15कीमूल्यढूंढें

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

चरण 6

टेनिस स्ट्रोक सामान्यताएं: बहुत सारी उपयोगी सामग्री

बाली के बीच से मारामैं1 संपर्क के लिए 2 दिशा-निर्देश  अल्टीमेट स्ट्राइकिंग थ्योरी  रैकेट त्वरण

बहुत तेज़, या तेज़, स्ट्रोक चाहता है। हर कोई एक भारी गेंद को हिट करना चाहता है, उसे जोर से मारना चाहता है, उसे अच्छी तरह से रखना चाहता है, और यह सब लगातार करना चाहता है। और कोई भी इन परिणामों को प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक मेहनत नहीं करना चाहता। स्ट्रोक की गति को एक पैटर्न के साथ बढ़ाने के लिए जिसे कम से कम काम के साथ लगातार दोहराया जा सकता है, यह मायने रखता है कि आपके हाथ और रैकेट और स्ट्रोक को गेंद पर प्रहार करने के समय कैसे कॉन्फ़िगर किया जाता है, न कि आपके हिट करने के बाद आपका स्ट्रोक कैसा दिखता है गेंद।

ऊपर वर्णित एक स्ट्रोक पैटर्न बनाने के लिए, मैं मान रहा हूं कि आप चार चरणों (चरण 1, 2) के साथ गेंद में चले गए हैं ताकि पैरों की चौड़ाई (चरण 3) के बीच संपर्क स्थापित किया जा सके और रैखिक गति के साथ शक्ति को स्थानांतरित किया जा सके। (चरण 4) केंद्रित और संतुलित रखते हुए (चरण 5)।

गेंद के बीच से मारो

आपको बताया गया है कि गेंद के बीच में हिट करने से शक्ति और नियंत्रण के लिए आमने-सामने संपर्क होता है, लेकिन किताबों और टेनिस युक्तियों में लोकप्रिय पथपाकर दिशा विपरीत प्रभाव पैदा करती है।

आपने पहले जो लोकप्रिय पथपाकर दिशा देखी है, वह एक तीर है जो या तो जाल के लंबवत है, 6A, या सड़क के बीच में खींचा गया है। कैप्शन में कहा गया है कि स्ट्रोक की दिशा संपर्क में जाल के समानांतर रैकेट के साथ इस तीर का अनुसरण करती है, लेकिन यह दिशा मिस-हिट पैदा करती है।

यह सरल ज्यामिति है

यह सच है कि आप स्कूल में जो सीखते हैं वह वयस्कता में उपयोगी हो जाता है। खासकर गणित।

एक गोल गेंद का मध्य कई दिशाओं में होता है, लेकिन जब यह गतिमान होता है तो मध्य उस दिशा के अनुसार होता है जिसमें यह गतिमान होता है (गति में द्रव्यमान का केंद्र)। गेंद और रैकेट के बीच आमने-सामने के संपर्क को दो कारों के आमने-सामने की टक्कर के रूप में सोचें। एक दिशा से एक टेनिस बॉल आती है, दूसरी तरफ से टेनिस रैकेट का चेहरा, और वे दोनों आमने-सामने या पूरी तरह से प्रभावित होते हैं।

एक टेनिस बॉल कोर्ट के आर-पार एक कोण पर चलती है,स्टेप 1 . एक टेनिस गेंद के बीच से हिट करने का मतलब है, गेंद के आने वाले कोण के खिलाफ या अंदर एक स्ट्रोक दिशा।

आइए इस छवि को पहले इस्तेमाल किए गए 2 आयामी विहंगम दृश्य में स्थानांतरित करें। गेंद के बीच में स्ट्रोक की दिशा गेंद की उड़ान रेखा के अनुसार खींची जानी है, न कि नेट के लंबवत, 6B।

आमने-सामने संपर्क सुनिश्चित करने के लिए, रैकेट का चेहरा गेंद की उड़ान रेखा के संपर्क में एक समकोण बनाता है। 3 आयामों में आपके पास टॉपस्पिन और स्लाइस हैं, लेकिन वे भी ठोस संपर्क के लिए खुले या बंद रैकेट चेहरे के साथ आमने-सामने हैं।

रैकेट को सीधे घुमाने और/या रैकेट के चेहरे को नेट के समानांतर रखने से गेंद और रैकेट आमने-सामने की टक्कर में नहीं पड़ते। इस लोकप्रिय विचार के साथ आपका स्ट्रोक असमर्थित और कमजोर है।

1 संपर्क के लिए 2 दिशा-निर्देश

हो सकता है कि आपने इसे अपने आप समझ लिया हो, जो मुझे लगता है कि खेल का सबसे सार्थक रहस्य हो सकता है। जब आप अपना वजन रैखिक रूप से संपर्क स्थान में स्थानांतरित करते हैं,चरण 4 , और स्ट्रोक पैटर्न गेंद के बीच से होकर कोर्ट के प्रतिद्वंद्वी पक्ष की ओर जाता है, 6B, 2 अलग-अलग दिशाएँ शामिल हैं। आरेख 6C इन दोनों दिशाओं को जोड़ती है।

आप अपना वजन गेंद में संपर्क स्थान में स्थानांतरित करते हैं; स्ट्रोक गेंद के बीच से होकर आपके प्रतिद्वंद्वी की ओर जाता है। प्रत्येक संपर्क के लिए 2 दिशाएँ।

आपका शरीर रैखिक गति का उपयोग करके टेनिस में शक्ति के लिए वजन बदलता है, न कि कोणीय गति (कूल्हों/कंधे को घुमाते हुए),चरण 4.. आप गेंद में रैखिक रूप से शिफ्ट होते हैं, न कि "रैखिक रूप से" जब गेंद प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में जाती है।

अब गेंद को ऑन-द-रन मारने का उदाहरण अधिक ध्यान में आता है। 2 स्पष्ट और अलग दिशाएं शरीर और स्ट्रोक के लिए शामिल हैं जो दौड़ते समय या तो कोर्ट में या किनारे से आगे बढ़ते हैं। सशक्तिकरण संरचना (शरीर) गेंद/संपर्क में जाती है, और वितरण संरचना (स्ट्रोक) नेट के दूसरी तरफ जाती है।

मुझे पता है कि दौड़ते समय शरीर की अतिरिक्त गति कई पापों को ढक लेती है। लेकिन मेरा मानना ​​​​है कि चरम उदाहरण अक्सर अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, क्योंकि इस उदाहरण में पहले के चरणों में आंदोलन, फुटवर्क, संपर्क क्षेत्र और बिजली वितरण विधियों के लिए है। आखिरकार, जब आप उछलकर और गेंद में कदम रखते हुए रैली शुरू करते हैं, तो आप धीमे आधार पर 1 संपर्क के लिए 2 दिशा बना रहे होते हैं।

स्विंग के दौरान बॉडी रोटेशन के बारे में क्या?

झूले में शरीर की नींव और सहारे को बर्बाद करने की क्षमता होती है,चरण 5 . इसकी कोणीय गति और त्वरण संपर्क से पहले और दौरान शरीर को गेंद से दूर खींच सकता है क्योंकि यह शरीर के फोकस (गेंद/संपर्क में) से अलग दिशा में जाता है।

स्विंग का प्रक्षेपवक्र मूल रूप से एक चाप है। आर्क अपने प्रक्षेपवक्र से आवक दिशा में एक सामान्य मूल से गति करते हैं। शुरू करने के लिए सामान्य मूल हमारा कंधा है, और अंदर की दिशा का मतलब संपर्क स्थान, 6D से अंदर की ओर है, यही वजह है कि 6B की हेड-ऑन स्ट्रोकिंग दिशा ठोस और मजबूत लगती है। संपर्क स्थान से अंदर की ओर यह दिशा गेंद को उसी दिशा में वापस भेजती है, अक्सर उस एक तरफ अधिक।

ऐसे समय होते हैं जब आप गेंद को संपर्क स्थान से बाहर की ओर भेजते हैं। यहां शॉट कमजोर होता है और नियंत्रण खोने का जोखिम अधिक होता है: अंदर-बाहर मारना, गेंद की दिशा बदलना (हालांकि .)चरण 7 बताते हैं कि गेंद की दिशा बदलने पर स्ट्रोक की ताकत के अनुसार खेलता है), या एक तेज क्रॉसकोर्ट गेंद का जवाब देता है (जब तक कि आप इसे और भी तेज क्रॉसकोर्ट नहीं मारते)। सामान्यतया, गेंद के बीच से अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट मारें। यदि आप नहीं करना चुनते हैं, तो इसमें शामिल जोखिम को समझें और पूरी तरह से बाहर न जाएं।

अगर संपर्क के बाद शरीर घूमता है तो ठीक है। ऐसा होता है, शरीर मूर्ति की तरह स्थिर नहीं रहता, आघात आपको अपनी ओर खींचता है। हालाँकि, यदि शरीर झूले के दौरान घूमता है, तो शक्ति के लिए झूले के हिस्से के रूप में संपर्क के दौरान, शक्ति और नियंत्रण दोनों का त्याग किया जाता है। आपको सशक्तिकरण संरचना को वितरण संरचना से अलग करने की आवश्यकता है।

अल्टीमेट स्ट्राइकिंग थ्योरी

परम हड़ताली सिद्धांत को बस समझा जाता है। मुक्केबाज़ और मार्शल कलाकार कम समय और स्थान में बड़ी मात्रा में ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए प्रशिक्षण लेते हैं। इन एथलीटों के लिए कोई बड़ा, लूपिंग, राउंडहाउस पंच नहीं, बल्कि छोटा, कॉम्पैक्ट, गहरा, प्रभावी स्ट्राइक। झटपट। अधिक वज़नदार।

इससे पहले मैंने सन्नी लिस्टन पर मुहम्मद अली के "अदृश्य" नॉकआउट पंच और ब्रूस ली के दो इंच के पंच (या वास्तव में लंबाई में छोटा था) के उदाहरणों का उपयोग किया है। उसी तरह, अब आपको सबसे बड़े धमाके देने के लिए एक बड़े बम की आवश्यकता नहीं है।

अंतिम प्रहार अधिक लंबा नहीं होता है, और इसका बल अपने लक्ष्य से परे होता है। बॉल प्लेसमेंट को हमेशा टेनिस में लक्ष्य माना गया है, लेकिन यह दूसरा लक्ष्य है, यदि उद्देश्य नहीं है। पहला और प्राथमिक लक्ष्य हमेशा संपर्क में गेंद है और रहा है। एक टेनिस खिलाड़ी संपर्क (फुटवर्क, शक्ति, दृष्टि, स्ट्रोक) में जो कुछ भी करता है उसे केंद्रित करता है, और फिर गेंद रखता है।

गेंद से परे

मैंने व्यक्तिगत रूप से अपने हाथों से कोई ईंट या बोर्ड नहीं तोड़ा है, लेकिन मार्शल कलाकारों का कहना है कि वे बोर्ड की ऊपरी सतह पर नहीं, बल्कि उसके आगे, उसके पीछे ध्यान केंद्रित करते हैं। एक दूसरे के ऊपर ढेर किए गए सिंडर ब्लॉकों को तोड़ते समय, एथलीट अंतिम ब्लॉक से परे एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करता है।

इसके अलावा, एक मार्शल कलाकार आगे की हड़ताल के त्वरण पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे ब्लॉकों को तोड़ने के लिए ऊर्जा का एक विस्फोट होता है।

आप रैकेट के तार से टेनिस बॉल पर प्रहार करने वाले हैं। आपके तार किस पर केंद्रित होंगे, गेंद की सतह आपका सामना कर रही है? गेंद से परे ध्यान केंद्रित करें, गेंद को पार करें, अपनी तरफ से दूर, 6E। क्या आप अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए उस रैकेट को वास्तव में बहुत पीछे ले जाते हैं? जरूरत नहीं है, बस इसे चुपचाप वापस ले लें। जब आप स्विंग करते हैं, तो क्या यह अधिक ओम्फ के लिए लंबा स्विंग होगा? गेंद में ऊर्जा का एक विस्फोट करने की जरूरत नहीं है।

गेंद से आगे हिट देखने के लिए माउस को आरेख 6E पर रोल करें।

एक लोकप्रिय टेनिस विचार चाहता है कि आप गेंद को "थ्रू" हिट करने के लिए एक के बजाय तीन टेनिस गेंदों से हिट करें। यह छवि अभी भी आपके सामने गेंद की सतह पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके बजाय, अधिक प्रभाव के लिए गेंद से परे ध्यान केंद्रित करें।

रैकेट त्वरण

चरण 5ने कहा: "स्विंग को तेज करने और शरीर से सबसे अधिक ताकत और समर्थन का आनंद लेने में मदद करने के लिए, शरीर हिलता नहीं है। झूलते हुए हाथ को छोड़कर, बिल्कुल। संपर्क के माध्यम से आपका सामने वाला कंधा अभी भी ऊपर रहता है,5जे , इसे तेज करने के लिए स्ट्रोक के बल के खिलाफ ब्रेक के रूप में कार्य करना। रोटेशन, आपको गेंद से दूर ले जाने और टेनिस के लिए अनावश्यक एक जटिल शक्ति स्रोत होने के अलावा, स्विंग के दौरान घर्षण पैदा करता है और इसे धीमा कर देता है।"

अब हमने यहां जो सीखा है उसे जोड़ेंगेचरण 6 . एक स्ट्रोक का त्वरण संपर्क स्थान, 6D से अंदर की दिशा में होता है, और सबसे बड़ा होता है जब हमारे मामले में एक सामान्य उत्पत्ति, हमारे कंधे और फिर कोहनी होती है। [अपने हाथ को सीधे अपने शरीर से आगे बढ़ाएं, अपने कंधे को स्थिर रखें, और हाथ को एक तरफ घुमाएं। इसके बाद, अपने कंधे को एक तरफ ले जाएं और हाथ को घुमाएं। दो गति की तुलना करें। जब सामान्य बिंदु, कंधा, स्थिर होता है, तो हाथ अधिक गति करता है। इसके अलावा, हाथ इस सामान्य बिंदु के चारों ओर घूमता है।]

जब आप रैकेट को घुमाते हैं और कंधे को अपने चारों ओर घुमाते हैं तो आप त्वरण खो देते हैं क्योंकि सामान्य बिंदु चलता है। ऐसा ही तब होता है जब आप गेंद की उड़ान रेखा के साथ अपना वजन बदलते हैं, या जब आप घुमाते हैं, तो सामान्य बिंदु चलता है। मैंने इसे पहले कहा है, और मैं इसे फिर से कहूंगा: टेनिस खिलाड़ियों के लिए रोटेशन सफलता के प्रतिकूल है।

एक स्ट्रोक गुज्जर मत बनो

स्ट्रोक गूजर मत बनो। विचार एक प्राकृतिक संसाधन को बर्बाद करने का नहीं है, हाथ, जैसे एक अक्षम ऑटोमोबाइल इंजन गैसोलीन को बर्बाद करता है। जब हाथ पूरी तरह से बहुत अधिक हिलता है, या जब हाथ एक इकाई के रूप में जुड़ा होता है और स्विंग के दौरान फ्लेक्स नहीं होता है, तो आप स्ट्रोक गेजलर बन जाते हैं।

आइए ऊपर दिए गए उसी उदाहरण का उपयोग करें जहां आपने सीधे अपने से हाथ बढ़ाया और कंधे को स्थिर रखते हुए इसे एक तरफ ले जाया। इसे फिर से करें और ध्यान दें कि आपका हाथ किस गति से चलता है। रुकें, फिर कोहनी को अपने पेट को छूने के लिए अंदर लाएं और केवल अग्र-भुजाओं को बगल की ओर ले जाएं। हाथ तेजी से चलता है, है ना?

टेनिस स्ट्रोक के दौरान कंधा पहला सामान्य बिंदु होता है लेकिन आप रैकेट को पूरी तरह से विस्तारित या सीधे हाथ से स्विंग नहीं कर सकते हैं और अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। यह बहुत धीमा है, साथ ही इस तरह हाथ के साथ कोई उत्तोलन नहीं है। आप सीधे अपनी बाहों के साथ एक बॉक्स नहीं उठाते हैं, है ना? 6F में तस्वीरों का क्रम स्विंग के दौरान आपके हाथ को आपसे दूर फैला हुआ दिखाता है।

तब कोहनी आपके झूले के दौरान दूसरा सामान्य बिंदु या धुरी बिंदु बन जाती है। जैसे ही आप अपनी आगे की ओर झूलना शुरू करते हैं, हाथ कोहनी पर मुड़ने के लिए झुकता है, कोहनी को आपके शरीर के किनारे के करीब लाता है, और बाइसेप्स धीमा हो जाता है। यहां कंधा सामान्य बिंदु के रूप में अपनी भूमिका को त्याग देता है और मशाल को कोहनी तक पहुंचाता है, जिसकी मंदी रैकेट को और तेज करने में मदद करती है। फोरहैंड्स पर कोहनी मशाल को कलाई तक पहुंचाती है, लेकिन बैकहैंड पर नहीं। 6G में फोटो सीक्वेंस फॉरवर्ड स्विंग के दौरान हाथ को शरीर के करीब आते हुए दिखाता है।

अधिक त्वरण

हाथ और शरीर के चारों ओर रैकेट के चेहरे को गेंद के सिर पर हिट करने के लिए जितनी जल्दी हो सके कोड़ा मारने के प्रयास में हाथ के सभी हिस्सों में (स्ट्रोक के कोणीय गति को बढ़ाने के लिए जड़ता के अपने क्षणों को कम करने के लिए) शरीर में संपीड़ित होता है। इतने छोटे तरीके से नहीं, यह एक आइस स्केटर के समान है जो एक सर्कल में अपनी बाहों को फैलाकर घूमता है जो फिर उन्हें तेजी से स्पिन करने के लिए लाता है। बेशक हम इधर-उधर नहीं घूमते हैं, लेकिन आगे के झूले के छोटे से क्षण के लिए, हमारे रैकेट के आगे के त्वरण को बढ़ाने के लिए बाहें शरीर के करीब आती हैं।

6F, बाईं ओर की तस्वीर, रैकेट के पीछे की ओर बढ़ाए गए हाथ को दिखाती है। 6F टॉप फोटो लीवरेज डायनेमिक्स के लिए फॉरवर्ड स्विंग के दौरान आर्म को बॉडी के करीब आते हुए दिखाती है, जो आप चाहते हैं। 6F तल से पता चलता है कि आगे की ओर झूलने के दौरान हाथ आपके शरीर से दूर जाने से बचने के लिए क्या करना चाहिए। 6G हाथ को मुड़ा हुआ दिखाता है, फिर लीवरेज डायनामिक्स को बनाए रखने के लिए बैकहैंड के लिए स्विंग के दौरान सामने आया, आप हाथ को सीधे अपने से बाहर स्विंग नहीं करना चाहते हैं। यह दो हाथों वाले बैकहैंड के लिए समान है, भले ही ऐसी शैलियाँ हैं जहाँ बाहें सीधी होती हैं और कलाई (कोहनी नहीं) धुरी बिंदु के रूप में कार्य करती हैं।

 

 

 

 

 

 

पेशेवरों के बारे में क्या?

फोटो 6H, दाईं ओर, रैकेट को फोरहैंड पर वापस ले जाते समय एक समर्थक अक्सर उपयोग किए जाने वाले आर्म प्लेसमेंट को दिखाता है। कोहनी ऊपर की ओर है, हाथ को अतिरंजित रूप में वापस खींचा गया है, शरीर का कोइलिंग, रुख खुला है। लेकिन उन्हें भी, इस स्थिति से, हाथ के उत्तोलन की गतिशीलता का पालन करना चाहिए। यदि वे नहीं करते हैं, और उनमें से बहुत से नहीं करते हैं, तो उनके फोरहैंड वे नहीं हैं जो वे चाहते हैं। एक समर्थक के झूले के दौरान हाथ का अतिरंजित उपयोग अक्षमता का एक लक्षण है, जो एक बड़े ऑटोमोबाइल इंजन के लिए कम गैस माइलेज की तरह है।

दाईं ओर 6H फोटो आर्म के लीवरेज डायनेमिक का पालन दिखाता है: कोहनी गिरती है और आर्म लीवरेज और गति के लिए शरीर के करीब आता है, और फॉरवर्ड स्विंग के दौरान 6F टॉप फोटो जैसा दिखता है। हालांकि कुछ पेशेवर अपने फोरहैंड पर बाद में विस्तार करते हैं, यह निश्चित रूप से नियम से अधिक अपवाद है। फोरहैंड्स पर आपको गेंद के करीब पहुंचना पड़ता है, क्योंकि आप अभ्यस्त हैं क्योंकि स्ट्रेचिंग, या एक्सटेंडिंग, लीवरेज लॉस के बराबर है। और बैकहैंड पर आपको स्ट्रोक के उद्देश्य के हिस्से के रूप में हाथ को सीधा करने का विरोध करना पड़ता है क्योंकि वह भी लीवरेज लॉस के बराबर होता है।

एक साधारण टेनिस प्रश्नोत्तरी

गेंद क्या हिट करती है? जल्दी करो, जवाब दो। यह रैकेट नहीं है, यह रैकेट का चेहरा या तार है। इसे ध्यान में रखो।

आपके शरीर का कौन सा हिस्सा रैकेट को घुमाता है? उत्तर हैं कंधे, हाथ, छाती, शरीर। खैर, रैकेट उन बिंदुओं में से किसी से जुड़ा नहीं है। कंधे रैकेट को हाथ से ज्यादा नहीं हिलाता। हाथ करता है।

आपका हाथ, फिर, गेंद को हिट करने के लिए क्या स्विंग करता है? रैकेट? नहीं, यह गेंद को हिट नहीं करता है। हाथ झूलता है ... तार। ठीक है, प्रश्नोत्तरी का अंत।

कई लोकप्रिय पथपाकर विचार त्वरण को रोकते हैं, जैसे हाथ को अपने शरीर से दूर फैलाना, हाथ को संपर्क के लिए सीधा करना, बगल की ओर पहुंचना, कंधे से झूलना। मेरा पसंदीदा रैकेट स्विंग करने के लिए हाथ घुमा रहा है, जो कि घोड़े को धक्का देने वाली गाड़ी है।

हाथ संपर्क में मुड़ा हुआ है, कभी सीधा नहीं, यहां तक ​​कि बैकहैंड पर भी। यह संपर्क के बाद पल भर में सीधा हो जाता है, जैसे यह आपके गेंद फेंकने के बाद करता है। गेंद को फेंकने के लिए जितना सीधा होता है, उससे अधिक प्रभावी स्विंग के लिए हाथ सीधा नहीं होता है। बैकहैंड्स पर हाथ पेट के आर-पार मुड़ा होता है, झूले के दौरान सामने आता है, और संपर्क के बाद मुड़ा हुआ होता है।

हाथ फोरहैंड पर कलाई पर फ्लेक्स करता है। फोरहैंड पर कलाई के लिए एक प्राकृतिक स्प्रिंग है, थोड़ा फेंकने की गति है, और यह कोहनी के बाद अंतिम सामान्य बिंदु बन जाता है जो रैकेट के सिर को गेंद में तेजी लाने में मदद करता है। कलाई का उपयोग करना है, गाली नहीं देना है, यह फ्लॉप या टूटता नहीं है जैसा कि सर्व और ओवरहेड्स पर होता है। कलाई द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्राकृतिक वसंत का उपयोग करने का वर्णन करने का कलाई गलत तरीका है, और इसके बिना फोरहैंड परिपक्व नहीं होता है।

कम त्रुटियां करने के लिए कलाई को फोरहैंड पर कड़ा रखना एक लोकप्रिय विचार है। जबकि उस तर्क के लिए शाब्दिक सत्य है, इस प्रकार का फोरहैंड एक हथियार नहीं है और हाथ या कंधे की चोट की ओर जाता है क्योंकि आप कलाई के प्राकृतिक वसंत से इनकार कर रहे हैं।

ठीक है, आप गेंद को हिट करने के लिए तैयार हैं, लेकिन क्या आप गेंद को सही समय पर 3 आयामों में स्पष्ट रूप से देख रहे हैं? ऑड्स हैं उत्तर नहीं है, विशेष रूप से आपके बैकहैंड पर। और आप इसे कहां मारेंगे, क्या आपने तय किया है? क्या आप इसे खुले कोर्ट में, अपने प्रतिद्वंद्वी के पीछे, उसके कमजोर पक्ष पर मारेंगे? ऐसी चीजों के बारे में सोचने में अपना समय क्यों बर्बाद करें जब आपको अपने प्रतिद्वंद्वी की स्थिति या कमजोरी की परवाह किए बिना गेंद को देखना चाहिए और अपने शॉट की ताकत से खेलना चाहिए?

भाग II इस प्रकार हैचरण 7

गेंद के बीच में हिट करने के लिए

  • सीधे नेट पर झूलें
  • रैकेट चेहरा नेट के समानांतर
  • गेंद की उड़ान रेखा में स्विंग करें
  • गेंद की उड़ान रेखा के समकोण पर रैकेट का चेहरा

रैकेट त्वरण

  • बड़ा बैकस्विंग
  • कंधे झूला रैकेट
  • शरीर से दूर झूलना
  • नेट पर झूले
  • गेंद को जोर से मारो
  • लंबे स्ट्रोक अधिक तेज करते हैं
  • शरीर के बड़े मांसपेशी समूह स्विंग को और तेज करने के लिए घूमते हैं
  • बड़े बैकस्विंग की जरूरत नहीं है
  • हाथ रैकेट घुमाते हैं
  • हाथ शरीर के करीब हो जाता है
  • गेंद में सिर के बल स्विंग
  • गेंद से परे फोकस
  • त्वरण गति का एक विस्फोट है, लंबाई नहीं
  • 1 संपर्क के लिए 2 दिशाएं