शेफएकत्रितहुल्लपूर्वावलोकन

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

चरण 3

आपके शरीर का शक्ति क्षेत्र

पुराना रुखगलत संपर्क संरेखणटीआगे का रुखसामने

एसटिप्स 1तथा2 अपने स्ट्रोक को सशक्त बनाने के लिए नींव, अपने शरीर की संरचना कैसे करें, इसकी व्याख्या करना शुरू करें। लय और दक्षता के लिए अपनी प्राकृतिक हरकत का उपयोग करके गेंद में आगे बढ़ें।

चरण 3 आपके पैरों और शरीर के संबंध को संपर्क स्थान से समझाता है और परिणाम टेनिस खिलाड़ियों के लिए एक नया रुख है: आगे का रुख। सबसे पहले, मैं एक स्व-वर्णित टेनिस गुरु द्वारा उल्लिखित आज के लोकप्रिय रुख का वर्णन करता हूं। आरेख 3A बंद रुख, खुला और अर्ध खुला, और तटस्थ रुख (मानक विधि, वर्ग रुख के रूप में भी जाना जाता है) को दर्शाता है।

3A में रुख सभी मुख्य विषय के व्युत्पन्न हैं। मुख्य विषय शरीर की संरचना और गेंद में जाने की हमारी इच्छा दोनों पर आधारित है जैसा कि पहले देखा गया था। सबसे पहले, मैं मुख्य विषय पर पहुंचने से पहले शरीर की संरचना के बारे में एक साधारण बात समझाता हूं।

 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप गेंद को लात मारते हैं या हिट करते हैं, किसी से निपटते हैं, किराने का सामान या भारी बॉक्स उठाते हैं, ये सभी क्रियाएं हम सभी के लिए सामान्य क्षेत्र में होती हैं। यह सामान्य क्षेत्र पैरों की चौड़ाई के बीच स्थित है जहां पैर एक दूसरे के समानांतर अधिकांश भाग के लिए हैं, और आप इस क्षेत्र को देख सकते हैं यदि आप एक पक्षी की दृष्टि से अधिनियम को देखते हैं और सीधे पैर की उंगलियों से लाइनों का विस्तार करते हैं।

मैं इस कॉमन एरिया को आपके शरीर का पावर जोन कहता हूं। बिल्कुल एक जैसे पैरों के बीच में नहीं, बस उनके बीच में और किसी एक के बाहरी हिस्से में नहीं, और आपके शरीर का केंद्र, ग्रोइन क्षेत्र, आपके पैरों की दिशा में सीधे आगे की ओर है।

उदाहरण के लिए, गोल्फ की गेंद गोल्फर के पैरों की चौड़ाई के बीच होती है, और शरीर का केंद्र संपर्क में गेंद का सामना करता है। एक बेसबॉल बल्लेबाज, बग़ल में खड़ा होकर, एक कदम उठाता है और दोनों पैरों को एक समान बनाने के लिए और उनके बीच और अपने केंद्र के सामने संपर्क स्थापित करने के लिए घुमाता है। शुरुआत में, यह है कि आपका शरीर अपनी बाहों और हाथों से जो कुछ भी कर रहा है उसे सशक्त बनाने के लिए खुद को कैसे तैयार करता है, और कार्रवाई की ऊंचाई इसके लिए माध्यमिक है।

एक टेनिस खिलाड़ी के लिए संपर्क स्थान हमारा काम है, और इस तरह संपर्क स्थान शरीर के केंद्र के सामने समान पैरों की चौड़ाई के बीच होना चाहिए ताकि आपके स्विंग को संपर्क स्थान में सशक्त बनाया जा सके। यह उसी तरह है जैसे आपका शरीर बॉक्स को उठाने के लिए आपकी बाहों को सशक्त बनाता है। लेकिन आरेख 3सी दिखाता है कि यह मौलिक संरेखण कैसे नहीं होता है जब सामने का पैर बग़ल में कदम रखता है (और संपर्क सामने के पैर के सामने / आगे किया जाता है), या जब दोनों पैर जाल का सामना करते हैं, जिसे अक्सर खुले रुख के रूप में गलत समझा जाता है।

आपके स्ट्रोक 3C में असमर्थित हैं क्योंकि संपर्क पैरों की चौड़ाई के बीच नहीं होता है, भले ही पैर समानांतर हों या एक ही दिशा में इशारा कर रहे हों। डायग्राम 3सी एक टेनिस खिलाड़ी के बॉक्स के किनारे खड़े होने और उसे उठाने के बराबर है।

आप सोच सकते हैं कि ऊपर दिए गए चित्र 3A में दिखाए गए कुछ लोकप्रिय रुख समान, या समानांतर, पैरों की चौड़ाई के बीच गेंद को मारने की दोहरी आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। तुम आधे सही हो। या तो संपर्क स्थान पैरों की चौड़ाई (बंद रुख) के बीच नहीं होगा, या पैर भिन्न (तटस्थ, खुले रुख) हैं। केवल अर्ध खुला रुख समान पैरों की चौड़ाई के बीच संपर्क की दोहरी आवश्यकता को पूरा करता है, लेकिन, खुले रुख के साथ, आप गेंद में आगे बढ़ने के बजाय स्विंग करने से पहले पिछले पैर पर खड़े होते हैं।

3A में प्रत्येक रुख के लिए आपको इस तथ्य की क्षतिपूर्ति करने की आवश्यकता होती है कि आप गेंद (1E) के बजाय किनारे की ओर बढ़ रहे हैं। परिणामस्वरूप आप अपने स्ट्रोक का समर्थन करने के लिए गेंद को गति देने के लिए शरीर को घुमाएंगे, लेकिन यह एक प्रतिपूरक और प्रति-उत्पादक तकनीक है जो आपके स्विंग पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है,चरण 4.

आगे का रुख

आगे का रुख क्या है? दोनों पैर समान हैं, दोनों पैर गेंद में घूम रहे हैं, और आप संपर्क से पहले सामने के पैर के साथ गेंद में कदम रखते हैं (जो पैरों के बीच होता है)। पिछला पैर बग़ल में नहीं है क्योंकि यह गेंद में आगे बढ़ रहा हैचरण दो . कोर्ट में आगे बढ़ते हुए ऑन-द-रन मारते समय आपने इस संरेखण संरचना का अनुभव किया है। संपर्क के दौरान यहां पैर कभी भी बग़ल में या भिन्न नहीं होते हैं (जो पैरों के बीच होता है)।

यदि आप अनुसरण करते हैंचरण 1तथा2 ग्राउंडस्ट्रोक और वॉली के लिए, परिणाम आगे का रुख है, परिणाम ताकत है। दोनों पैरों के गेंद में जाने से, या गेंद की ओर इशारा करते हुए, संपर्क से पहले सामने के पैर के साथ गेंद में कदम रखने से दोनों पैर समान होते हैं और उनकी चौड़ाई (3D) के बीच संपर्क होता है।

 

आरेख 3D में वह भी शामिल है जिसे मैं एक उचित खुला रुख मानता हूं, जिसे 3A में अर्ध खुला रुख कहा जाता है। संपर्क समान पैरों के बीच किया जाता है, हालांकि पिछले पैर के बहुत करीब। आप खुले रुख के साथ पूरी ताकत से नहीं होंगे क्योंकि यह भारी बॉक्स को उठाने से पहले उनके बीच में रखने के बजाय अपने पैरों में से एक के करीब रखने जैसा है, और आप गेंद में आगे नहीं बढ़ रहे हैं।

 

एक टेनिस खिलाड़ी के लिए आगे का रुख, मुख्य विषय है। आपको इसे अधिक से अधिक बार उपयोग करने की योजना बनानी चाहिए। लेकिन, अगर आप समय पर गेंद तक नहीं पहुंच पाते हैं, तो ओपन स्टांस का इस्तेमाल करें। अगर गेंद बहुत पास और बहुत तेज है, तो ओपन स्टांस का इस्तेमाल करें। यदि आप शुरू करने के लिए गेंद में नहीं जाना चाहते हैं या स्विंग करने से पहले सामने वाले पैर से उसमें कदम रखना चाहते हैं, तो ओपन स्टांस या डायग्राम 3ए के न्यूट्रल स्टांस का उपयोग करें। यदि आपको क्षतिपूर्ति करने की आवश्यकता है, तो आगे बढ़ें, बस इसे अपने खेल का दिल न बनाएं। ये रुख काम कर सकते हैं, लेकिन वे आपको अपने शॉट के लिए और अधिक काम करते हैं। और साथक्रांतिकारी टेनिस, याद रखें, कम ज्यादा है।

ओपन फॉरवर्ड स्टांस

एक खुला आगे का रुख है जो पश्चिमी पकड़ के लिए तेज गेंदों और उच्च गेंदों को समायोजित करता है जिसे मैं पेशेवरों (3 ई) में अवसर पर देख रहा हूं। यहां सामने का पैर संपर्क से पहले अंतिम चरण है, 1-2 में से 2 और चरण 2 की हिट लय। यह गेंद में और उसकी ओर कदम रखता है लेकिन यह आगे के रुख के साथ एक कदम नहीं उठाता है। स्विंग करने से पहले अपना पिछला पैर लगाने के बजाय, खुले आगे का रुख आपको संपर्क में एक (छोटा) कदम आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। इस खुले आगे के रुख को देखने के लिए माउस को आरेख 3E पर रोल करें।

 

सामने बाहर?

सामने के पैर के सामने, या आगे मारने के बारे में क्या? यह बंद रुख से लाई गई एक पुरानी गलत धारणा है (या यह दूसरी तरफ था?) आज का टेनिस अभी भी आपको बग़ल में खड़े होने और सामने के पैर के आगे/आगे हिट करने का आग्रह करता है। इसका मतलब है कि संपर्क सामने के पैर के बाहर से किया जाता है, जो आपको असमर्थित छोड़ देता है, और परिणामस्वरूप खुला रुख विकसित होता है। ठीक है, सामने के पैर के आगे/आगे मारना ऐसा प्रतीत होता है जब आप संपर्क स्थान को किनारे से देखते हैं, 3F। लेकिन अगर आप संपर्क को शरीर के दृष्टिकोण से देखें, तो आप देखेंगे कि यह पैरों की चौड़ाई के बीच और शरीर के केंद्र के सामने है, सामने के पैर के सामने/आगे नहीं। यह एक मजबूत हिट के लिए संरेखण संरचना है। "सामने बाहर" का वास्तव में मतलब है कि देर से मत मारो।

संपर्क क्षेत्र को हमेशा कूल्हों और कंधों के बीच बेहतर रूप से स्थित के रूप में वर्णित किया गया है, एक स्थान जो ऊंचाई का सुझाव देता है वह सब कुछ है। मैं तुम्हारे बारे में नहीं जानता, लेकिन जब मैं इसे मारता हूं तो टेनिस गेंद कभी भी सही ऊंचाई पर नहीं बैठती है। इसके बजाय, संपर्क क्षेत्र को पैरों की चौड़ाई के बीच झूठ बोलते हुए देखा जाना चाहिए, जिससे आप गेंद को किसी भी ऊंचाई पर मार सकते हैं। आखिरकार, समय में केवल एक क्षण होता है जब गेंद को समय पर मारा जा सकता है, और ऊंचाई पैरों की चौड़ाई के बीच संपर्क के क्षैतिज स्थान के लिए माध्यमिक होती है। संपर्क बहुत आगे है और आप बहुत जल्दी हैं, और एक बार आपके शरीर के केंद्र से आगे निकल जाने पर आपको देर हो जाती है, चाहे ऊंचाई कोई भी हो।चरण 7अधिक विस्तृत करता है।

मुझे यकीन है कि आपने एक समर्थक के सामने के पैर की एक या दो तस्वीर देखी है जो लगभग सीधे बैकहैंड पर नेट की ओर इशारा कर रही है, थोड़ा अजीब लग रहा है। अगली बार जब आप ऐसा करें, तो पिछले पैर की स्थिति देखें। यह हमेशा बग़ल में होगा, बेसलाइन के समानांतर, साइड फेंस की ओर इशारा करते हुए, या यहां तक ​​​​कि पीछे की बाड़, यह दर्शाता है कि प्रो गेंद में आगे नहीं बढ़ रहा है। इस बिंदु पर समर्थक अपने सामने के पैर को अजीब तरह से खोलता है ताकि गेंद को पैरों की चौड़ाई के बीच कहीं रखा जा सके। ऐसा करने के लिए वृत्ति स्वाभाविक है, लेकिन जब पहले बग़ल में हो तो इसे पूरा करना कठिन होता है।

फिर भी बैकहैंड और फोरहैंड के बीच एक और अंतर यहां देखा जा सकता है। फोरहैंड पर संपर्क के संबंध में एक ठगना कारक है। गेंद को बाद में, या पिछले पैर के करीब मारा जा सकता है, क्योंकि रैकेट का हाथ आपके पिछले पैर के समान होता है। बैकहैंड पर बाद में हिट करने की कोई गुंजाइश नहीं है। रैकेट आर्म उसी तरफ है जो अब सामने वाला पैर है, और संपर्क स्थान लगभग बराबर है ई सामने पैर। यही कारण है कि बैकहैंड ओपन स्टांस अधिक लोकप्रिय हो रहा है, आप बाद में हिट कर सकते हैं।

यदि आप बग़ल में हैं, तो क्या आपको उनके बीच और अपने शरीर के केंद्र के सामने संपर्क स्थापित करने के लिए बेसबॉल बल्लेबाज की तरह एक या दोनों पैरों को घुमाना चाहिए? यदि आप खुले रुख में हैं, तो क्या आपको गति उत्पन्न करने के लिए शरीर को घुमाना चाहिए? आप कर सकते थे, लेकिन आप टेनिस के लिए अनावश्यक कठिनाई की परतें जोड़ रहे होंगे।चरण 4बताते हैं।

बग़ल में मुड़ना, समानांतर चलना, चलने के लिए छोटे कदम उठाना, एक पैर को अपने पीछे खींचना, पार करना या बग़ल में, खुले रुख का उपयोग करना, हर एक शरीर के साथ एक मजबूत नींव विकसित करने के खिलाफ काम करता है। कोई आश्चर्य नहीं कि आपके स्ट्रोक पीड़ित हैं।

इससे भी बड़ी भ्रांति यह है कि सत्ता कैसे प्राप्त की जाए,चरण 4.

 

 

  • सामने संपर्क करें
  • बग़ल में खड़े हो जाओ
  • नेट की ओर कदम
  • बॉल प्लेसमेंट की ओर कदम
  • जाल का सामना करना
  • तटस्थ रुख
  • खुला रुख
  • अर्द्ध खुला रुख
  • पैरों की चौड़ाई के बीच संपर्क
  • गेंद का सामना करना
  • दोनों पैर इंगित करते हैं और गेंद में कदम रखते हैं
  • दोनों पैर समान हैं
  • आगे का रुख