विकेटपाकीस्तानमेंगुलाबमूल्यरखताहै

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

चरण 7

टेनिस स्ट्रोक सामान्यता II: अधिक उपयोगी सामग्री

नज़रबॉल प्लेसमेंटसंपर्क करनाउत्तोलन अवधारणाएँ: हाय, लो बॉल्स

 

में सामने आए नए ज्ञान के कारण कुछ अवधारणाओं को विज़न भाग से हटा दिया गया हैफेडरर की विजन तकनीक, इस लेखन के रूप में जो लिखा गया है वह खड़ा है और कुछ नया जोड़ा जा सकता है।

नज़र

टी इमिंग गेंद को हिट करने के लिए आप अपनी स्विंग का समय कैसे और कब लगाते हैं? क्या आप अपने आप को "स्विंग" करने के लिए कहते हैं या देर से हिट करने पर भी आप अपने अंदर कुछ ट्रिगर खींचते हैं? आपकी वृत्ति ट्रिगर खींचती है, और वे ऐसा आपके मस्तिष्क को आपकी आंखों से प्राप्त जानकारी के आधार पर करती हैं।

आप कितनी अच्छी तरह देखते हैं यह निर्धारित करता है कि आप चीजों को कितनी अच्छी तरह से आंकते हैं। यदि आपकी आंखें गेंद को 3 आयामों में स्पष्ट रूप से देखती हैं, यदि आप सही ढंग से संदर्भित करते हैं कि संपर्क स्थान कहाँ होना चाहिए, और यदि आपका सिर संपर्क से पहले और दौरान स्थिर रहता है तो आप समय पर गेंद को हिट करेंगे।

यह सब बहुत लंबा क्रम है। "वॉच द बॉल" एक लोकप्रिय विचार है, और यह 100% राइट-ऑन है। गेंद को अच्छी तरह से देखने से न केवल सही समय मिलता है, बल्कि इससे मानसिक एकाग्रता भी बढ़ती है। लेकिन आप गेंद को अच्छी तरह से कैसे देखते हैं, और जब आपका समय - आपकी दृष्टि - बंद हो तो आप चीजों को कैसे ठीक कर सकते हैं?

3-डी . में देखें

गेंद को 3 आयामों में स्पष्ट रूप से देखने के लिए दोनों आंखों को गेंद को आमने-सामने देखना चाहिए। निश्चित रूप से, आप अपनी परिधीय दृष्टि से गेंद को देख सकते हैं, लेकिन आपकी दो आंखें और आपकी नाक गेंद की ओर सीधी होनी चाहिए क्योंकि वे अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर इंगित कर रहे हैं या आपके मस्तिष्क को गेंद की उड़ान के बारे में प्राप्त जानकारी 100 नहीं होगी। % सटीक। सही जानकारी के साथ आपकी वृत्ति आपको समय पर स्विंग कराती है, गलत जानकारी के साथ आपका स्ट्रोक गलत समय पर सक्रिय हो जाता है।

यदि आपका सिर बग़ल में घुमाया जाए तो आप पर फेंकी गई गेंद को पकड़ना मुश्किल है। किसी चलती हुई वस्तु को अपनी बग़ल में आँखों से मारना अभी तक कठिन है। उदाहरण के तौर पर, अपने सिर को कंप्यूटर स्क्रीन से थोड़ा दूर करें और स्क्रीन के सबसे करीब की आंख को बंद कर दें। आपकी दूसरी आंख आपकी नाक के पुल को देखती है, है ना? दोनों आंखें खोलकर आप अभी भी पढ़ सकते हैं, आपका सिर थोड़ा एक तरफ मुड़ा हुआ है, लेकिन यह आपको मिल जाएगा। निम्नलिखित के लिए इसे ध्यान में रखें।

आरेख 7A आपकी आंखों को अक्सर सफल फोरहैंड के दौरान गेंद को ट्रैक करते हुए दिखाता है। सिर की पहली छवि पर आंखें गेंद को सिर पर और स्पष्ट रूप से 3 आयामों में देखती हैं। बाद की छवियों से पता चलता है कि जैसे ही आपके कंधे और कूल्हे गेंद में जाने के परिणामस्वरूप मुड़ते हैं, आपका सिर दोनों आँखों को सीधे गेंद पर रखने के लिए उल्टा हो जाता है। (सादगी के लिए, एक पंक्ति कूल्हों और कंधों दोनों का प्रतिनिधित्व करती है, हालांकि, जैसा कि चित्र 4G दिखाता है, कंधे अधिक मुड़ सकते हैं।)

 

 

 

 

दृष्टि समायोजन के लिए यह काउंटर-टर्न बैकहैंड्स के लिए आसानी से नहीं होता है क्योंकि रैकेट को वापस लेते समय रैकेट आर्म आपके पूरे शरीर में खींचता है। परिणामस्वरूप, आपका सिर बहुत अधिक साइड की ओर मुड़ जाता है, 7B, और जब आप गेंद को देखते हैं, तो आपकी नाक का पुल गेंद पर आपकी पिछली आंख की नज़र को बाधित करता है। आप गेंद की छवि को संतुलित किए बिना 3-डी में स्पष्ट रूप से नहीं देखते हैं। सामने की आंख की छवि हावी होने के साथ, आप गेंद को सामने से बहुत दूर देखते हैं और बहुत जल्द स्विंग करेंगे। बुरा समय। गेंद तेजी से आपके दाहिनी ओर जाती है।

अपने बैकहैंड की टाइमिंग में मदद करने के लिए, जो सहज महसूस होता है, उससे अधिक काउंटर-टर्न करके गेंद को बेहतर तरीके से देखें। आपको इस पर काम करना होगा ताकि दोनों आंखें संपर्क में गेंद पर स्पष्ट रूप से रखें, 7C। अपनी पीठ की आंख को गेंद की उड़ान के दौरान एक बिना देखे देखने की अनुमति देने के लिए अपना चेहरा नेट की ओर खोलें।

फोटो 7D एक क्रॉसकोर्ट बॉल के मेरे बैकहैंड की ओर जाने के दृष्टिकोण से लिया गया है। मेरी दोनों आंखें दायीं ओर फोटो में गेंद को देख सकती हैं, गेंद को साफ देखने के लिए मेरा चेहरा "खुला" है। मेरा चेहरा गेंद से बहुत दूर बाईं ओर की तस्वीर में नेट पोस्ट की ओर मुड़ा हुआ है, और मेरी पिछली आंख गेंद को बिल्कुल भी स्पष्ट रूप से नहीं देख सकती है।

पीछे की आंख दो आंखों में सबसे महत्वपूर्ण होती है। यह आपके द्वारा आने वाली गेंद की गहराई को संतुलित करता है। सामने की आंख के साथ मिलकर 3 आयामों में एक समग्र चित्र बनाया जाता है।

बग़ल में मुड़ना आपको गेंद को स्पष्ट रूप से देखने के लिए अपने सिर को और भी अधिक उलटने के लिए मजबूर करता है। आउच। एक और स्थिति जहां बग़ल में मुड़ना प्रदर्शन के प्रतिकूल है।

संपर्क स्थान का संदर्भ लें

आपकी आंखें उड़ान के दौरान गेंद के हर पल को उतनी आसानी से नहीं देखतीं, जितनी आसानी से एक फिल्म का कैमरा क्षितिज को ढँकता है। अपने आगे की दीवार को स्कैन करें और एक जिज्ञासु प्रभाव देखें। आपकी आंखें एक समय में दीवार के बिंदुओं को ट्रैक करती हैं - प्रत्येक बिंदु एक संदर्भ बिंदु है - और आपका मस्तिष्क उन्हें आपके लिए एक साथ रखता है।

आपको गेंद को हिट करने के लिए एक विशिष्ट बिंदु, या समय के क्षण को संदर्भित करने की आवश्यकता है। गेंद की उड़ान रेखा के साथ यह क्षण अक्सर आपके सामने अधिक होता है, जितना आप जानते हैं। इसलिए शब्द "सामने मारा।"

आरेख 7E एक गेंद को उड़ान में दिखाता है और आपकी आंखें गेंद को कैसे ट्रैक करती हैं। प्रत्येक गेंद की छवि समय और स्थान में एक संदर्भ बिंदु है। यदि आप 7E के क्रम में अंतिम गेंद को अपने संपर्क स्थान के रूप में संदर्भित करते हैं तो आपको देर हो जाएगी। अंतिम के आगे वाला "सही" है, जो आमतौर पर गेंद की उड़ान रेखा के साथ आगे होता है। यह बैकहैंड और अन्य सभी स्ट्रोक के लिए लागू होता है।

आपकी आंखें गेंद को समय में अलग-अलग बिंदुओं पर देखती हैं, जैसे स्ट्रोब लाइट में एक छवि। जब गेंद सही संदर्भ बिंदु पर हो तो आप स्विंग नहीं कर सकते क्योंकि आपके रैकेट को उस तक पहुंचने में बहुत अधिक समय लगेगा। गेंद को सही समय पर सही संदर्भ बिंदु तक पहुंचने से पहले आपको स्विंग करना होगा।

धीमी गति से गेंद को टाइम करना आसान होता है, लेकिन जब यह तेज होती है तो आपको अधिक परिष्कृत तरीके की आवश्यकता होती है। समय पर हिट करने के लिए आपकी आंखें उस जगह से कूद जाएंगी जहां गेंद उड़ान में है और गेंद के वास्तव में पहुंचने से पहले एक सेकंड का एक अंश सही संदर्भ बिंदु पर पहुंच जाएगी। एक सेकंड के उस अंश में आपका स्ट्रोक आग लग जाता है और उम्मीद है कि सही समय पर संपर्क किया जाता है।

7E में नेट के आपके किनारे पर चार बॉल इमेज हैं, जिसमें नंबर 1 आपसे सबसे दूर और नेट के सबसे करीब है, नंबर 4 आपके सबसे करीब है। सही समय के लिए आपका संदर्भ बिंदु संख्या 3 (मिलान आरेख 7ए) है। आपकी आंखें बॉल इमेज नंबर 2 से खाली जगह पर कूद जाएंगी, जो जल्द ही इमेज नंबर 3 के रूप में कब्जा कर लेगी। जब आप रेफरेंस पॉइंट नंबर 3 को देख रहे हों तो आपका स्ट्रोक फायर करता है। रैकेट फेस, और बॉल, और रेफरेंस पॉइंट, उम्मीद है कि एक हो जाएगा। . गेंद को संदर्भित करते समय आपका सिर नहीं हिलता, केवल आपकी आंखें चलती हैं, समय से आगे कूदती हैं।

यह करना मुश्किल है, कम से कम कहना, लेकिन आपके फोरहैंड पर अधिक आसानी से हासिल किया जाता है क्योंकि आपका चेहरा संभावित रूप से आपके बैकहैंड की तरह नहीं होता है और फॉरवर्ड स्विंग के दौरान आपका सिर अभी भी बेहतर रहता है। पेशेवरों को संपर्क स्थान को भी संदर्भित करने की आवश्यकता है, गेंद को अपने तारों में सचमुच देखना असंभव है, और जब गेंद संदर्भ स्थान को चिह्नित करने के लिए बहुत तेज़ है, तो मांसपेशी-स्मृति और समायोजन अंतराल में भरते हैं।

अपना समय समायोजित करें

मिस-हिट अक्सर खराब, या गलत, दृष्टि, साथ ही गेंद के साथ सीधे संपर्क की कमी के कारण होता है,चरण 6 . आप अच्छी तरह से चलते हैं, आप अच्छी तरह से झूलते हैं। लेकिन कुछ (या कई) दिन होते हैं जब संपर्क ठोस नहीं होता है, गेंद अच्छी तरह से यात्रा नहीं करती है। आप गेंद को स्पष्ट रूप से नहीं देख रहे हैं। पहला उपाय यह है कि झूले के दौरान अपने सिर को स्थिर रखें। लेकिन कभी-कभी आपकी टाइमिंग को फिर से जीवित करने के लिए वास्तविक ट्विकिंग आवश्यक होती है।

मान लीजिए कि आप अपने फोरहैंड को देर से मार रहे हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि आप स्ट्रोक करने से पहले अपना सिर बहुत ज्यादा साइड में कर रहे हैं, आप गेंद को अनिवार्य रूप से अपने पास से जाते हुए देख रहे हैं। इसे ठीक करने के लिए अतिरिक्त लेटरल हेड ट्रैकिंग मूवमेंट को रोकें और आगे एक संदर्भ बिंदु पर जोर दें। पीछे की आंख को अधिक आगे की ओर रखें। कुछ दिन आपको अपने आप को झूलने के लिए मजबूर करना होगा, दूसरों पर आपकी प्रवृत्ति फिर से समायोजित हो जाएगी। अच्छे फोरहैंड उम्मीद से पहले हिट हो जाते हैं।

यह दुर्लभ है कि आपने फोरहैंड को बहुत जल्दी मारा, लेकिन यदि आप करते हैं, तो आप गेंद को बाद में पर्याप्त रूप से ट्रैक नहीं कर रहे हैं। आपका चेहरा सचमुच थोड़ा सा बगल की ओर नहीं बढ़ रहा है।

विडंबना यह है कि एक बैकहैंड बहुत जल्दी हिट होने का मतलब है कि आपका सिर शुरू से ही बहुत ज्यादा साइड में है। यहाँ आपकी दृष्टि ख़राब है (7B) और आप बहुत जल्द हिट करेंगे। आपको अपना चेहरा खोलना होगा और जल्द ही संपर्क स्थल का संदर्भ देना होगा। कुछ मामलों में बैकहैंड को बहुत जल्दी मारने का मतलब है कि आप गेंद को अपने स्ट्रोक में काफी देर तक ट्रैक नहीं कर रहे हैं। और यदि आप देर से हिट कर रहे हैं, जैसे कि ऊपर फोरहैंड पर, आप इसे अपने द्वारा जाते हुए देख रहे हैं।

लेकिन क्या आपको वाकई गेंद को देखना है?

एक टेनिस कॉलेज के एक करिश्माई टेनिस शिक्षक जोर देकर कहते हैं कि आपको संपर्क के दौरान गेंद को देखने की कोशिश में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मानव आंख गेंद को तारों से टकराते हुए देखने में असमर्थ है क्योंकि यह इतनी तेजी से होता है, और पेशेवरों की आंखों के साथ बड़ी संख्या में तस्वीरें संपर्क में गेंद को नहीं बल्कि कहीं और इस बात का सबूत हैं कि आपको परेशान नहीं होना चाहिए।

एक सामान्य ज्ञान प्रतिक्रिया यह है कि संपर्क में गेंद पर पेशेवरों की आंखों के साथ तस्वीरें नोटिस करती हैं कि यह करना कितना कठिन है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि पेशेवर गेंद को हिट करते समय उसे देखने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। और संपर्क साक्ष्य पर गेंद पर पेशेवरों की आंखों के साथ तस्वीरें नहीं हैं जो आपको चाहिए?

बेशक आप गेंद को तब तक देखते हैं जब तक कि आपका रैकेट उस पर हमला न कर दे। आप स्ट्रिंग पर गेंद को उतना स्पष्ट रूप से नहीं देखते हैं जितना कि एक उच्च गति वाली तस्वीर छवि को कैप्चर करती है, यह निश्चित रूप से है, लेकिन यदि आपने संपर्क स्थान को सटीक रूप से संदर्भित किया है, तो आपको एक धब्बा, एक घटना दिखाई देती है। यह सब लाइन अप करना आसान नहीं है, लेकिन यह गेंद को देखने में मदद करता है।

बॉल प्लेसमेंट

क्रॉसकोर्ट या डाउन-द-लाइन हिट करने के लोकप्रिय टेनिस विचार इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप कोर्ट के किस तरफ हैं, स्ट्रोक की ताकत की दिशा के विपरीत और आप समय पर गेंद को प्राप्त करते हैं या नहीं। ये लोकप्रिय विचार आपकी एकाग्रता को भंग करते हैं और स्ट्रोक का सबसे कमजोर शॉट चुनने को बढ़ावा देते हैं।

क्रांतिकारी टेनिसप्रस्ताव करता है कि गेंद दो दिशाओं में जा सकती है जब वह आपके रैकेट के चेहरे को छोड़ती है, या तो संपर्क स्थान के बाईं ओर या दाईं ओर, 7G.चरण 6दिखाता है कि कैसे स्ट्रोक की ताकत संपर्क स्थान से एक चाप के रूप में (गेंद की) स्पर्शरेखा के रूप में अंदर की ओर होती है, और वह सिर पर संपर्क गेंद की उड़ान रेखा के खिलाफ एक समकोण बनाता है,6बी.एक बेहतर अवधि के लिए, संपर्क स्थान से अंदर की ओर इस दिशा में मैं क्रॉसकोर्ट को कॉल करूंगा।

यदि आप देर से हिट करते हैं, या यदि रैकेट का चेहरा संपर्क में जाल के समानांतर है, तो गेंद संपर्क स्थान से बाहर की ओर जाती है। यहां संपर्क कमजोर है, और बेहतर अवधि के अभाव में, मैं इसे डाउन-द-लाइन कहूंगा।

यदि आप कोर्ट के बीच में दाएं हाथ के हैं, तो आपका फोरहैंड आपकी बाईं ओर, संपर्क स्थान के बाईं ओर क्रॉसकोर्ट जाता है। एक डाउन-द-लाइन आपके दाईं ओर, आपके संपर्क स्थान के दाईं ओर जाती है। बैकहैंड के लिए विपरीत कार्य करता है: क्रॉसकोर्ट दाईं ओर, डाउन-द-लाइन बाईं ओर। दूसरे शब्दों में, बॉल प्लेसमेंट दिशा को इस प्रकार बताया गया है:

आपके दाहिनी ओर स्ट्रोक

गेंद जाती है

संपर्क स्थान के बाईं ओर = क्रॉसकोर्ट
संपर्क स्थान के दायीं ओर = डाउन-द-लाइन

आपकी बाईं ओर स्ट्रोक

गेंद जाती है

संपर्क स्थल के दाईं ओर = क्रॉसकोर्ट
संपर्क स्थान के बाईं ओर = डाउन-द-लाइन

मुझे पता है कि आप कह रहे हैं, "एक मिनट रुको, यह वह नहीं है जो मैं टीवी पर सुनता हूं या पत्रिकाओं में पढ़ता हूं।" रुको, मैं समझाता हूँ।

में एक आम विषयक्रांतिकारी टेनिस खेल को गेंद के दृष्टिकोण, रैकेट के दृष्टिकोण और शरीर के दृष्टिकोण से देखना है। यह यहाँ अलग नहीं है, लेकिन लोकप्रिय विचार यह है कि क्रॉसकोर्ट का अर्थ है खुला कोर्ट और डाउन-द-लाइन का अर्थ है निकटतम साइडलाइन। यह एक विरोधाभास पैदा करता है।

लोकप्रिय प्लेसमेंट विचार

आपके दाहिनी ओर स्ट्रोक

गेंद जाती है

ड्यूस कोर्ट सेसेएडी कोर्ट

संपर्क स्थान के बाईं ओर =क्रॉसकोर्ट= संपर्क स्थल के दायीं ओर
संपर्क स्थान के दायीं ओर =रेखा के नीचे= संपर्क स्थान के बाईं ओर

 

आपकी बाईं ओर स्ट्रोक

गेंद जाती है

सेड्यूस कोर्टसेएडी कोर्ट

संपर्क स्थान के बाईं ओर =क्रॉसकोर्ट= संपर्क स्थल के दायीं ओर
संपर्क स्थान के दायीं ओर =रेखा के नीचे= संपर्क स्थान के बाईं ओर

यदि आप ध्यान दें, तो एक दिशा को कोर्ट के एक तरफ क्रॉसकोर्ट कहा जाता है, लेकिन इसे कोर्ट के दूसरी तरफ डाउन-द-लाइन कहा जाता है। ड्यूस साइड पर बॉल रैकेट फेस को कॉन्टैक्ट स्पॉट के बाईं ओर छोड़ देती है और इसे क्रॉसकोर्ट कहा जाता है, लेकिन विज्ञापन साइड पर इसे उसी "दिशा" के रूप में माना जाता है जब यह कॉन्टैक्ट स्पॉट के दाईं ओर जाती है। विरोधाभासी और भ्रमित करने वाला। आपके गेम में सोचने के लिए कुछ और जोड़ा गया है।

अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट लें

गेंद के साथ अपने समय के अनुसार अपने स्ट्रोक की ताकत के साथ जाएं। अपने सर्वश्रेष्ठ शॉट के साथ जाएं या आप हिट से समझौता कर रहे हैं। आपको हिटिंग पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, न कि उन चरों पर जो उस फोकस से अलग हो जाएंगे। क्रॉसकोर्ट या डाउन-द-लाइन पर निर्णय लेने से पहले यह मूल्यांकन न करें कि आप अदालत के किस तरफ हैं; यह पता लगाने के लिए समय न निकालें कि ओपन कोर्ट कहाँ है, या आपके प्रतिद्वंद्वी का बैकहैंड किस दिशा में है; प्रतिद्वंद्वी के पीछे या खुले कोर्ट में मारने की चिंता न करें। इसे सरल रखें। सुरुचिपूर्ण।

मूल रूप से, जब आप समय पर गेंद पर पहुंचते हैं तो आप क्रॉसकोर्ट से टकराते हैं, जब देर से आप डाउन-द-लाइन हिट करते हैं। यह आम तौर पर क्रॉसकोर्ट से टकराने में तब्दील हो जाता है जब आप कोर्ट के बीच में साइडलाइन की तुलना में करीब होते हैं, और डाउन-द-लाइन जब आप बीच की तुलना में साइडलाइन के करीब होते हैं। ये दिशाएँ गेंद और रैकेट के दृष्टिकोण के अनुसार हैं।

हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट लें, भले ही आपका प्रतिद्वंद्वी वहीं रहे जहां आप उसे मारना चाहते हैं। जब आप स्ट्रोक की ताकत के खिलाफ हिट करने की कोशिश करते हैं तो आपके शॉट से समझौता किया जाता है, जब आप क्रॉसकोर्ट पर जाने की कोशिश करते हैं तो आपका शॉट कमजोर होता है या जब आप गेंद की दिशा नहीं बदलने पर जोर देते हैं। फिर भी ऐसा हर समय होता है।

मैं सर्विस करता था और वॉली करता था। मैं नेट पर दौड़ता था, और अपनी वॉली की तैयारी करते समय मैं मूल्यांकन करता था कि क्या मुझे इसे हिट करना चाहिए, ए) उसके कमजोर पक्ष, बी) खुले कोर्ट में, या सी) उसके पीछे। सोचने के लिए बहुत कुछ।

मुझे केवल यह मूल्यांकन करना था कि मैं गेंद के साथ समय पर था या नहीं। अगर मैं था, बैंग, क्रॉसकोर्ट। अगर देर से, बिप, डाउन-द-लाइन। ये निर्देश मेरे स्ट्रोक और गेंद से जुड़े थे, न कि कोर्ट से, और कम मूल्यांकन के साथ मेरा दिमाग गेंद पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वतंत्र था।

वास्तविक समय की स्थिति

सर्व और वॉली

फोरहैंड या बैकहैंड कॉर्नर, ड्यूस या एड कोर्ट में परोसें।

वापसी आपके दाहिनी ओर जाती है। आप केंद्र के करीब हैं, आप खिंचे हुए नहीं हैं। इसका मतलब है कि आप समय पर गेंद पर पहुंच रहे हैं। क्रॉसकोर्ट मारा। या आप केंद्र रेखा की तुलना में अपने किनारे के करीब, देर से, और अब फैले हुए हैं। बिप, डाउन-द-लाइन।

वापसी आपके बाईं ओर जाती है। आप समय पर हैं, अपनी केंद्र रेखा के करीब हैं। क्रॉसकोर्ट। या आप लेट हो गए हैं, खिंचे हुए हैं, पहुंच रहे हैं। रेखा के नीचे।

इससे पहले कि मैं आगे बढ़ूं, मैं आपका सर्वश्रेष्ठ शॉट लेने की वकालत करता हूं। इसका परिणाम आपके प्रतिद्वंदी पर सीधे प्रहार करना हो सकता है, लेकिन वह आपके सर्वोत्तम प्रतिफल को इतनी अच्छी तरह से संभाल नहीं पाएगा कि आपको चोट पहुंचे। यदि वे इसे वापस ले लेते हैं, तो आप दूसरे वॉली से जीत जाते हैं। डाउन-द-लाइन वॉलीइंग आपको दूसरे शॉट के लिए बिंदु पर रखेगा, जबकि यदि आपने इस शॉट क्रॉसकोर्ट को खींचने की कोशिश की तो आपकी वॉली पर्याप्त प्रभावी नहीं होगी और अगले वॉली के लिए तैयार होना कठिन है।

क्रॉसकोर्ट को हिट करने में गलतियाँ की जाती हैं जब आपको डाउन-द-लाइन हिट करना चाहिए था, या इसके विपरीत। गेंद क्रॉसकोर्ट को खींचने की कोशिश न करें जब यह आपके स्ट्रोक की ताकत तक नहीं जाती है, जब ताकत क्रॉसकोर्ट में होती है तो गेंद को नीचे की ओर न घुमाएं।

रिटर्न (केवल अधिकार)

गेंद आपके फोरहैंड कॉर्नर में जाती है। तुम समय पर हो, क्रॉसकोर्ट जाओ। ड्यूस कोर्ट में गेंद कोर्ट के पार आपकी बाईं ओर जाती है। एड कोर्ट में यह आपकी बाईं ओर भी जाता है, यह उसी तरफ रहता है जिस तरफ आप हैं।

जब देर से डाउन-द-लाइन मारा। ड्यूस कोर्ट में यह किनारे से नीचे है, अक्सर एक विजेता या कमजोर रिटर्न प्राप्त करने के लिए। विज्ञापन अदालत में यह शॉट "अंदर बाहर" जाता है।

बॉल आपके बैकहैंड कॉर्नर में चली जाती है। आप समय पर हैं, क्रॉसकोर्ट, संपर्क स्थान के दाईं ओर। ड्यूस कोर्ट में यह निकटतम किनारे से नीचे है, अक्सर एक प्रतिद्वंद्वी के बैकहैंड के लिए। विज्ञापन न्यायालय में, यह पूरे न्यायालय में है।

देर होने पर, डाउन-द-लाइन। ड्यूस कोर्ट में, यह "अंदर बाहर" है। एडी कोर्ट में, यह निकटतम किनारे से नीचे है।

जब आप कोर्ट के बीच में परोसी गई गेंद तक पहुंचने में देर कर रहे होते हैं तो आप गेंद को "इनसाइड आउट" नीचे-द-लाइन भेज रहे होते हैं, जो इस मामले में स्ट्रोक का सबसे मजबूत विकल्प होता है।

मुझे लगता है कि आप अब तक तस्वीर प्राप्त कर चुके हैं। जब आप क्रॉसकोर्ट शॉट्स का व्यापार कर रहे हों और आप डाउन-द-लाइन हिट करना चुनते हैं, जब तक कि यह पर्याप्त न हो (साइडलाइन से एक रैकेट की लंबाई से कम) तो आपका प्रतिद्वंद्वी उस पर होगा इससे पहले कि आप केंद्र के दूसरी तरफ स्थानांतरित हो जाएं निशान। यह जोखिम भरा है।

गेंद की दिशा बदलने या न बदलने के लिए

बॉल प्लेसमेंट गेंद की दिशा नहीं बदलने के बारे में नहीं है। "गेंद की दिशा न बदलें" टेनिस में एक स्पष्ट स्वयंसिद्ध है, इसका मतलब है कि गेंद को वापस हिट करें जहां से यह आया था। फिर भी यह लोकप्रिय विचार आपको एक ऐसे चर का मूल्यांकन करने के लिए कहता है जिसका आपके स्ट्रोक की ताकत से कोई लेना-देना नहीं है और इससे ध्यान केंद्रित करना कठिन हो जाता है।

अगर आपके स्ट्रोक की ताकत का मतलब है कि आपको गेंद की दिशा बदलने की जरूरत है, तो ऐसा करें। यह केवल कुछ परिदृश्यों में होता है, और वास्तव में आप गेंद को अधिक (स्वाभाविक रूप से) क्रॉसकोर्ट मार रहे हैं, बजाय इसके कि यह वास्तव में ठीक पीछे से आया हो (स्ट्रोक को प्रतिबंधित करके)।

उदाहरण

आपका प्रतिद्वंद्वी गेंद को आपके बैकहैंड कॉर्नर पर हिट करता है। आप अपने बैकहैंड के चारों ओर दौड़ते हुए एक अंदरूनी फोरहैंड को उसके बैकहैंड पर वापस मारते हैं, इस प्रकार गेंद की दिशा नहीं बदलते हैं, इसे वापस वहीं मारते हैं जहां से यह आया था। यदि आप यहां समय पर हैं और अपने स्ट्रोक की ताकत के साथ जाते हैं, तो गेंद कॉन्टैक्ट स्पॉट, क्रॉसकोर्ट के अंदर जाती है। यह गेंद को आपके बैकहैंड साइडलाइन के नीचे भेजता है, लेकिन इस दिशा में दूरी डाउन-द-लाइन (अंदर बाहर) से कम है, नेट अधिक है, रिपोजिशनिंग आवश्यकता अधिक मांग है, और यदि शॉट एक रैकेट लंबाई के भीतर नहीं है जिस किनारे पर आप मुसीबत में हैं।

खिलाड़ी "इनसाइड आउट" हिट करते हैं क्योंकि क्रॉसकोर्ट जाने के लिए बहुत छोटी खिड़की है, और वे अपने बैकहैंड से बचना चाहते हैं। लेकिन अगर आप अपने बैकहैंड कोने में इतनी दूर नहीं खड़े हैं, यदि आप अपने कोने और मध्य हैशमार्क के बीच आधे रास्ते में हैं, तो क्रॉसकोर्ट जाने के लिए पर्याप्त जगह है।

मान लें कि जब आप समय पर होते हैं और किनारे की तुलना में केंद्र रेखा के करीब होते हैं तो आप विज्ञापन अदालत में दौड़ते हैं और फोरहैंड वॉली क्रॉसकोर्ट से टकराते हैं। यह गेंद की दिशा को "बदलता" है, आप वापस वॉली नहीं कर रहे हैं जहां से गेंद आई थी, लेकिन यह स्ट्रोक की ताकत के साथ जाती है। ड्यूस कोर्ट में दौड़ते समय और जब आप समय पर हों तो बैकहैंड वॉली मारते समय वही।

"गेंद की दिशा न बदलें" का वास्तव में अर्थ यह है कि जब आपको नीचे की ओर जाना चाहिए था तब गेंद क्रॉसकोर्ट को न खींचें, जब आपको क्रॉसकोर्ट जाना चाहिए था तो डाउन-द-लाइन जाने के लिए रुकें नहीं। यह परिचित लगता है। स्ट्रोक की ताकत के साथ जाएं और अपने दिमाग को अव्यवस्थित न करके अपनी एकाग्रता में सुधार करें।

नियम तोड़ा..?

जब आप नियमों को जानते हैं और उनके साथ आराम से काम करते हैं, तो आप उन्हें तोड़ सकते हैं क्योंकि ऐसा करने में आप स्ट्रोक की अतिरिक्त अस्थिरता की भरपाई करने के लिए तैयार होंगे। आप इसे बहुत कठिन हिट करने या बहुत अधिक जाने की कोशिश नहीं करेंगे, आप गेंद को रखेंगे क्योंकि शॉट परिभाषा के अनुसार कमजोर है और आप वापसी के लिए तैयार हो जाएंगे।

संपर्क क्षेत्र

संपर्क क्षेत्र को हमेशा कूल्हों और कंधों के बीच स्थित के रूप में वर्णित किया गया है, 7H, बाएं, जो एक बल्लेबाज के लिए बेसबॉल के स्ट्राइक ज़ोन की अवधारणा के समान है। लेकिन टेनिस में आप गेंद को तब अच्छी तरह हिट कर सकते हैं जब वह आपके कूल्हों से नीचे या आपके कंधों से ऊंची हो, और आप किसी को भी जाने नहीं दे सकते क्योंकि यह आपके स्ट्राइक जोन से बाहर है।

चरण 3 आपके शरीर के शक्ति क्षेत्र को चित्रित किया, अर्थात संपर्क समान रूप से रखे गए पैरों की चौड़ाई के बीच होता है। टेनिस के लिए संपर्क क्षेत्र को एक ऐसे क्षेत्र के रूप में देखने के बजाय जिसकी केवल एक निश्चित ऊंचाई (कूल्हों और कंधों के बीच) है, आपको संपर्क क्षेत्र को एक निश्चित चौड़ाई वाले क्षेत्र के रूप में देखना चाहिए (आपके पैरों की चौड़ाई के बीच) ) यह एक ऊर्ध्वाधर विमान बनाता है, और गेंद को किसी भी ऊंचाई पर, 7H, दाएं से टकराने पर ध्यान देता है।

पैरों की चौड़ाई के बीच संपर्क का स्थान माध्यमिक है, और यह बेसबॉल के लिए समान है। यह ऊंचाई नहीं है जो मायने रखती है, यह वह जगह है जहां संपर्क पैरों की चौड़ाई के बीच होता है। इस ज़ोन में बहुत आगे से संपर्क करें और आप बहुत जल्दी हैं, ज़ोन में बहुत गहरे हैं और आपको देर हो चुकी है, चाहे ऊँचाई कोई भी हो।

संपर्क को अक्सर सामने से टकराने के रूप में कहा जाता है। चरण 3 दिखाता है कि इसका मतलब आपके पैर के सामने या आपके आगे नहीं है। इसका सीधा सा मतलब है गेंद की उड़ान रेखा के साथ सामने, बाद में जल्द से जल्द मारना।

संपर्क को अक्सर संपर्क के दौरान अपने हाथ को अपने शरीर से दूर करने, या इसे जाल की ओर बढ़ाने के रूप में कहा जाता है। आपका हाथ गेंद में आपके शरीर की शक्ति का लाभ उठाता है, और उत्तोलन यांत्रिकी का पालन करता है। जैसे कि आपका हाथ हमेशा मुड़ा रहता है, और संपर्क के दौरान विस्तारित होने के बजाय हर दिशा में आपके शरीर के करीब होता है, 7HH। यदि आप किनारे तक पहुंचते हैं, या आपके सामने पहुंचते हैं, तो हाथ सीधा हो जाता है और लीवरेज खो देता है। आउच।

हाथ लगभग रैकेट को गेंद पर फेंक देता है। जैसे, यह फ्लेक्स करता है, यह कभी कठोर नहीं होता है। आप अपनी पूरी बांह को एक जगह बंद करके कभी भी गेंद नहीं फेंकेंगे। जैसा कि रैकेट एक्सेलेरेशन में देखा गया है, कलाई आपके फोरहैंड ग्राउंडस्ट्रोक पर रैकेट को गेंद में पहुंचाने के लिए आगे की ओर झुकती है, लेकिन आपके बैकहैंड पर नहीं। कलाई को बैकहैंड (और वॉली) पर लॉक करने की आवश्यकता होती है, हालांकि यह हिट से पहले या दौरान आसानी से पीछे की ओर टूट जाती है क्योंकि यह कम से कम प्रतिरोध का बिंदु है।

 

 

हाई बॉल = लो बॉल लीवरेज डायनामिक्स

उच्च गेंदों पर लोकप्रिय विचार संपर्क के लिए हाथ को शरीर से दूर तक फैलाना और सीधा करना है। एक लोकप्रिय दक्षिणी टेनिस शिक्षक का कहना है कि आपके पास इस तरह से अधिक ताकत होगी, न कि जब आप गेंद के करीब होंगे। फ़ज़बॉल।

मैं फोटो 7I में बाड़ के खंभे का उपयोग कर रहा हूं, ऊपर बाईं ओर, यह दिखाने के लिए कि गेंद मेरी नाभि से कितनी दूर है जब गेंद की कमर-ऊंची होती है। ध्रुव मेरी नाभि से क्षैतिज रूप से एक्स दूरी का प्रतिनिधित्व करता है, बाड़ ही "सामने बाहर" है, और गेंद की कमर ऊंची है। मैं आपसे इन उदाहरणों को आजमाने का आग्रह करता हूं और खुद को दिखाता हूं कि कौन सी स्थिति अधिक ताकत प्रदान करती है।

आप निचली गेंद को आसानी से हिट करने से परिचित हैं, लेकिन ऊंची गेंद पर नहीं। इनकी हकीकत एक ही है। आइए देखें कि आप लो बॉल पर क्या सही कर रहे हैं।

जब आप कम गेंद को हिट करते हैं तो अच्छा लगता है क्योंकि आर्म लीवरेजिंग डिवाइस के रूप में ठीक से काम करता है। फोटो 7I, शीर्ष पंक्ति, मध्य और दाएं, क्रमशः लो-बॉल कॉन्टैक्ट और हाई-बॉल कॉन्टैक्ट को दर्शाता है। मेरा रैकेट चेहरा किसी भी परिदृश्य में बाड़ पोस्ट तक नहीं पहुंचता है, जिसका अर्थ है कि संपर्क मेरे शरीर के क्षैतिज रूप से करीब है, जब गेंद आराम से कमर-ऊंची थी। लो-बॉल के लिए संपर्क मेरी नाभि से क्षैतिज रूप से कमर-उच्च गेंद के समान दूरी पर नहीं है, यह हाथ के साथ उत्तोलन बनाए रखने के लिए करीब है। हाई बॉल के लिए भी ऐसा ही है।

7I, नीचे की पंक्ति, गेंद को बाहर निकालने का जिज्ञासु प्रभाव दिखाती है। 7I, नीचे बाईं ओर, एक लोकप्रिय विचार, कमर की ऊँची गेंद के लिए मेरी भुजा को पोस्ट से आगे बढ़ाया गया है। यहाँ उत्तोलन खो गया है। 7I, निचला मध्य, और दायां, मुझे दिखाता है कि मैं कम या ऊंची गेंद के लिए स्वयं पोल ​​तक पहुंच रहा हूं, मेरे शरीर के साथ उसी क्षैतिज संबंध को बनाए रखता है जब गेंद आराम से कमर से ऊपर 7I ऊपर बाईं ओर थी। यहां मेरी मुद्रा से समझौता किया गया है और मेरा उत्तोलन/शक्ति पीड़ित है।

7J उच्च बैकहैंड प्रदान करता है जो हम सभी को परेशान करता है। शीर्ष पंक्ति शरीर और संपर्क के साथ समान उत्तोलन संबंध दिखाती है जैसा कि ऊपर 7I में है, और नीचे की पंक्ति लीवरेज हानि के लिए कॉन्फ़िगरेशन दिखाती है, हाथ को शरीर से दूर फैलाती है। अपने लिए इन स्थितियों की तुलना करके देखें कि आपका हाथ कहाँ और कैसे मजबूत महसूस करता है। मुझे यकीन है कि आप पाएंगे कि यह तब और मजबूत होगा जब यह आपसे दूर होने के बजाय आपके करीब होगा। हाई बॉल का कॉन्टैक्ट बिल्कुल लो बॉल की तरह ही होता है, आर्म आर्म स्ट्रेंथ के लिए आर्म बॉडी के करीब आता है, यह आपकी नाभि से क्षैतिज रूप से उतनी दूरी नहीं है जितनी आराम से कमर ऊंची होने पर होती है। अब हम ऐसा क्यों नहीं करते?

मुझे पता नहीं। हो सकता है कि आप बहुत मजबूत हों और इसे नियंत्रित करने में सक्षम न हों। लेकिन मुझे पता है कि एक उत्तर यह है कि बैकहैंड पर हाथ को सीधा करने से आप अधिक "स्विंग" करते हैं और ऐसा महसूस करते हैं कि आप अधिक प्राप्त कर रहे हैं, हालांकि यहां लीवरेज की कमी का मतलब है कि आप एक स्ट्रोक गज़लर हैं।

ग्राउंडस्ट्रोक के लिए ये लीवरेज डायनामिक्स कम और उच्च वॉली पर भी लागू होते हैं। पारंपरिक रूप में लो वॉली में उतरना आपके हाथ को कमजोर स्थिति में छोड़ देता है। बाद मेंकदमवॉली के बारे में आगे बताएंगे।

यह बात है

ठीक है। तो आप गेंद में अच्छी तरह से आगे बढ़ रहे हैं, आगे की स्विंग के लिए हाथ को संपीड़ित कर रहे हैं, गेंद को हेड-ऑन मार रहे हैं, समय पर गेंद को संदर्भित कर रहे हैं, और हिट के दौरान खुद को पकड़ कर घुमा रहे हैं ताकि आपके स्ट्रोक की गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, और आपको एक ठोस हिट नहीं मिल रही है? संभव है, लेकिन संदिग्ध। लेकिन अभी भी संभव है।

आपको स्ट्रोक के साथ ही मदद की ज़रूरत है, यानी आपकी बांह कैसे काम करती है। आप इसका सही उपयोग नहीं कर रहे हैं, इसमें कुछ कमी है। यदि आप टेनिस प्रतिष्ठान की सलाह का पालन करते हैं तो बहुत कुछ गायब है।

कई स्ट्रोक शैलियाँ हैं, क्योंकि घर के डिज़ाइन हैं, लेकिन वे सभी लीवरेज और स्ट्रेंथ के लिए हाथ और कंधे की संरचनात्मक अवधारणाओं का पालन करते हैं, जैसे कि एक गोल या चौकोर कमरा लोड असर और समर्थन के लिए संरचनात्मक अवधारणाओं का पालन करता है। पेशेवरों में कुछ स्ट्रोक दूसरों की तुलना में अधिक ठोस होते हैं और कम प्रयास और काम के साथ परिणाम देते हैं, जबकि अन्य विसंगतियों और चोटों का कारण बनते हैं। मैं ऐसे स्ट्रोक का वर्णन करूंगा जो कुशल हैं, जिनमें कम से कम प्रयास की आवश्यकता होती है। इन स्ट्रोक को कॉम्पैक्ट स्ट्रोक के रूप में भी जाना जाता है। आप इस प्रतिष्ठित पथपाकर शैली को प्राप्त करने में सक्षम होंगे क्योंकि आपका शरीर यहां प्रस्तावित विचारों के कारण आपका 100% समर्थन करेगा।क्रांतिकारी टेनिस.

आइए आगे बढ़ते हैंचरण 8, फोरहैंड . हाँ।

 

 

नज़र

  • गेंद को देखो
  • दोनों निगाहें गेंद पर रखें
  • बेहतर देखने के लिए अपना चेहरा खोलें
  • संपर्क स्थान का संदर्भ लें

बॉल प्लेसमेंट

  • गेंद की दिशा मत बदलो
  • खुली अदालत में मारा
  • प्रतिद्वंद्वी के पीछे मारा
  • प्रतिद्वंद्वी की कमजोरी पर प्रहार
  • अपने स्ट्रोक की ताकत के साथ जाओ

संपर्क और उत्तोलन

  • संपर्क के लिए हथियार बढ़ाएं
  • अधिक शक्ति के लिए उच्च गेंदों पर हथियार बढ़ाएं
  • बाहों को शरीर के करीब रखें
  • उच्च गेंदों पर बाद में गेंद के करीब