ccpvssclस्वप्न11पूर्वावलोकन

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

चरण 5

अपनी शक्ति को नियंत्रित करें

पूर्ण शक्ति   आसन   अंतिम स्थिति और संपर्क   भरोसे का सवाल

सी पारंपरिक टेनिस इस बात पर जोर देता है कि गेंद को हिट करने के बाद आप कैसे दिखते हैं, यानी फॉलो-थ्रू अप हाई, हिप्स/शोल्डर नेट का सामना करते हैं। संपर्क में आपका शरीर कैसा दिखता है, यह सब कुछ है, न कि आपके हिट करने के बाद यह कैसा दिखता है। संपर्क टेनिस में घटनाओं का चरमोत्कर्ष है, न कि बॉल प्लेसमेंट। गुणवत्ता संपर्क के बिना गेंद नहीं जाएगी कि आप इसे कहां और कैसे चाहते हैं।

संपर्क पर आप अपनी नींव खो सकते हैं

संपर्क में गेंद को समय पर हिट करना ही काफी नहीं है, आपको इस प्रक्रिया में अपनी नींव खोने से बचना होगा। आपको टेनिस बॉल के अलावा कहीं और कूदने, मुड़ने, घूमने, झुकने, पीछे हटने या अपने शरीर के वजन को प्रक्षेपित करने से बचना होगा। शरीर से शक्ति (वेट शिफ्ट) को संपर्क में गेंद में प्रक्षेपित किया जाता है, यह गेंद की उड़ान रेखा के साथ प्रतिद्वंद्वी की ओर प्रक्षेपित नहीं होती है।

लेकिन, आप पूछते हैं, क्या गेंद में आगे बढ़ना काफी नहीं है? यह इसका अधिकांश हिस्सा है, लेकिन आप यहां भी अपनी नींव खो सकते हैं।

एक टेनिस बॉल हिट होने की प्रतीक्षा में कभी भी "ठीक नहीं" होती है। संपर्क में यह अभी भी आपसे दूर है, और जब आप इसे मारते हैं, तो यह रैकेट को एक समान लेकिन विपरीत दिशा में वापस हिट करता है। जब आप संपर्क से पहले अपना वजन बदलते हैं, तो आप विपरीत दिशा में समान रूप से वापस आ सकते हैं। और स्विंग की कोणीय गति आपको संपर्क में गेंद से दूर खींचती है, यानी यह आपको उस दिशा से दूर खींचती है जिसमें आप अपने शरीर के वजन को (गेंद में) ले जा रहे हैं।

अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको भौतिकी की ताकतों द्वारा संपर्क के दौरान इधर-उधर धकेले जाने से बचने की आवश्यकता है। आप उस लड़ाई को जीतने नहीं जा रहे हैं, लेकिन आप इसे जितना हो सके नकार सकते हैं। कैसे? शरीर को पूर्ण शक्ति की स्थिति में संरचित करके।

आपका शरीर पूर्ण शक्ति की स्थिति में होता है जब यह हाथ में कार्य के लिए इष्टतम रूप से संतुलित होता है और कार्य के दौरान उस संतुलन को बनाए रखता है। यदि आप एक बॉक्स उठाते हैं और अगल-बगल झुकते हैं या झुकते हैं, तो आप ताकत खो देते हैं। जब आप अपनी पीठ पर, बैठने या कुर्सी पर बैठे हुए संतुलित हो सकते हैं, तो आप खड़े होने पर अपनी बाहों के साथ सबसे मजबूत होते हैं।

पूर्ण शक्ति = संतुलन संतुलन = गति + मुद्रा + अंतिम स्थिति

एक शरीर जो शारीरिक रूप से संतुलित है वह एक ऐसा शरीर है जो मजबूत है। इस ताकत को प्रोजेक्ट करने के लिए शामिल संरचना को पहले नृत्य और आत्मरक्षा दोनों के लिए विकसित किया गया था और आज इसे बैले और मार्शल आर्ट में देखा जा सकता है। मैंने यह संरचना तब सीखी जब मैंने आर्थोस्कोपिक घुटने की सर्जरी के बाद अपनी चिकित्सा के पूरक के लिए स्वेच्छा से कुछ निजी बैले सबक लिए।

संतुलन के लिए भौतिक संरचना सार्वभौमिक है और इसे गोल्फ या बेसबॉल की तुलना में टेनिस पर अधिक आसानी से लागू किया जा सकता है। हाँ हमारे लिए, और हमें अपने पैर बाहर करने की ज़रूरत नहीं है।

मैं यहां संतुलन को गति, मुद्रा और अंतिम स्थिति के रूप में परिभाषित करता हूं। आरेख 5A (डेनिस गैसवे द्वारा) मानव शरीर के तीन तलों को दर्शाता है। आपके शरीर को ताकत के रूप में सबसे अधिक कौन सा ढांचा है जब:

1) आपके कंधे की रेखा और कूल्हे की रेखा दोनों उनके नीचे की जमीन के समानांतर रहती हैं; 2) आपका धड़ वापस, सीधा, कंधे पीछे और आराम से है; 3) आपके कूल्हे आगे की स्थिति में, नीचे की ओर इशारा करते हुए, आगे की ओर झुके हुए हैं, या नीचे की ओर झुके हुए हैं।

आंदोलन और शरीर केंद्र

लोगों के चलने के तमाम रास्ते हैं। दुनिया को एक गली के कोने पर चलते हुए देखें और विभिन्न प्रकार की शैलियों से आपका मनोरंजन होगा। लेकिन जब एथलेटिक गतिविधि शामिल हो तो आगे बढ़ने का एक इष्टतम तरीका है।

किसी भी वस्तु को स्थानांतरित करने का सबसे प्रभावी तरीका वस्तु के केंद्र को स्थानांतरित करना है। मानव शरीर का केंद्र ग्रोइन क्षेत्र है, और, कुशल होने के लिए, शरीर के केंद्र को आपको आगे बढ़ाना चाहिए, या आपको आगे खींचना चाहिए। ऐसा करने के लिए, कूल्हे आगे की स्थिति में आते हैं और टेलबोन नीचे की ओर इशारा करते हैं। बहुत बार आपका धड़ पहले झुक जाता है और फिर आप हिल जाते हैं, और/या आपका पिछला सिरा पीछे की ओर झुक जाता है।

पहले अपने शरीर के केंद्र से हटो, 5AA। अपने पैरों से धक्का न दें या अपने आप को हिलने के लिए मजबूर करने के लिए अपना संतुलन न खोएं। एक नर्तकी की कृपा और संतुलन उसके केंद्र को हिलाने से आता है, और एक नर्तक बहुत ऊंचा कूदता है, इसलिए नहीं कि वह अपने आप को पैरों से फर्श से ऊपर धकेलता है (5B, बायां तीर), बल्कि इसलिए कि शरीर केंद्र दोनों को ऊपर उठाता है। इसके नीचे शरीर और शरीर को इसके ऊपर धकेलता है (5B, दायां तीर)।

जब शरीर का केंद्र पहले चलता है तो धड़ और सिर वापस आ जाते हैं। ऊपरी शरीर निचले शरीर के ऊपर तैरता हुआ प्रतीत होता है, जिसमें निचला शरीर सबसे अधिक काम करता है। किसी भी असंतुलन का मुकाबला करने के लिए भार रहित, निचला शरीर और मध्य भाग तब बाहों को अधिकतम समर्थन प्रदान कर सकता है। मार या प्रहार करते समय अंतिम परिणाम सबसे मजबूत नींव है। शक्ति।

शरीर का केंद्र और उसका उपयोग किसी भी शारीरिक गतिविधि या प्रयास का अंत-सब कुछ है। केंद्र से संतुलन और शक्ति प्रवाह, केंद्र से प्राप्त होते हैं, और आपके लिए तब उपलब्ध होते हैं जब सबसे कम बल केंद्र के खिलाफ कार्य करते हैं। अपने शरीर के वजन को बदलने के लिए रैखिक गति का उपयोग करने के विपरीत, शरीर के केंद्र को घुमाने से संतुलन बनाए रखना और अपनी शक्ति का स्रोत बनाना कठिन हो जाता है।

आसन

अच्छी मुद्रा का मतलब है कि आप अपने धड़ में सीधे खड़े हों, सिर पीछे, कंधे पीछे खींचे और आराम करें। आपके कूल्हे आगे की स्थिति में टिके हुए हैं ताकि आपकी टेलबोन नीचे की ओर इंगित हो, 5C तीर, और आपकी कंधे की रेखा और कूल्हे की रेखा नीचे की जमीन के समानांतर हो।

आमतौर पर, संतुलन के लिए एक क्षैतिज समझ होती है, जैसे कि जब आप अपनी बाहों को अपने से दूर (क्षैतिज रूप से) ऊपर गिरने से बचाने के लिए बढ़ाते हैं। लेकिन वास्तव में क्या चल रहा है कि आप अपनी दिनचर्या के दौरान लंबवत संतुलन हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, अपने पैरों के बीच से अपने कमर और धड़ के माध्यम से और अपने सिर में संतुलन प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कि जब आप सीधे खड़े होते हैं, या अपने सिर पर एक किताब को संतुलित करते हैं जब आप चलते हैं। मैंने इस लंबवत संतुलन का प्रतिनिधित्व करने के लिए फोटो 5 डी पर एक रेखा खींची है।

 

जब कूल्हों को वापस उठाया जाता है तो आप अपना संतुलन खो देते हैं और इस प्रकार शक्ति खो देते हैं। यह आसन जो टेलबोन से संबंधित है, जो नीचे की ओर इशारा करता है, सभी खिलाड़ियों में आम है, जिसमें पेशेवर भी शामिल हैं जब वे फोरहैंड को टैग करना चाहते हैं, और बैकहैंड की कमजोरी को और समझाने में मदद करते हैं। 5E और 5F फ़ोटो में मैं अपने रैकेट को अपनी पीठ के पीछे पकड़े हुए हूं और तीरों का उपयोग करके यह बताता हूं कि मेरी टेलबोन "इंगित" कर रही है। 5ई में टेलबोन इंगित करता है, जिसका अर्थ है कि मैं मजबूत नहीं हूं क्योंकि मैं संतुलित नहीं हूं, मेरे कूल्हे पीछे की ओर झुके हुए हैं। 5F में मेरी टेलबोन नीचे की ओर इशारा करती है, यह एक सामान्य स्थिति में है, और मेरे पास मेरे स्ट्रोक के लिए उपलब्ध शरीर से शक्ति कैसे है।

आगे अच्छी मुद्रा का अर्थ है कि धड़ झुके नहीं ताकि आपका सिर पैर की उंगलियों से आगे बढ़े, जैसा कि 5G में दो आंतरिक तस्वीरों में काली रेखा द्वारा दर्शाया गया है। यदि आप फेफड़ों से परिचित हैं, तो आप जानते हैं कि जब आप लंज करते हैं तो घुटना पैर से आगे नहीं बढ़ता है, न ही यह अंदर या बाहर की ओर मुड़ता है। एक समान संरेखण संरचना निचले शरीर के संबंध में धड़ पर लागू होती है, धड़ और सिर को पैरों (या पीछे) से आगे नहीं झुकना चाहिए, 5G में दो बाहरी तस्वीरें।

 

टेनिस शिक्षण में एक लोकप्रिय विचार गेंद में झुकना है, 5H। इसका मतलब है कि आपका धड़ कूल्हों की चौड़ाई से परे और घुटने और पैर के बाहर फैला हुआ है, जो संतुलन खोने का एक स्पष्ट संकेत है। 5HH लंबवत संतुलन दिखाता है, गेंद की ओर झुकता नहीं है, कोई झुकता नहीं है, टेलबोन नीचे है। आक्रामक खिलाड़ी फोटो 5HH की तुलना में नीचे उतरेंगे और आवश्यकतानुसार अपने घुटनों को मोड़ेंगे, लेकिन न तो सामने का घुटना और न ही धड़ पैर की उंगलियों से आगे बढ़ेगा, और टेलबोन नीचे की ओर इशारा करता है।

गेंद में झुक जाने का मतलब न केवल आप शरीर से ताकत खो रहे हैं, बल्कि आपका समय भी प्रभावित होता है क्योंकि आपकी दृष्टि खराब होती है। विजन, और यह कैसे और केवल यह सीधे समय से संबंधित है, में हैचरण 7.

एक अन्य मानक अवधारणा यह है कि कम गेंद पर दोनों हाथ और रैकेट का सामना एक साथ किया जाए। इसका मतलब है कि आप कमर के बल झुक जाते हैं, संतुलन खो देते हैं, या, यदि आप झुकते नहीं हैं, तो आपकी कंधे की रेखा और कूल्हे की रेखा अब जमीन के समानांतर नहीं रहती, वे झुक जाती हैं। आपका स्ट्रोक इस लोकप्रिय विचार के साथ शरीर का समर्थन और उत्तोलन खो देता है। निम्न गेंद को हिट करने का एक आसान तरीका निम्नलिखित में पेश किया जाएगाकदम.

एक लोकप्रिय विचार जो मान्य है, वह है संपर्क से पहले पीछे के घुटने को सामने के घुटने से अधिक मोड़ना, लेकिन यह केवल आपकी टेलबोन को नीचे रखने की संतान है। टेलबोन नीचे होने पर, डिफ़ॉल्ट रूप से आपका पिछला पैर सामने की तुलना में अधिक झुकता है। और आप अपने कंधे की रेखा भी पाएंगे और कूल्हे की रेखा कोर्ट और आपके धड़ के समानांतर होगी। याद रखें, आप अपने पिछले पैर को और अधिक मोड़ सकते हैं, फिर भी झुक सकते हैं, बगल की ओर झुक सकते हैं, या पीछे की ओर झुक सकते हैं और अपना संतुलन खो सकते हैं।

एक साधारण समीक्षा। केंद्र, कूल्हों और नितंबों से आगे बढ़ें, टेलबोन नीचे, कंधे/कूल्हे की रेखा कोर्ट के समानांतर, और लंबवत संतुलन बनाए रखने के लिए आगे बढ़ते हुए खड़े हो जाएं। निचला शरीर वह काम करता है जो ऊपरी शरीर आकार बनाए रखता है। ऊपरी शरीर निचले शरीर के ऊपर तैरता है, और धड़, सिर और कंधे पीछे, आराम से होते हैं।

अंतिम स्थिति और संपर्क

संपर्क करने से पहले आप अपना वजन बदलते हैं और अंतिम स्थिति, आंदोलन और मुद्रा का अंतिम परिणाम स्थापित करते हैं। अपने शरीर के वजन को बदलने के लिए, आप अपने वजन के केंद्र, कमर क्षेत्र को स्थानांतरित करते हैं। गेंद को हिट करने से पहले आपके शरीर का केंद्र (गुरुत्वाकर्षण का) कम हो जाता है, और फिर आप वजन को गेंद में जमीन के समानांतर एक सीधी रेखा पर इंजेक्ट करते हैं, 5I। आक्रामक खिलाड़ी अपनी स्ट्राइड को लंबा करके अपनी पारी (और शक्ति में वृद्धि) को लंबा कर देंगे, लेकिन न तो सामने का घुटना और न ही धड़ पैर की उंगलियों से आगे बढ़ेगा, और टेलबोन नीचे की ओर इशारा करेगा।

जैसे ही आप झूलते हैं, अपनी नींव न खोने की कुंजी यह है:

शरीर बंद हो जाता है

स्विंग को तेज करने और शरीर से सबसे अधिक ताकत और समर्थन का आनंद लेने में मदद करने के लिए, शरीर हिलता नहीं है। झूलते हाथ को छोड़कर, बिल्कुल। आपका अगला कंधा संपर्क के माध्यम से स्थिर रहता है, 5J, इसे तेज करने के लिए स्ट्रोक के बल के खिलाफ ब्रेक के रूप में कार्य करता है। रोटेशन, आपको गेंद से दूर ले जाने और टेनिस के लिए अनावश्यक एक जटिल शक्ति स्रोत होने के अलावा, स्विंग के दौरान घर्षण पैदा करता है और इसे धीमा कर देता है।

एक टेनिस खिलाड़ी का संपर्क शरीर के बहुत करीब होता है, बाहों को शरीर से पूरी तरह से दूर जाने की जरूरत नहीं होती है। अधिक अनुसरण करता हैचरण 6.

यदि आप झुककर या गेंद में कूदकर "अधिक" स्थानांतरित करने का प्रयास करते हैं तो आप अपना संतुलन खो देते हैं और इस प्रकार आपकी ताकत खो जाती है। गेंद में अधिक "शक्ति" प्राप्त करने के लिए पेशेवर कूदते हैं और मुड़ते हैं, लेकिन अगर वे संतुलित और केंद्रित रहते हैं तो वे और भी कठिन हिट कर सकते हैं। मैं अनुभव से जानता हूं कि ऐसा करना कठिन है क्योंकि टेनिस एक त्वरित खेल है और झूलों को ख़तरनाक गति से क्रियान्वित किया जाता है। लेकिन चूंकि सब कुछ रिश्तेदार है, वही आप पर भी लागू होता है जैसे कि प्रो: स्विंग के दौरान शरीर को शांत और नियंत्रण में रखें, हिट को सशक्त बनाने के लिए घुमाने की कोशिश न करें, और उस रैकेट को गेंद में स्नैप करें।

यह भरोसे का सवाल है

भारी बॉक्स उठाना याद है? आप इसमें शामिल सभी गतिकी को नहीं समझ सकते हैं, लेकिन आप तकनीक पर भरोसा करते हैं। यही बात यहां भी लागू होती है। अपने शरीर के साथ अच्छी तरह से संतुलित और गेंद में निर्देशित होने के साथ, और आपका वजन ठीक से (केंद्र से) स्थानांतरित हो गया है, हथियार अपने कार्य को सबसे अधिक गति और ताकत के साथ निष्पादित कर सकते हैं।

किसी भी झूले का उद्देश्य समय और स्थान की एक छोटी सी अवधि में ऊर्जा का एक बड़ा विस्फोट उत्पन्न करना है और इसके साथ घर को तोड़े बिना ऐसा करना है, इसलिए बोलने के लिए। मैं जिन उदाहरणों का उपयोग करता हूं वे हैं मुहम्मद अली का सोनी लिस्टन पर "अदृश्य" नॉकआउट पंच, और ब्रूस ली का दो इंच का पंच (या वास्तव में लंबाई में छोटा था)।चरण 6अल्टीमेट स्ट्राइकिंग थ्योरी के साथ विस्तृत करता है.

शरीर की ताकत के विन्यास पर भरोसा करें और उसकी सीमाओं को जानें। मार्शल कलाकार करते हैं, और मुक्केबाज, और नर्तक, और कई अन्य विषयों। टेनिस कोई अलग नहीं होना चाहिए, यह शरीर पर भी निर्भर करता है और उपयोग करता है। अधिकतम ताकत के लिए शरीर को कॉन्फ़िगर करें और गेंद की स्ट्राइकिंग में सुधार होता है, चाहे आपका स्ट्रोक कैसा भी हो। इस बढ़ी हुई ताकत से आप शायद गेंद को कोर्ट में न रख पाएं, लेकिन बाद मेंकदमस्ट्रोक को शामिल करने से आपको इसमें मदद मिलेगी।

यहां स्ट्रोक की जानकारी रेंगने लगी है। शरीर कैसे काम करता है और स्ट्रोक कैसे काम करता है ये दो अलग और अलग क्षेत्र हैं। शरीर की अपनी दिशा, जिम्मेदारी और दायित्व होता है और स्ट्रोक का अपना अलग उद्देश्य होता है। प्रत्येक को दूसरे से स्वतंत्र होकर कार्य करना चाहिए।

शरीर शक्ति प्रदान करता है, स्ट्रोक नियंत्रण प्रदान करता है; शरीर संपर्क में शिफ्ट हो जाता है, स्ट्रोक गेंद को आपसे दूर भेज देता है (चरण 6 ) जब आप अपने शरीर को शक्ति के स्रोत के रूप में सही ढंग से उपयोग करना शुरू करते हैं तो आप गेंद को हिट कर देंगे क्योंकि आपका स्ट्रोक शरीर की शक्ति की कमी की भरपाई कर रहा है। यदि आप सप्ताह में दो बार खेलते हैं, तो 4 सप्ताह से कम समय में आपका स्ट्रोक खुशी से अपनी अनावश्यक शक्ति भूमिका को वह करने के लिए छोड़ देगा जो इसे करने की आवश्यकता है, प्रभाव को नियंत्रित करें। स्ट्रोक अपने आप वापस आ जाता है, मैंने इसे हर समय देखा है। आपकी प्रवृत्ति को तस्वीर मिलती है, यानी अगर आप गेंद में कदम रखते हैं।

गोल्फर और बेसबॉल बल्लेबाजों को फायदा होगा अगर वे अपने स्विंग से बॉडी रोटेशन को अलग कर दें। जैसे टेनिस के लिए, एक गोल्फर/बल्लेबाज के शरीर की गति को संपर्क स्थान पर निर्देशित किया जाना चाहिए, और कहीं और नहीं, जब शरीर घूमता है तो एक कार्य अधिक कठिन हो जाता है। एक गोल्फर या बल्लेबाज को अपने कोणीय गति (रोटेशन) को केवल संपर्क स्थान पर निर्देशित करना चाहिए और स्ट्रोक को खेल के मैदान की ओर जाने देना चाहिए।

स्ट्रोक शुरू होने दें

स्ट्रोक अब वह घर बन जाता है जो आपकी नींव के ऊपर बैठता है। जैसा कि किसी घर की दीवारों और कमरों के साथ होता है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि डिजाइन, भार भार और ताकत के संबंध में स्ट्रोक अपनी संरचना का पालन करते हैं।चरण 6बताता है कि सभी टेनिस स्ट्रोक में क्या समान है, और बाद मेंकदमविवरण भरेंगे।

  • गेंद में झुक जाओ
  • नीचे उतरने के लिए अपने घुटनों को मोड़ें
  • अपनी पीठ के घुटने को और मोड़ें
  • अपने हाथ को रैकेट हेड के साथ गेंद की ऊंचाई तक ले जाएं
  • झूले के दौरान कूल्हों/कंधे को घुमाएं
  • सीधे रहो
  • कूल्हे और कंधे कोर्ट के समानांतर
  • टेलबोन पॉइंट डाउन
  • अपना केंद्र नीचे करें, रैकेट को नीचे पहुंचने दें
  • झूले के दौरान शरीर को बंद कर दें