैं, या जब आप सामने वाले पैर से गेंद में कदम रखते हैं तो क्या अधिक शक्ति होती है। एक शिक्षक और खिलाड़ी के रूप में मुझे लगता है कि गेंद में आगे के पैर के साथ कदम रखते समय अधिक शक्ति होती है, जो कि बाएं पैर को दाईं ओर और दाहिने पैर को बाईं ओर होता है, एक खुला रुख चुनने की तुलना में। गेंद में यहाँ कुंजी है। यह आगे चरण 3 और 4 में विस्तृत है, और इसे "मानक विधि" के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, जो फुटवर्क संरचना का एक त्रुटिपूर्ण प्रतिनिधित्व है।

ठीक है। हम क्या जानते हैं? हमें आगे बढ़ने की जरूरत है, दोनों पैर संपर्क से पहले 1-2 कदम आगे बढ़ते हैं, और हम सामने वाले पैर से गेंद में कदम रखना चाहते हैं। हम यह नहीं जानते कि कौन सा पैर पहले किस तरफ जाएगा। सौभाग्य से, मानव हरकत का हमारा 2-चरणीय पैटर्न इसका उत्तर दे सकता है।

गेंद को अपनी दाहिनी ओर मारते समय, आपका बायां पैर सामने वाला पैर होगा जो संपर्क से पहले गेंद में कदम रखता है। जैसे, आपका बायां पैर 1-2 पैटर्न का दूसरा या दूसरा चरण है, जो संपर्क से पहले होता है। इसका मतलब है कि आपका दाहिना पैर 1, या पहला कदम है। साथ में वे एक दूसरे के पूरक हैं और 1-2 (और हिट) बनाते हैं। इस दाहिनी ओर, आपके दाहिने पैर को पिछला पैर कहा जाता है, बायां आपका सामने वाला पैर।

यह आपकी बाईं ओर गेंद को मारते समय दर्पण की छवि है। यहां दाहिना पैर सामने वाला पैर होगा जो संपर्क से पहले गेंद में कदम रखता है, बाएं पैर को उस तरफ 1, या पहला कदम बनाता है।

रोजमर्रा की जिंदगी में आप अपने दाहिने पैर को पहले दाईं ओर ले जाते हैं, अपने बाएं को पहले बाईं ओर ले जाते हैं, और आपके पैर जोड़े में काम करते हैं। यह स्वाभाविक है। अपने टेनिस में ऐसा क्यों नहीं करते?

आंदोलन को फोरहैंड से बैकहैंड तक सममित रूप से समान होना चाहिए

पिछला पैर पहले / सामने वाला पैर आखिरी

और हमेशा, हमेशा, गेंद में

तैयार स्थिति से शुरू करते हुए, दाहिनी ओर बढ़ते समय दाहिना पैर पहले चलता है, बाएं चलते समय बाएं। और किस दिशा में? फॉरवर्ड (2A, 2B), न कि साइड या बैकवर्ड, न कि पिवोटिंग (1E) द्वारा इन-प्लेस। यदि आप पीछे की ओर जाना चाहते हैं और गेंद को हिट करना चाहते हैं, तो हर तरह से अपने पहले कदम से पीछे हटें। लेकिन अगर आप गेंद में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपका पहला कदम उसी दिशा में होना चाहिए।

ठीक है। हम यही जानते हैं। आगे बढ़ें, पीछे पैर पहले, मारने से पहले 1-2। हालाँकि, आप केवल 2 कदम उठाकर ग्राउंडस्ट्रोक को अच्छी तरह से हिट नहीं कर सकते। या तो आप गेंद तक पहुंचने के लिए खिंचाव करेंगे, या आपकी लय बंद हो जाएगी क्योंकि जब आप हिट करने के लिए तैयार होंगे, तब तक गेंद वहां नहीं होगी। ताल 1-2 है और हिट है, 1-2 नहीं और प्रतीक्षा करें, और प्रतीक्षा करें, और हिट करें।

4 कदम 4 कदम 4 कदम 4 कदम

मैंने पाया है कि 4 कदम अधिकांश ग्राउंडस्ट्रोक स्थितियों तक पहुँचते हैं। अधिक कदम और आप ऑन-द-रन मार रहे हैं।

दाईं ओर बढ़ते समय, यह पहले दाहिना पैर है, उसके बाद बाएँ, फिर दाएँ, फिर बाएँ, और संपर्क करें। बाईं ओर चलते समय, यह पहले बायां पैर है, फिर दाएं, बाएं, दाएं और संपर्क करें। दूसरे शब्दों में, आप 1-2 आंदोलन पैटर्न के 2 सेट लेते हैं, 1-2, 3-4। 4 कदम (2C)। संपर्क सम संख्या वाले चरण, सामने वाले पैर का अनुसरण करता है।

 

दायीं ओर फुटवर्क की छवि पर क्लिक करें ताकि आप पीछे के पैर को पहले गेंद में आगे बढ़ते हुए देख सकें, अपनी बायीं ओर या अपनी दाईं ओर, और 4 कदम देखने के लिए। इसे भी रोकने के लिए क्लिक करें। यह पैमाना नहीं है, बस आंदोलन का प्रतिनिधि है, आगे और पूरक दोनों।

आप बड़े कदमों से शुरू करते हैं, छोटे से नहीं, क्योंकि आपको आगे बढ़ने की जरूरत है। तैयार स्थिति में से चरण # 1 सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको गेट-गो से गेंद की ओर ले जाता है। इसके बिना संभावना अच्छी है कि आप समय पर गेंद तक नहीं पहुंच पाएंगे।

टेनिस साहित्य फुटवर्क के बारे में छोटे, समायोजन चरणों के बारे में बात करता है, लेकिन आप समायोजन चरणों के आधार पर फुटवर्क मॉडल नहीं बना सकते। शायद भ्रम इस तथ्य में निहित है कि यह अंतिम 2 चरण हैं (इस 4 चरण मॉडल में से) जो आवश्यकतानुसार अपनी प्रगति को समायोजित करते हैं, और आखिरी वाला पूरी तरह से गेंद में आपके आंदोलन कोण की दक्षता के आधार पर होता है। आपको गेंद को मूव करने की जरूरत है, और इसे कुशलता से करना होगा। अधिक अनुसरण करता है।

मेरे साथ रहो, मुझे पता है कि तुम सोच रहे हो, "4 कदम, बहुत अधिक।" मुझे समझाने दो।

आप 4 कदम नहीं उठाते जैसे कि आप लापरवाही से पूरे कमरे में घूम रहे हैं, आपकी तैयार स्थिति और संपर्क स्थान के बीच की दूरी के भीतर केवल 4 कदम। कभी-कभी वे 4 छोटे, त्वरित कदम होंगे; कभी आखिरी कदम एक हकलाने वाला कदम होगा, कभी यह एक लंबा कदम होगा। इसके अलावा, एक पैर दूसरे से आगे बढ़ता है और आप पीछे नहीं हटते, जैसे कि आप लंगड़ा कर रहे हों।

पुराना फुटवर्क

 

आपके मनोरंजन के लिए, मैं यूनाइटेड स्टेट्स प्रोफेशनल टेनिस एसोसिएशन द्वारा उनकी पुस्तक, यूएसपीटीए प्रोफेशनल गाइड, आधिकारिक हैंडबुक में निर्धारित आधुनिक दिन के फुटवर्क को जोड़ रहा हूं, जिसे प्रमाणन प्राप्त करने के लिए शिक्षकों को अध्ययन करना पड़ता है, और 1926 से एक जटिल फुटवर्क पैटर्न, द मैकेनिक्स निर्देशात्मक पुस्तकों के लॉन टेनिस पुस्तकालय के हिस्से के रूप में, जे। पारमली पारेट द्वारा खेल का। यद्यपि 60 वर्षों में तैयार स्थिति में पैरों का स्थान बदल गया है, पीछे की ओर बढ़ने का विचार सबसे पहले जीवित रहता है।

 

 

साइडस्टेपिंग

आगे बढ़ते समय साइडस्टेपिंग एक अक्षम आंदोलन पैटर्न है क्योंकि एक पैर दूरी को कवर करने में विफल रहता है जबकि दूसरा करता है। सामने का पैर एक वास्तविक कदम उठाता है, लेकिन पिछला पैर नहीं करता है, यह सामने के पैर के पीछे एक कदम (2 डी) के बिना पीछे खींच लेता है। आपका उद्देश्य जितना संभव हो उतना कम प्रयास के साथ आगे बढ़ना है, जिसका अर्थ है कि पैर एक दूसरे से उसी पैटर्न में आगे बढ़ते हैं जैसे कि आप थेटहलना।

 

नीचे तीर के साथ फुटवर्क छवि पर क्लिक करके देखें कि सामान्य रूप से चलने की तुलना में साइडस्टेपिंग की तुलना कैसे की जाती है।

 

 

पुनर्प्राप्ति चरण

अपने संपर्क के दौरान अपने फुटवर्क में एक पुनर्प्राप्ति चरण जोड़ने से तैयार होना कठिन हो जाता है, आपका समय लगता है, आपके शरीर का समर्थन कम हो जाता है, और असंगत परिणाम आते हैं। आरेख 2E, एंकर पैर को जितना संभव हो सके नीचे रखने के बजाय संपर्क के दौरान पुनर्प्राप्ति चरण लेते समय हिट के बाद तैयार होने के लिए शामिल अतिरिक्त दूरी को दर्शाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पीछे हटते हैं या तैयार होने के लिए मुड़ते हैं और वापस दौड़ते हैं। यह अतिरिक्त दूरी आपके लिए समय लेती है, जिसमें से कभी भी पर्याप्त नहीं होता है, और शरीर के रोटेशन से समर्थन की कमी जो स्वाभाविक रूप से पुनर्प्राप्ति चरण के साथ होती है, मिशिट्स के लिए जिम्मेदार है, जैसा कि चरण 3 और 4 में उल्लिखित है।

एक पुनर्प्राप्ति चरण दिशाओं को बदलने और संतुलन को पुनर्प्राप्त करने में मदद करता है, यह संपर्क में समाप्त होने के लिए डिज़ाइन किए गए फुटवर्क मॉडल का हिस्सा नहीं है। जब आप स्विंग की गति बढ़ाने के लिए स्विंग करते हैं, अपने संपर्क स्थान का समर्थन करने के लिए, अधिक शक्ति उत्पन्न करने के लिए, और संपर्क के दौरान ऊपरी/निचले शरीर की गति को खत्म करने के लिए, स्ट्रोक असंगतता के पीछे अपराधी को अपने पैरों को अपनी स्थिति बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

क्या होता है जब आप गेंद में सही ढंग से चलते हैं लेकिन संपर्क से पहले अपने एंकर पैर को किनारे पर रखते हैं? जब आपका अंतिम चरण अक्षमता से (2D ऊपर) काम करता है, तो न केवल आप अपने कोर्ट कवरेज को कम कर रहे हैं, बल्कि आपकी गति गेंद से 2F दूर फिर से निर्देशित हो जाती है।

रिटर्न और वॉली के लिए आप केवल कम से कम 2 कदम उठाएं क्योंकि आपके और आपके प्रतिद्वंद्वी के संपर्क के बीच कम दूरी है, और गेंद कभी भी आपसे उतनी दूर नहीं होती जितनी कि बैककोर्ट (1A) में हो सकती है।

गुरुत्वाकर्षण कदम के बारे में क्या?

ग्रेविटी स्टेप, या ड्रॉप स्टेप, पीछे के पैर को पहले हिलता हुआ पाता है, उसके बाद सामने वाला पैर। इस अर्थ में यह इस विचार का पालन करता है कि गेंद के निकटतम पैर, पिछला पैर, पहले चलता है।

चरण को क्रिया में देखने के लिए छवि पर माउस को रोल करें।

लेकिन गुरुत्वाकर्षण कदम पिछले पैर को गेंद के विपरीत दिशा में आगे बढ़ते हुए पाता है। पिछला पैर पीछे की ओर, शरीर के नीचे दूसरे पैर की ओर बढ़ता है, जिससे शरीर असंतुलित हो जाता है, लगभग गिर जाता है। यह तर्क दिया जाता है कि आप शरीर को असंतुलित करके और इसे पकड़ने के लिए तेजी से आगे बढ़ते हैं, इसलिए बोलने के लिए।

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, बिंदु A से बिंदु B तक जाने के लिए हम अपने पैरों को कई तरीकों से हिलाते हैं। हमारे अनुभवों का हमारे चलने के तरीके से बहुत कुछ लेना-देना है। मुझे लगता है कि गेंद को आगे बढ़ने (उम्मीद से आगे) के बजाय कंधों, कूल्हों, या पैरों को पहले मोड़ने के परिणामस्वरूप, पहले बग़ल में मुड़ने के परिणामस्वरूप गुरुत्वाकर्षण कदम विकसित हुआ है।

जब शरीर अपनी जगह पर मुड़ता है तो आपके शरीर का वजन गेंद के सबसे करीब पैर पर रखा जाता है, जो कि पिछला पैर होता है। इस बिंदु पर उस पैर को गेंद की ओर ले जाना असंभव है। परिणाम यह होता है कि या तो दूसरा पैर पहले चरण के लिए पार हो जाता है, या पिछला पैर शरीर के नीचे गिर जाता है, जिससे शरीर को कूदने के लिए असंतुलन पैदा होता है।

पेशेवरों को पहले मुड़ना, फिर आगे बढ़ना सिखाया गया है। गुरुत्वाकर्षण कदम एक प्रतिपूरक तकनीक के रूप में विकसित हुआ, जो मुड़ने और हिलने-डुलने दोनों के लिए है, बहुत कुछ खुले रुख की तरह इस तथ्य की भरपाई करता है कि बग़ल में कदम रखने से शरीर को स्ट्रोक (चरण 3) को सशक्त बनाने की अनुमति नहीं मिलती है। लेकिन यदि आप पहली बार गेंद की ओर आगे बढ़ते हैं तो आप क्षतिपूर्ति करने से बचेंगे क्योंकि आप हिलने-डुलने से स्वचालित रूप से मुड़ जाते हैं (चरण 4)। थोड़ा ही काफी है।

लेकिन इससे पहले कि आप पहला कदम उठाएं..... विभाजन-चरण

इससे पहले कि आप पहला कदम उठाएं, आपको जगह-जगह कूदना होगा, जिसे कभी-कभी स्प्लिट स्टेप भी कहा जाता है। आप दोनों पैरों को जमीन से ऊपर उठाते हैं, आप शरीर का वजन कम करते हैं, और जब आप नीचे छूते हैं तो आप गेंद की ओर अधिक तेजी से बढ़ते हैं क्योंकि आपका शरीर गति में होता है। आपकी प्रतिक्रिया बहुत धीमी है यदि आप अभी भी मृत खड़े हैं, ध्यान दें कि गेंद कहाँ जा रही है, और फिर चलना शुरू करें।

जब आप आधार रेखा पर या नेट के करीब कदम विभाजित करते हैं तो कोशिश करें कि आपके पैर बहुत दूर न हों या आप गेंद में जाने के लिए अच्छी तरह से धक्का नहीं दे पाएंगे। एक विस्तृत रुख का मतलब है कि आप जमीन पकड़ रहे हैं, एक संकीर्ण का मतलब है कि आप आगे बढ़ रहे हैं। रखने की कोशिश करेंपैर दूर होने के बजाय करीब, एक मुश्किल काम लेकिन कोशिश करने लायक एक।

एक विभाजित कदम के साथ आप गेंद में जाने के लिए उतरने और झुकाव शुरू करने की संभावना रखते हैं, आपका धड़ आपके पैरों से पहले जाना चाहता है। बहुत आक्रामक तरीके से चलना असंतुलन को बढ़ावा देता है, जो आपके स्ट्रोक के लिए एक मजबूत नींव के रूप में कार्य करने की शरीर की क्षमता को कम करता है, चरण 5। आपका पहला कदम आपको गेंद तक नहीं पहुंचाएगा, यह बस आपको आगे बढ़ाता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका पहला कदम पूरे रूटीन में आपके पास जो भी लंबवत संतुलन होगा, चरण 5 स्थापित करता है। पहले संतुलित रहें, और फिर अगले चरण के साथ गेंद से दूरी बनाएं।

गेंदों के खिलाफ खेलना कोनों में गहरा हिट

गेंद को अपने सामने रखने के लिए बेसलाइन से 5 फीट पीछे खड़े हों/हार्ड शॉट्स के खिलाफ कोने में या बेसलाइन के गहरे तक बचाव करें। यदि आप कोनों में वास्तव में गहरी और कठोर गेंदों पर 4 कदम उठाते हैं, तो आपका शरीर गेंद में अपनी गति को प्रभावी ढंग से वितरित करने के लिए पक्ष की ओर मुड़ जाएगा (इसके बजाय, यह साइड की बाड़ में चला जाता है)। संपर्क को सहारा देने के लिए शरीर को अच्छी तरह से संरचित रखते हुए गेंद में 4 कदम उठाने की एक सीमा है, लेकिन इस सीमा को काफी आसानी से पार किया जा सकता है।

यह सीमा आपके सिंगल्स साइडलाइन कॉर्नर से लगभग आधी है, और बॉल में 4 स्टेप पैटर्न को तोड़ने से पहले रेडी पोजीशन को कॉर्नर तक ट्रांसलेट करके इसे दूर किया जा सकता है। आप इसे साइड-स्टेपिंग द्वारा करते हैं, या एक टू-स्टेप पैटर्न के लिए साइड में फेरबदल करते हैं, फिर 4 कदम उठाते हैं। यह एकमात्र समय है जब फेरबदल की जरूरत है, यह एक अपवाद है। पारंपरिक टेनिस चाहता है कि आप हर समय फेरबदल करें और फिर एक कदम उठाएं, जो अतालता है, जिससे आप अपना संतुलन खो देते हैं, एक खुले रुख को बढ़ावा देते हैं, और आपको और आपकी गति को गेंद के बजाय किनारे पर भेज देते हैं।

पुनः स्थिति

रिपोजिशनिंग, सभी टेनिस खिलाड़ियों का अभिशाप। गेंद को हिट करना और हिट करना आसान है, लेकिन आप कोर्ट पर जहां हैं वहां नहीं रह सकते क्योंकि आप रणनीतिक रूप से स्थिति से बाहर होंगे। आपको स्थान बदलने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि ग्राउंडस्ट्रोक के लिए आपको अपने प्रतिद्वंद्वी के शॉट-मेकिंग संभावनाओं के कोण के केंद्र का सामना करने के लिए आधार रेखा के पीछे वापस जाना होगा।

गणितीय रूप से, आप हमेशा अपने और अपने प्रतिद्वंद्वी के संपर्क स्थान के बीच एक सीधी रेखा खींच सकते हैं। यह रेखा एक शून्य डिग्री आधार रेखा बनाती है, जिससे दूर गेंद या तो आपके दाएं या बाएं कोण पर होती है, चाहे कितना भी मामूली या कोर्ट पर आपकी स्थिति, 2 जी दाएं। यह ऐसा है जैसे आपकी तैयार स्थिति घड़ी के मुख पर 6 बजे के स्थान पर है, प्रतिद्वंद्वी का संपर्क स्थान 12 पर है, और गेंद 5 या 7 बजे तक जाती है। यह दुर्लभ है कि गेंद सीधे आप पर आती है, अधिक बार आप गलत तरीके से चलते हैं और गेंद आपके शरीर में जाती है।

 

 

 

 

सिंगल्स में आप बेसलाइन से तीन से पांच फीट पीछे और सेंटर हैशमार्क के दाएं या बाएं से थोड़ा पीछे हटते हैं, डेड-सेंटर (2H) नहीं। आपके प्रतिद्वंद्वी का संपर्क स्थान सचमुच उसके कोर्ट के बीच में नहीं है जैसा कि आरेख 1A में है, यह हमेशा एक तरफ होता है। यदि आप अपनी आधार रेखा के पीछे मृत-केंद्र बने रहते हैं, तो आप अपने खिलाफ संभावनाओं के कोण के केंद्र का सामना नहीं करेंगे, आप एक तरफ बहुत अधिक हो जाएंगे।

आरेख 2H इस पुनर्स्थापन प्रभाव को दर्शाता है। आप अपने प्रतिद्वंद्वी के संपर्क स्थान के विपरीत दिशा में हैं। डबल्स में आप बस बेसलाइन के पीछे सिंगल्स साइडलाइन कॉर्नर के पीछे रिपोजिशन करते हैं।

जब आप एकल के लिए नेट पर होते हैं तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी के संपर्क स्थान के समान होते हैं। मुझे पता है कि यह थोड़ा भ्रमित करने वाला है, लेकिन यह उसी परिवार का हिस्सा है। आरेख 2H में मैंने पिछले कोर्ट में तैयार स्थिति से प्रतिद्वंद्वी के संपर्क स्थान (शून्य डिग्री बेसलाइन) तक एक रेखा खींची है। यदि आप पिछले कोर्ट से इस लाइन के साथ नेट तक चलते हैं, तो आप कोर्ट के मध्य को पार करते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वी के संपर्क स्थान के समान ही हवा देते हैं। डबल्स के लिए आप अपने सर्विस बॉक्स के बीच में बने रहते हैं और यदि गेंद आपके प्रतिद्वंद्वी की गली में आपकी उसी तरफ से टकराती है, या बीच की ओर यदि गेंद आपके सामने वाली गली से टकराती है, तो या तो अपनी गली की ओर पीछे की ओर स्थित हो जाती है।

अपने बैकहैंड को सशक्त बनाने के लिए पहला कदम अपने गैर-प्रमुख पैर के उपयोग में सुधार करना है

आपका फोरहैंड आपके बैकहैंड से अधिक मजबूत होने का एक कारण यह है कि जो पैर पहले चलता है, पिछला पैर, आपका प्रमुख पैर/पैर होता है। आप आसानी से इस पैर को पहले ले जाते हैं, और यदि नहीं, तो कम से कम यह आपके आगे संपर्क स्थान को नेट की दिशा में रखने का प्रबंधन करता है, और साइड बाड़ की दिशा में नहीं। बैकहैंड्स पर, हालांकि, आपका गैर-प्रमुख पैर/पैर दोनों खातों में विफल हो जाता है, और यह पीछे हट जाता है क्योंकि प्रमुख पैर पर कब्जा करने की कोशिश करता है।

रोजमर्रा की जिंदगी में आपके दाएं या बाएं जाने में कोई समस्या नहीं होती है, आपके पैर आसानी से और बिना भार के चलते हैं। आप यह भेद नहीं करते हैं, "यह मेरा बैकहैंड साइड है, यह कमजोर है, मुझे इसके चारों ओर जाना चाहिए और इसे अपने फोरहैंड साइड से देखना चाहिए।" अपने बैकहैंड को सशक्त बनाने के लिए पहला कदम यह है कि आप अपने पिछले पैर को पहले और आगे ले जाएं और आपको गेंद में आगे बढ़ने के लिए प्रशिक्षित करें। यह पहली बार में अजीब है, लेकिन आप गेंद को तेजी से प्राप्त करेंगे, आपकी गति को गेंद में निर्देशित किया जाएगा, और जब आने वाले अन्य तत्वों के साथ मिलकर, आप शरीर के साथ एक मजबूत नींव स्थापित करेंगे जिससे आपके स्ट्रोक को सशक्त बनाया जा सके। मैंने अपने गैर-प्रमुख पैर/पैर को प्रशिक्षित करने के लिए बॉल मशीन का उपयोग किया। मैंने अपना बायां पैर हवा में रखा और गेंद दिखाई देने पर उसे आगे बढ़ाया। और मैंने 4 कदम उठाए, यह सुनिश्चित करते हुए कि मेरा बायां पैर उस तीसरे चरण पर आगे बढ़े।

ओपन स्टांस मारना पेशेवरों के बीच लोकप्रिय क्यों है? पारंपरिक टेनिस एक क्रॉसओवर स्टेप करके फ्रंट फुट को पहले कदम रखना सिखाता है। यहां पिछला पैर जमीन (1E) के खिलाफ घूमता है और अगला पैर चरण # 1 के रूप में एक कदम उठाता है। पिछला पैर चरण # 2 बन जाता है और संपर्क खुले रुख में किया जाता है।

एक खुला रुख लयबद्ध रूप से ध्वनि होता है जब पहला कदम एक क्रॉसओवर चरण होता है (चरण # 2 आपको पिछले पैर पर छोड़ देता है)। इसके अलावा, एक क्रॉसओवर कदम से शुरू होने वाले पेशेवर सामने के पैर के साथ गेंद में कदम रखने से बचते हैं क्योंकि एक और कदम 1-2 फेंकता है और 1-2, 3 में लय को हिट करता है, और हिट करता है। और उन्होंने अनुभव किया है कि आगे के पैर के साथ बग़ल में कदम रखने से स्ट्रोक सशक्त नहीं होता, जैसा कि चरण 3 में बताया गया है।

परिशिष्ट

रोजर फेडरर को देखने वाले किसी भी व्यक्ति ने निस्संदेह ध्यान दिया है कि वह एक या दो बार साइडस्टेप करता है, फिर सामने वाले पैर के साथ गेंद पर कदम रखता है (या एक खुले रुख में रहता है), फिर भी वह इस चरण में वर्णित अधिक पारंपरिक 1-2 तरीके से चलता है। इसमें वह अकेले नहीं हैं। क्या यह फुटवर्क पैटर्न को दूर करने का अनुकरण करने के लिए कुछ है?

मैंने पहले "साइडस्टेपिंग" भाग में ऊपर लिखा था: "पारंपरिक टेनिस चाहता है कि आप हर समय फेरबदल करें और फिर एक कदम उठाएं, जो अतालता है, जिससे आप अपना संतुलन खो देते हैं, एक खुले रुख को बढ़ावा देते हैं, और आपको और आपकी गति को भेजते हैं। गेंद के बजाय किनारे की ओर।" मैं अब भी इस पर विश्वास करता हूं, खासकर जब खेलना सिखाता हूं। और मेरे लिए सबूत छात्र और समर्थक दोनों में एक अलग आंदोलन पैटर्न द्वारा बनाई गई अतिरिक्त चुनौतियों का स्पष्ट है।

तो फेडरर ऐसा क्यों करते हैं? सिडस्टेप पैटर्न का उपयोग तब किया जाता है जब, विडंबना यह है कि गेंद तेजी से आ रही है। क्यों? गेंद को आगे या सामने रखने से समय पर हिट होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि यह हिटिंग विंडो (नेत्रहीन, शारीरिक रूप से) खोलती है। तेजी से गेंद को तेजी से ले जाने के लिए 1-2 पैटर्न का उपयोग करने से शरीर गेंद से दूर हो सकता है, जो आपके सिर और गति को भी पक्ष में बदल देता है, जबकि 1-2 पैटर्न का उपयोग करके गेंद को तेजी से ले जाने के लिए ऐसा नहीं है तेजी से शरीर इतने नाटकीय ढंग से नहीं मुड़ता।

फोरहैंड पर साइडस्टेपिंग पैटर्न आपको, या फेडरर को एक खुले रुख में रखता है, जिसमें से आप या तो उस तरह से बने रहने के लिए चुनते हैं और पिछले पैर पर वजन के साथ खुले हिट करते हैं या सामने वाले पैर को जगह में रखते हैं (ओपन फॉरवर्ड स्टांस), या गेंद में आगे के पैर के साथ एक और आगे कदम उठाना चुनें (फॉरवर्ड स्टांस)। एक हाथ वाला बैकहैंड सामने वाले पैर के साथ कदम रखने के अलावा बहुत कम विकल्प छोड़ता है (खुले रुख को 1-2 आंदोलन पैटर्न का उपयोग करके बेहतर किया जाता है), जबकि दो हाथ वाले के पास फोरहैंड के समान विकल्प होते हैं।

बहुत सारे पेशेवर साइडस्टेप पैटर्न का उपयोग करते हैं, लेकिन जब हम इसे करते हैं तो कुछ गलत होता है क्योंकि यह फेडरर के साथ काम नहीं करता है। क्यों? इस साइडस्टेप पैटर्न की पहली कमी यह है कि आप दूरी को कवर नहीं करते हैं जैसा कि आप सामान्य, 1-2 पैटर्न में करते हैं, और पेशेवर शीर्ष एथलीट बनकर दूर करने का प्रयास करते हैं। और हालांकि साइडस्टेप पैटर्न सरल लगता है, इस अक्षम आंदोलन पैटर्न के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए समर्थक एथलीट की तरह आकार में आने के अलावा भुगतान करने के लिए अन्य कीमतें भी हैं।

साइडस्टेप मूवमेंट पैटर्न के साथ आपको न केवल जल्दी ही स्विंग तैयार करना होगा बल्कि अंत में समायोजन अधिक मांग वाला बना दिया जाएगा; आपको स्विंग से पहले और उसके दौरान अपना संतुलन बनाए रखने के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ता है क्योंकि आपके संवेग की पार्श्व दिशा गेंद में स्ट्रोक की अधिक आगे की दिशा के विपरीत होती है; और हिट से पहले केवल एक कदम के साथ पूरी बात अतालतापूर्ण है। यह सब करना बहुत मुश्किल है, एक कदम का उपयोग करके तैयारी के काम, संतुलन, गति पुनर्निर्देशन, या समग्र लय को खोना बहुत आसान है, अकेले ही गेंद को शुरू करने के लिए पर्याप्त करीब आने दें ताकि आप न करें दूरी के लिए समायोजित/मेकअप करना होगा। यह बताता है कि, जब पेशेवर ऐसा करते हैं, तब भी वे फेडरर की तरह अमल नहीं करते हैं। वह अकेला ही अपने शॉट के दौरान अच्छी तरह से संतुलित और स्थिर रहता है, उसकी सफलता के लिए दो आधारशिला उसके साथी अनुकरण करने की कोशिश करते हैं लेकिन नहीं कर सकते।

कोर्ट पर फेडरर का समग्र संयम ही उनके नंबर एक होने का कारण है, वह है कई क्षेत्रों में उनकी प्रतिभा (अच्छी तरह से चलती है, संतुलन और काउंटर बैलेंस, स्थिर, दृष्टि, आदि)। आप निश्चित रूप से गेंद को साइडस्टेप और हिट कर सकते हैं जैसे वह करता है लेकिन याद रखें कि यह वास्तव में कितना चुनौतीपूर्ण है क्योंकि यह कई अन्य क्षेत्रों पर कर लगाता है। और अगर आपका गेम थोड़ा हटकर है तो साइडस्टेपिंग को रोक दें और अपनी लय को फिर से ग्राउंड करने के लिए 1-2 मूवमेंट पैटर्न में काम करें और पैरों को फिर से थोड़ा बेहतर तरीके से मूव करें।

  • अगर गेंद छोटी है तो पैर ए को पहले ले जाएं
  • अगर गेंद गहरी है तो पैर बी ले जाएँ
  • गेंद दूर होने पर विपरीत पैर को पहले ले जाएं
  • अगर गेंद पास है तो सबसे पहले पैर को आगे बढ़ाएं
  • छोटे कदम, फिर बड़े वाले
  • हकलाना कदम, बगल के कदम, केकड़े के कदम, या एक पैर को अपने पीछे खींचें
  • दाहिना पैर पहले दाहिनी ओर, छोटी या गहरी गेंद
  • बाएं पैर पहले बाएं, छोटी या गहरी गेंद
  • बड़े कदमों से आगे बढ़ें
  • 4 कदम ग्राउंडी, 2 वॉली पर