जियादामात्का

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

चरण 8

फोरहैंड ग्राउंडस्ट्रोक  II का भाग I

समस्या   नीट स्टफ   रोटेशन... रोटेशन...   के माध्यम से आएं   टॉपस्पिन/रोलओवर/उच्चारण

आलोचना   क्रांतिकारी   तर्क   गेंद के ऊपर   परिशिष्ट   फेडक्लिप

"फोरहैंड स्ट्रोक" के बारे में बहुत कुछ पारंपरिक फुटवर्क, शरीर के उपयोग और वजन वितरण विधियों के साथ है जो दक्षता और परिणामों के प्रतिकूल के रूप में उल्लिखित चरणों से पहले है। इसके बजाय, स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ने से, गेंद में आगे बढ़ने से, अपने वजन को संपर्क स्थान में स्थानांतरित करने और शरीर के घूर्णन को समाप्त करने से, आपका फोरहैंड बेहतर महसूस करेगा और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका स्ट्रोक कैसा दिखता है।

लेकिन इस विषय पर सभी टेनिस साहित्य से कुछ न कुछ गायब है। फॉरवर्ड स्विंग के दौरान हाथ की लीवरेजिंग क्षमता का स्वाभाविक उपयोग कुछ ऐसा है। वह कुछ स्ट्रोक के त्वरण को अधिकतम करता है। वह चीज जिसे मैं द नीट स्टफ कहता हूं।

मुझे लगता है कि आप पहले से ही "कैसे" एक फोरहैंड हिट करने के बारे में जानते हैं, यानी आप पकड़ से परिचित हैं, बोलेटिएरी के "किलर" फोरहैंड, टेनिस पत्रिका के विभिन्न पेशेवरों के फोरहैंड का टूटना, और पुराने द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न अन्य विचार और एक जैसे युवा।

ताज़ा करने के लिए, आपके पास लूप बैकस्विंग है और कोहनी को वापस ले लें। खुला रुख। कंधों और कूल्हों की महान घुमावदार, या लोडिंग। कथित तौर पर शक्ति और स्ट्रोक त्वरण के लिए उसी की बड़ी खोलना। प्रतिद्वंद्वी की ओर वजन हस्तांतरण। फॉलो थ्रू के लिए गर्दन के चारों ओर प्रमुख लपेट। कूल्हों और कंधों के साथ नेट का सामना करना या या तो पीछे के कंधे या पिछले पैर के साथ या दोनों अपने समकक्ष से अधिक अदालत में आगे बढ़ना। और यह कुछ सैकड़ों साल पहले टेनिस के लिए पहले दिन से ऐसा ही है।

जम्हाई लेना।

मेरा मानना ​​​​है कि आंद्रे अगासी की तुलना में बिल टिल्डेन का फोरहैंड हाथ के संरचनात्मक उपयोग में अलग नहीं है, केवल आंद्रे सब कुछ बहुत तेजी से करता है। आखिरकार, मार्क मैक्गवायर का अपने झूले पर अपने हाथों का इस्तेमाल बेबे रूथ से अलग नहीं है, और टाइगर वुड्स का अपनी शारीरिक रचना का उपयोग बेन होगन से अलग नहीं है। आज के एथलीट, यह तर्क दिया जा सकता है, बस चीजों को थोड़ा तेज और अधिक अवधि के लिए करते हैं, लेकिन शरीर का संरचनात्मक उपयोग, विशेष रूप से हाथ का उपयोग, नहीं बदलता है क्योंकि यह नहीं कर सकता। अगर ऐसा होता, तो हमें या तो बहुत सी चोटें लगतीं या हम मानव विकास में एक नया विकासवादी चरण देख रहे होते। रोटेटर कफ की चोटों को कम करने में मदद करने के लिए बेसबॉल पिचर्स ने अपनी डिलीवरी को थोड़ा बदल दिया है, लेकिन अधिकांश भाग के लिए फेंकने की गति समान रहती है।

कृपया याद रखें

पहलेकदमशरीर के अच्छे संतुलन के साथ सामने के पैर से गेंद को हिट करने के प्रयास में आपको गेंद में आगे बढ़ने के लिए रखा और स्ट्रोक को तेज करने के लिए शरीर से थोड़ा, यदि कोई हो, रोटरी आंदोलन।क्रांतिकारी टेनिस वकालत करता है कि कोणीय गति के बजाय आपके शरीर की रैखिक गति को अपने शक्ति स्रोत के रूप में उपयोग करके आपका टेनिस रैकेट गति और संपर्क मूल्य के मामले में सर्वोत्तम गति प्राप्त कर सकता है। यदि आप गेंद में रैकेट को तेज नहीं करते हैं, तो "शक्ति" का एहसास नहीं होता है, चाहे आपका आंदोलन, संरचना और वजन कितना भी अच्छा क्यों न हो; यदि त्वरण को नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो सटीकता खो जाती है।

और यदि आप एक उन्नत खिलाड़ी हैं, तो आपका धड़ आपके निचले शरीर से थोड़ा अधिक मुड़ता है, जब आप स्ट्रोक की तैयारी करते हैं और गेंद में आगे बढ़ते हैं, और फिर आगे की स्विंग के दौरान और संपर्क में आने के लिए इसे फिर से घुमाते हैं। अपनी दिनचर्या के अंत में आपका उद्देश्य न तो कूल्हों या कंधों के साथ नेट का सामना करना है - यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप इतनी मुश्किल से झूलते हैं कि यह एक बात है, लेकिन यदि आप इसे अपने स्विंग के हिस्से के रूप में शामिल करते हैं तो आप चीजों को अधिक कर रहे हैं और नियंत्रण खो देंगे।

समस्या

यह देखने में समस्या है कि हाथ फोरहैंड पर कैसे काम करता है क्योंकि रैकेट की पीठ पर हाथ एक जैसा दिखता है और जब रैकेट गेंद से टकराता है। जब रैकेट की पीठ मुड़ी हुई स्थिति में होती है, तो कभी-कभी कोहनी हाथ और अग्रभाग के पीछे होती है। और संपर्क में आने पर यह वही दिखता है, कोहनी हाथ और अग्रभाग के पीछे होती है। स्टेन स्मिथ और स्टेफी ग्राफ की तस्वीरें इसकी पुष्टि करती हैं। (फ्रेड मुलेन द्वारा स्टेन की तस्वीर, टेनिस पत्रिका, 7/89; अज्ञात द्वारा स्टेफी, यूएसपीटीए एडवांटेज पत्रिका, 3/90।)

 

 

 

 

 

 

 

साफ-सुथरी चीजों के लिए नीचे लौटें

टेनिस शिक्षण समुदाय में कई लोग यह निष्कर्ष निकालते हैं कि फॉरवर्ड स्विंग के निष्पादन के दौरान हाथ उसी कुटिल स्थिति में रहता है। इसे हाथ को एक निश्चित स्थिति में रखने या हाथ को गेंद में घुमाने के रूप में जाना जाता है। फोटो 8ए इस अवधारणा को दिखाता है, हाथ बैकस्विंग और संपर्क के बीच एक कुटिल स्थिति में रहता है। दूसरे शब्दों में, कोहनी हाथ के पीछे और आगे की ओर झूले के दौरान बनी रहती है।

 

 

 

 

 

साफ-सुथरी चीजों के लिए नीचे लौटें

खैर, बैकस्विंग और कॉन्टैक्ट स्पॉट के बीच बहुत कुछ चल रहा है। हाथ एक निश्चित स्थिति में नहीं रहता है, यह नहीं हो सकता। पलक झपकते ही दुनिया आपके पास से गुजरती है, ऐसा कहा गया है। यहाँ भी ऐसा ही।

कोई समस्या क्यों है?

बैकस्विंग पर इस कोहनी के व्यवसाय के बारे में बहुत कुछ किया गया है क्योंकि सभी चित्रों में जहां समर्थक की कोहनी पीछे खींची जाती है, जैसे वह आंख में उनके पीछे खड़े किसी को कोहनी मार रहा हो। बेसबॉल खिलाड़ी में एक ही छवि मौजूद होती है जिस क्षण वह गेंद को अपने दस्ताने से बाहर निकालता है, उसकी कोहनी उसके पीछे पीछे की ओर इशारा करती है। लेकिन बेसबॉल में आप एक निश्चित हाथ नहीं रखते हैं और गेंद को उस कुटिल स्थिति से "फेंकने" के लिए धक्का देते हैं, और न ही आपको टेनिस में होना चाहिए।

यदि आप गेंद फेंकना चाहते हैं या किसी वस्तु को तेजी से स्विंग करना चाहते हैं तो एक हाथ को लचीला होना चाहिए, और हाथ को कुटिल स्थिति में रखना इससे इनकार करता है। फोरहैंड कुछ हद तक साइडआर्म फेंकने के समान हैं, हालांकि मैं "कुछ हद तक" पर जोर देता हूं क्योंकि दोनों शरीर के चारों ओर एक पार्श्व गति प्रदान करते हैं, और यह कि साइडआर्म को सटीक रूप से फेंकना बहुत मुश्किल है।

बैकस्विंग में शामिल कार्रवाई में रैकेट का चेहरा वापस लेना शामिल है, न कि हाथ। और बहुत सारी प्रो तस्वीरें हैं जो कोहनी को पीछे की ओर नहीं बल्कि नीचे की ओर इशारा करती दिख रही हैं। हाथ सवारी के लिए साथ जाता है, हाँ, लेकिन रैकेट का चेहरा गेंद को हिट करने के लिए तैयार हो रहा है, और हाथ वसंत की तरह काम करने के लिए तैयार हो रहा है। कोहनी का वापस जाना ऑर्केस्ट्रा के गर्म होने जैसा है।

बैकस्विंग पर एक समर्थक की कोहनी के साथ एक तस्वीर को देखने का मतलब यह नहीं है कि "कोहनी वापस ले लो" रिलीज के बाद सीधे हाथ के साथ बेसबॉल पिचर की एक तस्वीर से अधिक का अर्थ है "गेंद फेंकने के लिए हाथ को सीधा करें।" यह कोहनी का व्यवसाय कुछ भी नहीं के बारे में बहुत कुछ है।

बांह बाद में आपके चारों ओर फ्लेक्स करती है

नीचे लौटें

यह लिखा गया है कि आपका हाथ फोरहैंड स्विंग के दौरान "एक पेंडुलम गति" का अनुकरण करने वाला है, क्योंकि आप अपनी बांह को एक इकाई के रूप में नीचे की ओर बढ़ाते हैं और फिर ऊपर की ओर झूलते हैं। यदि आप गेंदबाजी कर रहे हैं तो कोई बात नहीं, लेकिन टेनिस में गेंद हवा में ऊपर की ओर होती है और आपके द्वारा चलती है, और हाथ को रैकेट को जल्दी से स्विंग करना होता है और गेंद के प्रभाव को अवशोषित करने के लिए खुद को कॉन्फ़िगर करना होता है। शीघ्रता, समायोजन और मजबूती के लिए, बांह (अग्रभाग) कोहनी पर झुकती है और रैकेट और प्रकोष्ठ दोनों आपके शरीर के चारों ओर पार्श्व रूप से यात्रा करते हैं।

पेंडुलम गति पर अधिक इस प्रकार हैभाग द्वितीयइस खंड के अंत में।

यह समझाने के लिए कि आपकी भुजा आपके चारों ओर कैसे झुकती है, अपनी फोरहैंड कोहनी को अपनी तरफ से टकें और अपने अग्रभाग को कमर के स्तर पर अपने शरीर से दूर रखें और अपने हाथ को सीधा ऊपर और नीचे रखें। आपका हाथ अब कोहनी पर मुड़ा हुआ है। यदि घड़ी का चेहरा आपके अग्रभाग और हाथ के नीचे होता, तो आपका अग्रभाग और हाथ 12 बजे इशारा करते। कोहनी को स्थिर रखें और अपने अग्रभाग और हाथ को अपनी बाईं ओर (दाईं ओर) 9 बजे तक घुमाएं। यह हिस्सा आसान है, और बहुत स्वाभाविक लगता है। यह स्थिति पकड़ों।

कोहनी को स्थिर रखें और अपने अग्र-भुजाओं और हाथ को रात के 9 बजकर 12 मिनट से पीछे की ओर घुमाएँ, जैसे कि 2 बजे, यदि आप कर सकते हैं, या केवल 1 बजे तक। जब आप 2 बजे पीछे की ओर झूलते हैं तो आपकी बांह और हाथ आपकी स्थिर कोहनी और बाइसेप्स (और बाइसेप्स फ्लेक्स अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए) से आगे बढ़ते हैं। आप जो तनाव महसूस करते हैं उसे आराम दें और वसंत की क्रिया को देखते हुए हाथ को 12 बजे वापस आने दें। यह समझने का पहला भाग है कि भुजा आपके चारों ओर पार्श्व रूप से कैसे झुकती है।

नीट स्टफ

एक शक्तिशाली फोरहैंड हाथ का उपयोग उसी तरह करता है जैसे एक ओवरहैंड थ्रो करता है। दोबारा, जो आप पहले से जानते हैं उसे अपने टेनिस खेल में लागू करें। एक कमजोर फेंकने की गति हाथ और कलाई को कठोर, या स्थिर रखती है, और उच्चारण की कमी होती है (इस पर और अधिक बाद में); एक असंगत फेंकने की गति एक पैनकेक, या रबड़ की तरह हाथ और कलाई को कमजोर पाती है।

ओवरहैंड फेंकने से बड़ा नॉट-सीक्रेट सीक्रेट, फोरआर्म से बाइसेप्स के रिश्ते में निहित है। मान लें कि आपके पास बेसबॉल है और आप उसे फेंकना चाहते हैं। आप गेंद को अपने कान से पकड़ते हैं, अपने कंधों को मोड़ते हैं, और आपकी कोहनी "पीछे" होती है। आपकी भुजा टेढ़ी-मेढ़ी स्थिति में है। गेंद को फेंकने के लिए कोहनी गिरती है और आगे आती है, गेंद के साथ आपका हाथ पीछे की ओर होता है और बाइसेप्स हाथ और अग्रभाग के आगे आगे बढ़ते हैं। जैसा कि ऊपर दिए गए उदाहरण में अपने हाथ और अग्रभाग को 2 बजे की स्थिति में घुमाने के लिए घड़ी के चेहरे का उपयोग करते हुए, प्रकोष्ठ पहले कोहनी और बाइसेप्स के पीछे पीछे की ओर झूलता है जो आगे जा रहे हैं। फिर, एक स्प्रिंग की तरह, प्रकोष्ठ इस दिशा को उलट कर फेंकने की गति को पूरा करता है, कोहनी और बाइसेप्स को आगे बढ़ाते हुए।

यह गति टेनिस के लिए अलग नहीं है। मुझे समझाने दो।

नीचे दिए गए फोटो सीक्वेंस 8बी में यह दिखाया गया है कि यह कैसे करना है, यह टेनिस फोरहैंड्स के सभी फोटोग्राफिक विश्लेषणों में लापता टुकड़ों को दिखाता है। फोटो 8बी1 आपके बैकस्विंग के लिए एक कुटिल स्थिति में हाथ के साथ अनुक्रम शुरू करता है, जिसे आप हमेशा अपने आप देखते हैं। 8B2 कोहनी को आपके नीचे के कोर्ट की ओर गिराता है, जैसे कि फेंकने की गति में, फोरआर्म को रैकेट को पूरी तरह से आपके पीछे ले जाने के लिए मुक्त करता है, और यह कलाई को पीछे रखता है। फिर से, आप इस एकल फ़ोटो को स्वयं देखने के अभ्यस्त हो गए हैं (स्टेन और स्टेफ़ीके ऊपर)

 

 

 

 

 

अब लापता लिंक के लिए। कोहनी आगे की ओर खिसकती है और कूल्हे के सामने आ जाती है (वास्तव में फोटो 8B3 और 8B4 के बीच में लेकिन नीचे 8C3 में दिखाया गया है)। यह बाइसेप्स को सीधे ऊपर और नीचे नहीं बल्कि आगे की ओर 8C3 छोड़ता है। कोहनी और मछलियां अपने आंदोलन को रोकते हैं, 8B4 - 8B5, प्रकोष्ठ और हाथ को गेंद में तारों को पकड़ने की अनुमति देने के लिए।

8B अनुक्रम हाथ का उपयोग उसी तरह करता है जैसे कोई ओवरहैंड थ्रोइंग गति करता है। कोहनी गिरती है और पहले आगे आती है, जिससे प्रकोष्ठ अपने पीछे और बाइसेप्स को पीछे की ओर झूलने देता है, जो तब प्रकोष्ठ को उन दोनों के आगे फिर से आगे बढ़ने की अनुमति देता है। यह सभी शीर्ष फोरहैंड में मुख्य घटक है, और बाकी सभी में क्या कमी है। शिक्षण शब्द "कोहनी को अंदर रखें" अक्सर यही कारण है कि इस प्रमुख घटक में इतने सारे फोरहैंड्स की कमी है, यह कोहनी को शरीर के पीछे या पीछे के कूल्हे के बाहर कोहनी को आगे बढ़ने की अनुमति देने के बजाय रखता है। यह शब्द सटीक है, कोहनी शरीर के करीब "अंदर" है, लेकिन कोहनी भी तरल है, इसे शरीर के पीछे नहीं रहना चाहिए क्योंकि यह ऊपर 8A की तरह हाथ को आगे की ओर झुकाए रखेगा।

फोटो 8सी बेहतर ढंग से दिखाता है कि कोहनी कैसे गिरती है, आगे की ओर खिसकती है, पीछे के कूल्हे के सामने या आगे की ओर जाती है, फिर आगे की ओर, हाथ और रैकेट को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए रुक जाती है।

 

 

 

 

चित्रण 8D स्टिक के रूप में 8C की नकल करता है। पहले फ्रेम में ऊपरी तीर से पता चलता है कि प्रकोष्ठ पीछे की ओर झुकेगा, निचला तीर दिखाता है कि कोहनी नीचे होगी। दूसरे फ्रेम में घुमावदार तीर हाथ के इच्छित त्वरण (रैकेट के) को बढ़ावा देने और समर्थन करने में मदद करने के लिए पीछे के कंधे के (मामूली) घुमाव को दिखाता है, निचला तीर जिसे कोहनी आगे की ओर खिसकाएगी। तीसरे फ्रेम में घुमावदार तीर हाथ और अग्रभाग को शरीर के चारों ओर "फेंकते हुए" दिखाता है जबकि कोहनी स्थिर रहती है। यह तीसरा फ्रेम रैकेट त्वरण में महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

 

 

 

रैकेट त्वरण में इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को देखने में आपकी मदद करने के लिए फोटो अनुक्रम 8E अपने सरल तरीके से प्रयास करता है। रैकेट स्वयं अंतरिक्ष में सबसे अधिक दूरी तय करता है, और घटती हुई वृद्धि में, हाथ, प्रकोष्ठ, कोहनी, बाइसेप्स, कंधे। हाथ/प्रकोष्ठ यहाँ कोहनी और बाइसेप्स की तुलना में कहीं अधिक दूरी तय करते हैं।

मुझे यह वास्तव में साफ-सुथरी चीजों को बेहतर ढंग से देखने के लिए कुछ पेशेवरों को कार्रवाई में दिखाता है।

यहां अमांडा कोएट्ज़र और चंदा रुबिन, दोनों महान खिलाड़ियों के साथ फोरहैंड तुलना करने के लिए एक अच्छा सिर है। प्रत्येक के लिए पहले फ्रेम में, रैकेट ने अपना उतरना शुरू कर दिया है, कोहनी गिर गई है। लेकिन दूसरे फ्रेम में कोहनी के स्थान में अंतर देखें। अमांडा चंदा की तुलना में उसके शरीर पर बहुत अधिक आगे है। आप देख सकते हैं कि कैसे चंदा की कोहनी उसके शरीर के पीछे की तरफ है, न कि उसके पिछले कूल्हे के आगे या पीछे। सच कहूं तो चंदा देर से हिट कर सकती थी, लेकिन फिर भी बस इतना ही। (रॉन एंगल द्वारा अमांडा की तस्वीरें, टेनिस पत्रिका, 6/98। चंदा की, स्टीफन स्ज़ुरलेज द्वारा, टेनिस पत्रिका, 8/96।)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

जिम कूरियर की कोहनी स्पष्ट रूप से उसके शरीर के पीछे से संपर्क से पहले उसके पीछे के कूल्हे के सामने, या आगे की ओर चलती है। (स्टीफन स्ज़ुरलेज द्वारा फोटो, टेनिस पत्रिका, 3/97।)

 

 

 

टॉमी हास का क्रम कुटिल स्थिति में उसके हाथ से शुरू होता है, और उसके साथ कुटिल स्थिति में समाप्त होता है। लेकिन बीच की तस्वीर में दिख रहा है कि कैसे उन्होंने झूले के जरिए इसे इस तरह नहीं रखा। अपनी कोहनी को नीचे की ओर इशारा करते हुए देखकर, जैसे कि यह बीच की तस्वीर में है, पीछे की बजाय, और इसे इतनी दूर आगे देखकर, यह मान लेना सुरक्षित है कि वह अपने हाथ का उपयोग करता है तकनीक का सही उपयोग। (फोटो टेनिस पत्रिका में, 5/00, मैरी शिल्प/सीएलपी द्वारा।)

 

 

 

 

 

 

 

रोटेशन... रोटेशन...

चरण 4 ने समझाया कि शरीर के घूमने से टेनिस स्विंग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, और स्विंग को चालू करने या यहां तक ​​कि इसे बढ़ावा देने के लिए पीछे के कंधे से थोड़ा रोटरी आंदोलन आवश्यक है। और अगर इससे थोड़ा कम कूल्हों से आता है, तो इसे नियंत्रित किया जा सकता है, कम से कम। दुर्भाग्य से, हालांकि, यह विचार कि यदि थोड़ा सा अच्छा है, तो बहुत कुछ बेहतर होना चाहिए। नहीं।

यदि कंधे और कूल्हे बिना रुके घूमते हैं, तो क्या अधिक शक्ति होती है? हो सकता है कि खेल वैज्ञानिकों की दुनिया में, जो उस अधिक "शक्ति" परिणामों की गणना करते हैं जब आप शरीर के अंगों की सबसे बड़ी संख्या को घुमाते हैं और शरीर से बहुत दूर चाप में स्विंग करते हैं। लेकिन गोल्फर कितनी दूर घूमते हैं, या बेसबॉल खिलाड़ी? क्या उनका उद्देश्य संपर्क में अपने खेल के मैदान का सामना करना है? यदि बेसबॉल खिलाड़ियों को लगता है कि वे नेट के सामने एक टेनिस समर्थक की तरह पिचर का सामना करने से अधिक शक्ति प्राप्त करेंगे, तो क्या आपको नहीं लगता कि वे ऐसा करेंगे? लेकिन वे ऐसा नहीं करते हैं और न ही टेनिस खिलाड़ियों को करना चाहिए।

चरण 6 दिखाया गया है कि कैसे चाप (स्ट्रोक) का त्वरण सबसे बड़ा होता है जब चाप का उभयनिष्ठ बिंदु स्थिर रहता है। टेनिस में, यह दो तरीकों में से एक में हासिल किया जाता है। या तो सामान्य बिंदु (फोरहैंड पर पिछला कंधा) एक निश्चित बिंदु के बाद भी सुंदर बना रहता है, या सामने वाला कंधा इसके खिलाफ एक ब्रेक के रूप में कार्य करता है ताकि इसे बहुत अधिक हिलने से रोका जा सके (सामान्य पर काम करता है)। जब उभयनिष्ठ बिंदु बेरोकटोक घूमता है, तो यह त्वरण सिद्धांत खो जाता है।

आज फॉरवर्ड स्विंग पर काफी रोटरी मूवमेंट की मांग की जाती है। बहुत ज्यादा। न केवल संपर्क सटीकता और गुणवत्ता को नुकसान होता है (क्योंकि गेंद रोटरी गति की दिशा से दूर होती है), लेकिन रैकेट त्वरण भी प्रभावित होता है। कम से कम खुले रुख और चरम पकड़ वाले खिलाड़ियों को स्विंग के दौरान दोनों कंधों को इधर-उधर न फेंकने का प्रयास करना चाहिए, उन्हें कम से कम सामने के कंधे और हाथ को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए। निम्नलिखित तस्वीरें समझाती हैं।

वेन ब्लैक का फोरहैंड संपर्क बोलेटिएरी अकादमी के एक छात्र के साथ मेल खाता है। वेन का फ्रंट आर्म स्विंग को तेज करने में मदद करने के लिए बैक शोल्डर के खिलाफ एक ब्रेकिंग एक्शन के रूप में कार्य करता है, यही वजह है कि आप फ्रंट आर्म, हैंड और शोल्डर को देख सकते हैं, जबकि NBTA स्टूडेंट पर आप नहीं देख सकते हैं। वेन के सामने वाले हाथ का मोड़ और उसके शरीर के आगे या आगे दोनों हाथों का व्यवहार, हाथ की ब्रेकिंग क्रिया की व्याख्या करता है, यदि नहीं तो हाथ एनबीटीए छात्र की तरह, वेन की बाईं ओर और चित्र के बाहर अनजाने में घूम गया होता। NBTA के छात्र ने दोनों कंधों को बहुत ज्यादा घुमाया है, जैसे कोई बॉक्सर झूला झूल रहा हो, जिसने उसके सामने वाले हाथ और कंधे को तस्वीर से बाहर खींच लिया हो। हां, यह कैमरा एंगल हो सकता है, लेकिन मुझे इसमें संदेह है। (वेन की फोटो टेनिस पत्रिका, 5/00, रिक स्टीवंस/एपी/वाइडवर्ल्ड तस्वीरें। एनबीटीए छात्र, 1/00, कैरीन लेवी।)

 

 

 

ये है एनबीटीए के कातिल फोरहैंड का पूरा सीक्वेंस। यह स्पष्ट रूप से देखा गया है कि रोटेशन के विचार "यदि थोड़ा अच्छा है, तो अधिक बेहतर होना चाहिए" पर जोर दिया गया है। घुमाव को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जाता है क्योंकि छात्र गेंद में किसी तरह आगे बढ़ने के बजाय संपर्क से पहले स्थिर रहता है, यहां तक ​​कि पिछले पैर से भी। इस खुले रुख के लिए वेब साइट का निर्देश "संपर्क के बाद तक अपना वजन बाहरी पैर पर रखना" है, जिसे मैं यहां नहीं देख रहा हूं। अतिशयोक्तिपूर्ण रोटेशन के परिणामस्वरूप, अनुवर्ती विचार समान रूप से अतिरंजित हो जाता है।

आगे और भी संघर्ष है। ओपन स्टांस में युवा लड़की विज्ञापन कोर्ट में सेवा प्राप्त कर रही है, जो आपके कूल्हों को शॉट में छोड़ने (टर्निस पत्रिका के 101 टिप्स अंक, 10/99, कैरिन लेवी द्वारा फोटो) के मूल्य को स्पष्ट करने के लिए है। मैंने उसके पैरों से जो दो तीर जोड़े हैं, वे "टेनिस कैसे खेलें" की ऐतिहासिक असंगति को दर्शाते हैं। बाईं ओर का तीर गेंद को उससे दूर, यानी उसकी दाईं ओर, और दाईं ओर का तीर उसके शरीर के वजन में बदलाव की दिशा को दर्शाता है, जो कि उसके बाईं ओर, नेट के लंबवत, साइडलाइन का अनुसरण करता है। तीरों की असंगति बहुत कुछ बयां करती है। दो तीरों को प्रतिच्छेद करने की आवश्यकता है, शरीर के वजन में बदलाव को गेंद पर और संपर्क में निर्देशित करने की आवश्यकता है (प्रति .)चरण दो,3, तथा4 ) दाईं ओर का फोटो ऐसा होता हुआ दिखाता है, मेरे पैर (और इस तरह शरीर का केंद्र) संपर्क की दिशा में इंगित किए गए हैं, जिसका अर्थ है कि मैं अपने शरीर के वजन को भी वहीं स्थानांतरित कर रहा हूं। (एक प्रकटीकरण के रूप में यह एक एक्शन शॉट नहीं है, मैंने गेंद को अपने रैकेट पर कॉपी और पेस्ट किया है। लेकिन दोनों पैरों और शरीर की दिशा और प्लेसमेंट के संबंध में यह फॉर्म संपर्क में सफलता के बराबर है, जो कि अगासी इतनी अच्छी तरह से करता है सेवा की वापसी, बाद में आने वालीकदम।)

कैसे घुमाएं... सही तरीका

ठीक है, मैं अंदर देता हूँ। आप कहना चाहते हैं कि आप घुमाना चाहते हैं? आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे करना है और कैसे नहीं।

यदि आप आज के खिलाड़ियों में से एक हैं, तो आप गेंद को हिट करने से पहले एक खुले या अर्ध-खुले रुख में खड़े होते हैं। आप सामने के पैर के साथ इसमें कदम नहीं रखने जा रहे हैं, आप अपने शरीर को अपने शॉट की दिशा में घुमाने जा रहे हैं, जो नेट की ओर है जैसे ऊपर एनबीटीए हत्यारा फोरहैंड या खुले रुख में लड़की। या आप घुमाने जा रहे हैं ताकि आप अपने पिछले पैर (और कूल्हे) को जाल की तरफ लाएं जैसे आप अपने पिछले कंधे को जाल के चारों ओर लाएंगे।

यदि आप घुमाने जा रहे हैं, तो गेंद में घुमाएं जैसा कि ऊपर फोटो में दिखाया गया है लड़की के बगल में और नेट की ओर नहीं। यदि आप अपने पिछले पैर को चारों ओर लाने जा रहे हैं, तो इसे बी में लाएं सभी, नेट की ओर नहीं। यदि आप अपने आप को नेट की ओर ले जाते हैं, तो आप अपना वजन गेंद से दूर कर रहे हैं क्योंकि यह आपसे दूर जा रहा है।

अपने आप में घूमने से रैकेट में तेजी नहीं आती है। रैकेट त्वरण के लिए रोटेशन एक प्रारंभिक दहन एजेंट, या पहले चरण के रूप में अधिक कार्य करता है। मैंने पहले के बारे में उल्लेख किया हैकंधों का हल्का सा फिर से मुड़ना उन्नत खिलाड़ियों और जो बनना चाहते हैं, उनके लिए फॉरवर्ड स्विंग शुरू करना। निचले शरीर को "घूर्णन" करने के लिए भी यही बात लागू होती है यदि आप अपने आप को या तो बग़ल में या खुली स्थिति में पाते हैं। दोनों ही मामलों में समाधान थोड़ा लंबा रास्ता तय करता है। जाहिर है कि अगर आप बग़ल में हैं तो आप खुले होने की तुलना में अधिक घूम सकते हैं, लेकिन फिर अधिक करते समय आप हमेशा नियंत्रण खो देते हैं।

जब आप गेंद को घेरने के लिए संपर्क की दिशा में घुमाते हैं (हालांकि परिभाषा के अनुसार असंगत) तो शक्ति बहुत बढ़िया होती है और हिट को सही समय पर किया जाता है। और फिर अधिक पाने के लिए और अधिक घुमाने के लिए यह मोहक है। अधिक के लिए अधिक मौजूद नहीं है, इतने अलग-अलग रूपों में।

टी वह अंतिम बिंदु यह है कि आपको वास्तव में अपने रैकेट को और तेज करने के लिए कम रोटेशन करने की आवश्यकता है। यह विडंबना नहीं है, यह अनुमानित है। रोटेशन की प्राथमिक जिम्मेदारी संपर्क स्थान को सशक्त बनाना है। दूसरे, रोटेशन रैकेट त्वरण के लिए एक बूस्टिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। यदि आप इस बूस्टिंग पार्ट को ज़्यादा करते हैं तो इसका घर्षण रैकेट को धीमा कर देता है। अंततः यह वह हाथ है जिसे त्वरण को महसूस करने के लिए अपने भीतर कुशलता से काम करने की आवश्यकता है, और मुझे आशा है कि मैंने इसे स्पष्ट रूप से पर्याप्त रूप से रेखांकित किया हैके ऊपर यह वर्णन करते समय कि हाथ शरीर के चारों ओर पार्श्व रूप से स्विंग करने के लिए कैसे काम करता है। यही कारण है कि आप महान फोरहैंड वाले खिलाड़ियों को हिट के बाद नेट का सामना करने के लिए "खुले" देखते हैं। यह स्ट्रोक (हाथ) का ही त्वरण रहा है जिसने शरीर को इस तरह चारों ओर खींचा है न कि दूसरी तरफ। यह शरीर के चारों ओर घूमने (घूमने) के बारे में नहीं है "और रैकेट की भुजा को साथ खींच रहा है," जिसे अक्सर कहा जाता है।

के माध्यम से आएं

एक फॉलो थ्रू शॉट के प्रकार का सत्यापन होता है, और जो फॉलो थ्रू दिखता है वह अलग-अलग समय के साथ अलग-अलग होता है, जिस समय आपको आगे बढ़ना था, आपके शॉट को हिट करने के लिए आपके पास कितना कोर्ट था, आप कितना समय चाहते हैं अपने प्रतिद्वंद्वी तक पहुंचने के लिए गोली मार दी, और जो ओम्फ आपने दिया।

जैसे, फॉलो थ्रू के समापन बिंदु अलग-अलग होते हैं, लेकिन ऐसे तीन बिंदु हैं जिनका पालन सभी फॉलो थ्रू को करना चाहिए। जैसा कि आप देखेंगे, ये तीन बिंदु स्वयं लचीले हैं। यह विचार कि सभी फॉलो थ्रू के लिए एक निश्चित ऊंचाई या लंबाई है, साधारण तथ्यों की उपेक्षा करता है कि गेंद आपके खिलाफ गति और ऊंचाई में हमेशा बदल रही है, और आप कोर्ट पर प्लेसमेंट कर रहे हैं, पावर, बॉल प्लेसमेंट और गहराई हमेशा बदल रहे हैं जैसे कि कुंआ।

सबसे पहले, रैकेट का चेहरा हाथ के ऊपर (अदालत की सतह से ऊपर की ऊंचाई में, ऊपर 8B6 में) समाप्त होता है, और NBTA छात्र के दाईं ओर फोटो के अनुसार इसके नीचे समाप्त नहीं होता है। मैंने उसके रैकेट के चेहरे को बेहतर ढंग से देखने के लिए दो सफेद रेखाएँ खींची हैं, जो उसके दाहिने हाथ से काफी नीचे है। रैकेट के किनारे को सीधे आकाश की ओर इंगित करने की आवश्यकता नहीं है, या पूर्वनिर्धारित ऊंचाई पर रुकने की आवश्यकता नहीं है। यह अतिशयोक्ति है, और स्विंग को नियंत्रित करने के लिए हाथ और कलाई की ताकत विकसित करने के लिए आवश्यक छोटे टाइकों के लिए आरक्षित है, और कुछ नहीं। जब छोटे बच्चों को इसकी आदत हो जाती है तो वे तुरंत वयस्क तकनीक सीखना शुरू कर देते हैं।

अगली दो चीजें साथ-साथ चलती हैं। आप गेंद को जितना जोर से मारते हैं, आप उतने ही अच्छे होते जाते हैं, गेंद उतनी ही बाहर जाती है। आप होशपूर्वक या अवचेतन रूप से समायोजित करते हैं, लेकिन आपकी पकड़ बदलने के अलावा वही दो चीजें होती हैं। आपका फॉलो थ्रू अब नहीं रुकता (हाथ के साथ) आपके शरीर से सीधे नेट की ओर बढ़ा दिया जाता है, आर्म और रैकेट आपके शरीर में वापस आने लगते हैं और रैकेट नीचे की ओर हो जाता है।

पूरी तरह से नीचे नहीं जैसे कि देख रहे हों, या अपने पैरों से सीधे कोर्ट की ओर देख रहे हों, बस रैकेट का चेहरा अब चाकू की धार पर खत्म नहीं होता है, यह आपके विपरीत दिशा में झुक जाता है। और हाथ वापस आपके शरीर में झुक जाता है, या पीछे हट जाता है। अपनी बांह को अपने से दूर रखना पूरी तरह से मनमाना और जबरदस्ती है। ऐसी गेंद कोई नहीं फेंकता। हाथ का पीछे हटना स्वाभाविक है, और टेनिस खिलाड़ियों के लिए यह कदम शक्ति वापस ले लेता है क्योंकि खेल की सतह बहुत छोटी है। बेसबॉल और गोल्फ में, उनके बड़े मैदानों के साथ, आप गेंद को हिट करते हैं और इसे करते समय एक्स-टेंड करते हैं। यदि आप टेनिस के लिए समान रूप से विस्तारित होते हैं, तो आप इसे बाड़ पर मार देंगे। इसके बारे में अधिक जानकारी अंतिम में हैभाग द्वितीयइस खंड के अंत में।

कोहनी और हाथ शरीर के सामने रखे जाते हैं, और हाथ की ऊंचाई बदलती रहती है। आपके सामने की कलाई पर अपनी कलाई घड़ी की टिक टिक सुनने के लिए अपने विपरीत कान के माध्यम से पालन करने का लोकप्रिय विचार हर बदलती स्थिति में हमेशा बदलती गेंद के संपर्क मूल्य से समझौता करता है।

शीर्ष स्पिन
कलाई... रोलओवर... उच्चारण

स्पिन गेंद के खिलाफ ब्रश करने वाले तारों की बात है। ऊपर, नीचे, अंदर या बाहर की ओर ब्रश करने के प्रभाव के बिना, आपको जो मिलेगा वह बिना स्पिन वाली गेंद है। टॉपस्पिन के लिए रैकेट का चेहरा संपर्क में गेंद के खिलाफ लंबवत होता है, जो सीधा ऊपर और नीचे होता है, और यह ब्रश करता है क्योंकि आप कम से उच्च स्विंग कर रहे हैं। लेकिन संपर्क में गेंद के खिलाफ रैकेट के चेहरे को लंबवत रखने के लिए वितरण पद्धति के संबंध में शिक्षण समुदाय में बहुत विवाद मौजूद है।

विवाद कलाई के उपयोग, या गैर-उपयोग के आसपास केंद्रित है। क्या कलाई बैकस्विंग और फॉरवर्ड स्विंग दोनों के लिए एक निश्चित स्थिति में है, या यह चलती है? क्या रोलओवर एक्शन टॉपस्पिन में योगदान देता है, क्या उच्चारण शामिल है?

यथास्थिति हमेशा यह कहकर समाप्त हो जाती है कि प्रो ए गेंद को एक टन हिट करता है क्योंकि वह अपनी कलाई/रोल ओवर/उच्चारण का उपयोग करता है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। एक अच्छी तरह से प्रकाशित आदमी यहां तक ​​​​कहता है कि हाथ और कलाई को पूरे बैकस्विंग और फॉरवर्ड स्विंग में "त्रुटि के हर संभव मौके को कम करने" के लिए स्थिर रखें। कृपालु, है ना।

इनमें से कुछ यथास्थिति वाले लोगों के पास कभी भी भारी, विश्व स्तरीय फोरहैंड नहीं था। कुछ पूर्व शीर्ष टेनर या तो नहीं थे, हालांकि आप उन्हें लोकप्रिय टेनिस साहित्य में देखेंगे जो आपको दिखाते हैं कि फोरहैंड कैसे मारा जाता है। लेकिन जब पंचो गोंजालेज, रॉड लेवर, पंचो सेगुरा और बिल टिल्डेन जैसे महान खिलाड़ी कलाई का उपयोग करने के बारे में बात करते हैं, तो मुझे लगता है कि जो लोग खुद को टेनिस खेल वैज्ञानिक कहते हैं, उन्हें यह पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि वे कलाई के साथ क्या कर रहे हैं, न कि यह साबित करने के बजाय कि वे क्या कर रहे हैं। कह रहे हैं।

यह सही है, आज के लोकप्रिय टेनिस खेल वैज्ञानिक, उनमें से एक विश्व स्तरीय टेनिस खिलाड़ी नहीं, वास्तव में "साबित" करने की कोशिश करते हैं कि गोंजालेज और लेवर जैसे टेनिस के महान खिलाड़ी और ग्रैंड स्लैम विजेता अपनी कलाई की गति के बारे में जो कह रहे हैं वह गलत है। कल्पना करो कि। और उन कुछ अच्छे खेल वैज्ञानिकों के लिए जो कहते हैं कि शीर्ष एथलीट यह नहीं बता सकते कि वे क्या कर रहे हैं, यदि आप सही प्रश्न पूछते हैं, और उत्तर सुनते हैं, तो आपको सुखद आश्चर्य होगा।

औंधी स्थिति

टेनिस खिलाड़ियों के लिए पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती में आपका स्वागत है, दोनों अब और सौ, या पचास साल पहले। उस समय टेनिस की किताबों में उच्चारण का उल्लेख नहीं था, उन्होंने फोरहैंड स्विंग के दौरान "कलाई के उपयोग" का उल्लेख किया था। अब 1970 का दशक आ गया और प्रतिष्ठान ने "कलाई के उपयोग" की व्याख्या कलाई, या फ्लॉपी के रूप में की और इसे "कलाई का उपयोग करना" नासमझी घोषित किया क्योंकि कलाई की फ्लॉपी चीज़ को नियंत्रित करना बहुत कठिन था। इसलिए, टेनिस के छात्रों से कहा गया कि वे खुद को खुद से बचाने के लिए फोरहैंड स्विंग के दौरान अपनी कलाइयों को बंद कर लें। उह।

खैर, मुझे आप पर, आपके मानव शरीर पर विश्वास है। ज़रूर, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने शारीरिक कृत्यों की अभिव्यक्तियों में बहुत अधिक या बहुत हैं, लेकिन वे भी अपने घर का रास्ता खोजने के लिए पीली ईंट की सड़क का अनुसरण करेंगे।

उस समय "कलाई का उपयोग" जिसे हम आज उच्चारण कहते हैं। प्रतिष्ठान ने इसे तब भी नहीं समझा था, और फिर भी अब नहीं है। यह कलाई नहीं है, यह उच्चारण है। हलेलुजाह।

उच्चारण का अर्थ है हाथ या अग्रभाग को दक्षिणावर्त घुमाना, इसलिए हथेली आगे की ओर, फिर नीचे की ओर, या, चरम पर, पीछे की ओर होती है। इसका रोटेशन की डिग्री से कोई लेना-देना नहीं है, उच्चारण केवल दिशा का वर्णन करता है। यदि आपका हाथ हथेली ऊपर था और आप इसे लंबवत बनाने के लिए केवल 90 डिग्री घुमाते हैं, तो आगे की दिशा को उच्चारण कहा जाता है। इसके विपरीत, हाथ या अग्रभाग को दक्षिणावर्त घुमाना है, ताकि हथेली या तो ऊपर की ओर हो या, यदि यह शुरू में नीचे की ओर हो, तो यह ऊपर की ओर मुड़कर आगे की ओर हो।

उच्चारण पर वापस नीचे...

 

 

 

 

 

जब आप गेंद को हिट करते हैं तो हाथ और अग्रभाग को घुमाने के लिए प्रोनेशन सिर्फ एक फैंसी शब्द है। रॉकेट फोरहैंड वाले अधिकांश पेशेवरों में, जैसे टॉमी हास यहां, रैकेट का चेहरा लुढ़क जाता है, जिससे एक अद्वितीय आफ्टर-इफेक्ट बनता है। लेकिन किसका प्रभाव, एक निश्चित कलाई या एक उच्चारण?

संपर्क के दौरान, ज्यादातर समय गेंद का बल रैकेट के चेहरे को प्रतिकूल रूप से घुमाता है, जिससे या तो रैकेट का चेहरा बंद हो जाता है या खुल जाता है। अपवाद में, यदि आप गेंद को रैकेट के केंद्र में पूरी तरह से लिफ्ट के दाहिने ऊपर की ओर कोण से मारते हैं, तो गेंद रैकेट के चेहरे को मोड़ती नहीं है। अब आपका काम अपने रैकेट के चेहरे को गेंद के खिलाफ लंबवत रखना है क्योंकि आप नीचे से ऊपर तक ब्रश करते हैं। आप यह कैसे कर सकते हैं जब गेंद रैकेट का सामना कर रही हो? आप या तो गेंद को शानदार ढंग से हिट कर सकते हैं, या आप रैकेट के चेहरे के खिलाफ गेंद को घुमाने का मुकाबला करने की योजना बना सकते हैं। आप एक काउंटर फोर्स लगाने की योजना बना सकते हैं।

किसी मित्र को उच्च पाँच देना एक प्रतिबल को दर्शाता है। यदि आपका हाथ उच्च पाँच पर पीछे और नीचे जाता है, तो आपने अपने मित्र के हाथ का प्रतिकार नहीं किया। कार्रवाई को दोहराते हुए, यदि आप अपने मित्र का हाथ काउंटर (बल) करते हैं तो आपका हाथ ऊंचा रहता है।

रैकेट के चेहरे के संपर्क में आने से रोकने के लिए अच्छे उपाय आपके हाथ और आपकी कलाई को मजबूत रखते हैं, लेकिन ये सक्रिय उपायों के बजाय अधिक प्रतिक्रियाशील हैं। यथास्थिति पूछती है कि आप पूरे झूले के दौरान अपनी कलाई को स्थिर रखें, लेकिन यह संपर्क को एक प्रति बल प्रदान नहीं करता है, यह केवल प्रतिरोध करता है। रैकेट के चेहरे को संपर्क में आने से रोकने के लिए प्रोनेशन एक सक्रिय काउंटर फोर्स लागू करता है।

कलाई टूटती है या टूटती है? बिल्कुल नहीं, यह एक सेवा, या उपरि के लिए है। क्या कलाई लुढ़कती है? नहीं, यह अतिशयोक्ति है। लेकिन हाथ का काउंटर बल, और इस प्रकार कलाई, रैकेट त्वरण के लिए अंतिम घटक में एक अभिन्न भूमिका निभाता है।

सबसे पहले, आपकी कलाई में एक प्राकृतिक वसंत है। उदाहरण के लिए, अपनी फोरहैंड कोहनी को अपने बगल में रखते हुए, अपने अग्रभाग को सीधे अपने से आगे बढ़ाएं और अपने हाथ को एक किनारे पर, सीधे ऊपर और नीचे रखें। अब अपना हाथ, या कलाई, पीछे रखें। वहां तनाव महसूस करें। अग्रभाग को स्थिर रखें और उस तनाव को शिथिल करें। उम्मीद है कि आपका हाथ अपनी मूल स्थिति में वापस आ जाएगा। यदि नहीं, तो क्रिया को दोहराएं लेकिन अपने हाथ को वापस लेटने से पहले थोड़ा नीचे की ओर झुकाएं।

कलाई के रूप में वसंत का विचार प्रारंभिक हाथ की क्रिया में स्पष्ट होता है जिसे आप बैकस्विंग के दौरान सभी पेशेवरों की तस्वीरों (ऊपर) में देखते हैं, हाथ पीछे की ओर झुकता है, या कलाई पीछे की ओर झुकती है। हाथ भी कलाई के चारों ओर फ्लेक्स होता है, जैसे कोहनी के चारों ओर अग्रसर, कंधे के चारों ओर मछलियां। अपने हाथ के प्राकृतिक उपयोग को इस तरह से नकारना अपने फावड़ियों को एक दूसरे से बांधकर चलने की कोशिश करने जैसा है।

दूसरा, हाथ स्वाभाविक रूप से अंदर की ओर मुड़ जाता है। जब आप चलते हैं तो हथेली या तो आपके पैर का सामना करती है या आपके पीछे। यदि आप अपने हाथ को हथेली की ओर ऊपर की ओर बढ़ाते हैं, तो आप हाथ को नीचे कर देंगे और हथेली आपके शरीर का सामना करने के लिए घूमती है। हाथ स्वाभाविक रूप से उच्चारण करता है।

कलाई का लचीलापन जोड़ना ad एक हाथ के साथ उच्चारण जो पूरे झूले में लचीला होता है, लौकिक तोप बनाता है।

क्या इस तोप को स्थापित करना और आग लगाना कठिन है? बिल्ली नहीं, बस प्रकृति को अपना काम करने दो। शुरू करने के लिए कलाई को वापस रखें, इसे मजबूत रखें और इसे फ्लॉप न करने का संकल्प लें, और आप गति के दौरान स्वाभाविक रूप से इसे एक्सेस करेंगे। फिर, कम अधिक है। ओह, आप शुरुआत में गेंद को हिट करेंगे, यह अपेक्षित है, जैसे कि जब आपने पहली बार कार पर गैस पेडल मारा तो क्या हुआ। लेकिन आप इसे संभाल सकते हैं। और उच्चारण? बस रैकेट या हाथ को आगे की ओर ऊपर की ओर स्विंग पर गेंद में रोल करें, बस। गेंद को काउंटर करें, कभी भी कलाई या हाथ को स्थिर रखने की कोशिश न करें। अधिक अनुसरण करता हैभाग द्वितीयइस खंड के अंत में।

आलोचना

टेनिस प्रतिष्ठान का कहना है कि टॉपस्पिन बनाने के लिए उच्चारण जिम्मेदार नहीं है। प्रतिष्ठान का मानना ​​है कि टॉपस्पिन पूरी तरह से एक ऊर्ध्वाधर रैकेट चेहरे द्वारा बनाया गया है जो कम से उच्च ब्रश कर रहा है, और इसे सर्वोत्तम रूप से प्राप्त करने के लिए हाथ और कलाई स्विंग के दौरान स्थिर रहेंगे। इस विश्वास का समर्थन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले फोटो साक्ष्य निम्नलिखित हैं। मैं संलग्न उद्धरण शामिल करूंगा और आप समझ सकते हैं कि क्या कहा जा रहा है, क्या नहीं कहा जा रहा है और क्या अनुमान लगाया जा रहा है।

"यह सब इस बारे में बात करता है कि कैसे रैकेट का चेहरा टॉपस्पिन प्रदान करने के लिए गेंद के शीर्ष पर" लुढ़कता है "एक मिथक है। इस तस्वीर में (इस प्रकृति का पहला रिकॉर्ड किया गया है), हिटर रैकेट के चेहरे को शीर्ष पर रोल करने की सख्त कोशिश करता है गेंद का - लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। रैकेट का चेहरा प्रभाव में लंबवत होता है क्योंकि यह निम्न से उच्च की ओर बढ़ता है। हाई-स्पीड मोशन पिक्चर्स भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि रैकेट का चेहरा रोलओवर शुरू होने से बहुत पहले गेंद रैकेट के चेहरे को छोड़ देती है।" (फोटो जॉन जी. ज़िम्मरमैन द्वारा, 1977 में प्रकाशित, टेनिस फ़ॉर द फ़्यूचर, विक ब्रैडेन द्वारा, और निम्नलिखित में से एक।)

इस सबूत का उपयोग यह दिखाने के लिए किया जाता है कि कैसे रैकेट के चेहरे से गेंद के ऊपर जाने से टॉपस्पिन नहीं बनता है बल्कि रैकेट का चेहरा इसके खिलाफ लंबवत होता है। कोई बात नहीं यह स्वीकार किया जाता है कि रैकेट का चेहरा संपर्क के बाद स्पष्ट रूप से लुढ़क जाता है, यह सिर्फ इतना है कि प्रतिष्ठान को लगता है कि इस रोलिंग ओवर एक्शन का स्ट्रोकिंग डायनामिक से कोई लेना-देना नहीं है ताकि रैकेट को टॉपस्पिन बनाने के लिए गेंद के खिलाफ लंबवत रखा जा सके। (इनसेट फोटो संपर्क और रैकेट के कोण को तुरंत बाद दिखाता है। मुझे लगता है कि रैकेट का चेहरा थोड़ा खुल गया है, पीछे की ओर चला गया है, संपर्क के बाद इस पहले फ्रेम में, जो भविष्यवाणी की गई है और अन्य हिटिंग मॉडल में दिखाया गया है, लेकिन मैं इसकी कल्पना कर सकता था . यदि ऐसा है, तो यह संपर्क से पहले रोलओवर, या उच्चारण की उपस्थिति की व्याख्या करता है।)

स्थापना तब इस "प्रूफ़" का उपयोग एक अद्वितीय टॉपस्पिन स्कीमा की संरचना के लिए करती है, जिसे अगली तस्वीर में दिखाया गया है। यहां रैकेट गेंद को लंबवत रूप से प्रभावित करता है, और हाथ और अग्रभाग, जो पूरे समय स्थिर रहते हैं, प्रभाव के बाद भी नहीं लुढ़केंगे। जिज्ञासु, हालांकि, कैसे रैकेट प्रभाव में लंबवत से अधिक है, यह लुढ़क रहा है, और फिर बाद में अधिकार करता है?

प्रतिष्ठान के खेल वैज्ञानिकों के अनुसार, जिन्होंने निस्संदेह खिलाड़ियों और शिक्षकों की एक पूरी पीढ़ी को प्रभावित किया, टॉपस्पिन बनाने के लिए उच्चारण बिल्कुल आवश्यक नहीं है। यानी एक वर्टिकल रैकेट फेस टॉपस्पिन बनाता है। जबकि सचमुच सच है, यह अदूरदर्शी है।

चलिए एक सेकंड के लिए कराटे पंच की बात करते हैं। यदि आप कराटे पंच की स्टॉप एक्शन फोटो लेते हैं, जिस क्षण वह छात्र के सामने लकड़ी के बोर्ड से टकराता है, तो मुट्ठी बोर्ड के खिलाफ फ्लश, या चौकोर होगी। पोर बाएं से दाएं जाते हैं, हथेली नीचे होती है। क्या इसका मतलब यह है कि जब छात्र ने मुक्का मारा तो हाथ शुरू से ही इस तरह रखा गया था? नहीं। कराटे का छात्र अपनी मुट्ठी हथेली को ऊपर की ओर रखते हुए शुरू करता है, और फिर अपने हाथ को कॉर्कस्क्रूज़ करता है (उच्चारण) अपने पंच को संपर्क में नीचे की ओर हथेली के साथ देने के लिए।

जब आप बेसबॉल फेंकते हैं तो ऐसा ही होता है। टेनिस सर्व पर ऐसा ही होना स्वीकार किया जाता है, जो कि उच्चारण है। खैर, उच्चारण यह है कि हाथ ताकत के लिए खुद को कैसे बचाता है। और यह स्लाइस को छोड़कर, सभी फोरहैंड के लिए धारण करता है।

क्रांतिकारी

टेनिस प्रतिष्ठान ने कहा है कि टॉपस्पिन का उत्पादन करने के लिए फोरहैंड पर उच्चारण अनिवार्य नहीं है जब तक कि "एक व्यक्ति रैकेट चेहरे से ऊपर की ओर इशारा कर रहा था और गेंद के खिलाफ रैकेट [लंबवत] को ठीक से रखने के लिए अग्रसर को घुमाने के लिए मजबूर किया गया था।" यह मुझे 29 जनवरी 2001 को भेजे गए एक ईमेल में शामिल किया गया था। जैसा कि पहले देखा गया है, हाथ को ऊपर की ओर इंगित करना सुपारी की दिशा है, जो हाथ को दक्षिणावर्त दिशा में घुमा रहा है। टेनिस प्रतिष्ठान कह रहा है कि टॉपस्पिन का उत्पादन करने के लिए उच्चारण अनिवार्य नहीं है जब तक कि पहले सुपारी न हो। वास्तव में ऐसा होता है।

स्टेफी ग्राफ के निम्नलिखित अनुक्रम में रैकेट के चेहरे को गेंद के खिलाफ लंबवत रखने के लिए उसे सही करने (रोल) करने से पहले उसके रैकेट चेहरे को आगे की ओर स्विंग के दौरान पहले ऊपर की ओर इशारा करते हुए दिखाया गया है।

फ़्रेम 1 में उसके रैकेट चेहरे का कोण उत्तर दक्षिण अक्ष, या ऊपर से नीचे का उपयोग करते हुए, नीचे के कोर्ट के लंबवत है। फ़्रेम 2 में यह कोण बदल गया है, रैकेट का चेहरा पीछे की ओर झुक रहा है, या खुला है, या थोड़ा ऊपर की ओर इशारा कर रहा है। हाथ झुक गया, उसने हथेली को ऊपर की ओर घुमाया। फ़्रेम 3 रैकेट के चेहरे को सीधा लौटाता है, उसे संपर्क से पहले बंद कर देता है। इसका क्या मतलब है? इसका मतलब है कि हाथ ने रैकेट के चेहरे को गेंद के खिलाफ लंबवत रखने के लिए अपनी दिशा उलट दी, इसका मतलब है कि हाथ का उच्चारण। इसका सिग्नेचर प्रूफ कॉन्टैक्ट शॉट एंड फॉलो थ्रू में दिखाई देता है। इस प्रकाशन से संपर्क फ़ोटो गायब है, मैं इसे ट्रैक नहीं कर सका। फ़्रेम 4 पोस्ट संपर्क है, और रैकेट का चेहरा, अनुमानतः, थोड़ा खुल गया है, लेकिन यह फ़्रेम 2 के बहुत खुले कोण के पास कहीं नहीं है, यह अभी भी "ऊर्ध्वाधर" स्थिति में आयोजित किया जा रहा है। फ्रेम 5 और 6 रैकेट के चेहरे को लंबवत से अधिक पाते हैं, cयह पुष्टि करना कि फ्रेम्स 2 और 3 के बीच हाथ क्या कर रहा था। अधिक इस प्रकार है।

क्या उन खिलाड़ियों के बारे में जो अपने रैकेट को अपने बैकस्विंग पर नीचे की ओर रखते हैं? वे भी रैकेट को गेंद के खिलाफ ठीक से रखने के लिए हथेली को ऊपर की ओर घुमाते हैं। नहीं, ऊपर की ओर इशारा नहीं करते हुए, बस उस दिशा में हाथ घुमाते हुए (नीचे के विपरीत)। विचार करना: टॉमी हाअबूओव उसका रैकेट फ्रेम 1 में बहुत बंद है, लंबवत से अधिक है, और फ्रेम 2 में यह लंबवत है। इसलिए, तार्किक रूप से, इसे खोला जाना चाहिए।

टेनिस पत्रिका के मार्च 2001 के अंक में, टेनिस के भविष्य पर एक नज़र डाली गई थी। एक साइडबार में फोरहैंड मारने वाले एक शीर्ष समर्थक की एक छड़ी की आकृति थी, और मैं यहां कंपनी की अपनी वेबसाइट (नीचे पहचानी गई) से प्रतिनिधित्व शामिल करता हूं क्योंकि यह पत्रिका की छवि को स्कैन करने से अधिक स्पष्ट है। पहले फ्रेम में रैकेट के चेहरे के कोण पर ध्यान दें, यह कुछ हद तक नीचे की ओर है, जिसे संकीर्ण दिखने वाले रैकेट चेहरे द्वारा दर्शाया गया है। दूसरे फ्रेम में रैकेट का चेहरा अब उतना संकीर्ण नहीं है क्योंकि यह खुल गया है। तीसरा फ्रेम चेहरे को लंबवत के करीब पाता है। रैकेट हाथ ऊपर की ओर/आगे घूमता है, इस क्रम में रैकेट को गेंद के खिलाफ लंबवत रखता है। करीबी पाठकों के लिए, ध्यान दें कि मध्य फ्रेम में कोहनी का प्रतिनिधित्व करने वाला हरा बिंदु पीछे के कूल्हे के सामने कैसे चलता है, जैसा कि ऊपर 8C में दिखाया गया है।

बहुत दिलचस्प है, है ना। और यदि आप वास्तव में इसे नहीं देखते हैं, तो यह अतिरिक्त फ्रेम दिखा सकता है कि प्रत्येक रैकेट कोण बैकस्विंग में कैसा दिखेगा यदि आगे के स्विंग के दौरान कोण बिल्कुल भी नहीं बदला है, तो यह स्पष्ट हो सकता है।

शीर्ष रैकेट पहले फ्रेम से संबंधित है, रैकेट वापस आ गया है और कुछ हद तक नीचे की ओर है। मध्य रैकेट दूसरे फ्रेम से संबंधित है, और मैंने पहले रैकेट के झुकाव का मिलान किया। नीचे का रैकेट मैंने खींचा और ऊपर के तीसरे फ्रेम में संपर्क कोण से मेल खाता है, लंबवत के करीब, और मैंने इसके साथ ईमानदार होने की पूरी कोशिश की। इसे दर्शक की ओर थोड़ा सा कोण बनाना चाहिए। ऊपर से नीचे तक रैकेट के चेहरे के कोण की जांच करते हुए, रैकेट के चेहरे को टॉपस्पिन के लिए गेंद के खिलाफ रैकेट के चेहरे को लंबवत रखने के लिए खोला गया। फॉरवर्ड स्विंग के दौरान हाथ ऊपर उठ जाता है या खुल जाता है। यह ऊपर की ओर आकाश की ओर इशारा नहीं करता है, लेकिन यह अपनी नीचे की ओर की स्थिति से ऊपर की ओर घूमने की प्रक्रिया में है।

तर्क

अब, मैं आपसे पूछता हूं, क्या रैकेट संपर्क में खुला है? नहीं, यह लंबवत है। रैकेट को गेंद के खिलाफ लंबवत रखते समय हाथ खुलने पर रैकेट का चेहरा संपर्क में क्यों नहीं खुलता है? क्योंकि हाथ उस हरकत को संपर्क से पहले ही रोक देता है। क्या रैकेट का चेहरा संपर्क के बाद खुला है? नहीं, यह लुढ़कता है। क्यों? क्योंकि संपर्क में हाथ उस दिशा में जा रहा है, वह रोल-ओवर दिशा। और उस दिशा को उच्चारण कहते हैं।

या इसे इस तरह से देखें। जो आसान है। जब गेंद रैकेट के चेहरे को घुमाती है, तो क्या सुपरिनिंग हैंड अपने ऊपर की ओर घूमने को एक बार में और सिर्फ समकोण पर रोक देगा, या हाथ खुद को उल्टा कर देगा ताकि ऊपर की ओर गति दोनों को सुपरिनेशन से मुकाबला किया जा सके और ट्विकिंग का मुकाबला किया जा सके। संपर्क में रैकेट चेहरा (उच्चारण)? अरे, जूस फॉलो थ्रू, उस रोल-ओवर चीज़ को न देखें। टेनिस प्रतिष्ठान के लिए इसे समझना इतना कठिन क्यों है? मुझे पता नहीं।

तब उत्तर स्पष्ट है। प्रोनेशन "गेंद के खिलाफ रैकेट को ठीक से रखता है" क्योंकि रैकेट "पहले ऊपर की ओर इशारा कर रहा है," विचार को स्वीकार करने के लिए प्रतिष्ठान के अपने मानदंडों का उपयोग करते हुए। कृपया किसी भी टेनिस प्रतिष्ठान के सदस्यों को सूचित करें जिन्हें आप जानते हैं (आसानी से पत्रिकाओं और अलमारियों में पाए जाते हैं), और इस तर्क के बारे में अपने स्थानीय समर्थक को बताएं। आप अपनी और अपने पीछे के सभी छोटे बच्चों की मदद कर रहे होंगे। इसके अलावा, कृपया अच्छे लोगों से संपर्क करेंटेनिस वीक,टेनिस चैनल, तथाटेनिस के अंदरउनकी मदद लेने के लिए और मध्ययुगीन विश्वास को समाप्त करने के लिए कि उच्चारण एक टेनिस फोरहैंड ग्राउंडस्ट्रोक का हिस्सा नहीं है।

साल्ट लेक, यूटा के बायो-काइनेटिक्स इंक. के अच्छे लोग, ऊपर स्टिक अनुक्रम के लिए जिम्मेदार हैं, और श्री पॉल रेडिक ने मुझे सूचित करने के लिए समय लिया कि, उनके विचार में, रैकेट खुलता है "क्योंकि कूल्हे मुड़ जाते हैं गेंद पर प्रहार करो," और दो कोहनी के सहजीवी संबंध के कारण रैकेट का चेहरा गेंद में बंद हो गया। मैंने तर्क दिया कि ऐसा इसलिए था क्योंकि हाथ का उच्चारण किया गया था, और मुझे जो प्रतिक्रिया मिली वह यह थी कि उच्चारण एक गैर-शिक्षण चीज है। बायो-काइनेटिक्स, इंक. बेसबॉल में भारी है और यह पेशकश करता है कि कुछ चीजें गैर-सिखाने योग्य चीजें हैं, जैसे कि उच्चारण, जैसे कि गेंद फेंकते समय। मैंने प्रस्तावित किया कि बेसबॉल में उच्चारण एक गैर-सिखाने वाली चीज हो सकती है, टेनिस उच्चारण में फोरहैंड और सर्व एक जरूरी चीज है, और हमें आम जमीन मिली। मुझे खुशी है कि मैंने उन्हें पाया, और मैं इसके लिए टेनिस पत्रिका के संपादकों को धन्यवाद देता हूं।

एक आखिरी शब्द। स्थापना का जवाब है कि संपर्क के बाद स्पष्ट रूप से देखा जाने वाला रोल मांसलता की ताकतों को मुक्त करने के बारे में है, और वे आगे कहते हैं कि आंद्रे अगासी "प्रभाव बिंदु से लगभग अठारह इंच आगे चले गए, इससे पहले कि उनकी कलाई ने विस्थापन का एक भी डिग्री बनाया [जो कि उच्चारण है] , " और संपर्क से पहले भी कोई विस्थापन नहीं हुआ था। और उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध में हम सोचते थे कि एक सरपट दौड़ता हुआ घोड़ा हर समय एक खुर जमीन को छूता रहता है।

गेंद के ऊपर और गेंद के नीचे

अगली तस्वीर मोनिका सेलेस की है, और यह स्पष्ट रूप से उनके रैकेट के कोण को गेंद पर लंबवत से अधिक दिखाता है। ग्राउंडस्ट्रोक के लिए अंडरस्पिन को स्लाइस के रूप में जाना जाता है, और इसके निष्पादन को आमतौर पर समझा जाता है। रैकेट का चेहरा उभरा हुआ है, और आप गेंद के नीचे हिट करते हैं। बेशक आप गेंद के नीचे के बिंदु को सचमुच हिट नहीं करते हैं, आप इसे सीधे गीजर की तरह भेज देंगे। छवि यह है कि आपने i . माराn दिशागेंद के ऊपर की दिशा के विपरीत गेंद के नीचे।

टॉपस्पिन को ओवरस्पिन के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि रैकेट गेंद पर जाकर टकराता हैदिशा में गेंद के ऊपर। यह गेंद को सचमुच शीर्ष पर नहीं मारता है, जो गेंद को आपके पैर के नीचे भेज देगा, लेकिन छवि यह है कि रैकेट गेंद को ऊपर की ओर और गेंद के ऊपर की दिशा में नीचे से ऊपर की ओर ले जाता है।

8F दिखाता है कि रैकेट कैसे टॉपस्पिन के लिए गेंद को "ओवर" करता है, भले ही वह ऊपर उठ रहा हो या गिर रहा हो। पर्याप्त कथन।

 

 

अनुशासन

मुझे आशा है कि यह कुछ काम आया है। जैसा कि शुरुआत से ही में उल्लेख किया गया हैक्रांतिकारी टेनिस, जो चीज आपके स्ट्रोक को सबसे ज्यादा मदद करती है, वह है आपके शरीर के उपयोग, प्रतिक्रिया और संरचना में सुधार करना, जो आपसे दूर एक गेंद की ओर है, साथ ही साथ गेंद को कहां रखना है, इसे सरल बनाना है।

स्ट्रोक अपने आप में मौजूद नहीं हैं, वे शरीर पर, उसकी हरकत, संतुलन, संरचना, संवेदी इनपुट पर निर्भर हैं। स्ट्रोक के लिए अपने स्वयं के अनुशासन की आवश्यकता होती है, और पथपाकर के लिए शरीर के आत्म अनुशासन की आवश्यकता होती है। हर गेंद वह बड़ी हिट नहीं कर सकता, हर सौदा एक गैंगबस्टर नहीं है।

लेकिन आपको अपने फोरहैंड को बेहतर बनाने के लिए अपने हाथ के उपयोग में सुधार करना होगा।

परिशिष्ट

 

 

 

 

 

 

बास्केटबॉल की शूटिंग के इस असेंबल में ऐसा प्रतीत होता है कि रिलीज बिंदु पर कोई कलाई की गति बहुत कम है, विक ब्रैडेन के विचार के समान है कि फोरहैंड टॉपस्पिन पर "इम्पैक्ट पॉइंट पर कलाई स्नैप की एक भी डिग्री नहीं है।" भले ही हम बास्केटबॉल की शूटिंग के दौरान कलाई के स्नैप को जानते हैं, शॉट के बाद विशेषता फ्लॉप-ओवर द्वारा प्रमाणित, इस बास्केटबॉल असेंबल का उपयोग विपरीत तर्क के लिए किया जा सकता है, यानी बास्केटबॉल खिलाड़ी की कलाई बंद रहती है या ऊपर की ओर डिलीवरी के दौरान स्थिर रहती है . यह तब प्रकट किया जा सकता है कि शूटिंग के लिए "गुप्त" हाथ को गुलेल की तरह लीवर के रूप में हिलाना या सीधा करना है और रिलीज के बाद देखे जाने वाले कलाई के स्नैप का शॉट से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन इसका प्राकृतिक रिलीज से कोई लेना-देना नहीं है। ताकतों। फिर बास्केटबॉल की शूटिंग के दौरान कलाई को स्नैप करना एक "मिथक" बन जाता है। हंसना ठीक है, लेकिन टेनिस की दुनिया में टॉपस्पिन फोरहैंड ग्राउंडस्ट्रोक के संबंध में हमारे साथ यही होता है। टेनिस फोरहैंड की कलाई की गति के लिए "स्नैप" शब्द का उपयोग करना अतिशयोक्तिपूर्ण है, लेकिन यह बास्केटबॉल शॉट पर काम करता है, भले ही आप इसे तब तक होते हुए नहीं देखते जब तक कि ऐसा न हो जाए।

यूएससी खिलाड़ी की शूटिंग के दाईं ओर की तस्वीर स्पष्ट रूप से उसके हाथ/कलाई के साथ गेंद को उसके हाथ से बाहर, या रखी हुई स्थिति में स्पष्ट रूप से दिखाती है। एक टेनिस "वैज्ञानिक" इस तस्वीर का उपयोग यह मानने के लिए करेगा कि बास्केटबॉल शॉट के लिए कोई कलाई स्नैप या फॉरवर्ड फ्लेक्सन नहीं है क्योंकि रिलीज बिंदु या प्रभाव बिंदु पर कोई फ्लेक्सन नहीं देखा गया है।

अगासी का कहना है कि वह अपने शॉट्स में "बहुत कलाई" का उपयोग करते हैं, लेकिन विक ब्रैडेन, आदि। अल।, अगासी के फोरहैंड के हाई स्पीड वीडियो को देखें और घोषणा करें कि आंद्रे अपनी कलाई का उपयोग नहीं कर रहे हैं क्योंकि कलाई विस्थापन (विचलन/फ्लेक्सन) प्रभाव बिंदु पर नहीं देखा जाता है, लेकिन केवल "लंबे समय बाद" संपर्क किया जाता है। कई टेनिस लोग मानते हैं कि विक ने इस संकीर्ण मानसिकता को कायम रखते हुए आंद्रे को गलत साबित किया है।

हाई स्पीड वीडियो व्यापक मुद्दों को देखने के लिए अच्छा है, लेकिन यह इतना भेदभाव नहीं कर रहा है कि किसी चीज को छोटा और कलाई के उपयोग जितना तेज हो, यहां तक ​​कि 40,000 फ्रेम प्रति सेकंड पर भी। केवल जब हाथ और कलाई को फ्लेक्सियन, विस्तार, और विचलन के हां या नहीं को निर्धारित करने के लिए प्रतिक्रिया के लिए तार दिया जाता है, हाँ या नहीं जब हाथ निचोड़ता है, तो क्या हम परीक्षण योग्य परिकल्पनाओं पर बात कर रहे होंगे। तब तक हाई स्पीड वीडियो विश्लेषण से कलाई के उपयोग की व्याख्या करने वाली यह सारी बात सिर्फ अवलोकन है, विज्ञान नहीं।

 

 

 

 

 

 

 

मैं अगासी और फेडरर, फोरहैंड में कलाई के उपयोग की घोषणा करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इमेजरी को शामिल करता हूं। फॉरवर्ड स्विंग के दौरान यह वास्तव में ध्यान दिया जाता है कि कलाई पूरी तरह से विस्तारित स्थिति से कुछ हद तक आगे बढ़ती है लेकिन कलाईअभी भी बढ़ा हुआ है संपर्क से पहले, दौरान और तुरंत बाद। ऊपर बाईं और बीच की तस्वीरें दिखाती हैं कि संपर्क के तुरंत बाद कलाई कैसी दिखती है, और यह संपर्क से पहले और दौरान भी ऐसा ही दिखता है। यह वह रूप है जिससे ब्रैडेन, एट। अल।, राय है कि कलाई हिल नहीं रही थी [फ्लेक्सियन] "एक डिग्री ... प्रभाव बिंदु पर।" आंद्रे के दाईं ओर की दूसरी तस्वीर में उनके बीच की तस्वीर का दूसरा कोण दिखाया गया है। नोट की फेडरर रेडियल विचलन दिखाता है।

यह 4some श्रृंखला ऊपर की तस्वीरों से ग्रहण की गई अगासी और फेडरर की तथाकथित नॉन-फ्लेक्सिंग कलाई के बाद कलाई को अंतिम रूप दिखाती है। इस समूह में ऊपर बाईं ओर कलाई को पूरी तरह से विस्तारित, दोनों के लिए सामान्य के साथ विशेषता सेटअप दिखाता है। अगली तीन तस्वीरें ऊपर की श्रृंखला की तुलना में एक सेकंड के बाद में केवल एक अंश के रूप में होती हैं, जिसमें गेंद अभी भी फ्रेम में दिखाई देती है। ऊपर बास्केटबॉल असेंबल के समान, जहां हम शॉट के दौरान कलाई के उपयोग के बारे में जानते हैं, बास्केटबॉल की रिहाई के बाद देखा जाता है, शॉट के दौरान हमारी कलाई का उपयोग गेंद के तार छोड़ने के बाद देखा जाता है: फ्लेक्सन और विचलन। और यह मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर हम इसे संपर्क के बाद उसी समय सीमा के भीतर देखते हैं जैसा कि हम गेंद की रिहाई के बाद बास्केटबॉल में देखते हैं।

देखिए, भले ही मैंने अपनी कलाई को फोरहैंड पर स्नैप किया हो, आपको क्या लगता है कि आप फिल्म पर प्रभाव बिंदु पर क्या देखने जा रहे हैं, कलाई आगे की ओर झुकी हुई है? नहीं, क्योंकि मैं एक 27 इंच लंबी, 10+ औंस स्टिक एक छोर पर एक सपाट सतह के साथ एक विशेष तरीके से एक्स मील प्रति घंटे की गति से चलती गेंद के खिलाफ चला रहा हूं।

[यूएससी/यूसीएलए बास्केटबॉल फोटो, रॉबर्ट गौथियर, एलए टाइम्स, 3/15/08। तीन एफ/एच असेंबल, फेडरर अज्ञात, आंद्रे गेट्टी छवियां, आंद्रे रिटर्न, मैरी शिलप/सीएलपी, टेनिस पत्रिका, 11/00; फेडरर फोरहैंड्स, यूएसटीए का हाई-परफॉर्मेंस न्यूजलेटर वॉल्यूम। 6, संख्या 4/2004।]

 

 

 

 

 

कोई और स्पिन

मुझे नहीं पता कि स्वयंभू वैज्ञानिक, शिक्षाविद, विश्लेषक इस रास्ते पर क्यों चल रहे हैं। मैं आपसे पूछता हूं, क्या आप मानते हैं कि पेशेवर एथलीट यह नहीं बता सकते कि वे क्या कर रहे हैं, कि वे नहीं जानते कि वे क्या कर रहे हैं जब वे ऐसा करते हैं, कि उनके ऑटो-फीडबैक सिस्टम दिल से दोषपूर्ण हैं और कर सकते हैं ' भरोसा नहीं किया जा सकता? शायद...? फिर विचार करें: पेशेवर एथलीट दिल की धड़कन में एक और तरीका आजमाएंगे यदि उन्हें लगता है कि यह एक बेहतर तरीका है, उनके पास पीसने के लिए कुल्हाड़ी नहीं है, या बचाव करने की स्थिति नहीं है। सभी कहते हैं कि वे अपनी कलाई का उपयोग करते हैं, कोई नहीं कहता कि वे नहीं करते हैं। मुझे लगता है कि जो लोग एक पेशेवर की तरह गेंद को हिट नहीं कर सकते हैं उन्हें अपने गर्व को निगलने और पेशेवरों की सलाह पर ध्यान देने की जरूरत है और फिर यह वर्णन करने के व्यवसाय में उतरें कि वे इसे कैसे करते हैं ताकि आप भी ऐसा कर सकें। लेकिन हमारे स्ट्रोक में कलाई के उपयोग को प्रभाव बिंदु पर जानबूझकर नकारना हास्यास्पद है, और यह भी दुखद है क्योंकि सटीक जानकारी की कमी सीधे हमारे मनोरंजक खिलाड़ियों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। अज्ञान आनंद है, वे कहते हैं, लेकिन यहां अज्ञानता के साथ अज्ञान घूमता है। हाँ नहीं!

आप कलाई को ग्राउंडस्ट्रोक पर, उससे बहुत दूर नहीं खींचते। लेकिन कलाई का उपयोग किया जा रहा है, यह चलता है, यह फ्लेक्स करता है, इसे स्थिर या बंद नहीं रखा जाता है। संपर्क से पहले फॉरवर्ड स्विंग के दौरान फ्लेक्सन और विचलन दोनों होते हैं। विचारकों से मुक्ति। जातिवाद से मुक्ति। स्वतंत्रता।

[तस्वीरें असेंबल फोरहैंड: जीना फ़राज़ा द्वारा शारापोवा, एलए टाइम्स, 3/19/06; रॉडिक मार्क बेकर द्वारा, एसोसिएटेड प्रेस, ला टाइम्स में, 1/20/06; अगासी और फेडरर गेट्टी छवियां usta.com वेब साइट से बिना श्रेय के।]

फेडक्लिप

मैं आपको एक उत्कृष्ट स्लो मोशन वीडियो देखने के लिए आमंत्रित करता हूंयूट्यूबरोजर फेडरर ने 8 फोरहैंड, 3 बैकहैंड मारते हुए, जिसमें आप स्पष्ट रूप से बहुत कुछ देख सकते हैंक्रांतिकारी टेनिस ऑफ़र वास्तव में बेहतर गुणवत्ता के फोरहैंड ग्राउंडस्ट्रोक पर होते हैं। आप स्पष्ट रूप से रैकेट का चेहरा डगमगाते हुए (काम पर समान और विपरीत प्रतिक्रिया) और उसके खिलाफ काम करने वाले हाथ को स्पष्ट रूप से देखते हैं, आप स्पष्ट रूप से रैकेट के चेहरे को संपर्क के लिए गेंद पर लंबवत से अधिक देखते हैं (इस पर बहस करने के लिए किसी के लिए यहां बहुत सारे उदाहरण हैं। संपर्क के बाद होता है), आप स्पष्ट रूप से हाथ और कलाई को किसी भी दिशा में "चलते" देखते हैं जो आप चाहते हैं कि सीखने में दिलचस्पी नहीं रखने वाला केवल इनकार करेगा (शुरुआत में विस्तार, फिर फ्लेक्सन, विचलन)। आप यह भी निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि दो प्रतीत होता है कि रिटर्न ब्लॉक की सेवा करते हैं कि रोजर के हाथ और कलाई रैकेट के चेहरे को लंबवत रखने के लिए कुछ कर रहे होंगे, यानी संपर्क के दौरान बलों के खिलाफ खुलने से रोकने के लिए।

मैं YouTube वीडियो में शामिल शॉट्स की पहचान करने की कोशिश करूंगा, हालांकि सबसे अच्छा अनुमान लगाया जा रहा है क्योंकि आगे बढ़ने के लिए बहुत कम जानकारी है और शायद आपके पास एक बेहतर सुराग होगा। फोरहैंड 1 खेल में एक ग्राउंडी है, संभवतः एक पास प्रयास; # 2 और 3 ऐसे ब्लॉक हैं जहां वह होल्ड कर रहा है, शायद रिटर्न देता है; # 4 एक विस्तृत खिंचाव मैदान है और रोजर वास्तव में पकड़ में आता है इसलिए रैकेट का चेहरा डगमगाता नहीं है; #5 एक मिड कोर्ट अप्रोच शॉट है; #6 एक मिस-हिट स्ट्रेच ग्राउंडी है (जब रैकेट संपर्क पर पलट जाता है तो अक्सर यह एक ऑफ-सेंटर मिस हिट का विचार होता है जिसे खिलाड़ी के इरादे के बजाय रोलओवर के कारण के रूप में पेश किया जाता है); #7 एक विस्तृत मैदान है; आखिरी वाला एक डाउन द लाइन पासिंग शॉट है। आप तर्क दे सकते हैं कि इनमें से कुछ ने नेट को साफ नहीं किया हो सकता है, लेकिन कुछ पर यह स्पष्ट है कि गेंद वास्तव में हिट के बाद उठ रही है जहां संपर्क के लिए रैकेट का चेहरा बंद है।

इसके अलावा, यदि आप रोजर के दूसरे बैकहैंड को देखते हैं, जो नीचे की ओर खिसकने के बाद पहला बैकहैंड है, जिसके बाद उसके पैरों को देखा जाता है, तो आप देख पाएंगे कि रैकेट का चेहरा थोड़ा खुला है जब वह पूरी तरह से वापस आ गया है और जब वह इसे नीचे खींचता है और गेंद में आगे बढ़ाता है रैकेट का चेहरा मुड़ गया है/संपर्क में गेंद में बदल रहा है (या बंद हो रहा है)। इसका निश्चित रूप से मतलब है कि वह अपनी कलाई का उपयोग कर रहा है, जैसा कि भविष्यवाणी की गई हैक्रांतिकारी टेनिस . प्रतिष्ठान इसके कारण के रूप में अग्र-भुजाओं को दबाने का तर्क देंगे, लेकिन यह कहने जैसा है कि आपका अग्रभाग स्क्रू को कसने के लिए स्क्रूड्राइवर को घुमाता है।

भाग 2 जारी रखें.

  • कोहनी पीछे
  • कलाई को स्थिर रखें
  • एक पेंडुलम की तरह झूले, हाथ स्थिर
  • कोहनी "अंदर" रखें
  • फिक्स्ड कलाई के साथ हिट टॉपस्पिन
  • ऊपर और बाहर का पालन करें, या प्रतिद्वंद्वी की ओर बढ़ाएँ, या अपने पीछे लपेटें
  • नेट पर घुमाएँ
  • रैकेट का चेहरा वापस लें
  • कलाई फ्लेक्स बैक
  • हाथ फ्लेक्स बाद में
  • कोहनी आगे की ओर खिसकती है
  • फ्लैट या टॉपस्पिन के लिए उच्चारण
  • शरीर के सामने मुड़े हुए हाथ के माध्यम से पालन करें, रैकेट का चेहरा थोड़ा नीचे और हाथ से ऊपर है
  • यदि आप घुमाते हैं, तो गेंद को घुमाएं