केरालालोट्रीऑनलाइनरेजिस्टर

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

 

चरण 9

बैकहैंड ग्राउंडस्ट्रोकII का भाग I

आर्म फ्लेक्स   फोल्ड एंड अनफोल्ड   कलाई का प्रयोग करें...?   अपनी प्रकृति पर विश्वास रखें
क्रांतिकारी   समरूपता   मुद्रा   संतुलन   फेड बी/एच गुडी

"ओह जीवन का मीठा रहस्य आखिर मैंने तुम्हें पाया है..."

मैं संदेह गीतकार रिडा जॉनसन यंग अपना बैकहैंड ढूंढने के बारे में लिख रही थीं जब उन्होंने अपना अंतर्दृष्टिपूर्ण गीत लिखा था। लेकिन हर किसी के टेनिस जीवन में मीठा रहस्य बैकहैंड है, और फिर भी आप सुनते हैं कि यह फोरहैंड की तुलना में अधिक स्वाभाविक है, या इसकी गति फ्रिसबी को फेंकने की तरह है। हम्म।

इस रहस्य को सुलझाने के लिए आपको कहा जाता है कि आप कंधों और कूल्हों को मोड़ें (अधिक, अधिक) गेंद में झुकें, पैरों के साथ ऊपर उठाएं, नेट पोस्ट पर कदम रखें, पिछले कूल्हे को घुमाएं, हाथ को सीधा करें या इसे बढ़ाएं हिट करें, सामने से हिट करें, और उठाएं और बढ़ाएं।

आपको यह भी कहा जाता है कि "अपने रैकेट हाथ को अपनी जांघ की ओर नीचे स्लाइड करें" और जब आप स्विंग करते हैं तो "एक कठोर हिटिंग आर्म" बनाए रखें। या "एक पेंडुलम" की तरह स्ट्रोक करने के लिए जैसे कि आप "हाथ के पिछले हिस्से से गेंदबाजी कर रहे थे।"

आप जो कहते हैं उसे आजमाएं लेकिन यह आपके बैकहैंड की मदद नहीं करता है। रहस्य बना हुआ है।

कुछ गुम है, कुछ नहीं है। आप इसे जानते हैं, लेकिन आप इस पर अपनी उंगली नहीं रख सकते। हर कोई आपको एक ही काम करने के लिए कहता है, लेकिन यह काम क्यों नहीं करता? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सम्राट के नए कपड़ों का मामला है। एक क्रांति का समय।

रहस्यों से पर्दा उठाना शुरू...

बैकहैंड पर दो रहस्य हैं। 1. स्ट्रोक पर हाथ कैसे काम करता है। 2. दक्षता और स्ट्रोक समर्थन के लिए शरीर कैसे काम करता है।

आइए इस बार स्ट्रोक से शुरू करें, भले ही यह शरीर का रवैया है जो स्ट्रोक को गुनगुनाता है।

आर्म फ्लेक्स... आईटी फोल्ड और अनफोल्ड्स

हाथ को स्विंग करने के लिए सीधा करना, या सीधे हाथ से झूलना, बैकहैंड को नष्ट कर देता है। हाथ फोरहैंड की तुलना में विपरीत दिशा में काम कर रहा है, हां, लेकिन लीवरेज को बनाए रखने के लिए इसे अभी भी लचीला होना चाहिए। आपके बैकहैंड पर फोरहैंड "फ्लेक्स" बाद में बाइसेप्स और कोहनी के चारों ओर, फोरहैंड से एक विपरीत दिशा में। आखिरकार, आप इस तरह से फ्रिसबी फेंकते हैं, है ना?

[शब्द "फ्लेक्स" उद्धरणों में है क्योंकि यह छवि आपके स्ट्रोक में मदद करती है, और हाथ को मोड़ना और खोलना भी मदद करता है। वास्तव में मुझे बताया गया है कि जब हाथ मुड़ा हुआ होता है और "फ्लेक्स" होता है, तो यह वास्तव में कंधे का बाहरी घुमाव होता है, लेकिन तब यदि आप केवल हाथ को सीधा करते हैं और अपने से दूर झूलते हैं तो यह कंधे का क्षैतिज अपहरण है। एक उचित बैकहैंड स्ट्रोक दोनों आंदोलनों को जोड़ता है, जो कि मुड़ी हुई भुजा (बाहरी घुमाव) और आपके शरीर से दूर झूलते हाथ (क्षैतिज अपहरण) का होता है।]

तस्वीरें 1-4, दाएं से बाएं पढ़ते हुए, दिखाएं कि यह कैसे काम करता है। "रैकेट बैक" स्थिति में, आपका हाथ आपकी पिछली जेब से पीछे होता है, हाँ, लेकिन यह उल्लेखनीय है कि हाथ आपके पेट के आर-पार मुड़ा हुआ या मुड़ा हुआ है। (इस बिंदु पर दो हाथ करने वाले सामने वाले हाथ को सीधा कर सकते हैं, हालांकि यह कैसे समाप्त होता है, इसके कारण यह सबसे अच्छा नहीं है।) तस्वीरें 2, 3, और 4 दिखाती हैं कि हाथ कोहनी/बाइसेप्स के चारों ओर "फ्लेक्स" कैसे करता है। बैकस्विंग में हाथ अपने आप में या आपकी छाती की मांसपेशियों के नीचे मुड़ा हुआ है और फिर यह आगे के झूले के लिए सामने आता है।

फोटो 4 यह दिखाने के लिए अतिशयोक्ति करता है कि कोहनी / बाइसेप्स के चारों ओर अग्र भाग "फ्लेक्स" कैसे होता है, वह मुद्दा जो स्ट्रोक का रहस्य है। प्रकोष्ठ बाइसेप्स और कोहनी से स्वतंत्र रूप से कार्य करता है और फॉरवर्ड स्विंग के दौरान उनके साथ लॉक स्टेप में काम नहीं करता है।

अभी इस गति का अभ्यास स्वयं करें। अपनी कोहनी को अपनी तरफ झुकाएं, कोहनी पर हाथ मोड़ें, कमर के स्तर पर अपने अग्रभाग को अपने शरीर से दूर रखें - एक टाइपिंग स्थिति - और अपने हाथ को सीधे ऊपर और नीचे घुमाएं। आपका अग्रभाग बाइसेप्स के समकोण पर है, हाथ कोहनी के सामने सीधा है।

कोहनी को स्थिर रखें और अपने अग्रभाग और हाथ को अपनी बाईं ओर (दाईं ओर) घुमाएं, एक चाप बनाते हुए, इसे तब रोकें जब आपका अग्र भाग आपके पेट के पार या आपकी कूल्हे की रेखा के समानांतर हो। हाथ अब आपके पेट के आर-पार मुड़ा हुआ है। इसे विपरीत दिशा में तब तक खोलें जब तक कि आपका हाथ फिर से आपकी कोहनी के सामने सीधा न हो जाए और फिर इसे कोहनी से आगे ले जाना जारी रखें, जबकि कोहनी स्थिर रहे।

गति का यह अतिरिक्त बिट इस विपरीत दिशा में (सामने) हाथ की "लचीलापन" को दर्शाता है, यह दर्शाता है कि कैसे प्रकोष्ठ बाइसेप्स और कोहनी से स्वतंत्र रूप से कार्य करता है और फॉरवर्ड स्विंग के दौरान उनके साथ लॉक स्टेप में काम नहीं करता है। यह (बाइसेप्स से स्वतंत्र फोरआर्म मूवमेंट) है कि आप फ्रिसबी को कैसे फेंकते हैं।

[मुझे पता है कि जब आप फ्रिसबी को फेंकते हैं तो कलाई की बहुत उलटी क्रिया का उपयोग किया जाता है। यह किसी भी तरह से बैकहैंड स्ट्रोक के समान नहीं है। कलाई का कोई उल्टा झटका नहीं है। फ्रिसबी फेंकने में बाइसेप्स के लिए केवल "लचीलापन" बैकहैंड टेनिस स्ट्रोक को समझने में उपयोगी है।]

हाथ झूलने के लिए बिल्कुल भी सीधा नहीं होता है, और यह शब्दार्थ की बात नहीं है। जब आप अपना हाथ बढ़ाते हैं तो हाथ सीधा हो जाता है और शेरिफ को "वे-वे-दैट-ए-वे" इंगित करते हैं।

खुला और विस्तार

प्रकोष्ठ के लिए केवल एक हाथ वाले बैकहैंड पर कोहनी/बाइसेप्स के चारों ओर केवल "फ्लेक्स" करना पर्याप्त नहीं है। हाथ आपकी तरफ और आपके सामने गेंद की ओर दोनों तरफ पहुंचता है, ठीक वैसे ही जैसे फ्रिसबी फेंकता है।

यदि आप कोहनी को अपने शरीर के बहुत पास रखते हैं, "कोहनी अंदर," फोटो 2 और 3, हाथ एक हाथ वाले बैकहैंड के संपर्क में ताकत खो देता है, हालांकि दो हाथ वाले के लिए यह वह स्थिति है जिसमें सामने वाला हाथ होता है (फोटो फॉलो करें) ) तस्वीरें 4 और 5 दिखाती हैं कि कैसे कोहनी को एक हाथ के लिए शरीर से साइड बाड़ की ओर थोड़ा सा विस्तार करने की आवश्यकता होती है, जबकि एक ही समय में स्ट्रोक, या हाथ, पूरी तरह से आपके सामने सामने आता है, पाठक (जो वास्तव में गेंद की ओर कह रहा है)।

उच्च बैकहैंड पर नीचे लौटें.

"एल्बो इन" शब्द का अर्थ है संपर्क से पहले अपनी कोहनी को जाल की दिशा में बाहर न रखें, इसका मतलब यह नहीं है कि अपनी कोहनी को अपने शरीर के करीब या उसके खिलाफ रखें।

हाथ मुड़ा हुआ है, या झुकता है, जब रैकेट की पीठ होती है, और रैकेट को आगे की ओर घुमाते समय यह अनबेंड होता है, यह सीधा नहीं होता है। जबकि संपर्क में हाथ सीधा दिखाई दे सकता है, यह न तो उसका उद्देश्य रहा है और न ही उस क्षण तक पहुंचने का मार्ग लिया गया है जब वह सीधा दिखाई देता है।

 

 

यह एक हाथ वाले बैकहैंड की संपर्क तस्वीरें हैं जो इस मुद्दे को भ्रमित करती हैं। ऐसा प्रतीत होता है, जैसा कि दाईं ओर है, कि सामने वाला हाथ एक हाथ के संपर्क के लिए सीधा है। यदि ऐसा है, तो आपको पूछना होगा, क्या हाथ सीधा होता है और फिर जब वह सीधा होता है तो आप रैकेट को घुमाते हैं, या हाथ सीधे संपर्क में रहने वाला है? यदि हाथ सीधे संपर्क में है तो यह एक बोर्ड के रूप में होगा, अनम्य, उत्तोलन की कमी। बोलने के लिए, पॉप ने पंच छोड़ दिया होगा। यदि आप पहले हाथ को सीधा करते हैं और फिर स्विंग करते हैं, तो आपका सामान्य ज्ञान आपको बताएगा कि इसका कोई मतलब नहीं है। [बाएं ऊपर से दक्षिणावर्त, मेल डिगियाकोमो द्वारा एडबर्ग, टेनिस पत्रिका, 10/96; एडबर्ग, ला टाइम्स, मैंने फोटोग्राफर का नाम नहीं रखा; ऊपर के रूप में कुर्टेन; क्लाइव मेसन / ऑलस्पोर्ट, टेनिस पत्रिका, 02/00 द्वारा बाद की तस्वीर; डैरेन इंग्लैंड/ऑलस्पोर्ट द्वारा हेनिन, टेनिस पत्रिका, 03/01।]

 

 

बेसबॉल पिचर रेमन ऑर्टिज़ के बाईं ओर फोटो में हाथ सीधे दिखाई देता है, और यह सीधे पिचर रॉय ओसवाल्ट के दाईं ओर दिखाई देता है क्योंकि वह होम प्लेट में पहुंचाता है, लेकिन बीच की तस्वीर (ओस्वाल्ट फिर से) दिखाती है कि क्या है arm उन दो स्थितियों के बीच में करता है। हाथ अपना काम करने के लिए सीधा नहीं है, न ही घड़ा फेंकने के लिए हाथ को "सीधा" करता है। [रॉबर्ट लचमैन, लॉस एंजिल्स टाइम्स, 08/23/01 द्वारा रेमन ऑर्टिज़ की बेसबॉल तस्वीरें, बाईं ओर; एसोसिएटेड प्रेस फोटो द्वारा रॉय ओसवाल्ट का केंद्र, एलए टाइम्स, 08/20/01; ओसवाल्ट का अधिकार, एसोसिएटेड प्रेस फोटो, एलए टाइम्स, 09/10/01।]

दो हाथ वाले बैकहैंड्स को फोरआर्म "लचीलापन" की समस्या नहीं है। दो हाथ वाले बैकहैंड के दाईं ओर की तस्वीरें दिखाती हैं कि कैसे एक दो हाथ वाले की अगली भुजा संपर्क में और शरीर के करीब एक हाथ की तुलना में अच्छी तरह से मुड़ी हुई रहती है। इसका कोई मतलब नहीं है कि सामने वाला हाथ दो हाथ वाले पर झुका रहेगा फिर भी एक हाथ पर सीधे लॉक-आर्म पर जाएं। [मैरी शिलप/सीएलपी, टेनिस मैगज़ीन, 04/00 द्वारा फोटो बेचता है; एज्रा शॉ/ऑलस्पोर्ट द्वारा रॉडिक फोटो, टेनिस पत्रिका 07/01; डेवनपोर्ट, यूएसटीए न्यूजलेटर हाई-परफॉर्मेंस कोचिंग, वॉल्यूम। 3, #2, 01.]

अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करने के लिए नीचे लौटें

दो हाथ लगाने वाले एक हाथ की तुलना में कोहनी को शरीर के करीब रखते हैं क्योंकि वे दो भुजाओं का उपयोग कर रहे होते हैं। और उनके लिए सामने वाले कंधे को संपर्क में आने से रोकना आसान है। तस्वीरें दो हाथियों का रूप दिखाती हैं: सामने वाला हाथ मुड़ा हुआ, पीछे वाला हाथ सीधा, और पिछला कंधे नहीं डूबता। [रॉन एंगल द्वारा हिंगिस फोटो, टेनिस पत्रिका, 11/99; रॉन एंगल द्वारा मोया फोटो, टेनिस पत्रिका, 9/99।]

 

रैकेट को वापस खींचते समय दो हाथ करने वाले अक्सर अपनी बाहों को सीधा करते दिखते हैं, लेकिन संपर्क में आने पर सामने वाला हाथ सबसे निश्चित रूप से मुड़ा हुआ होता है। इसका मतलब है कि दोनों हाथ आगे की ओर झूलने के दौरान "लचीले" या मुड़े हुए हैं। फिर से, स्विंग के दौरान दोनों हाथों को "लचीला" रखें, दोनों में से किसी एक को सीधा करने से बचें। [ रवीश वोर्रा/एनएवी.टीएन द्वारा हेविट फोटो टॉप, टेनिस पत्रिका, 03/00, रिचर्ड ओसबोर्न द्वारा नीचे, इनसाइड टेनिस, अक्टूबर/नवंबर 2001; ऊपर उद्धृत हिंगिस।]

करीबी पाठकों को जिज्ञासु रहस्योद्घाटन याद होगाचरण 8 कि फोरहैंड पर रैकेट का चेहरा पहले खुलता है और फिर टॉपस्पिन संपर्क के लिए अधिकार देता है। वह हाथ स्वाभाविक रूप से स्ट्रोक की आगे की डिलीवरी के दौरान, केवल संपर्क से पहले उच्चारण करने और उसके बाद जारी रखने के लिए होता है।

बैकहैंड पर भी ऐसा ही होता है। रैकेट का चेहरा पहले एक हाथ पर खुलता है, केवल संपर्क से पहले बंद हो जाता है। लेकिन यहाँ यह पहले उच्चारण है फिर सुपारी। यह कोई बड़ी बात नहीं है, यह सिर्फ यह समझाने में मदद करता है कि हम ग्रिप क्यों बदलते हैं और गेंद आप पर क्यों उड़ती है, भले ही आपके पास पूर्वी बैकहैंड ग्रिप हो - कलाई संपर्क में (खुलती) है।

कलाई... बैकहैंड पर?

क्या कलाई का इस्तेमाल बैकहैंड पर किया जाता है? निश्चित रूप से यह है। यह हमारा गंदा छोटा रहस्य है।

एक सांस लें, शांत हो जाएं, और अपनी आंखों को वापस उनकी जेब में रखें। और यदि आप एक टेनिस साहित्यकार हैं, तो आगे न पढ़ें।

रॉड लेवर ने अपने बैकहैंड पर अपनी कलाई का उपयोग करने के बारे में बात की, और वाक्यांश "कलाई की बारी" पुरानी टेनिस किताबों में पाया जाता है। आप संपर्क में कलाई को लॉक करते हैं, हां, यह वैसे ही रहता है। और आप इसे किसी भी तरह से "कलाई" नहीं करते हैं, आप कलाई को 9 बजे से 3 बजे तक नहीं तोड़ते हैं। लेकिन संपर्क से पहले कलाई को घुमाकर जैसे कि आप एक पेंच कस रहे थे, आप संपर्क के लिए रैकेट के चेहरे के कोण को बदल देते हैं। नीचे दिया गया फोटो अनुक्रम इस समायोजन प्रक्रिया को दिखाता है, और आप जो चाहते हैं उसे चुनते हैं।

कलाई सभी स्ट्रोक पर कम से कम प्रतिरोध का बिंदु है, और बैकहैंड पर यह विशेष रूप से कमजोर है क्योंकि हाथ फोरहैंड के विपरीत, अपने आप के खिलाफ, या अंदर की ओर टूट जाता है। इसे रोकने के लिए आप एक चरम पूर्वी बैकहैंड अपना सकते हैं, जो आपके रैकेट को फोरहैंड ग्रिप से पकड़ने जैसा है और फिर रैकेट के उसी हिस्से का उपयोग करके बैकहैंड को हिट करना है।

एक समस्या समाधानकर्ता की तरह लगता है, लेकिन इस तरह अपनी पकड़ बदलने से भी समस्याएं पैदा होती हैं। समस्या यह है कि हाथ के आगे संपर्क बनाने के लिए रैकेट के प्रमुख को इधर-उधर करना कठिन हो जाता है। गेंद एक कोण पर है, याद रखें, और इसे हिट करने के लिएआमने - सामने साइड से देखने पर रैकेट का सिर हाथ से आगे होना चाहिए। अत्यधिक ग्रिप का उपयोग करने से गेंद को अंदर-बाहर स्पिन के साथ हिट किया जाता है। यह काम करने के लिए असाधारण हाथ की ताकत, और एथलेटिसवाद लेता है।

रैकेट के सिर को पहले इधर-उधर करने का एक आसान तरीका अत्यधिक बैकहैंड ग्रिप से बचना है। गेंद आपके ऊपर आ सकती है लेकिन अगर यह सीधी जाती है तो यह एक अच्छा संकेत है कि आप रैकेट का सिर अच्छी तरह से प्राप्त कर रहे हैं। पॉप अप से बचने के लिए, उस चेहरे के कोण को समायोजित करें जिस पर गेंद रैकेट से टकराती है। आप ग्रिप को थोड़ा बदल सकते हैं, हालांकि बहुत ज्यादा नहीं, और/या फॉरवर्ड स्विंग के दौरान कलाई और अग्र-भुजाओं को दक्षिणावर्त घुमा सकते हैं।

रैकेट के चेहरे को चारों ओर लाने के लिए, जबकि हाथ दोनों अपने चारों ओर पार्श्व रूप से सामने आते हैं और शरीर के चारों ओर फैलते हैं, या फैलते हैं, कलाई को मदद करनी पड़ती है। कभी-कभी हाथ के किसी भी हिस्से के सामने आने से पहले कलाई पहले रैकेट के सिर को हिलाना शुरू कर देती है (और फिर रुक जाती है)। कभी-कभी कलाई नाटकीय रूप से संपर्क से ठीक पहले रैकेट के चेहरे को गेंद में लाती है, अक्सर ऐसा तब किया जाता है जब खिलाड़ी को आगे की ओर स्विंग के लिए पहले हाथ को सीधा करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

नयाकलाई के कीनेमेटिक्स इन द बैकहैंड स्ट्रोक

अगस्त 1998 से, ITF कोच समीक्षा (अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ)।

"इस अध्ययन में लेखकों ने कलाई कीनेमेटिक्स (फ्लेक्सन/एक्सटेंशन), ​​ग्रिप प्रेशर और कलाई की मांसपेशी इलेक्ट्रोमोग्राफिक (ईएमजी) गतिविधि की जांच नौसिखिया और विशेषज्ञ टेनिस खिलाड़ियों में [1 हाथ] बैकहैंड स्ट्रोक का प्रदर्शन किया। परिणामों से पता चला कि विशेषज्ञ खिलाड़ियों ने बैकहैंड को मारा कलाई का विस्तार (प्रकोष्ठ और हाथ के डोरसम का तटस्थ संरेखण) और यह कि उनकी कलाई प्रभाव में विस्तार में जा रही थी। इसके विपरीत, नौसिखिए खिलाड़ियों ने अपनी कलाई को आगे की ओर मोड़ते हुए गेंद को कलाई से अधिक फ्लेक्स किया। विशेषज्ञ खिलाड़ियों ने भी अधिक प्रदर्शित किया फॉलो थ्रू में कलाई का विस्तार। नौसिखिए खिलाड़ियों ने प्रभाव के दौरान अपनी कलाई के विस्तारक की मांसपेशियों को विलक्षण रूप से अनुबंधित किया जो पार्श्व टेनिस एल्बो में योगदान कर सकता है।"

ब्लैकवेल, जेआर और कोल, केजे (1994)। कलाई की किनेमेटिक्स बैकहैंड स्ट्रोक करने वाले विशेषज्ञ और नौसिखिए टेनिस खिलाड़ियों में भिन्न होती है; टेनिस एल्बो के लिए निहितार्थजर्नल ऑफ बायोमैकेनिक्स, 27, 5, 509-516।

टीका। कलाई को अंदर की ओर मोड़ना फ्लेक्सियन कहलाता है, पीछे की ओर झुकना एक्सटेंशन कहलाता है। इस अध्ययन में "विशेषज्ञ" टेनिस खिलाड़ी कौन और कैसे "विशेषज्ञ" थे, इसके बावजूद (6 कॉलेजिएट टेनिस खिलाड़ी) यह नोट करता है कि कैसे कलाई को गतिहीन या स्ट्रोक के दौरान बंद नहीं किया जाता है, लेकिन "प्रभाव में विस्तार में जा रहा था।" यानी कलाई पीछे की दिशा में घूम रही थी। नौसिखियों ने संपर्क से पहले ही अपनी कलाई को अंदर की ओर ले जाया और फिर कुछ और प्रभाव में। इसलिए कलाई को एक हाथ के बैकहैंड स्ट्रोक पर सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए।समाप्त

मुद्दा यह है कि शिक्षण प्रतिष्ठान को लगता है कि बैकहैंड में ऐसा कुछ नहीं होता है, या होना भी चाहिए। परंतुक्रांतिकारी टेनिस चाहते हैं कि आप उस स्वतंत्रता का अनुभव करें जो आपके शरीर के प्राकृतिक उपहारों में दोहन से आती है जैसा कि एक उच्च शक्ति द्वारा डिजाइन किया गया है। एक बैकहैंड स्ट्रोक को निर्देशित करने के लिए जो आपको प्रतिबंधित करता है और आपको कट्टरवाद की तरह गंध देता है। टेनिस की आजादी अच्छी चीज है।

दो हाथ वाले बैकहैंड सामने वाले हाथ पर कई तरह के ग्रिप्स का उपयोग करते हैं, लेकिन पिछला हाथ वह होता है जो फॉरवर्ड स्विंग के दौरान बॉस होता है। पिछले हाथ की कलाई स्विंग शुरू करने में मदद करने में एक भूमिका निभाती है जिस तरह कलाई को फोरहैंड पर इस्तेमाल किया जाता है।

एक दिलचस्प बात के रूप में, मैंने 1987 में लॉस एंजिल्स में सेंटिनेला अस्पताल में केरलन-जोबे समूह में डॉ माइकल मॉरिस के लिए टेनिस एल्बो अध्ययन में भाग लिया। उन्होंने अपने पेपर में रिपोर्ट किया "[दोनों के आगे के चरण] ग्राउंडस्ट्रोक के दौरान उच्चतम मांसपेशी गतिविधि कलाई को नियंत्रित करने वाली मांसपेशियों में थी।" और स्थापना सदस्य के अपने बैकहैंड में से एक में पीएच.डी. थीसिस, यह नोट किया गया है कि कैसे एक हाथ में दो हाथ की तुलना में कलाई कोणीय त्वरण और विस्थापन की एक बड़ी मात्रा होती है।

यह एक गंदा सा रहस्य है, लेकिन अगर मैं आपको सिखाऊं तो मैं आपको इसके बारे में नहीं बताने जा रहा हूं। तब भी जब आप समय पर हिट नहीं कर रहे हों। क्यों नहीं? सबसे पहले, यह अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाने वाला एक उपाय है, यदि आप बाकी सब कुछ ठीक कर रहे हैं। दूसरा, यह बहुत संभव है कि आप इसमें से कुछ अपने तरीके से स्वयं करेंगे। और तीसरा, यह एक नाजुक गति है, जैसे किसी तितली को उसके पंखों से पकड़ना।

आपको सबसे पहले अपने हाथ के उपयोग को नियंत्रित करना होगा, इसे अंदर रखना होगा, इसे अच्छी तरह से खोलना होगा, अपनी कलाई को लॉक करना होगा, रैकेट के सिर को सामने लाना होगा, गेंद को अच्छी तरह से देखना होगा। आप अपनी कलाई का उपयोग करके अपना समय तय नहीं कर सकते हैं, आप इसे गेंद में पीछे की ओर खींच लेंगे और आप इससे नफरत करेंगे।

सबसे बढ़कर, अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें

बैकहैंड के रहस्य के जारी रहने के दो कारण हैं, क्योंकि या तो आपको एक त्रुटिपूर्ण हाउ-टू फॉर्म की पेशकश की जाती है या निर्देश उन छोटे विवरणों की उपेक्षा करता है जो बहुत कुछ जोड़ते हैं। विज़ुअल इमेजरी एक प्रमुख शिक्षण उपकरण है, लेकिन यह शक्तिशाली उपकरण तब दूषित हो जाता है जब आपके द्वारा अनुसरण की जाने वाली छवियां त्रुटिपूर्ण होती हैं या उन विवरणों को अनदेखा कर देती हैं जो अत्यधिक सहायक होते हैं।

टेनिस पत्रिका में दाईं ओर, उदाहरण के तौर पर, यदि आप जैक ग्रोपेल के फॉर्म की तुलना से करते हैंऊपर के पेशेवरों , बहुत सी बातें गलत हैं। उसकी पिछली भुजा मुड़ी हुई है और सामने की भुजा नहीं है, उसकी आगे की भुजा सीधी भुजा है न कि पीछे की ओर, पीछे का कंधा नीचे की ओर है, सामने वाला हाथ और हाथ एक पेंडुलम की तरह नीचे हैं, और उसका सामने वाला घुटना सामने के पैर से बाहर की ओर झुक गया है . इस छवि को कैसे-कैसे अनुभाग में देखने के बाद आप इसकी नकल करने की कोशिश करेंगे, फिर भी इसमें से कुछ भी मददगार नहीं है। [कैरीन लेवी द्वारा ग्रोपेल फोटो, टेनिस पत्रिका, 02/95।]

बात यह है कि, आप इसे देखते हैं, आप इसे अवशोषित करते हैं, लेकिन कहीं न कहीं आपके दिमाग के पीछे आप सोच रहे हैं, "हाँ, ठीक है। लेकिन..." आपको लगता है कि कुछ कमी है, यह सब नहीं है। तुम सही हो, तुम बिल्कुल सही हो। आपको अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करने की जरूरत है।

आपको अपने दिमाग के अंदर की उस छोटी सी आवाज को सुनने की जरूरत है जो आपसे टेनिस फॉर्म के बारे में बात करती है। यह हमेशा सबसे सही होता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई और क्या कहता है।

जो हमें ले जाता है ...

थोड़ा विवरण ... इसका बहुत मतलब है

अबक्रांतिकारी टेनिस एक बैकहैंड पर दक्षता और स्ट्रोक समर्थन के लिए शरीर कैसे काम करता है, इसमें नई जमीन को तोड़ता है। यह बहुत मज़ेदार है, और उम्मीद है कि यह आपको जाने देगा, "हम्म, यह समझ में आता है," और, "हाँ, मैं ऐसा कर सकता हूँ।"

आपका फोरहैंड आपके बैकहैंड की तुलना में अधिक मजबूत और हिट करने में आसान क्यों है? क्योंकि आपका फोरहैंड आपके प्रमुख पक्ष के साथ काम करता है, जबकि आपका बैकहैंड आपके गैर-प्रमुख पक्ष के साथ काम करता है। और इसके साथ ही सामान का एक पूरा गुच्छा अपने आप ही एक साथ आता है: आप बेहतर चलते हैं, बेहतर देखते हैं, बेहतर संतुलन रखते हैं।

एथलीट एक तरफ से दूसरे पक्ष का पक्ष लेते हैं, और जब आप अपने प्रमुख पक्ष से आप पर आते हैं तो हमेशा मजबूत होते हैं। मजबूत पक्ष, कमजोर पक्ष; प्रभावशाली, गैर-प्रमुख।

जो सवाल पूछता है: आप अपने कमजोर पक्ष को अपने मजबूत पक्ष की तरह कैसे काम कर सकते हैं? यह आसान है। आप अपने मजबूत पक्ष से अपने कमजोर पक्ष पर एक सममित, या दर्पण, छवि लागू करते हैं।

समरूपता

फोरहैंड से बैकहैंड तक पैर, शरीर और आंखों को सममित रूप से लगाने का यह विचार अब तक टेनिस में मौजूद नहीं था। और यही कमजोर बैकहैंड को खत्म करता है। यह जंगली है।

फुटवर्क

चरण दो बैकहैंड को सशक्त बनाने के लिए ठीक इसी कारण से सममित फुटवर्क की अवधारणा पेश की। वास्तव में, पूर्ववर्तीकदमदिखाएँ कि यह पिछला पैर है जो आपको सबसे पहले आगे बढ़ाता है, यह पिछला पैर है जो आपको आगे की दिशा में आगे बढ़ाता है, पिछला पैर आपको गेंद के करीब ले जाता है, पिछला पैर आपका संतुलन रखता है, पिछला पैर आपको कदम रखने से रोकता है पार और/या बग़ल में मुड़ते हुए, पिछला पैर शक्ति के लिए आपके शरीर की गति को गेंद में निर्देशित करता है।

संक्षेप में, बैक फुट नियम। और फोरहैंड्स पर पिछला पैर आपका प्रमुख पैर है। मजबूत पक्ष। अच्छा संयोग।

लेकिन बैकहैंड पर यह संयोग मौजूद नहीं है। बैकहैंड पर पिछला पैर अब आपके गैर-प्रमुख पैर, कमजोर पक्ष के साथ मेल खाता है, और पिछला पैर शासन नहीं करता है क्योंकि यह प्रभावी होने के अभ्यस्त नहीं है। इसके बजाय, और गलती से, आपका प्रमुख पैर (दूसरा वाला) भूमिका ग्रहण करता है।

कोई आश्चर्य नहीं कि सब कुछ इतना अलग लगता है। कोई आश्चर्य नहीं कि आप अक्सर साइड फेंस की ओर बढ़ते हैं, धीमे होते हैं, अपनी पीठ को गेंद की ओर मोड़ते हैं, अपना संतुलन खो देते हैं, मिस-हिट प्राप्त करते हैं, बिना किसी शक्ति के हिट करते हैं।

फोरहैंड पर आप सामान्य रूप से चलते हैं क्योंकि पिछला पैर सामान्य रूप से चलता है, लेकिन बैकहैंड पर पिछला पैर सामने वाले के पीछे घसीटता है, यह सामान्य रूप से आगे नहीं बढ़ता है। गलती से बैकहैंड पर लेड फुट (फ्रंट फुट) स्टेप्स, ट्रेलर (बैक फुट) ड्रैग हो जाता है।

बैकहैंड पर पिछला पैर स्ट्रोक पर "प्रमुख" पैर बनना चाहिए। यह आपको गेंद तक ले जाता है, यह आपका संतुलन बनाए रखता है, यह आपको बग़ल में मुड़ने से रोकता है। यह दूरी तय करता है, सामने वाला पैर नहीं।

आपको बस इतना करना है कि इसमें उल्लिखित फुटवर्क पैटर्न का पालन करेंचरण दो अपने गैर-प्रमुख पैर को प्रशिक्षित करने और अपने स्ट्रोक को सशक्त बनाने के लिए। यह पहली बार में थोड़ा अनाड़ी होगा, लेकिन ऐसा करना मुश्किल नहीं है या गेम बदलने वाली चीज नहीं है।

आगे का रुख

चरण 3 ने दिखाया कि मजबूत फोरहैंड फॉरवर्ड स्टांस से क्यों निकलते हैं। यदि ऐसा है तो फोरहैंड पर, बैकहैंड पर क्यों नहीं?

आरेख 9ए में, बायां आधा दिखाता है कि बैकहैंड के लिए फॉरवर्ड स्टांस कैसा दिखता है, और दायां आधा हम सभी के लिए सामान्य कमजोरी दिखाता है, जो कि आगे बढ़ते हुए है। निचला आधा शीर्ष का केवल एक फ़्लिप किया गया संस्करण है क्योंकि आप अक्सर इस दृष्टिकोण से पेशेवरों को देखते हैं। जब आप गेंद की उड़ान रेखा के सापेक्ष पैरों के कोण पर कदम रखते हैं तो इसका मतलब है कि खिलाड़ी गेंद में आगे नहीं बल्कि किनारे की ओर बढ़ रहा है। शरीर की गति गेंद में जाने के बिना, संपर्क तारकीय से कम होगा।

जब आप रुख के पार कदम रखते हैं तो यह बहुत संकीर्ण हो जाता है, और आपके समर्थन का आधार कमजोर हो जाता है। फोरहैंड पर बहुत संकीर्ण रुख कभी नहीं होता है। खराब तरीके से इस्तेमाल किए गए पिछले पैर और "टर्न, टर्न, टर्न" के शिक्षण मंत्र के पालन से परिणामों में कदम रखना।

यही सब फुटवर्क है।

 

 

 

परबाएं , अगासी और कफेलनिकोव आगे के रुख में हैं, लेकिन हिंगिस आगे बढ़ रहे हैं। बहुत बार आपके पैर हिंगिस की तरह आगे बढ़ते हैं, और स्ट्रोक इसके खिलाफ दो प्रहारों से शुरू होता है। [स्टीफन स्ज़ुरलेज द्वारा अगासी फोटो, टेनिस पत्रिका, 03/96; मैरी शिलप/सीएलपी द्वारा काफेलनिकोव और हिंगिस की तस्वीर, टेनिस पत्रिका, 12/97।]

 

निम्नलिखित चार तस्वीरों को अच्छी तरह से और हमेशा ऑन-द-मनी निक सविआनो द्वारा देखें। फोटो 1 में, बाएं से दाएं, उसके पैर ऐसे दिखते हैं जैसे वे फॉरवर्ड स्टांस में हों, दोनों गेंद की ओर इशारा कर रहे हों और बिना आगे बढ़े। फोटो 2 में सामने का पैर निश्चित रूप से आगे बढ़ रहा है, फोटो 3 में यह उतना स्पष्ट नहीं है, लेकिन पैर निश्चित रूप से अलग हैं, और फोटो 4 में वे केवल असमान हैं, हालांकि वह इतना आगे नहीं बढ़ रहा है, अगर बिल्कुल भी। निक की पथपाकर सलाह से अधिक महत्वपूर्ण है उनके पैरों का कोण एक दूसरे के सापेक्ष और गेंद के प्रति।[टेनिस पत्रिका, 05/96, कैरिन लेवी द्वारा फोटो।]

एक और सिर से सिर का उदाहरण यह दिखाने में मदद करता है कि कैसे पैरों के साथ यह छोटी सी चीज हर किसी के द्वारा फिसल जाती है। ब्रायन गॉटफ्रीड और स्टेन स्मिथ दोनों ने एक मजबूत बैकहैंड के लिए गेंद को पर्याप्त रूप से सामने से मारने के गुणों की प्रशंसा की। यह बात सच है, लेकिन ध्यान दें कि उनकी नींव, उनके पैरों पर कितना कम ध्यान दिया जाता है। संपर्क स्थान छोड़कर स्मिथ ने अपने पैर बग़ल में घुमाए हैंउसके पैरों की चौड़ाई के बाहर और इस प्रकार असमर्थित, जबकि गॉटफ्रीड के पैर फॉरवर्ड स्टांस में हैं, गेंद की ओर और उसकी ओर इशारा करते हुए। वे पैर सफलता या असफलता का जादू करते हैं। [फ्रेड मुलेन द्वारा गॉटफ्राइड फोटो, टेनिस पत्रिका, 08/98; स्मिथ फोटो यहाँ और नीचे फ्रेड मुलेन द्वारा, टेनिस पत्रिका, 06/96।]

यदि आप इस पर विश्वास नहीं करते हैं, तो शायद स्टेन के फोरहैंड स्टांस और उनके बैकहैंड स्टांस के बीच तुलना समरूपता के तर्क को और आगे बढ़ाएगी। उनका फोरहैंड स्टांस फॉरवर्ड स्टांस को दर्शाता है, दोनों पैर गेंद की ओर इशारा कर रहे हैं, और अच्छा संतुलन है, लेकिन उनके बैकहैंड पर सममित दृश्य नहीं है।

यही सब फुटवर्क है।

 

 

 

अक्सर आप पैरों के साथ एक संकर देखेंगे, जिसे मैं असमान पैर कहता हूं। एक पैर एक तरफ इशारा कर रहा है, दूसरा दूसरा। पिछला पैर बग़ल में होगा, या आधार रेखा के समानांतर होगा, जो आंदोलन की पूर्व दिशा को दर्शाता है, लेकिन सामने वाला पैर गेंद के लिए उल्लेखनीय रूप से खुलेगा और यहां तक ​​​​कि नेट पर लंबवत भी इंगित कर सकता है। समर्थक दिन बचाने के लिए ऐसा करता है। यदि नहीं, तो बग़ल में कदम रखने से, संपर्क स्थान पैरों की चौड़ाई के बाहर होगा, चरण 3। लेकिन बेहतर योजना क्यों न बनाएं ताकि आपको अंत में चीजों को जटिल न करना पड़े? [स्टीफन स्ज़ुरलेज द्वारा विलैंडर फोटो, टेनिस पत्रिका, 06/96; माइकल बाज द्वारा स्वेरेवा फोटो, टेनिस पत्रिका, 12/91।]

गेंद को उसी तरह देखें

नज़र। बैकहैंड पर आप अपने सिर को फोरहैंड की तुलना में बहुत अधिक साइड में घुमाएंगे क्योंकि या तो आप वैसे भी बहुत अधिक मुड़ते हैं या जब आप रैकेट को वापस ले जाते हैं तो आपका हाथ आपको घुमाता है। परिणाम यह है कि यदि आपकी दृष्टि खराब है तो आप गेंद को अच्छी तरह से समय नहीं देंगे। आपको बैकहैंड पर गेंद को अच्छी तरह से देखने के लिए वास्तव में काम करना होगा, आपको गेंद को अपना चेहरा खोलना होगा।

गूगा के जादू के लिए नीचे लौटें

एक लोकप्रिय और बार-बार दोहराया जाने वाला टिप है कि यदि आपका प्रतिद्वंद्वी आपकी शर्ट के पीछे छपा हुआ आपका नाम पढ़ सकता है तो आपने रैकेट को वापस लेते समय कंधों का एक अच्छा मोड़ हासिल किया है। ठीक है, आप वास्तव में मुड़ सकते हैं, लेकिन आपका सिर इतना अधिक मुड़ा हुआ है कि आप दोनों आँखों को गेंद पर सीधे आगे की ओर नहीं देख पाएंगे। ऐसे में क्या करना है? क्यों, दुनिया की सबसे लचीली गर्दन और कंधे विकसित करें, जिसे गुस्तावो कुएर्टन उल्लेखनीय रूप से दाईं ओर प्रदर्शित करते हैं। ओह![टेनिस पत्रिका, 12/00, ब्रायन बह्र/ऑलस्पोर्ट द्वारा फोटो।]

तथ्य यह है कि कुछ पेशेवर ऐसा कर रहे हैं, यह उनके शरीर के लचीलेपन के लिए एक श्रद्धांजलि है, एक लचीलापन जो 5 या 6 साल की उम्र से विकसित हुआ है और अभ्यास के घंटों में बढ़ाया गया है। तो अपनी पीठ मत मोड़ो। इसके बजाय पर ध्यान देंगेंद को देखकरठीक है, रैकेट को वापस लेने की प्रक्रिया शुरू करें, और बारी अपने आप हो जाएगी।

हिंगिस श्रृंखला में आप देख सकते हैं कि कैसे वह गेंद को स्पष्ट रूप से देखने के लिए अपने सिर को अपने धड़ की ओर मोड़ती है। या आप कह सकते हैं कि वह अपने धड़ के मुड़ते समय अपना सिर आगे की ओर रखती है।[टेनिस पत्रिका, 11/99, रॉन एंगल द्वारा फोटो।]

बैलेंस और बॉडी वेट शिफ्ट

चरण 5 शरीर के उचित संतुलन के लिए सभी घटकों का चित्रण किया। काली खड़ी रेखा द्वारा परिभाषित, पक्ष या सामने से देखने पर न तो आपका सिर और न ही कंधे आपके पैरों से आगे बढ़ते हैं। यह फोरहैंड पर आसानी से आता है, लेकिन बैकहैंड पर नहीं।

 

गॉटफ्राइड और स्मिथ की तस्वीरें फिर से एक रेखा के साथ खींची गई हैं जिसमें दिखाया गया है कि कैसे स्मिथ का बहुत अधिक झुकाव है, वह गॉटफ्राइड की तुलना में संतुलन से दूर है। रेखा को ठीक सामने के पैर की उंगलियों पर रखा गया है।

यदि आप ब्रायन गॉटफ्राइड की तरह अपना आसन, संतुलन और रुख रखते हैं, तो संभावना है कि आपका स्ट्रोक मजबूत होगा। इसके लिए आपको थोड़ा पीछे झुकना होगा क्योंकि बैकहैंड्स की प्रवृत्ति आपके शरीर के वजन को पीछे के पैर (फिर से, पिछले पैर के नियम) के बजाय सामने वाले पैर पर रखना है।

जैसा कि इसमें घोषित किया गया हैचरण 5, संतुलन है: "शरीर के केंद्र के पहले चलने पर धड़ और सिर वापस आ जाते हैं। ऊपरी शरीर निचले शरीर के ऊपर तैरता हुआ प्रतीत होता है, जिसमें निचला शरीर सबसे अधिक काम करता है। किसी भी असंतुलन का मुकाबला करने के लिए, निचला शरीर और मिडसेक्शन तब हथियारों को अधिकतम समर्थन प्रदान कर सकता है। अंतिम परिणाम सबसे मजबूत नींव है जब मारना या मारना संभव है। शक्ति।"

क्रांतिकारी टेनिस रीडर ने बताया कि कैसे उस आखिरी बयान ने उनके लिए डॉन बडगे के बैकहैंड स्ट्रोक को स्पष्ट किया जैसा कि एक टेनिसोन डॉट कॉम वीडियो क्लिप में देखा गया है। पाठक ने लिखा कि उन्होंने कैसे महसूस किया कि बज "बहुत कठोर हो गया है। मुझे कम ही पता था कि उनका तैरता हुआ, अच्छी मुद्रा, सीधा ऊर्ध्वाधर शरीर आंदोलन उनकी शक्ति की कुंजी थी, न कि विकर्ण हाथ आंदोलन जो उन्होंने अपने बेसबॉल अनुभव से उधार लिया था।"[बज फोटो टेनिस वेस्ट, 5/21/98, फोटो इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम।]

डॉन बज एक मास्टर था। भले ही टेनिसोन डॉट कॉम क्लिप पर वह गेंद में आगे नहीं बढ़ रहा है, उसके पास महान हृदय, महान शक्ति, महान दृष्टि और सबसे बढ़कर, एक महान सज्जनता थी। अपने अंगूठे के साथ अपने भयभीत टॉपस्पिन का उत्पादन करने के लिए, कोई आश्चर्य नहीं कि उसका अनुसरण इतना अतिरंजित था। लेकिन उनके खेलने की शान ने वास्तव में उनके शरीर के संतुलन पर उनकी महारत को दिखाया।

शारीरिक संतुलन एक साधारण बात है, लेकिन बहुत बार आप इसे कैसे-कैसे लेखों में नहीं देखते हैं। और जो आप देखते हैं, वही आप करेंगे।

डेनिस वैन डेर मीर निर्देश देते हैं कि कैसे "आगे बढ़ें और शॉट में झुकें" ताकि आप "इसे एक टन हिट" कर सकें, टेनिस पत्रिका, 11/88, डोम फुरोर द्वारा फोटो। मॉडल शॉट में "झुक जाता है" जैसे डेनिस उसे चाहता है, लेकिन वह पहले एक में संतुलन से दूर है, और दूसरे में अभी भी संतुलन से बाहर है, जो आपके शरीर की ताकत को परिभाषित करने वाले इस छोटे लेकिन सबसे महत्वपूर्ण विवरण को पूरी तरह से अनदेखा कर दिया गया है। फॉरवर्ड स्टांस में मॉडल के पैर राइट-ऑन हैं, लेकिन यह महज एक संयोग लगता है क्योंकि पूरा पैकेज एक साथ नहीं आ रहा है।

अगली तस्वीर में, वैन डेर मीर के छात्र और टेनिस मैगज़ीन के 101 टेनिस टिप्स मॉडल दोनों संतुलन से बाहर हैं। हालांकि पैर बाईं ओर अच्छे हैं और दाईं ओर चलने योग्य हैं, संतुलन बंद है। बाईं ओर, स्टिक-स्ट्रेट आर्म की हानिकारक इमेजरी को नज़रअंदाज़ करते हुए, दाहिना कूल्हा और नितंब पीछे की ओर चिपके रहते हैं, और सिर को साइड की ओर बहुत अधिक घुमाया जाता है। दाईं ओर, ठीक है, यह स्पष्ट है। [वान डेर मीर पुरुष छात्र, बाएं, टेनिस पत्रिका, 07/00, पीटर लैमास्त्रो द्वारा फोटो; 101 टिप्स मॉडल, राइट, टेनिस मैगज़ीन, 10/99, कैरीन लेवी द्वारा फोटो।]

 

वैन डेर मीर द्वारा बाईं ओर ऊंची उछलती गेंद का समाधान, हालांकि अकेले नहीं, उच्च बैकहैंड गेंद से शरीर को बाद में दूर रखने की वकालत करता है ताकि आप अपनी बांह को सीधा कर सकें और दूर जा सकें। बेशक, हाथ को सीधा करना उसकी उत्तोलन क्षमता से इनकार करता है, लेकिन "जब आप गेंद के साथ संपर्क बनाते हैं, तो अपनी बांह को सीधा करें" सभी टेनिस बैकहैंड्स पर सामान्य मंत्र रहा है।

एक उच्च बैकहैंड पर क्या करना मुश्किल है शरीर को गेंद से पार्श्व दिशा में (साइड बाड़ की ओर) दूर नहीं रखना है, लेकिन हाथ को सामने आने की अनुमति देने के लिए संपर्क स्थान को आगे की दिशा में (गेंद, या नेट की ओर) रखना है। उसी दिशा मेंजैसा कि ऊपर देखा गया है (फोटो 5) . हम सभी हाई बाउंसर को देर से हिट करते हैं क्योंकि हमारी आंखें गेंद को हिट करने के बारे में सोचने से पहले बहुत गहराई में ले आती हैं। उच्च बाउंसर को जल्दी मारो ताकि वह आपको परेशान न करे। उच्च गेंदों पर समाधान करीब, बाद में, जैसा कि चरण 7 में देखा गया है, पैरों को आगे की स्थिति में रखने के लिए, और गेंद (या नेट) की दिशा में "अधिक" तक पहुंचने के लिए।

एक बैकहैंड पर संतुलन

फोरहैंड पर जब आप चलते हैं और स्विंग तैयार करते हैं तो आपकी बाहें आपके शरीर के दोनों ओर फैल जाती हैं, ठीक उसी तरह जैसे आप एक लाइन पर चलते समय करते हैं। लेकिन एक बैकहैंड पर आप गेट-गो से असंतुलित हो जाते हैं। दोनों हाथ आपके शरीर के एक ही तरफ हैं और आप लगातार अपना संतुलन खो रहे हैं। आप झुक जाते हैं, कमर के बल झुक जाते हैं, और झूलने से पहले झुकी हुई स्थिति में आ जाते हैं, जो सभी प्रतिकूल हैं। और आप अभी भी इसे आगे के झूले पर खो देते हैं क्योंकि हाथ शरीर से पूरी तरह से दूर हो जाता है।

यहां तक ​​कि दो हाथ लगाने वाले भी आसानी से अपना संतुलन खो बैठते हैं। क्या करें? गुस्तावो कुर्टेन का जादू देखें।

हां, कुएर्टन असंतुलित लगता है, उसकी पीठ "अपने प्रतिद्वंद्वी का सामना कर रही है" और उसका पिछला पैर बहुत अधिक तरफ मुड़ा हुआ है। यह गूगा के लिए एक आदर्श छात्र के रूप में एक वसीयतनामा है कि वह प्रदर्शित करता है कि प्रतिष्ठान ने उससे क्या पूछा है, और यह गूगा के शानदार एथलेटिकवाद का एक वसीयतनामा है कि उसने अपनी अंतर्निहित विसंगतियों की भरपाई करने में मदद करने के लिए तकनीक विकसित की है, जिनमें से एक उसकी असाधारण गर्दन है तथाकंधे का लचीलापन पहले देखा गयाके ऊपर.[टेनिस पत्रिका, 04/01, रॉन एंगल द्वारा फोटो।]

गूगा असंतुलित रह सकता है (झुका हुआ/नितंब बाहर की ओर), लेकिन गवाह है कि कैसे उसका धड़ निचले शरीर पर अपनी स्थिति/कोण बदलता है। पहले तो धड़ निचले शरीर पर थोड़ा झुकता है, पीछे के पैर के लिए टर्न-टर्न-टर्न और अवहेलना का परिणाम होता है, और फिर निचले शरीर के ऊपर धड़ का अधिकार होता है क्योंकि निचले शरीर का वजन उसके सामने के पैर पर शिफ्ट हो जाता है। जबकि गूगा का निचला शरीर संपर्क में अपनी आगे की यात्रा जारी रखता है, उसका ऊपरी शरीर संतुलन प्राप्त करने के लिए विपरीत दिशा में चला गया है। यह उसकी प्रतिपूरक तकनीक है, रैकेट को घुमाने से पहले वह उस धड़ को और अपने सिर को भी पीछे खींच लेता है।

अधिकांश खिलाड़ी शॉट में अपनी कूबड़ वाली स्थिति जारी रखते हैं, लेकिन गूगा ऐसा न करके एक मजबूत बैकहैंड हासिल कर लेता है। गूगा का ऊपरी शरीर निचले शरीर के ऊपर तैरता हुआ प्रतीत होता है, जिससे निचला शरीर सबसे अधिक काम कर पाता है।

स्ट्रोक को सशक्त बनाने के लिए अपने शरीर के वजन को स्थानांतरित करने का अर्थ है इसे गेंद में स्थानांतरित करना। यह भार परिवर्तन रेखीय है, घूर्णी नहीं, उन्हीं कारणों से जैसा कि में बताया गया हैचरण 8, द फोरहैंड, औरचरण 4 , आपकी शक्ति। आपके शरीर की शक्ति के स्रोत के लिए यह रैखिक गति एक छोटी सी गति है, और जैसा कि सभी छोटी चीज़ों के साथ होता है जो एक बड़ा अंतर बनाती हैं, यह अक्सर फेरबदल में खो जाती है। यह फोरहैंड की तरफ भी पहचाना नहीं जाता है, जहां बड़े शरीर का घुमाव होता है, यही वजह है कि मुझे लगता है कि बैकहैंड के लिए "लीन इन द बॉल" व्यवसाय विकसित हुआ है।

गुगा की आखिरी दो तस्वीरें बताती हैं कि जब आपके शरीर का वजन गेंद में 100% आगे नहीं बढ़ रहा है तो कैसे क्षतिपूर्ति की जाए। वह बहुत अधिक मुड़ा हुआ है, याद रखें, उसका शरीर केंद्र गेंद/संपर्क में ठीक आगे नहीं जा रहा है और उसे खुद को फिर से संरेखित करना होगा। कैसे करें? रोटेशन। जैसा कि 8E में दिखाया गया है, शरीर के घूमने को तब सहन किया जाता है जब पिछला पैर संपर्क स्थान को गले लगाने के लिए घूमता है, न कि जब यह जाल के चारों ओर घूमता है।

जब पिछला पैर संपर्क स्थान को गले लगाने के लिए घूमता है तो यह आगे के पैर की तुलना में कोर्ट में अधिक आगे नहीं बढ़ता है। गूगा का पिछला पैर अपने शरीर की शक्ति (बॉडी सेंटर) को हिट के साथ संरेखित करने में मदद करने के लिए फॉरवर्ड स्विंग के दौरान इधर-उधर आने की प्रक्रिया में है, और यह पिछला पैर हिट के बाद कोर्ट में आगे के पैर से आगे नहीं बढ़ता है। संपर्क के दौरान पिछले पैर का यह स्विंग-अराउंड जब आप संपर्क से पहले बहुत अधिक तरफ मुड़े होते हैं, तभी उत्कृष्ट परिणाम मिलते हैं जब यह कोमल होता है और नेट की ओर और सामने वाले पैर से आगे नहीं बढ़ता है।

फेडरर बैकहैंड डिजीटल लुक

निम्नलिखित लिंकhttp://www.tennisone.com/club/lessons/braden/backhands/bh.free.php खिलाड़ियों के अतिरिक्त इंस्ट्रक्शनल बोनस और डिजीटल रूप में दिए गए स्ट्रोक, या स्टिक फिगर्स के साथ फेडरर और क्लिजस्टर के बैकहैंड का एक मुफ्त वीडियो क्लिप प्रदान करता है। फेडरर के एक हाथ वाले बैकहैंड के बारे में यह सामयिक साक्ष्य विक ब्रैडेन द्वारा एरियल परफॉर्मेंस एनालिसिस सिस्टम, या एपीएएस के माध्यम से पेश किया जाता है, और हम सभी को इसके लिए उनका धन्यवाद करना चाहिए। इस वीडियो से नीचे दिए गए फोटो अनुक्रम से पता चलता है कि कैसे फेडरर का हाथ मुड़ा हुआ, या उसके पेट के आर-पार मुड़ा हुआ है, और जैसे-जैसे रैकेट संपर्क स्थान पर आगे बढ़ता है, वैसे-वैसे हाथ सामने आता है, या झुक जाता है। इस उदाहरण में, साथ ही कई अन्य में, हाथ स्पष्ट रूप से स्विंग करने के लिए सीधा नहीं होता है।

मैं एक तथ्य के लिए जानता हूं कि विक कहेंगे कि उनके पास कोहनी में थोड़ा मोड़ के साथ फेडरर के ग्राउंडस्ट्रोक शॉट्स हैं और साथ ही साथ काफी सीधी भुजा वाले शॉट्स हैं, और इन अलग-अलग तरीकों के लिए फेडरर की पसंद एक दिलचस्प सवाल है जो जवाब के लिए खुला है। मुझे यकीन है कि आप सभी इसे जोड़ेंगे यह स्थिति, शॉट, स्पिन, समय, उन प्रकार की चीजों पर निर्भर करता है, और आप बिल्कुल सही होंगे, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि हमारे पास दोनों छोर हो सकते हैं, थोड़ा मुड़ा हुआ या काफी सीधे, और फिर भी प्रत्येक फेडरर बैकहैंड स्पष्ट रूप से झुकने, बिना झुके हाथ से शुरू होता है।

यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यहां हाथ मुड़ा हुआ है और पूरे स्ट्रोक में बिना झुके रहता है। फेडरर किसी भी तरह से रैकेट को स्विंग के नादिर से गेंद में नीचे या ऊपर स्विंग करने के लिए अपना हाथ सीधा नहीं करता है, और न ही बट कैप सीधे गेंद पर जाता है। यह सबूत पुष्टि करता हैक्रांतिकारी टेनिस'वर्णन करें कि हाथ इस स्ट्रोक को उत्पन्न करने के लिए कैसे काम करता है।

लेकिन यहां आनंद लेने के लिए और भी बहुत कुछ है। जब आप अपने लिए क्लिप देखते हैं, तो आप कई चीजें देखेंगे, जिसमें रैकेट का एक दिलचस्प घुमाव, कलाई की गति को मान्य करना शामिल है। लेकिन ऊपर के चित्र में दिखाया गया एक बड़ा रत्न सभी एक हाथियों के लिए आधारशिला को उजागर करता है, या तो फेडरर की तरह लचीला या रोब्रेडो और गैस्केट की तरह सीधा: हाथ रैकेट के चेहरे को गेंद में बदल देता है, चाहे आप लाइन या क्रॉसकोर्ट से टकराते हों। तस्वीरें 5 से 6 शरीर वही रहता है और हाथ अगोचर रूप से हिल गया है, लेकिन क्या हुआ है कि रैकेट का चेहरा गेंद में बदल गया है (जैसा कि पेशेवर कहते हैं)। नाटकीय रूप से। कैसे?। हाथ जिम्मेदार है। कंधे रैकेट को स्विंग नहीं करता है, हाथ रैकेट को स्विंग नहीं करता है, यह हाथ हैवी लिफ्टिंग करता है जिससे अंततः रैकेट का चेहरा गेंद में बदल जाता है।

इस तरह से सभी एक हैंडर्स एक ही तत्व को साझा करते हैं - रैकेट के सिर को गेंद में बदलने वाला हाथ - और यह एक प्रक्रिया है जिसे शुरू से ही सेटअप किया जा रहा है। कुछ वास्तव में रैकेट को स्विंग करने के लिए हाथ को सीधा कर सकते हैं या स्ट्रोक तरलता को बनाए रखते हुए इसे ऊपर/आगे स्विंग के माध्यम से आधा रास्ते सीधा कर सकते हैं जैसा कि आप कुछ पेशेवरों में देखते हैं (झूठी छाप देते हुए बट कैप या सीधी भुजा एक केंद्रीय भूमिका निभाती है), लेकिन यह हाथ में लचीलेपन को बनाए रखने की तुलना में उस अंतिम मोड़ पर अधिक भार डालता है। एक शिक्षक के रूप में मैं इसके लिए कठोरता के बजाय हाथ के लचीलेपन की सलाह देने की कोशिश करता हूं, और एक खिलाड़ी के रूप में मैं गेंद पर झूलते समय हाथ को सीधा करने या सीधा करने के बारे में भी नहीं सोचता।

यदि आपके पास एक गंभीर बैकहैंड ग्रिप है, जैसे रोब्रेडो, या कुएर्टन, यानी फेडरर के विपरीत हाथ वास्तव में रैकेट के हैंडल के पीछे है, तो यह रैकेट के चेहरे को गेंद में बदलने के लिए हाथ को सीधा करने के लिए मजबूर करेगा। क्या यह करने का यह एक बेहतर तरीका है? मेरी राय में ऐसा नहीं है, निष्पादन की मांग और सीमाएं और भी बढ़ जाती हैं। यदि कोई छात्र उस पकड़ की स्थिति में विकसित हो जाता है तो यह अनिवार्य है कि स्विंग के दौरान हाथ सीधा हो जाएगा, लेकिन अगर वही छात्र कुछ सलाह में सुधार करना चाहता है तो इसमें शामिल होगा या तो उस पकड़ से दूर जाना और उसी उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कलाई का उपयोग करना सीखें या स्पर्श को अधिक लचीला बनाने के बारे में सोचेंविचारों मेंपूरे स्ट्रोक में रॉक-कठोर-ठोस होने के बजाय हाथ से।

भाग 2 के साथ जारी रखें.

  • मोड़
  • करवट लेना
  • पीठ घुमाओ
  • क्रॉसओवर चरण
  • कदम पार
  • हाथ स्थिर रखें
  • गेंद में झुक जाओ
  • पेंडुलम स्विंग
  • हाथ सीधा करो
  • घुमाएँ, शरीर से कोणीय गति
  • हाथ गुना और सामने आता है
  • "फ्लेक्स" हाथ
  • हाथ सीधा न करें
  • शरीर समरूपता, इसे फोरहैंड की तरह ही बनाएं
  • आगे का रुख
  • आसन, सिर और छाती को पीछे रखें
  • शरीर से रैखिक गति