इंडियाविरुद्धअंग्लैंडतीसरीपरीक्षास्वप्न11

क्रांतिकारी टेनिस

टेनिस निर्देश जो समझ में आता है

 

मैं कौन हूं

हाय, मैं मार्क पापा हूं।

मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में पश्चिमी तट पर रहता हूं, हालांकि मैं मूल रूप से कराकास, वेनेज़ुएला से हूं, जहां मैं 16 और 18 का जूनियर एकल और युगल चैंपियन था। मैंने एक शौकिया के रूप में बड़े पैमाने पर दौरा किया, एक विश्व स्तरीय खेल और स्वभाव था, दक्षिणी कैलिफोर्निया टेनिस टीम के विश्वविद्यालय में वॉक-ऑन 7 वां व्यक्ति था, मेरा नया साल, स्कूल छोड़ दिया, पेशेवर रूप से कुछ समय के लिए खेला, और घुटने की चोट के कारण खेलना बंद कर दिया और मेरे जीवन में दुख।

मैं 21 साल की उम्र में जल गया, और सात साल से अधिक समय तक मैंने एक रैकेट को नहीं छुआ। मैंने जीने के लिए टेनिस पढ़ाना शुरू किया और तभी ऐसा हुआ। मैंने कुछ अनोखा देखा।

एक पाठ के दौरान एक सुबह मैंने कोर्ट को ग्राफ पेपर के एक आयताकार टुकड़े के रूप में और एक विहंगम दृश्य से देखा। मैं गणित में अच्छा था, शायद इसलिए। टेनिस बॉल ने मेरे छात्र से दूर एक रेखा बनाई, और हालांकि मुझे पता था कि एक खिलाड़ी संभावनाओं के कोण का सामना करता है,कदम1, इसके निहितार्थ ने मुझे उस क्षण तक नहीं मारा।

उस एक पल ने टेनिस, टेनिस शिक्षण, टेनिस पद्धति और टेनिस फॉर्म के बारे में मेरा दृष्टिकोण हमेशा के लिए बदल दिया। मेरे लिए विचारों की एक नई दुनिया खुल गई। सुरुचिपूर्ण। लगातार। मेरे पास जवाब थे।

मैंने देखा कि मानव शरीर को टेनिस के खेल के बारे में सरल तथ्यों पर कैसे प्रतिक्रिया देनी चाहिए, ऐसे तथ्य जो सर्वविदित हैं और फिर भी किसी खिलाड़ी के रूप पर उनके प्रभाव पर कभी विचार नहीं किया गया है। यह प्रतिक्रिया केवल उस तरह से ले जा रही थी जिस तरह से शरीर सामान्य रूप से चलता है और ताकत के लिए खुद को संरचना करता है और टेनिस की वास्तविकताओं से मेल खाता है। विडंबना यह है कि ऐसा पहले नहीं किया गया था।

वस्तुतः प्रिंट और इंटरनेट पर हर कोई टेनिस खेलने के अपने संस्करण में एक ही कहानी पेश करता है। यही है कि उन्होंने टेनिस परिदृश्य का सर्वेक्षण किया, वहां पर परस्पर विरोधी विचारों को देखा कि कैसे खेलें, और अपने लाभ के लिए तथ्य को कल्पना से अलग करें। मिथक-बस्टिंग एक और शब्द है जिसका इस्तेमाल किया जाता है।

खैर, मैं उस खेल में नहीं हूं। ओपन स्टांस, टॉपस्पिन, रैप अराउंड फॉलो थ्रू और वेस्टर्न ग्रिप्स 1900 की शुरुआत में थे, वे "आधुनिक" टेनिस या किसी एक शिक्षक का उत्पाद नहीं हैं। इसके अलावा, शरीर का घूमना, कंधे का घूमना, जमीन से पैर, बग़ल में मुड़ना, यूनिट स्टेप, क्रॉसओवर स्टेप, ये सभी, बेहतर या बदतर के लिए, लंबे समय से आसपास हैं। और मिथकों को अक्सर कुछ हद तक वास्तविकता पर आधारित किया जाता है या मानवीय स्थिति पर प्रकाश डाला जाता है।

लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि मैं उस दिन तक एक खिलाड़ी और एक शिक्षक के रूप में भी नाव से चूक गया। उस दिन मैंने कुछ ऐसा खोजा जो मेरे सहित सभी टेनिस खिलाड़ियों के लिए वास्तविक समाधान प्रस्तुत करता है। मेरे विचारों को संदेह का सामना करना पड़ता है क्योंकि वे यथास्थिति के विपरीत होते हैं, जैसा कि अक्सर नए और अलग और बेहतर विचार होते हैं। लेकिन मुझे लगता है कि मैं अच्छी लड़ाई लड़ रहा हूं क्योंकि यह सही कारण के लिए है। आप।

प्रकटीकरण के हित में, पिछले 20 वर्षों से मैं युनाइटेड स्टेट्स प्रोफेशनल टेनिस एसोसिएशन, यूएसपीटीए का स्तर 1 सदस्य रहा हूं, संयुक्त राज्य टेनिस संघ, यूएसटीए को मंजूरी देने वाले टूर्नामेंट से भ्रमित नहीं होना चाहिए, जिसमें से मैं एक जीवन हूं सदस्य। यूएसपीटीए मुख्य रूप से अपने सदस्य रोस्टर को बढ़ाने के व्यवसाय में है, हालांकि वे टेनिस शिक्षण पद्धति को प्रमाणित करते हैं। जबकि मैं इस एसोसिएशन या किसी अन्य में शामिल होने का समर्थन करता हूं, यदि आप टेनिस सिखाने में रुचि रखते हैं, तो मैं उनके शिक्षण विचारों का समर्थन नहीं करता क्योंकि यह या तो नए कपड़ों में वही पुरानी चीज है या वे पूरी तरह से कमीने और गलत तरीके से प्रस्तुत करते हैं जो हम टेनिस पर करते हैं। कोर्ट। यूएसपीटीए का नवीनतम जादू उनका स्वयंभू "आधुनिक टेनिस" है जहां वे स्ट्रोकिंग तकनीक के लिए "लोड, विस्फोट, और भूमि" का समर्थन करते हैं (जिसकी संरचना पीढ़ियों से चली आ रही है, जैसा कि पुरानी तस्वीरें साबित होती हैं)। यह कुछ हंसी के लिए अच्छा है अगर यह इतना हानिकारक और किसी के खेल में बाधा डालने वाला नहीं था। यूएसपीटीए लंबे समय से स्थापित "टर्न, स्टेप, हिट" से अपने नए मार्केटिंग हुक में विकसित हुआ, जो इन सभी पृष्ठों में पूरी तरह से बदनाम है। यदि आप कोई बेहतर नहीं जानते हैं, तो ठीक है, आप किसी भी बेहतर को नहीं जान पाएंगे, और याद रखें, वे आपको बकाया भुगतान करने वाले सदस्य के रूप में भर्ती करने के व्यवसाय में हैं।

मुझे लगता है कि हितों का टकराव है, मैं गलत हो सकता हूं, जब आपका टेनिस शिक्षक कुछ टेनिस उत्पाद, जैसे रैकेट, परिधान और टेनिस गेंदों की "अनुशंसा" करने के लिए अनुबंध के अधीन है। रैकेट, कपड़े, या जूते की एक भी पंक्ति नहीं है जो खिलाड़ियों की बहुलता को भी संतुष्ट कर सके, बहुमत को तो छोड़ ही दें, और टेनिस गेंदों पर सभी का अलग-अलग दृष्टिकोण है - मुझे लगता है कि पेन लंबे समय तक चलते हैं, बेहतर उछालते हैं, और ऐसा नहीं है विल्सन के रूप में भारी, लेकिन अन्य पेशेवर इसके ठीक विपरीत सोचेंगे। अपनी बात को स्पष्ट करने के लिए, यदि आपके और आपके टेनिस समर्थक/टेनिस उद्योग के बीच हितों का टकराव चल रहा है, तो मैं आपके लिए यूएसपीटीए के अनुबंध को शामिल करता हूं ताकि आप स्वयं निर्णय कर सकें।

वर्तमान में मैं अपने खर्च पर, एक हेड-लाइट विल्सन केएसआईक्स-वन टूर 90 का उपयोग करता हूं।सिर वर्तमान में यूएसपीटीए सदस्यों को मुफ्त रैकेट और तार प्रदान करता है, और बदले में हमें केवल उनके उत्पाद का उपयोग करना चाहिए और छात्रों को विशेष रूप से इसकी अनुशंसा करनी चाहिए, लेकिन मैं उस गेम को नहीं खेलता और मुझे इनमें से किसी एक चीज़ पर हस्ताक्षर किए हुए कई साल हो गए हैं। हो सकता है कि ग्रीक मूल के होने का मेरी कट्टरपंथी स्वतंत्रता से कुछ लेना-देना हो। केवल एक चीज जो मैं सुझा सकता हूं, वह यह है कि, वयस्कों के लिए, आप टेनिस एल्बो से बचने के लिए हेड-लाइट रैकेट का उपयोग करते हैं, जैसा कि मैंने 3 महीने के समय में किया था जब मैंने हेड-लाइट विल्सन प्रो स्टाफ क्लासिक 6.1 से हेड-हैवी में स्विच किया था। विल्सन हथौड़ा 6.3। मैंने रैकेट स्विच किया और कोहनी की समस्या गायब हो गई।